वंशज

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
वंशज
शैली
निर्मातासिद्धार्थ कुमार तिवारी
लेखक
  • शोभित जयसवाल
  • समीर मिश्रा
  • ऋषभ शर्मा
अभिनीत
उद्गम देशभारत
मूल भाषा(एं)हिंदी
एपिसोड कि संख्या193 +
उत्पादन
कैमरा सेटअपबहु कैमरा
प्रसारण अवधि20–25 मिनट
निर्माता कंपनीस्वास्तिक प्रोडक्शंस
प्रदर्शित प्रसारण
नेटवर्कसोनी सब
प्रकाशित12 जून 2023 (2023-06-12)

वंशज एक भारतीय पारिवारिक ड्रामा सीरीज़ है जिसका प्रीमियर 12 जून 2023 को सोनी सब पर हुआ और यह सोनी लिव पर डिजिटल रूप से स्ट्रीम होगी। स्वस्तिक प्रोडक्शंस के तहत सिद्धार्थ कुमार तिवारी द्वारा निर्मित, इसमें अंजलि तत्रारी, माहिर पांधी, पुनीत इस्सर और मोहित कुमार प्रमुख भूमिकाओं में हैं।[1][2]

कथानक[संपादित करें]

व्यापारिक समूह महाजन एम्पायर का उत्तराधिकारी, एक उद्देश्यहीन और अहंकारी व्यक्ति, दिग्विजय महाजन, एक मीडिया कंपनी पर कब्ज़ा करने के बाद 1200 कर्मचारियों को नौकरी से निकालकर अपने चाचा भानुप्रताप महाजन को परेशान करता है। भानुप्रताप के भरोसेमंद कर्मचारी विदुर भारद्वाज इस तथ्य से अनजान होकर महाजनों के परिवार के पुजारी से सलाह लेने के लिए ऋषिकेश जाते हैं कि भानुप्रताप के सबसे छोटे सौतेले भाई और महाजन साम्राज्य के पूर्व सीईओ, प्रेमराज महाजन, जो अपने परिवार से अलग हो गए थे, अपनी पत्नी भूमि, बड़ी बेटी युविका और के साथ वहां रहते हैं। नकली पहचान दिखाकर जुड़वाँ अर्जुन और ईशा। युविका एक ख़ुशमिज़ाज लड़की है लेकिन बेहद लापरवाह है। जल्द ही, युविका को अपना असली जन्म प्रमाण पत्र मिल जाता है और वह अपने माता-पिता से सवाल करती है जिसके परिणामस्वरूप प्रेमराज को दिल का दौरा पड़ता है और मस्तिष्क में चोट लगती है जिसके कारण भूमि को विदुर की मदद लेने के लिए मजबूर होना पड़ता है जिसके परिणामस्वरूप अंततः महाजन प्रेमराज और उसके परिवार को अपने घर वापस ले जाते हैं। प्रेमराज की सर्जरी सफल हो जाती है लेकिन योगी सिंह नाम का एक रिपोर्टर प्रेमराज और उसके परिवार की वापसी को मीडिया में लीक कर देता है जिससे धनराज और गार्गी असुरक्षित हो जाते हैं। प्रेमराज की मृत्यु हो जाती है और युविका अपने पिता का अंतिम संस्कार करने के अधिकार के लिए लड़ती है जब धनराज उसे ऐसा करने से रोकता है। बाद में वे ऋषिकेश लौटते हैं और गार्गी असुरक्षित होने के कारण प्रेमराज पर सीईओ के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान एक कर्मचारी के यौन उत्पीड़न मामले में आरोप लगाए जाने की खबर लीक कर देती है, जिससे लोगों को युविका, अर्जुन और ईशा से इनकार करना पड़ता है। युविका महाजनों के पास लौटकर अपने पिता की बेगुनाही साबित करने की कसम खाती है और अपने बचपन के प्रेमी कार्तिक के साथ संबंध तोड़ लेती है और अपने पिता का नाम मिटाने के मिशन के साथ अपने भाई-बहनों और भूमि के साथ दिल्ली वापस आती है जो गार्गी और धनराज को फिर से असुरक्षित बना देती है। वे अपने मिशन के बारे में किसी को नहीं बताने का निर्णय लेते हैं।

कलाकार[संपादित करें]

मुख्य[संपादित करें]

  • युविका "युवी" महाजन के रूप में अंजलि तत्रारी : महाजन साम्राज्य की अध्यक्ष; प्रेमराज और भूमि की बड़ी बेटी; अर्जुन और ईशा की बड़ी बहन; दिग्विजय, मिराया और शनाया के चचेरे भाई; कार्तिक की पूर्व मंगेतर; नील की गर्लफ्रेंड. (2023-वर्तमान)
  • माहिर पांधी दिग्विजय "डीजे" महाजन के रूप में: महाजन साम्राज्य के युवराज; धनराज और गार्गी का पुत्र; मिराया का भाई; युविका, अर्जुन, ईशा और शनाया के चचेरे भाई; सिमोन का प्रेमी; रूही का पति. (2023-वर्तमान)
  • भानुप्रताप "दादा बाबू" महाजन के रूप में पुनीत इस्सर : महाजन साम्राज्य के पूर्व अध्यक्ष; शांति प्रसाद के सबसे बड़े बेटे; शोभना का सौतेला बेटा; शुभद्रा, धनराज और प्रेमराज के सौतेले भाई और पितातुल्य। (2023-वर्तमान)
  • नील भारद्वाज के रूप में मोहित कुमार : विदुर के पुत्र; कबीर के सहपाठी और कनिष्ठ; युविका का बॉयफ्रेंड. (2023-वर्तमान)[3]

पुनरावर्ती[संपादित करें]

  • कबीर ओबेरॉय के रूप में सरवर आहूजा : महाजन के प्राथमिक शेयरधारक; नील के कॉलेज के साथी और वरिष्ठ; युविका की दुश्मन बनी सहयोगी (2023-2024)
  • शोभना महाजन के रूप में कविता कपूर : शांति प्रसाद की विधवा; शुभद्रा और धनराज की माँ; भानुप्रताप और प्रेमराज की सौतेली माँ और हत्यारी; दिग्विजय, मिराया और शनाया की दादी; युविका, अर्जुन और ईशा की सौतेली दादी। (2023) (मृत)
  • देवयानी वर्मा के रूप में लीना बलोदी: शांति प्रसाद की पूर्व प्रेमिका; प्रेमराज की माँ; युविका, अर्जुन और ईशा की दादी। (2023)
  • धनराज महाजन के रूप में गिरीश सहदेव : महाजन साम्राज्य के सीईओ; शांति प्रसाद और शोभना के बेटे; शुभद्रा का भाई; भानुप्रताप और प्रेमराज के सौतेले भाई; गार्गी के पति; दिग्विजय और मिराया के पिता। (2023-वर्तमान)
  • गार्गी महाजन के रूप में परिणिता सेठ: धनराज की पत्नी; दिग्विजय और मिराया की माँ; शोभना का हत्यारा. (2023-वर्तमान)
  • भूमि महाजन के रूप में गुरदीप कोहली :[4] कुणाल और प्रेमराज की विधवा; युविका, अर्जुन और ईशा की मां। (2023-वर्तमान)
  • अर्जुन महाजन के रूप में बुनीत कपूर: प्रेमराज और भूमि के बेटे; युविका का छोटा और ईशा का जुड़वां भाई; दिग्विजय, मिराया और शनाया के चचेरे भाई; सिमोन का दोस्त. (2023-वर्तमान)
  • ईशा "ईशु" महाजन के रूप में कंचन दुबे: प्रेमराज और भूमि की छोटी बेटी; युविका की छोटी और अर्जुन की जुड़वां बहन; दिग्विजय, मिराया और शनाया के चचेरे भाई। (2023-वर्तमान)
  • विदुर भारद्वाज के रूप में अलीरज़ा नामदार: महाजन समूह के कानूनी प्रमुख, भानु प्रताप महाजन के वफादार आदमी, प्रेमराज के बचपन के सबसे अच्छे दोस्त; नील के पिता. (2023-वर्तमान)
  • जोगी सिंह के रूप में प्रणीत भट्ट : महाजनों में गहरी दिलचस्पी रखने वाला एक रिपोर्टर (2023-वर्तमान)
  • रूही महाजन के रूप में शीना बजाज (नी: श्रॉफ): दिग्विजय की पत्नी (2023-वर्तमान)
  • शुभद्रा के रूप में ममता वर्मा (नी: महाजन): शांति प्रसाद और शोभना की बेटी; धनराज की बहन; भानुप्रताप और प्रेमराज की सौतेली बहन; शनाया की माँ (2023-वर्तमान)
  • मिराया महाजन के रूप में प्रेरणा सिंह खवास: धनराज और गार्गी की बेटी; दिग्विजय की बहन; युविका, अर्जुन, ईशा और शनाया के चचेरे भाई। (2023-वर्तमान)
  • शनाया के रूप में आरज़ू बथला: सुभद्रा की बेटी; दिग्विजय, युविका, मिराया, अर्जुन और ईशा के चचेरे भाई। (2023-वर्तमान)
  • डायमंड सिंह के रूप में हरवीर सिंह: महाजनों के घरेलू नौकर (2023-वर्तमान)
  • प्रेमराज "प्रेम" महाजन के रूप में अक्षय आनंद :[5] महाजन एम्पायर के पूर्व सीईओ; शांति प्रसाद और देवयानी वर्मा के बेटे; शोभना का सौतेला बेटा; भानुप्रताप, सुभद्रा और धनराज के सौतेले भाई; विदुर के बचपन के सबसे अच्छे दोस्त; भूमि के पति; युविका, अर्जुन और ईशा के पिता। (2023) (मृत)
  • कार्तिक के रूप में ज़ान खान:[6] युविका का बचपन का दोस्त, पूर्व प्रेमी और पूर्व मंगेतर (2023)
  • सिमोन कालरे के रूप में शीतल तिवारी: दिग्विजय की प्रेमिका; अर्जुन की पूर्व प्रेमिका; एक पेशेवर फ़ोटोग्राफ़र (2023–मौजूदा)
  • अवनि डिसूजा के रूप में श्वेता दाधीच: प्रेम की पूर्व सचिव; परी की माँ (2023)
  • मिस्टर श्रॉफ के रूप में प्रकाश रामचंदानी: रूही के पिता (2023-वर्तमान)

अतिथि[संपादित करें]

उत्पादन[संपादित करें]

फिल्माने[संपादित करें]

श्रृंखला का फिल्मांकन मई 2023 में ऋषिकेश में शुरू हुआ।[7] पारिवारिक ड्रामा श्रृंखला ने महाकाव्य महाभारत से प्रेरणा ली है जहां मुख्य और आवर्ती पात्रों में महाभारत के पात्रों के समान विशेषताएं हैं।

विदेशी[संपादित करें]

अक्टूबर से नवंबर 2023 तक, मैडम सर से गुल्की जोशी, हसीना मलिक की भूमिका निभाते हुए अतिथि के रूप में दिखाई दीं।[8]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "Exclusive! Anjali Tatrari and Mahir Pandhi in Siddharth Kumar Tewary's next". The Times of India (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2023-05-06.
  2. "Puneet Issar, Kavita Kapoor and Gurdip Punjj to feature in Siddharth Kumar Tewary's Vanshaj". The Times of India (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2023-05-06.
  3. "Mohit Kumar to play rebellious son in television show 'Vanshaj'". The Times of India (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2023-06-26.
  4. "Gurdip Punjj opens up about her upcoming show Vanshaj, her character and more". The Times of India. 2023-05-31. आइ॰एस॰एस॰एन॰ 0971-8257. अभिगमन तिथि 2023-06-22.
  5. "'Vanshaj' actor Akshay Anand says the show offers valuable lesson about trust". The Times of India. 2023-06-17. आइ॰एस॰एस॰एन॰ 0971-8257. अभिगमन तिथि 2023-06-22.
  6. "Exclusive: After Maitree, Zaan Khan joins the cast of Vanshaj". The Times of India. 2023-05-17. आइ॰एस॰एस॰एन॰ 0971-8257. अभिगमन तिथि 2023-06-22.
  7. "Shooting for Vanshaj begins in Rishikesh". The Tribune India (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2023-06-23.
  8. "Haseena Malik to save Yuvika's life in upcoming narrative of 'Vanshaj'" – वाया The Economic Times - The Times of India.