ऑपरेशन विजय स्टार

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
ऑपरेशन विजय स्टार
Op-vijay-star.png
पदक
Flag of India.svg भारत द्वारा पुरस्कृत
प्रकार सेवा पदक
अर्हता भारतीय सशस्‍त्र सेनाएँ, प्रादेशिक सेना, पैरा मिलिटरी फोर्स, केंद्रीय पुलिस संगठन और पुलिस बल के सदस्य
देने का कारण युद्ध क्षेत्र में निर्दिष्ट कार्यवाही में सक्रिय सेवा के लिए
अभियान कारगिल युद्ध
आंकड़े
स्थापना 2001
तरजीह
अगला (उच्च) पश्चिमी स्टार
अगला (निम्न) सियाचिन ग्लेशियर पदक
संबंधित ऑपरेशन विजय पदक
IND Operation Vijay star.svg
रिबन

ऑपरेशन विजय स्टार , सशस्त्र सेना कर्मियों और नागरिकों को दिया जाने वाला एक सेवा पदक है, जिन्होंने 1999 में ऑपरेशन विजय के दौरान मुठभेड़ों में भाग लिया था।

मापदंड[संपादित करें]

उन पदों के सभी कर्मियों को पदक से सम्मानित किया गया है जिन्होंने ,समुद्र या हवा में, संघर्ष अथवा परिचालन के समय दुश्मन के खिलाफ 'ऑपरेशन विजय' में हिस्सा लिया, सेवा की योग्य अवधि 1 मई 1999 से 31 अक्टूबर 1999 तक की थी। इस मैदानी ऑपरेशन में नौसेना संचालन और वायुसेना संचालन सम्बन्धी सभी पदों में सम्मानित किया गया है[1][2] [3]

डिजाइन[संपादित करें]

पदक पर "ओ.पी. विजय स्टार" को नामित किया जाता है (बाद में इसे पदक के रूप में मान्यता मिली ) यह पदक छः-चिह्न वाले तारे के रूप में है एवं कांस्य से बनाया गया है, 40 मिमी की ओर एक बिंदु के ऊपर सबसे ऊपर है जिसमें रिबैंड के लिए एक रिंग लगी है। केंद्र में अग्रवर्ती इलाके में, राज्य के प्रतीक के साथ राष्ट्रीय प्रतीक चिन्ह अधोमुखी और एक परिपत्र बैंड (2 मिमी चौड़ाई और 20 मिमी व्यास के बाहरी किनारों पर) राज्य के प्रतीक के आस-पास और शेरों के सिर हैं। इस बैंड पर उभरते अक्षर में राज्य प्रतीक के दोनों ओर ओ.पी. विजय स्टार लिखा है। रिबैंड स्टील ग्रे के तीन बराबर भागों में विभाजित है, जिसमें 4 मिमी प्रत्येक के लाल और हल्के नीले रंग की पट्टी के साथ है।

सन्दर्भ[संपादित करें]

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]