विद्युत आवेश

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
वैद्युतिक आवेश
एक धनात्मक और एक ऋणात्मक बिन्दु के आवेश का वैद्युतिक क्षेत्र
मापन इकाई (SI इकाई): कूलॉम
सामान्यतया प्रयुक्त चिह्न: Q
अन्य मात्राओं में व्यक्त: Q = I · t

वैद्युतिक आवेश पदार्थ का वह भौतिक गुण है जो पदार्थ को विद्युच्चुम्बकीय क्षेत्र में रखे जाने पर एक बल का अनुभव करने का कारण बनता है। वैद्युतिक आवेश धनात्मक या ऋणात्मक हो सकता है (सामान्यतः प्रचलन द्वारा क्रमशः प्रोटॉन और इलेक्ट्रॉन द्वारा किया जाता है)। समान आवेश एक दूसरे को विकर्षित करते हैं तथा भिन्न आवेश एक दूसरे को आकर्षित करते हैं। निवल आवेश की अनुपस्थिति वाली वस्तु को तटस्थ कहा जाता है। आवेशित पदार्थ कैसे परस्पर क्रिया करते हैं, इसका प्रारम्भिक ज्ञान अब चिरसम्मत विद्युच्चुम्बकिकी कहा जाता है, और अभी भी उन समस्याओं के लिए सटीक है जिन्हें प्रमात्रा प्रभावों पर विचार करने की आवश्यकता नहीं है।

वैद्युतिक आवेश एक संरक्षित गुण है; एक पृथक्तन्त्र का निवल आवेश, धनात्मक आवेश की मात्रा घटा ऋणात्मक आवेश की मात्रा को नहीं बदल सकता है। वैद्युतिक आवेश अवपरमाण्विक कणों द्वारा किया जाता है। साधारण पदार्थ में, इलेक्ट्रॉनों द्वारा ऋणात्मक आवेश होता है, और परमाणुओं के नाभिक में प्रोटॉन द्वारा धनात्मक आवेश होता है। यदि किसी पदार्थ के अंश में प्रोटॉन की तुलना में अधिक इलेक्ट्रॉन हैं, तो इसका ऋणात्मक आवेश होगा, यदि कम है तो इसका धनात्मक आवेश होगा, और यदि समान संख्या में हैं तो यह तटस्थ होगा। आवेश परिमाणित है; यह विभिन्न छोटी इकाइयों के पूर्णांक गुणकों में आता है जिसे मूल आवेश कहा जाता है, e, ल. 1.602176634×१०−19 C

वैद्युतिक आवेश वैद्युतिक क्षेत्र उत्पन्न करते हैं। गतिमान आवेश एक चुम्बकीय क्षेत्र भी उत्पन्न करता है। विद्युच्चुम्बकीय क्षेत्र के साथ वैद्युतिक आवेशों की परस्पर क्रिया विद्युच्चुम्बकीय बल का स्रोत है, जो भौतिकी में चार मूलभूत अन्योन्य क्रियाओं में से एक है। फोटॉन-मध्यस्थ आवेशित कणों के बीच की अन्योन्यक्रिया का अध्ययन प्रमात्रा विद्युद्गतिकी कहलाता है।

वैद्युतिक आवेश के दो प्रकार के होते हैं-
  • धन आवेश
  • ऋण आवेश