बालवीर ३

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
बालवीर ३
शैलीफंतासी
निर्माताविपुल शाह
अभिनीत
संगीतकारसौविक चक्रवर्ती
उद्गम देशभारत
मूल भाषा(एं)हिन्दी
सीजन कि संख्या1
एपिसोड कि संख्या104
उत्पादन
निर्माताविपुल शाह
उत्पादन स्थानमुंबई, भारत
कैमरा सेटअपबहु-कैमरा
प्रसारण अवधिलगभग २२ मिनट
निर्माता कंपनीऑप्टिमिस्टिक्स एंटरटेनमेंट
प्रदर्शित प्रसारण
नेटवर्कसोनी सब
प्रकाशित18 मार्च 2023 (2023-03-18) –
9 सितम्बर 2023 (2023-09-09)

बालवीर ३ एक भारतीय फंतासी टेलीविजन धारावाहिक है। जिसका प्रसारण १८ मार्च २०२३ से सोनी सब चैनल पर हुआ।[1] इसमें देव जोशी, अदिति सनवाल और अदा खान मुख्य भूमिकाओं में हैं।[2]

कथानक[संपादित करें]

कहानी बालवीर के इर्द-गिर्द घूमती है, जो अपनी मां आदिशी की दो महीने की यात्रा के बाद उदाका लोक में लौटने की तैयारी कर रहा है। बालवीर अधीशी लिए एक उपहार खरीदने के लिए पृथ्वी पर जाता है और काशवी नाम की एक लड़की को एक दुर्घटना से बचाता है। उदाका-लोक में, बालवीर शाश्वन-लोक के शासक उत्तान द्वारा निर्धारित परीक्षा पास करता है और उसे योग्य घोषित किया जाता है। हालाँकि, आगील अपने महाजादू का उपयोग करके बालवीर को मारने की योजना बनाती है।

पता चला है कि काशवी की मां आगील की भरोसेमंद सहयोगी तुयीर है। जब आगील काशवी पर हमला करता है, तो उसका महाजादू उसके अंदर समा जाता है (क्योंकि काशी दो अलग-अलग प्रजातियों की संतान है)। आगील काशवी को पकड़ लेती है और महाजादू निकालने के लिए उसे हिम्बाश लोक के पास ले जाता है, लेकिन अंततः उसके माता-पिता उसे बचा लेते हैं और फिर उसे सुरक्षित रूप से पृथ्वी पर भेज देते हैं। घटनाओं की एक शृंखला में, बालवीर को बाबेल और तुयीर की मौत के लिए दोषी ठहराया जाता है और इस तरह मामले की जांच पूरी होने तक उसकी यादें और शक्तियां छीन ली जाती हैं। तब तक, उसे नया जीवन जीने के लिए शाश्वन लोक के एक गुप्त एजेंट बार्डोल के माध्यम से पृथ्वी पर भेजा जाता है।

बार्डोल एक जादूगर भास्कर - भारद्वाज को मामला सुलझने तक बालवीर की देखभाल करने का काम सौंपता है। इस प्रकार, बालवीर "वीर भारद्वाज" के रूप में एक नया जीवन जीना शुरू करता है, कुछ विवादों के बाद काशवी से दोस्ती करता है, और इसके अलावा अपने नए परिवार की वित्तीय समस्याओं को खत्म करने की कसम खाता है।

काशवी की मदद से वीर की यादें और शक्तियां अस्थायी रूप से अनजाने में वापस आ जाती हैं, और "बेनाम" के मार्गदर्शन में, वीर अपनी सुपरहीरो पहचान हासिल कर लेता है और उत्तान के सामने अपनी बेगुनाही साबित करने के लिए सुराग ढूंढने की कोशिश करता है, लेकिन वो सब व्यर्थ हो जाता है। इस बीच, शशमाग "कुरजा" नामक एक शैतानी चुड़ैल की आत्मा को मुक्त करता है और उसे उत्तान के संदेह से बचने और बालवीर को मारने के उद्देश्य से आदिशी के शरीर में स्थानांतरित कर देता है। इस बीच, आगील द्वारा काशवी के साथ छेड़छाड़ करके बालवीर को मारने की निरर्थक कोशिशें बार-बार काशवी के नकारात्मक गुणों को ट्रिगर करती हैं। इसके साथ ही वीर और काशवी का रिश्ता भी मजबूत होता जा रहा होता है।

आदिशी (कुर्जा द्वारा नियंत्रित) बालवीर से मिलता है और उसे आत्मसमर्पण करने का आदेश देता है, जिससे वह इनकार कर देता है। नाटकीय मोड़ों के एक सेट में, उसे स्पष्ट रूप से मार दिया जाता है और इसका दोष उत्तान को उकसाने के लिए शशमाग द्वारा बालवीर पर डाल दिया जाता है। यद्यपि बेनाम कुर्जा की आत्मा को पकड़ लेता है, शशमाग समय आने पर कुर्जा को मार डालता है।

क्रोधित उत्तान अपने जीवन को समाप्त करने के लिए बालवीर के शक्ति स्रोत "बी" को नष्ट करना चाहता है। हालाँकि, बालवीर उस पर काबू पाने में कामयाब हो जाता है और "बी" को अपने पास सुरक्षित रख लेता है। रोमांचक उतार-चढ़ाव के एक सेट में, बालवीर को अंततः शशमाग के द्वंद्व के बारे में पता चलता है और अंत में महामहिम के सामने अपनी बेगुनाही साबित करता है, जो फिर पश्चाताप करते हुए अपने जुड़वां भाई, नेहमाग की मदद से शशमाग को पकड़ लेता है और मार देता है। हालाँकि, जैसा कि शैतान चाहता था, शशमाग ने मुकदमे से पहले चालाकी से नेहमाग के साथ अपना भेष बदल लिया था, जिससे किसी को भी पता चले बिना खुद को बचा लिया।

इस बीच, आगील एक धर्मी रक्षक "अग्नि" के रूप में प्रस्तुत होती है, जो काशवी को बालवीर के खिलाफ भड़काता है और उसे यह विश्वास दिलाने के लिए उकसाता है कि बालवीर उसके माता-पिता की मौत के लिए जिम्मेदार है। इस प्रकार, काशवी अपनी नई शक्तियों की मदद से बालवीर को मारकर बदला लेने की कसम खाती है। वह यह जानकर निराश और आहत हो जाती है कि वीर ही बालवीर है, और परिणामस्वरूप सूर्य ग्रहण के समय (जब उसकी शक्तियां बराबर हो जाती हैं) एक कठिन युद्ध में उस पर हमला करती है। हालाँकि, वे दोनों गलतफहमियों को प्रभावी ढंग से सुलझा लेते हैं और पछतावाग्रस्त काशवी अंततः वीर के साथ मेल-मिलाप कर लेती है, लेकिन उसे एहसास होता है कि उसके अंदर का महाजादू जहर की तरह उसके अस्तित्व को लगातार कमजोर कर रहा है।

बेनाम और काशवी की मदद से, बालवीर उसके शरीर से महाजादू को निकालने में कामयाब हो जाते है, जिससे वह सुरक्षित हो जाती है। जबकि शशमाग बदला लेने के लिए आगील से हाथ मिलाता है, बालवीर को अंततः पता चलता है कि बेनाम उसकी असली जैविक मां है, और आगील द्वारा धोखा दिए जाने पर, वह अपने पिता भस्म को क्रिंकाल लोक से मुक्त करना चाहता है।

कलाकार[संपादित करें]

मुख्य[संपादित करें]

  • देव जोशी - बालवीर/वीर;आदिशी का बेटा; उत्तान का शिष्य; दिल्लक और किंकोरी के दोस्त;धरती का तीसरा बालवीर है; वह पृथ्वी और मानवता के रक्षक हैं। (2023-वर्तमान)[3][4]
  • अदिति सानवाल[5] - काश्वी; द्वेर और बाबेल की बेटी (2023-वर्तमान)
  • अदा खान - आगिल; वह अपने महाजादू का इस्तेमाल कर बालवीर को मारने की योजना बनाती है। (2023-वर्तमान)[6]
  • आदित्य रणविजय
    • शशमाग: उत्तान का सहायक; नेहमाग का जुड़वां भाई। उन्हें पहला बालवीर बनाया गया था, लेकिन एक निर्दोष व्यक्ति को नुकसान पहुंचाने के बाद उनकी शक्तियां वापस ले ली गईं। उसने तुयेर, बेबेल और आदिशी को मार डाला और चालाकी से बालवीर को अपराध के लिए फंसाया, लेकिन अंततः बेनकाब हो गया। हालाँकि, इसके बाद वह नेहमाग के रूप में प्रस्तुत होना शुरू कर देता है और अपनी हार का बदला लेने के लिए एजील से हाथ मिला लेता है। (2023-वर्तमान)
    • नेहमाग: शशमाग का धर्मी जुड़वां भाई। शशमाग के अपराधों के लिए उसे गलत तरीके से दोषी ठहराया गया था, लेकिन वह शशवान लोक की बेहतरी के प्रति अत्यधिक गर्व दिखाता है। उसे शशमाग ने मार डाला और उसकी पहचान शशमाग ने ले ली (2023)
  • शर्मीली राज - बेनाम के रूप में: बालवीर की जैविक माँ; भस्म की पत्नी. उसने वीर को उसकी असली पहचान याद दिलाने और उसकी बेगुनाही साबित करने में मदद की। (2023-वर्तमान)
  • मनीष खन्ना - भस्म के रूप में: बालवीर के जैविक-पिता; बेनाम के पति. वह शुरू में शाश्वत-लोक का एक सैनिक था जिसने दुनिया को जीतने के अपने भयानक इरादों के लिए उत्तान को ललकारा था।

अन्य[संपादित करें]

  • श्रीधर वत्सर - तौबा तौबा के रूप में: अगील के मामा और साथी। (2023-वर्तमान)
  • बेहज़ाद खान - उत्तान: शाशवान लोक के शासक; बालवीर के गुरु वह एक कट्टर है जो हमेशा शाशवान लोक के नियमों को बनाए रखने का लक्ष्य रखता है। (2023-वर्तमान)
  • श्वेता रस्तोगी - आदिशी;बालवीर की माँ; वह उदाका-लोक की शासक हैं और शाशवान-लोक में एक पूजनीय स्थान रखती हैं। वह उदाका-लोक के लोगों का मार्गदर्शन करती है। (2023- वर्तमान)
  • पत्राली चट्टोपाध्याय - द्वेर के रूप में: बाबेल की प्रेमी-पत्नी; काशवी की माँ। वह आगील की सबसे भरोसेमंद सहयोगी और उसकी सेना की पूर्व कमांडर थी। उसे गलती से बालवीर ने मार डाला था। (2023-वर्तमान)
  • अनुपमा कुवर - तेत्रा: आगील की सिपाही (2023-वर्तमान)
  • अतुल वर्मा - अंधेर के रूप में : आगील का सिपाही (2023-वर्तमान)
  • शैलेश गुलाबानी - बाबेल: द्वेर का प्रेमी से पति बना; काशवी के पिता। उसे बालवीर ने गलती से मार डाला था। (2023)
  • कुणाल सेठ - बरदौल; बालवीर का दोस्त और शाशवान लोक का एक गुप्त एजेंट जो पृथ्वी पर दुष्ट शक्तियों के आक्रमण होने पर शाशवान लोक को पृथ्वी की जानकारी देता है।
  • विनायक भावे - भास्कर भारद्वाज के रूप में: गार्गी के पति और ईवा और नव्या के चाचा। वह एक जादूगर है जिसे बालवीर के पृथ्वी पर रहने के दौरान उसकी देखभाल करने का काम सौंपा गया है। (2023-वर्तमान)
  • रूचि सिंह - ईवा भारद्वाज, नव्या की बहन और भास्कर की भतीजी के रूप में। (2023-वर्तमान)
  • गीता बिष्ट - गार्गी भारद्वाज: भास्कर की पत्नी, ईवा और नव्या की चाची और वीर की माँ (दत्तक)(2023-वर्तमान)
  • शाहब खान - वीर के दादा जी: उनका वीर के साथ एक सौहार्दपूर्ण बंधन है और वह अक्सर उनकी शरारतों में उनका साथ देते हैं। (2023-वर्तमान)
  • हिया भट्ट - नव्या भारद्वाज: ईवा की बहन और भास्कर की भतीजी। (2023-वर्तमान)
  • अमन भूतड़ा - दिल्लाक: उदाका लोक में बालवीर का दोस्त। (2023-वर्तमान)
  • महिमा गुप्ता - किंकुडी: उदाका लोक में बालवीर की दोस्त। (2023)
  • गरिमा गोयल - कियारा के रूप में: एक इवेंट हेड जो वीर को एक बड़े कार्यक्रम में जादू शो आयोजित करने का मौका देती है। (2023)
  • मेघा अग्रवाल - वहमीर: उदका लोक में बालवीर की दोस्त। (2023-वर्तमान)
  • नीलेश मालवीय - होबाक: शशवान लोक में शशमाग के बुद्धिमान सहायक। वह शशमाग को उसकी विश्वासघाती योजनाओं में सलाह और सहायता देता है। (2023-वर्तमान)

निर्माण[संपादित करें]

फ़रवरी २०२३ में, सोनी सब ने यह शो की पुष्टि की।[7][8] देव जोशी और अदिति सनवाल नए सीज़न में बालवीर और काश्वी की भूमिका को निभाएंगे।[9][10] धारावाहिक का पहला प्रोमो, फ़रवरी २०२३ को जारी किया गया था।[11]

यह भी देखें[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "'Baalveer': 5 Reasons To Watch The 3rd Season Of Dev Joshi's Superhero Show".
  2. "Telly Tattle: New blood on the set". Mid-day. 8 मार्च 2023.
  3. "Dev Joshi opens up on 'Baal Veer' Season 3". India Forums (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2023-08-31.
  4. Sur, Prateek (15 march 2023). "'Baalveer': 5 Reasons To Watch The 3rd Season Of Dev Joshi's Superhero Show". Outlook. अभिगमन तिथि March 13, 2023. |date= में तिथि प्राचल का मान जाँचें (मदद)
  5. "Breaking! Aditi Sanwal will play the role of Kaashvi, Baalveer's New Companion in Baalveer 3" – वाया The Economic Times - The Times of India.
  6. "It is tough to do action scenes wearing 25 kg heavy gown & accessories in Baalveer 3, but it's also very exciting: Ada Khan". The Times of India. 2023-03-21. आइ॰एस॰एस॰एन॰ 0971-8257. अभिगमन तिथि 2023-08-31.
  7. Jha, Lata (4 नवम्बर 2022). "Sony SAB builds on family brand". mint.
  8. "India's most loved Superhero BAALVEER to weave magic once again - The Live Nagpur". 13 मार्च 2023.
  9. "Dev Joshi On Reprising Titular Role In New Season Of Balveer: 'It Has Now Become A Part Of Me'". news.abplive.com. 3 मार्च 2023.
  10. "Aditi Sanwal Joins Baal Veer 3's Cast, Says She's 'Extremely Happy". News18. 15 मार्च 2023.
  11. "Baalveer 3 | Coming Soon | Sony SAB". YouTube.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]