क्लाद मोने

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज

क्लाद मोने फ्रांस के महान चित्रकार हैं | ==क्लॉड मोनेट कौन है?

    ऑस्कर क्लाउड मोनेट (1840-1926) एक प्रसिद्ध फ्रांसीसी चित्रकार और अपने दोस्तों के Renoir, सिसली और Bazille के साथ-साथ प्रभाववाद आंदोलन के संस्थापकों में से एक है। मोनेट परिदृश्य चित्रकला के लिए परंपरागत दृष्टिकोण को खारिज कर दिया है और इसके बजाय पुराने स्वामी को कॉपी करने की वह अपने मित्रों और खुद को प्रकृति से सीख गया था। ==

क्लॉड मोनेट कौन है?

    ऑस्कर क्लाउड मोनेट (1840-1926) एक प्रसिद्ध फ्रांसीसी चित्रकार और अपने दोस्तों के Renoir, सिसली और Bazille के साथ-साथ प्रभाववाद आंदोलन के संस्थापकों में से एक है।

मोनेट परिदृश्य चित्रकला के लिए परंपरागत दृष्टिकोण को खारिज कर दिया है और इसके बजाय पुराने स्वामी को कॉपी करने की वह अपने मित्रों और खुद को प्रकृति से सीख गया था। मोनेट दैनिक या मौसमी परिवर्तन की वजह से रंग और प्रकाश के रूपांतरों मनाया।

क्लॉड मोनेट पेरिस के नौवें disfranchisement में, 45 रुए Laffitte की पांचवीं मंजिल पर 14 नवंबर 1840 को हुआ था। उन्होंने कहा कि दूसरे बेटे क्लाउड अडोल्फ मोनेट और लुईस-जस्टिन Aubree था। अप्रैल 1851 की पहली तारीख को, मोनेट आर्ट के ल हार्वे माध्यमिक विद्यालय में प्रवेश किया। उन्होंने कहा कि वह दस से बीस फ़्रैंक के लिए बेचना होगा जो इस लकड़ी का कोयला हास्य चित्र, के लिए स्थानीय स्तर पर जाना जाने लगा। मोनेट भी जैक्स फ्रेंकोइस Ochard, जैक लुई दाऊद के एक पूर्व छात्र से अपनी पहली ड्राइंग सबक चलाया। के बारे में 1856/1857 में Normandy के समुद्र तटों पर वह अपने गुरु बन गया है और तेल पेंट का उपयोग करने के लिए उसे सिखाया जो साथी कलाकार यूजीन Boudin मिलते हैं। Boudin पेंटिंग के लिए मोनेट "एन PLEIN हवा" (आउटडोर) तकनीक सिखाया।

प्रमुख चित्र[संपादित करें]

बाहरी कडियां[संपादित करें]