विन्सेंट वैन गो

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
विन्सण्ट वान गॉग़
प्रभाववादी छवि
विन्सेंट वैन गो के बनाए आत्म प्रतिमा (१८८७), शिकागो कला संस्थान
जन्म नाम विन्सण्ट विलम वान गॉग़
जन्म 30 मार्च 1853
ज़ुंडर्ट, नीदरलैण्ड
मृत्यु जुलाई 29, 1890(1890-07-29) (उम्र 37)
ऑवै-सुर-वाज़, फ्रांस
राष्ट्रीयता डच
कार्यक्षेत्र चित्रकार
आंदोलन प्रभाववादोत्तर (पोस्ट-इम्प्रेशनिज़्म)
कृतियाँ आलूहारी, सूरजमुखी, तारों भरी रात, आइरिस, डॉ॰ गाशे का चित्र
संरक्षक थियो वैन गो

विन्सण्ट विलम वान गॉग़ (डच: Vincent Willem van Gogh, ३० मार्च १८५३ – २९ जुलाई १८९०) एक डच प्रभाववादी चित्रकार थे जो मरणोपरान्त पश्चिमी कला इतिहास में सबसे प्रसिद्ध और प्रभावशाली व्यक्तित्वों में से एक बन गए। एक दशक में, उन्होंने लगभग 860 तैल चित्रों सहित लगभग 2,100 कलाकृतियाँ बनाईं, जिनमें से अधिकांश उनके जीवन के अंतिम दो वर्षों की हैं। इनमें भूदृश्य, स्थिर वस्तु चित्र, प्रतिमाएँ और आत्म-प्रतिमाएँ शामिल हैं, और बोल्ड रंगों और नाटकीय, आवेगी और अभिव्यंजक रंजन की विशेषता है जो आधुनिक कला की नींव में योगदान करते हैं। व्यावसायिक रूप से असफल, वह एकध्रुवीय अवसाद और दारिद्र्य से संघर्ष करते रहे, अंततः सैंतीस वर्ष की आयु में उसने आत्महत्या कर ली।

एक उच्च-मध्यम वर्गीय परिवार में जन्मे, वान गॉग़ अपने बाल्यकाल से ही गंभीर, शांत और विचारशील थे। एक युवा व्यक्ति के रूप में, उन्होंने एक कला व्यवसायिक के रूप में काम किया, जो प्रायः यात्रा करते थे, लेकिन लंदन स्थानांतरित होने के बाद वे उदास हो गए। उन्होंने धर्म की ओर रुख किया और दक्षिणी बेल्जियम में एक प्रोटेस्टेंट मिशनरी के रूप में समय बिताया। अपने माता-पिता के साथ घर वापस आने के बाद, 1881 में चित्रकारी करने से पहले वह रुग्ण स्वास्थ्य और एकांत में थे। उनके छोटे भाई थेयो ने उन्हें आर्थिक रूप से समर्थन दिया; दोनों ने पत्र द्वारा एक लम्बा पत्राचार किया। उनके प्रारम्भिक कार्य, अधिकतर अभी भी जीवन और कृषक श्रमिकों के चित्रण में चमकीले रंग के कुछ संकेत हैं जो उनके बाद के कार्य को अलग करते हैं।1886 में, वह पैरिस चले गए, जहाँ उन्होंने एमिल बर्नार्ड और पॉल गौगैं सहित आवाँ गार्द के सदस्यों से मुलाकात की, जो प्रभाववादी संवेदनशीलता के खिलाफ प्रतिक्रिया कर रहे थे। जैसे-जैसे उनका कार्य विकसित हुआ, उन्होंने स्थिर जीवन और स्थानीय परिदृश्यों के लिए एक नया दृष्टिकोण बनाया। 1888 में फ्रांस के दक्षिण में आर्ल में अपने प्रवास के दौरान पूरी तरह से अनुभव होने वाली शैली विकसित होने के साथ ही उनकी चित्रकारी द्रुत हो गईं। इस अवधि के दौरान उन्होंने जैतून के वृक्ष, गेहूँ के खेतों और सूर्यमुखी की शृंखला को शामिल करने के लिए अपने विषय को विस्तृत किया।

वान गॉग़ मनस्ताप और भ्रमासक्ति से पीड़ित थे और यद्यपि वे अपनी मानसिक स्थिरता के बारे में चिन्तित थे, उन्होंने प्रायः अपने शारीरिक स्वास्थ्य की उपेक्षा की, ठीक से नहीं खाया और भारी मात्रा में पिया। गौगैं के साथ उनकी मैत्री उस्तरा के साथ टकराव के बाद समाप्त हो गई, जब क्रोध में, उन्होंने अपने ही बाएं कान का भाग काट दिया। उन्होंने मनोरोग हस्पतालों में समय बिताया, जिसमें सैं-रेमी की अवधि भी शामिल थी। जब उन्होंने स्वयं को छुट्टी दे दी और पेरिस के पास ओवेर-सुर-वाज़ में ओबैर्ज रावू में चले गए, तो वे होम्योपैथिक डॉक्टर पॉल गाशे की देखरेख में आए। उनका अवसाद बना रहा, और माना जाता है कि 27 जुलाई 1890 को, वान गॉग़ ने दो दिन बाद अपनी चोटों से मरते हुए, एक रिवॉल्वर से अपने छाती में गोली मार ली थी।

वान गॉग़ अपने जीवनकाल में व्यावसायिक रूप से असफल रहे, और उन्हें उन्माद माना गया। चूंकि वह अपनी आत्महत्या के बाद ही प्रसिद्ध हो गए, उन्हें सार्वजनिक कल्पना में एक गलत समझा जाने वाला प्रतिभा के रूप में देखा जाने लगा।[1] 20 वीं शताब्दी की शुरुआत में उनकी प्रतिष्ठा बढ़ी क्योंकि उनकी शैली के तत्वों को फाउव्स और जर्मन अभिव्यक्तिवादियों द्वारा शामिल किया गया था। उन्होंने आगामी दशकों में व्यापक आलोचनात्मक और व्यावसायिक सफलता प्राप्त की, और उन्हें एक महत्वपूर्ण लेकिन दुखद चित्रकार के रूप में याद किया जाता है, जिसका परेशान व्यक्तित्व प्रताड़ित कलाकार के रोमांटिक आदर्श को दर्शाता है। आज, वान गॉग़ की कृतियाँ विश्व की अब तक की सर्वाधिक मूल्यवान चित्रकार्यों में से एक हैं, और उनकी विरासत को उनके नाम पर एक संग्रहालय, आम्स्टर्डाम में वान गॉग़ संग्रहालय द्वारा सम्मानित किया जाता है, जिसमें उनके चित्रों का विश्व का सबसे बड़ा संग्रह है।

चित्र दीर्घा[संपादित करें]

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]

  1. McQuillan, Melissa A. (Melissa Ann); Gogh, Vincent van (1989). Van Gogh. Internet Archive. New York, N.Y. : Thames and Hudson. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 978-0-500-20232-6.