विकिपीडिया वार्ता:सम्मेलन

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

यह पृष्ठ विकिपीडिया:सम्मेलन पन्ने के सुधार पर चर्चा करने के लिए वार्ता पन्ना है। यदि आप अपने संदेश पर जल्दी सबका ध्यान चाहते हैं, तो यहाँ संदेश लिखने के बाद चौपाल पर भी सूचना छोड़ दें।

हिन्दी विकि सम्मेलन के सम्बंध में बैठक पर की गई पूर्व चौपाल की चर्चाएँ[संपादित करें]

14 से 22 फरवरी तक दिल्‍ली में प्रगति मैदान में विश्‍व पुस्‍तक मेला है यदि इस अवधि में सभी प्रगति मैदान में मिलें तो बेहतर होगा 182.69.235.20 (वार्ता) 02:45, 1 फ़रवरी 2015 (UTC) / पंकज चतुर्वेदी

मित्रोँ कुछ समय पूर्व इसी चौपाल पर हिन्दी विकि सम्मेलन एक चर्चा हुई थी। इस चर्चा में मनोज जी ने हिन्दी विकि सम्मेलन के सम्बंध में एक बैठक का समर्थन किया था। संजीव जी ने दिल्ली में बैठक आयोजित करने पर ज़ोर दिया था और इसमें शामिल होने की बात कही थी। डॉक्टर जगदीश ने भी इस बैठक में शामिल होने की इच्छा ज़ाहिर की थी। मैं सदस्यों से जानना चाहूँगा:

  1. क्या इस महीने या अगले महीने की कोई तिथि है जिसमें सभी या अधिकांश सक्रिय सदस्य बैठक में भाग ले सकते हैं?
  2. कितने सदस्य स्वयं आ सकते हैं तथा यात्रा के लिए कितने सदस्यों को सहायता की आवश्यकता होगी?

मैंने सेंटर फ़ॉर इंटरनेट ऐण्ड सोसाइटी के निर्देशक श्री विष्णु वर्धन से बात की है। उनके अनुसार यदि हम आपसी चर्चा से बैठक की तिथि (या तिथियों) के बारे में कोई निर्णय ले लें तो अन्य स्थान से दिल्ली पहुँचने वाले कुछ सदस्यों की यात्रा और रहने का समर्थन और बैठक के स्थान से जुड़ी सुविधाएँ सी आई एस प्रदान कर सकता है। यात्रा खर्च का समर्थन प्राप्त करने वाले सदस्य यदि २४ घंटे के समय में ट्रेन से दिल्ली पहुँच सकते हैं तो उन्हें तृतीय श्रेणी की वातानुकुलित ट्रेन यात्रा का समर्थन किया जा सकता है और यदि ट्रेन की अवधि इससे अधिक है तो सदस्यों को हवाई यात्रा की सुविधा का समर्थन किया जा सकता है। --मुज़म्मिल (वार्ता) 13:34, 11 जनवरी 2015 (UTC)

दिल्ली में विकि की बैठक के प्रस्ताव का मैं स्वागत करता हूँ, समय और स्थान भी लिख दें तो सुविधा रहेगी--डा० जगदीश व्योमवार्ता
@संजीव जी, अनिरुद्ध जी, माला जी, सिद्धार्थ जी, हिंदुस्तानवासी जी, अजीत जी, और प्रॉन्स जी: - क्या कोई प्रबंधक इस बैठक में नहीं आ रहे हैं ?--मनोज खुराना 07:27, 11 जनवरी 2015 (UTC)
यदि २४-२६ जनवरी को बैठक सम्भव हो तो मैं आ सकता हूँ।☆★संजीव कुमार (✉✉) 16:00, 11 जनवरी 2015 (UTC)
इस वर्ष शायद ओबामा जी २६ जनवरी के अतिथि होंगे। ऐसे में संजीव जी क्या उन तिथियों में कार्यक्रम रखना उचित होगा? वैसे मुझे व्यक्तिगत रूप से कोई आपत्ति नहीं। हाँ व्यक्तिगत रूप से मैं कार्यक्रम कोई एक रविवार को करवाना चाहूँगा, यदि अन्य सदस्य भी उचित समझें। --मुज़म्मिल (वार्ता) 05:32, 12 जनवरी 2015 (UTC)
मुज़म्मिल जी, आपने ठीक कहा। इस समय तो यह उचित नहीं रहेगा। फिर भी यदि रविवार के पास कोई छुटी का दिन हो तो मैं दिल्ली आने का प्रयास कर सकता हूँ।☆★संजीव कुमार (✉✉) 06:22, 12 जनवरी 2015 (UTC)
मैं १७ और १८ जनवरी को दिल्ली में रहूंगा| अगर १७ या १८ को मिल सकते हैं तो बढ़िया होगा। :) AbhiSuryawanshi (वार्ता) 17:34, 11 जनवरी 2015 (UTC)
संजीव जी, आपके बिना इस सम्मेलन का कोई खासा लाभ नहीं होने वाला। वर्तमान में यहाँ पर थोड़ी सक्रियता रखने वाले सदस्यों में से जगदीश जी, मुज़म्मिल जी और मेरे अलावा किसी ने आने की हामी नहीं भरी है। (सतदीप व चरण जी पंजाबी पर अधिक सक्रिय हैं।) u:अनुनाद सिंह, u: सत्यम् मिश्र जी, पीयूष जी , माला जी, u:Prateekmalviya20 आदि सभी चुप हैं जबकि निर्धारित तिथि इसी शनिवार की है। एसे में यह शुरुआत निराशाजनक ही कही जा सकती है। हम लोग कहाँ मिलने वाले हैं, कहाँ बैठने वाले हैं, क्या करने वाले हैं, क्या एजेंडा है, क्या कोई सुनियोजित कार्यक्रम है या मात्र हाय हेल्लो चाय पानी ही है - इस सब पर भी कोई चर्चा नहीं है। खैर, देखते हैं क्या होता है ! जहाँ तक मेरा सवाल है, मैं शनिवार शाम को या रविवार सुबह ही पहुँच पाऊंगा। संजीव जी, यदि आप भी आ पाएँ तो अच्छा रहेगा, चाहे एक दिन ही सही। --मनोज खुराना 17:05, 12 जनवरी 2015 (UTC)
मैं नहीं आ पाऊँगा। चुप्पी की वज़ह यह असमर्थता ही है। मुझे खेद है!--सत्यम् मिश्र (वार्ता) 17:12, 12 जनवरी 2015 (UTC)
मनोज जी, मेरी आज अभिषेक जी के साथ मोबाइल पर बात हुई थी। मैं इस शनिवार को आने में असमर्थ हूँ। क्योंकि यदि शनिवार को मेरे कार्य से छुटी लिए बिना रवाना होता हूँ तो सायं ०६:०० बजे बाद ही दिल्ली पहुँच पाऊँगा। इस स्थिति में मेरा आना सम्भव नहीं हो पायेगा। हाँ मैंने अभिषेक जी के सामने ऑनलाइन चर्चा (स्काइप) का विचार रखा था और उन्होंने इसपर सहमति भी व्यक्त की थी। अर्थात आप लोग जब चाय-चर्चा पूर्ण कर लोगे उसके बाद अथवा उसी समय ऑनलाइन स्काइप सत्र भी आरम्भ कर दिया जायेगा जिसमें मैं उपलब्ध हो जाऊँगा। मेरा स्काइप पता sanjeevphys है। यदि इसके अतिरिक्त आपको कुछ और सुझाव दिखाई देता है तो मैं विचार कर सकता हूँ।☆★संजीव कुमार (✉✉) 17:18, 12 जनवरी 2015 (UTC)
मैं कोशिश करूँगा आने की। बाकी चीज़े आप सब लोग निर्धारित कर ले। आप लोग ज़्यादा जानकार है!--पीयूष (वार्ता) 17:22, 12 जनवरी 2015 (UTC)
मित्रो, अभी तिथि का कोई निर्णय नहीं लिया जा सका है। इसलिए मैं आप सबसे निवेदन करूँगा कि पहले हम आपस में चर्चा कर लें। फिर हम आगे कोई कदम उठा सकते हैं। अब तक की जानकारी के आधार पर मैं एक टेबल नीचे बना रहा हूँ। आप सब भी इसमें अपनी और दूसरे सदस्यों की जानकारी भर सकते हैं। जो लोग अपनी जानकारी (जैसे कि पूरा नाम, स्थान, आदि) सार्वजनिक नहीं करना चाहते हैं वे केवल यहाँ अपना सदस्य नाम लिखें और विकि-मेल से सूचित कर सकते हैं। --मुज़म्मिल (वार्ता) 18:36, 12 जनवरी 2015 (UTC)
चलो अच्छा हुवा, सम्मेलन होना ज़रूरी भी है। --अह्मद निसार (वार्ता) 14:17, 17 जनवरी 2015 (UTC)

u:संजीव कुमार - मैं भी शनिवार शाम को ही पहुँच रहा हूँ। इससे कम से कम अगले दिन शाम को वापसी कर पाना संभव होगा। रविवार को आना-जाना करने में मुश्किल होगी। यदि दिल्ली में रुकने की समस्या है तो उसके लिए आर्थिक सहायता का ऑफर स्वीकार किया जा सकता है, ऐसे में मैं भी सभी के साथ ही रुकने का प्रयास करूंगा। १० सदस्य भी हों तो किसी होटल में ५ कमरे बुक करके हमलोग वहीं सारा आयोजन कर सकते हैं और रात ९-१० बजे तक भी अपना विचार मंथन जारी रख सकते हैं। इस स्थिति में १०-१२ हज़ार के आसपास ही खर्चा होगा, ज्यादा नहीं। --मनोज खुराना 03:26, 13 जनवरी 2015 (UTC)

मनोज जी, आपका विचार भी उपयुक्त है। मैं सायं ०६:०० बजे तक दिल्ली पहुँच सकता हूँ। इसके बाद यदि रात को रुकने का बंदोबस्त हो जाता है तो रात्रि को वहाँ रुक भी सकते हैं और चर्चा भी कर सकते हैं। इसके बाद अगले दिन (रविवार को) भी चर्चा जारी रखते हुये दोपहर ०२:०० बजे तक दिल्ली से वापस रवाना होते हैं तो अपने घर वापसी कर सकते हैं। यदि अन्य सदस्यों को ठीक लगे तो मैं इसे स्वीकार करता हूँ।☆★संजीव कुमार (✉✉) 09:49, 13 जनवरी 2015 (UTC)

सम्बंधित चर्चा[संपादित करें]

मेरे विचार से विकीपीडिया हिन्दी में स्तरीय संपादन करने वाले चुनिंदा 25 लोगों का पैनल बनाकर उनसे तिथि निश्चयन और आमंत्रण अनुरोध किया जाना चाहिये अशोक कुमार शुक्ला (वार्ता) 01:36, 14 जनवरी 2015 (UTC)

मुख्य सम्मेलन में पैनल के लिए मेरा समर्थन हैं। हम इस विषय पर १५ फरवरी को चर्चा करेंगे। :) AbhiSuryawanshi (वार्ता) 21:02, 6 फ़रवरी 2015 (UTC)

चर्चा विकि0हिन्दी सम्मेलन दिल्ली में[संपादित करें]

मै भी अशोक कुमार शुक्ला जी के विचारों से सहमत हूँ । मै वारानसी मे रह रहा हूँ अामंत्रण मिलने पर सम्मेलन में दिल्ली में भाग ले सकता हूँ । यदि जनपथ के आसपास कार् क्रम नियत होगा तो टी 15 अतुल ग्रोव रोड पर रहने मिटिंग करने हेतु व्यवस्था कराने का भी प्रयास करूगा जो विनाा रेन्ट का या रेन्ट युक्त व्यवस्था किया जा सकता है।— इस अहस्ताक्षरित संदेश के लेखक ‎Sukhmangal है, (वार्तायोगदान) 03:03, 20 जनवरी 2015 (UTC)।

मैं भी हिन्दी विकिपीडिया meetup के शामिल होने की योजना बना रहा हूँ। अभिषेक और उनकी टीम ने एक अद्भुत पहल की है। C2900i (वार्ता) 18:34, 3 फ़रवरी 2015 (UTC)अकाश शुक्ला

धन्यवाद जी,
हमे कार्यक्रम दिल्ली रेलवे स्टेशन के पास कन्नौघ्ट प्लेस में करना था, पर वहा पर २० लोगो के लिए छोटा कक्ष (कांफ्रेंस रूम) मिलना मुश्किल था।
सभी लोग वही पर रहे और बैठक का हॉल भी उधर होना ज़रूरी था। १४ को वैलेंटाइन दिन होने के कारण से भी बहोत सारे होटल के हॉल पहलेसे ही भरे है। हमने यही चीज़ ध्यान में रख कर शाहदरा - ईस्ट दिल्ली में जगह तय की हैं। आपका सन्देश मैंने जगह तय करने से पहले देखा था और यह बहोत मददगार था। अगले हफ्ते मिलेंगे :-) AbhiSuryawanshi (वार्ता) 20:55, 6 फ़रवरी 2015 (UTC)

राजु सुथार[संपादित करें]

मैं भी यहाँ भाग लेना चाहता हूँ ।राजु सुथार (वार्ता) 10:10, 31 जनवरी 2015 (UTC)

@AbhiSuryawanshi:-आप भी पुणे से आ रहे हैं। राजू जी यहाँ पर नए हैं और मुझे उम्मीद है कि वे विकिपीडिया पर अच्छा योगदान करने वाले हैं। यदि आप इन्हें भी साथ ला सकें तो अच्छा रहेगा। @राजु सुथार:- आप कृपया अभिषेक जी से उनके वार्ता पृष्ठ पर चर्चा कर सकते हैं। --मनोज खुराना 04:27, 4 फ़रवरी 2015 (UTC)
धन्यवाद मनोज जी,
राजूजी - अगले हफ्ते में जरूर मिलेंगे :) AbhiSuryawanshi (वार्ता) 20:12, 6 फ़रवरी 2015 (UTC)

बैठक का एजेंडा[संपादित करें]

सभी को नमस्कार !!! मेरा नाम राजेन्द्र लाल है , हम भी बैठक में हिस्सा लेना चाहता हु , परन्तु एजेंडा क्या होगा इस पर भी ज़रा सोच विचार कर लिया जाए। धन्यवाद। — इस अहस्ताक्षरित संदेश के लेखक हैं -117.201.63.38 (वार्तायोगदान) 09:40, 2 फ़रवरी 2015 (UTC)

ननमस्कार राजेन्द्रजी, मुख्य एजेंडा एक दूसरे जानना और अगले साल भर के कार्यक्रम तय करना है। आप आपकी राय मुख्य परियोजना पृष्ठ पे दे सकते हैं. :-) AbhiSuryawanshi (वार्ता) 20:24, 6 फ़रवरी 2015 (UTC)

अंतर्जातीय मातृभाषा दिवस[संपादित करें]

मित्रों, हिंदी मेरी प्राथमिक भाष ना होने कि कारण मेरा लेख में भाषा-व्याकरणगत तृटियां हो सकते हैं । इस सम्मेलन फरबरी की महिना में हो रहा है और इस महिना में "अन्तर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस" भी पलित होता है । सम्मेलन में भाग लेने वाले सदस्यों अन्तर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस तथा भाषा व संस्कृति से जुडा नये लेख बन सकते है एवं पुराने लेख को सुधार सकते हैं । जो इस में भाग लेना चाहते हें कृपया इस पृष्ठ पर अपना नम व लिखने वाले लेख का नाम लिखने के लिए अनुरोध । --Subhashish Panigrahi (वार्ता) 16:42, 4 फ़रवरी 2015 (UTC)


साम्मेलन मे आने को इच्छुक[संपादित करें]

नमस्कार मित्रों, मुझे हाल ही मे इस साम्मेलन के बारे मे मनोज खुराना जी के मेल द्वारा पता चला। बहुत ही खुशी हुई इसके बारे मे जान कर। मै भी इस साम्मेलन मे आने को इच्छुक हूँ। क्या इसका कोई फॉर्म आदी या पंजीकरण करना है? सभी सदस्यों को इस साम्मलेन के आयोजन के लिए मेरी ओर से हार्दिक शुभकामना वा बधाईयाँ।--सुमित सिन्हावार्ता 10:25, 6 फ़रवरी 2015 (UTC)

@Sumit sinha: आपको https://docs.google.com/forms/d/19ouhMnfko1dT0hMLutdPs9zkR2u7bWfhAv-wotVanDE/viewform पर अपना पंजीकरण करना था जिसकी अन्तिम तिथि ५ फ़रवरी दी गयी थी। अब आप अभिषेक जी से सम्पर्क कर सकते हैं वो ही आपको पूर्ण जानकारी दे सकते हैं।☆★संजीव कुमार (✉✉) 12:37, 6 फ़रवरी 2015 (UTC)
@Sumit sinha:, यात्रा शिष्यवृत्ति की आखरी तारीख ५ फरवरी थी। १५ तारीख वाले बैठक में हम सबका स्वागत करेंगे, आने से पहले दिए गए फॉर्म पर पंजीकरण करना आवश्यक हैं। हम आशा करते हैं की यह सिर्फ शुरुवात हैं, और सबका साथ मिले तो हम ऐसे कार्यक्रम आगे भी आयोजित करेंगे। AbhiSuryawanshi (वार्ता) 20:34, 6 फ़रवरी 2015 (UTC)