हुलू

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
नेविगेशन पर जाएँ खोज पर जाएँ
हुलू
प्रकार सहायक
सेवित क्षेत्र संयुक्त राज्य अमेरिका
स्वामी
मातृ कंपनी डिज्नी मीडिया और मनोरंजन वितरण
जालस्थल www.hulu.com
विज्ञापन हां
पंजीकरण आवश्यक
वर्तमान स्थिति सक्रिय

हुलु (/ˈhl/) एक अमेरिकी स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म है। 29 अक्टूबर 2007 को शुरू किया गया, यह सीबीएस, एबीसी, एनबीसी, या एफएक्स जैसे नेटवर्क से फिल्मों और टेलीविजन श्रृंखलाओं की एक लाइब्रेरी और साथ ही हुलु मूल सामग्री प्रदान करता है। हुलु वर्तमान में केवल संयुक्त राज्य में उपलब्ध है।[2]

द वॉल्ट डिज़नी कंपनी के पास हुलु का बहुसंख्यक स्वामित्व है, जिसमें कॉमकास्ट के एनबीसीयूनिवर्सल में अल्पमत हिस्सेदारी है। हुलु को शुरू में न्यूज कॉर्पोरेशन और एनबीसी यूनिवर्सल, प्रोविडेंस इक्विटी पार्टनर्स और बाद में द वॉल्ट डिज़नी कंपनी के बीच एक संयुक्त उद्यम के रूप में स्थापित किया गया था, जो अपने संबंधित टेलीविज़न नेटवर्क से टेलीविज़न श्रृंखला के हालिया एपिसोड के एकत्रीकरण के रूप में काम कर रहा था। 2010 में, हुलु अपने नाम में "प्लस" जोड़ने वाली पहली स्ट्रीमिंग सेवा बन गई, जब उसने एक सदस्यता सेवा शुरू की, जिसे शुरू में हुलु प्लस के रूप में ब्रांडेड किया गया था, जिसमें कंपनियों और अन्य भागीदारों के कार्यक्रमों के पूर्ण सत्र और नए एपिसोड तक पहुंच नहीं थी।[3] 2017 में, कंपनी ने लाइव टीवी के साथ हुलु को लॉन्च किया- रैखिक टेलीविजन चैनलों की विशेषता वाली एक शीर्ष आईपीटीवी सेवा। 2021 की चौथी तिमाही तक, हुलु के 43.8 मिलियन ग्राहक हैं।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. सन्दर्भ त्रुटि: <ref> का गलत प्रयोग; Disney नाम के संदर्भ में जानकारी नहीं है।
  2. "Why can't I use Hulu internationally?", Hulu Help Center, retrieved December 1, 2021.
  3. Water-cutter, Angela (10 September 2020). "Streaming Services Are Abusing the + Sign and It Must End". Wired. अभिगमन तिथि 9 February 2021.