चीनी नववर्ष

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
चीनी नववर्ष
Chinatown london.jpg
लंदन का चायनाटाउन में चीनी नववर्ष
अन्य नाम चन्द्रमा का नववर्ष, वसन्त त्योहार
प्रकार Asian festival
तिथि Chinese New Year's Day
मैनचेस्टर, ब्रिटेन में चीनी नव वर्ष

चीनी नववर्ष (सरलीकृत चीनी: 春节; पारम्परिक चीनी: 春節; पिनयिन: Chūnjié) चीन का सबसे महत्वपूर्ण उत्सव है। चीन में नववर्ष को चन्द्रमा का नववर्ष कहा जाता है। यह त्योहार चीनी चन्द्र पर आधारित कालदर्श के पहले मास मे मनाया जाता है। यह 15 दिनों तक चलता है और इसके आखरी दिन को लालटेन त्योहार कहा जाता है। यह दिन पूरे चीन मे बड़े ही जोरशोर से मनाया जाता है। चीनी समुदाय के भीतर चीनी संस्कृति और एशियाई देशों में, त्योहार को आमतौर पर स्प्रिंग फेस्टिवल के रूप में भी जाना जाता है क्योंकि पारंपरिक रूप से लिंचिसोलर में वसंत (वसन्त) का मौसम लिचुन के साथ शुरू होता है, चौबीस सौर नियमों में से पहला त्योहार जो चंद्र नव वर्ष के समय के आसपास मनाया जाता है। सर्दियों के अंत और वसंत के मौसम की शुरुआत को चिह्नित करते हुए, नए साल की पूर्व संध्या पर परंपरागत रूप से मनाया जाता है, शाम को वर्ष के पहले दिन से पहले, लालटेन महोत्सव के पहले दिन तक आयोजित किया जाता है। चीनी नव वर्ष का पहला दिन 21 जनवरी से 20 फरवरी के बीच दिखाई देने वाले नए चंद्रमा (चन्द्रमा) पर शुरू होता है। 2021 में, चीनी नव वर्ष का पहला दिन शुक्रवार, 12 फरवरी को होगा, जो ऑक्स का वर्ष है।

चीनी नव वर्ष चीन में सबसे महत्वपूर्ण छुट्टियों में से एक है, और इसने तिब्बत के लोसार और चीन के पड़ोसी संस्कृतियों, जैसे कोरियाई नव वर्ष जैसे चंद्र नव वर्ष के उत्सवों को दृढ़ता से प्रभावित किया है, और वियतनाम के टीओटी। यह दुनिया भर के उन क्षेत्रों और देशों में भी मनाया जाता है, जिनमें ताइवान, सिंगापुर, इंडोनेशिया, मलेशिया, म्यांमार, थाईलैंड, कंबोडिया, फिलीपींस और मॉरीशस के साथ-साथ उत्तरी अमेरिका और यूरोप में भी महत्वपूर्ण प्रवासी चीनी आबादी है।

चीनी नव वर्ष कई मिथकों और रीति-रिवाजों से जुड़ा है। त्योहार पारंपरिक (पारम्परिक) रूप से देवताओं के साथ-साथ पूर्वजों का सम्मान करने का समय था। चीन के भीतर, नए साल के जश्न के संबंध (सम्बन्ध) में क्षेत्रीय रीति-रिवाज और परंपराएँ (परम्पराएँ) व्यापक रूप से भिन्न होती हैं, और नए साल की पूर्व संध्या को अक्सर चीनी परिवारों के लिए वार्षिक पुनर्मिलन रात्रिभोज के लिए इकट्ठा होने के अवसर के रूप में माना जाता है। यह हर परिवार के लिए अपने घर को अच्छी तरह से साफ करने, किसी भी दुर्भाग्य को दूर करने और आने वाली शुभकामनाओं के लिए रास्ता बनाने के लिए भी पारंपरिक (पारम्परिक) है। एक अन्य रिवाज लाल कागज-कट और दोहे के साथ खिड़कियों और दरवाजों की सजावट है। इन पेपर-कट और दोहों के बीच लोकप्रिय विषयों में सौभाग्य या सुख, धन और दीर्घायु शामिल हैं। अन्य गतिविधियों में पटाखे जलाना और लाल कागज के लिफाफे में पैसा देना शामिल है। चीन के उत्तरी क्षेत्रों के लिए, पकौड़ी त्योहार मनाते हुए भोजन में प्रमुखता से चित्रित की जाती है। यह अक्सर मील पर वर्ष के पहले भोजन के रूप में कार्य करता है ...