सामग्री पर जाएँ

बंद अनुशीर्षक

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

 

The logo "CC" in a round white square, framed black.
डब्ल्यूजीबीएच में "दूरदर्शन के अंदर बंद अनुशीर्षक" प्रतीक बनाया गया था।
A symbol of a slashed ear.
"कटा हुआ कान" प्रतीक टीवीएनज़ेड और न्यूजीलैंड के अन्य प्रसारकों द्वारा उपयोग किए जाने वाले बहरेपन के लिए अंतर्राष्ट्रीय प्रतीक है, साथ ही साथ एलायंस अटलांटिस द्वारा जारी वीएचएस टेप पर भी। चिन्ह का प्रयोग किया गया टीटीवाई पहुंच की पहचान करने के लिए सड़क चिह्नों पर। फ़्रांस और स्पेन सहित कई अन्य देशों में टीवी पर कान (काटे या नहीं) को चित्रित करने वाले समान प्रतीक का उपयोग किया जाता है।

बंद अनुशीर्षक और उपशीर्षक, दोनों ही अतिरिक्त या व्याख्यात्मक जानकारी प्रदान करने के लिए टेलीविज़न, वीडियो स्क्रीन, या अन्य दृश्य प्रदर्शन पर पाठ प्रदर्शित करने की प्रक्रियाएँ हैं। दोनों को आम तौर पर एक कार्यक्रम के ध्वनि भाग के प्रतिलेखन के रूप में उपयोग किया जाता है, जैसा कि होता है (या तो शब्दशः या संपादित रूप में), कभी-कभी गैर-भाषण तत्वों के विवरण भी शामिल होते हैं। अन्य उपयोगों में एक प्रस्तुति की प्राथमिक ध्वनि भाषा का एक पाठ्य वैकल्पिक भाषा अनुवाद प्रदान करना शामिल है जो आमतौर पर वीडियो में बर्न-इन (या "खुला") होता है और अचयनित होता है।

एचटीएमएल ५ उपशीर्षक को दर्शक द्वारा "ध्वनि उपलब्ध होने पर संवाद का अनुवाद या अनुवाद" के रूप में परिभाषित करता है (उदाहरण के लिए एक विदेशी भाषा में संवाद) और अनुशीर्षक "संवाद का प्रतिलेखन या अनुवाद, ध्वनि प्रभाव, प्रासंगिक संगीत संकेत, और अन्य प्रासंगिक ध्वनि जानकारी जब ध्वनि अनुपलब्ध है या स्पष्ट रूप से श्रव्य नहीं है" (उदाहरण के लिए जब ध्वनि मूक है या दर्शक बहरा है या सुनने में कठिन है)।[1]

शब्दावली[संपादित करें]

बंद शब्द इंगित करता है कि दर्शक द्वारा सक्रिय किए जाने तक अनुशीर्षक दिखाई नहीं देते हैं, आमतौर पर रिमोट कंट्रोल या मेनू विकल्प के माध्यम से। दूसरी ओर खुला, बर्न-इन, बेक ऑन, हार्ड-कोडेड, या केवल हार्ड शब्द संकेत देते हैं कि अनुशीर्षक सभी दर्शकों को दिखाई दे रहे हैं क्योंकि वे वीडियो में एम्बेड किए गए हैं।

संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा में उपशीर्षक और अनुशीर्षक के अलग-अलग अर्थ हैं। उपशीर्षक मानते हैं कि दर्शक सुन सकता है लेकिन भाषा या उच्चारण को समझ नहीं सकता है, या भाषण पूरी तरह से स्पष्ट नहीं है, इसलिए वे केवल संवाद और कुछ ऑन-स्क्रीन पाठ का ही लिप्यंतरण करते हैं। अनुशीर्षक का उद्देश्य सभी महत्वपूर्ण ध्वनि सामग्री-बोले गए संवाद और गैर-बोलने वाली जानकारी जैसे कि बोलने वालों की पहचान और, कभी-कभी, उनके बोलने के तरीके के साथ-साथ शब्दों या प्रतीकों का उपयोग करके किसी भी महत्वपूर्ण संगीत या ध्वनि प्रभाव का वर्णन करना है। साथ ही, बंद अनुशीर्षक शब्द का इस्तेमाल उत्तर अमेरिकी ईआईए-६०८ एन्कोडिंग के लिए भी किया जाने लगा है जिसका उपयोग एनटीएससी-संगत वीडियो के साथ किया जाता है।

यूनाइटेड किंगडम, आयरलैंड और अधिकांश अन्य देश उपशीर्षक और बंद अनुशीर्षक के बीच अंतर नहीं करते हैं और सामान्य शब्द के रूप में उपशीर्षक का उपयोग करते हैं। अनुशीर्षक के समतुल्य को आमतौर पर कम सुनने के लिए उपशीर्षक के रूप में जाना जाता है। उनकी उपस्थिति को स्क्रीन पर संकेतन द्वारा संदर्भित किया जाता है जो "उपशीर्षक" कहता है, या पहले "उपशीर्षक ८८८" या सिर्फ "८८८" (बाद के दो अनुशीर्षक के लिए पारंपरिक वीडियो टेक्स्ट चैनल के संदर्भ में हैं), यही कारण है कि उपशीर्षक शब्द का भी उपयोग किया जाता है पीएएल-संगत वीडियो के साथ उपयोग किए जाने वाले सीफैक्स -आधारित वीडियोटेक्स्ट एन्कोडिंग को संदर्भित करने के लिए। शब्द उपशीर्षक को कई बाजारों में अनुशीर्षक के साथ बदल दिया गया है - जैसे कि ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड - जो बड़ी मात्रा में आयातित यूएस सामग्री खरीदते हैं, उस वीडियो के अधिकांश में यूएस बंद अनुशीर्षक लोगो पहले से ही इसके शुरू होने पर आरोपित था। न्यूज़ीलैंड में ब्रॉडकास्टर एक कान के लोगो को इसके माध्यम से एक पंक्ति के साथ जोड़ते हैं जो सुनने में कठिन उपशीर्षक का प्रतिनिधित्व करता है, भले ही उन्हें वर्तमान में अनुशीर्षक के रूप में संदर्भित किया जाता है। यूके में आधुनिक डिजिटल टीवी सेवाओं में अधिकांश कार्यक्रमों के लिए उपशीर्षक होते हैं, इसलिए अब यह हाइलाइट करना आवश्यक नहीं है कि किसमें सबटाइटलिंग/अनुशीर्षक है और किसमें नहीं।[उद्धरण चाहिए]

अधिकांश यूरोपीय बाजारों में टीवी, डीवीडी और इसी तरह के उपकरणों के लिए रिमोट कंट्रोल हैंडसेट अक्सर उपशीर्षक/अनुशीर्षक के प्रदर्शन को नियंत्रित करने के लिए उपयोग किए जाने वाले बटन पर "SUB" या "SUBTITLE" (सब्टाइटल, अर्थात उपशीर्षक) का उपयोग करते हैं।

इतिहास[संपादित करें]

खुला उपशीर्षक[संपादित करें]

१९७२ में पीबीएस के द फ्रेंच शेफ पर नियमित ओपन-अनुशीर्षक वाले प्रसारण शुरू हुए[2] इसके कुछ ही समय बाद डब्ल्यूजीबीएच ने ज़ूम, एबीसी वर्ल्ड न्यूज टुनाईट और वन्स अपॉन ए क्लासिक जैसे कार्यक्रमों का खुला अनुशीर्षक देना शुरू किया।

बंद अनुशीर्षक का तकनीकी विकास[संपादित करें]

१९७१ में नैशविले, टेनेसी में हियरिंग इम्पेयर्ड के लिए टीवी पर पहले राष्ट्रीय सम्मेलन में संयुक्त राज्य अमेरिका में बंद अनुशीर्षक का पहली बार प्रदर्शन किया गया था[2] १५ फरवरी १९७२ को गैलौडेट कॉलेज में बंद अनुशीर्षक का दूसरा प्रदर्शन आयोजित किया गया, जहाँ एबीसी और नेशनल ब्यूरो ऑफ स्टैंडर्ड्स ने द मॉड स्क्वाड के एक सामान्य प्रसारण के भीतर बंद अनुशीर्षक का प्रदर्शन किया। उसी समय यूके में बीबीसी अपनी सीफैक्स टेक्स्ट आधारित प्रसारण सेवा का प्रदर्शन कर रहा था, जिसका उपयोग वे पहले से ही एक बंद शीर्षक उत्पादन प्रणाली के विकास के लिए एक नींव के रूप में कर रहे थे। वे साउथेम्प्टन विश्वविद्यालय के प्रोफेसर एलन नेवेल के साथ काम कर रहे थे जो १९६० के दशक के अंत में प्रोटोटाइप विकसित कर रहे थे।

१९७३ में पीबीएस स्टेशन वेटा के सहयोग से बंद अनुशीर्षक सिस्टम को सफलतापूर्वक एन्कोड और प्रसारित किया गया था।[2] इन परीक्षणों के परिणामस्वरूप १९७६ में एफसीसी ने बंद अनुशीर्षक के प्रसारण के लिए लाइन २१ को अलग कर दिया। पीबीएस इंजीनियरों ने तब अनुशीर्षक संपादन कंसोल विकसित किए जिनका उपयोग पहले से रिकॉर्ड किए गए कार्यक्रमों को अनुशीर्षक करने के लिए किया जाएगा।

यूके में बीबीसी १९७९ में पहले से रिकार्ड किए गए प्रोग्रामिंग के लिए टेलेटेक्स्ट फ्रेमवर्क के आधार पर बंद अनुशीर्षक (यूके में उपशीर्षक कहा जाता है) को शामिल करने वाला पहला ब्रॉडकास्टर था।

रीयल-टाइम अनुशीर्षक, लाइव प्रसारण को अनुशीर्षक देने की एक प्रक्रिया १९८२ में राष्ट्रीय अनुशीर्षक संस्थान द्वारा विकसित की गई थी[2] रीयल-टाइम अनुशीर्षक में स्टेनोटाइप ऑपरेटर जो प्रति मिनट २२५ से अधिक शब्दों की गति से टाइप करने में सक्षम हैं, लाइव टेलीविज़न कार्यक्रमों के लिए अनुशीर्षक प्रदान करते हैं, जिससे दर्शकों को बोले जाने वाले शब्दों के दो से तीन सेकंड के भीतर अनुशीर्षक देखने की अनुमति मिलती है।

अनुशीर्षक के प्रमुख अमेरिकी निर्माता डब्ल्यूजीबीएच-टीवी, विटैक, कैप्शनमैक्स और राष्ट्रीय अनुशीर्षक संस्थान हैं। यूके और ऑस्ट्रेलिया में एआई-मीडिया, रेड बी मीडिया, आईटीएफसी और इंडिपेंडेंट मीडिया सपोर्ट प्रमुख वेंडर हैं।

भाषण पहचान तकनीक में सुधार का मतलब है कि लाइव अनुशीर्षक पूरी तरह या आंशिक रूप से स्वचालित हो सकती है। बीबीसी स्पोर्ट प्रसारण एक "रेस्पीकर" का उपयोग करता है: एक प्रशिक्षित मानव जो स्वचालित टेक्स्ट जनरेशन सिस्टम में इनपुट के लिए रनिंग कमेंट्री (सावधानीपूर्वक उच्चारण और कुछ सरलीकरण और मार्कअप के साथ) को दोहराता है। यह आमतौर पर विश्वसनीय है हालांकि त्रुटियाँ अज्ञात नहीं हैं।[3]

पूर्ण पैमाने पर बंद अनुशीर्षक[संपादित करें]

वाणिज्यिक टीवी संजाल का सहयोग प्राप्त करने के लिए १९७९ में राष्ट्रीय अनुशीर्षक संस्थान बनाया गया था।[4]

अमेरिकी टीवी पर नियमित रूप से शेड्यूल्ड बंद अनुशीर्षक का पहला प्रयोग १६ मार्च १९८० को हुआ[5] सियर्स ने टेलीअनुशीर्षक एडॉप्टर को विकसित और बेचा था, एक डिकोडिंग यूनिट जिसे एक मानक टीवी सेट से जोड़ा जा सकता था। अनुशीर्षक के साथ देखे गए पहले कार्यक्रम एनबीसी पर फिल्म सन ऑफ फ्लबर की डिज्नी की वंडरफुल वर्ल्ड प्रस्तुति, सेमी-टफ की एबीसी संडे नाइट मूवी और पीबीएस पर मास्टरपीस थिएटर थे[6]

२०१० के बाद से बीबीसी अपने सभी ७ मुख्य प्रसारण चैनलों बीबीसी वन, बीबीसी टू, बीबीसी थ्री, बीबीसी फ़ोर, सीबीबीसी, सीबीबीज़ और बीबीसी न्यूज़ (टीवी चैनल) में १००% प्रसारण अनुशीर्षक सेवा प्रदान करता है।

बीबीसी आईप्लेयर को २००८ में एक प्रमुख ब्रॉडकास्टर मीटिंग से मांग सेवा पर पहली अनुशीर्षक वाली वीडियो के रूप में लॉन्च किया गया था जो इसके प्रसारण चैनलों पर प्रदान किए गए अनुशीर्षक के तुलनीय स्तरों से मिलती है।

अमेरिका में विधायी विकास[संपादित करें]

१९९० के टेलीविज़न डिकोडर सर्किट्री एक्ट के पारित होने तक टेलीविज़न अनुशीर्षक को सैन्यो इलेक्ट्रिक द्वारा निर्मित और नेशनल अनुशीर्षक इंस्टीट्यूट (NCI) द्वारा विपणन किए गए सेट-टॉप बॉक्स द्वारा प्रदर्शित किया गया था। (उस समय एक सेट-टॉप डिकोडर की कीमत लगभग एक टीवी सेट जितनी थी, लगभग $२००।) निर्माता के साथ विचार-विमर्श के माध्यम से यह स्थापित किया गया था कि टीवी सेट में एकीकृत उपयुक्त सर्किटरी स्टैंड-अलोन बॉक्स की तुलना में कम खर्चीली होगी, और रोनाल्ड मे जो उस समय एक सैन्यो कर्मचारी थे, ने सैन्यो और गैलौडेट विश्वविद्यालय की ओर से विशेषज्ञ गवाह गवाही प्रदान की। विधेयक के पारित होने के समर्थन में। २३ जनवरी १९९१ को कांग्रेस द्वारा १९९० का टेलीविज़न डिकोडर सर्किटरी अधिनियम पारित किया गया था। [2] इस अधिनियम ने संघीय संचार आयोग को बंद अनुशीर्षक के कार्यान्वयन पर नियम बनाने की शक्ति प्रदान की। इस अधिनियम में कम से कम १३ इंच या अधिक, या तो बेचा या निर्मित, १ जुलाई १९९३ तक बंद अनुशीर्षक प्रदर्शित करने की क्षमता रखने के लिए स्क्रीन वाले सभी एनालॉग टीवी रिसीवरों की आवश्यकता थी।[7]

इसके अलावा १९९० में विकलांग व्यक्तियों के लिए समान अवसर सुनिश्चित करने के लिए अमेरिकी विकलांग अधिनियम (एडीए) पारित किया गया था।[4] एडीए सार्वजनिक आवास या वाणिज्यिक सुविधाओं में विकलांग व्यक्तियों के खिलाफ भेदभाव पर रोक लगाता है। एडीए के शीर्षक III के लिए आवश्यक है कि सार्वजनिक सुविधाएँ - जैसे अस्पताल, बार, शॉपिंग सेंटर और संग्रहालय (लेकिन मूवी थिएटर नहीं) - टीवी, फिल्म या स्लाइड शो पर मौखिक जानकारी तक पहुंच प्रदान करें।

फ़ेडरल कम्युनिकेशंस कमीशन प्रोग्राम के सभी प्रदाताओं को आयोग के नियमों की धारा ७९.१ (डी) में निर्दिष्ट कुछ अपवादों के साथ अनुशीर्षक सामग्री के लिए आवश्यक बनाता है, जिसमें अंग्रेजी या स्पेनिश में ध्वनि हो। ये अपवाद नए संजाल पर लागू होते हैं; अंग्रेजी या स्पेनिश के अलावा अन्य भाषाओं में कार्यक्रम; अनुशीर्षक पर आय का २% से अधिक खर्च करने वाले नेटवर्क; $३०,००,००० से कम आय वाले नेटवर्क; और कुछ स्थानीय कार्यक्रम; अन्य अपवादों के बीच।[8] जो लोग अपवादों से आच्छादित नहीं हैं वे कठिनाई छूट के लिए आवेदन कर सकते हैं।[9]


१९९६ का दूरसंचार अधिनियम १ जुलाई २००२ तक डिजिटल टीवी रिसीवरों पर समान आवश्यकताओं को रखने के लिए डिकोडर सर्किटरी अधिनियम पर विस्तारित हुआ[10] १ जनवरी २०१० से यूएस में सभी टीवी प्रोग्रामिंग वितरकों को स्पेनिश भाषा के वीडियो प्रोग्रामिंग के लिए बंद अनुशीर्षक प्रदान करना आवश्यक है।[11]

एक बिल, एचआर ३१०१, ट्वेंटी-फर्स्ट सेंचुरी कम्युनिकेशंस एंड वीडियो एक्सेसिबिलिटी एक्ट ऑफ २०१०, जुलाई २०१० में यूनाइटेड स्टेट्स हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स द्वारा पारित किया गया था[12] इसी नाम का एक समान बिल, S. ३३०४, संयुक्त राज्य अमेरिका की सीनेट द्वारा ५ अगस्त २०१० को २८ सितंबर २०१० को प्रतिनिधि सभा द्वारा पारित किया गया था, और ८ अक्टूबर २०१० को राष्ट्रपति बराक ओबामा द्वारा हस्ताक्षरित किया गया था। एटीएससी -डिकोडिंग सेट-टॉप बॉक्स के रिमोट के लिए अधिनियम में आउटपुट सिग्नल में बंद अनुशीर्षक को चालू या बंद करने के लिए एक बटन की आवश्यकता होती है। इसमें प्रसारकों को इंटरनेट पर पुनर्वितरित टीवी कार्यक्रमों के लिए अनुशीर्षक प्रदान करने की भी आवश्यकता है।[13]

२० फरवरी २०१४ को एफ बंद अनुशीर्षक ने सर्वसम्मति से बंद अनुशीर्षक के लिए गुणवत्ता मानकों के कार्यान्वयन को मंजूरी दे दी,[14] सटीकता, समय, पूर्णता और प्लेसमेंट को संबोधित करते हुए। यह पहली बार है जब एफ बंद अनुशीर्षक ने अनुशीर्षक में गुणवत्ता के मुद्दों को संबोधित किया है।

२०१५ में हवाई में एक कानून पारित किया गया था जिसमें प्रत्येक फिल्म के स्क्रीन पर अनुशीर्षक के साथ सप्ताह में दो स्क्रीनिंग की आवश्यकता थी। २०२२ में न्यूयॉर्क शहर में एक कानून लागू हुआ, जिसमें फिल्म थिएटरों को सप्ताहाँत और शुक्रवार की रात सहित प्रत्येक सप्ताह प्रति फिल्म चार शोटाइम तक स्क्रीन पर अनुशीर्षक देने की आवश्यकता होती है।[15]

कुछ राज्य और स्थानीय सरकारों (बोस्टन, मैसाचुसेट्स ; पोर्टलैंड, ओरेगन ; रोचेस्टर, न्यूयॉर्क ; और वाशिंगटन राज्य सहित) को हर समय सार्वजनिक स्थानों पर टीवी पर बंद अनुशीर्षक को सक्रिय करने की आवश्यकता होती है, भले ही किसी ने इसका अनुरोध न किया हो।[16]

फिलिपींस[संपादित करें]

आरए १०९०५ द्वारा संशोधित के अनुसार, फिलीपींस में सभी टीवी संजाल को बंद अनुशीर्षक देना आवश्यक है।[17] २०१८ तक देश के तीन प्रमुख टीवी संजाल वर्तमान में अपने प्रसारण पर बंद अनुशीर्षक सिस्टम का परीक्षण कर रहे हैं। एबीएस-सीबीएन ने दोपहर में ३ बजे की अपनी दैनिक आदत में बंद अनुशीर्षक जोड़ा। ५ ने अपने लाइव दोपहर और रात के समाचार कार्यक्रमों पर बंद अनुशीर्षक लागू करना शुरू किया। जीएमए ने एक बार रात और देर रात समाचार कार्यक्रमों का प्रसारण शुरू किया था, लेकिन बाद में उन्होंने बंद अनुशीर्षक जोड़ना बंद कर दिया। केवल कोरियाई नाटक और स्थानीय या विदेशी फिल्मों का चयन करें, बियाहे नी ड्रू (हिन्दी: ड्रू की खोज) और आइडल सा कुसिना (हिन्दी: रसोई आइडल) कार्यक्रम हैं और दिखाते हैं कि वे उचित बंद अनुशीर्षक के साथ प्रसारित होते हैं।[18]

कुछ फिलिपिनो फिल्मों में बंद अनुशीर्षक को या तो "शामिल" किया जाना चाहिए, अगर फिल्म निर्माण कंपनियाँ उन लोगों के लिए उनके देखने के अनुभव पर प्रभाव डालने पर पूर्वाग्रह रखती हैं जो भाषा को नहीं समझते हैं। २०१६ के बाद से सभी फिलिपिनो-भाषा फिल्मों और आईवॉन्ट जैसी कुछ स्ट्रीमिंग सेवाओं पर भी फिल्मों में कुछ शो में उनके अंग्रेजी उपशीर्षक शामिल किए गए थे। इससे संबंधित कानून गेराल्ड एंथोनी गुल्लास जूनियर द्वारा पारित किया गया था जो सेबू शहर के एक विधायक थे, जिन्होंने फिलीपींस की दोनों आधिकारिक भाषाओं के मानकीकरण पर नियमों को लागू किया था, क्योंकि लोगों ने अपनी अंग्रेजी शब्दावली में धाराप्रवाह महारत हासिल नहीं की थी।[19]

ऑस्ट्रेलिया में विधायी विकास[संपादित करें]

ऑस्ट्रेलिया की सरकार ने ऑस्ट्रेलियाई अनुशीर्षक सेंटर (ए बंद अनुशीर्षक) की स्थापना और उपकरणों की खरीद के लिए १९८१ में सीड फंडिंग प्रदान की। १९८२ में ए बंद अनुशीर्षक द्वारा शीर्षक देना शुरू किया गया और ऑस्ट्रेलियाई सरकार के एक और अनुदान ने ए बंद अनुशीर्षक को वित्तीय आत्मनिर्भरता हासिल करने और बनाए रखने में सक्षम बनाया। ए बंद अनुशीर्षक, जिसे अब मीडिया एक्सेस ऑस्ट्रेलिया के रूप में जाना जाता है, ने दिसंबर २००५ में रेड बी मीडिया को अपना वाणिज्यिक अनुशीर्षक डिवीजन बेच दिया। रेड बी मीडिया आज ऑस्ट्रेलिया में अनुशीर्षक सेवाएँ प्रदान करना जारी रखे हुए है।[20][21][22]

न्यूजीलैंड में वित्त पोषण विकास[संपादित करें]

१९८१ में टीवीएनज़ेड ने बधिरों के लिए पाठ-आधारित प्रसारण सेवाओं के निर्माण और संपादन के लिए उपयोग किए जाने वाले टेलीटेक्स्ट-एन्कोडिंग उपकरणों के लिए धन जुटाने के लिए एक टेलीथॉन का आयोजन किया। सेवा १९८४ में सार्वजनिक प्रसारण शुल्क के हिस्से के रूप में भुगतान किए गए अनुशीर्षक निर्माण और आयात के साथ उपयोग में आई, जब तक कि एयर टैक्सपेयर फंड पर एनज़ेड का निर्माण नहीं हुआ, जिसका उपयोग एनज़ेड ऑन एयर कंटेंट, टीवीएनज़ेड समाचार शो और के रूपांतरण के लिए अनुशीर्षक प्रदान करने के लिए किया जाता है। केवल टीवीएनज़ेड १, टीवी २ और टीवी ३ के लिए पसंदीदा ईबीयू एसटीएल प्रारूप में ईआईए-६०८ संयुक्त राज्य अनुशीर्षक, फोर और चुनिंदा स्काई प्रोग्रामिंग के लिए संग्रहीत उपशीर्षक के साथ। २०१२ की दूसरी छमाही के दौरान, टीवी३ और फोर ने अपनी एचडी सेवा पर गैर-टेलीटेक्स्ट डीवीबी छवि-आधारित अनुशीर्षक प्रदान करना शुरू किया और उपग्रह सेवा पर समान प्रारूप का उपयोग किया, जिसके बाद से सर्वर लोड और नुकसान के संबंध में प्रमुख समय के मुद्दों का कारण बना। अधिकांश एसडी डीवीबी-एस रिसीवर से कैप्शन, जैसे कि स्काई टीवी अपने ग्राहकों को प्रदान करता है। २ अप्रैल २०१३ से केवल टेलेटेक्स्ट पृष्ठ ८०१ अनुशीर्षक सेवा सूचनात्मक टेलीटेक्स्ट गैर-अनुशीर्षक सामग्री के बंद होने के साथ उपयोग में रहेगी।

आवेदन[संपादित करें]

बधिर और कम सुनने वाले व्यक्तियों को समझने में सहायता के लिए बंद अनुशीर्षक बनाए गए थे। उनका उपयोग उन लोगों द्वारा एक उपकरण के रूप में भी किया जा सकता है जो पढ़ना सीख रहे हैं, गैर-देशी भाषा बोलना सीख रहे हैं, या ऐसे वातावरण में जहाँ ध्वनि सुनना मुश्किल है या जानबूझकर मूक कर दिया गया है। अनुशीर्षक का उपयोग उन दर्शकों द्वारा भी किया जा सकता है जो केवल प्रोग्राम ध्वनि के साथ ट्रांसक्रिप्ट पढ़ना चाहते हैं।

संयुक्त राज्य अमेरिका में नेशनल अनुशीर्षक इंस्टीट्यूट ने कहा कि एक विदेशी या दूसरी भाषा के रूप में अंग्रेजी सीखने वाले १९८० के दशक के अंत में और १९९० के दशक की शुरुआत में डिकोडर खरीदने वाले सबसे बड़े समूह थे, इससे पहले कि बिल्ट-इन डिकोडर अमेरिकी टीवी सेटों की एक मानक विशेषता बन गए। इसने सुझाव दिया कि बंद अनुशीर्षक के सबसे बड़े दर्शक वे लोग थे जिनकी मूल भाषा अंग्रेजी नहीं थी। यूनाइटेड किंगडम में टीवी उपशीर्षक (बंद अनुशीर्षक) का उपयोग करने वाले ७५ लाख लोगों में से ६० लाख को कोई श्रवण दोष नहीं है।[23]


सार्वजनिक वातावरण में बंद अनुशीर्षक का भी उपयोग किया जाता है, जैसे कि बार और रेस्तरां, जहाँ संरक्षक पृष्ठभूमि के शोर को सुनने में सक्षम नहीं हो सकते हैं, या जहाँ कई टीवी अलग-अलग कार्यक्रम प्रदर्शित कर रहे हैं। इसके अलावा विभिन्न रोबोटिक एल्गोरिदम (रोबोट) द्वारा ऑनलाइन वीडियो को उनकी ध्वनि सामग्री के डिजिटल प्रसंस्करण के माध्यम से संसाधित किया जा सकता है। त्रुटियों की एकाधिक श्रृंखला परिणाम हैं। जब कोई वीडियो सही मायने में और सटीक रूप से लिप्यंतरित किया जाता है तो बंद-शीर्षक वाला प्रकाशन एक उपयोगी उद्देश्य प्रदान करता है, और सामग्री खोज इंजनों को अनुक्रमणित करने और इंटरनेट पर उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध कराने के लिए उपलब्ध होती है।[24][25][26]

वॉल्यूम मूक होने पर कुछ टेलीविज़न सेट स्वचालित रूप से अनुशीर्षक चालू करने के लिए सेट किए जा सकते हैं।

टीवी और वीडियो[संपादित करें]

लाइव कार्यक्रमों के लिए टीवी कार्यक्रम के साउंडट्रैक वाले बोले गए शब्दों को एक मानव ऑपरेटर (एक भाषण-से-पाठ रिपोर्टर) द्वारा स्टेनोटाइप या स्टेनोमास्क प्रकार की मशीनों का उपयोग करके प्रसारित किया जाता है, जिसका ध्वन्यात्मक आउटपुट तुरंत कंप्यूटर द्वारा पाठ में अनुवादित होता है और स्क्रीन पर प्रदर्शित होता है। इस तकनीक को १९७० के दशक में बीबीसी की सीफैक्स टेलेटेक्स्ट सेवा की पहल के रूप में विकसित किया गया था।[27] बीबीसी के सहयोग से एक विश्वविद्यालय के छात्र ने इस उद्देश्य के लिए ध्वन्यात्मक-से-पाठ रूपांतरण कार्यक्रम लिखने की शोध परियोजना शुरू की। कभी-कभी, लाइव प्रसारण के कैप्शन, जैसे समाचार बुलेटिन, खेल आयोजन, लाइव मनोरंजन शो और अन्य लाइव शो, कुछ सेकंड पीछे हो जाते हैं। यह देरी इसलिए है क्योंकि मशीन को यह नहीं पता होता है कि वह व्यक्ति आगे क्या कहने जा रहा है, इसलिए शो में मौजूद व्यक्ति द्वारा वाक्य कहने के बाद अनुशीर्षक दिखाई देते हैं।[28] जब किसी एक आवाज को पहचानने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है तो स्वचालित कंप्यूटर वाक् पहचान अच्छी तरह से काम करती है, और इसलिए २००३ के बाद से बीबीसी किसी को फिर से बोलने के लिए उपशीर्षक देता है जो प्रसारित किया जा रहा है। लाइव अनुशीर्षक भी रीयल-टाइम टेक्स्ट का एक रूप है। इस बीच, ईएसपीएन पर खेल आयोजन अदालत के पत्रकारों का उपयोग कर रहे हैं, एक विशेष (स्टेनो) कीबोर्ड और व्यक्तिगत रूप से निर्मित "शब्दकोश" का उपयोग कर रहे हैं।

कुछ मामलों में प्रतिलेख पहले से उपलब्ध होता है, और अनुशीर्षक को संपादित किए जाने के बाद कार्यक्रम के दौरान ही प्रदर्शित किया जाता है। उन कार्यक्रमों के लिए जिनमें पूर्व-तैयार और सजीव सामग्री का मिश्रण होता है, जैसे समाचार बुलेटिन, तकनीकों के संयोजन का उपयोग किया जाता है।

पहले से रिकॉर्ड किए गए कार्यक्रमों, विज्ञापनों और होम वीडियो के लिए ध्वनि को ट्रांसक्राइब किया जाता है और अनुशीर्षक पहले से तैयार, पोजीशन और समय पर तैयार किए जाते हैं।


सभी प्रकार की एनटीएससी प्रोग्रामिंग के लिए अनुशीर्षक वर्टिकल ब्लैंकिंग अंतराल की पंक्ति २१ में "एन्कोडेड" होते हैं - टीवी चित्र का एक भाग जो दृश्य भाग के ठीक ऊपर होता है और आमतौर पर अनदेखा होता है। एटीएससी (डिजिटल टेलीविजन) प्रोग्रामिंग के लिए तीन धाराएँ वीडियो में एन्कोडेड हैं: दो पिछड़े संगत "लाइन २१" अनुशीर्षक हैं, और तीसरा ईआईए-७०८ प्रारूप में एन्कोडेड ६३ अतिरिक्त अनुशीर्षक स्ट्रीम का एक सेट है।[29]

अनुशीर्षक को संशोधित किया गया है और पाल और एसईसीएएम ६२५ लाइन २५ फ्रेम देशों में अलग-अलग संग्रहीत किया गया है, जहाँ ईआईए -६०८ के बजाय टेलेटेक्स्ट का उपयोग किया जाता है, लेकिन तैयारी के तरीके और उपयोग की जाने वाली लाइन २१ फ़ील्ड समान हैं। होम बेटमैक्स और वीएचएस वीडियोटेप के लिए इस लाइन २१ फ़ील्ड को नीचे शिफ्ट किया जाना चाहिए क्योंकि ६२५ लाइन पीएएल देशों में वीबीआई लाइनों की संख्या अधिक है, हालांकि यूरोपीय पीएएल वीएचएस मशीनों की केवल एक छोटी अल्पसंख्यक इस (या किसी भी) प्रारूप का समर्थन करती है। बंद अनुशीर्षक रिकॉर्डिंग के लिए। सभी टेलेटेक्स्ट क्षेत्रों की तरह, टेलेटेक्स्ट अनुशीर्षक को एक मानक ६२५ लाइन वीएचएस रिकॉर्डर द्वारा संग्रहीत नहीं किया जा सकता है (फील्ड शिफ्टिंग समर्थन की कमी के कारण); सभी फ़ील्ड रिकॉर्ड किए जाने के कारण वे सभी पेशेवर एस-वीएचएस रिकॉर्डिंग पर उपलब्ध हैं। रिकॉर्ड किए गए टेलेटेक्स्ट अनुशीर्षक फ़ील्ड भी बिट्स की बढ़ी हुई संख्या और कम एसएनआर के कारण अनुशीर्षक त्रुटियों की एक उच्च संख्या से ग्रस्त हैं, विशेष रूप से कम-बैंडविड्थ वीएचएस पर। यही कारण है कि टेलिटेक्स्ट अनुशीर्षक को अलग से फ्लॉपी डिस्क पर एनालॉग मास्टर टेप में संग्रहीत किया जाता था। डीवीडी में सबटाइटल और अनुशीर्षक के लिए अपना सिस्टम होता है जो डेटा स्ट्रीम में डिजिटल रूप से डाला जाता है और वीडियो में प्लेबैक पर डिकोड किया जाता है।

पुराने टीवी के लिए आमतौर पर एक सेट-टॉप बॉक्स या अन्य डिकोडर की आवश्यकता होती है। यूएस में टेलीविज़न डिकोडर सर्किटरी अधिनियम के पारित होने के बाद से बेचे जाने वाले अधिकांश टेलीविज़न रिसीवर के निर्माताओं को बंद अनुशीर्षक डिस्प्ले क्षमता शामिल करने की आवश्यकता होती है। हाई-डेफिनिशन टीवी सेट, रिसीवर और ट्यूनर कार्ड भी शामिल हैं, हालांकि तकनीकी विनिर्देश अलग हैं (हाई-डेफिनिशन डिस्प्ले स्क्रीन, हाई-डेफिनिशन टीवी के विपरीत, अनुशीर्षक की कमी हो सकती है)। कनाडा के पास कोई समान कानून नहीं है, लेकिन ज्यादातर मामलों में अमेरिका के समान सेट प्राप्त करता है।


संचरण के दौरान, एकल बाइट त्रुटियों को एक सफेद स्थान से बदला जा सकता है जो कार्यक्रम की शुरुआत में दिखाई दे सकता है। ईआईए-६०८ प्रसारण के दौरान अधिक बाइट त्रुटियाँ स्क्रीन को क्षणिक रूप से प्रभावित कर सकती हैं, वास्तविक समय मोड जैसे "रोल अप" शैली में डिफ़ॉल्ट रूप से स्क्रीन पर यादृच्छिक अक्षर टाइप करें, और फिर सामान्य पर वापस लौटें। टेलेटेक्स्ट पेज हेडर में सुधार न की जा सकने वाली बाइट त्रुटियाँ पूरे अनुशीर्षक को हटा देंगी। ईआईए-६०८, प्रति वीडियो फ्रेम में केवल दो वर्णों का उपयोग करने के कारण, इन अनुशीर्षक को समय से पहले भेज देता है, उन्हें प्रदर्शित करने के लिए एक कमांड की प्रतीक्षा में एक दूसरे बफर में संग्रहीत करता है; टेलीटेक्स्ट इन्हें रीयल-टाइम में भेजता है।

कैपिटलाइज़ेशन का उपयोग अनुशीर्षक प्रदाताओं के बीच भिन्न होता है। अधिकांश अनुशीर्षक प्रदाता सभी शब्दों को कैपिटलाइज़ करते हैं जबकि अन्य जैसे डब्ल्यूजीबीएच और गैर-यूएस प्रदाता मिश्रित-केस अक्षरों का उपयोग करना पसंद करते हैं।


लाइन २१ बंद अनुशीर्षक की दो मुख्य शैलियाँ हैं:

  • रोल-अप या स्क्रॉल-अप या पेंट-ऑन या स्क्रॉलिंग : पेंट-ऑन या स्क्रॉलिंग मोड में भेजे गए रीयल-टाइम शब्द बाएँ से दाएँ, एक समय में एक पंक्ति तक दिखाई देते हैं; जब एक लाइन को रोल-अप मोड में भर दिया जाता है तो पूरी लाइन एक नई लाइन के लिए रास्ता बनाने के लिए ऊपर स्क्रॉल करती है, और ऊपर की लाइन मिट जाती है। लाइनें आमतौर पर स्क्रीन के नीचे दिखाई देती हैं, लेकिन ग्राफिक्स या एक्शन को कवर करने से बचने के लिए वास्तव में स्क्रीन की १४ पंक्तियों में से किसी पर भी रखी जा सकती हैं। इस पद्धति का उपयोग वास्तविक समय में वीडियो को अनुशीर्षक करते समय किया जाता है जैसे कि लाइव इवेंट के लिए जहाँ अनुक्रमिक शब्द-दर-शब्द अनुशीर्षक प्रक्रिया की आवश्यकता होती है या पूर्व-निर्मित मध्यस्थ फ़ाइल उपलब्ध नहीं होती है। इस विधि को ईआईए-६०८ पर दो-बाइट अनुशीर्षक कमांड द्वारा या टेलीटेक्स्ट में रोल-अप प्रभाव के लिए पंक्तियों को बदलकर और पेंट-ऑन प्रभाव के लिए पंक्तियों को डुप्लिकेट करके संकेतित किया जाता है। यह रीयल-टाइम अनुशीर्षक लाइन संपादन की अनुमति देता है।
पॉप-ऑन शैली में सिम्युलेटेड बंद अनुशीर्षक दिखाते हुए एक स्टिल फ्रेम
  • पॉप-ऑन या पॉप-अप या ब्लॉक : १४ स्क्रीन पंक्तियों में से किसी एक पर एक अनुशीर्षक एक पूर्ण वाक्य के रूप में दिखाई देता है, जिसके बाद अतिरिक्त अनुशीर्षक दिए जा सकते हैं। इस पद्धति का उपयोग तब किया जाता है जब अनुशीर्षक पूर्व-टैप किए गए टीवी और फिल्म प्रोग्रामिंग के लिए एक मध्यस्थ फ़ाइल (जैसे कि सीनिस्टिस्ट या ईबीयू एसटीएल फ़ाइल स्वरूप) से आते हैं जो आमतौर पर अनुशीर्षक सुविधाओं पर निर्मित होते हैं। अनुशीर्षक की इस विधि को डिजिटल स्क्रिप्ट या वॉयस रिकग्निशन सॉफ़्टवेयर द्वारा सहायता प्राप्त हो सकती है, और यदि लाइव इवेंट्स के लिए उपयोग किया जाता है तो अनुशीर्षक की ऑन-स्क्रीन उपस्थिति में बड़ी देरी से बचने के लिए वीडियो देरी की आवश्यकता होगी जो टेलीटेक्स्ट-एन्कोडेड लाइव उपशीर्षक के साथ होता है।

अनुशीर्षक स्वरूपण[संपादित करें]

बीबीसी और ऑस्ट्रेलिया के लिए टीवीएनज़ेड एक्सेस सर्विसेज और रेड बी मीडिया उदाहरण:

I got the machine ready.
ENGINE STARTING

(speeding away)

आईटीवी और स्काई उदाहरण के लिए यूके आईएमएस:

(man) I got the machine ready. (engine starting)

यूएस डब्लूजीबीएच एक्सेस सर्विसेज उदाहरण:

MAN: I got the machine ready. (engine starting)

यूएस नेशनल अनुशीर्षक इंस्टीट्यूट का उदाहरण:

- I GOT THE MACHINE READY.

यूएस अन्य प्रदाता उदाहरण:

I GOT THE MACHINE READY. [engine starting]

यूएस इन-हाउस रीयल-टाइम रोल-अप उदाहरण:

>> आदमी: मैंने मशीन तैयार कर ली है। [इंजन शुरू होता है]

गैर-यूएस इन-हाउस रीयल-टाइम रोल-अप उदाहरण:

MAN: I got the machine ready. (ENGINE STARTING)

यूएस कैप्शनमैक्स उदाहरण:

[MAN] I got the machine ready. [engine starting]

वाक्य-विन्यास[संपादित करें]

अनुशीर्षक सुविधाओं के बाहर रीयल-टाइम अनुशीर्षक के लिए निम्नलिखित वाक्य-विन्यास का उपयोग किया जाता है:

  • '>>' (दो प्रीफिक्स्ड ग्रेटर दैन साइन) एक स्पीकर में बदलाव का संकेत देता है।
    • कभी-कभी वैकल्पिक मामले में स्पीकर के नाम के साथ जोड़ा जाता है, उसके बाद एक कोलन होता है।
  • '>>>' (तीन उपसर्ग अधिक-से-अधिक चिह्न) समाचार कहानी या एकाधिक वक्ताओं में बदलाव का संकेत देते हैं।

वाक्य-विन्यास की शैलियाँ जिनका उपयोग विभिन्न अनुशीर्षक उत्पादकों द्वारा किया जाता है:

  • बड़े अक्षर मुख्य ऑन-स्क्रीन संवाद और वक्ता के नाम का संकेत देते हैं।
    • लिगेसी ईआईए-६०८ होम अनुशीर्षक डिकोडर फोंट में लोअरकेस अक्षरों पर कोई अवरोही नहीं था।
    • उत्तरी अमेरिका के बाहर, पृष्ठभूमि रंग वाली राजधानियाँ एक गीत शीर्षक या ध्वनि प्रभाव विवरण दर्शाती हैं।
    • उत्तरी अमेरिका के बाहर, काले या बिना पृष्ठभूमि रंग वाली राजधानियाँ इंगित करती हैं कि किसी शब्द पर जोर दिया गया है या जोर दिया गया है।
  • वंशज पृष्ठभूमि ध्वनि विवरण और ऑफ-स्क्रीन संवाद का संकेत देते हैं।
    • डब्ल्यूजीबीएच-टीवी जैसे अधिकांश आधुनिक अनुशीर्षक निर्माता ऑन-स्क्रीन और ऑफ़-स्क्रीन संवाद दोनों के लिए मिश्रित केस का उपयोग करते हैं।
  • '-' (एक प्रीफ़िक्स्ड डैश) एकल स्पीकर में परिवर्तन को इंगित करता है (कैप्शनमैक्स द्वारा प्रयुक्त)।
  • इटैलिक में शब्द इंगित करते हैं कि कब किसी शब्द पर जोर दिया जाता है या जोर दिया जाता है और जब वास्तविक दुनिया के नाम उद्धृत किए जाते हैं।
    • इटैलिक और बोल्ड टाइप केवल ईआईए-६०८ द्वारा समर्थित हैं।
    • कुछ उत्तर अमेरिकी प्रदाता इसे वर्णित संवाद के लिए उपयोग करते हैं।
    • कुछ प्रदाता इसका उपयोग ऑफ-स्क्रीन संवाद के लिए करते हैं।
    • इटैलिक तब भी लगाया जाता है जब कोई शब्द किसी विदेशी भाषा में बोला जाता है।
  • पाठ का रंग अनुशीर्षक क्रेडिट और प्रायोजन को इंगित करता है।
    • अतीत में संगीत वीडियो द्वारा उपयोग किया जाता था, लेकिन सिस्टम असंगतियों के कारण आम तौर पर गिरावट आई है।
    • सीफैक्स/टेलीटेक्स्ट देशों में यह '>>' के स्थान पर एकल स्पीकर में बदलाव का संकेत देता है।
    • कुछ टेलेटेक्स्ट देश रंगाई का उपयोग यह इंगित करने के लिए करते हैं कि किसी शब्द पर जोर दिया गया है या बल दिया गया है।
    • रंग सफेद, हरे, नीले, सियान, लाल, पीले और मैजेंटा तक सीमित है।
    • टेक्स्ट के लिए यूके ऑर्डर सफेद, हरा, सियान, पीला है; और पृष्ठभूमि काला, लाल, नीला, मैजेंटा, सफेद है।
    • टेक्स्ट के लिए यू.एस. ऑर्डर सफेद, पीला, सियान, हरा है ; और पृष्ठभूमि काला, नीला, लाल, मैजेंटा, सफेद है।
  • वर्ग कोष्ठक या कोष्ठक एक गीत का शीर्षक या ध्वनि प्रभाव विवरण दर्शाते हैं।
  • कोष्ठक वक्ता के मुखर स्वर को इंगित करते हैं जैसे (पुरुष), (महिला), (लड़का) या (लड़की)।
    • उत्तरी अमेरिका के बाहर, कोष्ठक एक मूक ऑन-स्क्रीन क्रिया का संकेत देते हैं।
  • गायन को इंगित करने के लिए गीतों की एक पंक्ति को ब्रैकेट करने के लिए आठवें नोटों की एक जोड़ी का उपयोग किया जाता है।
    • वाद्य संगीत के एक खंड के दौरान बिना पाठ की एक पंक्ति पर आठवें नोटों की एक जोड़ी का उपयोग किया जाता है।
    • उत्तरी अमेरिका के बाहर, गायन को इंगित करने के लिए गीतों की एक पंक्ति पर एक एकल संख्या चिह्न का उपयोग किया जाता है।
    • गीत के अंत को इंगित करने के लिए गीत की अंतिम पंक्ति के अंत में एक अतिरिक्त संगीत संकेतन वर्ण जोड़ा जाता है।
    • जैसा कि सिफ़ैक्स / टेलीटेक्स्ट द्वारा प्रतीक असमर्थित है, एक संख्या चिह्न - जो एक संगीतमय तेज जैसा दिखता है - प्रतिस्थापित किया जाता है।

तकनीकी पहलू[संपादित करें]

टाइपोग्राफिक दृष्टिकोण से मूल लाइन २१ विनिर्देश में कई कमियाँ थीं, उदाहरण के लिए अंग्रेजी के अलावा अन्य भाषाओं में अनुशीर्षक के लिए आवश्यक कई वर्णों की कमी थी। उस समय से कोर लाइन २१ वर्ण सेट को कुछ और वर्णों को शामिल करने के लिए विस्तारित किया गया है जो उत्तर और दक्षिण अमेरिका में फ्रेंच, स्पेनिश और पुर्तगाली जैसी भाषाओं के लिए अधिकांश आवश्यकताओं को संभालते हैं, हालांकि उन विस्तारित वर्णों की सभी में आवश्यकता नहीं है डिकोडर्स और इस प्रकार रोजमर्रा के उपयोग में अविश्वसनीय हैं। समस्या को पश्चिमी यूरोपीय वर्णों के बाज़ार विशिष्ट पूर्ण सेट और दक्षिण कोरियाई और जापानी बाज़ारों के लिए निजी तौर पर अपनाए गए नोरपैक एक्सटेंशन के साथ लगभग समाप्त कर दिया गया है। डिजिटल टेलीविज़न के लिए पूर्ण ईआईए-७०८ मानक को विश्वव्यापी वर्ण सेट समर्थन प्राप्त है, लेकिन ईबीयू टेलीटेक्स्ट डीवीबी देशों पर हावी होने के कारण इसका बहुत कम उपयोग हुआ है, जिसके अपने विस्तारित वर्ण सेट हैं।

अनुशीर्षक को अक्सर पढ़ने में आसान बनाने और स्क्रीन पर प्रदर्शित टेक्स्ट की मात्रा को कम करने के लिए संपादित किया जाता है। यह संपादन बहुत मामूली हो सकता है, केवल कुछ सामयिक महत्वहीन छूटी हुई पंक्तियों के साथ, गंभीर से लेकर, जहाँ वस्तुतः अभिनेताओं द्वारा बोली जाने वाली प्रत्येक पंक्ति सघन होती है। इस संपादन को निर्देशित करने के लिए उपयोग किया जाने वाला माप प्रति मिनट शब्द है, आमतौर पर कार्यक्रम के प्रकार के आधार पर १८० से ३०० तक भिन्न होता है। आपत्तिजनक शब्दों का शीर्षक भी दिया गया है, लेकिन यदि टीवी प्रसारण के लिए कार्यक्रम को सेंसर किया गया है तो हो सकता है कि प्रसारक ने शीर्षक को संपादित करने या सेंसर करने की व्यवस्था न की हो। "टीवी गार्जियन", एक टेलीविज़न सेट-टॉप बॉक्स, उन माता-पिता के लिए उपलब्ध है जो कार्यक्रमों की आपत्तिजनक भाषा को सेंसर करना चाहते हैं—वीडियो सिग्नल को बॉक्स में डाला जाता है और यदि यह अनुशीर्षक में आपत्तिजनक शब्द का पता लगाता है तो ध्वनि सिग्नल बीप हो जाता है या उस अवधि के लिए मूक कर दिया गया है।

अनुशीर्षक चैनल[संपादित करें]

सीसी१ और सीसी३ अनुशीर्षक का प्रचार करने वाला बग (टेलीमुंडो पर)

लाइन २१ डेटा स्ट्रीम में एक साथ मल्टीप्लेक्स किए गए कई डेटा चैनलों के डेटा शामिल हो सकते हैं। अजीब फ़ील्ड १ में चार डेटा चैनल हो सकते हैं: दो अलग-अलग सिंक्रोनाइज़्ड अनुशीर्षक (सीसी१, सीसी२) अनुशीर्षक से संबंधित टेक्स्ट के साथ, जैसे वेबसाइट यूआरएल (टी१, टी२)। यहाँ तक कि फ़ील्ड २ में पांच अतिरिक्त डेटा चैनल हो सकते हैं: दो अलग-अलग सिंक्रोनाइज़्ड अनुशीर्षक (सीसी३, सीसी४) अनुशीर्षक से संबंधित टेक्स्ट (टी३, टी४) के साथ, और अभी/अगले EPG विवरण के लिए विस्तारित डेटा सेवाएँ सेवाएँ। एक्सडीएस डेटा संरचना को सीईए-६०८ में परिभाषित किया गया है।

चूंकि सीसी१ और सीसी२ शेयर बैंडविड्थ, यदि सीसी१ में बहुत अधिक डेटा है तो सीसी२ डेटा के लिए बहुत कम जगह होगी और आमतौर पर इसका उपयोग केवल प्राथमिक ध्वनि अनुशीर्षक के लिए किया जाता है। इसी तरह, सीसी३ और सीसी४ लाइन २१ के दूसरे सम क्षेत्र को साझा करते हैं। चूंकि कुछ शुरुआती अनुशीर्षक डिकोडर्स सीसी१ और सीसी२ के केवल एक फील्ड डिकोडिंग का समर्थन करते हैं, सैप के लिए दूसरी भाषा में अनुशीर्षक अक्सर सीसी२ में रखे जाते थे। इसने बैंडविड्थ की समस्याओं को जन्म दिया, और यूएस फेडरल कम्युनिकेशंस कमिशन (एफसीसी) की सिफारिश है कि द्विभाषी प्रोग्रामिंग में सीसी३ में दूसरी अनुशीर्षक भाषा होनी चाहिए। उदाहरण के लिए यूनीविजन और टेलीमुंडो जैसे कई स्पेनिश टीवी नेटवर्क, सीसी३ में अपने कई स्पेनिश कार्यक्रमों के लिए अंग्रेजी उपशीर्षक प्रदान करते हैं। कनाडाई ब्रॉडकास्टर फ्रेंच अनुवादित सैपों के लिए सीसी३ का उपयोग करते हैं जो दक्षिण कोरिया और जापान में भी एक समान अभ्यास है।

सीफैक्स और टेलीटेक्स्ट में कई वीबीआई लाइनों के उपयोग के कारण अन्य भाषाओं के लिए बड़ी संख्या में अनुशीर्षक हो सकते हैं। हालाँकि, केवल यूरोपीय देशों ने दूसरी भाषा के ध्वनि ट्रैक के लिए एक दूसरे उपशीर्षक पृष्ठ का उपयोग किया, जहाँ या तो निकाम दोहरे मोनो या स्वाइकानालटन का उपयोग किया गया था।

डिजिटल टीवी इंटरऑपरेबिलिटी मुद्दे[संपादित करें]

यूएस एटीएससी डिजिटल टीवी सिस्टम मूल रूप से दो अलग-अलग प्रकार के बंद अनुशीर्षक डेटास्ट्रीम मानकों को निर्दिष्ट करता है: मूल एनालॉग-संगत (लाइन २१ द्वारा उपलब्ध) और अधिक आधुनिक डिजिटल-केवल सीईए-७०८ प्रारूप वीडियो स्ट्रीम के भीतर वितरित किए जाते हैं। [29] यूएस एफ बंद अनुशीर्षक का आदेश है कि ब्रॉडकास्टर सीईए-७०८ प्रारूप के साथ डेटास्ट्रीम प्रारूपों को वितरित (और उत्पन्न करते हैं, यदि आवश्यक हो) केवल लाइन २१ प्रारूप का रूपांतरण। [29] कनाडाई सीआरटीसी ने यह अनिवार्य नहीं किया है कि ब्रॉडकास्टर या तो दोनों डेटास्ट्रीम स्वरूपों को प्रसारित करें या विशेष रूप से एक प्रारूप में। अधिकांश ब्रॉडकास्टर और संजाल बड़ी रूपांतरण लागत परिव्यय से बचने के लिए केवल सीईए-७०८ पैकेट के भीतर ट्रांसकोड किए गए सीईए-७०८ संस्करण के साथ ईआईए-६०८ अनुशीर्षक प्रदान करते हैं।

डिजिटल टीवी के साथ असंगति के मुद्दे[संपादित करें]

कई दर्शक पाते हैं कि जब वे एक डिजिटल टीवी या सेट-टॉप बॉक्स प्राप्त करते हैं तो वे बंद अनुशीर्षक (बंद अनुशीर्षक) जानकारी देखने में असमर्थ होते हैं, भले ही प्रसारक इसे भेज रहा हो और टीवी इसे प्रदर्शित करने में सक्षम हो।

मूल रूप से बंद अनुशीर्षक सूचना को समग्र वीडियो इनपुट के माध्यम से तस्वीर ("लाइन २१") में शामिल किया गया था, लेकिन डिस्प्ले और "स्रोत" के बीच डिजिटल वीडियो इंटरकनेक्ट (जैसे डीवीआई और एचडीएमआई) में कोई समकक्ष क्षमता नहीं है। एक "स्रोत", इस मामले में एक डीवीडी प्लेयर या एक स्थलीय या केबल डिजिटल टीवी रिसीवर हो सकता है। जब बंद अनुशीर्षक जानकारी को एमपीईजी-२ डेटा स्ट्रीम में एन्कोड किया जाता है तो केवल वह डिवाइस जो एमपीईजी-२ डेटा (एक स्रोत) को डिकोड करता है, के पास बंद अनुशीर्षक जानकारी तक पहुंच होती है; बंद अनुशीर्षक सूचना को डिस्प्ले मॉनिटर पर अलग से प्रसारित करने के लिए कोई मानक नहीं है। इस प्रकार, यदि बंद अनुशीर्षक जानकारी है तो स्रोत डिवाइस को इंटरकनेक्ट के वीडियो आउटपुट पर डिस्प्ले पर ट्रांसमिट करने से पहले चित्र पर बंद अनुशीर्षक जानकारी को ओवरले करने की आवश्यकता होती है।

बंद अनुशीर्षक जानकारी को डीकोड करने और दृश्यमान वीडियो छवि पर ओवरले करने की ज़िम्मेदारी टीवी डिस्प्ले से दूर ले ली गई है और डीवीआई और एचडीएमआई डिजिटल वीडियो इंटरकनेक्ट्स के "स्रोत" में डाल दी गई है। क्योंकि टीवी "मूक" को हैंडल करता है और, डीवीआई और एचडीएमआई का उपयोग करते समय, एक अलग डिवाइस बंद अनुशीर्षक को चालू और बंद करता है, इसका मतलब है कि " टीवी के मूक होने पर अनुशीर्षक अपने आप चालू हो जाते हैं" सुविधा अब काम नहीं करती है। वह स्रोत डिवाइस - जैसे कि एक डीवीडी प्लेयर या सेट-टॉप बॉक्स - एचडीएमआई या डीवीआई केबल द्वारा ले जाए गए चित्र डेटा में बंद अनुशीर्षक पाठ की छवि को "बर्न" करना चाहिए; एचडीएमआई या डीवीआई केबल पर बंद अनुशीर्षक टेक्स्ट ले जाने का कोई अन्य तरीका नहीं है।[30][31][32][33][34][35]

कई स्रोत उपकरणों में बंद अनुशीर्षक जानकारी को ओवरले करने की क्षमता नहीं होती है, बंद अनुशीर्षक ओवरले को नियंत्रित करने के लिए जटिल हो सकता है। उदाहरण के लिए मोटोरोला DCT-५xxx और -६xxx केबल सेट-टॉप रिसीवर्स में एमपीईजी-२ स्ट्रीम पर स्थित बंद अनुशीर्षक जानकारी को डिकोड करने की क्षमता होती है और इसे चित्र पर ओवरले किया जा सकता है, लेकिन बंद अनुशीर्षक को चालू और बंद करने के लिए यूनिट को बंद करना और जाना आवश्यक है एक विशेष सेटअप मेनू में (यह मानक कॉन्फ़िगरेशन मेनू पर नहीं है और इसे रिमोट का उपयोग करके नियंत्रित नहीं किया जा सकता है)। ऐतिहासिक रूप से डीवीडी प्लेयर, वीसीआर और सेट-टॉप ट्यूनर को इस ओवरलेइंग को करने की आवश्यकता नहीं थी, क्योंकि वे केवल टीवी पर यह जानकारी पास करते थे, और वे इस ओवरलेइंग को करने के लिए अनिवार्य नहीं हैं।

कई आधुनिक डिजिटल टीवी रिसीवर सीधे केबलों से जुड़े हो सकते हैं, लेकिन अक्सर तले हुए चैनल प्राप्त नहीं कर सकते हैं जिसके लिए उपयोगकर्ता भुगतान कर रहा है। इस प्रकार, घटकों के बीच बंद अनुशीर्षक जानकारी भेजने के एक मानक तरीके की कमी के साथ-साथ इस जानकारी को एक तस्वीर में जोड़ने के लिए एक जनादेश की कमी के कारण, बंद अनुशीर्षक कई कम सुनने वाले और बधिर उपयोगकर्ताओं के लिए अनुपलब्ध है।

ईबीयू सीफैक्स -आधारित टेलेटेक्स्ट सिस्टम बंद अनुशीर्षक सिग्नल के स्रोत हैं, इस प्रकार जब टेलेटेक्स्ट को डीवीबी-टी या डीवीबी-एस में एम्बेड किया जाता है तो बंद अनुशीर्षक सिग्नल शामिल होता है। [36] हालाँकि, डीवीबी-T और डीवीबी-S के लिए टेलेटेक्स्ट पेज सिग्नल का भी मौजूद होना आवश्यक नहीं है (उदाहरण के लिए Iटीवी१, स्काई डिजिटल पर एनालॉग टेलेटेक्स्ट सिग्नल नहीं रखता है, लेकिन एम्बेडेड संस्करण को ले जाता है जो कि रिसीवर का "सेवाएँ" मेनू, या हाल ही में उन्हें "सहायता" बटन से सुलभ मिनी मेनू से बंद/चालू करके)।

बीबीसी के उपशीर्षक (अनुशीर्षक) संपादकीय दिशानिर्देश टेलीटेक्स्ट की क्षमताओं से पैदा हुए थे, लेकिन अब कई यूरोपीय प्रसारकों द्वारा संपादकीय और डिजाइन सर्वोत्तम अभ्यास मार्गदर्शिका के रूप में उपयोग किए जाते हैं [37]

न्यूज़ीलैंड[संपादित करें]

न्यूज़ीलैंड में अनुशीर्षक मीडियावर्क्स न्यूज़ीलैंड चैनलों के अपवाद के साथ सैटेलाइट और केबल टेलीविज़न के माध्यम से डीवीबी प्रसारण पर एक ईबीयू सीफैक्स -आधारित टेलीटेक्स्ट सिस्टम का उपयोग करते हैं जो २०१२ में फ्रीव्यू उपग्रह और यूएचएफ प्रसारण दोनों पर पूरी तरह से डीवीबी आरएलई उपशीर्षक पर स्विच किया गया था, यह निर्णय किया गया था केवल डीवीबी यूएचएफ प्रसारण (उर्फ फ्रीव्यू एचडी) पर इस प्रारूप का उपयोग करने के टीवीएनज़ेड अभ्यास के आधार पर। इसने कंपोजिट वीडियो कनेक्टेड टीवी को अपने आप अनुशीर्षक को डिकोड करने में असमर्थ बना दिया। इसके अलावा ये प्री-रेंडर किए गए उपशीर्षक अत्यधिक बड़े फ़ॉन्ट आकार के साथ क्लासिक अनुशीर्षक शैली अपारदर्शी पृष्ठभूमि का उपयोग करते हैं और अधिक आधुनिक, आंशिक रूप से पारदर्शी पृष्ठभूमि की तुलना में तस्वीर को अधिक अस्पष्ट करते हैं।

डिजिटल टीवी मानक अनुशीर्षक सुधार[संपादित करें]

सीईए-७०८ विनिर्देश नाटकीय रूप से बेहतर अनुशीर्षक प्रदान करता है

  • अधिक उच्चारण वाले अक्षरों और गैर-लैटिन अक्षरों और अधिक विशेष प्रतीकों के साथ एक उन्नत वर्ण सेट
  • दर्शक-समायोज्य पाठ आकार (विनिर्देश में "अनुशीर्षक वॉल्यूम नियंत्रण" कहा जाता है), व्यक्तियों को अपने टीवी को छोटे, सामान्य या बड़े अनुशीर्षक प्रदर्शित करने के लिए समायोजित करने की अनुमति देता है
  • बड़े काले ब्लॉक को वैकल्पिक रूप से बदलने के लिए पारदर्शी और पारभासी पृष्ठभूमि दोनों सहित अधिक पाठ और पृष्ठभूमि रंग
  • ठोस पृष्ठभूमि पर अक्षरों के बजाय धारित या ड्रॉप शैडो टेक्स्ट सहित अधिक टेक्स्ट शैलियाँ
  • मोनोस्पेस्ड और प्रॉपोर्शनल स्पेस, सेरिफ़ और सेन्स-सेरिफ़ और कुछ चंचल कर्सिव फ़ॉन्ट सहित अधिक टेक्स्ट फ़ॉन्ट
  • उच्च बैंडविड्थ, वीडियो के प्रति मिनट अधिक डेटा की अनुमति देने के लिए
  • अधिक स्वतंत्र अनुशीर्षक स्ट्रीम की एन्कोडिंग की अनुमति देने के लिए अधिक भाषा चैनल

२००९ तक डिजिटल टीवी वातावरण के लिए सबसे बंद अनुशीर्षक एनालॉग अनुशीर्षक के लिए डिज़ाइन किए गए टूल का उपयोग करके किया जाता है (सीईए -७०८ एटीएससी विनिर्देश के बजाय सीईए -६०८ एनटीएससी विनिर्देश के लिए काम कर रहा है)। अनुशीर्षक तब ईईजी एंटरप्राइजेज या एवर्टज़ जैसी कंपनियों द्वारा बनाए गए ट्रांसकोडर्स के माध्यम से चलाए जाते हैं जो एनालॉग लाइन २१ अनुशीर्षक प्रारूप को डिजिटल प्रारूप में परिवर्तित करते हैं। इसका मतलब यह है कि सीईए-७०८ सुविधाओं में से किसी का भी तब तक उपयोग नहीं किया जाता जब तक कि वे सीईए-६०८ में शामिल न हों।

अन्य मीडिया में उपयोग करता है[संपादित करें]

डीवीडी और ब्लू-रे डिस्क[संपादित करें]

एनटीएससी डीवीडी वीडियो-TS फ़ोल्डर के अंदर एमपीईजी-२ वीडियो स्ट्रीम के डेटा पैकेट में बंद अनुशीर्षक ले सकता है। एक बार सेट टॉप डीवीडी प्लेयर के एनालॉग आउटपुट से चलाए जाने के बाद अनुशीर्षक डेटा को लाइन २१ प्रारूप में बदल दिया जाता है। [38] वे हमेशा की तरह कनेक्टेड टीवी के बिल्ट-इन डिकोडर या सेट-टॉप डिकोडर के लिए प्लेयर द्वारा कंपोजिट वीडियो (या एक उपलब्ध आरएफ कनेक्टर) के लिए आउटपुट होते हैं। लाइन २१ पर कलरबर्स्ट सिग्नल की कमी के कारण वे एस-वीडियो या घटक वीडियो आउटपुट पर आउटपुट नहीं हो सकते। (वास्तव में इस पर ध्यान दिए बिना, यदि डीवीडी प्लेयर प्रोग्रेसिव मोड के बजाय इंटरलेस्ड में है तो टीवी अनुशीर्षक चालू होने और सीसी१ पर सेट होने पर घटक वीडियो इनपुट पर टीवी पर बंद अनुशीर्षक प्रदर्शित की जाएगी।) जब व्यक्तिगत कंप्यूटर पर देखा जाता है तो अनुशीर्षक डेटा को सॉफ़्टवेयर द्वारा देखा जा सकता है जो डीवीडी-वीडियो डिस्क के एमपीईजी-२ स्ट्रीम में अनुशीर्षक डेटा पैकेट को पढ़ और डिकोड कर सकता है। विस्टा में विंडोज मीडिया प्लेयर (विंडोज ७ से पहले) केवल बंद अनुशीर्षक चैनल १ और २ (३ या ४ नहीं) का समर्थन करता है। एप्पल के डीवीडी प्लेयर में लाइन २१ अनुशीर्षक डेटा को पढ़ने और डिकोड करने की क्षमता नहीं है जो एक ओवर-द-एयर प्रसारण से बनी डीवीडी पर रिकॉर्ड किए जाते हैं। यह कुछ मूवी डीवीडी अनुशीर्षक प्रदर्शित कर सकता है।

लाइन २१ बंद अनुशीर्षक के अलावा वीडियो डीवीडी में उपशीर्षक भी हो सकते हैं जो आम तौर पर ईआईए-६०८ अनुशीर्षक से एक बिटमैप ओवरले के रूप में प्रदान किए जाते हैं, जिसे एक सेट टॉप डीवीडी प्लेयर या डीवीडी प्लेयर सॉफ़्टवेयर के माध्यम से चालू और बंद किया जा सकता है, पाठ की तरह कैप्शन। इस प्रकार के अनुशीर्षक को आमतौर पर "सुनने में अक्षम लोगों के लिए अंग्रेजी" या हाल ही में "एसडीएच" (बधिरों और कम सुनने वालों के लिए उपशीर्षक) लेबल वाले उपशीर्षक ट्रैक में किया जाता है। [39] कई लोकप्रिय हॉलीवुड डीवीडी-वीडियो उपशीर्षक और बंद अनुशीर्षक दोनों ले सकते हैं (उदाहरण के लिए कोलंबिया पिक्चर्स द्वारा स्टेपमॉम डीवीडी)। कुछ डीवीडी पर, लाइन २१ अनुशीर्षक में उपशीर्षक के समान पाठ हो सकता है; दूसरों पर, केवल लाइन २१ अनुशीर्षक में बधिर और कम सुनने वाले दर्शकों के लिए आवश्यक अतिरिक्त गैर-भाषण जानकारी (यहाँ तक कि कभी-कभी गाने के बोल) शामिल हैं। यूरोपीय क्षेत्र २ डीवीडी में लाइन २१ अनुशीर्षक नहीं होते हैं, और इसके बजाय उपलब्ध उपशीर्षक भाषाओं को सूचीबद्ध करते हैं-अंग्रेज़ी को अक्सर दो बार सूचीबद्ध किया जाता है, एक अकेले संवाद के प्रतिनिधित्व के रूप में और दूसरा उपशीर्षक सेट जो बधिरों और कठोर लोगों के लिए अतिरिक्त जानकारी रखता है। -सुनने वाले दर्शक। (डीवीडी पर कई बधिर/ HOH उपशीर्षक फाइलें मूल टेलेटेक्स्ट उपशीर्षक फाइलों की पुनर्रचना हैं।)

डीवीआई -आधारित हाई-डेफिनिशन मल्टीमीडिया इंटरफेस (एचडीएमआई) विनिर्देशों के डिजाइन के कारण ब्लू-रे मीडिया लाइन २१ बंद अनुशीर्षक जैसे किसी भी वीबीआई डेटा को नहीं ले सकता है जो केवल पुराने एनालॉग मानकों, जैसे वीजीए, एस की जगह सिंक्रनाइज़ डिजिटल ध्वनि के लिए एस-वीडियो, घटक वीडियो और सकार्ट विस्तारित किया गया था। ब्लू-रे और डीवीडी दोनों ही एसडीएच टाइप सबटाइटलिंग को ले जाने के लिए PNG बिटमैप सबटाइटल्स या 'एडवांस्ड सबटाइटल्स' का उपयोग कर सकते हैं, बाद वाला एक एक्सएमएल-आधारित टेक्स्टुअल फॉर्मेट है जिसमें फॉन्ट, स्टाइलिंग और पोजिशनिंग जानकारी के साथ-साथ टेक्स्ट का एक यूनिकोड प्रतिनिधित्व शामिल है। उन्नत उपशीर्षक में "वर्णनात्मक ध्वनि" जैसी अतिरिक्त मीडिया एक्सेसिबिलिटी सुविधाएँ भी शामिल हो सकती हैं।

चलचित्र[संपादित करें]

थिएटर में फिल्मों के लिए अनुशीर्षक प्रदान करने के लिए कई प्रतिस्पर्धी तकनीकों का उपयोग किया जाता है। सिनेमा अनुशीर्षक खुले और बंद की श्रेणियों में आती है। इस संदर्भ में "बंद" अनुशीर्षक की परिभाषा टीवी से अलग है, क्योंकि यह किसी भी तकनीक को संदर्भित करता है जो दर्शकों के एक सदस्य को अनुशीर्षक देखने की अनुमति देता है।

फिल्म थियेटर में ओपन अनुशीर्षक को बर्न-इन कैप्शन, प्रोजेक्टेड टेक्स्ट या बिटमैप्स, या (शायद ही कभी) मूवी स्क्रीन के ऊपर या नीचे स्थित डिस्प्ले के माध्यम से पूरा किया जा सकता है। आमतौर पर, यह डिस्प्ले एक बड़ा एलईडी साइन होता है। एक डिजिटल थिएटर में ओपन अनुशीर्षक डिस्प्ले क्षमता डिजिटल प्रोजेक्टर में निर्मित होती है। डिजिटल सिनेमा सर्वर में प्लग करने के लिए तीसरे पक्ष के बंद अनुशीर्षक उपकरणों की क्षमता के साथ बंद अनुशीर्षक क्षमता भी उपलब्ध है।

संभवत: फिल्म थिएटरों के लिए सबसे प्रसिद्ध बंद अनुशीर्षक विकल्प नेशनल सेंटर फॉर एक्सेसिबल मीडिया का रियर विंडो अनुशीर्षक सिस्टम है। थिएटर में प्रवेश करने पर, अनुशीर्षक की आवश्यकता वाले दर्शकों को गोसनेक डंठल पर फ्लैट पारभासी कांच या प्लास्टिक का एक पैनल दिया जाता है, जिसे दर्शक की सीट के सामने रखा जा सकता है। थिएटर के पीछे एक एलईडी डिस्प्ले है जो अनुशीर्षक को मिरर इमेज में दिखाता है। पैनल दर्शक के लिए अनुशीर्षक को दर्शाता है लेकिन आसपास के संरक्षकों के लिए लगभग अदृश्य है। पैनल को इस तरह रखा जा सकता है कि दर्शक पैनल के माध्यम से फिल्म देखें, और अनुशीर्षक फिल्म की छवि पर या उसके पास दिखाई दे। सिनेमैटिक अनुशीर्षक सिस्टम्स नामक कंपनी में बाउंस बैक नामक एक समान चिंतनशील प्रणाली है। वितरकों के लिए एक बड़ी समस्या यह रही है कि ये प्रणालियाँ प्रत्येक स्वामित्व वाली हैं, और उन्हें काम करने में सक्षम बनाने के लिए थिएटर में अलग-अलग वितरण की आवश्यकता होती है। मालिकाना सिस्टम भी लाइसेंस फीस लेते हैं।

फिल्म प्रोजेक्शन सिस्टम के लिए DTS सराउंड साउंड स्टैंडर्ड के पीछे की कंपनी डिजिटल थिएटर सिस्टम्स ने DTS-CSS (सिनेमा सबटाइटलिंग सिस्टम) नामक एक डिजिटल अनुशीर्षक डिवाइस बनाया है। यह एक लेजर प्रोजेक्टर का एक संयोजन है जो स्क्रीन पर कहीं भी अनुशीर्षक (शब्द, ध्वनि) रखता है और एक सीडी के साथ एक पतली प्लेबैक डिवाइस है जो कई भाषाओं को रखती है। यदि रियर विंडो अनुशीर्षक सिस्टम का उपयोग किया जाता है तो थिएटर के पीछे स्थित रियर विंडो साइन को अनुशीर्षक टेक्स्ट भेजने के लिए DTS-CSS प्लेयर की भी आवश्यकता होती है।

डिजिटल प्रोजेक्शन सिस्टम (डिजिटल सिनेमा देखें) में एक्सेसिबिलिटी फीचर बनाने के लिए विशेष प्रयास किए गए हैं। SMPTE के माध्यम से मानक अब मौजूद हैं जो यह निर्धारित करते हैं कि कैसे खुले और बंद कैप्शन, साथ ही श्रवण-बाधित और दृष्टिबाधित कथा ध्वनि, बाकी डिजिटल मूवी के साथ पैक किए जाते हैं। यह फिल्म के लिए आवश्यक मालिकाना अनुशीर्षक वितरण और संबद्ध रॉयल्टी को समाप्त करता है। एसएमपीटीई ने डिजिटल सिनेमा सर्वर और तीसरे पक्ष के बंद अनुशीर्षक सिस्टम (सीएसपी/आरपीएल प्रोटोकॉल) के बीच बंद अनुशीर्षक सामग्री के संचार को भी मानकीकृत किया है। नतीजतन, डिजिटल सिनेमा के लिए नए, प्रतिस्पर्धी बंद अनुशीर्षक सिस्टम उभर रहे हैं जो किसी भी मानक-अनुपालन वाले डिजिटल सिनेमा सर्वर के साथ काम करेंगे। इन नए बंद अनुशीर्षक उपकरणों में कपहोल्डर-माउंटेड इलेक्ट्रॉनिक डिस्प्ले और वायरलेस ग्लास शामिल हैं जो पहनने वाले की आंखों के सामने अनुशीर्षक टेक्स्ट प्रदर्शित करते हैं। [40] रीयर विंडो सिस्टम के उपयोग को सक्षम करने के लिए ब्रिज डिवाइस भी उपलब्ध हैं। २०१० के मध्य तक डिजिटल सिनेमा में पहुंच की व्यापक शुरूआत के लिए शेष चुनौती SMPTE DCP के लिए उद्योग-व्यापी परिवर्तन है जो बहुत उच्च गुणवत्ता, डिजिटल फिल्मों के सुरक्षित वितरण के लिए मानकीकृत पैकेजिंग विधि है।

खेल स्थल[संपादित करें]

अधिकांश प्रमुख लीग और हाई-प्रोफाइल कॉलेज स्टेडियम और एरेनास द्वारा अनुशीर्षक सिस्टम को भी अपनाया गया है, आमतौर पर उनके मुख्य स्कोरबोर्ड के समर्पित भागों के माध्यम से या बालकनी प्रावरणी एलईडी बोर्ड के हिस्से के रूप में। ये स्क्रीन सार्वजनिक संबोधन उद्घोषक और अन्य बोली जाने वाली सामग्री के अनुशीर्षक प्रदर्शित करते हैं, जैसे कि इन-गेम सेगमेंट, सार्वजनिक सेवा घोषणाएँ, और स्टेडियम में खेले जाने वाले गीतों के बोल। कुछ सुविधाओं में भेदभाव के मुकदमों के परिणामस्वरूप इन प्रणालियों को जोड़ा गया था। अमेरिकी विकलांग अधिनियम के तहत एक मुकदमे के बाद FedExField ने २००६ में अनुशीर्षक स्क्रीन को जोड़ा [41] [42] कुछ स्टेडियम ऑन-साइट कैप्शनर्स का उपयोग करते हैं जबकि अन्य उन्हें बाहरी प्रदाताओं को आउटसोर्स करते हैं जो दूर से अनुशीर्षक देते हैं। [43] [44]

वीडियो गेम[संपादित करें]

१९९० के दशक में वीडियो गेम में बंद अनुशीर्षक की दुर्लभ उपस्थिति एक समस्या बन गई क्योंकि खेलों में आमतौर पर वॉयस ट्रैक्स की सुविधा शुरू हुई, जिसमें कुछ मामलों में ऐसी जानकारी होती थी जिसकी आवश्यकता खिलाड़ी को यह जानने के लिए होती थी कि गेम में कैसे प्रगति की जाए। वीडियो गेम का बंद अनुशीर्षक आम होता जा रहा है। बंद अनुशीर्षक की सुविधा देने वाली पहली वीडियो गेम कंपनियों में से एक बेथेस्डा सॉफ्टवर्क्स १९९० में हॉकी लीग सिम्युलेटर और द टर्मिनेटर २०२९ की रिलीज में थी। Infocom ने १९९७ में Zork Grand Inquisitor की भी पेशकश की [45] उसके बाद से कई खेलों ने कम से कम कटसीन के दौरान बोले गए संवाद के लिए उपशीर्षक की पेशकश की है, और कई में महत्वपूर्ण इन-गेम संवाद और अनुशीर्षक में ध्वनि प्रभाव भी शामिल हैं; उदाहरण के लिए स्टील्थ गेम्स की मेटल गियर सॉलिड सीरीज़ में उपशीर्षक चालू होने के साथ, न केवल कट सीन के दौरान उपशीर्षक उपलब्ध होते हैं, बल्कि रीयल-टाइम गेमप्ले के दौरान बोले गए किसी भी डायलॉग को भी अनुशीर्षक दिया जाएगा जो उन खिलाड़ियों को अनुमति देता है जो डायलॉग नहीं सुन सकते। यह जानने के लिए कि शत्रु रक्षक क्या कह रहे हैं और मुख्य चरित्र का पता कब चला है। इसके अलावा कई डेवलपर वाल्व के वीडियो गेम (जैसे हाफ-लाइफ २ या लेफ्ट ४ डेड) में जब बंद अनुशीर्षक सक्रिय होते हैं, संवाद और लगभग सभी ध्वनि प्रभाव या तो खिलाड़ी द्वारा या अन्य स्रोतों से बनाए जाते हैं (जैसे गोलाबारी, विस्फोट) शीर्षक दिया जाएगा।

वीडियो गेम लाइन २१ अनुशीर्षक, डीकोडेड और टीवी द्वारा ही प्रदर्शित नहीं करते हैं, बल्कि एक अंतर्निहित उपशीर्षक डिस्प्ले, एक डीवीडी के समान अधिक है। अनुशीर्षक में गेम सिस्टम की भी कोई भूमिका नहीं है; प्रत्येक खेल का अपना उपशीर्षक प्रदर्शन अलग-अलग क्रमादेशित होना चाहिए।

रीड किमबॉल, एक गेम डिज़ाइनर जो सुनने में अक्षम है, गेम डेवलपर्स को गेम के लिए बंद अनुशीर्षक के बारे में शिक्षित करने का प्रयास कर रहा है। रीड ने गेम्स [ बंद अनुशीर्षक] समूह को अनुशीर्षक गेम्स को बंद करने और उद्योग की सहायता के लिए एक शोध और विकास टीम के रूप में काम करने के लिए शुरू किया। Kimball ने डायनामिक बंद अनुशीर्षक सिस्टम डिज़ाइन किया,[उद्धरण चाहिए] डेवलपर सम्मेलनों में लेख लिखते हैं और बोलते हैं। गेम्स[ बंद अनुशीर्षक] का पहला बंद अनुशीर्षक प्रोजेक्ट जिसे डूम३[ बंद अनुशीर्षक] कहा जाता है, को आईजीडीए च्वाइस अवार्ड्स २००६ शो के लिए बेस्ट डूम३ मॉड ऑफ द ईयर के पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया था।

ऑनलाइन वीडियो स्ट्रीमिंग[संपादित करें]

इंटरनेट वीडियो स्ट्रीमिंग सेवा यूट्यूब वीडियो में अनुशीर्षक सेवा प्रदान करता है। वीडियो का निर्माता एक सबव्यूअर (*.SUB), सबरिप (*.SRT) या *.SBV फाइल अपलोड कर सकता है।[46] एक बीटा सेवा के रूप में वेबसाईट ने वीडियो में स्वचालित अनुचलन और अनुशीर्षक तैयार करने की योग्यता भी डाली है, जो वीडियो की सामग्री के हिसाब से किसी भी प्रकार की सफलता प्राप्त कर सकती है।[47] हालांकि ३० अगस्त २०२० को कंपनी ने घोषणा की कि समुदायिक अनुशीर्षक २८ सितंबर को समाप्त हो जाएँगे।[48] स्वचलित अनुशीर्षक अक्सर उन वीडियो पर त्रुटिपूर्ण होते हैं जिनकी पृष्ठभूमि में संगीत बज रहा हो या बोलते समय अतिशयोक्तिपूर्ण भावना व्यक्त हो रही हो। वॉल्यूम में अंतर होने से भी मशीन द्वारा पर्याप्त अनुशीर्षक में गलती हो सकती है। अन्य समस्याएँ कठोर ज़बान, कटाक्ष, अलग प्रसंग या समनाम शब्दों से भी आ सकतीं हैं।

३० जून २०१० को यूट्यूब ने संयुक्त राज्य अमेरिका में पेशेवर अनुशीर्षक विक्रेताओं के लिए एक नए "यूट्यूब रेडी" पदनाम की घोषणा की।[49] आरंभिक सूची में वे बारह कंपनियाँ शामिल थीं, जिन्होंने वर्णित और अनुशीर्षक वाले मीडिया प्रोजेक्ट द्वारा प्रशासित एक अनुशीर्षक गुणवत्ता मूल्यांकन पास किया था, उनकी एक वेबसाइट और एक यूट्यूब चैनल है जहाँ ग्राहक उनकी सेवाओं के बारे में अधिक जान सकते हैं और उनके द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओं की श्रेणी के लिए दरों को पोस्ट करने के लिए सहमत हुए हैं यूट्यूब सामग्री के लिए।

फ्लैश वीडियो डब्ल्यू३सी टाइम्ड टेक्स्ट फॉर्मेट के डिस्ट्रीब्यूशन एक्सचेंज प्रोफाइल का उपयोग करके अनुशीर्षक का भी समर्थन करता है। नवीनतम फ्लैश ऑथरिंग सॉफ्टवेयर मुफ्त प्लेयर स्किन और अनुशीर्षक घटक जोड़ता है जो दर्शकों को वेब पेज से प्लेबैक के दौरान अनुशीर्षक को चालू/बंद करने में सक्षम बनाता है। फ्लैश के पिछले संस्करण कैप्शनेट तृतीय पक्ष घटक और स्किन टू अनुशीर्षक फ्लैश वीडियो पर निर्भर थे। फ्लेक्स में डिज़ाइन किए गए कस्टम फ़्लैश प्लेयर को टाइम्ड-टेक्स्ट एक्सचेंज प्रोफ़ाइल, कैप्शनेट का समर्थन करने के लिए तैयार किया जा सकता है। एक्सएमएल, या सामी फ़ाइल (उदाहरण के लिए हुलु अनुशीर्षक)। अधिकांश अमेरिकी प्रसारण और केबल संजाल के लिए यह पसंदीदा तरीका है, जिसे यूएस फेडरल कम्युनिकेशंस कमीशन द्वारा अनुशीर्षक ऑन-डिमांड सामग्री प्रदान करने के लिए अनिवार्य किया गया है। मीडिया एन्कोडिंग फ़र्म आमतौर पर ईआईए-६०८ अनुशीर्षक को इस प्रारूप में बदलने के लिए मैककैप्शन जैसे सॉफ़्टवेयर का उपयोग करते हैं। सिल्वरलाइट मीडिया फ्रेमवर्क[50] डाउनलोड और एडाप्टिव स्ट्रीमिंग मीडिया दोनों के लिए टाइम्ड-टेक्स्ट एक्सचेंज प्रोफाइल के लिए सपोर्ट भी शामिल है।

विंडोज मीडिया वीडियो वीडियो ऑन डिमांड स्ट्रीमिंग या लाइव स्ट्रीमिंग परिदृश्य दोनों के लिए बंद अनुशीर्षक का समर्थन कर सकता है। आमतौर पर, विंडोज मीडिया अनुशीर्षक सामी फ़ाइल स्वरूप का समर्थन करता है, लेकिन एम्बेडेड बंद अनुशीर्षक डेटा भी ले सकता है।

ईबीयू-टीटी-डी वितरण प्रारूप कई प्लेटफार्मों में कई खिलाड़ियों का समर्थन करता है।

क्विकटाइम वीडियो मालिकाना बंद अनुशीर्षक ट्रैक के माध्यम से कच्चे ईआईए-६०८ अनुशीर्षक डेटा का समर्थन करता है जो दोनों लाइन २१ फ़ील्ड के लिए अलग-अलग आईडी वाले क्विकटाइम पैकेट कंटेनर में लिपटे ईआईए-६०८ बाइट जोड़े हैं। इन अनुशीर्षक को चालू और बंद किया जा सकता है और सभी मानक स्वरूपण (पॉप-ऑन, रोल-अप, पेंट-ऑन) के साथ टीवी बंद अनुशीर्षक के समान शैली में दिखाई दे सकते हैं और वीडियो स्क्रीन पर कहीं भी स्थित और विभाजित किए जा सकते हैं। क्विकटाइम बंद अनुशीर्षक ट्रैक को मैकिंटोश या क्विकटाइम प्लेयर, आईट्यून्स (क्विकटाइम के माध्यम से), आईपॉड नैनो, आईपॉड क्लासिक, आईपॉड टच, आईफोन और आईपैड के विंडोज संस्करणों में देखा जा सकता है।

थिएटर[संपादित करें]

लाइव नाटकों को एक कैप्शनर द्वारा खुला अनुशीर्षक दिया जा सकता है जो स्क्रिप्ट से लाइनें प्रदर्शित करता है और मंच के पास एक बड़ी डिस्प्ले स्क्रीन पर गैर-भाषण तत्वों को शामिल करता है।[51] सॉफ्टवेयर अब भी उपलब्ध है जो स्वचालित रूप से अनुशीर्षक उत्पन्न करता है और थिएटर में बैठे व्यक्तियों के लिए अनुशीर्षक को स्ट्रीम करता है, उस अनुशीर्षक को हेड-अप ग्लास या स्मार्टफोन या कंप्यूटर टैबलेट का उपयोग करके देखा जा सकता है।

टेलीफोन[संपादित करें]

एक शीर्षक वाला टेलीफोन एक ऐसा टेलीफोन है जो वर्तमान वार्तालाप के रीयल-टाइम अनुशीर्षक को प्रदर्शित करता है। अनुशीर्षक आमतौर पर टेलीफोन बेस में एम्बेडेड स्क्रीन पर प्रदर्शित होते हैं।

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग[संपादित करें]

कुछ ऑनलाइन वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग सेवाएँ, जैसे कि गूगल मीट, वर्तमान वार्तालाप के वास्तविक समय में अनुशीर्षक प्रदर्शित करने की क्षमता प्रदान करती हैं।

मीडिया निगरानी सेवाएँ[संपादित करें]

विशेष रूप से संयुक्त राज्य अमेरिका में अधिकांश मीडिया निगरानी सेवाएँ समाचार और सार्वजनिक मामलों के कार्यक्रमों से अनुशीर्षक टेक्स्ट को कैप्चर और इंडेक्स करती हैं, जिससे उन्हें ग्राहक संदर्भों के लिए टेक्स्ट खोजने की अनुमति मिलती है। १९९२ में यूनिवर्सल प्रेस क्लिपिंग ब्यूरो (यूनिवर्सल इंफॉर्मेशन सर्विसेज) द्वारा टीवी समाचार निगरानी के लिए बंद अनुशीर्षक का उपयोग किया गया था। और बाद में १९९३ में ओक्लाहोमा के तुलसा-आधारित न्यूज़ट्रैक द्वारा (बाद में मिड-अमेरिका के ब्रॉडकास्ट न्यूज़ के रूप में जाना जाता है, जिसे १९९७ में वीडियो न्यूज़ रिलीज़ पायनियर मेडियालिंक वर्ल्डवाइड इनकॉर्पोरेटेड द्वारा अधिग्रहित किया गया था)। यूएस पेटेंट ७०,०९,६५७ समाचार निगरानी सेवाओं द्वारा उपयोग किए जाने वाले "कई भौगोलिक स्थानों से उत्पन्न होने वाले बंद अनुशीर्षक टेक्स्ट के स्वत: संग्रह और कंडीशनिंग के लिए एक विधि और प्रणाली" का वर्णन करता है।

बातचीत[संपादित करें]

ऐसे सॉफ़्टवेयर प्रोग्राम उपलब्ध हैं जो स्वचालित रूप से वार्तालापों का बंद-शीर्षक उत्पन्न करते हैं। इस तरह की बातचीत के उदाहरणों में सम्मेलन कक्ष, कक्षा व्याख्यान या धार्मिक सेवाओं में चर्चा शामिल है।

नॉन-लीनियर वीडियो एडिटिंग सिस्टम और बंद अनुशीर्षक[संपादित करें]

२०१० में पेशेवर गैर-रेखीय संपादक, वेगास प्रो को सीईए-६०८ बंद अनुशीर्षक के आयात, संपादन और वितरण का समर्थन करने के लिए अद्यतन किया गया था।[52] ११ अक्टूबर २०१० को जारी वेगास प्रो १० ने बंद अनुशीर्षक समर्थन में कई संवर्द्धन जोड़े। टीवी की तरह सीईए-६०८ बंद अनुशीर्षक को अब ओवरले के रूप में प्रदर्शित किया जा सकता है जब पूर्वावलोकन और ट्रिमर विंडो में वापस चलाया जाता है, जिससे बंद अनुशीर्षक जानकारी के प्लेसमेंट, संपादन और समय की जांच करना आसान हो जाता है। सीईए-६०८ डेटा बनाए जाने पर सीईए-७०८ शैली बंद अनुशीर्षक स्वचालित रूप से बनाई जाती है। लाइन २१ बंद अनुशीर्षक अब समर्थित है, साथ ही साथ एचडी-एसडीI बंद अनुशीर्षक कैप्चर और AJA और ब्लैकमैजिक डिजाइन कार्ड से प्रिंट। लाइन २१ समर्थन मौजूदा लीगेसी मीडिया के लिए कार्यप्रवाह प्रदान करता है। अन्य सुधारों में एकाधिक बंद अनुशीर्षक फ़ाइल प्रकारों के साथ-साथ डीवीडी आर्किटेक्ट, यूट्यूब, रीयलप्लेयर, क्विकटाइम और विंडोज मीडिया प्लेयर के लिए बंद अनुशीर्षक डेटा निर्यात करने की क्षमता शामिल है।

२००९ के मध्य में एप्पल ने फाइनल कट प्रो संस्करण ७ जारी किया और फायरवायर और संगत वीडियो कैप्चर कार्ड के माध्यम से एसडी और एचडी टेप मास्टर्स में बंद अनुशीर्षक डेटा डालने के लिए समर्थन शुरू किया।[53] इस समय तक वीडियो संपादकों के लिए अपने टेप मास्टर्स में सीईए-६०८ और सीईए-७०८ दोनों के साथ अनुशीर्षक डेटा सम्मिलित करना संभव नहीं था। विशिष्ट कार्यप्रवाह में पहले एसडी या एचडी वीडियो को एक टेप पर प्रिंट करना और इसे एक पेशेवर बंद अनुशीर्षक सेवा कंपनी को भेजना शामिल था, जिसके पास स्टैंड-अलोन बंद अनुशीर्षक हार्डवेयर एनकोडर था।

ई-अनुशीर्षक के रूप में जाना जाने वाला यह नया बंद अनुशीर्षक वर्कफ़्लो में गैर-रेखीय प्रणाली से एक तृतीय-पक्ष गैर-रैखिक बंद अनुशीर्षक सॉफ़्टवेयर में आयात करने के लिए एक प्रॉक्सी वीडियो बनाना शामिल है। एक बार बंद अनुशीर्षक सॉफ्टवेयर प्रोजेक्ट पूरा हो जाने के बाद इसे नॉन-लीनियर एडिटिंग सिस्टम के साथ संगत बंद अनुशीर्षक फाइल को एक्सपोर्ट करना होगा। फाइनल कट प्रो ७ के मामले में तीन अलग-अलग फ़ाइल स्वरूपों को स्वीकार किया जा सकता है: ए। मानक परिभाषा वीडियो के लिए एससीसी फ़ाइल (परिदृश्यकार बंद अनुशीर्षक फ़ाइल), मानक-परिभाषा वीडियो के लिए एक क्विकटाइम ६०८ बंद अनुशीर्षक ट्रैक (.mov फ़ाइल आवरण में एक विशेष ६०८ कोडित ट्रैक), और अंत में एक क्विकटाइम ७०८ बंद अनुशीर्षक ट्रैक (एक विशेष ७०८) उच्च-परिभाषा वीडियो आउटपुट के लिए .mov फ़ाइल आवरण में कोडित ट्रैक)।

वैकल्पिक रूप से मटरॉक्स वीडियो सिस्टम ने वीडियो संपादक को वीडियो संपादन समयरेखा पर असतत ध्वनि चैनल में सीईए-६०८ और सीईए-७०८ को शामिल करने की अनुमति देकर बंद अनुशीर्षक डेटा डालने के लिए एक और तंत्र तैयार किया। यह संपादन करते समय अनुशीर्षक के रीयल-टाइम पूर्वावलोकन की अनुमति देता है और फाइनल कट प्रो ६ और ७ के साथ संगत है।[54]

अन्य गैर-रैखिक संपादन प्रणालियाँ अप्रत्यक्ष रूप से केवल मानक परिभाषा पंक्ति-२१ में बंद अनुशीर्षक का समर्थन करती हैं। संपादन समयरेखा पर वीडियो फ़ाइलों को बंद अनुशीर्षक डेटा के साथ "ब्लैकमूवी" के रूप में उद्योग में ज्ञात लाइन -२१ वीबीआई ग्राफिक परत के साथ मिश्रित किया जाना चाहिए।[55] वैकल्पिक रूप से डीवी२५ और डीवी५० फायरवायर वर्कफ्लो के साथ काम करने वाले वीडियो संपादकों को अपने डीवी .avi या .mov फ़ाइल को वौक्स डेटा के साथ एन्कोड करना होगा जिसमें सीईए-६०८ बंद अनुशीर्षक डेटा शामिल है।

प्रतीक चिन्ह[संपादित करें]

बंद अनुशीर्षक के लिए वर्तमान और सबसे परिचित लोगो में एक टेलीविज़न स्क्रीन के अंदर दो सी (अंग्रेज़ी: C) होते हैं। इसे डब्ल्यूजीबीएच में बनाया गया था। राष्ट्रीय अनुशीर्षक संस्थान द्वारा ट्रेडमार्क किया गया अन्य लोगो, एक टीवी सेट के सरल ज्यामितीय प्रतिपादन का है जो एक भाषण गुब्बारे की पूंछ के साथ विलय हो गया है; ऐसे दो संस्करण मौजूद हैं – एक बाईं ओर एक पूंछ के साथ, दूसरा दाईं ओर एक पूंछ के साथ।[56]

यह सभी देखें[संपादित करें]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. http://www.w3.org/TR/html5/embedded-content-0.html#the-track-element Archived 2013-06-06 at the वेबैक मशीन 4.7.9
  2. "A Brief History of Captioned Television". मूल से 2011-07-19 को पुरालेखित.
  3. "Match of the Day 2: Newcastle subtitle error leaves BBC red-faced". BBC Online. 2 October 2017. अभिगमन तिथि 2 October 2017.
  4. "National Captioning Institute". मूल से July 19, 2011 को पुरालेखित.
  5. Gannon, Jack. 1981. Deaf Heritage-A Narrative History of Deaf America. Silver Spring, MD: National Association of the Deaf, pp. 384-387
  6. "Today on TV", Chicago Daily Herald, March 11, 1980, Section 2-5
  7. "Crossing at Roundabouts - United States Access Board". www.access-board.gov. मूल से 5 नवंबर 2020 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 23 मार्च 2023.
  8. "Self Implementing Exemptions From Closed Captioning Rules". Federal Communications Commission. July 8, 2011.
  9. "Economically Burdensome Exemption from Closed Captioning Requirements". Federal Communications Commission. May 30, 2017.
  10. "Closed Captioning on Television". Federal Communications Commission. May 6, 2011.
  11. "Part 79 - Closed Captioning of Video Programming". मूल से 13 May 2004 को पुरालेखित.
  12. "Twenty-First Century Communications and Video Accessibility Act of 2010". 2010. मूल से 26 मार्च 2023 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2013-03-28.
  13. "Twenty-First Century Communications and Video Accessibility Act of 2010". 2010. मूल से 26 मार्च 2023 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2013-03-28.
  14. "FCC Moves to Upgrade TV Closed Captioning Quality". 2014.
  15. "Why captions are suddenly everywhere and how they got there". AP NEWS. June 27, 2022.
  16. More cities are requiring captions on public TVs. Here's why that matters.
  17. "Philippine TV to Provide Closed Captioning – Kapisanan ng mga Brodkaster ng Pilipinas". www.kbp.org.ph. मूल से 26 मार्च 2023 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 23 मार्च 2023.
  18. Carl Lamiel (October 14, 2017). "GMA, TV5 now airing shows with closed captioning". YugaTech. अभिगमन तिथि February 2, 2019.
  19. "Lawmaker wants English subtitles for PH TV, movies". Rappler. October 6, 2013. अभिगमन तिथि September 6, 2019.
  20. Alex Varley (June 2008). "Submission to DBCDE's investigation into Access to Electronic Media for the Hearing and Vision Impaired" (PDF). Australia: Media Access Australia. पपृ॰ 12, 18, 43. मूल (PDF) से 2009-03-26 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2009-02-07.
  21. "About Media Access Australia". Australia: Media Access Australia. मूल से 1 January 2009 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2009-02-07.
  22. "About Red Bee Media Australia". Australia: Red Bee Media Australia Pty Limited. मूल से June 13, 2009 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2009-02-07.
  23. [1] Ofcom, UK: Television access services Archived जून 1, 2010 at the वेबैक मशीन
  24. Alex Varley (June 2008). "Submission to DBCDE's investigation into Access to Electronic Media for the Hearing and Vision Impaired" (PDF). Australia: Media Access Australia. पृ॰ 16. मूल (PDF) से 2008-12-03 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2009-01-29. The use of captions and audio description is not limited to deaf and blind people. Captions can be used in situations of "temporary" deafness, such as watching televisions in public areas where the sound has been turned down (commonplace in America and starting to appear more in Australia).
  25. Mayor's Disability Council (May 16, 2008). "Resolution in Support of Board of Supervisors' Ordinance Requiring Activation of Closed Captioning on Televisions in Public Areas". City and County of San Francisco. मूल से January 28, 2009 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2009-01-29. that television receivers located in any part of a facility open to the general public have closed captioning activated at all times when the facility is open and the television receiver is in use.
  26. Alex Varley (April 18, 2005). "Settlement Agreement Between The United States And Norwegian American Hospital Under The Americans With Disabilities Act". U.S. Department of Justice. अभिगमन तिथि 2009-01-29. will have closed captioning operating in all public areas where there are televisions with closed captioning; televisions in public areas without built-in closed captioning capability will be replaced with televisions that have such capability
  27. "mb21 - ether.net - The Teletext Museum - Timeline". mb21.co.uk.
  28. "Publications" (PDF). bbc.co.uk. मूल (PDF) से 12 October 2006 को पुरालेखित.
  29. "Closed Captioning FAQ". मूल से 2008-09-01 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2008-05-31. - ATSC Closed Captioning FAQ (cached copy Archived 2006-03-22 at the वेबैक मशीन)
  30. "HDMI Support for 'Closed Captioning'".
  31. "What types of cables support closed captioning?".
  32. Steve Barber. "Understanding Digital Captions" Archived 2023-03-26 at the वेबैक मशीन.
  33. Neil Bauman. "Getting Captions On Your New TV—The Good, the Bad and the Downright Frustrating".
  34. Stuart Sweet. "Can you get closed captioning over HDMI with DIRECTV?".
  35. "closed captions support in HDLink".
  36. "ETSI EN 300 743: Digital Video Broadcasting (DVB); Subtitling systems" (PDF). मूल (PDF) से 2010-12-16 को पुरालेखित.
  37. "BBC Subtitle Guidelines". bbc.github.io. मूल से 20 अक्तूबर 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 23 मार्च 2023.
  38. Jim Taylor. "DVD FAQ". dvddemystified.com. मूल से 2009-08-22 को पुरालेखित.
  39. Jim Taylor. "DVD FAQ". dvddemystified.com. मूल से 2009-08-22 को पुरालेखित.
  40. MKPE Consulting LLC. "Enabling the Disabled in Digital Cinema". mkpe.com.
  41. "Redskins Ordered To Continue Captions". Washington Post. October 3, 2008. अभिगमन तिथि 20 July 2015.
  42. "Fourth Circuit Holds ADA Requires Expanded Access to Aural Content in Stadiums". April 4, 2011.
  43. "Lifeline for hearing-impaired at ballparks". ESPN.com. अभिगमन तिथि 20 July 2015.
  44. "Cards provide captioning for deaf at stadium". The Arizona Republic. अभिगमन तिथि 20 July 2015.
  45. Robson, Gary (1998). "Captioning Computer Games".
  46. "Captions". google.com.
  47. "Official YouTube Blog: The Future Will Be Captioned: Improving Accessibility on YouTube". Official YouTube Blog.
  48. Lyons, Kim (31 July 2020). "YouTube is ending its community captions feature and deaf creators aren't happy about it". The Verge.
  49. "Official YouTube Blog: Professional caption services get "YouTube Ready"". Official YouTube Blog.
  50. "Microsoft Media Platform: Player Framework". CodePlex. मूल से 23 अप्रैल 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 23 मार्च 2023.
  51. "Stagetext.org". मूल से August 14, 2007 को पुरालेखित.
  52. Sony Creative Software (April 2010): the Vegas Pro 9.0d update.
  53. "Final Cut Pro X". Apple. मूल से June 8, 2011 को पुरालेखित.
  54. "CPC Closed Captioning & Subtitling Software for Matrox MXO2". मूल से April 16, 2010 को पुरालेखित.
  55. "CPC Closed Captioning & Subtitling Software for Non-linear Editors (NLEs)". मूल से March 16, 2010 को पुरालेखित.
  56. "National Captioning Institute Logos". मूल से February 15, 2008 को पुरालेखित.
सूत्रों का कहना है
  • रीयलटाइम अनुशीर्षक... वीआईटीएसी मार्ग एमी बाउलेन और कैथी डिलोरेंज़ो द्वारा (कोई आईएसबीएन नहीं)
  • बीबीसी उपशीर्षक (कैप्शन) संपादकीय दिशानिर्देश
  • क्लोज़्ड अनुशीर्षक: सबटाइटलिंग, स्टेनोग्राफी, एंड द डिजिटल कन्वर्जेंस ऑफ़ टेक्स्ट विथ टेलीविज़न बाय ग्रेगरी जे. डाउनी (ISBN 978-0-8018-8710-9)
  • गैरी डी. रॉबसन द्वारा द बंद अनुशीर्षक हैंडबुक (ISBN 0-240-80561-5)
  • वैकल्पिक रीयलटाइम करियर: गैरी डी. रॉबसन द्वारा कोर्ट रिपोर्टर्स के लिए क्लोज़्ड अनुशीर्षक और कार्ट के लिए एक गाइड (ISBN 1-881859-51-7)
  • एक नया नागरिक अधिकार: करेन पेल्ट्ज़ स्ट्रॉस द्वारा बहरे और कम सुनने वाले अमेरिकियों के लिए दूरसंचार समानता (ISBN 978-1-56368-291-9)
  • विकलांगों को सक्षम बनाना माइकल कारागोसियन द्वारा (कोई आईएसबीएन नहीं)

बाहरी संबंध[संपादित करें]

 

साँचा:Video formats