कचौड़ी

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
कचौरी  

राज कचौरी
उद्भव
संबंधित देश भारत
देश का क्षेत्र राजस्थान
व्यंजन का ब्यौरा
भोजन स्नैक
परोसने का तापमान गर्म
मुख्य सामग्री मैदा, बेसन, मूंगदाल, प्याज, भारतीय मसाले
अन्य प्रकार प्याज़ कचौरी, राज कचौरी, कोटा कचौरी, मावा कचौरी

कचौरी या कचौड़ी एक गहरी तली हुई, मसालेदार, भरवां पेस्ट्री है जो भारत के राजस्थान के मारवाड़ क्षेत्र से उत्पन्न होती है।[1] इसे बनाने के लिए मूंग दाल या प्याज (आमतौर पर, भिन्नता पर निर्भर करता है), बेसन, धनिया, लाल मिर्च पाउडर, नमक और अन्य भारतीय मसालों के पके हुए मिश्रण की स्टफिंग को मैदे में भरा जाता है। और कुरकुरा सुनहरा भूरा होने तक तेल में डीप फ्राई किया जाता है।[2] इसे मीठी और मसालेदार इमली की चटनी के साथ या कभी-कभी पुदीने और हरी मिर्च की चटनी के साथ गरमागरम परोसा जाता है।[3]

इतिहास[संपादित करें]

ऐसा माना जाता है कि कचौरी की उत्पत्ति भारत के राजस्थान के मारवाड़ क्षेत्र से हुई है।[4] चूंकि मुख्य व्यापार मार्ग इस क्षेत्र से होकर गुजरते थे, इसलिए मारवाड़ियों को सर्वोत्तम सामग्री तक पहुंच प्राप्त थी। कचौरी की तैयारी में धनिया और सौंफ़ जैसे हल्के मसालों का उपयोग क्षेत्र की जलवायु परिस्थितियों का प्रतिबिंब माना जाता है, जो इसे शुष्क और गर्म वातावरण के लिए उपयुक्त बनाता है। समय के साथ, कचौरी ने एक सुविधाजनक यात्रा नाश्ते के रूप में लोकप्रियता हासिल की, जो भूखे व्यवसायियों और श्रमिकों के लिए दिन की एक त्वरित और पौष्टिक शुरुआत थी।[5]

गेलरी[संपादित करें]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "Kachori History: ठंडे मसाले के इस्तेमाल से बनाई गई थी कचौड़ी, जानें देशभर में कैसे पहुंचा इसका स्वाद - kachori is originated from rajasthan marwar know its history". Jagran. अभिगमन तिथि 2024-05-07.
  2. "Khasta Kachori Recipe: ये है खस्ता कचौड़ी बनाने का बेहद आसान तरीका". News18 हिंदी. 2022-03-20. अभिगमन तिथि 2024-05-07.
  3. "Khasta Kachori: हलवाई स्टाइल खस्ता-कचौड़ी को ब्रेकफास्ट में करें शामिल, ये रही रेसिपी". आज तक. 2022-07-09. अभिगमन तिथि 2024-05-07.
  4. "Kachori History: ठंडे मसाले के इस्तेमाल से बनाई गई थी कचौड़ी, जानें देशभर में कैसे पहुंचा इसका स्वाद - kachori is originated from rajasthan marwar know its history". Jagran. अभिगमन तिथि 2024-05-07.
  5. "Kachori History: बनारस की है फेमस, लेकिन जानिए कहां इजाद हुई कचौड़ी". Zee News. अभिगमन तिथि 2024-05-07.