सेट-टॉप बॉक्स

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
नेविगेशन पर जाएँ खोज पर जाएँ
२०१२ में निर्मित एक इनव्यू नीलिक्स सेट-टॉप बॉक्स। यह दूरदर्शन प्रसारण और इंटरनेट अनुप्रयोगों तक एक साथ पहुँच की अनुमति देता है।
यूके में एक स्काई क्यू सेट-टॉप बॉक्स

एक सेट-टॉप बॉक्स एक सूचना उपकरण उपकरण है जिसमें आमतौर पर एक टीवी-ट्यूनर इनपुट होता है और एक दूरदर्शन और संकेत के बाहरी स्रोत को आउटपुट प्रदर्शित करता है, सामग्री में स्रोत संकेत एक रूप में जो तब दूरदर्शन स्क्रीन या अन्य प्रदर्शन यंत्र पर प्रदर्शित किया जा सकता है। उनका उपयोग केबल दूरदर्शन, सैटेलाइट दूरदर्शन और स्थलीय दूरदर्शन सिस्टम के साथ-साथ अन्य उपयोगों में भी किया जाता है।

लॉस एंजिल्स टाइम्स के अनुसार संयुक्त राज्य में एक सेट-टॉप बॉक्स के केबलदाता का दाम एक साधारण बॉक्स के लिए $१५० से लेकर एक अच्छे गुणवत्ते वाले बॉक्स के लिए $२५० के बीच होता है। २०१६ में एक औसतन पे-टीवी ग्राहक को सेट-टॉप बॉक्स पट्टे पर लेने के लिए प्रतिवर्ष $२३१ देने पड़ते थे।[1]

टीवी सिग्नल स्रोत[संपादित करें]

एक उपभोक्ता पैलकॉम डीएसएल-३५० उपग्रह-रिसीवर; माध्यमिक आवृति डिमॉड्यूलेशन ट्यूनर नीचे बाईं ओर है, और एक फुजित्सु एमपीईजी डिकोडर सीपीयू बोर्ड के केंद्र में है। विद्युत प्रदायी दाईं ओर है।

सिग्नल का स्रोत ईथरनेट केबल, सैटेलाइट डिश, समाक्षीय केबल (केबल दूरदर्शन देखें), टेलीफोन लाइन (जिसमें डीएसएल कनेक्शन भी शामिल है), बिजली लाइनों पर ब्रॉडबैंड, या साधारण वीएचएफ या यूएचएफ एंटीना भी हो सकते हैं। इस संदर्भ में सामग्री का अर्थ कोई भी या सभी वीडियो, ऑडियो, इंटरनेट वेब पेज, इंटरैक्टिव वीडियो गेम या अन्य संभावनाएं हो सकती हैं। सैटेलाइट और माइक्रोवेव-आधारित सेवाओं के लिए भी विशिष्ट बाहरी रिसीवर हार्डवेयर की आवश्यकता होती है, इसलिए विभिन्न स्वरूपों के सेट-टॉप बॉक्स का उपयोग कभी भी पूरी तरह से गायब नहीं हुआ। सेट-टॉप बॉक्स स्रोत सिग्नल की गुणवत्ता को भी बढ़ा सकते हैं।

यूएचएफ कनवर्टर[संपादित करें]

१९६२ के ऑल-चैनल रिसीवर एक्ट ने अमेरिकी दूरदर्शन रिसीवरों को पूरे वीएचएफ और यूएचएफ रेंज को ट्यून करने में सक्षम होने की आवश्यकता दे दी (जो उत्तरी अमेरिका में एनटीएससी-एम चैनल २ से ८३ तक ५४ से ८९० मेगाहर्ट्ज पर था)। लेकिन उससे पहले एक सेट-टॉप बॉक्स जिसे यूएचएफ के नाम से जाना जाता था, दूरदर्शन स्पेक्ट्रम के एक हिस्से को देखने के लिए कम-वीएचएफ चैनलों पर स्थानांतरित करने के लिए रिसीवर पर एक यूएचएफ कनवर्टर स्थापित किया जाता था। चुकी १९६० के दशक के कुछ १२-चैनल दूरदर्शन कई वर्षों तक उपयोग करते रहे, और कनाडा और मैक्सिको अमेरिका की तुलना में धीमे थे, इसलिए यूएचएफ ट्यूनर को नए दूरदर्शन में फैक्ट्री-स्थापित करने की आवश्यकता थी, इन कन्वर्टर्स के लिए एक बाजार १९७० के दशक तक मौजूद रहा।

केबल कनवर्टर[संपादित करें]

केबल दूरदर्शन ने यूएचएफ कन्वर्टर्स की तैनाती के संभावित विकल्प का प्रतिनिधित्व किया क्योंकि प्रसारण को अंतिम देखने के स्थान के बजाय केबल हेड-एंड पर वीएचएफ चैनलों पर आवृत्ति-स्थानांतरित किया जा सकता है। हालांकि अधिकांश केबल सिस्टम पूरे ५४-८९० मेगाहर्ट्ज वीएचएफ/यूएचएफ को समायोजित नहीं कर सके। फ़्रीक्वेंसी रेंज और वीएचएफ स्पेस के बारह चैनल अधिकांश सिस्टम पर जल्दी समाप्त हो गए थे। इसलिए किसी भी अतिरिक्त चैनल को जोड़ने के लिए गैर-मानक आवृत्तियों पर केबल सिस्टम में अतिरिक्त सिग्नल डालने की आवश्यकता होती है, आमतौर पर या तो वीएचएफ चैनल ७ (मिडबैंड) के नीचे या सीधे वीएचएफ चैनल १३ (सुपरबैंड) के ऊपर।

ये आवृत्तियाँ गैर- दूरदर्शन सेवाओं (जैसे दो-तरफ़ा रेडियो) के साथ ओवर-द-एयर के अनुरूप थीं और इसलिए मानक दूरदर्शन रिसीवर पर नहीं थीं। केबल-तैयार दूरदर्शन सेट आम होने से पहले १९८० के दशक के अंत में अतिरिक्त अनुरूप केबल दूरदर्शन चैनल प्राप्त करने और चयनित चैनल को अनुरूप रेडियो फ़्रीक्वेंसी में बदलने या बदलने के लिए केबल कनवर्टर बॉक्स नामक एक इलेक्ट्रॉनिक ट्यूनिंग डिवाइस की आवश्यकता थी, जो आमतौर पर वीएचएफ चैनल ३ या ४ थे। बॉक्स ने अनुरूप गैर-केबल-तैयार दूरदर्शन सेट को अनुरूप एन्क्रिप्टेड केबल चैनल प्राप्त करने की अनुमति दी और बाद की तारीख के अंकीय एन्क्रिप्शन उपकरणों के लिए एक प्रोटोटाइप टोपोलॉजी बन गया। नए दूरदर्शन को तब अनुरूप साइफर केबल-रेडी में परिवर्तित किया गया था, जिसमें खास और महँगे दूरदर्शन (उर्फ प्रति दृश्य भुगतान) बेचने के लिए मानक कनवर्टर बनाया गया था। कई वर्षों बाद और धीरे-धीरे विपणन किया गया अंकीय केबल का आगमन जारी रहा और इन उपकरणों के विभिन्न रूपों की आवश्यकता में वृद्धि हुई। यूएचएफ पर पूरे प्रभावित आवृत्ति बैंड के ब्लॉक रूपांतरण, जबकि कम आम, कुछ मॉडलों द्वारा पूर्ण वीसीआर संगतता और कई दूरदर्शन सेट चलाने की क्षमता प्रदान करने के लिए उपयोग किया गया था, हालांकि कुछ हद तक वह गैर-मानक चैनल नंबरिंग योजना के साथ रहा।

नए दूरदर्शन रिसीवरों ने बाहरी सेट-टॉप बॉक्स की आवश्यकता को बहुत कम कर दिया, हालांकि केबल कनवर्टर बॉक्स का उपयोग वाहक-नियंत्रित पहुँच प्रतिबंधों के अनुसार प्रीमियम केबल चैनलों को हटाने के लिए और अंकीय केबल चैनल प्राप्त करने के साथ-साथ दूरदर्शन के माध्यम से मांग, प्रति दृश्य भुगतान और घर की खरीदारी जैसी इंटरैक्टिव सेवाओं का उपयोग करने के लिए किया जाता है।

बंद कैप्शनिंग बॉक्स[संपादित करें]

सेट-टॉप बॉक्स नए दूरदर्शनों में अनिवार्य समावेशन बनने से पहले भी उत्तरी अमेरिका में पुराने दूरदर्शनों पर बंद उपशीर्षकों को सक्षम करने के लिए बनाए गए थे। कुछ को ध्वनि अभिलेखन एवं पुनरुत्पादन को म्यूट करने (या इसे शोर से बदलने) के लिए भी तैयार किया गया है, जब उपशीर्षकों में गालियों का पता चलता है जहाँ आपत्तिजनक शब्द भी अवरुद्ध है। कुछ में एक वी-चिप भी शामिल है जो केवल कुछ दूरदर्शन सामग्री रेटिंग के कार्यक्रमों की अनुमति देता है। एक सुविधा जो बच्चों के दूरदर्शन देखने या वीडियो गेम खेलने के समय को सीमित करता है, भी मिल सकती है, हालांकि इनमें से कुछ वीडियो सिग्नल के बजाय मुख्य बिजली पर काम करते हैं।

अंकीय दूरदर्शन एडाप्टर[संपादित करें]

सहस्राब्दी की बारी के बाद अंकीय भू दूरदर्शन में संक्रमण ने कई मौजूदा रिसीवरों को सीधे नए सिग्नल को ट्यून और प्रदर्शित करने में असमर्थ छोड़ दिया। संयुक्त राज्य अमेरिका में २००९ में पूर्ण-सेवा प्रसारकों के लिए अनुरूप शटडाउन पूरा किया गया था। वहाँ जानबूझकर सीमित क्षमता वाले कूपन-योग्य कनवर्टर बॉक्स के लिए एक संघीय सब्सिडी की पेशकश की गई जो अंकीय संक्रमण में खोए संकेतों को बहाल करेगा।

पेशेवर सेट-टॉप बॉक्स[संपादित करें]

पेशेवर सेट-टॉप बॉक्स को पेशेवर प्रसारण ध्वनि/चलचित्र उद्योग में एकीकृत रिसीवर/डिकोडर के रूप में संदर्भित किया जाता है। वे अधिक मजबूत क्षेत्र संभालन और रैक माउंटिंग वातावरण के लिए अभिकल्पित किए गए हैं। एकीकृत रिसीवर/डिकोडर उपभोक्ता सेट-टॉप बॉक्स के विपरीत असम्पीडित सीरियल अंकीय अंतराफलक को आउटपुट करने में सक्षम हैं जो आमतौर पर कॉपीराइट कारणों से नहीं होते हैं।

हाइब्रिड बॉक्स[संपादित करें]

लेनोवो ए३० सेट-टॉप बॉक्स

स्मार्ट दूरदर्शन प्रोग्रामिंग के लिए उपयोग किए जाने वाले के प्रकार के हाइब्रिड सेट-टॉप बॉक्स दर्शकों को कई दूरदर्शन वितरण विधियों (स्थल, केबल, इंटरनेट और उपग्रह सहित) तक पहुँचने में सक्षम बनाते हैं; आईपीटीवी बॉक्स की तरह, उनमें वीडियो ऑन डिमांड, टाइम-शिफ्टिंग टीवी, इंटरनेट एप्लिकेशन, वीडियोटेलीफोनी, सर्विलांस, गेमिंग, शॉपिंग, टीवी-केंद्रित इलेक्ट्रॉनिक प्रोग्राम गाइड और ई-गवर्नमेंट शामिल हैं। अलग-अलग वितरण धाराओं को एकीकृत करके, संकर (कभी-कभी "टीवी-केंद्रित" के रूप में जाना जाता[2]) पे-टीवी ऑपरेटरों को अधिक लचीला अनुप्रयोग परिनियोजन सक्षम करता है, जो नई सेवाओं को लॉन्च करने की लागत को कम करता है, बाजार में गति बढ़ाता है, और उपभोक्ताओं के लिए व्यवधान को सीमित करता है।[3]

उदाहरण के तौर पर हाइब्रिड ब्रॉडकास्ट ब्रॉडबैंड दूरदर्शन (एचबीबीटीवी) सेट-टॉप बॉक्स पारंपरिक दूरदर्शन प्रसारणों को अनुमति देते हैं, चाहे वे टेरेस्ट्रियल, सैटेलाइट या केबल प्रदाताओं से हों, इंटरनेट पर वितरित वीडियो और व्यक्तिगत मल्टीमीडिया सामग्री के साथ एक साथ लाए जाने की अनुमति देते हैं। एडवांस्ड अंकीय ब्रॉडकास्ट ने २००५ में अपना पहला हाइब्रिड डीटीटी/आईपीटीवी सेट-टॉप बॉक्स लॉन्च किया[4] जिसने उस साल के अंत तक टेलीफोनिका को अपनी मूवीस्टार दूरदर्शन सेवा के लिए अंकीय दूरदर्शन प्लेटफॉर्म प्रदान किया।[5] २००९ में एडीबी ने पोलिश अंकीय उपग्रह ऑपरेटर एन को यूरोप का पहला तीन-तरफ़ा हाइब्रिड अंकीय दूरदर्शन प्लेटफ़ॉर्म प्रदान किया, जो ग्राहकों को एकीकृत सामग्री देखने में सक्षम बनाता है चाहे वह सैटेलाइट, स्थलीय या इंटरनेट के माध्यम से वितरित किया गया हो।[6]


संयुक्त साम्राज्य स्थित इनव्यू टेक्नोलॉजी में देश में टेलीटेक्स्ट के लिए ८० लाख से अधिक एसटीबी तैनात हैं और टॉप अप दूरदर्शन के लिए एक मूल पुश वीओडी सेवा है।

आईपीटीवी रिसीवर[संपादित करें]

आईपीटीवी नेटवर्क में सेट-टॉप बॉक्स एक छोटा कंप्यूटर है जो अंतरजाल नियमावली नेटवर्क पर दो-तरफा संचार प्रदान करता है और वीडियो स्ट्रीमिंग मीडिया को डीकोड करता है। आईपी सेट-टॉप बॉक्स में एक अंतर्निहित होम नेटवर्क इंटरफ़ेस होता है जो ईथरनेट, वायरलेस (८०२.११ g,n,ac), या मौजूदा वायर होम नेटवर्किंग तकनीकों में से एक हो सकता है जैसे होमपीएनए या आईटीयू-टी मानक जो मौजूदा घरेलू तारों (बिजली लाइन, फोन लाइन और समाक्षीय केबल) का उपयोग करके एक उच्च गति (१ गीगाबिट प्रति सेकंड तक) स्थानीय क्षेत्र नेटवर्क बनाने का एक तरीका प्रदान करता है।[7]

संयुक्तराज्य और यूरोप में टेलीफोन कंपनियाँ पारंपरिक स्थानीय केबल दूरदर्शन एकाधिकार के साथ प्रतिस्पर्धा करने के साधन के रूप में अक्सर एडीएसएल या ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क पर आईपीटीवी का उपयोग करती हैं।

इस प्रकार की सेवा अंतरजाल दूरदर्शन से अलग है जिसमें सार्वजनिक इंटरनेट पर तृतीयपक्ष सामग्री शामिल है, जो स्थानीय सिस्टम चालक द्वारा नियंत्रित नहीं की जाती है।

विशेषताएँ[संपादित करें]

प्रोग्रामिंग विशेषताएं[संपादित करें]

इलेक्ट्रॉनिक प्रोग्राम गाइड[संपादित करें]

इलेक्ट्रॉनिक प्रोग्राम गाइड और इंटरेक्टिव प्रोग्राम गाइड दूरदर्शन, रेडियो और अन्य संचार माध्यमों के अनुप्रयोगों के उपयोगकर्ताओं को लगातार अद्यतन मेनू के साथ प्रसारण प्रोग्रामिंग या वर्तमान और आने वाली सामग्री के लिए अनुसूचित जानकारी प्रदर्शित करते हैं। आईटीवी जैसे कुछ गाइड अपनी पिछली सामग्री को बढ़ावा देने के लिए बैकवर्ड स्क्रॉलिंग की सुविधा भी देते हैं।[8]

पसंदीदा[संपादित करें]

यह सुविधा उपयोगकर्ता को पसंदीदा चैनल चुनने की अनुमति देती है जिससे उन्हें हासिल करना आसान और तेज हो जाता है; यह प्रस्ताव पर अंकीय चैनलों की विस्तृत शृंखला के साथ आसान है। पसंदीदा चैनलों की अवधारणा सतही तौर पर कई वेब ब्राउज़रों की बुकमार्क सेवा के समान है।

उलटी घड़ी[संपादित करें]

उलटी घड़ी उपयोगकर्ता को तय करने और निश्चित समय पर चैनल बदलने के लिए बॉक्स को सक्षम करने की अनुमति देता है। उपयोगकर्ता के बाहर होने पर यह सुविधा एक से अधिक चैनलों को रिकॉर्ड करने में मदद करता है। उपयोगकर्ता को अभी भी वीसीआर या डीवीडी रिकॉर्डर प्रोग्राम करने की आवश्यकता है।

सुविधा सुविधाएँ[संपादित करें]

बॉक्स पर नियंत्रण[संपादित करें]

कुछ मॉडलों में बॉक्स के साथ-साथ दूरस्थ नियंत्रण पर भी नियंत्रण होते हैं। यह उपयोगी मालूम पड़ता है यदि उपयोगकर्ता रिमोट खो दे या बैटरी पुरानी या खत्म हो जाए।

अन्य दूरदर्शन के साथ काम करने वाले रिमोट कंट्रोल[संपादित करें]

कुछ दूरस्थ नियंत्रण दूरदर्शन के विभिन्न ब्रांडों के कुछ बुनियादी कार्यों को भी नियंत्रित कर सकते हैं। यह उपयोगकर्ता को दूरदर्शन चालू और बंद करने, ध्वनि स्तर समायोजित करने या अंकीय और अनुरूप दूरदर्शन चैनलों के बीच या स्थलीय और इंटरनेट चैनलों के बीच अदला-बदली करने के लिए केवल एक दूरस्थ की मदद से उपयोग करने देता है।

परेन्टल लॉक[संपादित करें]

परेन्टल लॉक या सामग्री फ़िल्टर १८ वर्ष से अधिक उम्र के उपयोगकर्ताओं को व्यक्तिगत पहचान संख्या का उपयोग करके उन चैनलों तक पहुँच को अवरुद्ध करने की अनुमति देता है जो बच्चों के लिए उपयुक्त नहीं हैं। कुछ सेट-टॉप बॉक्स सभी चैनलों को सीधा अवरोधित कर देते हैं जबकि अन्य उपयोगकर्ता को उन चुनिंदा चैनलों तक पहुँच प्रतिबंधित करने की अनुमति देते हैं जो किसी सिद्ध आयु से कम उम्र के बच्चों के देखने के लिए उपयुक्त नहीं हैं।

सॉफ्टवेयर विकल्प[संपादित करें]

सेट-टॉप बॉक्स की जटिलता और संभावित प्रोग्रामिंग दोषों में वृद्धि के रूप में[9] सॉफ़्टवेयर जैसे मिथटीवी, सिलेक्ट-टीवी और माइक्रोसॉफ्ट के विंडोज़ मीडिया सेंटर ने सेट-टॉप बॉक्स की तुलना में सुविधाओं को विकसित किया है जिसमें मूल डीवीआर जैसी कार्यक्षमता से लेकर डीवीडी कॉपी करने, होम ऑटोमेशन और हाउसवाइड म्यूजिक या वीडियो प्लेबैक करना शामिल हैं।

फर्मवेयर अद्यतन सुविधाएँ[संपादित करें]

सेट-टॉप बॉक्स फर्मवेयर अपडेट किया जा रहा है

लगभग हर आधुनिक सेट-टॉप बॉक्स में स्वचालित फर्मवेयर अपडेट होता हैं। फर्मवेयर अपडेट को आमतौर पर सेवा प्रदाता द्वारा किया जाता है।

परिभाषा में अस्पष्टता[संपादित करें]

फ्लैट-पैनल दूरदर्शन के आगमन के साथ सेट-टॉप बॉक्स अब अधिकांश आधुनिक दूरदर्शनों की तुलना में प्रोफ़ाइल में अधिक गहरे हैं। इस वजह से सेट-टॉप बॉक्स को अक्सर दूरदर्शन के नीचे रखा जाता है, और सेट-टॉप बॉक्स शब्द एक मिथ्या नाम बन गया है, संभवतः डिजीबॉक्स शब्द को अपनाने में मदद कर रहा है। इसके अतिरिक्त आईपी-आधारित वितरण नेटवर्क के किनारे पर बैठने वाले नए सेट-टॉप बॉक्स को अक्सर आईपी और आरएफ इनपुट के बीच अंतर करने के लिए नेट-टॉप बॉक्स या एनटीबी कहा जाता है। रोकू एलटी ताश के पत्तों के एक पुलिंदे के आकार के आसपास है और पारंपरिक सेटों में स्मार्ट दूरदर्शन वितरित करता है।[10]

बाहरी ट्यूनर या डेमोडुलेटर बॉक्स (जिसे आमतौर पर "सेट-टॉप बॉक्स" माना जाता है) और भंडारण युक्ति जैसे वीसीआर, डीवीडी, या डिस्क-आधारित पीवीआर इकाइयाँ के बीच का अंतर भी उपग्रह और केबल ट्यूनर बॉक्स की बढ़ती तैनाती और हार्ड डिस्क, नेटवर्क या यूएसबी बिल्ट-इन अंतराफलक से धुंधला हो गया है।

कंप्यूटर टर्मिनलों की क्षमता वाले यंत्र जैसे वेबटीवी थिन क्लाइंट भी ग्रे क्षेत्र में आते हैं जिनसे "एनटीबी" शब्द को आमंत्रित कर सकते हैं।

यूरोप[संपादित करें]

यूरोप में सेट-टॉप बॉक्स में आवश्यक रूप से स्वयं का ट्यूनर नहीं होता है। एक दूरदर्शन (या वीसीआर) के स्कार्ट कनेक्टर से जुड़ा एक डिब्बा सेट के ट्यूनर से बेसबैंड दूरदर्शन सिग्नल के साथ फीड किया जाता है और इसके बजाय दूरदर्शन में प्रोसेस्ड किए गए सिग्नल को प्रदर्शित किया जा सकता है।

पेस माइक्रो टेक्नोलॉजी डीसी७५७एक्स सेट-टॉप बॉक्स

इस स्कार्ट सेवा का उपयोग यूरोप में सशुल्क दूरदर्शन सेवा द्वारा अनुरूप डिकोडिंग उपकरण के कनेक्शन के लिए किया गया था, और अतीत में डिकोडर्स के अंतर्निर्मित होने से पहले टेलीटेक्स्ट उपकरण के कनेक्शन के लिए उपयोग किया जाता था। स्कार्ट की "फास्ट स्विचिंग" सुविधा के कारण, आउटगोइंग सिग्नल आने वाले सिग्नल, या आरजीबी घटक वीडियो, या यहाँ तक कि मूल सिग्नल पर इन्सर्ट के समान प्रकृति का हो सकता है।

अनुरूप पे-टीवी के मामले में, इस दृष्टिकोण ने दूसरे रिमोट कंट्रोल की आवश्यकता को टाल दिया। अधिक आधुनिक पे-टीवी योजनाओं में अंकीय दूरदर्शन संकेतों के उपयोग के लिए आवश्यक है कि डिकोडिंग डिजिटल से अनुरूप रूपांतरण चरण से पहले हो जिससे अनुरूप स्कार्ट कनेक्टर के वीडियो पैदावन को व्याख्यन यंत्र से जुडने के लिए उपयुक्त नहीं रह गया है। अंकीय वीडियो प्रसारण के समान इंटरफेस और एटीएससी के केबलकार्ड जैसे मानक इसलिए ट्यूनर से लैस सेट-टॉप बॉक्स के विकल्प के रूप में अंकीय सिग्नल पथ के हिस्से के रूप में डाले गए पर्सनल कंप्युटर मेमोरी कार्ड इंटरनेशनल एसोसिएशन जैसे कार्ड का उपयोग करते हैं।

ऊर्जा का उपयोग[संपादित करें]

जून २०११ में अमेरिकी राष्ट्रीय संसाधन रक्षा परिषद की एक रिपोर्ट ने सेट-टॉप बॉक्स की ऊर्जा दक्षता पर ध्यान दिया[11] और अमेरिकी ऊर्जा विभाग ने सेट-टॉप बॉक्स के लिए ऊर्जा दक्षता मानकों को अपनाने पर विचार करने की योजना की घोषणा की।[12] नवंबर २०११ में राष्ट्रीय केबल एवं प्रसारण संगठन ने एक नई ऊर्जा दक्षता पहल की घोषणा की जिसने उन सभी बड़े अमेरिकी केबल ऑपरेटरों को संकल्प दिलाया कि वे सेट-टॉप बॉक्स के एनर्जी स्टार मानकों को पूरा करेंगे और स्लीप मोड तैयार करेंगे, ताकि बिजली का उपयोग कम किया जा सके।[13]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. Lazarus, David (2018-10-30). "How much does a cable box really cost? The industry would prefer you don't ask". Los Angeles Times. अभिगमन तिथि 2018-11-01.
  2. "Welcome to Inview". Inview Technology. 2013-07-26. मूल से 2013-08-01 को पुरालेखित.
  3. "Webcasts". मूल से 2010-04-05 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2010-06-02.
  4. "About - DVB". www.dvb.org. मूल से 6 June 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 28 April 2018.
  5. "ADB Delivers World's First Hybrid, Single-Chip, Advanced Video Coding, High Definition IPTV Set-Top Boxes To Telefónica". मूल से 2012-02-27 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2013-06-15.
  6. "ADB takes 'n' hybrid". broadbandtvnews.com. 12 September 2009. मूल से 4 July 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 28 April 2018.
  7. New global standard for fully networked home Archived 2009-02-21 at the Wayback Machine, ITU-T Press Release
  8. "Today - TV Guide". itv.com. मूल से 1 December 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 28 April 2018.
  9. "The Chimera of Software Quality". मूल से 2018-04-28 को पुरालेखित. 080322 computer.org
  10. Which? Consumer's Guide; October 2012; page 41
  11. "settopboxes.pdf" (PDF). मूल (PDF) से 2012-02-25 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2012-02-25. Natural Resources Defense Council.
  12. "Cable Boxes and DVRs: Can Appliance Standards Help Tame These Hidden Energy Hogs?". मूल से 2012-01-29 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2012-02-25. Environmental and Energy Study Institute
  13. "U.S. Cable Industry Launches New Energy Efficiency Initiative". मूल से 2012-05-12 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2012-04-20.

बाहरी संबंध[संपादित करें]

साँचा:Home theater PC (application software)