डाइनामाइट न्यूज़

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
डाइनामाइट न्यूज़
देशभारत
प्रसारण क्षेत्रभारत एवं विश्व स्तर
नेटवर्कडाइनामाइट न्यूज़ नेटवर्क प्राइवेट लिमिटेड
मुख्यालयनई दिल्ली, भारत
प्रोग्रामिंग
भाषाएँअंग्रेजी व हिंदी
स्वामित्व
स्वामित्वमनोज टिबड़ेवाल आकाश
इतिहास
आरंभ2015
कड़ियाँ
वेबसाइटडाइनामाइट न्यूज़

डाइनामाइट न्यूज़ भारत की राजधानी नई दिल्ली से चलने वाला अंग्रेजी व हिन्दी भाषा का राष्ट्रीय न्यूज़ पोर्टल है|[1][2]

इतिहास[संपादित करें]

डाइनामाइट न्यूज़ की स्थापना 16 अक्टूबर 2015 को एक भारतीय पत्रकार मनोज टिबड़ेवाल आकाश द्वारा की गई थी।[3][4] वह डाइनामाइट न्यूज़ के संस्थापक और एडिटर-इन-चीफ भी हैं। मनोज दूरदर्शन समाचार के एक दशक तक टेलीविजन न्यूज़ के एंकर रहे है|[5] वहाँ इन्होंने दूरदर्शन समाचार पर प्रसारित होने वाले लोकप्रिय टॉक शो, एक मुलाक़ात की मेजबानी भी की।[6] डाइनामाइट न्यूज की शुरुआत करने के लिए मनोज ने दूरदर्शन समाचार से इस्तीफा दे दिया|[7] डाइनामाइट न्यूज़ भारत में पांचवें स्थान पर और उत्तर प्रदेश में पहले स्थान पर रहने वाला न्यूज़ पोर्टल है। इतने कम समय में डाइनामाइट न्यूज़ ने डिजिटल पत्रकारिता के क्षेत्र में देश के प्रमुख मीडिया संस्थानों में अपनी जगह बनायी है|[1]

डाइनामाइट न्यूज़ यूपीएससी कॉन्क्लेव[संपादित करें]

'डाइनामाइट न्यूज़ यूपीएससी कॉन्क्लेव' इस समूह का सामाजिक सरोकारों से जुड़ा एक प्रमुख वार्षिक कार्यक्रम है। इसका उद्देश्य सिविल सेवा की परीक्षा में सफल होने के इच्छुक युवाओं को मार्गदर्शन करना है।[8][9][10]

प्रथम संस्करण[संपादित करें]

25 फरवरी 2018 को आयोजित कॉन्क्लेव में भारत सरकार की इस्पात सचिव और वरिष्ठ आईएएस डा. अरुणा शर्मा, यूपी के आईपीएस अमिताभ यश, आईएएस अंकित अग्रवाल, दिल्ली चिड़ियाघर की निदेशक रेनू सिंह और डाइनामाइट न्यूज़ समूह की चेयरपर्सन रानी टिबड़ेवाल ने बतौर वक्ता युवाओं को सफल होने के टिप्स देते हुए उनके सवालों के जवाब दिये।[11]

द्वितीय संस्करण[संपादित करें]

नई दिल्ली में 25 अगस्त 2019 को 'डाइनामाइट न्यूज़ यूपीएससी कॉन्क्लेव' के दूसरे संस्करण का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में भारत के राष्ट्रपति के सचिव संजय कोठारी मुख्य अतिथि थे। इसमें IAS की परीक्षा में बैठने वाले 14 राज्यों के एक हजार से अधिक युवाओं ने हिस्सा लिया। इस कॉन्क्लेव में 2015 बैच की UPSC टॉपर इरा सिंघल, वर्ष 2017 की टॉपर नंदिनी केआर, 2018 में देश भर में दूसरे स्थान पर रहीं अनु कुमारी बतौर वक्ता मौजूद रहीं।[10][9][8]

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "चुनैतियों को अवसर में बदला डाइनामाइट न्यूज़ ने". लोकमत न्यूज.
  2. "डाइनामाइट न्यूज़ के iOS App का वन एवं पर्यावरण मंत्री डा. हर्ष वर्धन ने किया शुभारंभ | No. 1 Indian Media News Portal". www.bhadas4media.com.
  3. "महराजगंज की धरती पर धमाकेदार ढ़ंग से मनी डाइनामाइट न्यूज़ हिंदी की पहली वर्षगांठ - Dynamite News". Dailyhunt (अंग्रेज़ी में).
  4. "See, How Dynamite News transformed challenges into opportunities for young journalists amid COVID-19 pandemic". Sarkaritel.com.
  5. "Dynamite News turn challenges into opportunities". Lokmat.
  6. "Manoj creates a niche for himself in media". लोकमत टाइम्स. सितम्बर 2010. मूल से 25 मार्च 2018 को पुरालेखित.
  7. "मनोज टिबड़ेवाल ने डीडी न्यूज़ से दिया इस्तीफा, खुद का मीडिया समूह करेंगे लांच". भड़ास फॉर मीडिया. मूल से 29 जनवरी 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 14 जनवरी 2018.
  8. "IAS की परीक्षा में विषयों का सही चयन बेहद जरूरी - राष्ट्रपति के सचिव संजय कोठारी". दैनिक जागरण.
  9. Singh, Abhay Kumar (26 अगस्त 2019). "Preparing for UPSC? Tips From 3 Toppers to Help You Crack the Exam". द क्विंट (अंग्रेज़ी में).
  10. "'Choosing subjects is key to success in UPSC exam' - Times of India". द टाइम्स ऑफ़ इण्डिया.
  11. "दिल्ली: एक मंच पर जुटे IAS, IPS, IFS और IRS अधिकारी, प्रतियोगियों को दिए तैयारी के टिप्स". हिन्दुस्तान (समाचार पत्र).

बाहरी कडियां[संपादित करें]