ड्वाइट डेविड आइज़नहावर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
ड्वाइट डेविड आइज़नहावर

कार्य काल
१९५३ – १९६१

जन्म
राजनैतिक पार्टी रिपब्लिकन
धर्म ईसाई
ड्वाइट डेविड आइज़नहावर

ड्वाइट डेविड आइज़नहावर (1890 - 1969) संयुक्त राज्य अमरीका के 34 वें राष्ट्रपति। इन्होंने 1911 में सेना में प्रवेश किया और निरन्तर उन्नति करते चले गए। पहले महयुद्ध में भी इन्होंने भाग लिया और दूसरे महायुद्ध के समय तो ये विख्यात जनरल ही हो गए थे। दूसरे महायुद्ध से पहले ही 1935 में जनरल मैक आर्थर ने आइज़नहावर को फिलिप्पाइंस में सेना का उपपरामर्शदाता नियुक्त कर दिया था। दूसरे महायुद्ध में जनरल आइज़नहावर ने ब्रिटिश और अमरीकी सेनाओं का उल्लेखनीय संचालन किया।

युद्ध से लौटने के बाद आइज़हावर अमरीका में अत्यंत लोकप्रिय हो गए थे। और जब वे न्यूयार्क सिटी में पहुँचे तब करीब 40 लाख जनता ने उनका स्वागत किया। 1955 के चुनाव में आइज़नहावर रिपब्लिकन (प्रजातंत्रीय) दल की ओर से अमरीका के प्रेसिडेंट चुन लिए गए। दूसरी बार भी वे वहाँ के प्रेसिडेंट चुने गए। उनक विशेष प्रयास अधिक से अधिक पश्चिमी मित्रराष्ट्रों को रूस के मुकाबले प्रबल बनाना रहा है जिससे शक्ति के संतुलन के फलस्वरूप विश्व में शांति बनी रहे।

अमेरिका के स्वास्थ्य, शिक्षा और कल्याण विभाग में भी इन्होंने काफी काम किया। 1953 में पेश किए गए नर्श डे के प्रस्ताव को भी इन्होंने पास किया था। आइज़नहावर ने 12 मई को अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस के रूप में घोषित किया।[1].

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

  1. "International nurses day 2020 : क्यों मनाया जाता है Nurse Day, जानिए कैसे हुई इस दिन को मनाने की शुरुआत". Independent News.