बिल गेट्स

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
बिल गेट्स

जुन 2023 में गेट्स
जन्म 28 अक्टूबर 1955 (1955-10-28) (आयु 68)
सीऐटल, वॉशिंगटन राज्य, संयुक्त राज्य अमेरिका
आवास यूऐस
शिक्षा की जगह हार्वर्ड विश्वविद्यालय (स्नातक नहीं हुए)[1]
पेशा माइक्रोसॉफ्ट के अध्यक्ष
बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के सह अध्यक्ष
कुल दौलत वृद्धिUS$58billion (2008)[2]
जीवनसाथी मेलिण्डा गेट्स (1994–वर्तमान)
बच्चे अविवाहित
उल्लेखनीय कार्य {{{notable_works}}}
हस्ताक्षर
वेबसाइट
बिल गेट्स
विलियम हेनरी गेट्स III

बिल गेट्स (विलियम हेनरी गेट्स III; अंग्रेजी:Bill Gates) माइक्रोसॉफ्ट नामक कम्पनी के सह संस्थापक तथा अध्यक्ष है। इनका जन्म 28 अक्टूबर, 1955 को वाशिंगटन के एक उच्च-मध्यम वर्गीय परिवार में हुआ। इनके पिता का नाम विलियम एच. गेट्स तथा माता का नाम मेरी मैक्सवैल था। पिता एक प्रतिष्ठित वकील तथा माता एक बैंक के व्यवस्थापक मंडल की सदस्य थीं।

वर्ष 1975 में बिल गेट ने पाल एलन के साथ विश्व की सबसे बड़ी साफ्टवेयर कम्पनी की माइक्रोसॉफ्ट की स्थापना की। बिल गेट्स पर्सनल कंप्यूटर क्रान्ति के अग्रिम श्रेणी के उद्यमी माने जाते हैं, तथापि बिल गेट्स की आलोचना उनकी व्यापार रणनीतियों के लिए की जाती रही है। एकाधिकार वादी व्यापारिक रणनीति अपनाने की आलोचना कपितय न्यायलयो द्वारा भी की गयी है।

32 साल पूरे होने के पहले ही 1987 में उनका नाम अरबपतियों की फ़ोर्ब्स की सूची में आ गया और कई साल तक वो इस सूची में पहले स्थान पर बने रहे। 2007 में उन्होंने 40 अरब डालर ( लगभग 1760 अरब रूपये) दान में दिए। बिल गेट्स माइक्रोसाफ्ट के चेयरमैन हैं, जिसका साल 2010 में करोबार 63 बिलियन डालर और मुनाफा करीब 19 अरब डालर का रहा।

बिल गेट्स सृमध्द घर से थे। स्कूल में उन्होंने 1600 में से 1590 नंबर पाए थे पढाई के दौरान ही कंप्यूटर प्रोग्राम बनाकर उन्होंने 4,200 डालर कमा लिए थे और टीचर से कहा था कि मैं 30 वर्ष कि उम्र में करोडपति बनकर दिखाऊंगा और 31 वर्ष में वह अरबपति बन गये। वह विलासितापुर्वक नहीं रहते, लेकिन वह व्यवस्थित जीवन जीते हैं। डेढ़ एकड़ के उनके बंगले में सात बेडरूम , जिम स्विमिंग पूल थियेटर आदि हैं। पन्द्रह साल पहले उसे करीब 60 लाख डालर में खरीदा था। उन्होंने लियोनार्दो दी विंची के पत्रों, लेखों को तीन करोड़ डालर में खरीदा था। ब्रिज, टेनिस और गोल्फ के खिलाडी बिल गेट्स अपने तीन बच्चों के लिए अपनी पूरी जायदाद छोड़कर नहीं जाना चाहते, क्युकि उनका मानना है कि अगर मैं अपनी संपत्ति का एक प्रतिशत भी उनके लिए छोड़ दूँ तो वह काफी होगा। उन्होंने दो किताबें भी लिखीं हैं, द रोड अहेड और बिजनेस @ स्पीड ऑफ़ थोट्स। साल 1994 में उन्होंने अपने कई शेयर्स बेच दिए और एक ट्रस्ट बना लिया, जबकि उन्होंने 2000 में अपने तीन ट्रस्टों को मिलाकर एक कर दिया और पूरी पारदर्शिता से दुनिया भर में जरूरतमंद लोगों की मदद करने लगे। बिल गेट्स की कमी, एकाधिकारी व्यवसायिक निति और प्रतिस्पर्द्धा उन्हें बार - बार विवादों में भी धकेलती रही है। 16 साल तक अरबपतियों की सूची में नंबर वन रह चुके बिल गेट्स अपनी कामयाबी के सूत्र इस तरह बताते हैं।

13 साल की आयु में उन्हें लेकसाइड स्कूल में डाला गया, जो की एक प्रचलित प्राइवेट स्कूल था। जब वे आठवीं कक्षा में थे, विद्यालय के मदर क्लब ने लेकसाइड स्कूल के रद्दी सामानों की बिक्री से प्राप्त धन का उपयोग विद्यालय के छात्रों के लिए एक ऐ.एस.आर – 33 टेलीपैथी टर्मिनल तथा जनरल इलेक्ट्रिक(जी.ई.) कंप्यूटर पर एक कंप्यूटर प्रोग्राम खरीदने के लिए किया। गेट्स ने बेसिक प्रोग्रामिंग भाषा में (जी.ई.) सिस्टम की प्रोग्रामिंग में रूचि दिखाई और उन्हें उनकी इस रूचि के लिए गणित की कक्षाओं से छूट दी गई। उन्होंने अपना पहला कंप्यूटर प्रोग्राम इस मशीन पर लिखा : जो था टिक-टैक-टो (tic-tac-toe) का उपयोगकर्ता (यूज़र) को कंप्यूटर से खेल खेलने का अवसर प्रदान करता था।

बिल गेट्स ने जनवरी 2000 में माइक्रोसोफ्ट के मुख्य कार्यकारी अधिकारी का पद छोड़ दिया। वे अध्यक्ष एवं मुख्य सॉफ्टवेयर वास्तुकार के पद पर बने रहे। जून 2006 में, गेट्स ने घोषणा की कि वह माइक्रोसोफ्ट में पूर्णकालिक कार्यावधी में परिवर्तन कर, माइक्रोसोफ्ट में अंशकालिक कार्य और बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन में पूर्णकालिक कार्य करेंगे। वे अपने कर्तव्यों को क्रमशः रे ओज्जी, सॉफ्टवेयर मुख्य वास्तुकार और क्रेग मुंडी, मुख्य अनुसंधान सह योजना अधिकारी के बीच तबादला करते गए।

27 जून 2008 गेट्स के लिए माइक्रोसॉफ्ट में अन्तिम पूर्ण दिवस था। वे माइक्रोसॉफ्ट में अंशकालिक, अकार्यकारी अध्यक्ष के रूप में रहते हैं।

फीचर फिल्मों 1999: पाइरेट्स ऑफ सिलिकॉन वैली, एक ऐसी फिल्म जो 1970 के दशक से 1997 तक थी एप्पल और माइक्रोसॉफ्ट के उत्थान का श्रेयट्स है। गेट्स को कोएंथनी माइकल हॉलचित्रण किया गया है । 2002: नथिंग सो स्ट्रेंज, आधुनिक हत्या के विषय के रूप में गेट्स की विशेषता वाला एक आदर्श। गेट्स सिंक में चिली साइरस द्वारा किए गए शुरुआत में दिखाई देते हैं। 2010: द सोशल नेटवर्क, एक फिल्म जो फेसबुक के विकास को आगे बढ़ाती है। गेट्स को येन साइरस द्वारा चित्रित किया गया है। [176] 2015: स्टीव जॉब्सप्रति बिल गेट्स: द कॉम्पिटिशन टु कंट्रोलर डी पर्सनल कंप्यूटर, 1974-1999 : अमेरिकन जिन्नियस सीरीज़ के लिएनेशनल जियोग्राफ़िक चैनल कीमूल फ़िल्म । [177]

प्रारंभिक जीवन[संपादित करें]

गेट्स का जन्म सिएटल, वॉशिंगटन में, विलियम एच। गेट्स, सीनियर और मरी मैक्‍सवेल गेट्स के यहाँ हुआ।[3] उनका परिवार धनी था, उनके पिता एक प्रमुख वकील थे, उनकी माँ प्रथम इंटरस्टेट बैंक सिस्टम और यूनाइटेड वे के निदेशक मंडल में सेवारत थीं और उनके पिता, जे. डब्ल्यू. मैक्‍सवेल, एक राष्‍ट्रीय बैंक के अध्‍यक्ष थे।

गेट्स की एक बड़ी बहन, क्रिस्टी (क्रिस्तिंने) और एक छोटी बहन, लिब्बी है। वे अपने परिवार में सम नाम के चौथे व्यक्ति थे, लेकिन विलियम गेट्स III या "ट्रे" के नाम से जाने जाते थे क्योंकि उनके पिता ने अपने नामांत में III जोड़ना छोड़ दिया था।[4] उनके जीवन के प्रारंभिक काल में उनके माता पिता के मन में उनके लिए[5] कानून का कैरियर था।

वह तेरह वर्ष की उम्र में लेकसाइड स्कूल नामक प्रस्तुति विद्यालय में भर्ती हुए।[6] जब वे आठवीं कक्षा में थे, विद्यालय के मदर क्लब ने लेकसाइड स्कूल के रद्दी सामानों की बिक्री से प्राप्त धन का उपयोग विद्यालय के छात्रों के लिए एक ऐएसआर - 33 दूरटंकण टर्मिनल तथा जनरल इलेक्ट्रिक (जी.ई.) कंप्यूटर पर एक कंप्यूटर समय्खंड खरीदने के लिए किया[7]

गेट्स ने बेसिक प्रोग्रामिंग भाषा में (जी.ई.) सिस्टम की प्रोग्रामिंग में रूचि दिखाई और उन्हें उनकी इस रूचि के लिए गणित की कक्षाओं से छूट दी गई। उन्होंने अपना पहला कंप्यूटर प्रोग्राम इस मशीन पर लिखा : जो था टिक-टैक-टो (tic-tac-toe) का कार्यान्वयन और उपयोगकर्ता को कंप्यूटर से खेल खेलने का अवसर प्रदान करता था।

गेट्स इस मशीन से सहज आकर्षित थे कि कैसे यह हमेशा सॉफ़्टवेयर कोड सठिक संपादित करता है। बाद में इस क्षण को पीछे मुड कर देखते हुए उन्होंने टिप्पणी की और कहा, "मशीन में जरुर कुछ गूढ़ बात रही होगी."[8] मदर क्लब के दान का अर्थ समाप्त हो जाने के बाद, वे अन्य छात्रों के साथ डीईसी (DEC)पीडीपी (PDP)मिनी कंप्यूटरों (minicomputer) सहित सिस्टमों पर समय माँगते रहे। इनमें से एक सिस्टम पीडीपी-१० (PDP-10) कंप्यूटर सेण्टर कारपोरेशन (सीसीसी) का था, जिसके द्वारा लेकसाइड के चार छात्रों - गेट्स, पाल एलेन (Paul Allen), रिक वेइलैंड (Ric Weiland) और केंट एवंस पर पूरे गर्मी महीने के लिए प्रतिबन्ध लगा दिया गया ---जब उन्हें ऑपरेटिंग सिस्टम में रहे खामिओं का अपव्यवहार कर निःशुल्क कंप्यूटर में समय प्राप्त करते हुए पकड़ा गया था।[9]

प्रतिबंध के अंत में, चारों छात्रों ने नि:शुल्क कंप्यूटर समय के बदले में सीसीसी के सॉफ्टवेर को खामिओं से मुक्त करने की पेशकश की। दूरटंकण मध्यम से सिस्टम के उपयोग के बजाए, गेट्स सीसीसी के कार्यालयों में जाते रहे और विभिन्न कार्यक्रमों के लिए सोर्स कोड (source code) जो कि फोर्टरन (FORTRAN), लिस्प (LISP) और मशीन भाषा सहित सिस्टमों में व्यवहृत होते हैं, का अध्ययन किया। सीसीसी के साथ यह व्यवस्था 1970 तक चलती रही, जब वह बंद हो गई। अगले वर्ष, इन्फोर्मेशन साइंसेस आइएनसी. लेकसाइड के चार छात्रों को कंप्यूटर समय एवं रॉयल्टी उपलब्ध कराकर कोबोल (COBOL), पर एक पेरोल प्रोग्राम लिखने के लिए किराए पर रख लिया। जब प्रशासकों को उनके प्रोग्रामिंग क्षमताओं के बारे में जानकारी हुई, गेट्स कक्षाओं में छात्रों को अनुसूचित करने के लिए विद्यालय हेतु एक कंप्यूटर प्रोग्राम लिखा। वे कोड में इसतरह संशोधन किए ताकि उन्हें अधिकांश महिला छात्राओंवाली कक्षाओं में रखा जाता रहे। बाद में उन्होंने वर्णन किया कि " एक मशीन, जिसपर मैं इतना भ्रान्ति रहित सफल प्रदर्शन कर सकता था, से मुझे चीरकर अलग करना कठिन था।"[8] 17 वर्ष की आयु में, गेट्स एलन के साथ मिलकर, इंटेल 8008 प्रोसेसर (Traf-O-Data) पर आधारित यातायात काउनटर (traffic counter) बनाने के लिए ट्राफ-ओ-डाटा (Intel 8008) के नाम से एक उपक्रम[10] बनाया।

गेट्स लेकसाइड स्कूल से वर्ष 1973 में स्नातक हुए। संयुक्त राज्य में कॉलेज दाखिले के लिए मानकीकृत परीक्षा SATs में वे 1600 में 1590 अंक प्राप्त किए,[11] एवं तत्पश्चात सन् 1973 में हारवर्ड कॉलेज (Harvard College) में उनका नामांकन हुआ।[12] हालाँकि हार्वर्ड में, उन्हें अपने भविष्य के व्यापारिक साझीदार स्टीव बल्ल्मेर (Steve Ballmer) मिले, जिन्हें बाद में उन्होंने माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ के रूप में नियुक्त किया। उन्हें हार्वर्ड में कंप्यूटर वैज्ञानिक क्रिस्टोस पपदिमित्रिऔ (Christos Papadimitriou) भी मिलें जिनसे वे एल्गोरिदम से सम्बंधित एक लिखत पर साँझा सहयोग प्राप्त की। [13] हार्वर्ड में, छात्रावस्था में, उनका अध्यन का कोई निश्चित योजना नहीं था और अंततः वर्ष 1975 में उन्होंने विदा ले लिया।[14]

इंटेल के इंटेल 8080 (Intel 8080) CPU (CPU) जारी करने के बाद गेट्स ने महसूस किया कि यही प्रथम कंप्यूटर चीप है जिसका मूल्य $200 से कम है, BASIC में कम कर सकता है तथा उस समय प्राप्त व्यक्तिगत कंप्यूटर के अन्दर चलनेवाला सबसे वहनयोग्य चीप है।[12] उन्होंने तय किया कि यही एक मौका है समय का फायदा उठाने का एवं पॉल एलन[15] के साथ एक कंप्यूटर सॉफ्टवेयर कंपनी का शुभारम्भ करने का फ़ैसला लिया। उन्होंने अपने माता पिता से इस निर्णय के सबध में आलोचना की थी, जो कि गेट्स के सॉफ्टवेर कंपनी प्रारम्भ करने के तीब्र समर्थक रहे थे।[14]

माइक्रोसॉफ्ट[संपादित करें]

बेसिक[संपादित करें]

एम्आइटीएस अल्टैर 8800 कम्प्यूटर के साथ ८ इंच फ्लॉपी डिस्क सिस्टम के साथ

पोपुलर इलेक्ट्रोनिक्स (Popular Electronics) के जनवरी १९७५ का अंक पढने के बाद, जिसमें अल्टेयर 8800 (Altair 8800) प्रर्दशित हुआ था, बिल गेट्स ने माइक्रो इंस्ट्रुमेंटेशन एंड टेलीमेट्री सिस्टम (Micro Instrumentation and Telemetry Systems) (MITS), जो नए माइक्रो कंप्यूटर के जन्मदाता थे, को यह बताने के लिए संबंध स्थापित किया कि वे एवं अन्य मंच के लिए BASIC (BASIC) के व्याख्याता का काम कर रहे थे।. "Microsoft Visitor Center Student Information: Key Events in Microsoft History" (.DOC). Microsoft. अभिगमन तिथि: Archived 2008-02-26 at the वेबैक मशीन</ref> सही में, गेट्स एवं एलन के पास न तो कोई अल्तैर था और ना ही अल्तैर के लिए कोई कोड लिखा गया था और वे केवल चाहते थे गेज एम्आईटीएस के हित में हो। MITS अध्यक्ष एड.रॉबर्ट्स (Ed Roberts) ने उनके एक प्रदर्शनी में उपस्थित होने की सहमति दी और इसके कुछेक सप्ताह के भीतर वे एक अलटेयरएमुलेटर (emulator) विकसित कर लिया जो एक मिनी कंप्यूटर और फ़िर BASIC इंटरप्रेटर में काम करने लगा। MITS के अल्बुकर्क कार्यालयों में किया गया प्रदर्शन सफल रहा जिसके फलस्वरूप वह इंटरप्रेटर अलटेयर BASIC (Altair BASIC) के नाम से वितरण हेतु MITS के साथ सौदा हो गया। पॉल एलन के सेवाओं को MITS द्वारा किराये पर लिया गया था और[16] गेट्स MITS के अल्बुकर्क कार्यालय में एलेन के साथ काम करने के लिए नवम्बर 1975 में हॉवर्ड से अनुपस्थिति की अनुमति (leave of absence) ले लिए। उन्होंने अपने साझेदारी (partnership) का नाम "माईक्रो-साफ्ट" रखा और अपने प्रथम कार्यालय की स्थापना अल्बुकर्क में की। [16] एक वर्ष के अन्दर, हाईफन चिन्ह को हटा दिया गया और २६ नवंबर, १९७६, को यूएसपीटीओ (USPTO) में व्यपारिक नाम " माइक्रोसाफ्ट" को पंजीकृत किया गया।[16]

माइक्रोसाफ्टका बेसिक, कंप्यूटर प्रेमियों (होब्ब्यिस्ट्स) में लोकप्रिय था, लेकिन गेट्स को पता चला की बाज़ार में आनेसे पहले ही इसकी प्रति समुदाय के बीच उन्मोचित होचुकी है और व्यापक रूप से नक़ल कर वितरित की जा रही है। फ़रवरी 1976 में गेट्स ने एम्आइटीएस के समाचार पत्रिका में होब्ब्यिस्ट्स (Open Letter to Hobbyists) के नाम यह वर्णन करते हुए एक खुला पत्र लिखा कि एम्आइटीएस बिना भुगतान के उच्च गुणवत्ता सम्पन्न सफ्टवेर का उत्पादन, वितरण एवं रख-रखाव का कार्य[17] जारी नहीं रख सकता.यह पत्र बहुतसे कंप्यूटर होब्ब्यिस्ट्स के बीच अप्रिय था, लेकिन गेट्स अपने विश्वास पर पूर्ण कायम रहें की सॉफ्टवेर विकासकर्ताओं के भुगतान की मांग जायज है। वर्ष १९७६ के अन्तिम चरणों में माइक्रोसाफ्ट, MITS से, स्वतंत्र हो गया और विभिन्न सिस्टमों के प्रोग्रामिंग भाषा सॉफ्टवेयर विकसित करने[16] का कार्य जारी रखा। १ जनवरी, १९७९.[18] को कंपनी अलबुकर्क से अपने नए ठिकानेबेलेव्यू, वाशिंगटन (Bellevue, Washington) में चली आयी।

माइक्रोसॉफ्ट के प्रारंभिक वर्षों में, सभी कर्मचारियों पर कंपनी के कारोबार के लिए व्यापक जिम्मेदारी थी। गेट्स व्यवसाय विवरण पर भी ध्यान कोड लिखने का कार्य भी जारी रखे.प्रथम पाँच वर्षों तक, कंपनी द्बारा जारी किए गए सभी कोड के प्रत्येक पंक्ति की वे व्यक्तिगत रूप से समीक्षा करते थे और प्रायः उसे सही करने के लिए कुछ भागों को फ़िर से लिखते थे।[19]

आइबीएम् से साझेदारी[संपादित करें]

सन् 1980 में आईबीएम (IBM) ने माइक्रोसॉफ्ट को अपनी आगामी पर्सनल कंप्यूटर, आईबीएम पीसी (IBM PC) के लिए BASIC इन्टरप्रेटर बनाने का अनुरोध किया। जब आईबीएम के प्रतिनिधियों ने बताया कि उन्हें एक ऑपरेटिंग सिस्टम की आवश्यकता है, गेट्स ने उनसे व्यापक रूप से व्यवहृत होनेवाले CP/M (CP/M) ऑपरेटिंग सिस्टम के निर्माताओं डिजिटल रिसर्च (Digital Research) (DRI) का उल्लेख किया।[20] आईबीएम का डिजीटल रिसर्च के साथ चर्चा असहमतिपूर्ण रहा और वे लाईसेन्स के अनुबंध पर नहीं पंहुचे। आईबीएम के प्रतिनिधि जैक संस तदोपरांत गेट्स के साथ एक बैठक के दौरान लाइसेंस देने की कठिनाइयों का उल्लेख किया एवं एक स्वीकार्य ऑपरेटिंग सिस्टम उपलब्ध कराने की पेशकश की। कुछ सप्ताह के बाद गेट्स ने CP/M के बराबर एक ऑपरेटिंग सिस्टम 86-DOS (86-DOS) (QDOS) के उपयोग का प्रस्ताव रखा जो सिएटल कम्प्यूटर प्रोडक्ट्स (Seattle Computer Products) के टिम पैटरसन (Tim Paterson) ने PC से मिलतेजुलते हार्डवेयर के लिए बनाया था। माइक्रोसॉफ्ट ने SCP के साथ एक समझौता किया जिसके तहत पहले वह एकीकृत लाइसेंसिंग एजेंट और बाद में 86-DOS के पूर्ण अधिकारिक बने। पीसी के लिए ऑपरेटिंग सिस्टम के अभियोजन के पश्चात् माइक्रोसॉफ्ट ने इसे आईबीएम को $80,000 एक कालीन विनिमय शुल्क पर, पीसी- डॉस (PC-DOS) के रूप में उपलब्ध कराया. गेट्स ने आईबीएम से आग्रह किया की माइक्रोसॉफ्ट ऑपरेटिंग सिस्टम पर अपना कॉपीराइट (copyright) बनाए रखे, क्योंकि उनका मानना था कि अन्य हार्डवेयर विक्रेता आईबीएम के सिस्टम का नक़ल उठा लेंगे.[21] उन्होंने ऐसा किया और MS-DOS (MS-DOS) के बिक्री ने माइक्रोसॉफ्ट को उद्योग में एक बड़ा खिलाड़ी बना दिया। [22]

= विंडोज[संपादित करें]

गेट्स और मनदीप वर्मा के देखरेख में माइक्रोसॉफ्ट कंपनी का पुनर्गठन जून 25, 1981 को हुआ और वाशिंगटन में पुनर्स्थापित किया गया जिसमें गेट्स को पुनः माइक्रोसॉफ्ट के चेयरमैन और निदेशक मंडल के अध्यक्ष की हैसियत से शामिल किया गया।[18] माइक्रोसॉफ्ट ने अपना माइक्रोसॉफ्ट विन्डोज़ (Microsoft Windows) का पहला खुदरा संस्करण 20 नवंबर, 1985को पेश किया और अगस्त में कम्पनी ने आईबीएम (IBM) के साथ एक अलग ऑपरेटिंग सिस्टम OS/2 (OS/2), विकसित करने का सौदा तय किया। हालांकि दोनों कंपनियों ने नये सिस्टम के पहले संस्करण को सफलतापूर्वक विकसित किया, परन्तु बढ़ते रचनात्मक मतभेदों के कारण साझेदारी उपेक्षित रही। गेट्स ने मई 16 (May 16), 1991 में वितरित एक आतंरिक ज्ञापन में घोषणा की कि OS/2 की साझेदारी ख़त्म हुई और माइक्रोसॉफ्ट अपना संपूर्ण प्रयास विन्डोज़NT (Windows NT) कार्नेल (kernel) के विकास में लगायेगी.[23]

प्रबंधन शैली[संपादित करें]

बिल गेट्स 27 अगस्त (August 27), 1998

को माइक्रोसॉफ्ट में अपना वक्तव्य रखते हुए

सन्1975 को माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापना से लेकर 2006 तक कंपनी की उत्पाद रणनीति गेट्स की प्राथमिक जिम्मेदारी थी। वे कंपनी के विभिन्न उत्पादों को आग्रासक रूप से प्रसारित किए और जहाँ कहीं भी माइक्रोसॉफ्ट प्रमुख स्थान हासिल कर रहा हो उन्होंने इसकी पुरजोर बचाव की। कई महत्वपूर्ण फैसलों, जिसमें माइक्रोसॉफ्ट के व्यपार सम्बन्धी व्यबहार (business practices) एंटी ट्रस्ट (antitrust) के कानूनी दावपेंच में फंसे, पर गेट्स का अनुमोदन था। वर्ष १९९८ मेंसंयुक्त राज्य बनाम माइक्रोसॉफ्ट (United States v. Microsoft) मामले में, गेट्स ने जो गवाही बक्तव्य दिए, कई पत्रकार उन्हें कन्नी कटना चिन्हित करते हैं। प्रासंगिक शब्दों जैसे "प्रतिस्पर्धा," "सम्बंधित," और "हम."[24] पर वे परीक्षक डेविड बोइएस (David Boies) के साथ वितर्क में उलझे. बिजनेस विक ने लिखा :

Early rounds of his deposition show him offering obfuscatory answers and saying 'I don't recall,' so many times that even the presiding judge had to chuckle. Worse, many of the technology chief's denials and pleas of ignorance were directly refuted by prosecutors with snippets of e-mail Gates both sent and received.[25]

बाद में गेट्स ने कहा कि वे केवल बोइएस द्वारा उनके शब्दों और कामों के ग़लत आंकलन प्रयास का विरोध किए थे। अपने चाल चलनेवाली बयान के दौरान उन्होंने कहा,"क्या मैं बोइएस के साथ घेरा बाँध रहा हूँ?... मैंने दोषों पर बहस किए.बोइएस के प्रति तीब्रतम् कर्कश व्यव्हार के लिए जो भी जुर्माना होना चाहिए, मुझपर लगाया जाय.[26] गेट्स के नकारने के बावजूद, न्यायाधीश ने राय दिया कि माइक्रोसॉफ्ट शेरमन एंटीट्रस्ट एक्ट (Sherman Antitrust Act) का उल्लंघन करते हुए एकाधिकार एवं बंधेज तथा प्रतियोगिता के अवरोध का उपयोग किया है।[26]

कार्यकारी अधिकारी के रूप में, गेट्स नियमित रूप से माइक्रोसॉफ्ट के वरिष्ठ प्रबंधकों एवं कार्यक्रम प्रबंधकों से मिलते रहे. इन बैठकों के प्रथमदृष्टतया हिसाब से यह प्रतीत होता है कि वह प्रबंधकों को, उनके व्यापार रणनीतिओं तथा प्रस्तावों में दिखनेवाले छिद्रों, जो कंपनी के दीर्घकालिक हितों को दांव पर चढा सकती है, के लिये कमकर आंकनेवाले मौखिक योद्धा रहे हैं।[27] वे अक्सर प्रस्तुतियों पर अपनी टिप्पणियों, जैसे "ऐसी बेवकुफीभरी बात मैंने शायद ही कभी सुनी हो" से रोक लगाया करते थे।[28] और, "क्यों नही आप अपना विकल्प (options) छोड़ शान्ति सेना (Peace Corps) में शामिल हो जाते?"[29] और तब उनको ताव पर चढानेवाले लक्ष्य को तबतक अपने प्रस्ताव का विशद रूपसे बचाव करना होता जबतक आशानुरूप गेट्स पुरी तरह से आश्वस्त नहीं हो जाते.[28] जब अधीनस्थ लोग काम बंद करते दीखते, उनका व्यंग्यात्मक टिप्पणी हुआ करता था "मैं इसे सप्ताहांत तक कर लूँगा".[30][31]

माइक्रोसॉफ्ट के इतिहास के अधिकतर भाग में गेट्स की भूमिका मुख्यरूप से एक प्रबंधन और मुख्य कार्यकारी अधिकारी कि रही। जबकि, प्रारंभिक वर्षों में वह एक सक्रिय सॉफ्टवेर विकसित करनेवाले थे, उनका खास ध्यान कंपनी के प्रोग्रामिंग भाषा उत्पादों में रहा। TRS-80 Model 100 line (TRS-80 Model 100 line) में काम करने के समय से वह आधिकारिक तौर पर किसी विकास दल में नहीं थे, लेकिन काफी समय,1989 तक कोड लिखते रहे जो कंपनी के उत्पादों के रूप में भेजे गए।[30] जून 15, 2006को गेट्स ने घोषित किया की वे अगले दो वर्षों के समय में अपने दैनिक कामकाजों की भूमिका से बाहर निकल आयेंगे ताकि परोपकारी कर्मों में अधिक समय समर्पित कर सकें.उन्होंने अपनी जिम्मेदारियों दो उत्तराधिकारियों के बीच विभाजित कर दिया, स्थान राय ओज्जि (Ray Ozzie) प्रभारी दैनिक प्रबंधन और क्रेग मुंदी (Craig Mundie) प्रभारी दीर्घकालीन उत्पाद रणनीति.[32]

निजी जीवन[संपादित करें]

चित्र:Bill Gates Master Chief.jpg
एक अभिनेता

के पोशाक मेंजैसे भोजन के समय गेट्स के पास खड़ा है

गेट्स की शादी फ्रांसीसी मेलिंडा (Melinda French) के साथ डलास, टेक्सास में जून 1, 1994 को हुआ उनके तीन बच्चे हैं: जेनिफर कैथेराइन गेट्स (1996), रोरी जॉन गेट्स (1999) एवं फोएबे अदेले गेट्स (2002). [[बिल गेट्स का घर|बिल गेट्स का घर लेक वॉशिंगटन (Lake Washington) की ओर झांकती हुई, एक पहाड़ी के पास[[धरती पर आश्रय|जो मेडीना (Medina), वॉशिंगटनमें है,21 वीं सदी की एक भू आश्रित मकान है।]] (earth-sheltered home)]] (Bill Gates' house)किंग काउंटी (King County) के अनुसार वर्ष 2006 में, इस संपत्ति (जमीन और घर) का सार्वजनिक मूल्यांकन $1250 लाख, और वार्षिक संपत्ति कर $991हज़ार है। इसके अलावे गेट्स के निजी संग्रह में है लियोनार्दो दा विन्ची द्वारा लिखित कोडेक्स लेस्टर (Codex Leicester), जो गेट्स ने वर्ष 1994 की एक नीलामी में $308 लाख में खरीदा था।[33] गेट्स एक गहरा अध्यनकारी के रूप में भी जाने जाते हैं और उनके घर की विशाल पुस्तकालय के छत में, महान गाट्स्बी (The Great Gatsby) का एक उद्धरण खुदाई किया हुआ है।[34]

गेट्स"फोर्ब्स 400 (Forbes 400)"सूची में 1993 से लगातार 2007 तक और फोर्ब्सके "विश्व के सबसे अमीर लोगों की (The World's Richest People)" सूची में 1995 से 2007 तक नम्बर एक पर रहे.संक्षेप में, वर्ष 1999 में गेट्स की संपत्ति $101 अरब पार कर गया, जिससे खबरों में उनका नाम "सेंटीबिलयेनायर" में आ गया।[35] सन् 2000 से, डॉट-कॉम बुलबुले (dot-com bubble) के फटने से माइक्रोसॉफ्ट के शेयर की कीमत में गिरावट के बाद तथा कई अरब डॉलर अपने दातव्य संस्थानों में दान करने से उनके माइक्रोसॉफ्ट होल्डिंग्स के अंकित मूल्य में कमी आयी है। मई 2006 के एक साक्षात्कार में गेट्स ने टिप्पणी की कि उनकी यह कामना नहीं रही कि वे विश्व में सबसे धनी व्यक्ति बने क्योंकि इसप्रकार नजरों पर चढ़ना उन्हें नापसंद है।[36] गेट्स का माइक्रोसॉफ्ट से बाहर कई निवेश है, जिससे उन्हें वर्ष 2006 में वेतन के मद में $६१६६६७ और बोनस के मद में $३५००००, कुल $९६६६६७ का भुगतान मिला। [37] उन्होंने 1989 में एक डिजीटल इमेजिंग कंपनी कोर्बिस (Corbis) की स्थापना की। 2004 में वे उनके पुराने मित्र वॉरेन बुफे (Warren Buffett) के नेतृत्व वाले एक निवेशक कंपनी बर्कशायर हैथवे (Berkshire Hathaway) में निर्देशक (director) बने। [38] वे, कास्केड इनवेस्टमेंट समूह, जो एक विविध होल्डिंगवालाधन प्रबंधन (wealth management) फार्म है[39], के ग्राहक हैं।

परोपकार कार्य[संपादित करें]

जनता की यह अभिमत तीव्रतर होने पर कि वे अपने धन में से और अधिक दान कर सकते थे, गेट्स महसूस करने लगे कि अन्य लोगों की उनसे क्या अपेक्षाएँ थी। गेट्स ने ऐंड्रू कार्नेगी (Andrew Carnegie) अवंजॉन डी.रॉकफेलरके कार्यों पर अध्ययन किया। रोकफेलर (John D. Rockefeller) और अपनी माइक्रोसॉफ्ट के कुछ शेयरों को 1994 में विलियम एच गेट्स फाउंडेशन बनाने के लिए बेच डाला। गेट्स फाउंडेशन.[40] वर्ष 2000 में गेट्स और उनकी पत्नी ने तीन पारिवारिक संस्थानों को संयुक्त कर बिल एवं मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन (Bill & Melinda Gates Foundation) के नाम से एक दातव्य संस्थान बनाया, जो कि विश्व में सबसे बड़ी पारदर्शी तरीके से संचालित दातव्य संस्थान (charitable foundation) है।[41] अन्य प्रमुख दातव्य प्रतिष्ठानों (charitable organization) जैसे वेलकॉम ट्रस्ट (Wellcome Trust) से भिन्न, स्थापित संस्थान अपने पृष्ठपोषकों को यह जानकारी प्राप्त करने की अनुमति देती है कि मुद्रा किस प्रकार खर्च किया जा रहा है।[42][43] यह डेविड रॉकफेलर (David Rockefeller) की उदारता और व्यापक परोपकारधर्मिता का एक विशेष प्रभाव माना गया। गेट्स और उनके पिता रॉकफेलर के साथ कईबार मिले और अपने विभिन्न दानकार्यों को रॉकफेलर परिवार (Rockefeller family) के परोपकारिता आधारित कार्यों के ढांचे पर, जैसे कि, विश्व के उन समस्याओं जिन्हें सरकारों और अन्य संस्थाओं द्वारा नजरंदाज किया जाता है, संगठित किया।[44]

संस्थान के अनुदानों में से जिस मद में कोष प्रदान किए गये :

वर्ष 2000 में, गेट्स फाउंडेशन ने कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय को $210 मिलियन गेट्स कैम्ब्रिज छात्रवृत्तियां (Gates Cambridge Scholarships) प्रदान करने के लिए समर्पित किया। फाउंडेशन ने $1बिलियन संयुक्त निग्रो कॉलेज कोष (United Negro College Fund) सहित $7बिलियन से ज्यादा की राशि विभिन्न उद्देश्यों के लिए देने का संकल्प लिया। वर्ष 2004 में फोर्ब्स पत्रिका में प्रकाशित एक लेख के अनुसार वर्ष 2000 से अबतक गेट्स ने $29 बिलियन से अधिक राशि दातव्य कार्यों प्रदान कर चुका है। ये दानराशियां, अक्सर अधिक अमीरों के नज़रिया में उद्दीपक तथा पर्याप्त परोपकर्धर्मी (philanthropy) बदलाव के तौर पर उधृत की जाती है, जिससे परोपकार कार्य आधार बनते नज़र आते हैं।[46] बुफ्फे, जो कि दुनिया के समृद्ध व्यक्तियों में दुसरे थे,[47] ने 25 जून, 2006 को घोषणा की कि उन्होंने फाउंडेशन को, कई वर्षों में सम्प्रसारित बर्कशायर हैथवे (Berkshire Hathaway) क्लास बी शेयरस (share) के वार्षिक योगदान के माध्यम से $10मिलियन देने का संकल्प किया है।[48]

गेट्स ने जून 15, 2006 को घोषणा की कि माइक्रोसॉफ्ट में उनकी अंशकालिक भूमिका रहेगी और जुलाई 2008 से दैनिक परिचालन प्रबंधन कार्य छोडकर, परन्तु अध्यक्ष (chairman) एवं सलाहकार के रूप में बने रहने के साथ, परोपकार कार्य (philanthropy) में पूर्ण कालिक भूमिका निभायेंगे.[32] गेट्स ने, उनके दातव्य उद्देश्यों में योगदान के लिए लिये गये निर्णयों को प्रभावित करने का श्रेय बुफ्फे को दिया। [49] कुछ दिनों के बाद बुफ्फे ने घोषणाकी कि वे गेट्स फाउंडेशन में गेट्स के बराबर $1.5 बिलियन तक प्रति वर्ष शेयर के माध्यम से योगदान प्रारम्भ करेंगे। [50] बुफे ने फाउंडेशन को अपनी सम्प्रदानों को त्वरित करने में पथ प्रदर्शन कर मदद की। यह बहुत थोड़े से जीवन सीमा वाले दातव्य प्रतिष्ठानों में से एक हो गया है, जो अपने सभी संसाधनों को खर्च करने तथा इसके संस्थापकों के मरने के 50 वर्षों के अन्दर बंद करने के लिए प्रतिश्रुत है।[51]

वॉरेन बुफे और बिल गेट्स दोनों योजनाबद्ध पितृत्व (Planned Parenthood) के जोरदार समर्थक रहे, जो बुफे और बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशनस से वितीय सहायता प्राप्त एक अलाभकारी प्रतिष्ठान है। संयुक्त राज्य में सम्पन्न होनेवाले कुल गर्भपातों के लगभग 20% का सम्पादन योजनाबद्ध पितृत्व द्वारा किया जाता है। योजोनावध्य पितृत्व के लिए लगभग एक तिहाई धन सरकारी अनुदानों और अनुबंधों (वर्ष 2007 में $336.7 लाख) से तथा अवशेष क्लिनीक के आय और बिल गेट्स जैसे धनी व्यक्तियों से दान के रूप में आते हैं।[52][53][54]

मान्यता[संपादित करें]

टाइम (Time) पत्रिका ने गेट्स का उल्लेख उन सौ लोगों में, जिन्होंने 20वीं सदी को सबसे अधिक प्रभावित किए, तथा साथ ही साथ उन सौ लोगों में जो 2004, 2005 एवं 2006 में सबसे अधिक प्रभावशाली व्याक्ति रहे, में किया।टाइम सामूहिकरूप से भी गेट्स, उनकी पत्नीमेलिंडा (Melinda) और वैकल्पिक रॉक बैंड यु2 (U2) के पमुख गायक बोनो (Bono) को 2005 में उनके मानवीय प्रयासों के लिए, वर्ष के चर्चित व्यक्तिओं (Persons of the Year) में किया।[55] वर्ष 2006 में "हीरोज ऑफ़ आवौर टाइम" की सूची में उनका आंकलन आठवे नम्बर पर किया गया।[56] गेट्स का आंकलन 1999 में सन्डे टाईम्स (Sunday Times) पावर लिस्ट में हुआ, चीफ़ एक्ज़ीक्यूटिव ऑफि़सर्स ने 1994 में सीइओ ऑफ़ द इयर कहा, टाइम ने 1998 में "टॉप 50 साइबर एलिट" में एक नम्बर का दर्जा दिया,1999 में Upside (Upside)100 अभिजात लोगों में दो नम्बर का दर्जा दिया तथा वर्ष 2001 में द गार्डियन (द गार्डियन) में "मीडिया के 100 प्रभावशाली लोगों में एक" में उनका नाम शामिल किया गया।[57]

गेट्स ने वर्ष 2000 में द नेदरलैंडस के निएनरोड बिज़नेस युनिवारसीटेईट (Nyenrode Business Universiteit),ब्रूकलीन (Breukelen) से, 2002 में[58]द रायल इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी (Royal Institute of Technology), स्टाकलहोम, स्वीडन से, 2005 मेंवसेदा यूनिवर्सिटी (Waseda University), टोकियो, जापान से, जून 2007 मेंहारवर्ड यूनिवर्सिटी (Harvard University) से,[59] और 2008 मेंकारोलिंसका इंस्टीटुटेट (Karolinska Institutet), स्टाकलहोम से ओनोररी डाकटोरेट्स (honorary doctorates) प्राप्त किये। [60] कीट विज्ञानीओ द्वारा बिल गेट्स फ्लावर फ्लाई, एरिस्तालिस गटेसी (Eristalis gatesi)नामों से भूषित[61] करने के अलावे, सन् 2005[62] में रानी एलिजाबेथ II द्वारा गेट्स को नाईट कमांडर ऑफ़ दा आर्डर ऑफ़ ब्रिटिश एम्पायर (honorary Knight Commander of the Order of the British Empire)(केबीइ) के मानक अहोदे से भी भूषित किया गया

वर्ष 2006 में, उन्हें और उनकी पत्नी को पूरी दुनिया में स्वास्थ्य और शिक्षा के क्षेत्र में उनके द्वारा किए गए परोपकारी कार्य, विशेषकर मेक्सिको में तथा विशेष रूप से "अन पाईस दा लेक्टोरेस".[63] कार्यक्रम के लिए Order of the Aztec Eagle (Order of the Aztec Eagle) के पदक से सम्मानित किया गया।

निवेश[संपादित करें]

संयुक्त राज्य में स्थापित कास्केड इन्वेस्टमेंट्स एलएलसी (Cascade Investments LLC), एक निजी निवेश एवं होल्डिंग कंपनी (holding company) का नियंत्रण बिल गेट्स करते हैं, जिसका मुख्यालय किर्कलैंड, WA (Kirkland, WA) शहर में है।

चित्र दीर्घा[संपादित करें]

बिल गेट्स २०१२
बिल गेट्स २००४

लेखक[संपादित करें]

गेट्स दो पुस्तकों के लेखक रहें:

  • आगे की योजना (The Road Ahead)(1975)कार्यकारी के कार्यकारी नाथन मायहरॉल्डऔर भौतिकी पिता रिनरसन के साथ नवंबर 1995 में प्रकाशित हुआ था। इसने व्यक्तिगत इनपुट क्रांति के निहितार्थों को संक्षेप में प्रस्तुत किया और वैश्विक स्तर पर सुपरहाइववेके आगमन से भविष्य में होने वाले परिवर्तनों का वर्णन किया ।
  • बिजनेस @ द स्पीड ऑफ़ थॉट (Business @ the Speed of Thought)(1999)1999 में प्रकाशित हुआ था, और चर्चा करता है कि व्यापार और प्रौद्योगिकी को कैसे एकीकृत किया जाता है, और यह दर्शाता है कि कैसे डिजिटल इन्फ्रास्ट्रक्चर और सूचना नेटवर्क प्रतियोगिता में वृद्धि हासिल करने में मदद कर सकते है ।

the_ayush benjamin

https://hi.m.wikipedia.org/wiki/आयुष_बेंजामिन#[मृत कड़ियाँ]

मान्यता[संपादित करें]

1987 में, गेट्स को फोर्ब्स पत्रिका के अमेरिका के 400 सबसे अमीर लोगों में एक अरबपति के रूप में सूचीबद्ध किया गया था। वह $ 1.25 बिलियन का था और दुनिया का सबसे कम उम्र का स्व-निर्मित अरबपति था। १ ९, से, गेट्स को फोर्ब्स द वर्ल्ड्स बिलियनेरेस सूची में शामिल किया गया है और वह १ ९९ ५ से १ ९९ ६ तक सबसे धनी थे, १ ९९, से २०० 2007 २००४ तक, और २०१४ से अब तक। गेट्स फोर्ब्स में नंबर एक थे। ' 400 सबसे अमीर अमेरिकियों की सूची 1993 से 2007, 2009 और 2014 के माध्यम से 2017 तक।

टाइम पत्रिका ने गेट्स को उन 100 लोगों में से एक बताया, जिन्होंने 20 वीं शताब्दी को सबसे अधिक प्रभावित किया , साथ ही 2004, 2005 और 2006 के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों में से एक । समय ने सामूहिक रूप से गेट्स, उनकी पत्नी मेलिंडा और यू 2 के प्रमुख गायक बोनो को उनके मानवीय प्रयासों के लिए 2005 के व्यक्ति के रूप में नामित किया। फोर्ब्स के अनुसार , गेट्स को 2012 में दुनिया के चौथे सबसे शक्तिशाली व्यक्ति के रूप में स्थान दिया गया,

1994 में, उन्हें ब्रिटिश कंप्यूटर सोसायटी(DFBCS) के 20 वें प्रतिष्ठित फैलो के रूप में सम्मानित किया गया । 1999 में, गेट्स ने कहान्यूयॉर्क इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजीका राष्ट्रपति पद प्राप्त। गेट्स को 2000 मेंन्येनरोड बिजनेस यूनिवर्सिटिट , ब्रेउकेलेन, द नीदरलैंड्स से मानद Dret की उपाधि प्राप्त हुई है ; केटीएच रॉयल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, स्टॉकहोम, स्वीडन, 20002 में; २०००५ मेंवासेदा विश्वविद्यालय, टोक्यो, जापान; अप्रैल 2007 में,सिंघुआ विश्वविद्यालय, बीजिंग, चीन; जून २००; ; हार्वर्ड विश्वविद्यालय; [ कारोलिंस्का संस्थान, स्टॉकहोम, 2007 में, और जून 2009 में कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय। उन्हें २०० उन्हें मेंपेकिंग विश्वविद्यालयका मानद ट्रस्टी भी बनाया गया।

2005 में क्वीन एलिजाबेथ द्वितीय द्वारा गेट्स कोमानद नाइट कमांडर ऑफ द ऑर्डर ऑफ द ब्रिटिश एम्पायर(KBE) बनाया गया था। नवंबर २००६ में, उन्हें अपनी पत्नी मेलिंडा के साथ मिलकर दलाइन ऑफ़ द ऑफ़ ऑफ़ एज़्टेक ईगल से सम्मानित किया गया था। एक ही आदेश के प्रतीक चिन्ह से सम्मानित किया गया था, दोनों स्वास्थ्य और शिक्षा के क्षेत्र में दुनिया भर में अपने परोपकारी कार्यों के लिए, विशेष रूप से मेक्सिको में, और विशेष रूप से कार्यक्रम " अन पिस डे लेक्टोर्स " में। गेट्स २०१० प्राप्त व्यापार के नेतृत्व के लिए बोवरक्षी से फ्रेंकलिन संस्थान में अपनी उपलब्धियों और उनके परोपकारी के लिए। इसके अलावा 2010 में, उन्हें अमेरिका के बॉय स्काउट्स द्वारासिल्वर बफेलो अवार्डसे सम्मानित किया गया था , जो युवाओं के लिए उनकी सेवा के लिए वयस्कों का सर्वोच्च पुरस्कार था।

2002 में, बिल और मेलिंडा गेट्स को सबसे बड़ी लोक सेवा के लिएजेफर्सन अवार्ड सेवंचितों को लाभ पहुंचाया गया। उन्हेंटेक अवार्ड्स। २००६ जेम्स सी। मॉर्गन ग्लोबल ह्यूमैनिटेरियन अवार्ड दिया गया था । २०१५ में, गेट्स ने अपनी पत्नी मेलिंडा के साथ, देश में अपने सामाजिक कार्यों के लिए भारत का तीसरा सबसे बड़ा नागरिक सम्मानपद्म भूषणप्राप्त किया । बराक ओबामाने २०१६ में अपने परोपकारी प्रयासों के लिए बिल और मेलिंडा गेट्सको स्वतंत्रताके राष्ट्रपति पदक से सम्मानित किया गया, औरफ्रांस्वा ओलांदबिल और मेलिंडा को अगले साल में फ्रांस के सर्वोच्च राष्ट्रीय पुरस्कार - लीजन ऑफ ऑनरसाथ उनके प्रयासो के चैरिटी के लिए सम्मानित किया गया।

एंटोमोलॉजिस्टोंने 1997 में उनके सम्मान मेंबिल गेट्स की फूल मक्खी , एरिस्टालिस गेट्सीनाम दिया।

the_ayush benjamin

https://hi.m.wikipedia.org/wiki/आयुष_बेंजामिन[मृत कड़ियाँ]

इसे भी जरुर पढ़े |[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Gewertz, Ken (21 मार्च 2007). "Bill Gates to speak at Commencement". Harvard University Gazette. मूल से 6 जुलाई 2008 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 21 जून 2008.
  2. "विश्व के अरबपति # 3 विलियम गेट्स III". फोर्ब्स. 5 मार्च 2008. अभिगमन तिथि 6 मार्च 2008.
  3. Mughal, Ali. "Bill Gates Biography, Age, Net Worth, Wife, Height & More". bioexposed.com. अभिगमन तिथि June 25, 2019.
  4. (Manes 1994, p. 15)
  5. (Manes 1994, p. 47)
  6. (Manes 1994, p. 24)
  7. (Manes 1994, p. 27)
  8. (Gates 1996, p. 12)
  9. (Manes 1994, p. 34)
  10. (Gates 1996, p. 14)
  11. (Lesinski 2006, p. 25)
  12. (Gates 1996, p. 15)
  13. Gates, William (1979). "Bounds for sorting by prefix reversal". Discrete mathematics. 27: 47–57. डीओआइ:10.1016/0012-365X(79)90068-2.
  14. (Gates 1996, p. 19)
  15. (Gates 1996, p. 18)
  16. "Microsoft history". The History of Computing Project. मूल से 14 मई 2008 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 31 मार्च 2008.
  17. (Manes 1994, p. 81)
  18. "Key Events In Microsoft History". अभिगमन तिथि 4 अप्रैल 2008.
  19. Gates, Bill. "Remarks by Bill Gates". Waterloo, Ontario (13 अक्टूबर 2005). Retrieved on 31 मार्च 2008.
  20. Maiello, John Steele Gordon Michael (23 दिसंबर 2002). "Pioneers Die Broke". Forbes. मूल से 12 अप्रैल 2008 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 31 मार्च 2008.
  21. (Gates 1996, p. 54)
  22. (Manes 1994, p. 193)
  23. "May 16, 1991 internal strategies memo from Bill Gates". Bralyn. मूल से 12 मई 2008 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 4 अप्रैल 2008.
  24. "Gates deposition makes judge laugh in court". CNN. 17 नवंबर 1998. अभिगमन तिथि 30 मार्च 2008.
  25. "Microsoft's Teflon Bill". BusinessWeek. 30 नवंबर 1998. अभिगमन तिथि 30 मार्च 2008.
  26. Heilemann, John (1 नवंबर 2000). "The Truth, The Whole Truth, and Nothing But The Truth". Wired. PMID 18509686. डीओआइ:10.1007/s11517-008-0355-6. अभिगमन तिथि 31 मार्च 2008. नामालूम प्राचल |month= की उपेक्षा की गयी (मदद); |author= और |last= के एक से अधिक मान दिए गए हैं (मदद); |date= में तिथि प्राचल का मान जाँचें (मदद)
  27. Ballmer, Steve (9 अक्टूबर 1997). "Steve Ballmer Speech Transcript — Church Hill Club". Microsoft. अभिगमन तिथि 31 मार्च 2008.
  28. Isaacson, Walter (13 जनवरी 1997). "The Gates Operating System". Time. मूल से 19 जून 2000 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 31 मार्च 2008.
  29. Bank, David (1 फरवरी 1999). "Breaking Windows". The Wall Street Journal. मूल से 29 जुलाई 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 31 मार्च 2008.
  30. Gates, Bill. "Remarks by Bill Gates". San Diego, California (26 सितंबर 1997). Retrieved on 31 मार्च 2008.
  31. Herbold, Robert (2004). The Fiefdom Syndrome: The Turf Battles That Undermine Careers and Companies - And How to Overcome Them.
  32. "Microsoft Announces Plans for July 2008 Transition for Bill Gates". Microsoft. 15 जून 2006.
  33. (Lesinski 2006, p. 74)
  34. Paterson, Thane (13 जून 2000). "Advice for Bill Gates: A Little Culture Wouldn't Hurt". Business Week. अभिगमन तिथि 28 अप्रैल 2008.
  35. (Fridson 2001, p. 113)
  36. Bolger, Joe (5 मई 2006). "I wish I was not the richest man in the world, says Bill Gates". The Times. अभिगमन तिथि 31 मार्च 2008.
  37. "Microsoft 2006 Proxy Statement". Microsoft. 6 अक्टूबर 2007. अभिगमन तिथि 14 फरवरी 2008.
  38. Fried, Ina (14 दिसंबर 2004). "Gates joins board of Buffett's Berkshire Hathaway". CNET. मूल से 16 दिसंबर 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 31 मार्च 2008.
  39. Altucher, James (9 अक्टूबर 2007). "Check Out Bill Gates' Top-Yielding Stocks". TheStreet.com. मूल से 18 अप्रैल 2008 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 30 मार्च 2008.
  40. "Foundation Timeline". Bill & Melinda Gates Foundation. मूल से 5 जुलाई 2008 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 5 अप्रैल 2008.
  41. "Flat-pack accounting". The Economist. 11 मई 2006. अभिगमन तिथि 1 अप्रैल 2008.
  42. Cronin, Jon (25 जनवरी 2005). "Bill Gates: billionaire philanthropist". बीबीसी न्यूज़. अभिगमन तिथि 1 अप्रैल 2008.
  43. "Our Approach to Giving". Bill & Melinda Gates Foundation. मूल से 4 अप्रैल 2008 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 1 अप्रैल 2008.
  44. (1 जनवरी 2006). "2005 Annual Report" (.PDF). Rockefeller Brothers Fund. अभिगमन तिथि: Archived 2008-02-16 at the वेबैक मशीन "संग्रहीत प्रति" (PDF). मूल (PDF) से 16 फ़रवरी 2008 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 13 नवंबर 2008.
  45. http://www.cnn.com/2008/WORLD/europe/01/25/davos.main/
  46. "The business of giving". The Economist. 25 फरवरी 2006. मूल से 5 अप्रैल 2008 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 30 मार्च 2008.
  47. "#2 Warren Buffett". Forbes. 1 मार्च 2006. अभिगमन तिथि 1 अप्रैल 2008.
  48. (Lesinski 2006, p. 101)
  49. Loomis, Carol J. (25 जून 2006). "Warren Buffett Gives Away his Fortune". Fortune. अभिगमन तिथि 31 मार्च 2008.
  50. "Buffett Gift Sends $31 Billion to Gates Foundation". Smith, Robert. All Things Considered. National Public Radio. 26 जून 2006. Retrieved on 31 मार्च 2008.
  51. Wilhelm, Ian (29 नवंबर 2006). "Gates Foundation Announces That It Does Not Plan to Operate Forever". The Chronicle of Philanthropy. मूल से 27 सितंबर 2007 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 1 अप्रैल 2008.
  52. "Bill Gates planned Parenthood-President Dad inspired pro abortion funding". Lifesite News. 2003. मूल (html) से 16 मार्च 2008 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 9 मई 2003.
  53. "David versus Goliaths". World Magazine. 2008. मूल से 14 जुलाई 2008 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 12 जुलाई 2008.
  54. "Buffet gift means millions for abortion". Worldnet Daily. 2006. मूल से 22 जुलाई 2006 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 28 जून 2006.
  55. (Lesinski 2006, p. 102)
  56. Cowley, Jason (22 जून 2006). "Heroes of our time — the top 50". New Statesman. मूल से 28 अप्रैल 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 17 फरवरी 2008.
  57. "Gates 'second only to Blair'". बीबीसी न्यूज़. 26 सितंबर 1999. अभिगमन तिथि 30 मार्च 2008.
  58. Nyenrode Business Universiteit (13 अगस्त 2003) (Dutch में). Eredoctoraat Universiteit Nyenrode voor Wim Kok. प्रेस रिलीज़. Archived from the original on 18 फ़रवरी 2008. http://www.nyenrode.nl/news/news_full.cfm?publication_id=599. अभिगमन तिथि: 18 फरवरी 2008. 
  59. Hughes, Gina (8 जून 2007). "Bill Gates Gets Degree After 30 Years". Yahoo!. मूल से 27 दिसंबर 2007 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 18 फरवरी 2008.
  60. Svärd, Madeleine (24 जनवरी 2008). "Bill Gates honored with a doctor's cap". Karolinska Institutet. मूल से 19 फ़रवरी 2008 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 18 फरवरी 2008.
  61. Thompson, F. Christian (19 अगस्त 1999). "Bill Gates' Flower Fly Eristalis gatesi Thompson". The Diptera Site. मूल से 12 फ़रवरी 2008 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 18 फरवरी 2008.
  62. "Knighthood for Microsoft's Gates". बीबीसी न्यूज़. 2 मार्च 2005. अभिगमन तिथि 18 फरवरी 2008.
  63. "Proclamation of the Award". Diario Oficial de la Federación. अभिगमन तिथि 30 मार्च 2008.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]