विकिपीडिया वार्ता:सम्मेलन/जनवरी 2017, भोपाल

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

हिन्दी विकिपीडिया सम्मेलन - जनवरी 2017 भोपाल[संपादित करें]

मित्रों हमारा बहु-प्रतीक्षित हिंदी विकि सम्मेलन जोकि जनवरी माह में दिनांक 14-15 जनवरी 2017 को प्रस्तावित है इस हेतु मेटा पर रैपिड ग्रांट प्रपोजल डाल दिया है, कृपया इसका यहां अवलोकन करें, क्योंकि यह एक रैपिड ग्रांट जिसका बजट कम होता है (अधिकतम 2000 यूएस डॉलर) , हमें इसी बजट में इस सम्मेलन को पूर्ण करना होगा । फिलहाल इस बजट में हम लगभग 10 विकिपीडियन ,जो बाहर से आएंगे ,उनका तृतीय श्रेणी ऐ.सी. का रेल किराया ही वहन कर सकते हैं ,अतः इस विकि सम्मेलन के उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए वह सदस्य जो अपने व्यस्त समय में यहां आना चाहते हैं कृपया अपने नाम नीचे दें ।साथ ही मैं सभी सम्मानित सदस्यों से यह भी निवेदन करूंगा कि वह रैपिड ग्रांट के प्रपोजल में यदि कोई आवश्यक सुधार अथवा सुझाव डालना चाहे तो डाल सकते हैं ।हम इस रैपिड ग्रांट प्रपोजल को 20 तारीख को ड्राफ्ट से बदलकर ओपन अथवा प्रपोजल के लिए उपलब्ध करवा कर विकिमीडिया फाउंडेशन को ईमेल कर देंगे । क्योंकि बजट कम है अतः वह सदस्य जो बाहर से हवाई यात्रा के द्वारा आना चाहते हैं उनके यहां पर आने ,रहने तथा भोजन की व्यवस्था हेतु हम CIS द्वारा स्कॉलरशिप की मदद की उम्मीद कर सकते हैं । 15 जनवरी को विकिमीडिया का स्थापना दिवस है अतः हम उसे भी उत्साह के साथ मनाएंगे । 10 से अधिक संख्या में यदि सदस्य आना चाहेंगे तो वरिष्ठ सदस्यों का मार्गदर्शन लेते हुए हम यह निर्धारित करेंगे कि कौन से वे 10 सदस्य हैं जिनके इस सम्मेलन में आने से हिंदी विकिपीडिया के कार्यों को विशेष गति मिलेगी हालांकि वह सभी सदस्य जो भोपाल नहीं आ सकते हैं तथा अपना योगदान देना चाहते हैं वे सभी को सम्मेलन के दौरान वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़े रह सकते हैं तथा अपने उपयोगी सुझाव तथा अनुभव हमारे साथ बांट सकते हैं । शीघ्र ही हम गूगल फॉर्म के माध्यम से सदस्यों का विवरण लेना प्रारंभ कर देंगे । सभी से अनुरोध है कि कृपया इस सम्मेलन को मेटा पर अपना समर्थन दें। -- सुयश द्विवेदी (वार्ता) 16:24, 18 दिसम्बर 2016 (UTC)

प्रतिभागी सदस्य[संपादित करें]

  1. --Ashoka Chakra.svgराजू सुथार 'स्वतंत्र'वार्ता 16:33, 18 दिसम्बर 2016 (UTC)
  2. Satdeep Gill (वार्ता) 16:34, 18 दिसम्बर 2016 (UTC) (सम्मेलन के आयोजन के साथ-साथ मैं हिन्दी विकिस्रोत के बारे में बात करना चाहूँगा।)

इच्छुक सदस्यगण नीचे दिए गए गूगल फॉर्म भर कर अपनी सहभागिता सुनिश्चित करें। इसके लिए कृपया यहां पर अपना विवरण दें। -- सुयश द्विवेदी (वार्ता) 13:54, 28 दिसम्बर 2016 (UTC)

वे सदस्य जो स्कॉलरशिप हेतु इक्छुक वे अपना फॉर्म ३१ दिसंबर २०१६ तक अनिवार्य रूप से भर देवे -- सुयश द्विवेदी (वार्ता) 13:55, 29 दिसम्बर 2016 (UTC)

यजमान से कुछ सवाल[संपादित करें]

# जैसे कि आपने बताया इस सम्मेलन के आयोजन हेतु बजट बहोत कम है (2000 यूएस डॉलर)। ये सम्मेलन भोपाल में होनेवाला है इसलिए खर्च रुपये में होगा। यहाँ देखने से पता चलता है कि १ डॉलर का 67.94 रुपया होता है। २०००*67.94=१,३५,८८०/- का बजट है। देढ़ लाख रुपये का बजट कम है ?

  1. आपने कहा कि केवल १० सदस्यों को रेल का किराया दे पायेंगे। लेकिन इतनी ठंड में ए०सी० की जरुरत किसको है ? सदस्य शयनयान से भी आ सकते है और इसके लिए एक सदस्य का आने-जाने का खर्च ज्यादातर ₹१००० से ज्यादा नहीं होगा। ज्यादातर सदस्य तो खुद ही खर्च ऊठा लेते है। इसके लिए हमें विकि को दान में मिली रकम खुद के लिए खर्च करने की जरुरत नहीं लगती।
  2. सम्मेलन में केवल १० सदस्य ही आये इसका क्या फायदा ? विकि को फायदा होगा या आर्थिक नुकसान ? चुँकि विकिपीडिया को आजकल दान में बहोत बड़ी रकम मिलती हैं जिसका खर्च ऐसे फालतु तरीके से होता है। CIS-A2K, इन्डिया चॅप्टर ये सब कार्यक्रमो में करोड़ो रुपयें का खर्च हो चूका है जो फालतु है। और कुछ लोगो को विकिपीडिया में योगदान देनेमें नहीं किन्तु इसमें ही रस है। ये बात सही है या नहीं ?
  3. मैंने देखा कि आपने मार्च २०१५ में हिन्दी विकिपीडिया पे कुछ्ह सम्पादन किये, उसके बाद आपने अगस्त २०१६ से आपने कुछ सम्पादन किये लेकिन आप शायद हिन्दी विकिपीडिया पर स्वत: परीक्षित सदस्य भी नहीं है, ना रोलबैकर, पुनरीक्षक या प्रबंधक है। आपका हिन्दी विकिपीडिया में इतना सक्रिय योगदान नहीं रहा है। फिर आपने हिन्दी विकिपीडिया के नाम से किसको पूछकर इतनी सारी ग्रान्ट लेली ? अगर हम ओनलाइन माध्यम से मिल सकते है तो ये सम्मेलन के लिए विकि को दान में मिली इतनी धनराशी का व्यय करना जरुरी नहीं है। सम्मेलन हम खुद तय करेंगे कि कब और कहा रखना है और इसमे प्रबंधक एवम सभी सक्रिय सदस्यों की राय लेकर तय किया जाए। आने-जाने और खाने का खर्च हम खुद ऊठा लेंगे या ग्रान्ट लेनी भी है तो भी तय करेंगे इसके पहले हम सम्मेलन से विकि को क्या लाभ होगा ये तय करेंगे।
  4. कुछ सवाल जो आपको खुद से पूछने चहिए...आपने कितनी बार चौपाल पर पधारकर नीति नियमों की चर्चाओं में भाग लिया? कितनी बार नए सदस्यों को तकनीकी जानकारी दी? कितने निर्वाचित लेख बनाए? कितनी विकिपरियोजनाओं में अपनी सशक्त भागीदारी दी? आदि-आदि..... इसके बाद आप हिन्दी विकिपीडिया के नाम से ग्रान्ट का प्रस्ताव रखते तो मैं जरुर समर्थन करता।

--☆★आर्यावर्त (✉✉) 10:40, 22 दिसम्बर 2016 (UTC)

नमस्ते आर्यावर्तमहोदय... कदाचित् आप हिन्दीविकिपीडिया-दल के द्वारा वोट्सेप् पर बनाये गये "हिन्दी विकिमित्र" नाम के दल में सम्मिलित नहीं हैं अतः ये बात (अंश 4) बोल रहे हैं। कृपया किसी विश्वस्त से जान ले कि, उस दल में क्या क्या चर्चा हुई। उस चर्चा के बाद ही सुयशजी ने ये भगिरथकार्य किया है। हमारे बहुत से पुरातन और अनुभवी सम्पादकों और प्रबन्धकों के मार्गदर्शन में ये कार्य किया गया। यदि कोई नवीन व्यक्ति इतना उत्साह दिखाता है, तो हमें उसको आगे रख कर कार्य करना चाहिये ये सोच ध्यान में ले कर सभी ने ये कार्य में सुयशजी को आगे किया है। विकिपीडिया पर वो कदाचित् नए होंगे परन्तु उनका व्यावसायिक और व्यक्तिगत अनुभव अधिक ही है। वे आरम्भ से सब सिखते आ रहे हैं। विकिपीडिया में भी कुछ लोग बडाई हांकते हैं कि, हम सम्पादन को नहीं कार्य की गुणवत्ता को अधिक महत्त्व देते हैं। परन्तु ऐसी स्थिति में इस बात को भूल जाते हैं।
लाभ और हानि (अंश 3) की चिन्ता हमें करनी चाहिये परन्तु हिन्दीविकीपिडिया के सन्दर्भ में, न की धनराशि के सन्दर्भ में। उसके लिये CIS-A2K, इन्डिया चॅप्टर इत्यादि संस्थाओं में विशेष दल होते ही हैं। तो हमें ये सब चिन्ता करके अवाञ्छित कहल उत्पन्न करने की कोई आवश्यकता नहीं है। उनको लगेगा कि, ये व्यय करने से कार्यक्रम सफल होगा, तो वें उचित धनराशि प्रदान करेंगे ही। यहाँ क्या व्यय हो रहा है उससे अधिक कार्यक्रम सफल होता है या नहीं ये अधिक महत्त्व रखता है।
ठंड मेंं एसी की क्या आवश्यकता ये बात वही कर सकते है जिन्होंने कभी लम्बी यात्रा न कि हो। जैसे की मैं भी बोलता था कि यहाँ से दिल्ली जाने में क्या समस्या है, शाम में बैठे सुबह वहाँ। परन्तु वो रात ऐसी होती है कि पुरा दिन व्यक्ति तंद्रा में ही होता है। तो वहाँ आने का उद्देश ही पूर्ण न हो और व्यक्ति तंद्रा में इधर उधर घुमता रहे, होटल के रूम में सो जाये तो भी धन व्यर्थ ही होगा। मेरी ही बात करता हूँ, यदि मुझे आने जाने की अच्छी सुविधा नहीं मिल पाई तो मैं कार्यक्रम में उपस्थित नहीं हो पाउँगा। इसके कई कारण है, परन्तु उल्लेखनीय कहता हूँ। 1. मेरे परिवार में निकटवर्ती समय में दो मृत्यु एक के बाद एक हो गई तो मैंने सभी छुट्टियों का उपयोग कर दिया। तो अधिक छुट्टियां नहीं मिल सकती। 2. मेरे पास उतनी धन राशि नहीं कि में विमान/वातानुकूल कक्ष के भाटक में अधिक धन और समय व्यय कर सकूँ। 3. IRCTC के जालस्थान पर देखा तो एक भी स्थान रिक्त नहीं है कर्णावती (अहमदाबाद) से भोपाल आने के लिये। (आप भी देखें।) परन्तु विकिपीडिया के लिये मेरी योगदान करने की इच्छा है, जो मैं CIS-A2K, इन्डिया चॅप्टर इत्यादि संस्था के सामने उपस्थापित करूँगा। यदि वो सहाय करते हैं और मेरे जैसे जो अन्य सम्पादक हैं वो सम्मेलन में अपना योगदान दे कर कार्यक्रम को सफल कर सकते हैं, तो कोई समस्या नहीं होनी चाहिये।
क्या आपने भारतीय संसद में सभी नियमों के लिये कभी मत दिया है? सभी को सभी कार्य नही आते हैं इस विषय को सम्पूर्ण विकिपिडिया समाज स्वीकार करता है। अत एव हम दल के रूप में कार्य करते हैं। तो सुयशजी ने किसी बात में अपना मत नहीं दिया तो क्या हुआ, इस बात में अपना मत दे कर कार्य करके के भी बता दिया। मत देगा वही कार्य का अधिकारी होगा ये तो कोई उचित तर्क नहीं। मैं आपको एक बात बताता हूँ, बहुत सारे सम्पादकों का मत है कि, "कुछ लोग" केवल बातों में ही पृष्ठ भर भर के लिखते हैं और वास्तविक सम्पादन में उनका कोई महत्त्वपूर्ण योगदान ही नहीं होता। तो मैं/हम इन सब से दूर रह कर केवल योग्य सम्पादन करने में ही विश्वास करता हूँ/करते हैं। ये वास्तविकता है और बहुत लोग इसे अपने व्यवहार से या शब्दों से परिभाषित कर चुके हैं करते भी हैं।
आप से ये बातें कर रहा हूँ अतः आप इसे व्यक्तिगत न लें कृपया। मैं प्रत्येक सदस्य का सम्मान करता हूँ और किसी को अपमानित करना या तुच्छ बताना मेरा उद्देश नहीं है। आप से केवल इतना ही अनुरोध करुंगा कि, आप वहाँ आइये और कार्यक्रम के सफल होने में अपना योगदान करेिये। अधिक कार्य है समय (जीवन) बहुत ही न्यून है। अस्तु। ॐNehalDaveND 05:31, 23 दिसम्बर 2016 (UTC)


आवश्यक सूचना[संपादित करें]

@Innocentbunny, Mala chaubey, Manojkhurana, सलमा महमूद, , Sniggdha rai, Satdeep Gill, Charan Gill, Somesh Tripathi, Sushilmishra, आर्यावर्त, अनुनाद सिंह, चंद्र शेखर, राजु सुथार, SM7, संजीव कुमार, Salma Mahmoud, Kamini Rathee, Preeti Chabra, Suyash.dwivedi, SantoshiWiki, NehalDaveND, MKar, Ganesh591, Gaurav561, Hunnjazal, J ansari, अजीत कुमार तिवारी, ShriSanamKumar, Jayprakash12345, आशीष भटनागर, चक्रपाणी, और भोमाराम सुथार:

#हिन्दी विकिपीडिया सम्मेलन - जनवरी 2017 भोपाल में शामिल होने के इच्छुक सदस्यगण नीचे दिए गए गूगल फॉर्म भर कर अपनी सहभागिता सुनिश्चित करें। इसके लिए कृपया यहां पर अपना विवरण दें। --•●राजू सुथार (बातें करें●•) 11:20, 28 दिसम्बर 2016 (UTC)

भोपाल सम्मेलन हेतु ग्राँट आवेदन के लिए प्रश्न[संपादित करें]

भोपाल सम्मेलन हेतु ग्राँट आवेदन के लिए निम्न प्रश्न पूछे गए हैं, सदस्यों से निवेदन है कि अतिशीघ्र इनका उत्तर बनाने में सहायता करें:--अनामदास 16:42, 7 जनवरी 2017 (UTC)

Thank you for this grant request and patience as WMF was closed the last week of December. We are generally supportive of this request, but would like to have the following clarifications before approving:

  1. Please provide a more detailed budget. For example, how many people will you be covering travel for? What is the cost per person for food?
  2. It would be great to think more about your measures of success. What would a successful conference look like to you? For people to learn new skills? To discuss and resolve specific issues in the community? To start new projects? To create and implement a plan for increasing the quality of articles? To implement an education program within a certain timeframe after the conference? Each of your main goals should have an associated measure of success to help understand if you met that goal or not.
  3. The proposal states that you are already engaged with Atal Bihari Vajpayee Hindi Vishwavidyalaya Bhopal-India on a monthly basis. How will you use this conference to develop the program?

Looking forward to your responses. Cheers, Alex Wang (WMF) (talk) 00:02, 6 January 2017 (UTC)

मित्रो पूछे गए प्रश्नों के निम्न उत्तर मेरी समझ के अनुसार नीचे लिखे है ,यदि कोई काट-छाट या जोड़ना हो तो कृपया सुझाएँ समय कम है इन प्रश्नों के उत्तर कल अर्थात ८ जनवरी २०१७ को रात्रि 9 बजे (IST) तक हर हाल में देने है सुयश द्विवेदी (वार्ता) 17:33, 7 जनवरी 2017 (UTC)
प्रथम प्रश्न जो की बजट से सम्बंधित है उसका उत्तर तैयार है ,बाकी प्रश्न
===========(2)===========================

It would be great to think more about your measures of success.

What would a successful conference look like to you?
  • As per previous Hindi wiki Sammelan discussions and during WikiConference India 2016 with Asaf Bartov(WMF) (here (Hindi)) ,to conduct 5 meetings per year,this is the first in line,we are hopeful for the next
  • Since the ABVHVV is hindi university with many writers (books) as senior faculty ,we are expecting about 10 writers who would turn out to be wikipedia editors,what they need is proper training in wikipedia platform,which we are going to provide.

For people to learn new skills?

  • A few of the admins,rollbackers and other senior members of hindi wikipedia are also coming in this conference so we all are looking forward for discussions on how to the community would move forward and new members (who will join us in this meet) could learn the skills and expecting atleast 30 new articles per month

To discuss and resolve specific issues in the community? Will ensure projects in incubator like wikivoyage etc to ma ture and come in mainstream

To start new projects?

Our main focus would be on completing pending projects  any proposal for new projects will be discussed in the conference except education program which is being currently discussed with the university. To create and implement a plan for increasing the quality of articles? Since the conference is indulging Hindi university teachers,phd scholars and bright students also along with existing wikipedians we are planning to edit at least 10 articles per month to enhance its quality content. To implement an education program within a certain timeframe after the conference? With the discussion between wikipdians and consent of educationalists at Atal Bihari Vajpayee Hindi University ,a joint pilot project would be launched.

===============(3) =====================

The proposal states that you are already engaged with Atal Bihari Vajpayee Hindi Vishwavidyalaya Bhopal-India on a monthly basis. How will you use this conference to develop the program?

As you can see here (and in Hindi) our previous activities and engagements with Atal Bihari Vajpayee Hindi Vishwavidyalaya Bhopal, we have convinced the authorities for launching pilot project with yearly calendar activities with wikipedia community but we have restrained ourself from engaging formally until this conference (where we are looking forward for community feedback ,suggestions and involvement).