बाऊहाउस

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
(बौहाउस से अनुप्रेषित)
ऑस्कर श्लेमर द्वारा अभिकल्पित बाऊहाउस प्रतीक जिसे १९२१ में अपनाया गया
युनेस्को विश्व धरोहर स्थल
श्टाटलिखेस बाऊहाउस
विश्व धरोहर सूची में अंकित नाम

बाऊहाउस की डेसाऊ वाली इमारत को वाल्टर ग्रोपियस ने डिजाइन किया था। इसकी सेवा तीनों स्थानों में से सबसे लंबी चली थी (1925-1932)।

देश जर्मनी
मानदंड सांस्कृतिक - ii, iv, vi
युनेस्को क्षेत्र वाइमर, डेसाऊ, बर्लिन
बाऊहाउस is located in जर्मनी
Weimar
Weimar
Dessau
Dessau
Bernau
Bernau
बाऊहाउस डेसाऊ, २००५ के वर्कशॉप ब्लॉक के प्रवेश द्वार के ऊपर हर्बर्ट बायर द्वारा सुलेख

श्टाटलिखेस बाऊहाउस (जर्मन: Staatliches Bauhaus), जिसे आमतौर पर बाऊहाउस (जर्मन: "वास्तुकला का घर") के रूप में जाना जाता है, १९१९ से १९३३ तक संचालित एक जर्मन कला विद्यालय था जो शिल्प और ललित कलाओं को मिलाता था। यह विश्वविद्यालय अपनी अभिकल्प की दृष्टिकोण के लिए प्रसिद्ध हो गया, जिसने व्यक्तिगत कलाकारी की दृष्टि के साथ बड़े पैमाने पर उत्पादन के सिद्धांतों को एकजुट करने और सौंदर्यशास्त्र को रोजमर्रा के कार्यों के साथ जोड़ने का प्रयास किया। [1]

वास्तुकार वाल्टर ग्रोपियस ने वाइमर में बाऊहाउस की स्थापना की थी। यह एक "गेज़ाम्टकुन्ट्सवर्क" (व्यापक कलाकृति) बनाने के विचार पर आधारित था, जिसमें सभी कलाओं को एक साथ लाया जाता। बाऊहाउस शैली बाद में आधुनिकतावादी वास्तुकला और कला की दुनिया में आधुनिक वास्तुकला, अभिकल्प और शिक्षा में सबसे प्रभावशाली धाराओं में से एक बन गया। [2] कला, वास्तुकला, ग्राफिक डिजाइन, इंटीरियर डिजाइन, औद्योगिक डिजाइन और टाइपोग्राफी में होने वाले विकास पर बाऊहाउस आंदोलन का गहरा प्रभाव पड़ा। [3] बाऊहाउस के कर्मचारियों में पॉल क्ली, वासिली कैंडिंस्की और लास्ज़लो मोहोली-नागी जैसे प्रमुख कलाकार शामिल थे।

बाऊहाउस के संस्थापक वाल्टर ग्रोपियस (१८८३-१९६९)

स्कूल तीन जर्मन शहरों में मौजूद था- १९१९ से १९२५ तक वाइमर में १९२५ से १९३२ तक डेसाऊ में और १९३२ से १९३३ तक बर्लिन में। तीनों शहरों में अलग-अलग वास्तुकारों ने इसका निर्देशन किया: १९१९ से १९२८ तक वाल्टर ग्रोपियस; १९२८ से १९३० तक हानेस मेयर; और लुडविग मीएस फ़ान डेर रोहे १९३० से १९३३ तक, जिसके बाद विश्वविद्यालय को नाज़ी जर्मनी के शासन के दौरान बंद कर दिया गया, क्योंकि इसे वामपंथी विचारधारा के रूप में देखा जाता था। हालांकि विश्वविद्यालय बंद कर दिया गया, कर्मचारियों ने जर्मनी छोड़कर अपने आदर्शवादी उपदेशों को फैलाना जारी रखा क्योंकि उन्होंने और पूरी दुनिया में प्रवास किया। [4]

स्थान और नेतृत्व बदलने के कारण लगातार संकल्प, तकनीक, प्रशिक्षकों और राजनीति बदलते रहे। उदाहरण के लिए, जब स्कूल वाइमर से डेसाऊ में स्थानांतरित हो गया, तो मिट्टी के बर्तनों की दुकान बंद कर दी गई, भले ही वह उस समय एक महत्वपूर्ण राजस्व स्रोत था; जब मीएस फ़ान डेर रोहे ने १९३० में स्कूल का अधिग्रहण किया, तो उन्होंने इसे एक निजी स्कूल में बदल दिया और हानेस मेयर के किसी भी समर्थक को इसमें शामिल होने की अनुमति नहीं दी।

डिजाइन का अंदाज़[संपादित करें]

बाऊहाउस स्टाइल में साधारण आकार जैसे चौकोर, तिकोन और गोले का इस्तेमाल किया जाता है। इमारतों, फर्नीचर और फॉन्ट में अक्सर गोल कोने और कभी-कभी गोल दीवारें होती हैं। अन्य इमारतों में आयताकार हिस्से भी होते हैं, जैसे गली की ओर मुह की हुई रेलिंग के साथ उभरी हुई बालकनी, और खिड़कियों के लंबे किनारे। फर्नीचर अक्सर क्रोम धातु के पाइप का उपयोग करते हैं जो कोनों पर वक्र होते हो।

बाऊहाउस और जर्मन आधुनिकतावाद[संपादित करें]

प्रथम विश्व युद्ध में जर्मनी की हार और वाइमर गणराज्य की स्थापना के बाद, एक नए सिरे की उदारवादी भावना ने सभी कलाओं में चरम बदलाव को बढ़ावा दिया, जिसे पुराने शासन ने दबाकर रखा था। रूसी क्रांति के बाद वामपंथी विचार रखने वाले कई जर्मन विभिन्न प्रयोग से प्रभावित थे, जैसे कि रचनावाद। इस तरह के प्रभावों को बढ़ा-चढ़ाकर पेश किया जा सकता था: ग्रोपियस ने इन कट्टरपंथी विचारों को साझा नहीं किया, और कहा कि बाऊहाउस पूरी तरह से गैर-राजनीतिक है। [5] १९वीं सदी के अंग्रेजी डिजाइनर विलियम मॉरिस (१८३४-१८९६) का प्रभाव भी उतना ही महत्वपूर्ण था, जिन्होंने तर्क दिया था कि कला को समाज की जरूरतों को पूरा करना चाहिए और रूप और कार्य के बीच कोई अंतर नहीं होना चाहिए। [6] इसी कारण से बाऊहाउस स्टाइल बिना शृंगार के बनाए गए वस्तु या भवन को कहा गया।

लेकिन बाऊहाउस पर सबसे महत्वपूर्ण प्रभाव आधुनिकतावाद का था, एक सांस्कृतिक आंदोलन जिसकी शुरुआत १८८० के दशक के आसपास हुई थी। पहले विश्वयुद्ध से पहले ही आधुनिकतावाद का प्रभाव जर्मनी में महसूस होने लग गया था, भले ही उस समय रूढ़िवादी मानसिकता के लोग बहुत थे। जिन अभिकल्पिक नवाचारों को ग्रोपियस और बाऊहाउस से जोड़ा जाता है (मौलिक रूप से सरलीकृत रूप, तर्कसंगतता और कार्यक्षमता, और यह विचार कि बड़े पैमाने पर उत्पादन व्यक्तिगत कलात्मक भावना के साथ मेल-मिलाप कर सकता था), उन विचारों का विकास बाऊहाउस की स्थापना से पहले ही जर्मनी में शुरू हो चुका था। जर्मनी के राष्ट्रीय डिजाइनरों के संगठन डोएट्शेर वेर्कबुंड की स्थापना १९०७ में हर्मन मुथेसियस ने की थी, जिसका उद्देश्य बड़े पैमाने पर उत्पादन की नई संभावनाओं का दोहन करना था, ताकि इंग्लैंड के साथ जर्मनी की आर्थिक प्रतिस्पर्धा बनी रहे। अपने पहले सात वर्षों में जर्मनी में डिजाइन के सवालों पर वेर्कबुंड को आधिकारिक निकाय के रूप में माना जाने लगा, और अन्य देशों में इसकी नकल की गई। शिल्प कौशल बनाम बड़े पैमाने पर उत्पादन, उपयोगिता और सुंदरता के संबंध, एक सामान्य वस्तु में औपचारिक सौंदर्य का व्यावहारिक उद्देश्य, और एक भी उचित रूप मौजूद हो सकता है या नहीं, इसके १,८७० सदस्यों (१९१४ तक) के बीच कई बुनियादी सवालों का तर्क दिया गया।

बाऊहाउसआऊकश्टेलूंग के लिए पोस्टर (१९२३)

जर्मन स्थापत्य आधुनिकतावाद को नोयेस बाउएन के नाम से जाना जाता था। जून १९०७ से अपनी शुरुआत करते हुए पीटर बेहरेंस ने अपने नेतृत्व के साथ जर्मनी की बिजली कंपनी एईजी के लिए अग्रणी औद्योगिक डिजाइन का काम सफलतापूर्वक बड़े पैमाने पर किया। उन्होंने उपभोक्ता उत्पादो का अभिकल्प किया, भागों को आसान तरीके से तैयार किया, कंपनी के ग्राफिक्स के लिए साफ-सुथरे डिजाइन बनाए, एक सुसंगत कॉर्पोरेट पहचान विकसित की, आधुनिकतावादी लैंडमार्क एईजी टर्बाइन फैक्ट्री का निर्माण किया, और नई विकसित सामग्री जैसे कि कंक्रीट और उजागर स्टील का पूरा उपयोग किया। बेहरेंस वेर्कबुंड के संस्थापक सदस्य थे, और इस अवधि में वाल्टर ग्रोपियस और एडॉल्फ मेयर दोनों ने उनके लिए काम किया।

बाऊहाउस की स्थापना ऐसे समय में हुई थी जब जर्मन युगात्मा ने भावनात्मक अभिव्यक्तिवाद को वास्तविक नई वस्तुनिष्ठता में बदल बदल दिया था। एरिख मेंडेलज़ोह्न, ब्रूनो टाउट और हांस पोएल्सिश समेत कामकाजी वास्तुकलाकारों का एक पूरा समूह काल्पनिक प्रयोग से अलग हटकर तर्कसंगत, कार्यात्मक और कभी-कभी मानकीकृत इमारत की ओर काम करने लगे। बाऊहाउस के बाहर, १९२० के दशक में कई अन्य महत्वपूर्ण जर्मन-भाषी वास्तुकलाकारों ने विश्वविद्यालय के समान सौंदर्य संबंधी मुद्दों और भौतिक संभावनाओं का जवाब दिया। उन्होंने नए वाइमर संविधान में लिखे गए "न्यूनतम आवास" के वादे का भी जवाब दिया। अर्न्स्ट मे, ब्रूनो टाउट और मार्टिन वैगनर ने, दूसरों के बीच, फ्रैंकफर्ट और बर्लिन में बड़े आवास ब्लॉक बनाए। रोज़मर्रा की जिंदगी में आधुनिकतावादी डिजाइन की स्वीकृति प्रचार अभियानों, अच्छी तरह से उपस्थित सार्वजनिक प्रदर्शनियों जैसे वीसेनहोफ एस्टेट, फिल्मों और कभी-कभी भयंकर सार्वजनिक बहस का विषय था।

बाऊहाउस और व्खुत्येमास[संपादित करें]

मॉस्को में १९२० में स्थापित रूसी सर्वोच्च तकनीकी विश्वविद्यालय व्खुत्येमास की तुलना बाऊहाउस से की जाती है। बाऊहाउस से एक साल बाद स्थापित किए गए व्खुत्येमास के इरादे, संगठन और दायरे जर्मनी के बाऊहाउस के करीब समानताएं रखता है। आधुनिक तरीके से कलाकार-डिजाइनरों को प्रशिक्षित करने वाले पहले दो विद्यालय थे। दोनों पारंपरिक शिल्प को आधुनिक तकनीक के साथ मिलाने के लिए राज्य-प्रायोजित पहले विद्यालय थे, जिसमें सौंदर्य सिद्धांत, रंग सिद्धांत, औद्योगिक डिजाइन और वास्तुकला में बुनियादी पाठ्यक्रम शामिल थे। बाऊहाउस की तुलना में व्खुत्येमास एक बड़ा स्कूल था, लेकिन सोवियत संघ के बाहर इसका कम प्रचार किया गया था और इसके परिणामस्वरूप, पश्चिम में कम परिचित है।[7]

आधुनिक वास्तुकला और डिजाइन के अंतर्राष्ट्रीयतावाद के साथ, व्खुत्येमास और बाऊहाउस के बीच कई आदान-प्रदान हुए। बाऊहाउस के दूसरे निर्देशक हानेस मेयर ने दोनों विश्वविद्यालयों के बीच एक आदान-प्रदान आयोजित करने का प्रयास किया, जबकि बाऊहाउस के हिनेर्क शेपर ने वास्तुकला में रंग के उपयोग पर विभिन्न व्खुत्येमास के सदस्यों के साथ सहयोग किया। इसके अलावा एल लिसित्स्की की पुस्तक रूस: विश्व क्रांति के लिए एक वास्तुकला १९३० में जर्मन में प्रकाशित हुई, जिसमें वहाँ के व्खुत्येमासी परियोजनाओं के कई चित्र थे।

बाऊहाउस का इतिहास[संपादित करें]

वाइमर[संपादित करें]

बाऊहाउस-विश्वविद्यालय वाइमर की मुख्य इमारत। १९०४ से १९११ के बीच निर्मित और हेनरी फ़ान डेर फ़ेल्डे द्वारा ग्रैंड डुकल सैक्सन आर्ट स्कूल में मूर्तिकारों के स्टूडियो के लिए डिजाइन किया गया था, इसे १९९६ में यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल घोषित किया गया।

स्कूल की स्थापना १ अप्रैल १९१९ को वाल्टर ग्रोपियस द्वारा वाइमर[8] में की गई, जिसे ग्रैंड-ड्यूकल सैक्सन एकेडमी ऑफ फाइन आर्ट और ग्रैंड ड्यूकल सैक्सन स्कूल ऑफ आर्ट्स एंड क्राफ्ट्स को मिलाकर बनाया गया था।[9] इसकी जड़ें १९०६ में साक्से-वाइमर-आईज़ेनाख के ग्रैंड ड्यूक द्वारा स्थापित कला और शिल्प विद्यालय में निहित हैं, और बेल्जियम आर्ट नूवो वास्तुकार हेनरी फ़ान डेर फ़ेल्डे द्वारा निर्देशित हैं।[10] जब फ़ान डेर फ़ेल्डे को बेल्जियम से होने के कारण १९१५ में इस्तीफा देने के लिए मजबूर किया गया, तो उन्होंने ग्रोपियस, हरमन ओब्रिस्ट और अगस्त एंडेल को संभावित उत्तराधिकारी के रूप में सुझाव दिया। १९१९ में प्रथम विश्व युद्ध के कारण हुई देरी और इस बात पर लंबी बहस कि संस्था का प्रमुख किसे होना चाहिए और ललित कला और अनुप्रयुक्त कलाओं के सामंजस्य के सामाजिक-आर्थिक अर्थ (एक ऐसा मुद्दा जो पूरे विद्यालय के अस्तित्व में एक परिभाषित रहा) के बाद ग्रोपियस को बाऊहाउस नामक दोनों विद्यालयों को एकीकृत करने वाली एक नई संस्था का निदेशक बनाया गया था।[11] अप्रैल १९१९ की अज्ञात वास्तुकलाकारों की प्रदर्शनी नामक प्रदर्शनी के लिए पैम्फलेट में ग्रोपियस, जो अभी भी विलियम मॉरिस और ब्रिटिश आर्ट्स एंड क्राफ्ट्स मूवमेंट के प्रभाव में थे, ने अपने लक्ष्य को "कारीगरों का एक नया समाज बनाने के लिए, बिना उन वर्गों के जिनके कारण शिल्पकारों और कलाकारों के बीच एक अभिमानी बाधा उत्पन्न होती है।" ग्रोपियस का नवनिर्मित प्रयोग, बाऊहाउस, निर्माण और बौह्यूटे (पत्थर से निर्माण करने वाले पूर्व आधुनिक का समाज) का वर्णन करता है। [12] बाऊहाउस को बनाने के लिए प्रारंभिक इरादा एक संयुक्त वास्तुकला विद्यालय, शिल्प विद्यालय और कला अकादमी बनाना था। स्विस चित्रकार जोहान्स इटेन, जर्मन-अमेरिकी चित्रकार लियोनेल फ़ाइनिंगर, और जर्मन मूर्तिकार गेरहार्ड मार्क्स, ग्रोपियस के साथ, १९१९ में बाऊहाउस के संकाय में शामिल थे। अगले वर्ष तक उनके समूह में जर्मन चित्रकार, मूर्तिकार, और डिजाइनर ओस्कर श्लेमर शामिल हो गए, जिन्होंने नाटकीय कार्यशाला का नेतृत्व किया, और स्विस चित्रकार पॉल क्ली, १९२२ में रूसी चित्रकार वासिली कैंडिंस्की शामिल हुए। बाऊहाउस १९२२ में एक उथल-पुथल वाले वर्ष में डच चित्रकार थियो फ़ान डोज़बर्ग का दे स्टिय्ल ("द स्टाइल") को बढ़ावा देने के लिए वाइमर की ओर कदम और रूसी रचनावादी कलाकार और वास्तुकार एल लिसित्स्की द्वारा बाऊहाउस की यात्रा को भी देखा गया। [13]

१९१९ से १९२२ तक स्कूल जोहान्स इटेन के शैक्षणिक और सौंदर्यवादी विचारों द्वारा आकार दिया गया, जिन्होंने फ़ोर्कुर्स या "प्रारंभिक पाठ्यक्रम" पढ़ाया था जिसने बाऊहाउस के विचारों का परिचय दिया।[11] इटेन अपने शिक्षण में फ्रांज सिसेक और फ्रेडरिक विल्हेम अगस्त फ्रोबेल के विचारों से काफी प्रभावित थे। वे म्यूनिख में डेर ब्लाऊए राइटर समूह के काम के साथ-साथ ऑस्ट्रियाई अभिव्यक्तिवादी ओस्कर कोकोश्का के काम से भी प्रभावित थे। इटेन द्वारा समर्थित जर्मन अभिव्यक्तिवाद का प्रभाव कुछ मायनों में चल रही बहस के ललित कला पक्ष के समर्थन में था। यह प्रभाव डेर ब्लाऊए राइटर के संस्थापक सदस्य वासिली कैंडिंस्की को संकाय में शामिल करने के साथ समाप्त हुआ और १९२३ के अंत में इटेन के इस्तीफा के साथ समाप्त हो गया। इटेन की जगह हंगेरियाई डिजाइनर लास्जलो मोहोली-नागो ने ली, जिन्होंने फ़ोर्कुर्स को ग्रोपियस द्वारा समर्थित नई वस्तुनिष्ठता की ओर झुकाव के साथ फिरसे लिखा, जो विवाद के पक्ष में कुछ मायनों में समान था। यह बदलाव एक महत्वपूर्ण बदलाव था, लेकिन यह अतीत से एक व्यापक, अधिक क्रमिक सामाजिक-आर्थिक आंदोलन में एक छोटा कदम आमूल-चूल विरोध का उतना प्रतिनिधित्व नहीं करता था, जो कम से कम १९०७ से चल रहा था, जब फ़ान डेर फ़ेल्डे ने तर्क दिया था। डिजाइन के लिए एक शिल्प आधार के लिए, जबकि हरमन मुथेसियस ने औद्योगिक प्रोटोटाइप को लागू करना शुरू कर दिया था। [13]

जोस्ट श्मिट द्वारा यांत्रिक स्टेज डिजाइन, १९२५

ग्रोपियस आवश्यक रूप से अभिव्यक्तिवाद के खिलाफ नहीं था, और वास्तव में उसी १९१९ के पैम्फलेट में खुद को "शिल्पकारों का नया समाज, बिना अलग-अलग वर्गों की बदतमीजी के" की घोषणा करते हुए, "एक लाख कारीगरों के हाथों से स्वर्ग की ओर बढ़ने वाली चित्रकारी और मूर्तिकला, भविष्य के नए विश्वास का प्रतीक" का वर्णन किया। लेकिन १९२३ तक ग्रोपियस अब ऊंची रोम के कैथेड्रल से प्रेरित कला और "फ़ोकिश आंदोलन" के शिल्प-संचालित सौंदर्य की छवियों को उजागर नहीं कर रहे थे, बल्कि घोषणा कर रहे थे कि "हम मशीनों, रेडियो और तेज कारों की हमारी दुनिया के लिए तैयार किए गए वास्तुकला चाहते हैं।"[14] ग्रोपियस ने तर्क दिया कि युद्ध की समाप्ति के साथ इतिहास का एक नया दौर शुरू हो चुका था। वे इस नए युग को प्रतिबिंबित करने के लिए एक नई स्थापत्य शैली बनाना चाहते थे। वास्तुकला और उपभोक्ता वस्तुओं में उनकी शैली कार्यात्मक, सस्ते और बड़े पैमाने पर उत्पादन के अनुरूप होनी थी। इन मकसदों के लिए ग्रोपियस कलात्मक योग्यता के साथ उच्च अंत कार्यात्मक उत्पादों तक पहुंचने के लिए कला और शिल्प को फिर से जोड़ना चाहते थे। बाऊहाउस ने अपनी एक पत्रिका, बाऊहाउस और अपनी पुस्तकें बाऊहाउसब्यूशर (बाऊहाउस की किताबें) जारी किया। चुकी वाइमर गणराज्य में संयुक्त राज्य अमेरिका और ग्रेट ब्रिटेन की तरह कच्चे माल की संख्या नहीं थी, इसलिए उसे एक कुशल श्रम शक्ति की दक्षता और नवीन और उच्च गुणवत्ता वाले सामानों के निर्यात की क्षमता पर निर्भर रहना पड़ा। इसलिए अभिकल्प और एक नए प्रकार की कला शिक्षा की आवश्यकता थी। स्कूल के दर्शन में कहा गया है कि कलाकार को उद्योग के साथ काम करने के लिए प्रशिक्षित किया जाना चाहिए।[15][16]

वाइमर जर्मनी के ठुरिंगिया राज्य में था, और बाऊहाउस स्कूल को जर्मनी की एसपीडी पार्टी द्वारा नियंत्रित थुरिंगियाई राज्य सरकार से समर्थन मिला। वाइमर के स्कूल ने थुरिंगिययाई राजनीति में रूढ़िवादी समर्थकों से राजनीतिक दबाव महसूस किया, जो १९२३ के बाद तेज़ी से बढ़ता गया। इस नए राजनीतिक माहौल में बाऊहाउस पर रखी गई एक शर्त स्कूल में किए गए कार्यों की प्रदर्शनी पर रखी गई थी। इस शर्त को १९२३ में प्रयोगात्मक हाउस आम हॉर्न की बाऊहाउस प्रदर्शनी के साथ पूरा किया गया था। [17] शिक्षा मंत्रालय ने कर्मचारियों को छह महीने के अनुबंध पर रखा और स्कूल के वित्त को आधा कर दिया। बाऊहाउस ने २६ दिसंबर १९२४ को एक प्रेस रिलीज जारी किया, जिसमें मार्च १९२५ के अंत के लिए स्कूल को बंद करने की स्थापना की गई।[18][19] इस बिंदु पर यह पहले से ही धन के वैकल्पिक स्रोतों की तलाश कर रहा था। बाऊहाउस के डेसाऊ में चले जाने के बाद, शिक्षकों और कर्मचारियों के साथ औद्योगिक डिजाइन का एक स्कूल, जो रूढ़िवादी राजनीतिक शासन के प्रति कम विरोधी था, वाइमर में बना रहा। इस स्कूल को अंततः आर्किटेक्चर और सिविल इंजीनियरिंग के तकनीकी विश्वविद्यालय के रूप में जाना जाता था, और १९९६ में इसका नाम बदलकर बाऊहाउस उनिवेरसीटेट वाइमर कर दिया गया।

एरिख डीएकमान्न द्वारा कुर्सी, १९२५

डेसाऊ[संपादित करें]

बाऊहाउस को १९२५ में डेसाऊ में ले जाया गया और वहाँ नई सुविधाओं का १९२६ के अंत में उद्घाटन किया गया। डेसाऊ सुविधाओं के लिए ग्रोपियस के १९१४ वाले भविषयात्मक डिजाइन वापस लाए गए जो नव शास्त्रीय वेर्कबुंड मंडप या फ़ोकिश ज़ोमरफ़ील्ड हाउस से कम और फागुस कारखाने के अंतर्राष्ट्रीय अंदाज़ से ज़्यादा मिलते-जुलते थे। [20] डेसाऊ के वर्षों के दौरान, स्कूल की दिशा में एक उल्लेखनीय बदलाव आया। एलाईने होफ़मान के अनुसार ग्रोपियस ने नए स्थापित वास्तुकला कार्यक्रम को चलाने के लिए डच वास्तुकार मार्ट स्टैम से संपर्क किया था, और जब स्टैम ने स्थिति को अस्वीकार कर दिया तो ग्रोपियस ने एबीसी समूह में स्टैम के मित्र और सहयोगी हानेस मेयर की ओर रुख किया।

मेयर निर्देशक बने जब ग्रोपियस ने फरवरी १९२८ में इस्तीफा दे दिया, और बाऊहाउस को उसकी दो सबसे महत्वपूर्ण भवन आयोग दी, जो दोनों आज भी मौजूद हैं: डेसाऊ शहर में पांच अपार्टमेंट वाली इमारतें, और बुंडेस्शूले डेज़ आल्गेमाईने डोएटशेन गेवर्क्सशाफ्ट्सबूंडेस (जनरल जर्मन ट्रेड यूनियन फेडरेशन के संघीय स्कूल) जो बरनाऊ बाई बर्लिन में स्थित है। मेयर ने लागत कम करने के लिए वास्तुशिल्प घटकों खरीदकर उपयोग करने के साथ-साथ ग्राहकों को अपनी प्रस्तुतियों में माप और गणना का समर्थन किया। यह दृष्टिकोण संभावित ग्राहकों के लिए आकर्षक साबित हुआ। १९२९ में उनके नेतृत्व में स्कूल ने अपना पहला लाभ कमाया।

लेकिन मेयर के कारण भी बहुत संघर्ष उत्पन्न हुआ। एक बदलावप्रेमी कार्यात्मकवादी होने के कारण उनके पास सौंदर्य कार्यक्रम के लिए कोई धैर्य नहीं था और हर्बर्ट बायर, मार्सेल ब्रोएयर और अन्य लंबे समय के प्रशिक्षकों के इस्तीफे के लिए मजबूर किया। भले ही मेयर ने स्कूल के उन्मुखीकरण को ग्रोपियस के अधीन की तुलना में और भी अधिक वामपंथ की ओर स्थानांतरित कर दिया, लेकिन वे नहीं चाहता थे कि विश्वविद्यालय का वामपंथी दलों की राजनीति में इस्तेमाल किया जाए। उन्होंने छात्रों के एक वामपंथी समूह के गठन को रोका, और तेजी से खतरनाक होते राजनैतिक माहौल में यह डेसाऊ के विश्वविद्यालय के अस्तित्व के लिए खतरा बन गया। १९३० की ग्रीष्म मौसम में डेसाऊ के महापौर फ्रिट्ज हेस्से ने उन्हें निकाल दिया।[21] डेसाऊ नगर परिषद ने ग्रोपियस को स्कूल के प्रमुख के रूप में लौटने के लिए मनाने का प्रयास किया, लेकिन ग्रोपियस ने इसके बजाय लुडविग मिएज़ फ़ान डेर रोहे का सुझाव दिया। मिएज़ को १९३० में नियुक्त किया गया था और उन्होंने तुरंत प्रत्येक छात्र का इंटरव्यू लिया, जिसमें उन्होंने उन छात्रों को खारिज कर दिया जिन्हें उन्होंने अप्रतिबद्ध समझा। उन्होंने स्कूल के सामानों के निर्माण को रोक दिया ताकि स्कूल शिक्षण पर ध्यान केंद्रित कर सके, और अपने करीबी विश्वासपात्र लिली राईश के अलावा कोई नया कर्मचारी नियुक्त नहीं किया। १९३१ तक नाज़ी पार्टी का जर्मन राजनीति में प्रभाव अधिक प्रभावशाली होता जा रही था। जब उसने डेसाऊ नगर परिषद का चुनाव जीत लिया, तो उसने विश्वविद्यालय को बंद कर दिया।[22]

मार्सेल ब्रोएयर द्वारा वासिली चेयर्स (१९२५-१९२६)

बर्लिन[संपादित करें]

१९३२ के अंत में मीएस ने अपने पैसे से नए बाऊहाउस के रूप में उपयोग करने के लिए बर्लिन (बर्कबुश गली ४९) में एक परित्यक्त कारखाने को किराए पर लिया। छात्रों और शिक्षकों ने इमारत का पुनर्वास किया, अंदर के हिस्से को सफेद रंग में रंगा गया। स्कूल दस महीने तक नाज़ी पार्टी के हस्तक्षेप के बिना चला। १९३३ में गेस्टापो ने बर्लिन वाले इस स्कूल को बंद कर दिया। मिएज़ ने निर्णय का विरोध किया, अंततः गेस्टापो के प्रमुख से बात की, जो स्कूल को फिर से खोलने की अनुमति देने के लिए सहमत हुए। लेकिन बाऊहाउस को चलाने की अनुमति मिलने के तुरंत बाद, मिएज़ और अन्य कर्मचारियों ने मर्ज़ी-मुताबिक विद्यालय को बंद करने पर सहमति व्यक्त की।[22]

भले ही १९३३ में सत्ता में आने से नाज़ी पार्टी और एडॉल्फ हिटलर ने किसी सामंजस्यपूर्ण वास्तुशिल्प की नीति नहीं बनाई थी, विल्हेम फ्रिक और अल्फ्रेड रोसेनबर्ग जैसे नाज़ी लेखकों ने पहले ही बाऊहाउस को "गैर-जर्मन" करार दिया था और इसकी आधुनिकतावादी शैलियों की आलोचना की थी, और चपटी छत जैसी मामूली बातों के ऊपर जानबूझकर सार्वजनिक विवाद पैदा किया। १९३० के दशक की शुरुआत में उन्होंने बाऊहाउस को वामपंथियों और सामाजिक उदारतवादियों के मोर्चे के रूप में चित्रित किया। वाकई में मेयर के प्रति वफादार कई वामपंथी छात्र सोवियत संघ चले गए जब मेयर को १९३० में निकाल दिया गया था।

नाज़ियों के सत्ता में आने से पहले ही बाऊहाउस पर राजनीतिक दबाव बढ़ गया था। नाज़ी आंदोलन लगभग शुरू से ही बाऊहाउस की "घिनौनी कला" की निंदा करता था, और नाज़ी शासन ने ठान रखा था कि वह हर एक चीज़ को खत्म कर देगा जिसे वह विदेशी मानता है, जिसे शायद "महानगरीय आधुनिकतावाद" का यहूदी प्रभाव कहा जा सकता था। ग्रोपियस ने विरोध किया कि वे एक युद्ध के दिग्गज आदमी और एक देशभक्त थे और उनके काम का कोई राजनीतिक इरादा नहीं था, लेकिन इसके बावजूद अप्रैल १९३३ में बर्लिन के बाऊहाउस को बंद करने का दबाव डाला गया। हालांकि प्रवासियों ने बाऊहाउस की अवधारणाओं को शिकागो के "न्यू बाऊहाउस" सहित अन्य देशों में फैलाने में सफलता प्राप्त की:[23] मिएज़ ने आर्मर इंस्टीट्यूट (जिसे अब इलिनोएस इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नॉलजी के नाम से जाना जाता है) में स्कूल ऑफ आर्किटेक्चर के निर्देशन के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका में प्रवास करने का फैसला किया।[a] हालांकि आधुनिकतावाद के सरल इंजीनियरिंग-उन्मुख कार्यात्मकता ने नाज़ी जर्मनी में रहने वाले कुछ बाऊहाउस प्रभावों को जन्म दिया। जब हिटलर के मुख्य अभियंता, फ्रिट्ज टॉड ने १९३५ में नया आउटोबाह्न (राजमार्ग) खोलना शुरू किया, तो कई पुल और सर्विस स्टेशन "आधुनिकतावाद के साहसिक उदाहरण" थे - डिजाइन प्रस्तुत करने वालों में मिएज़ फ़ान डेर रोहे थे।[24]

वास्तुकला उत्पादन[संपादित करें]

प्रारंभिक बाऊहाउस का विरोधाभास यह था कि भले ही इसके घोषणापत्र ने घोषणा की कि सभी रचनात्मक गतिविधियों का उद्देश्य निर्माण करना था, [25] स्कूल ने १९२७ तक वास्तुकला में कक्षाओं की पेशकश नहीं की थी। ग्रोपियस के तहत वर्षों (१९१९-१९२७) के दौरान उन्होंने और उनके साथी एडॉल्फ मेयर ने अपने वास्तुशिल्प कार्यालय और स्कूल के उत्पादन के बीच कोई वास्तविक अंतर नहीं देखा। तो इन वर्षों में बाऊहाउस वास्तुकला का निर्मित उत्पादन ग्रोपियस द्वारा उत्पादित हुआ: बर्लिन में सोमरफ़ील्ड हाउस, बर्लिन में ओटे हाउस, जेना में आऊअरबाख हाउस, और शिकागो ट्रिब्यून टावर के लिए प्रतिस्पर्धा डिजाइन, जिसके कारण विश्वविद्यालय के ऊपर बहुत सारे लोगों का ध्यान गया। डेसाऊ में निश्चित १९२६ बाऊहाउस इमारत के लिए भी ग्रोपियस को ही श्रेय जाता है। १९२३ हाउस आम हॉर्न में योगदान के अलावा, छात्र वास्तुशिल्प कार्य में गैर-निर्मित परियोजनाओं, आंतरिक परिष्करण और अलमारियाँ, कुर्सियों और मिट्टी के बर्तनों जैसे शिल्प कार्य शामिल थे।

मेयर के तहत अगले दो वर्षों में वास्तुशिल्प ध्यान सौंदर्यशास्त्र से और कार्यक्षमता की ओर स्थानांतरित हो गया। वहाँ प्रमुख आयोगों थे: के लिए पांच कसकर तैयार किया गया है "लाऊबेनगांगहॉएज़र" (रहने वाली इमारतें जिनमें बालकनी से रास्ता होता है) है, जो आज भी प्रयोग में हैं के लिए डेसाऊ के शहर से एक है, और एक अन्य बुंडेस्शूले डेज़ आल्गेमाईने डोएटशेन गेवर्क्सशाफ्ट्सबूंडेस (जनरल जर्मन ट्रेड यूनियन फेडरेशन के संघीय स्कूल) जो बेरनाऊ बाई बर्लिन में स्थित है। मेयर का दृष्टिकोण उपयोगकर्ताओं की जरूरतों पर शोध करना और डिजाइन समाधान को वैज्ञानिक रूप से विकसित करना था।

मिएज़ फ़ान डेर रोहे ने मेयर की राजनीति, समर्थकों और वास्तुशिल्प दृष्टिकोण को खारिज कर दिया। ग्रोपियस के "आवश्यक अध्ययन" और मेयर की उपयोगकर्ता की आवश्यकताओं से अलग, मिएज़ ने "बौद्धिक निर्णयों के स्थानिक कार्यान्वयन" की वकालत की, जिसका मतलब प्रभावी रूप से अपने स्वयं के सौंदर्यशास्त्र को अपनाना था। ना तो मिएज़ फ़ान डेर रोहे और न ही उनके बाऊहाउस छात्रों ने १९३० के दशक के दौरान निर्मित कोई भी परियोजना देखी।

व्यापक वाइमर-युग के कामकाजी आवास के स्रोत के रूप में बाऊहाउस की लोकप्रिय अवधारणा सटीक नहीं है। दो परियोजनाएं, डेसाऊ में अपार्टमेंट निर्माण परियोजना और डेसाऊ में टोर्टन पंक्ति आवास, उस श्रेणी में आते हैं। लेकिन श्रमिक आवास विकसित करना ग्रोपियस और मिएज़ में से किसी की भी पहली प्राथमिकता नहीं थी। बल्कि बर्लिन, ड्रेसडेन और फ्रैंकफर्ट के शहर वास्तुकलाकारों के रूप में बाऊहाउस समकालीन ब्रूनो टाउट, हांस पोएलसिश और विशेष रूप से अर्नस्ट को वाइमर जर्मनी में निर्मित हजारों सामाजिक रूप से प्रगतिशील आवास इकाइयों का श्रेय दिया जाता है। १९२० के दशक के दौरान दक्षिण-पश्चिम बर्लिन में बनाया गया आवास टाउट, यू-बाह्न स्टॉप ओन्केल टॉम्स ह्यूट्टे के करीब है, अभी भी कब्जा कर लिया गया है।

प्रभाव[संपादित करें]

एक ओलिवेटी स्टूडियो ४२ टाइपराइटर, जिसे १९३६ में बाऊहाउस्लर ज़ांति शॉविंस्की द्वारा डिज़ाइन किया गया था

बाऊहाउस के बंद होने के बाद के दशकों में पश्चिमी यूरोप, कनाडा, संयुक्त राज्य अमेरिका और इज़राइल में कला और वास्तुकला के रुझान पर उसका एक बड़ा प्रभाव पड़ा, क्योंकि इसमें शामिल कई कलाकार या तो भाग गए, या नाज़ी शासन द्वारा निर्वासित कर दिए गए। २००४ में संयुक्त राष्ट्र ने तेल अवीव को विश्व धरोहर स्थलों की सूची में नामित किया, क्योंकि उसमें बाऊहाउस अंदाज़ की बहुत सारी वास्तुकलाएं हैं;[26][27] इसमें १९३३ के बाद से ४,००० बाऊहाउस इमारतें खड़ी की गई थीं।

१९२८ में हंगेरियाई चित्रकार अलेक्जेंडर बोर्टनिक ने बुडापेस्ट में मीहेली (जिसे "मुहेली" [28] या "मुगेली"[29] भी बुलाया जाता है) नामक अभिकल्प विद्यालय की स्थापना की, जिसका अर्थ "स्टूडियो" है।[30] नागीमेज़ो स्ट्रीट पर एक घर की सातवीं मंजिल पर स्थित, [30] इसका उद्देश्य हंगेरी का बाऊहाउस होना था।[31] साहित्य में कभी-कभी इसे "द बुडापेस्ट बाऊहाउस" बुलाया जाता है।[32] बोर्टनिक लेज़्लो मोहोली-नेगी के बहुत बड़े प्रशंसक थे और १९२३ और १९२५ के बीच वाइमर में वाल्टर ग्रोपियस से मिले थे।[33] मोहोली-नागी खुद मिहली में पढ़ाते थे। ऑप आर्ट के अग्रणी विक्टर वासारेली ने १९३० में पेरिस में स्थापित होने से पहले इस स्कूल में अध्ययन किया था।[34]

तेल अवीव में बाऊहाउस संग्रहालय

वाल्टर ग्रोपियस, मार्सेल ब्रोएयर और मोहोली-नेगी ने १९३० दशक के मध्य में ब्रिटेन में फिर से इकट्ठे हुए, और लंदन के लॉन रोड पर इसोकॉन हाउसिंग डेवलपमेंट में रहे थे और काम किए, जिसके बाद दूसरे विश्वयुद्ध का प्रभाव वहाँ तक पहुँच गया। ग्रोपियस और ब्रोएयर ने हार्वर्ड ग्रेजुएट स्कूल ऑफ़ डिज़ाइन में पढ़ाया और अपने पेशेवर विभाजन से पहले एक साथ काम किया। उनके सहयोग ने अन्य परियोजनाओं के अलावा न्यू केंसिंग्टन, पेनसिल्वेनिया में एल्युमिनियम सिटी टेरेस और पिट्सबर्ग में एलन आईडब्ल्यू फ्रैंक हाउस बनाया। १९२० दशक के अंत और १९३० दशक की शुरुआत में हार्वर्ड स्कूल का अमेरिका में काफी प्रभाव था, जिससे फिलिप जॉनसन, आईएम पेई, लॉरेंस हैल्पिन और पॉल रूडोल्फ जैसे कई अन्य छात्र निकले।

१९३० दशक के अंत में मिएज़ फ़ान डेर रोहे शिकागो में फिर से बस गए, प्रभावशाली वास्तुकलाकर फिलिप जॉनसन के प्रायोजन का लाभ उठाया, और दुनिया के पूर्व-प्रतिष्ठित वास्तुकारों में से एक बन गए। मोहोली-नेगी भी शिकागो गए और उद्योगपति और परोपकारी वाल्टर पेपके के प्रायोजन के तहत न्यू बाऊहाउस स्कूल की स्थापना की। यह स्कूल इलिनोइस इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के हिस्से का अभिकल्प संस्थान बन गया। प्रिंटमेकर और चित्रकार वर्नर ड्रीविस को भी अमेरिका में बाऊहाउस सौंदर्यशास्त्र लाने के लिए श्रेय दिया जाता है और सेंट लुइस में कोलंबिया विश्वविद्यालय और वाशिंगटन विश्वविद्यालय दोनों में पढ़ाते थे। पेपके द्वारा प्रायोजित हर्बर्ट बेयर, एस्पेन इंस्टीट्यूट में पेपके की एस्पेन परियोजनाओं के समर्थन में कोलोराडो के एस्पेन में चले गए। १९५३ में मैक्स बिल, इंगे आइशर-शॉल और ओटल आइशर ने साथ में बाऊहाउस की परंपरा में जर्मनी में उल्म अभिकल्प विद्यालय (जर्मन: Hochschule für Gestaltung Ulm, होखशुले फ़्यूर गेस्टाल्टुंग उल्म) की स्थापना की। यह विद्यालय अध्ययन के क्षेत्र में संकेतविज्ञान को शामिल करने के लिए उल्लेखनीय है। १९६८ में स्कूल बंद हो गया, लेकिन "उल्म मॉडल" की अवधारणा अंतरराष्ट्रीय डिजाइन शिक्षा को प्रभावित करती रही।[35] स्कूल में परियोजनाओं की एक और श्रृंखला बाऊहाउस टाइपफेस थी, जिसे ज्यादातर बाद के दशकों में महसूस किया गया था।

अभिकल्प शिक्षा पर बाऊहाउस का प्रभाव महत्वपूर्ण था। बाऊहाउस के मुख्य उद्देश्यों में से एक "कला, शिल्प और प्रौद्योगिकी को एकजुट करना" था, और इस दृष्टिकोण को बाऊहाउस के पाठ्यक्रम में शामिल किया गया। बाऊहाउस फ़ोर्कुर्स (प्रारंभिक पाठ्यक्रम) की संरचना सिद्धांत और अनुप्रयोग को एकीकृत करने की दृष्टिकोण दर्शाती है। अपने पहले वर्ष में छात्रों ने अभिकल्प और रंग सिद्धांत के बुनियादी तत्वों और उनके सिद्धांतों को सीखा, और कई सामग्रियों और प्रक्रियाओं के साथ उनका प्रयोग किया।[36][37] अभिकल्प शिक्षा के लिए यह दृष्टिकोण कई देशों में वास्तुशिल्प और अभिकल्प विद्यालयों की एक सामान्य विशेषता बन चुका है। सिडनी में शिलिटो डिज़ाइन स्कूल इसका एक उदाहरण है। उसने ऑस्ट्रेलिया और बाऊहाउस के बीच एक अनूठी कड़ी के रूप में खड़ा है। शिलिटो डिज़ाइन स्कूल के रंग और डिज़ाइन पाठ्यक्रम को बाऊहाउस के सिद्धांतों और विचारधाराओं द्वारा मजबूती से रेखांकित किया गया था। इसके पहले वर्ष का पाठ्यक्रम फ़ोर्कुर्स के ऊपर निर्धारित था और अभिकल्प के तत्वों और सिद्धांतों के साथ रंग सिद्धांत और अनुप्रयोग पर ध्यान केंद्रित किया। स्कूल के संस्थापक फ़िलिस शिलिटो का दृढ़ विश्वास था कि "एक छात्र जिसने अभिकल्प के बुनियादी सिद्धांतों में महारत हासिल कर ली है, वह एक पोशाक से लेकर रसोई के चूल्हे तक कुछ भी बना सकता है"।[38] ब्रिटेन में बड़े पैमाने पर चित्रकार और शिक्षक विलियम जॉनस्टोन के प्रभाव में बेसिक डिज़ाइन, एक बाऊहाउस से प्रेरित कला नींव पाठ्यक्रम को कैम्बरवेल स्कूल ऑफ़ आर्ट और सेंट्रल स्कूल ऑफ़ आर्ट एंड डिज़ाइन में पेश किया गया था, जहाँ से यह सभी चित्रकारी विद्यालयों में फैल गया। १९६० के दशक की शुरुआत तक यह पाठ्यक्रम देश में सार्वभौमिक हो गया।

आधुनिक फर्नीचर की कलाकारी में बाऊहाउस का सबसे महत्वपूर्ण योगदान है। मार्सेल ब्रोएयर द्वारा डिजाइन की गई वासिली चेयर और कैंटिलीवर कुर्सी इसके दो उदाहरण हैं। (ब्रोएयर अंततः जर्मनी में डच वास्तुकार/डिजाइनर मार्ट स्टैम के साथ कैंटिलीवर कुर्सी डिजाइन के पेटेंट अधिकारों की कानूनी लड़ाई हार गए। हालांकि स्टैम ने वाइमर में बाऊहाउस के १९२३ के प्रदर्शन के डिजाइन पर काम किया था, और बाद में १९२० के दशक में बाऊहाउस में अतिथि-शिक्षक के रूप में काम किया था, वे औपचारिक रूप से स्कूल से नहीं जुड़े थे, और उन्होंने और ब्रोएयर ने कैंटिलीवर अवधारणा पर स्वतंत्र रूप से काम किया था, जिसके कारण पेटेंट विवाद हुआ)। बाऊहाउस का सबसे लाभदायक उत्पाद उसका वॉलपेपर था।

डेसाऊ में भौतिक संयंत्र द्वितीय विश्व युद्ध से बच गया और जर्मन लोकतांत्रिक गणराज्य ने वास्तुशिल्प सुविधाओं के साथ एक डिजाइन स्कूल के रूप में उसका इस्तेमाल किया। इसमें बाऊहाउस थिएटर में बाऊहाउसब्यूहने ("बाऊहाउस मंच") के नाम से नाटकीय प्रदर्शन शामिल थे। जर्मन पुनर्मिलन के बाद, एक ही इमारत में एक पुनर्गठित स्कूल जारी रहा, जिसने १९२० के दशक की शुरुआत में ग्रोपियस के तहत किए गए बाऊहाउस का कोई आवश्यक निरंतरता नहीं किया। [39] १९७९ में बाऊहाउस-डेसाऊ कॉलेज ने दुनिया भर के प्रतिभागियों के साथ स्नातकोत्तर कार्यक्रम आयोजित करना शुरू किया। इस प्रयास को बाऊहाउस-डेसाऊ फाउंडेशन द्वारा समर्थित किया गया है जिसे १९७४ में एक सार्वजनिक संस्थान के रूप में स्थापित किया गया।

बाद के अभिकल्प प्रमाणों में बाऊहाउस के मानवता को ना समझने के लिए आलोचना हुई, जिसे "मानव प्रकृति के यंत्रवत विचारों द्वारा चिह्नित यूटोपिया के प्रक्षेपण के रूप में बाऊहाउस के दिनांकित, अनाकर्षक पहलुओं की स्वीकृति ... घरेलू वातावरण के बिना घरेलू स्वच्छता" कहा गया।[40]

बाऊहाउस के दर्शन को जारी रखने वाले कई विश्वविद्यालय आए, जिनमे ब्लैक माउंटेन कॉलेज, होखशुले फ़्यूर गेस्टाल्टुंग उल्म और दोमाईं द बुआबुशे शामिल हैं।[41]

तेल अवीव में पाइन स्ट्रीट पर "थर्मामीटर" खिड़कियों के साथ एक बाऊहाउस-शैली की इमारत

द व्हाइट सिटी[संपादित करें]

द व्हाइट सिटी ( हिब्रू : העיר - हा-इर हा-लेवाना) बाऊहाउस में बनाए गए ४००० से अधिक इमारतों की एक संग्रह को कहा जाता है, जिसे तेल अवीव में १९३० के दशक से उन जर्मन यहूदी वास्तुकलाकारों ने बनाया था जो नाजियों के उदय के बाद फिलिस्तीन के ब्रिटिश जनादेश में बस गए। तेल अवीव में दुनिया के किसी भी शहर की बाऊहाउस/अंतर्राष्ट्रीय शैली में सबसे अधिक इमारतें हैं। संरक्षण, दस्तावेज़ीकरण और प्रदर्शनियों के कारण तेल अवीव के १९३० के दशक की वास्तुकला पर ध्यान आकर्षित हुआ है। २००३ में संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन (यूनेस्को) ने तेल अवीव के व्हाइट सिटी को विश्व धरोहर घोषित किया, जिसने इसे "२०वीं सदी की शुरुआत में नए शहर की योजना और वास्तुकला का एक उत्कृष्ट उदाहरण" कहा।[42] प्रशस्ति पत्र ने शहर की सांस्कृतिक, जलवायु और स्थानीय परंपराओं के लिए आधुनिक अंतरराष्ट्रीय स्थापत्य प्रवृत्तियों के अद्वितीय अनुकूलन को मान्यता दी। बाऊहाउस सेंटर तेल अवीव शहर के वास्तुशिल्प पर्यटन का आयोजन करता है।

शताब्दी वर्ष, २०१९[संपादित करें]

बाऊहाउस की स्थापना के शताब्दी वर्ष के रूप में २०१९ में दुनिया भर में कई कार्यक्रम, उत्सव और प्रदर्शनियां आयोजित की गईं।[43] १६ से २४ जनवरी तक बर्लिन एकेडमी ऑफ आर्ट्स में अंतर्राष्ट्रीय उद्घाटन समारोह "समकालीन कलाकारों द्वारा प्रस्तुतीकरण और टुकड़ों के उत्पादन, जिसमें बाऊहाउस कलाकारों के सौंदर्य संबंधी मुद्दों और प्रयोगात्मक विन्यास प्रेरक रूप से संक्रामक बने हुए हैं" पर केंद्रित था।[44][45] बर्लिनिशे गैलरी (६ सितंबर २०१९ से २७ जनवरी २०२०) के ओरिजनल बाऊहाउस, द सेन्टनेरी गैलरी में बाऊहाउस-आर्काइव कलेक्शन की १,००० असली मूर्तियों पेश की गईं और उनका इतिहास बताया गया।[46]

तस्वीरें[संपादित करें]

फुटनोट[संपादित करें]

  • a बंद करना, और मिएज़ फ़ान डेर रोहे की प्रतिक्रिया, ऐलेन होचमैन के फॉर्च्यून के आर्किटेक्ट्स में पूरी तरह से प्रलेखित है।
  • Google ने १२ अप्रैल २०१९ को Google Doodle के साथ बाऊहाउस को उसकी १००वीं वर्षगांठ के लिए सम्मानित किया। [47]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. Oxford Dictionary of Art and Artists (Oxford: Oxford University Press, 4th edn., 2009), ISBN 0-19-953294-X, pp. 64–66
  2. Pevsner, Nikolaus, संपा॰ (1999). A Dictionary of Architecture and Landscape Architecture (Paperback). Fleming, John; Honour, Hugh (5th संस्करण). London: Penguin Books. पृ॰ 880. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 978-0-14-051323-3.
  3. "Bauhaus Movemen". Rethinking the world Art and Technology – A new Unity.
  4. ...], [contributors Rachel Barnes (2001). The 20th-Century art book (Reprinted. संस्करण). London: Phaidon Press. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 978-0-7148-3542-6.
  5. Evans, Richard J. The Coming of the Third Reich, p. 416
  6. Funk and Wagnall's New Encyclopaedia, Vol 5, p. 348
  7. Tony Fry (October 1999). A New Design Philosophy: An Introduction to Defuturing. UNSW Press. पृ॰ 161. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 978-0-86840-753-1. अभिगमन तिथि 15 May 2011.
  8. Uhrig, Nicole (2020). Zukunftsfähige Perspektiven in der Landschaftsarchitektur für Gartenstädte: City – Country – Life. Wiesbaden: Springer-Verlag. पृ॰ 113. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 978-3-658-28940-9.
  9. Gorman, Carma (2003). The Industrial Design Reader. New York: Allworth Press. पपृ॰ 98. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 1-58115-310-4.
  10. Pevsner, Nikolaus, संपा॰ (1999). A Dictionary of Architecture and Landscape Architecture (Paperback). Fleming, John; Honour, Hugh (5th संस्करण). Penguin Books. पृ॰ 44. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 978-0-19-860678-9.
  11. Frampton, Kenneth (1992). "The Bauhaus: Evolution of an Idea 1919–32". Modern Architecture: A Critical History (3rd ed. rev. संस्करण). New York: Thames and Hudson, Inc. पृ॰ 124. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 978-0-500-20257-9.
  12. Whitford, Frank, संपा॰ (1992). The Bauhaus: Masters & Students by Themselves. London: Conran Octopus. पृ॰ 32. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 978-1-85029-415-3. He invented the name 'Bauhaus' not only because it specifically referred to Bauen ('building', 'construction')—but also because of its similarity to the word Bauhütte, the medieval guild of builders and stonemasons out of which Freemasonry sprang. The Bauhaus was to be a kind of modern Bauhütte, therefore, in which craftsmen would work on common projects together, the greatest of which would be buildings in which the arts and crafts would be combined.
  13. Hal Foster, संपा॰ (2004). "1923: The Bauhaus … holds its first public exhibition in Weimar, Germany". Art Since 1900: Volume 1 – 1900 to 1944. Rosalind Krauss, Yve-Alain Bois, Benjamin Buchloh. New York: Thames & Hudson. पपृ॰ 185–189. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 978-0-500-28534-3.
  14. Curtis, William (1987). "Walter Gropius, German Expressionism, and the Bauhaus". Modern Architecture Since 1900 (2nd संस्करण). Prentice-Hall. पपृ॰ 309–316. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 978-0-13-586694-8.
  15. "The Bauhaus, 1919–1933". The MET. The Metropolitan Museum of Art. अभिगमन तिथि 14 June 2016.
  16. "Bauhaus". Encyclopædia Britannica. अभिगमन तिथि 14 June 2016.
  17. Ackermann et al., Bauhaus (Cologne: Könemann, 1999), 406.
  18. Michael Baumgartner and Josef Helfenstein At the Bauhaus in Weimar, 1921–1924 Archived 29 सितंबर 2009 at the वेबैक मशीन, at Zentrum Paul Klee
  19. Magdalena Droste (2002) [1990] Bauhaus, 1919–1933 p. 113
  20. Curtis, William (2000). "Walter Gropius, German Expressionism, and the Bauhaus". Modern Architecture Since 1900 (2nd संस्करण). Prentice-Hall. पृ॰ 120. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 978-0-13-586694-8.
  21. Richard A. Etlin (2002). Art, culture, and media under the Third Reich. University of Chicago Press. पृ॰ 291. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 978-0-226-22086-4. अभिगमन तिथि 15 May 2011.
  22. David Spaeth (1985). Ludwig Mies van der Rohe. Rizzoli New York. पपृ॰ 87–93. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 978-0-8478-0563-1.
  23. Jardi, Enric (1991). Paul Klee. Rizzoli Intl Pubns, p. 22
  24. , Richard J Evans, The Third Reich in Power, 325
  25. Gropius, Walter (April 1919). "Manifesto of the Staatliches Bauhaus". BauhausManifesto.com.
  26. "Unesco celebrates Tel Aviv". BBC News. 8 June 2004. अभिगमन तिथि 26 April 2010.
  27. Centre, UNESCO World Heritage. "White City of Tel-Aviv – the Modern Movement". whc.unesco.org.
  28. Edward Lucie-Smith, Late Modern: The Visual Arts Since 1945, London: Thames & Hudson, 1976, p. 164.
  29. William Chapin Seitz, Marla Price, Art in the Age of Aquarius, Smithsonian Inst Press, 1992, p. 92.
  30. Gaston Diehl, Vasarely, New York: Crown, 1972, p. 12
  31. Jean Luc Daval, History of Abstract Painting, Paris: Hazan, 1989, p. 199.
  32. See: William Chapin Seitz, Marla Price, Art in the Age of Aquarius, Smithsonian Inst Press, 1992, p. 92; Edward Lucie-Smith, Late Modern: The Visual Arts Since 1945, London: Thames & Hudson, 1976, p. 164; Jean Louis Ferrier, Yann Le Pichon, Art of our century: the story of western art, 1900 to the present 1990, London : Longman, p. 521.
  33. Guitemie Maldonaldo, "Une réception différée et relayée. L'Atelier d'art abstrait et le "modèle-Bauhaus", 1950–1953", in: Martin Schieder, Isabelle Ewig, In die Freiheit geworfen: Positionen zur deutsch-französischen Kunstgeschichte nach 1945, Oldenbourg Verlag, 22 Nov 2006, p. 100.
  34. Jean Louis Ferrier, Yann Le Pichon, Art of Our Century: The Story of Western Art, 1900 to the Present, 1990, London: Longman, p. 521.
  35. Ulm, Ulmer Museum/HfG-Archiv. "HfG-Archiv Ulm – The HfG Ulm". www.hfg-archiv.ulm.de. मूल से 4 October 2008 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 19 August 2008.
  36. Bayer, H., Gropius, W., & Gropius, I. (Eds.). (1975). Bauhaus 1919–1928. London: Secker& Warburg.
  37. Itten, J. (1963). Design and Form: The Basic Course at the Bauhaus and Later (Revised edition, 1975). New York: John Wiley & Sons.
  38. O'Connor, Z. (2013). "The Shillito Design School: Australia's link with the Bauhaus". The International Journal of Design in Society, 6(3), 149–159.
  39. "Bauhaus Dessau".
  40. Schjeldahl, Peter, "Bauhaus Rules," The New Yorker, 16 November 2009
  41. pablo.sevilla (2019-06-13). "Interview with Mathias Schwartz-Clauss, Boisbuchet´s director and program curator". Domaine de Boisbuchet (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2019-12-17.
  42. "UNESCO, Decision Text, World Heritage Centre, retrieved 14 September 2009".
  43. Weber, Micholas Fox, The Bauhaus at 100: science by design, Nature, 6 August 2019 (with pdf link)
  44. "100 years Bauhaus: the opening festival". मूल से 17 जनवरी 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 17 January 2019.
  45. "Bauhaus in pictures: The architects exiled by Nazis". BBC News. 16 January 2019. मूल से 16 January 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 17 January 2019.
  46. "Original Bauhaus, The Centenary Exhibition". Berlinische Galerie. 6 September 2019. मूल से 3 सितंबर 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 16 September 2019.
  47. "100th Anniversary of Bauhaus". Google. 12 April 2019.

ग्रन्थसूची[संपादित करें]

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]