जांजगीर-चाम्पा जिला

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
जांजगीर-चाम्पा ज़िला
Janjgir–Champa district
मानचित्र जिसमें जांजगीर-चाम्पा ज़िला Janjgir–Champa district हाइलाइटेड है
सूचना
राजधानी : जांजगीर
क्षेत्रफल : 3,853 किमी²
जनसंख्या(2011):
 • घनत्व :
16,20,632
 420/किमी²
उपविभागों के नाम: तहसील
उपविभागों की संख्या: 10
मुख्य भाषा(एँ): हिन्दी, छत्तीसगढ़ी


जांजगीर-चाम्पा ज़िला भारत के छत्तीसगढ़ राज्य का एक ज़िला है। ज़िले का मुख्यालय जांजगीर है।[1][2]

चित्रदीर्घा[संपादित करें]

विवरण[संपादित करें]

जिला जांजगीर-चंपा जिले जांजगीर-चंपा छत्तीसगढ़ के केंद्र में स्थित है और इसलिए यह छत्तीसगढ़ के दिल के रूप में माना जाता है मई 1998 25 पर स्थापित किया गया था। जिला जांजगीर-चंपा के जिला मुख्यालय जांजगीर कलचुरी राजवंश के महाराजा जाँजवाल्य देव का शहर है। जांजगीर-चंपा जिले राज्य छत्तीसगढ़ में खाद्यान्नों का एक प्रमुख उत्पादक है। जांजगीर जिले के विष्णु मंदिर इस जिले के सुनहरे अतीत को दर्शाता है। विष्णु मंदिर वैष्णव समुदाय का एक प्राचीन कलात्मक नमूना है।

हसदोबांगों परियोजना जिला जांजगीर-चंपा के लिए जीवन का समर्थन नहर के रूप में माना गया है। जिले की इस परियोजना के 3/4 क्षेत्र के अंतर्गत सिंचाई के लिए कवर किया जाएगा।

जिले के स्थान - जांजगीर-चंपा के जिला मुख्यालय राष्ट्रीय राजमार्ग 200 के जांजगीर पर स्थित है जो जांजगीर में है 65 किमी है। दूर बिलासपुर से और सड़क मार्ग के माध्यम से राज्य की राजधानी रायपुर से 175 किलोमीटर दूर है। जिला मुख्यालय जांजगीर भी दक्षिण-पूर्वी-मध्य रेलवे के रेल लाइन के साथ जुड़ा हुआ है। यह हावड़ा-मुंबई मुख्य लाइन पर स्थित है। राज्य की राजधानी रायपुर में 152 किलोमीटर है। जांजगीर से रेल मार्ग के माध्यम से। जिला जांजगीर के रेलवे स्टेशन जांजगीर-नायला और चंपा है। चाम्पा, अकलतरा, नैला (जांजगीर) इसके प्रमुख रेलवे स्टेशन हैं। ज़िले की प्रमुख नदी 175 किमी लम्बी हसदो (हसदेव) नदी है।

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]