डॉनल्ड ट्रम्प

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

डॉनल्ड ट्रम्प

डॉनल्ड ट्रम्प


कार्यकाल
20 जनवरी 2017 – 20 जनवरी 2021
पूर्व अधिकारी बराक ओबामा

जन्म 14 जून 1946 (1946-06-14) (आयु 72)
न्यूयार्क, संयुक्त राज्य अमेरिका
राजनैतिक पार्टी रिपब्लिकन
जीवन संगी
संतान 4 बेटे और 1 बेटी
आवास ह्ववाइट हाउस
विद्या अर्जन वार्टन स्कूल ,यूनिवर्सिटी ऑफ़ पेनसिलवेनिया यू एस ए
धर्म प्रेस्बिटेरियन
हस्ताक्षर डॉनल्ड ट्रम्प के हस्ताक्षर

डॉनल्ड जॉन ट्रम्‍प (जन्म:14 जून 1946) 9 नवम्बर 2016 को संयुक्त राज्य अमेरिका के 45 वें और वर्तमान राष्ट्रपति हैं।[1] वे रिपब्लिकन पार्टी से उम्मीदवार थे तथा इन्होंने अपनी प्रतिद्वंद्वी डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन को पराजित कर विजय श्री प्राप्त की। [2] इनका निवास स्थान ट्रम्प टॉवर, मैनहैटन है।[3] इनकी कुल सम्पत्ति 400 करोड़ डॉलर है।[4] एक अमेरिकी रिअल एस्‍टेट कारोबारी,अमेरिकी बिजनेसमैन, टीवी पर्सनालिटी, राजनेता, लेखक हैं।

शिक्षा[संपादित करें]

इन्होंने व्हार्टन स्कूल ,यूनिवर्सिटी ऑफ़ पेनसिलवेनिया से शिक्षा प्राप्त की है।शुरुआती १९६४ आगस्त में ट्रम्प दो साल के लिए ब्रोंक्स में फ़ोरुन्होंने धम विश्वविद्यालय में भाग लिया बाद मे  उन्होंने फिलाडेल्फिया में पेनसिल्वेनिया विश्वविद्यालय के व्हार्टन स्कूल, जो समय पर संयुक्त राज्य अमेरिका के शिक्षा में कुछ रियल एस्टेट अध्ययन विभागों में से एक की पेशकश करते थे,वहाँ हालांकि, वह परिवार की कंपनी, एलिजाबेथ ट्रम्प और बेटा, उसकी दादी के लिए नामित पर काम किया।उन्होंने मई १९६८ में पेन से स्नातक की उपाधि के साथ अर्थशास्त्र में स्नातक की डिग्री उपाधि हासिल की।[1][2]

निजी जीवन[संपादित करें]

ट्रम्प का जन्म 14 जून, 1946 को क्वींस, न्यूयार्क सिटी में हुआ था। इनके माता-पिता का नाम मरियम ऐनी और फ्रेड ट्रम्‍प है। ट्रम्प प्रेस्बिटेरियन ईसाई धर्म को मानते हैं। ट्रम्प ने अर्थशास्त्र में डिग्री प्राप्त की है। ट्रम्प ने तीन शादियाँ की हैं। पहली शादी इवाना (पूर्व ओलिंपिक खिलाड़ी ) से की थी। 1977 में हुई यह शादी 1991 तक चली। इसके बाद 1993 में मार्ला (अभिनेत्री) को जीवनसाथी बनाकर 1999 में तलाक ले लिया। इसके बाद 2005 में मेलानिया (मॉडल) से शादी की है। [4] पहली पत्‍नी इवाना से डोनाल्ड ट्रम्‍प जूनियर, इवांका ट्रम्प और एरिक ट्रम्‍प, दूसरी पत्‍नी मार्ला से टिफ़नी ट्रम्‍प, तीसरी पत्‍नी मेलानिया से विलियम ट्रम्‍प नामक बच्चे हैं। फोडर्म विश्वविद्यालय और पेन्सिलवेनिया विश्वविद्यालय के वार्टन स्कूल ऑफ फाइनेंस एंड कॉमर्स से इन्होंने पढ़ाई की। कॉलेज के समय से ही पिता की कंपनी में इन्होंने काम की शुरुआत कर दी थी।[3]

राजनैतिक जीवन[संपादित करें]

2001 से 2008 तक डेमोक्रेटिक पार्टी में और 2009 से रिपब्लिकन पार्टी में रह कर राजनीतिक गतिविधियों में रहे। वर्ष २०१६ में रिपब्लिकन पार्टी से ही राष्ट्रपति के पद के निर्वाचन में दिनांक 9 नवम्बर 2016 को विजय श्री प्राप्त की।

प्रेसीडेंसी[संपादित करें]

प्रारंभिक कार्यवाही[संपादित करें]

20 जनवरी, 2017 को संयुक्त राज्य अमेरिका के 45 वें राष्ट्रपति के रूप में ट्रम्प का उद्घाटन किया गया। कार्यालय में अपने पहले हफ्ते के दौरान, उन्होंने छह कार्यकारी आदेशों पर हस्ताक्षर किए: रोगी संरक्षण और वहनीय देखभाल अधिनियम (ओबामाकेयर) को रद्द करने की प्रत्याशा में अंतरिम प्रक्रियाएं, से निकासी ट्रांस-पैसिफ़िक साझेदारी वार्ता, मेक्सिको सिटी पॉलिसी का पुन: स्थापना, कीस्टोन एक्सएल और डकोटा एक्सेस पाइपलाइन निर्माण परियोजनाओं को अनलॉक करना, सीमा सुरक्षा को मजबूत करना, और मैक्सिको के साथ अमेरिकी सीमा के साथ दीवार बनाने के लिए योजना और डिजाइन प्रक्रिया शुरू करना।

31 जनवरी को, ट्रम्प ने 2016 में अपनी मृत्यु तक न्यायमूर्ति एंटोनिन स्केलिया द्वारा आयोजित सुप्रीम कोर्ट पर सीट भरने के लिए अमेरिकी अपील कोर्ट के न्यायाधीश नील गोरसच को नामित किया।

आप्रवासन[संपादित करें]

ट्रम्प की प्रस्तावित आव्रजन नीतियां अभियान के दौरान कड़वी और विवादास्पद बहस का विषय थीं। उन्होंने अवैध आप्रवासियों को बाहर रखने के लिए मेक्सिको-संयुक्त राज्य सीमा पर एक और अधिक महत्वपूर्ण दीवार बनाने का वादा किया और वचन दिया कि मेक्सिको इसके लिए भुगतान करेगा। उन्होंने संयुक्त राज्य अमेरिका में रहने वाले अवैध आप्रवासियों को व्यापक रूप से निर्वासित करने का वचन दिया,[5] और "एंकर बच्चों" बनाने के लिए जन्मजात नागरिकता की आलोचना की।[6] उन्होंने कहा कि निर्वासन अपराधियों, वीजा ओवरस्टे और सुरक्षा खतरों पर ध्यान केंद्रित करेगा।

यात्रा पर प्रतिबंध[संपादित करें]

नवंबर 2015 पेरिस के हमलों के बाद, ट्रम्प ने मुस्लिम विदेशियों को संयुक्त राज्य अमेरिका में प्रवेश करने से रोकने के लिए एक विवादास्पद प्रस्ताव दिया जब तक कि मजबूत वीटिंग सिस्टम लागू नहीं किए जा सकें। बाद में उन्होंने "आतंकवाद के सिद्ध इतिहास" वाले देशों पर लागू होने के लिए प्रस्तावित प्रतिबंध को दोहराया।

27 जनवरी, 2017 को, ट्रम्प ने कार्यकारी आदेश 13769 पर हस्ताक्षर किए, जिसने 120 दिनों के लिए शरणार्थियों के प्रवेश को निलंबित कर दिया और इराक, ईरान, लीबिया, सोमालिया, सूडान, सीरिया और यमन के नागरिकों को सुरक्षा चिंताओं का हवाला देते हुए प्रवेश किया। आदेश चेतावनी के बिना लगाया गया था और तुरंत प्रभाव पड़ा। भ्रम और विरोध ने हवाई अड्डे पर अराजकता उत्पन्न की। प्रशासन ने तब स्पष्ट किया कि ग्रीन कार्ड वाले आगंतुकों को प्रतिबंध से मुक्त किया गया था।

सीमा पर पारिवारिक अलगाव[संपादित करें]

अप्रैल 2018 में, ट्रम्प ने "शून्य सहिष्णुता" आप्रवासन नीति लागू की, जिसमें वयस्कों ने आपराधिक अभियोजन पक्ष के लिए अनियमित रूप से अमेरिका में प्रवेश किया और जबरन बच्चों को माता-पिता से अलग कर दिया, पिछले प्रशासन की नीति को समाप्त कर दिया, जो बच्चों के साथ परिवारों के लिए अपवाद बनाते थे। जून के मध्य तक, 2,300 से अधिक बच्चों को आश्रयों में रखा गया था, जिसमें बच्चों और बच्चों के लिए "निविदा उम्र" आश्रय शामिल थे, डेमोक्रेट, रिपब्लिकन, ट्रम्प सहयोगियों और धार्मिक समूहों की मांगों में समाप्त होने वाली नीतियों को समाप्त कर दिया गया था। ट्रम्प ने झूठा जोर देकर कहा कि उनका प्रशासन केवल कानून का पालन कर रहा था। 20 जून को, ट्रम्प ने अमेरिकी सीमा पर पारिवारिक अलगाव समाप्त करने के लिए एक कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर किए। 26 जून को सैन डिएगो में एक संघीय न्यायाधीश ने एक प्रारंभिक आदेश जारी किया जिसके चलते ट्रम्प प्रशासन को अपने छोटे बच्चों से अलग-अलग आप्रवासियों को अलग करने और सीमा पर अलग होने वाले परिवार समूहों को एकजुट करने की आवश्यकता होती है।

जांच[संपादित करें]

अन्य कानूनी मामलों[संपादित करें]

अमरीकी पॉर्न फिल्म अभिनेत्री स्टॉर्मी डैनियल्स ने आरोप लगाया है कि 2006 में उन्होंने और ट्रम्प के साथ एक संबंध था, जो ट्रम्प ने इनकार कर दिया था। जनवरी 2018 में, यह बताया गया था कि 2016 के राष्ट्रपति चुनाव के ठीक पहले डेनियल को गैर-प्रकटीकरण समझौते (एनडीए) के हिस्से के रूप में ट्रम्प के वकील माइकल कोहेन ने $ 130,000 का भुगतान किया था; कोहेन ने बाद में कहा कि उसने उसे अपने पैसे के साथ भुगतान किया। फरवरी 2018 में, डेनियल ने कोहेन की कंपनी को एनडीए से रिहा होने के लिए कहा और उसे अपनी कहानी बताने की अनुमति दी। कोहेन ने मामले पर चर्चा करने से रोकने के लिए एक संयम आदेश प्राप्त किया। मार्च में, डेनियल ने अदालत में दावा किया कि एनडीए कभी प्रभावी नहीं हुआ क्योंकि ट्रम्प ने इसे व्यक्तिगत रूप से हस्ताक्षर नहीं किया था। अप्रैल में, ट्रम्प ने कहा कि उन्हें कोहेन को डेनियल का भुगतान करने के बारे में पता नहीं था, क्यों कोहेन ने भुगतान किया था या जहां कोहेन से पैसा मिला था। मई में, ट्रम्प के वार्षिक वित्तीय प्रकटीकरण से पता चला कि उन्होंने डेनियल से संबंधित भुगतान के लिए 2017 में कोहेन की प्रतिपूर्ति की थी। अगस्त 2018 में, न्यूयॉर्क के दक्षिणी जिले के लिए संयुक्त राज्य अटार्नी के कार्यालय द्वारा लाए गए मामले में, कोहेन ने संघीय अदालत में अभियान वित्त कानून तोड़ने के लिए दोषी ठहराया, डेनियल को $ 130,000 और $ 150,000 के धन का भुगतान करने के लिए स्वीकार किया परोक्ष रूप से प्लेबॉय मॉडल करेन मैकडॉगल के लिए, और कहा कि उन्होंने राष्ट्रपति चुनाव को प्रभावित करने के उद्देश्य से ट्रम्प की दिशा में किया था। जवाब में, ट्रम्प ने कहा कि उन्हें केवल "बाद में" भुगतान के बारे में पता था, और उन्होंने व्यक्तिगत रूप से कोहेन को भुगतान किया, अभियान अभियान से बाहर नहीं। कोहेन ने यह भी कहा कि वह रूस के साथ मिलकर विशेष परामर्श जांच के साथ पूरी तरह से सहयोग करेंगे।

उत्तर कोरिया[संपादित करें]

12 जून, 2018 को, प्रारंभिक स्टाफ-स्तरीय बैठकों के कई दौर बाद, ट्रम्प और किम ने सिंगापुर में द्विपक्षीय शिखर सम्मेलन आयोजित किया। संयुक्त घोषणा में, दोनों देशों ने कोरियाई प्रायद्वीप पर स्थायी और स्थिर शांति व्यवस्था बनाने के अपने प्रयासों में शामिल होने की प्रतिज्ञा की, जबकि उत्तरी कोरिया ने अप्रैल 2018 के वादे को "कोरियाई प्रायद्वीप के पूर्ण परमाणुकरण की दिशा में काम करने" का वादा किया।

इजराइल[संपादित करें]

अभियान के दौरान उन्होंने कहा कि वह इज़राइल में अमेरिकी दूतावास को यरूशलेम में अपने वर्तमान स्थान, तेल अवीव से स्थानांतरित कर देगा। 22 मई, 2017 को ट्रम्प पहले अमेरिकी राष्ट्रपति थे, जिन्होंने अपनी पहली विदेश यात्रा के दौरान यरूशलेम में पश्चिमी दीवार का दौरा किया था, जिसमें इज़राइल, इटली, वेटिकन और बेल्जियम शामिल थे। ट्रम्प ने आधिकारिक तौर पर 6 दिसंबर, 2017 को इजरायल की राजधानी के रूप में मान्यता प्राप्त की, विश्व के नेताओं से आलोचना और चेतावनियों के बावजूद। ट्रम्प ने कहा कि वह यरूशलेम में एक नया अमेरिकी दूतावास स्थापित करने की प्रक्रिया शुरू करेगा, जिसे बाद में 14 मई, 2018 को खोला गया था। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 21 दिसंबर, 2017 को एक आपातकालीन सत्र में "यरूशलेम के पवित्र शहर में राजनयिक मिशन की स्थापना से बचना" सभी संकल्पों को स्वीकार करते हुए इस कदम को निंदा करते हुए इस कदम की निंदा की।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "देखें- ट्रंप का शपथ ग्रहण समारोह". बीबीसी हिन्दी. २० जनवरी २०१७.
  2. US प्रेसिडेंट चुने जाने के बाद ट्रंप ने अपने पहले भाषण में क्या कहा, जानिए - आज तक - 9 नवम्बर 2016
  3. जानिए कौन हैं POTUS यानी अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप - नयी दुनिया - 9 नवम्बर 2016
  4. अमरीकी राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार ट्रम्प के बारे में जानें अनोखी बातें - दैनिक जागरण - 28 अप्रैल 2016
  5. "As Trump strikes at birthright citizenship, Americans – and Indians – look up 14th Amendment".
  6. "US President Donald Trump plans to end birthright citizenship".

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]

व्यापारिक पद
पूर्वाधिकारी
फ्रेड ट्रम्प
एलिजाबेथ ट्रम्प और पुत्र के अभिभावक के रूप में
द ट्रम्प ऑर्गनाइजेशन के अध्यक्ष
1971–2017
उत्तराधिकारी
डॉनल्ड ट्रम्प जूनियर
एरिक ट्रम्प
एलन वेइसेलबेर्ग

ट्रम्प संगठन के न्यासी के रूप में
पार्टी राजनैतिक अधिकारी
पूर्वाधिकारी
मिट रोमनी
संयुक्त राज्य अमेरिका के रिपब्लिकन राष्ट्रपति उम्मीदवार
२०१६
नवीनतम
राजनीतिक कार्यालय
पूर्वाधिकारी
बराक ओबामा
अमेरिका के राष्ट्रपति
जनवरी 20, 2017–वर्तमान
पदस्थ