यौन मानदंड

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

यौन मानदंड व्यक्तिगत या सामाजिक मानदंड को संदर्भित कर सकता है। अधिकांश संस्कृतियों में कामुकता के संबंध में सामाजिक मानदंड होते हैं, और सामान्य कामुकता को परिभाषित करते हुए केवल उन व्यक्तियों के बीच कुछ यौन कृत्यों को शामिल किया जाता है जो उम्र, सगोत्रता (उदाहरण के लिए अगम्यगमन), नस्ल/जातीयता और/या सामाजिक भूमिका और सामाजिक आर्थिक स्थिति के विशिष्ट मानदंडों को पूरा करते हैं।

अधिकांश समाजों में सामान्य शब्दावली व्यवहार की एक सीमा या वर्णक्रम की पहचान करता है। प्रत्येक कार्य को केवल "स्वीकार्य" या "अस्वीकार्य" के रूप में वर्गीकृत करने के बजाय कई कार्यों को अलग-अलग लोगों द्वारा "अधिक या कम स्वीकार्य" के रूप में देखा जाता है, और वे कितने सामान्य या स्वीकार्य हैं, इस पर राय काफी हद तक राय बनाने वाले व्यक्ति और संस्कृति पर निर्भर करती है। यौन अध्ययनों से प्राप्त जानकारी के आधार पर बहुत से आम लोगों का यौन जीवन अक्सर निजी तौर पर सामान्य के बारे में लोकप्रिय धारणाओं से काफी अलग होता है।[1]

यदि गैर-प्रतिबंधात्मक यौन मानदंडों को सकारात्मक रूप से माना जाता हो तो उन्हें यौन स्वतंत्रता, यौन मुक्ति या आज़ाद प्रेम कहा जा सकता है। यदि उन्हें नकारात्मक रूप से देखा जाता हो तो उन्हें यौन लाइसेंस या स्वच्छंदता कहा जा सकता है। प्रतिबंधात्मक सामाजिक मानदंडों को यदि नकारात्मक रूप से आंका जाए तो यौन उत्पीड़न कहा जाता है। यदि प्रतिबंधात्मक मानदंडों को सकारात्मक रूप से आंका जाता हो तो उन्हें शुद्धता, यौन आत्म-संयम या यौन शालीनता को प्रोत्साहित करने वाला माना जा सकता है, और लक्षित कामुकता के लिए नकारात्मक शब्दों का उपयोग किया जाता है, जैसे यौन शोषण और विकृति।

सामाजिक दृष्टिकोण[संपादित करें]

पश्चिमी देशों में कुछ लोगों ने सामान्यता की पारंपरिक परिभाषाओं को ढीला कर दिया है, जिसके चलते उन्होंने सामान्य कामुकता को किसी भी यौन अभ्यास के रूप में परिभाषित करना चुना है जिसमें अपकामुक्ता शामिल नहीं हैं। हालाँकि इस परिभाषा का उपयोग करने से यौन विकृतियों की एक लंबी सूची का उपयोग होता है जो स्वयं सांस्कृतिक मानदंडों के बारे में छिपी हुई धारणाओं को दर्शाती है। हाल ही में पश्चिमी समाज में सहमति से अपकामुक्ता अधिक स्वीकार्य होते जा रहे हैं, विशेष रूप से, "कोई भी गतिविधि जो अन्यथा अवैध नहीं है, निजी तौर पर सहमति देने वाले वयस्कों के बीच की जाती है।"

ब्रिटेन में अभूतपूर्व वोल्फेंडेन रिपोर्ट के बाद दृष्टिकोण के इस उदारीकरण के परिणामस्वरूप कई देशों में समलैंगिकता को वैध बनाया गया है।

पश्चिमी देशों में सामान्य विषमलैंगिक जीवन शैली के रूप में सिलसिलेवार एकपत्नीत्व की प्रवृत्ति है। दीर्घकालिक समलैंगिक संबंधों को मान्यता देने की दिशा में भी एक आंदोलन चल रहा है।

गिरजाघर, सरकार या कानूनी प्रणाली द्वारा मान्यता प्राप्त विवाह के प्रकार की मंजूरी की आवश्यकता के बिना यौन संबंधों की भी अधिक स्वीकार्यता है।

इन उदारवादी रुझानों की तुलना रूढ़िवादी सामाजिक रुझानों से की जा सकती है जो व्यवहार के इन पैटर्न को उलटने की कोशिश करते हैं, जिसमें युवाओं को पारंपरिक रूप से स्वीकृत भूमिकाएँ, विश्वास और व्यवहार चुनने और शादी से पहले यौन संयम या गैर-संयमी जीवन शैली अपनाने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।

प्रतिक्रिया में एक विरोधी प्रवृत्ति है जो ऐसे परिवर्तनों को सामाजिक रूप से विनाशकारी शक्ति के रूप में देखती है और उनका विरोध करती है। यह अक्सर धार्मिक भावनाओं वाले लोगों से जुड़ा होता है, हालाँकि विशेष रूप से नहीं, और अमेरिका में ईसाई धर्म के साथ-साथ मध्य पूर्व और एशिया में इस्लाम और इज़राइल में हरेदी यहूदियों जैसे अन्य कट्टर धार्मिक समूहों में प्रचलित है। ऐसे देशों में अक्सर गैर-पारंपरिक कामुकता और यौन मुक्ति की कड़ी आलोचना होती है।

पूर्वी और पश्चिमी, दोनों संस्कृतियों में कुछ सामाजिक अशांति इन दो प्रवृत्तियों और सामाजिक और यौन मानदंडों की स्वीकार्यता और नियंत्रण पर विचारों के बीच संघर्ष के कारण है।

यह सभी देखें[संपादित करें]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. Bozon, Michel; Rennes, Juliette (February 2015). The history of sexual norms: the hold of age and gender (42 संस्करण). Belin. पृ॰ 304. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 9782701194325. अभिगमन तिथि 2019-09-26.

बाहरी संबंध[संपादित करें]