बेसबॉल

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

बेसबॉल (अंग्रेज़ी: baseball) एक बल्ले एवं गेंद से खेले जाना वाला अमरीकी खेल है।

घड़ी जैसे खेल की गति के नियम शामिल होते हैं।

बेसबॉल का विकास 18वीं सदी के मध्य तक इंग्लैंड में खेले जाने वाले पुराने बल्ले और गेंद के खेल से हुआ। यह गेम अप्रवासियों द्वारा उत्तरी अमेरिका में लाया गया, जहां इसका आधुनिक संस्करण विकसित हुआ । बेसबॉल की अमेरिकी उत्पत्ति, साथ ही अमेरिकी इतिहास में अमेरिकी नागरिक युद्ध और महामंदी जैसे परेशान समय के दौरान पलायनवाद के स्रोत के रूप में इसकी प्रतिष्ठा ने इस खेल को "अमेरिका का मनोरंजन" उपनाम प्राप्त करने के लिए प्रेरित किया है; 19वीं सदी के उत्तरार्ध से, इसे अनौपचारिक रूप से संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रीय खेल के रूप में मान्यता दी गई है , हालांकि आधुनिक समय में इसे अमेरिकी फुटबॉल जैसे अन्य खेलों की तुलना में कम लोकप्रिय माना जाता है । उत्तरी अमेरिका के अलावा , बेसबॉल को मध्य और दक्षिण अमेरिका , कैरेबियन और पूर्वी एशिया के कुछ हिस्सों में , विशेष रूप से जापान , दक्षिण कोरिया और ताइवान में सबसे लोकप्रिय खेल माना जाता है ।

मेजर लीग बेसबॉल (एमएलबी) में , संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा में पेशेवर बेसबॉल का उच्चतम स्तर , टीमों को नेशनल लीग (एनएल) और अमेरिकन लीग (एएल) में विभाजित किया गया है, प्रत्येक में तीन डिवीजन हैं: पूर्व, पश्चिम और मध्य। एमएलबी चैंपियन का निर्धारण प्लेऑफ़ द्वारा किया जाता है जिसका समापन विश्व सीरीज में होता है । खेल का शीर्ष स्तर इसी तरह जापान में सेंट्रल और पैसिफिक लीग के बीच और क्यूबा में वेस्ट लीग और ईस्ट लीग के बीच विभाजित है । विश्व बेसबॉल सॉफ्टबॉल परिसंघ द्वारा आयोजित विश्व बेसबॉल क्लासिक , खेल की प्रमुख अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता है और दुनिया भर से शीर्ष राष्ट्रीय टीमों को आकर्षित करती है। बेसबॉल 1992 से 2008 तक ओलंपिक खेलों में खेला गया और 2020 में इसे बहाल कर दिया गया।

शुरुआत[संपादित करें]

बेसबॉल 1846 में इंग्लैंड में सबसे पहले खेला गया था, लेकिन इसको वास्तविक रूप कुछ परिवर्तन के साथ उत्तरी अमेरिका ने दिया। 19वीं शताब्दी के अंत में यह संयुक्त राज्य अमेरिका का नेशनल गेम बन गया। बेसबॉल तब उत्तरी अमेरिका, सेंट्रल और दक्षिण अमेरिका, केरेबिया और ईस्ट एशिया में खूब खेला जाता था। बेसबॉल को धीरे-धीरे ओलंपिक में भी स्थान मिल गया। यह समर (गर्मी) ओलंपिक में खेला जाता है।

नियम[संपादित करें]

इसमें एक विशेष प्रकार के बैट और बॉल का प्रयोग किया जाता है। बैट रॉड की तरह होता है और बॉल को इससे हिट किया जाता है। यह खेल दो टीमों के बीच खेला जाता है। एक टीम में 9 खिलाड़ी होते हैं। एक टीम बैटिंग करती है और दूसरी फील्डिंग। बैट, रॉड की तरह होने से बॉल को हिट करना मुश्किल होता है। बॉलर बिना किसी टप्पे या जमीन पर बॉल को लगाए सीधा बैटमैन की तरफ फेंकता है। बैटमैन बॉल को हिट करके अपने बल्ले को वहीं छोड़कर दूसरे छोर पर भागता है। बेसबॉल खेलने की पिच डायमंड आकार की होती है, जिसके चार बेस होते हैं। बल्लेबाज बॉल को हिट करके नं.-2 बेस में भागता है, यानी वह एक बार में जितने बेस कवर करेगा उसको उतने ही रन मिलेंगे। यह रोमांचक गेम खेलने में जितना मजेदार है, उतना देखने में भी।

खेलने के लिए ये चाहिए- बेस बैट, बेस बॉल, बेस (ग्लब्स), हेलमेट जूते