रोस्ट (हास्य)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
कॉमेडियन उस्मान रोहेल दुबई के एक कॉमेडी क्लब में रोस्ट परफॉर्म करते हुए

रोस्ट हास्य का एक रूप है जिसमें एक विशिष्ट व्यक्ति, एक सम्मानित अतिथि, उनके खर्च पर मजाक के अधीन होता है, जिसका उद्देश्य घटना के व्यापक दर्शकों का मनोरंजन करना है। इस तरह के आयोजनों का उद्देश्य किसी विशिष्ट व्यक्ति को अनोखे तरीके से सम्मानित करना है। चुटकुले और अपमान हास्य के अलावा, ऐसे आयोजनों में वास्तविक प्रशंसा और श्रद्धांजलि भी शामिल हो सकती है। इसका निहितार्थ यह है कि रोस्टी चुटकुलों को अच्छे हास्य के रूप में लेने में सक्षम है न कि गंभीर आलोचना या अपमान के रूप में। व्यक्ति दोस्तों, प्रशंसकों और शुभचिंतकों से घिरा होता है, जो शाम के दौरान भी कुछ ऐसा ही उपचार प्राप्त कर सकते हैं। पार्टी और प्रस्तुति दोनों को रोस्ट कहा जाता है। घटना के मेजबान को रोस्टमास्टर कहा जाता है, टोस्टमास्टर पर एक वाक्य। जिस किसी का भी इस प्रकार उपहास किया जाता है, उसे भुना हुआ कहा जाता है।

कुछ देशों में एक समानांतर परंपरा है जिसमें औपचारिक कार्यक्रमों के मेजबान, जैसे पुरस्कार समारोह और वार्षिक रात्रिभोज, से उम्मीद की जाती है कि वे कार्यक्रम में उपस्थित लोगों का अच्छे स्वभाव से मजाक उड़ाएंगे। कुछ मामलों में, जब मेज़बान को बहुत अपमानजनक समझा जाता है तो यह विवाद का कारण बन जाता है। [1] [2] इंटरनेट सोशल मीडिया पर रोस्टिंग की भी एक अवधारणा है, जहां एक व्यक्ति आमतौर पर अपनी एक फोटो डालकर दूसरों से उनका मजाक उड़ाने के लिए कहता है। [3] हालांकि उपहास का अनुरोध किया गया है, इस गतिविधि ने भी विवाद को जन्म दिया है, कुछ लोग इसे साइबरबुलिंग का एक रूप मानते हैं। [4] [5] इससे भी अधिक विवादास्पद हास्य प्रभाव के लिए दूसरों का अपमान करने की प्रथा है, जिसे कुछ लोगों ने "रोस्टिंग" के रूप में संदर्भित किया है, हालांकि हास्य कलाकारों ने जोर दिया है कि एक सच्चे रोस्ट को लक्ष्य की सहमति की आवश्यकता होती है। [6]

इतिहास[संपादित करें]

1949 में, न्यूयॉर्क फ्रायर्स क्लब ने सम्मान के अतिथि के रूप में फ्रांसीसी गायक मौरिस शेवेलियर के साथ अपना पहला रोस्ट आयोजित किया। [7]

टेलीविज़न रोस्ट्स[संपादित करें]

क्राफ्ट संगीत हॉल[संपादित करें]

टेलीविज़न शो क्राफ्ट म्यूज़िक हॉल के अंतिम कुछ सीज़न, 1968 से 1971 तक, फ्रायर्स क्लब रोस्ट के प्रसारण शामिल थे; भुनाई गई हस्तियों में जॉनी कार्सन, मिल्टन बेर्ले, जैक बेनी, डॉन रिकल्स और जेरी लुईस शामिल थे।

डीन मार्टिन की सेलिब्रिटी रोस्ट्स[संपादित करें]

डीन मार्टिन ने 1974 में अपने स्व-शीर्षक वैराइटी शो के अंतिम सीज़न के भाग के रूप में टेलीविज़न पर रोस्ट की एक श्रृंखला की मेजबानी की। शो के रद्द होने के बाद, NBC ने पूर्व MGM ग्रैंड होटल एंड कसीनो (अब हॉर्सशू लास वेगास ) से द डीन मार्टिन सेलेब्रिटी रोस्ट स्पेशल की एक श्रृंखला को ज़िगफेल्ड रूम में शेड्यूल करने का निर्णय लिया; 1974 के अंत से 1979 की शुरुआत तक हर दो महीने में लगभग एक बार इन्हें रिकॉर्ड किया गया और प्रसारित किया गया, और 1984 में अन्य तीन का उत्पादन किया गया। भुनी हुई हस्तियों में अभिनेता किर्क डगलस, बेट्टे डेविस और जिमी स्टीवर्ट शामिल थे; एथलीट मुहम्मद अली, जो नमथ और विल्ट चेम्बरलेन ; कॉमेडियन लुसिले बॉल, जैकी ग्लीसन, और रेड फॉक्स ; राजनेता रोनाल्ड रीगन और बैरी गोल्डवाटर ; और गायक फ्रैंक सिनात्रा और मार्टिन स्वयं। इन प्रसारण श्रद्धांजलि में हास्य निजी, गैर-टेलीविजन वाले लोगों की कभी-कभी बेहद अश्लील और स्पष्ट भाषा की तुलना में कहीं अधिक था।

हास्य केंद्रित[संपादित करें]

1998 से 2002 तक, केबल चैनल कॉमेडी सेंट्रल ने ड्रयू कैरी, जेरी स्टिलर, रॉब रेनर, ह्यूग हेफनर और चेवी चेज़ की मशहूर हस्तियों के रोस्ट के साथ न्यूयॉर्क फ्रायर्स क्लब के वार्षिक रोस्ट का निर्माण और प्रसारण किया।

इन रोस्टों की सफलता के आधार पर, कॉमेडी सेंट्रल ने कॉमेडी सेंट्रल रोस्ट नाम के तहत लगभग वार्षिक आधार पर अपने स्वयं के रोस्टों की मेजबानी करना शुरू किया। 2003 में पहले भुने हुए डेनिस लेरी थे, उसके बाद जेफ फॉक्सवर्थी, पामेला एंडरसन, विलियम शैटनर, फ्लेवर फ्लेव, बॉब सागेट, लैरी द केबल गाय, जोन रिवर, डेविड हैसेलहॉफ, डोनाल्ड ट्रम्प, चार्ली शीन, रोजीन बर्र, जेम्स फ्रैंको, जस्टिन बीबर, रोब लोव, ब्रूस विलिस और एलेक बाल्डविन ।

हास्य अभिनेता जेफ़ रॉस ने विशेष रूप से टेलीविज़न कॉमेडी सेंट्रल रोस्ट में अपनी भागीदारी के माध्यम से ख्याति प्राप्त की, और अक्सर उन्हें "रोस्टमास्टर जनरल" [8] के रूप में संदर्भित किया जाता है (वास्तव में वह न्यू यॉर्क फ्रायर्स क्लब के साथ एक स्थिति रखते हैं)।

2010 में, कॉमेडी सेंट्रल के अंतरराष्ट्रीय सहयोगियों ने अपने स्वयं के स्थानीय रोस्टों का उत्पादन और प्रसारण भी शुरू किया। कॉमेडी सेंट्रल न्यूज़ीलैंड ने माइक किंग और मुरे मेक्स्टेड के रोस्ट प्रसारित किए हैं, कॉमेडी सेंट्रल अफ्रीका ने स्टीव हॉफमेयर, केनी कुनेने, सोमिजी म्हलोंगो, एकेए और खानी मबाउ के रोस्ट प्रसारित किए हैं, कॉमेडी सेंट्रल लैटिन अमेरिका ने हेक्टर सुआरेज़, कॉमेडी सेंट्रल स्पेन के रोस्ट प्रसारित किए हैं सैंटियागो सेगुरा, एल ग्रान व्योमिंग, और जोस मोटा, और कॉमेडी सेंट्रल नीदरलैंड्स ने गॉर्डन (जो कि चैनल के इतिहास में सबसे ज्यादा देखा जाने वाला प्रसारण था), गिएल बीलेन, जॉनी डी मोल, अली बी [के रोस्ट प्रसारित किए हैं [9] और हंस क्लोक ।

संयुक्त राज्य अमेरिका में अन्य टेलीविज़न रोस्ट[संपादित करें]

1977 में द रिचर्ड प्रायर शो का चौथा (और अंतिम) एपिसोड मेजबान रिचर्ड प्रायर का रोस्ट था।

प्लेबॉय ने 1986 में टॉमी चोंग का एक रोस्ट तैयार किया, जो प्लेबॉय चैनल पर प्रसारित हुआ।

बास्केटबॉल खिलाड़ी शकील ओ'नील ने अपने शाक के ऑल स्टार कॉमेडी रोस्ट के दो संस्करणों का निर्माण किया: 2002 में खुद का और 2003 में एम्मिट स्मिथ का।

केबल चैनल एमटीवी ने 2003 में कार्सन डेली के एक रोस्ट का उत्पादन किया, जिसे एमटीवी बैश के रूप में बिल किया गया था। [10]

केबल चैनल टीबीएस ने 2008 में चेच एंड चोंग के एक रोस्ट का उत्पादन किया, जिसे चेच एंड चोंग: रोस्टेड के रूप में बिल किया गया था।

केबल चैनल ए एंड ई ने 2008 में जीन सीमन्स के एक रोस्ट का उत्पादन किया।

पत्रिका गिटार वर्ल्ड ने 2012 से 2014 तक तीन "रॉक एंड रोल रोस्ट्स" का आयोजन किया, संगीतकारों ज़क्क वायल्डे, डी स्नाइडर और कोरी टेलर के ।

2015 में ESPN2 पर टेरी ब्रैडशॉ का एक फ्रायर्स क्लब रोस्ट प्रसारित किया गया था [11]

केबल चैनल फ्यूजन ने 2016 में स्नूप डॉग के एक रोस्ट को प्रसारित किया, जिसे स्नूप डॉग स्मोकआउट के रूप में बिल किया गया। [12]

RuPaul की ड्रैग रेस ने पांच रोस्ट-थीम वाले एपिसोड प्रसारित किए हैं: 2013 में सीज़न 5 में RuPaul की रोस्ट और 2020 में RuPaul की सीक्रेट सेलेब्रिटी ड्रैग रेस में, 2017 में सीज़न 9 में मिशेल विज़ेज की रोस्ट, लेडी बनी का मॉक-फ्यूनरल रोस्ट 2019 में ऑल-स्टार्स का सीज़न 4 और सीज़न 13 में एक नाइस गर्ल्स रोस्ट।

केबल चैनल टीएनटी ने 2020 में टीएनटी शो इनसाइड द एनबीए के एंकरों का रोस्ट प्रसारित किया।

यूनाइटेड किंगडम[संपादित करें]

अमेरिकी रोस्ट प्रारूप को ब्रिटिश दर्शकों के अनुकूल बनाने के लिए कुछ प्रयास किए गए हैं। चैनल 4 ने 7 अप्रैल, 2010 को ए कॉमेडी रोस्ट के साथ नवीनतम ब्रिटिश संस्करण लॉन्च किया, जिसमें शुरुआती शिकार ब्रूस फोर्सिथ, शेरोन ऑस्बॉर्न और क्रिस टैरेंट थे। [13] [14] डेविना मैक्कल और बारबरा विंडसर अन्य शिकार थे।

टेलीविजन श्रृंखला रोस्ट बैटल ब्रिटिश चैनल कॉमेडी सेंट्रल पर 2018 से 2020 तक चार श्रृंखलाओं के लिए चली। [15] यह अमेरिकी श्रृंखला जेफ रॉस प्रेजेंट्स रोस्ट बैटल का रूपांतरण था।

भारत[संपादित करें]

भारतीय हास्य समूह ऑल इंडिया बकचोद ने जनवरी 2015 में लाइव शो एआईबी नॉकआउट का आयोजन किया जिसमें अर्जुन कपूर और रणवीर सिंह को करण जौहर के साथ रोस्टमास्टर के रूप में दिखाया गया। इस कार्यक्रम ने कथित रूप से अरुचिकर, कामुकतापूर्ण, आपत्तिजनक और अपमानजनक सामग्री को प्रदर्शित करने के लिए विवाद खड़ा कर दिया। घटना के वीडियो YouTube से हटा दिए गए थे। ऑप्टिमिस्टिक्स प्रोडक्शंस द्वारा कॉमेडी नाइट्स बचाओ [16] भी इसी प्रारूप पर आधारित है; हालाँकि, वे शो को परिवार के अनुकूल बनाए रखने के लिए बहुत अधिक कठोर होने से बचते हैं।

चीन[संपादित करें]

शंघाई जिओ गुओ कल्चर कंपनी लिमिटेड के लिए काम करने वाले कलाकारों और निर्माताओं ने 2012 से विदेशी स्टैंड-अप कॉमेडी प्रारूपों का आयात करना शुरू कर दिया है। भूनना!, कॉमेडी सेंट्रल रोस्ट्स का एक चीनी संस्करण 2.33 पर पहुंच गया है एक मूवी और टीवी साइट माओयान के अनुसार Tencent के वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म पर बिलियन हिट्स। भूनना! इसमें अलग है, एक एकल वार्षिक विशेष के बजाय, इसमें एक अलग सेलिब्रिटी शिकार के साथ 10 शो के वार्षिक सत्र होते हैं - आम तौर पर गायक या अभिनेता - प्रत्येक सप्ताह (सीज़न में 11 होते हैं जिसमें ट्रिपल-लेंथ चीनी नव वर्ष विशेष शामिल होता है)। इसका अपकमिंग वेब शो रॉक एंड रोस्ट 70 के साथ चीन में भी हिट हो गया है इसके 2019 सीज़न में मिलियन दर्शकों की संख्या 50 से लगातार बढ़ रही है इसके पूर्व सीज़न से मिलियन।

काल्पनिक रोस्ट[संपादित करें]

रोस्ट्स को कभी-कभी काल्पनिक टीवी शो में चित्रित किया गया है। अन्य मामलों में, ऐतिहासिक पात्रों के स्टैंडअलोन रोस्ट का निर्माण किया गया है, जिसमें अभिनेताओं द्वारा निभाई गई रोस्टी और रोस्टर दोनों हैं।

डीन मार्टिन सेलेब्रिटी रोस्ट ने 15 मार्च, 1974 को जॉर्ज वाशिंगटन ( जन लीटन द्वारा अभिनीत) का एक काल्पनिक रोस्ट प्रसारित किया।

1979 के टीवी स्पेशल लेजेंड्स ऑफ द सुपरहीरो का भाग 2 डीसी कॉमिक्स के विभिन्न सुपरहीरो पात्रों का एक रोस्ट था, जिसकी मेजबानी एड मैकमोहन ने की थी। [17]

श्रृंखला द लैरी सैंडर्स शो का 1997 का एपिसोड "द रोस्ट" शीर्षक चरित्र ( गैरी शैंडलिंग ) के रोस्ट के इर्द-गिर्द घूमता है। एनबीसी सिटकॉम पार्क्स एंड रिक्रिएशन के 2013 के एपिसोड "कॉरेस्पोंडेंट्स लंच" के मुख्य प्लॉट में नायक लेस्ली नोप ( एमी पोहलर ) शामिल है, जो स्थानीय संवाददाताओं के दोपहर के भोजन में पावनी के काल्पनिक शहर के मीडिया को भुना रहा है। [18] द ऑफिस के 2009 के एपिसोड " स्ट्रेस रिलीफ " में, मुख्य पात्र माइकल स्कॉट ( स्टीव कैरेल ) ने खुद का रोस्ट आयोजित किया। [19]

जेफ रॉस द्वारा होस्ट की गई 2019 नेटफ्लिक्स सीरीज़ हिस्टोरिकल रोस्ट्स में ऐतिहासिक शख्सियतों अब्राहम लिंकन ( बॉब सागेट द्वारा अभिनीत), फ्रेडी मर्करी ( जेम्स एडोमियन ), ऐनी फ्रैंक ( राचेल फेंस्टीन ), मार्टिन लूथर किंग जूनियर ( जेरी माइनर ) के रोस्ट शामिल हैं। क्लियोपेट्रा (आयडेन मायेरी), और मुहम्मद अली ( जलील व्हाइट )।

राजनीति में[संपादित करें]

व्हाइट हाउस कॉरेस्पोंडेंट्स एसोसिएशन और रेडियो एंड टेलीविज़न कॉरेस्पोंडेंट्स एसोसिएशन का वार्षिक रात्रिभोज होता है, जिसमें कुछ वर्षों में, यूएस की कॉमेडी रोस्टिंग होती है। अध्यक्ष। 1996 में आरटीसीए में डॉन इमुस, 2006 में स्टीफन कोलबर्ट और 2018 में मिशेल वुल्फ ने अपने भाषणों के दौरान अपनी कटु टिप्पणियों के लिए विशेष ध्यान दिया है। [20] [21] [22]

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के वर्षों के दौरान, दोनों प्रमुख पार्टी उम्मीदवारों के लिए अल्फ्रेड ई. स्मिथ मेमोरियल फाउंडेशन डिनर में भाग लेने की प्रथा है, आम तौर पर एक-दूसरे को भूनने में व्यस्त रहते हैं, और कभी-कभी स्वयं भी।

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "Journalists distance themselves from Correspondents' Dinner after Wolf routine". Politico. April 29, 2018.
  2. Michallon, Clémence (January 2, 2020). "Ricky Gervais says he regrets Tim Allen joke at the Golden Globes". The Independent.
  3. Santiago, Amanda Luz Henning (23 October 2018). "RoastMe is a troll's paradise, where people ask to be insulted". Mashable (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2021-02-20.
  4. "What parents should know about roasting, a new cyberbullying trend". ABC News (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2021-02-20.
  5. Meyer, Eileen Hoenigman. "Perspective | Kids love to 'roast' each other. But when does good-natured teasing become bullying?". Washington Post (अंग्रेज़ी में). आइ॰एस॰एस॰एन॰ 0190-8286. अभिगमन तिथि 2021-02-25.
  6. "Real-life trolling: When a 'roast' becomes harassment". BBC News (अंग्रेज़ी में). 2019-02-14. अभिगमन तिथि 2021-02-20.
  7. "History // Friars Club". Friars Club. मूल से 18 अप्रैल 2015 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2014-09-26.
  8. Pemberton, Patrick S. (October 2, 2014). "Roastmaster General: Comedian Jeff Ross on the art of the roast". The Tribune.
  9. "Comedy Central rijgt meer BN'ers aan het spit na succesvolle Roast van Gordon". de Volkskrant (डच में). 21 December 2016. अभिगमन तिथि 2016-12-22.
  10. "Guests Play It Blue at Carson Daly Roast". New York Daily News. July 1, 2003.
  11. Strauss, Chris (January 30, 2015). "Terry Bradshaw was mercilessly roasted by friends and comedians at the Super Bowl". USA Today.
  12. Wright, Megh (December 7, 2016). "Fusion's Snoop Dogg Roast 'Snoop Dogg Smokeout' Airs This Saturday". मूल से 17 मई 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2 मई 2023.
  13. Armstrong, Stephen (5 April 2010). "Channel 4 launches comedy roast shows". The Guardian. London. अभिगमन तिथि 8 April 2010.
  14. "A Comedy Roast - Series & Episodes". Channel 4. अभिगमन तिथि 8 April 2010.
  15. "Comedy Central Commissions Third Series of Roast Battle UK". 17 September 2018.
  16. Tiwari, Vijaya. "Copying Kapil will only bring us criticism: Optimystix's producer Vipul D Shah - Times of India". The Times of India. अभिगमन तिथि 2016-01-22.
  17. Legends of the Superheroes (TV Movie), WarnerBros.com
  18. "Parks and Recreation - Season 5 Episode 15 - "Correspondents lunch"". YouTube. NBC. अभिगमन तिथि 14 September 2016.
  19. "The Office Roast (OfficeTally)". 2 February 2009. अभिगमन तिथि 16 May 2019.
  20. John Hendren (2007-04-11). "Imus Clout Prompts Political Support". ABC News. अभिगमन तिथि April 11, 2007.
  21. Sandoval, Greg. "Video of Presidential roast attracts big Web audience". Cnet News. अभिगमन तिथि 2006-05-08.[मृत कड़ियाँ]
  22. Rich, Frank (November 5, 2006). "Throw the Truthiness Bums Out". The New York Times. अभिगमन तिथि 2006-11-22.