एम्पियर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
विद्युत धारा को गैल्वैनोमीटर के द्वारा मापा जा सकता है। वैसे इसको मापने का सही उपकरण है एम्मीटर

एम्पीयर, लघु रूप में amp, (चिन्ह: A) विद्युत धारा, या विद्युत आवेश की मात्रा प्रति सैकण्ड; की इकाई है। एम्पीयर SI मूल इकाई है और इसका नाम विद्युतचुम्बकत्व को खोजने वाले वैज्ञानिक आंद्रे-मैरी एम्पीयर के नाम पर्रखा गया है।

परिभाषा[संपादित करें]

VFPt Solenoid correct2.svg
विद्युतचुम्बकत्व
विद्युत · चुम्बकत्व
विद्युत गतिकी
विद्युत धारा
लॉरेन्ज़ का बल
विद्युतवाहक बल
फैराडे का प्रेरण का नियम
विस्थापन धाराएं
मैक्सवेल का समीकरण
विद्युतचुम्बकीय क्षेत्र
विद्युतचुम्बकीय विकिरण
संवहन धारा
इस संदूक को: देखें  संवाद  संपादन


एम्पीयर वह स्थिर धारा है, जिसे यदि दो असीमित लम्बाई के समानांतर चालकों में रखा जाये, जिनका नगण्य अनुप्रस्थ क्षेत्रफ़ल हो और निर्वात में एक मीटर की दूरी पर स्थित हों; तो इन चालकों में 2×10–7 न्यूटन प्रति मीटर का बल उत्पन्न करे।.[1] एम्पीयर SI मूल इकाई है, जैसे कि मीटर, कैल्विन, सैकण्ड, मोल, कैण्डेला और किलोग्राम। इसको विद्युत आवेश की मत्रा के सन्दर्भ के बिना ही परिभाशःइत किया गया है। आवेश की इकाई कूलम्ब वह व्युत्पन्न इकाई है। इसकी परिभाषा अनुसार, वह अवेश की मात्रा, जो कि एक एम्पीयर धारा द्वारा एक सैकण्ड में विस्थापित किया गया हो।

परिणामतः, विद्युत धारा, विद्युत आवेश के विस्थापन की दर को कहते हैं। एक एम्पीयर का अर्थ है एक कूलम्ब धारा प्रति सैकण्दका विस्थापन।


व्याख्या[संपादित करें]

प्रस्तावित भविष्य परिभाषा[संपादित करें]

CIPM की अनुशंसा[संपादित करें]

यह SI इकाई आन्द्रे मैरी एम्पीयर के नाम पर बनी है। उन सभी SI इकाइयों की भांति ही, जिनका नाम किसी व्यक्ति-विशेष के नाम से निकला है, इसके चिन्ह का पहला अक्षर बडेक्ष अक्षरों में होगा (A)। जब एक SI इकाई को अंग्रेजी में बताया जाता है, इसे सर्वदा छोटे अक्षरों (एम्पीयर) में आरम्भ किया जाना चाहिये, सिवाय जहां कोई शब्द बडेक्ष अक्षरों में होना चाहिये, जैसे कि वाक्यारम्भ में या शीर्षक में। डिग्री सेल्सियस "degree Celsius" में इस नियम का पालन होता है, जहाँ "d" छोटे अक्षरों में लिखा है।

देखें[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Paul M. S. Monk, Physical Chemistry: Understanding our Chemical World, John Wiley and Sons, 2004 online.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]