ज़बान संभालके

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
ज़बान संभालके
शैलीसिटकॉम
निर्देशकराजीव मेहरा
उत्पादन
कैमरा सेटअपमालती कैमरा
प्रसारण अवधिलगभग 24 मिनट
प्रदर्शित प्रसारण
नेटवर्कडीडी मेट्रो (सीज़न 1)
होम टीवी (सीजन 2)
प्रकाशित1993 –
1998
संबंधित
ज़बान संभालके

ज़बान संभालके : राजीव मेहरा द्वारा निर्देशित एक भारतीय हिंदी सिटकॉम है। यह ब्रिटिश सिटकॉम माइंड योर लैंग्वेज (1977) का भारतीय संस्करण है। [1] इस कार्यक्रम में 1993 में प्राइम टाइम में डीडी मैट्रो पर एक और लोकप्रिय सिटकॉम देख भाई देख का प्रदर्शन किया गया था। यह शो दो सत्रों के लिए सफलतापूर्वक प्रदर्शित किया गया, 1993-1994 में डीडी मैट्रो चैनल पर 54 एपिसोड के साथ, और बाद में 1997-1998 में होम टीवी पर एक और 52 एपिसोड के साथ। [2] इस शो में अभिनेता पंकज कपूर, विजू खोटे, शुभा खोटे और टॉम ऑल्टर शामिल थे।

शो "एसएबी" टीवी और बाद में बिंदास चैनल पर भी दोबारा शुरू हुआ।

अवलोकन[संपादित करें]

मोहन भारती (पंकज कपूर) एक इंजीनियर है जिसे हिंदी भाषा में हिंदी पढ़ाने के लिए मजबूर किया जाता है। उनके छात्र देश के साथ-साथ दुनिया के सभी कोनों के लोग हैं। उनके साथ (नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ लैंग्वेज, उर्फ ​​एन॰आई॰एल॰) के अपमानजनक प्रिंसिपल मिस लता दीक्षित (शुभा खोटे द्वारा निभाई) है। इसमें "आई-नफरत-मेरा-नौकरी", "खोया-अनुवाद" और संस्कृति सदमे की स्थिति थी।

कास्ट और पात्र[संपादित करें]

  • पंकज कपूर द्वारा निभाया गया पात्र मोहन भारती एक इंजीनियर है जिसे राष्ट्रीय भाषा संस्थान, एन॰आई॰एल॰ में हिंदी पढ़ाने के लिए मजबूर किया जाता है। वह अपनी नौकरी से नफरत करता है लेकिन उसके पास कोई विकल्प नहीं है। जेरी ब्राउन के रूप में बैरी इवांस की तरह, वह आकर्षक और सुंदर है और अपनी कक्षा में सभी लड़कियों की तुलना में छोटा है। कक्षा और लड़कियों के साथ रिसेप्शनिस्ट इश्कबाज। वह लगातार वेतन बढ़ाने के बारे में मिस दीक्षित से शिकायत करते हैं। वह अक्सर अपने गुस्से को खो देता है, छात्रों पर चिल्लाता है और कक्षा से बाहर निकलता है।
  • शुभा खोटे द्वारा निभाई गई स्नेह लता दीक्षित, इस शो में मिस दीक्षित के रूप में संदर्भित है। वह अपमानजनक प्रिंसिपल है, जिसने अपने वजन और दुखी रवैये के लिए मजाक उड़ाया है, ज़रा नटली की एक 'कोशिश की प्रतिलिपि' सुश्री कोर्टनी के रूप में आपकी भाषा में दिमाग में है। वह एक चतुर व्यापारिक महिला है, जिसने कभी शादी नहीं की है और अक्सर बॉलीवुड अभिनेत्री होने का सपना देखता है। बाद में शो में वह रूसी छात्र अनातोली मोलाटोव में रोमांटिक रूचि रखती है।
  • मीनाक्षी शुक्ला द्वारा निभाई अर्चना, मिस दीक्षित के सचिव हैं। उसकी एक छोटी भूमिका है लेकिन लगभग सभी एपिसोड में दिखाया गया है। ऐसा लगता है कि मोहन भारती पर एक क्रश है, और वह अक्सर उसे चिढ़ाती है।
  • प्रेम प्रकाश चतुर्वेदी उर्फ ​​पीपी चतुर्वेदी, चंदू पार्की द्वारा निभाई गई, चोटी है। उनका काम चाय की सेवा करना है, और उन्हें अक्सर अर्चना के साथ चुटकुले साझा करना देखा जाता है।
  • भवना बलसवार द्वारा निभाई मदुरई के विजया दक्षिणपूर्व उर्फ मिस विजयदुराई, एक तमिल अभिनेत्री हैं जो हिंदी फिल्मों में भूमिका निभाने की इच्छुक हैं।
  • टॉम ऑल्टर द्वारा निभाई गई चार्ल्स स्पेंसर, भारत में रहने वाले एक ब्रिटिश लेखक हैं। बाद में उन्हें असारी जोशी द्वारा निभाई गई एक भारतीय महिला से विवाह किया गया।
  • राजिंदर मेहरा द्वारा निभाई गई मखन सिंह, एक सिख सरकारी कर्मचारी है जिसे हाल ही में पंजाब से मुंबई में स्थानांतरित कर दिया गया है।
  • तनाज़ ईरानी द्वारा निभाई गई जेनिफर जोन्स, अमेरिकी एयरलाइंस के लिए एक एयरहोस्टेस है। वह छोटी स्कर्ट और ऊँची एड़ी पहने हुए स्टीरियोटाइप बजाती है।
  • मुंगवांगो एसोयो, साइमन एसोयो द्वारा निभाई गई, कांगो से एक अफ्रीकी है। जब हिंदी की बात आती है तो शायद वह सबसे अच्छा छात्र है। उन्होंने एक बार अपने जन्मदिन पर मिस दीक्षित के लिए कबाब खरीदे जो सांपों से बने थे; उन्होंने कहा कि वे "सांप केबब" थे, क्योंकि उनके उच्चारण के कारण "सेनख केबब" के रूप में लिया गया था।
  • विजु खोटे द्वारा निभाई विट्टल बापुराओ पोटे, एक महाराष्ट्रीयन है जो स्थानीय "नौटंकी" में काम करता है। वह अक्सर प्ले वेशभूषा में कक्षा में आता है।
  • होसो वासुनीया द्वारा निभाई अनातोली मोलाटोव, एक रूसी राजनयिक है। वह मिस दीक्षित के रोमांटिक हित में हैं। उन्होंने वोदका की एक बोतल ली जिसे अक्सर अपने सहपाठियों द्वारा पानी के रूप में गलत माना जाता था।
  • केथ स्टीवनसन द्वारा निभाई गई शेख रुस्लान-अल-सुलाह, एक अरब शेख है। वह एक तेल का विशाल और समृद्ध है, और सफेद वस्त्र और ठेठ शेख हेडगियर पहनता है। उसके पास कई कारें हैं और वह इतनी समृद्ध है कि कार में अतिरिक्त ईंधन रखने के लिए जेरीकन भी सोने से बना है। उनकी हिंदी कक्षा में सबसे खराब है, जबकि उनका अंतिम नाम "सुलाह" अक्सर "सला" के रूप में सुना जाता था जो हिंदी में अपमानजनक टिप्पणी है।
  • दीन्यार तिरुंदाज द्वारा निभाई केकी दस्तूर ठेकेदार, पारसी है। उसके पास एक दृढ़ दृष्टिकोण और वास्तव में बुरी कविता है।
  • स्वयं द्वारा निभाई गई विवेक वासवानी एक सिंधी है। वह एक अनिवासी भारतीय और अमीर है, लेकिन वह एक पैसा पिंचर है और अक्सर लोगों को धोखा देने और अपने पैसे चोरी करने के बारे में पागल है।
  • डिंपल शाह एक बेहद बात करने वाली गुजराती लड़की है।
  • अनंत महादेवन द्वारा खेले जाने वाले श्री मुखर्जी, एक बंगाली जादूगर हैं, जो अक्सर रुस्लान के साथ तर्क में आते हैं।
  • जावेद जाफरी द्वारा निभाई रॉक पटेल, केवल दो एपिसोड में देखी गई है। वह एक अनिवासी भारतीय और एक रैपर है। उनका पकड़ना यह है!, जो मोहन भारती को परेशान करता है।

यह भी देखें[संपादित करें]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "Review: Chala Mussaddi Office Office". NDTV Movies. 5 August 2011. मूल से 25 सितंबर 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 10 दिसंबर 2018.
  2. TV Serials Archived 2011-09-20 at the वेबैक मशीन Eagle Films.

बाहरी लिंक[संपादित करें]