वार्ता:अहमद शाह अब्दाली

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

यह पृष्ठ अहमद शाह अब्दाली लेख के सुधार पर चर्चा करने के लिए वार्ता पन्ना है। यदि आप आप अपने संदेश पर जल्दी सबका ध्यान चाहते हैं, तो यहाँ संदेश लिखने के बाद चौपाल पर भी सूचना छोड़ दें।

लेखन संबंधी नीतियाँ

पक्षपात संपादन[संपादित करें]

इस पन्ने पर अहमद शाह अब्दाली के द्वारा की गयी कत्ले आम की सभी पंक्तियों को मिटाया गया है. इसमें इतिहास को छुपाने की कोशिश की गयी है. मैं इस कार्य को विरोध करता हूँ. मैं इसको पुनः वापिस उसी प्रारूप में लाने की सिफारिश करता हूँ.--सुरेंदर सिंह (वार्ता) 17:06, 23 मई 2014 (UTC)

ऐसा किया तो गया है पर जो पंक्तियाँ मिटाई गयी है वो सब स्रोतहीन थी। जो उनमें कहा गया था उसको सत्यापित नहीं किया गया था। उनको वापिस रखना चाहिये या नहीं, वो मैं प्रबंधकों पर छोड़ता हूँ। पीयूषवार्ता 17:37, 23 मई 2014 (UTC)
-सुरेंदर सिंह जी, यदि आप किसी इतिहासकार का हवाला देकर "कत्ले आम" का उल्लेख करें तो मुझे नहीं लगता कि किसी को आपत्ति हो सकती है। --मुज़म्मिल (वार्ता) 06:50, 24 मई 2014 (UTC)
विकिपीडिया सभी विषयों पर प्रामाणिक और उपयोग, परिवर्तन व पुनर्वितरण के लिए स्वतन्त्र ज्ञानकोश है। यहाँ यथासम्भव निष्पक्ष दृष्टिकोण वाली सूचना प्रसारित करने के लिए हम कृतसंकल्पित है। इसलिए बिना सन्दर्भ सूत्र के विवादित समग्रियों को यहाँ नही रखा जा सकता। मुजम्मिल जी के विचारों से मैं सहमत हूँ, कि किसी इतिहासकार का हवाला देकर "कत्ले आम" का उल्लेख करने पर यहाँ किसी को आपत्ति नही हो सकती है। मेरे विचार से स्रोतहीन विवादित सामग्रियों को मिटाना इतिहास को छुपाने की कोशिश नहीं कही जा सकती।--माला चौबेवार्ता 08:30, 24 मई 2014 (UTC)
-सुरेंदर सिंह जी, मैंने और शायद माला जी ने आपसे इतिहासकार के हवाले की बात इसलिए कही है क्योंकि प्रश्न विश्वस्नीयता का है। क्या आप इस जालस्थल के आधार पर श्री बिल गेट्स को मृत घोषित कर सकते हैं? --मुज़म्मिल (वार्ता) 08:47, 24 मई 2014 (UTC)
मुज़म्मिल, सुरेंदर सिंह जी,

पिछले दिनों हिन्दी के एक प्रतिष्ठित वेब पोर्टल वेबदुनिया हिन्दी के स्त्रोत वेब दुनिया हिन्दी पर उर्मिला सिंह की प्रोफाइल के आधार पर मेरे द्वारा उर्मिला सिंह जन्म स्थान फिंगेश्वर, रायपुर, चंडीगढ़ अंकित कर दिया गया था। काफी दिनों के बाद मनोज खुराना जी ने वार्ता:उर्मिला सिंह पर अपनी आपत्ति दर्ज की, कि उर्मिला सिंह का जन्‍म चंडीगढ़ राज्‍य के रायपुर जिले के फिंगेश्वर गांव में दर्शाया गया है जबकि चंडीगढ़ राज्य में रायपुर जिला है हीं नहीं। फिर काफी जांच-परख के बाद चंडीगढ़ को हटाकर छत्तीसगढ़ किया गया। इसलिए इतिहासकार के हवाले की बात मुझे भी करनी पड़ी।--माला चौबेवार्ता 10:10, 24 मई 2014 (UTC)

माला जी कुछ ऐसा ही अनुभव मैंने अपने इस लेख में कर चुका हूँ जहाँ तुर्क भाषाओं की सूची में मुझसे एक गलती हुई थी, हालांकि लेख की काफ़ी चर्चा और प्रशंसा हुई थी। --मुज़म्मिल (वार्ता) 05:37, 25 मई 2014 (UTC)

इस सम्बन्ध में मेरा विचार है कि यदि कोई बात स्रोतविहीन है तो उसे सीधे हटाने के बजाय उस बात को स्पष्ट रूप से इंगित करते हुए उसके लिये स्रोत माँगा जाय और हटाने के पहले कुछ समय दिया जाय। इसके अलावा इसे किसी नये, अनाम सदस्य द्वारा हटाने से भी रोका जाय। हटाने वाला प्रयोक्ता विशेष रूप से नरसंहार/हत्या आदि बताने वाले वाक्यों को हटा रहा है जबकि अंग्रेजी विकि पर en:Sikh holocaust of 1762 तथा en:Sikh holocaust of 1746 आदि लेख दुर्रानी द्वारा सिखों के नरसंहार की बात पर ही केन्द्रित हैं। अतः यदि इस लेख की सफाई करनी है और विश्वसनीय ही बनाना है तो यह कार्य किसी प्रबन्धक या बहुत दिनों से जाने-पहचाने प्रयोक्ता द्वारा किया जाना चाहिये।-- अनुनाद सिंहवार्ता 12:12, 25 मई 2014 (UTC)

आदरणीय पीयूष जी, मुज़म्मिल जी, माला चौबे जी- आप सभी का इस वार्ता में भाग लेने के लिए शुक्रिया। मैं आपके विचारों से पूर्णतया सहमत हूँ कि अगर जानकारी स्रोत विहीन है तो उसे हटा देना चाहिए। लेकिन साथ ही मैं अनुनाद सिंह जी के द्वारा कहे गए तथ्यों से भी सहमत हूँ कि प्रयोक्ता ने केवल नरसंहार/हत्या आदि बताने वाले वाक्यों को ही हटाया है। इससे प्रयोक्ता की निष्पक्षता पर सवाल उठता है। इसके अलावा मैं यह भी चाहूँगा कि प्रयोक्ता 14.139.43.12 के विकिपीडिया को अभी तक किये गए योगदान को भी एक नज़र देखा जाये ताकि एक सही आकलन हो सके और किसी के बारे में अनजाने में ही कोई गलत धारणा ना बने। - धन्यवाद --सुरेंदर सिंह (वार्ता) 17:00, 25 मई 2014 (UTC)
इसी बीच एक और उपयोगकर्ता ऐसे ही वाक्य हटा रहा है। मेरे ख्याल से हमें उनके सारे संपादन पूर्ववत कर इस लेख को अर्ध-सुरक्षित कर देना चाहिये जिससे कोई नया उपयोगकर्ता इसका संपादन ना कर पाए। पीयूषवार्ता 04:25, 26 मई 2014 (UTC)