कार्निवल

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
कोलोन, जर्मनी में रोसेनमोंटाग परेड में कार्निवल झांकियां.

कार्निवल एक उत्सव का मौसम है जो लेंट से ठीक पहले पड़ता है; मुख्य कार्यक्रम आमतौर फरवरी के दौरान होते हैं। कार्निवल में आमतौर पर एक सार्वजनिक समारोह या परेड शामिल होता है जिसमें सर्कस के तत्त्व, मुखौटे और सार्वजनिक खुली पार्टियां की जाती हैं। समारोह के दौरान लोग अक्सर सजते संवरते हैं या बहुरुपिया बनते हैं, जो दैनिक जीवन के पलटाव को दर्शाता है।

कार्निवल एक त्योहार है जिसे पारंपरिक रूप से रोमन कैथोलिक में आयोजित किया जाता है और एक हद तक पूर्वी रूढ़िवादी समाजों में भी. प्रोटेस्टेंट क्षेत्रों में आमतौर पर कार्निवल समारोह नहीं होते है बल्कि कुछ संशोधित परंपराएं हैं, जैसे कि डेनिश कार्निवल या अन्य श्रोव ट्यूजडे कार्यक्रम. ब्राजीलियाई कार्निवाल आज एक सर्वाधिक प्रसिद्ध समारोह है, लेकिन दुनिया भर के कई शहरों और क्षेत्रों में विशाल, लोकप्रिय और कई दिन चलने वाले जश्न मनाए जाते हैं। साँचा:Toc right

इतिहास[संपादित करें]

चर्च कैलेंडर की लेंट अवधि के दौरान, जो ईस्टर से सीधे छह सप्ताह पहले होती है, उपवास और अन्य पवित्र या प्रायश्चित प्रथाओं का पालन किया जाता है। परंपरागत रूप से लेंट के दौरान, कोई जश्न या अन्य समारोह आयोजित नहीं किये जाते थे और मांस, डेयरी, वसा और चीनी जैसे गरिष्ट खाद्य पदार्थ खाने से परहेज करते थे। लेंट के चालीस दिन, बाइबिल के उन चालीस दिनों की स्मृति है जब यीशु ने जंगल में समय बिताया था और यह उसी काल की एक वार्षिक वापसी को चिह्नित करता है। लेंट से पहले के दिनों में, सभी वसायुक्त भोजन और मदिरा को हटा दिया जाता है। एक विशाल पार्टी में इन सबका उपभोग, जिसमें पूरा समुदाय शामिल होता है कार्निवल का मूल माना जाता है।

कार्निवाल एक प्राचीन परम्परा है जो हर साल की कृषि और मौसमी चक्र से जुड़ा हुआ है। पवित्रीकरण के रूप में भी इसका महत्व है। आदिम ब्रह्मांडीय अराजकता विश्व पर हावी है, समय खराब है, सामाजिक संबंध और सामाजिक पदानुक्रम टूट रहे हैं, इसलिए हर तरह के अपराध की अनुमति है। अलौकिक प्राणी और आत्माएं पृथ्वी पर जीवित प्राणियों से मिलने आती हैं। मृतक और जीवित के बीच की हर बाधा गिरा दी जाती है, क्योंकि आदिम अराजकता फिर से छा जाती है और ऐतिहासिक काल समाप्त हो जाता है। इन प्राणियों की झाड़-फूंक के लिए कई मुखौटे अलौकिक जीवों की छवियों को धारण करते हैं। कार्निवल के "अंतिम संस्कार" के समारोह के अंत में - एक पवित्रीकरण अनुष्ठान - आयोजित होता है। इस अवसर पर एक रस्म "विल" को अक्सर पढ़ा जाता है और एक कठपुतली या किसी अन्य छवि - किंग कार्निवल के प्रतीक - को जलाया, डुबाया या सर कलम किया जाता है। "अंतिम संस्कार" की रस्म लौकिक व्यवस्था की बहाली और समय के उत्थान का प्रतीक है, जो एक "नई सृष्टि" है, एक "नया विश्वोत्पत्तिवाद" है (देखें "द मिथ ऑफ़ द इटर्नल रिटर्न" अध्याय द्वितीय और "ट्रेट डी हिस्टोरी डेस रिलिजिओन", अध्याय ग्यारह, मर्सिया एलिएड द्वारा; "जेम्स जॉर्ज फ्रेज़र" द्वारा "द गोल्डन बाऊ).

जबकि यह ईसाई कैलेंडर का एक अभिन्न हिस्सा है, विशेष रूप से कैथोलिक क्षेत्रों में, कुछ कार्निवल परंपराएं ईसाई-पूर्व काल की हो सकती हैं। रोम के प्राचीन सैटर्नेलिया और बैकनेलिया के त्योहारों को संभवतः इतालवी कार्निवल में अवशोषित कर लिया गया। बदले में सैटर्नेलिया, यूनानी डायोनिसिया और पूर्वी त्योहारों पर आधारित हो सकता है। जबकि मध्ययुगीन तमाशे और त्यौहार जैसे कि कॉर्पस क्रिस्टी चर्च स्वीकृत समारोह थे, कार्निवल भी मध्ययुगीन लोक संस्कृति की ही एक मिसाल था। कई स्थानीय कार्निवल रिवाज, स्थानीय ईसाई-पूर्व रस्मों पर आधारित हैं, उदाहरण के लिए स्वाबियन-अल्मेनिक कार्निवल में नकाबपोश पात्रों से सम्बंधित बृहद संस्कार.

कुछ प्रसिद्ध परम्पराओं को, जिसमें कार्निवाल परेड और स्वांग रचना भी शामिल है, सर्वप्रथम मध्ययुगीन इटली में दर्ज किया गया। वेनिस कार्निवल काफी लम्बे समय तक सर्वाधिक मशहूर कार्निवल रहा. इटली से, कार्निवल परंपराएं स्पेन, पुर्तगाल और फ्रांस के कैथोलिक देशों में फैल गई। फ्रांस से, वे जर्मनी के राइनलैंड में पहुंची और उत्तरी अमेरिका में न्यू फ्रांस में प्रसारित हुई. स्पेन और पुर्तगाल से, वे कैथोलिक उपनिवेशण द्वारा कैरिबियाई और लैटिन अमेरिका में फैला.

अन्य क्षेत्रों ने अपनी परंपराओं को विकसित किया। युनाइटेड किंगडम में, पश्चिम भारतीय प्रवासी अपने साथ कैरेबियन कार्निवाल की परंपराओं को लेकर आए, तथापि नोटिंग हिल, लंदन; लीड्स, यॉर्कशायर और अन्य स्थानों पर अब मनाए जाने वाले कार्निवल धार्मिक वर्ष में अपने चक्र से हट गए हैं और विशुद्ध रूप से एक धर्मनिरपेक्ष समारोह बन गए हैं, जो गर्मियों के महीनों में आयोजित होता है।

लंबाई और व्यक्तिगत छुट्टियां[संपादित करें]

जबकि कार्निवाल के शुरू होने के दिन में अंतर है, यह उत्सव आमतौर पर लेंट से पहले पड़ने वाले सप्ताह में रफ़्तार पकड़ता है और लेंट की शुरुआत के दिन यानी ऐश वेनस्डे से पहले, मर्डी ग्रास (स्थूल मंगलवार) को समाप्त होता है। मिलान (इटली) के अम्ब्रोसियन संस्कार में, यह कार्निवल ऐश बुधवार के बाद शनिवार को समाप्त होता है। उन क्षेत्रों में जहां लोग पूर्वी रूढ़िवादी ईसाई धर्म का पालन करते हैं, कार्निवल, ईस्टर से सात सप्ताह पहले रविवार को समाप्त होता है, क्योंकि पूर्वी परम्परा में लेंट क्लीन मंडे (स्वच्छ सोमवार) को शुरू होता है।

सबसे आम रूप से यह मौसम सेप्चुआजेसिमा को शुरू होता है, यानी ऐश बुधवार से पहले के प्रथम रविवार से. कुछ स्थानों में यह ट्वेल्थ नाईट (बारहवीं रात) (6 जनवरी) से ही शुरू हो जाता है या यहां तक कि नवंबर में ही. सबसे महत्वपूर्ण समारोह आम तौर पर ऐश बुधवार से पहले, मौसम के अंतिम दिनों के दौरान आयोजित होते हैं।

शब्द-व्युत्पत्ति[संपादित करें]

अंग्रेज़ी शब्द "कार्निवल" (कार्निवल) का मूल विवादित है। इतालवी बोलियों में इसके भिन्न रूप सुझाव देते हैं कि यह नाम इतालवी carne levare या ऐसे ही समान शब्द से निकला है, जिसका अर्थ है 'मांस को दूर करना" क्योंकि लेंट के के दौरान मांस निषिद्ध है।[1]

एक अलग व्याख्या में कहा गया है कि यह शब्द उत्तर लैटिन के carne vale अभिव्यक्ति से आया है, जिसका अर्थ है "मांस को अलविदा", जो इस बात का द्योतक है कि वे आखिरी दिन होते थे जब कोई व्यक्ति लेंट के उपवास से पहले मांस खा सकता था। फिर भी एक अन्य अनुवाद, carne vale को "गोश्त को अलविदा" के रूप में चित्रित करता है, इस वाक्यांश को उन चंद कार्निवाल समारोह द्वारा अपनाया गया जो आपको अपने पूर्व (या हर रोज़ के) स्वरूप को त्याग देने और त्योहार की बेपरवाह प्रकृति को गले लगाने को प्रोत्साहित करते हैं। हालांकि, carne vale से उपजने वाले स्पष्टीकरण लोक व्युत्पत्ति लगते हैं और ये भाषाविज्ञान-संबंधी साक्ष्यों द्वारा समर्थित नहीं हैं।[1]

एक अन्य संभावित व्याख्या "कारुस नवालिस" (जहाज गाड़ी) से मिलती है, यह रोमन त्योहार आईसीस का नाम है, जहां उसकी छवि को समुद्र के किनारे ले जाया जाता है ताकि नौकायन मौसम की शुरात को आशीर्वाद मिल सके.[2] इस त्योहार में मुखौटे वाली परेड होती थी जिसके पीछे लकड़ी की सुसज्जित नाव होती थी, जो आधुनिक कार्निवल के बेड़े को प्रतिबिंबित करती थी।[3]

विशिष्ट देशों में कार्निवल[संपादित करें]

एशिया[संपादित करें]

भारत[संपादित करें]

गोवा कार्निवाल में भाग लेते गोवा के ईसाई, 20वीं सदी का उत्तरार्ध
आधुनिक गोवा कार्निवाल में उत्साही

भारत में, गोवा, गुजरात, ओडिशा और केरल राज्यों में कार्निवल मनाया जाता है। गोवा में, कार्निवाल को इन्त्रुज़ के रूप में जाना जाता है और सबसे बड़ा उत्सव लौतोलिम शहर में आयोजित होता है। सड़कों पर संगीत और नृत्य का तीन दिन तक चलने वाला यह त्योहार फैट ट्यूजडे (स्थूल मंगलवार) को एक परेड के रूप में समाप्त होता है। जन समुदाय अपने जश्न के बाद आहार कक्ष में गोवा के व्यंजनों का आनंद उठाता है।

यह आयोजन फैट मंगलवार को होता है। कैथोलिक चर्च द्वारा आयोजित, इस रासा में एक जन समुदाय और धार्मिक कलाकृतियों की एक परेड सहित तांबे के विशाल बर्तन, एक स्वर्ण क्रॉस और एक रजत क्रॉस और पोप और कैथोलिकेट ध्वजा शामिल होती है। "चेम्बेडुप्पू" समारोह के लिए, लोग तांबे के बर्तन से कच्चा या अधपका चावल खाते हैं। हालांकि कई ईसाई सिर्फ परेड में भाग लेते हैं, हिंदू और मुसलमान अन्य उत्सवों में शरीक होते हैं, जिसमें अक्सर आतिशबाजी शामिल होती है।

ओडिशा में संबलपुर में कार्निवल मनाया जाता है, यह सीतलसष्ठी के नाम से प्रसिद्ध है। यह आसपास के राज्यों से और साथ ही भारत के बाहर से पर्यटकों को आकर्षित करता है। कई वर्षों पहले से ही शिव और पार्वती का विवाह सीतलसष्ठी के रूप में मनाया जाता है। निश्चित तौर पर कोई नहीं बता सकता कि यह वास्तव में कब शुरू हुआ। हालांकि, रिकॉर्ड से यह पता चलता है कि पिछले 300 सालों से यह मनाया जा रहा है। यह भारत में मनाया जाने वाला सबसे प्राचीन कार्निवल हो सकता है। उत्तरी गुजरात के कच्छ जिले में कच्छ कार्निवल मनाया जाता है, जिसे रण उत्सव के रूप में भी जाना जाता है।

यूरोप[संपादित करें]

बेल्जियम[संपादित करें]

बेल्जियम के कई भागों में कार्निवल मनाया जाता है, आमतौर पर पोशाक परेड, जश्न और आतिशबाजी के साथ. इन क्षेत्रों में बिन्च, आल्स्ट और माल्मेडी शामिल हैं।

बिन्च के कार्निवल का इतिहास कम से कम 16वीं शताब्दी से चला आ रहा है। परेड का आयोजन लेंट से पहले तीन दिनों तक किया जाता हैं, सबसे महत्वपूर्ण प्रतिभागी हैं गाइल्स, जो श्रोव मंगलवार के दिन परंपरागत वेशभूषा में बाहर जाते हैं और भीड़ पर रक्त संतरे फेंकते हैं।[4] 2003 में, बिन्च के कार्निवल को मानवता की मौखिक और अमूर्त धरोहर की एक उत्कृष्ट कृति के रूप में पहचान मिली.[5] आल्स्ट का कार्निवल, जिसे ऐश बुधवार से पहले पूरे सप्ताह मनाया जाता है, उसे भी 2010 में यही मान्यता मिलने की उम्मीद है।[6]

बेल्जियम के कुछ शहर लेंट के दौरान बाद में कार्निवल का आयोजन करते हैं। एक सर्वाधिक-ज्ञात है स्टेवलोट जहां कार्नवाल डी ला लाएटेरे का आयोजन लेटेरे रविवार को होता है, यानि लेंट का चौथा रविवार. प्रतिभागियों में ब्लांक्स-मुसिस शामिल हैं, जो लम्बी लाल नाक के साथ सफ़ेद पोशाक में होते हैं और शहर में परेड करते हुए अगल-बगल खड़े लोगों पर कंफ़ेटी और सूखे सुअर के आशय से हमला करते हैं। हाले शहर भी लेटेरे रविवार को उत्सव मनाता है।

बॉस्निया और हर्जेगोविना[संपादित करें]

बोस्निया और हर्जेगोविना में, लाजुबुस्की शहर में एक पारंपरिक कार्निवल आयोजित होता है (क्रोएशियाई: Karneval). लाजुबुस्की, यूरोपीय कार्निवल शहर संघ (FECC) का एक सदस्य है।

क्रोएशिया[संपादित करें]

क्रोएशिया कार्निवल (क्रोएशियाई: "कार्नेवाल", "मस्कारे" के रूप में भी ज्ञात) का सबसे प्रसिद्ध कार्निवल है रिजेका कार्निवाल जिसके दौरान रिजेका के महापौर चाभियों को शहर के कार्निवल गुरु ("मेस्टार ओड कार्नेवाल") को सुपुर्द कर देते हैं और कार्निवल का रोमांच सब पर चढ़ जाता है। त्योहार में कई अलग-अलग कार्यक्रम शामिल हैं, जिसका समापन रविवार को होता है जिसमें विभिन्न देशों से प्रतिभागी मुखौटाधारी जुलूस में शामिल होते है। (बच्चों के लिए ऐसा ही एक जुलूस पिछले दिन आयोजित किया जाता है।)

क्रोएशिया के क्वार्नेर क्षेत्र में कई अन्य शहरों में (और देश के अन्य हिस्सों में) कार्निवल अवधि मनाई जाती है, जिसमें अक्सर स्थानीय परम्पराओं को शामिल करते हुए स्थानीय संस्कृति का उत्सव मनाया जाता है। कार्निवल के अंत से तुरंत पहले, क्वार्नेर के प्रत्येक शहर में आदमी जैसी एक गुड़िया को जलाया जाता है जिसे "मेसोपुस्ट" कहा जाता है, जिसे पिछले वर्ष के सारे संघर्षों के लिए दोषी ठहराया जाता है। "कार्नेवाल" की एक अन्य प्रसिद्ध परंपरा है ज्वोन्कारी, या घंटी-वादक, जो घंटियां पहनते हैं और ऐसा राजचिह्न मुकुट पहनते हैं जो उनके क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करता (उदाहरण के लिए, हलुब्जे के लोग पशु आकार के मुकुट पहनते हैं). कार्निवल का परंपरागत भोजन है फ्रितुले, एक पेस्ट्री.

कार्निवाल समारोह के लिए मुखौटे प्रधान हैं और इन्हें संगीत और पार्टियों सहित कई उत्सवों के लिए पहना जाता है। बच्चों और शिक्षकों को स्कूल में आमतौर पर एक दिन के लिए मुखौटे पहन कर आने की अनुमति होती है और वे स्कूल नृत्य में या ट्रिक-और-ट्रीटिंग में भी मुखौटे पहन कर आते हैं।

साइप्रस[संपादित करें]

साइप्रस के द्वीप पर कार्निवाल सदियों से मनाए जाते रहे हैं और इस परंपरा को माना जाता है कि 16वीं सदी के आसपास विनीशियन शासन के तहत स्थापित किया गया। यह यूनानी परंपराओं से भी प्रभावित हुआ होगा, उदाहरण के लिए देवताओं जैसे डायोनिसिअस के लिए उत्सव. उत्सव में मूलतः शामिल है फंतासी वेशभूषा पहनना और नकाबपोश गेंदों को धारण करना या दोस्तों के यहां जाना. लगभग पिछली एक सदी से, इसने एक संगठित उत्सव का रूप ले लिया है जिसे लेंट के पहले दस दिनों में आयोजित किया जाता है (रूढ़िवादी यूनानी कैलेंडर के अनुसार) यह त्योहार विशेष रूप से लिमासोल शहर में मनाया जाता है।

कार्निवल के दौरान तीन मुख्य परेड होती है। पहली परेड पहले दिन आयोजित होती है, जिसके दौरान "कार्निवल किंग" (पोशाक पहने कोई व्यक्ति या तो एक पुतला) अपनी गाड़ी पर सवार होकर पूरे शहर में घूमता है। दूसरी परेड त्योहार के पहले रविवार को आयोजित की जाती है और प्रतिभागियों में मुख्य रूप से बच्चे होते हैं। तीसरी और सबसे बड़ी परेड कार्निवल के अंतिम दिन होती है और इसमें सैकड़ों लोग पोशाक पहने शहर के सबसे लंबे एवेन्यू पर चलते हैं। बाद की दो परेड में भाग लेने का इच्छुक कोई भी व्यक्ति शामिल हो सकता है।

चेक गणराज्य[संपादित करें]

चेक गणराज्य में मासोपुस्ट त्योहार एपिफेनी (Den tří králů) से लेकर ऐश बुधवार (Popeleční středa) तक मनाया जाता है। मासोपुस्ट शब्द को शब्दशः प्राचीन चेक से अनुदित किया गया है जिसका अर्थ है "मांस उपवास" और इस त्योहार में लेंट की तैयारी के लिए अक्सर पोर्क की दावत शामिल होती है। यह परंपरा मोराविया में सबसे आम है, लेकिन बोहेमिया में भी मनाई जाती है। जबकि प्रथाएं एक क्षेत्र से दूसरे क्षेत्र में भिन्न हैं, मास्क और परिधान हर जगह मौजूद हैं।

डेनमार्क[संपादित करें]

डेनमार्क में कार्निवल को फास्टलावन कहा जाता है और यह ऐश बुधवार से पहले सोमवार या रविवार को आयोजित होता है। इस छुट्टी को कभी-कभी नॉर्डिक हेलोवीन के रूप में वर्णित किया जाता है, जहां बच्चे विभिन्न पोशाकों में होते हैं और लोग फास्टलावन दावत के लिए इकट्ठा होते हैं। एक लोकप्रिय रस्म है फास्टलावनस्रिस, एक स्विच जिसका प्रयोग बच्चे अपने माता-पिता को फास्टलावन रविवार के दिन जगाने के लिए कोड़े मारने के लिए करते हैं।

इंग्लैंड[संपादित करें]

इंग्लैंड में, लेंट से ठीक पहले का मौसम श्रोवटाइड कहलाता था। यह पापों को स्वीकार करने (श्राइविंग) का समय होता था जहां कॉनटिनेंटल कार्निवल की तुलना में बहुत कम उत्सव होता था। आज, श्रोव मंगलवार को पैनकेक दिवस के रूप में मनाया जाता है, लेकिन 16वीं सदी के अंग्रेजी सुधार के दौरान लेंट-संबंधित श्रोवटाइड का कुछ खास बचा नहीं. संभवतः यूनाइटेड किंगडम में एकमात्र श्रोवटाइड कार्निवल आइल ऑफ़ वाईट पर काउज़ और ईस्ट काउज़ में मनाया जाता है; यह इस द्वीप के लम्बे और व्यस्त कैलेंडर का पहला कार्निवाल है।

फ्रांस[संपादित करें]

फ्रांस के दो प्रमुख कार्निवल हैं नाईस कार्निवल और पेरिस कार्निवल. नाईस कार्निवल को प्राचीन समय में 1294 में भी आयोजित किया गया था और आज भी प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है, जो लेंट से पहले के दो सप्ताह के दौरान वार्षिक रूप से दस लाख से अधिक आगंतुकों को आकर्षित करता है। पेरिस कार्निवल, फीस्ट ऑफ़ फूल्स (मूर्खों की दावत) के बाद आयोजित होता है और उसका इतिहास 16वीं सदी या उससे पहले का है, हालांकि 1952 और 1957 के बीच इसे आयोजित नहीं किया गया।

जर्मनी, स्विट्जरलैंड और ऑस्ट्रिया[संपादित करें]

हालांकि जर्मनी में त्योहार और पार्टी का मौसम 11 नवम्बर को सुबह 11:11 बजे शुरू होता है, वास्तविक कार्निवाल सप्ताह, ऐश बुधवार से पहले गुरुवार को शुरू होता है। जर्मन कार्निवाल परेड, रोज़ सोमवार से पहले सप्ताहांत पर और विशेष रूप से उसी दिन आयोजित की जाती हैं और कभी-कभी श्रोव मंगलवार को, साथ ही साथ बड़े शहरों के उपनगरों में भी. कार्निवाल सत्र प्रत्येक वर्ष 11 नवम्बर को प्रातः 11:11 बजे शुरू होता है और ऐश बुधवार को समाप्त होता है जिसमें प्रमुख उत्सव रोज़ेनमोंटाक के आसपास मनाया जाता है; इस अवधि को "फिफ्थ सीज़न (पांचवां मौसम" भी कहा जाता है।

जर्मन भाषी देशों में, कार्निवल की दो अलग किस्मों का आयोजन होता है। रेनिश कार्निवल को पश्चिम जर्मनी में आयोजित किया जाता है, मुख्य रूप से उत्तर राइन-वेस्टफेलिया और राइनलैंड पालाटिनेट में और यह स्वांग धरने और परेड के लिए प्रसिद्ध है। कोलोन कार्निवल सबसे बड़ा और सबसे प्रसिद्ध है। कार्निवाल गुरुवार को (जिसे "वृद्ध महिला दिवस" या "महिला दिवस" कहा जाता है) धोबी महिलाओं द्वारा 1824 के एक विद्रोह की स्मृति में, महिलाएं शहर के हॉल में घुस जाती हैं, पुरुषों की टाइयों को काट देती हैं और उन्हें उनके रास्ते से गुजरने वाले किसी भी आदमी का चुंबन लेने की अनुमति होती है।

फास्टनाक्ट के रूप में ज्ञात, "स्वाबियन-अल्मेनिक" कार्निवल, स्वाबिया (दक्षिण-पश्चिमी जर्मनी), स्विट्जरलैंड, एल्सेस और वोरर्लबर्ग (पश्चिम ऑस्ट्रिया) में आयोजित होता है। यह पारंपरिक रूप से वर्ष के उस समय का प्रतिनिधित्व करता है जब ठण्ड का प्रभाव, सर्दियों की स्याह आत्माओं का शासन समाप्त हो चुका होता है और इन आत्माओं को मार कर निष्कासित कर दिया जाता है।

ग्रीस[संपादित करें]

पैट्रास कार्निवल: राजा कार्निवल की झांकी

ग्रीस में कार्निवल के मौसम को अपोक्रीस के रूप में भी जाना जाता है (यूनानी: Αποκριές, "मांस को अलविदा कहना"), या "ट्रिओडीओन के खुलने का मौसम", यह नाम धार्मिक पुस्तक के नाम पर रखा गया जिसे चर्च द्वारा उस समय से लेकर पवित्र सप्ताह तक इस्तेमाल किया जाता है। मौसम का एक उच्च बिंदु है Tsiknopémptẽ ("स्मोक थर्सडे" (धुआं गुरुवार)), जब उत्सव मनाने वाले लोग किसी सराय या दोस्त के घर रात्रिभोज में भुने गोमांस का आनंद उठाते हैं; इस रस्म को अगले रविवार को फिर दोहराया जाता है। अगले सप्ताह, लेंट से पहले आखिरी को Tyrinē कहा जाता है (यूनानी: Τυρινή, "चीज़ [सप्ताह]"), क्योंकि मांस खाने की अनुमति नहीं है, लेकिन डेयरी उत्पादों की है। ग्रेट लेंट "स्वच्छ सोमवार" को शुरू होता है, यानी "चीज़ रविवार" के अगले दिन. पूरे कार्निवल मौसम के दौरान, लोग विभिन्न रूपों में स्वांग रचते ("स्वांगधारी") और मज़ाक और सामान्य मद्यपान में संलग्न होते हैं।

पाट्रास में ग्रीस का सबसे बड़ा वार्षिक कार्निवल आयोजित होता है; प्रसिद्ध पाट्रास कार्निवल तीन दिनों का शानदार जश्न है जिसमें संगीत कार्यक्रम, बालेस मास्क्स, परेड मंडली, झांकियां, खजाने की एक तलाश और बच्चों के लिए कई कार्यक्रम. नकाबपोश मंडलियों की भव्य परेड और झांकियां टाइरिन रविवार को दोपहर में आयोजित होती है और इसका समापन पाट्रास बंदरगाह पर किंग कार्निवल के पुतले के वैधिक दहन के साथ होता हिया.

कई अन्य क्षेत्रों में, छोटे स्तर के समारोहों का आयोजन होता है, जो कार्निवल के पारंपरिक रिवाजों के पालन पर केन्द्रित होता है; उदाहरण के लिए टैर्नावोस (थेसाली), कोज़ानी (पश्चिम मैसिडोनिया), रेथिम्नो (क्रीट) और झैन्थी (पूर्वी मकिदुनिया और थ्रेस में आयोजित होने वाले. विशेष रूप से टैर्नावोस में एक वार्षिक लिंग उत्सव आयोजित होता है, एक पारंपरिक "फाल्कलोरिक" कार्यक्रम[7] जिसमें विशाल, कागज की लुगदी से बने भड़कीले रंग के लिंग के पुतलों की पेड होती है, जिसे सभी मौजूद महिलाओं को स्पर्श करने या चूमने के लिए कहा जाता है, ऐसा करने पर उन्हें प्रसिद्ध स्थानीय शराब ओउजो इनाम स्वरूप दी जाती है।

हंगरी[संपादित करें]

हंगरी में बुसोजारास

मोहाक्स, हंगरी में बुसोजारास एक उत्सव है जिसका आयोजन कार्निवल मौसम के अंत में किया जाता है, जिसमें स्थानीय लोग ऊनी कपड़े के साथ डरावना मास्क पहनते हैं शोर करने वाला यंत्र रखते हैं। वे सर्दियों के समाप्त होने के प्रतीक स्वरूप एक अंत्येष्टि अनुष्ठान करते हैं और ओट्टोमन की पराजय के प्रतीक स्वरूप डोनट्स में कील मारते हैं।

इटली[संपादित करें]

इटली के सबसे प्रसिद्ध कार्निवल वे हैं जो वेनिस, वियारेजिओ, एसिरेल और इव्रिया में आयोजित किये जाते हैं।

वेनिस में कार्निवाल को सबसे पहले 1268 में दर्ज किया गया था। इस त्योहार की विध्वंसक प्रकृति पिछली कई सदियों के दौरान इटली के कई कानूनों में परिलक्षित होती है जिनके द्वारा समारोह को और मास्क पहनने को जो कार्निवल की प्रमुख विशेषता है प्रतिबंधित करने का प्रयास किया गया। वेनिस में कार्निवाल समारोह उस वक्त कई वर्षों के लिए रोक दिए गए जब यह शहर 1798 में ऑस्ट्रिया के नियंत्रण में आ गया, लेकिन इन्हें 20वीं सदी के उत्तरार्ध में पुनर्जीवित किया गया।

एक महीने चलने वाला वियारेजिओ कार्निवल यूरोप का एक सर्वाधिक प्रसिद्ध कार्निवल है और इसे मुख्य रूप से इसकी झांकियों की परेड के लिए पहचाना जाता है और इसमें लोकप्रिय हस्तियों के व्यंग्य चित्र शामिल होते हैं। 2001 में, इस शहर ने एक नया "कार्निवल गढ़" बनाया जो कार्निवल की तैयारियों और मनोरंजन को समर्पित है।

मिलान के आर्चडिओसेस के अधिकांश भाग में कार्निवल अम्ब्रोसियन संस्कार की वजह से और चार दिनों तक चलता है और ऐश बुधवार के बाद शनिवार को समाप्त होता है।

मैसडोनिया[संपादित करें]

मकदूनिया गणतंत्र के सबसे लोकप्रिय कार्निवल वेवकानी और स्ट्रुमिका में आयोजित होते हैं।

वेवकानी कार्निवाल (मेसडोनियन: Вевчански Kарневал, अनुवाद वेवचान्सकी कार्नेवाल) 1400 वर्षों से आयोजित किया जा रहा है और 13 और 14 जनवरी को इसे मनाया जाता है (प्राचीन कैलेंडर के अनुसार नए साल की पूर्व-संध्या पर और नए साल के दिन में). कार्निवाल के दौरान, यह गांव एक सजीव थियेटर बन जाता है जहां परिधानों में अभिनेता परंपरागत "ऑगस्ट द स्टुपिड" जैसी भूमिकाओं को सड़क पर पेश करते हैं।[8]

स्ट्रुमिका कार्निवल (मेसडोनियन: Струмички Карневал, अनुवाद स्ट्रुमिच्की कार्नेवाल) कम से कम 1670 से आयोजित किया जा रहा है जब तुर्की लेखक एव्लिजा चेलेबिजा ने वहां रहते हुए लिखा, "मैं एक ऊंची पहाड़ी की तलहटी में बसे एक शहर में पहुंचा और मैंने उस रात देखा कि मुखौटा पहने लोग हंसते, चिल्लाते और गाते हुए एक घर से दूसरे घर जा रहे हैं।" 1991 के बाद से इस कार्निवल का आयोजन संगठित रूप से किया गया है; 1994 में, स्ट्रुमिका FECC का एक सदस्य बन गया और 1998 में इसने कार्निवल शहरों की अंतर्राष्ट्रीय कांग्रेस XVIII की मेजबानी की. स्ट्रुमिका कार्निवल शनिवार को एक नकाबपोश नृत्य से शुरू होता है जहां राजकुमार और राजकुमारी को चुना जाता है; मुख्य कार्निवल की रात मंगलवार है, जब नकाबपोश प्रतिभागी (विदेशी समूहों सहित) विभिन्न कार्यक्रमों में प्रतिस्पर्धा करते हैं। यथा 2000, व्यंग्य चित्र का उत्सव और सूक्तियों को स्ट्रुमिका के कार्निवल समारोह के हिस्से के रूप में आयोजित किया जाता रहा है।

माल्टा[संपादित करें]

माल्टा में कार्निवल (माल्टीज़: il-Karnival ta' Malta) का बस पांच सदियों से माल्टीज़ सांस्कृतिक कैलेंडर के अंतर्गत एक महत्वपूर्ण स्थान रहा है, जिसे 1535 में ग्रैंड मास्टर पिएरो डे पोंटे द्वारा द्वीप पर शुरू किया गया। यह ऐश बुधवार से पहले वाले सप्ताह के दौरान आयोजित किया जाता है और इसमें आमतौर पर नकाबपोश नृत्य, फैंसी ड्रेस और विचित्र मुखौटा प्रतियोगिता, भव्य देर रात की पार्टियां, कार्निवल राजा (माल्टीज़: ir-Re tal-Karnival) की अध्यक्षता में रूपक झांकियों की एक रंगीन टिकर-टेप परेड, मार्च करते बैंड और स्वांग रचे हुए जश्न में डूबे लोग शामिल होते हैं।

कार्निवाल समारोह में सबसे बड़े उत्सव का आयोजन राजधानी शहर वलेट्टा और फ्लोरिआना के अन्दर और आसपास किया जाता है; तथापि, कई अन्य "सहज" कार्निवलों का आयोजन और भी अधिक दूरस्थ क्षेत्रों में किया जाता है। नाडुर कार्निवाल अपनी स्याह वेशभूषा और अधिक भयानक विषयों के लिए उल्लेखनीय है जिसमें शामिल है क्रॉस-ड्रेसिंग, भुतहा पहनावा, जहां राजनीतिक हस्तियां और मौजी लोग न्यूनतम वस्त्र पहने पादरी के रूप में होते हैं। 2005 में, नाडुर कार्निवल ने FECC के वैश्विक शिखर सम्मलेन के लिए अंतरराष्ट्रीय कार्निवल आयोजकों की सबसे बड़ी संख्या की मेजबानी की.

पारंपरिक नृत्य में शामिल है पराटा, जो तुर्कों के ऊपर नाईट की जीत का मनोरंजक पुनर्चित्रण है और 18वीं सदी का एक कोर्ट नृत्य जिसे इल-मल्तिजा के रूप में जाना जाता है। कार्निवल में खाए जाने वाले खाद्य पदार्थों में शामिल है पेर्लिनी (बहु-रंगी, चीनी लेपित बादाम) और प्रिन्जोलाटा जो स्पंज केक, बिस्कुट, बादाम और खट्टे फलों का एक ऊंचा ढेर होता है जिसके ऊपर क्रीम और पाइन बादाम होती है।

नीदरलैंड[संपादित करें]

नीदरलैंड में कार्निवल को "वस्टेलाओवेंड" भी कहा जाता है और इसे सबसे ज्यादा कैथोलिक क्षेत्रों में मनाया जाता है, मुख्य रूप से नूर्ड ब्राबंट और लिम्बर्ग के दक्षिणी प्रांतों में. डच कार्निवल को शनिवार से लेकर ऐश बुधवार से पहले के मंगलवार तक मनाया जाता है। हालांकि परंपराओं में एक शहर से दूसरे में भिन्नता है, डच कार्निवल की कुछ आम विशेषताओं में शामिल है ऐश बुधवार को एक परेड, एक नकली राजकुमार साथ में कोर्टीज ("11 की काउन्सिल"), बोएरेंब्रुइलोफ़्त (किसान की शादी) और हरिंग हैपेन (हेरिंग खाना).

डच कार्निवल के एक भिन्न संस्करण को रीजनलैंडशे कार्निवल कहा जाता है, जिसे लिम्बर्ग प्रांत में देखा जा सकता है। इस प्रान्त की राजधानी मास्ट्रीच्ट में एक स्ट्रीट कार्निवल का आयोजन होता है जिसमें भव्य परिधान होते हैं जो दक्षिण अमेरिकी और वेनिस प्रभावों से मिलते-जुलते हैं। जानबूझकर शौकिया मार्चिंग बैंड ('ज़ाटे हर्मेनिकेस' या 'शराबी परेड बैंड') पारंपरिक रूप से सड़कों पर प्रदर्शन करते हैं; हाल के वर्षों में साम्बा बैंड अधिक लोकप्रिय हो गए हैं।

नूर्ड-ब्राबंट के राजधानी शहर 'एस-हेर्टोगेनबोश में सबसे पुराना ज्ञात कार्निवल समारोह 1385 का है, जिसका चित्रण 15वीं सदी के चित्रकार झेरोनिमस बॉश के कई चित्रों में किया गया है। कार्निवल के तीन दिनों के दौरान, शहर का नाम बदल कर "ओएटेलडोंक" कर दिया जाता है जिसका अर्थ है "मेंढक पहाड़ी".

पोलैंड[संपादित करें]

पोलिश कार्निवल सीजन में शामिल है फैट गुरुवार (पोलिश: Tłusty Czwartek) जब pączki (डोनट्स) खाया जाता है और Śledziówka (श्रोव मंगलवार) या हेरिंग दिवस. लेंट के शुरू होने से पहले वाला मंगलवार अक्सर ओस्तात्की (शाब्दिक अर्थ "रहता है") कहा जाता है, जिसका अर्थ है लेंट मौसम से पहले जश्न मनाने का अंतिम दिन.

कार्निवल मनाने का परंपरागत तरीका है कुलीग, घोड़े वाली एक स्लेज सवारी जिससे बर्फ से ढके गावों की सैर की जाती है। आधुनिक समय में, कार्निवल को अब ज्यादातर अत्यधिक पार्टीबाजी करने और नाईट क्लबों में जाने के एक बहाने के रूप में देखा जाता है और अब यह अधिक व्यावसायिक हो गया है जब दुकानें कार्निवल मौसम के सेल लगाती हैं।

पुर्तगाल[संपादित करें]

सेसिम्ब्रा कार्निवल, पुर्तगाल

पुर्तगाल में कार्निवल पूरे देश भर में मनाया जाता है, सबसे उल्लेखनीय रूप से ओवार, मदीरा, लौल, नज़ारे और टोरेस वेड्रस में. पोडेंस और लाज़ारिम में कार्निवल में बुतपरस्ती की परंपराएं शामिल हैं जैसे कि करेटो, जबकि टोरेस वेड्रस उत्सव शायद सबसे ठेठ पुर्तगाली कार्निवल है।

विडंबना यह है कि, हालांकि पुर्तगाल ने ईसाइयत और कैथोलिक अभ्यास से सम्बंधित रिवाजों को ब्राजील में शुरू किया, इस देश ने ब्राजील शैली के कार्निवाल उत्सव के कुछ पहलुओं को अपनाना शुरू कर दिया है, विशेष रूप से रियो डी जेनेरो की शानदार परेड, साम्बा और अन्य ब्राजीलियाई संगीत तत्वों को.

कार्निवल को पूरे पुर्तगाल में मनाया जाता है, लेकिन प्रत्येक क्षेत्र इस त्योहार पर अपना अलग रंग डालता है।

लाज़ारिम में, लामेगो की नगर पालिका, समारोह रोमन सैटर्नेलिया की बुतपरस्त परंपरा का पालन करते हैं। यह देहाती शहर रंगीन पुतले जला कर और सावधानी से तैयार, घर के बने परिधान पहन कर कार्निवाल मनाता है। इस क्षेत्र को इसके काठ शिल्प कौशल के लिए जाना जाता है और उससे भी ज्यादा यहां के स्थानीय लोगों द्वारा निर्मित भारी, हाथ से बने लकड़ी के मुखौटो के लिए जिसे कार्निवाल के दौरान पहना जाता है। लाज़ारिम के मास्क पुरुषों और महिलाओं दोनों के पुतले होते हैं, लेकिन दोनों भूमिकाओं को पुरुषों द्वारा ही किया जाता है। उन्हें उनके कपड़े द्वारा पहचाना जाता है, जो हास्यास्पद रूप से पुरुषों और महिलाओं दोनों की विभिन्न विशेषताओं को प्रस्तुत करते हैं।

लाज़ारिम कार्निवाल चक्र में दो अवधि शामिल है, पहली अवधि फैट रविवार से पहले पांचवें रविवार को शुरू होती है। नकाबपोश पात्र और नक्काशीदार विशाल मुकुट पहने लोग शहर से गुज़रते हैं। स्थानीय लोग मांस की विभिन्न किस्मों की दावत करते हैं, विशेष रूप से सूअर का मांस. दूसरा चक्र, ऐश बुधवार से पहले वाले रविवार को आयोजित होता है, जिसमें शामिल है कौम्पाडर और कौमाडर की परम्परा, जिसके अंतर्गत पुरुष और महिलाएं प्रसन्नचित होकर एक दूसरे पर अधिकार प्रदर्शित करते हैं।

पांच सप्ताह के दौरान, पुरुष विशाल मुखौटे तैयार करते हैं और महिलाएं उन पुतलों को खरीदने के लिए धन जुटाती हैं जिन्हें वे सार्वजनिक अलाव में कुर्बान करती हैं। यह महत्वपूर्ण कार्यक्रमों में से एक है और पुर्तगाल कार्निवल की अनोखी परंपरा है। अलाव के दौरान, एक लड़की कौम्पाडर की वसीयत पढ़ती है और एक लड़का कौमाडर की वसीयत पढ़ता है। वसीयत के निष्पादकों का नाम लिया जाता है, महिला और पुरुष, दोनों "वारिसों" को एक गधा प्रतीकात्मक तौर पर वितरित किया जाता है और फिर अंतिम गणना होती है जिसमें एंट्रुडो, या कार्नवाल गुड़िया को जलाया जाता है।

पुर्तगाल के केन्द्रीय क्षेत्र एस्टारेजा में, इस शहर में कार्निवल के पहले संदर्भों को 14वीं सदी में दर्ज किया गया, जिसके तहत "पुष्प लड़ाइयां" होती थी या बृहद रूप से सजाई गई झांकियां एस्टारेजा की सड़कों से गुज़रती थी। बीसवीं सदी की शुरुआत में ये उत्सव अपने मुख्य प्रमोटरों की मौत के साथ समाप्त हो गए और फिर साठ के दशक में पुनः प्रकट हुए और पुर्तगाल के कई महत्वपूर्ण कार्निवाल त्यौहारों में से एक बन गए।

पोडेंस के उत्तरी क्षेत्र में बच्चे रविवार से लेकर मंगलवार तक टिन मास्क और लाल, हरे और पीले रंग के ऊन से बनी बहु-परत वाली पोशाकों में दिखाई देते हैं। मध्य पुर्तगाल के नेलास और कनास डे सेन्होरिम कस्बों में, कार्निवल सबसे महत्वपूर्ण पर्यटन कार्यक्रमों में से एक है, जो हर वर्ष हजारों आगंतुकों को आकर्षित करता है। नेलास और कनास डे सेन्होरिम चार उत्सव परेड की मेजबानी करते हैं जिसमें आगंतुकों के लिए रंगीन और रचनात्मक वेशभूषा पेश की जाती है, ये हैं: नेलस में बैरो डा इग्रेजा और सिमो डो पोवो और कन्हास डे सेन्होरिम में डो पाको और डो रोज़ियो.

पुर्तगाल में सबसे प्रसिद्ध कार्निवाल समारोहों में से एक पोर्टो के पास ओवार शहर में होता है। 1952 में संगठित यह उस क्षेत्र का सबसे बड़ा उत्सव है जो हजारों आगंतुकों को अपनी ओर खींचता है। इसे अपनी रचनात्मक डिजाइन के लिए अच्छी तरह जाना जाता है, जिसे वे कार्निवल परेड में प्रदर्शित करते हैं। व्यापक और विनोदी वेशभूषा, मास्क, सजावट और झांकियां तैयार करने के लिए प्रतिभागी और उनके परिवार वर्ष भर काम करते हैं। इसके कार्निवल परेड में जो मंडलियां होती हैं उनकी वेशभूषा और संगीत विषय आधारित होता है, जो पारंपरिक से लेकर आधुनिक पॉप संस्कृति का होता है।

पुर्तगाल के सबसे बड़े शहर लिस्बन में, कार्निवल एक अधिक सर्वदेशीय प्रसंग है। सप्ताह भर चलने वाले परेड, नृत्य और जश्न में पुर्तगाल और ब्राजील के मशहूर सितारे शामिल होते हैं। लौरेस कार्निवाल, लिस्बन के उत्सव की एक विशेषता है जो देश की लोक परंपराओं का जश्न मनाता है, जिसमें शामिल है "एंटेरो डो बकल्हाऊ" या कॉड की दफ़न क्रिया, जो कार्निवाल और उत्सव के अंत का प्रतीक है।

लिस्बन का उत्तरी क्षेत्र टोरेस वेड्रस कार्निवाल के लिए प्रसिद्ध है, जिसे "पुर्तगाल में सबसे अधिक पुर्तगाली" के रूप में वर्णित किया गया है। जिन्हें कम पर्यटकों वाले कार्निवल को देखना है उन्हें इस शहर में आना चाहिए जहां स्थानीय लोगों ही आकर्षण होते हैं। इस उत्सव का आकर्षण है रचनात्मक रूप से सजी हुई कारों की परेड जो समाज और राजनीति पर व्यंग्य कसती हैं।

पुर्तगाल के अन्य केन्द्रीय शहर जैसे कि फातिमा और लाइरिया कार्निवल का रंगीन, परिवार के अनुकूल रूप प्रस्तुत करते हैं। इन शहरों में हर कोई ऐसे कपड़े पहनता है जैसे यह हेलोवीन हो. बच्चे और वयस्क मुखौटे पहनते हैं और शहरों की उत्साही परेड का आनंद लेते हैं।

पुर्तगाल के दक्षिणी तट से लगे हुए अल्गार्वे क्षेत्र में कई आलीशान रिसॉर्ट कस्बे कार्निवल परेड को अपना स्वयं का परंपरागत रंग देते हैं। थीम युक्त कारों और झांकियों के अलावा कार्नवाल उत्सव में शामिल होता है "साम्बा" समूह, बैंड, नृत्य और ढेर सारा संगीत और जीवन्तता. लौल शहर में, कार्नवाल परेड प्रतिवर्ष इस क्षेत्र में हज़ारों राष्ट्रीय और विदेशी पर्यटकों को आकर्षित करती है।

अज़ोरेस द्वीप का कार्नवाल जश्न का अपना ही नज़रिया है, लेकिन मुख्य क्षेत्र की तरह, कई स्थानीय क्लब और कार्नवाल समूह रंगीन और रचनात्मक परिधान बनाते हैं जो मौजूदा समय के राजनीतिक या सांस्कृतिक पात्रों पर एक प्रहार होता है।

साओ मिगुएल द्वीप पर, कार्नवाल में मिठास होती है जहां सड़क पर खड़े विक्रेता मलासाडा नाम का तला हुआ डो बेचते हैं। अज़ोरेस के सबसे बड़े द्वीप पर त्योहार एक काली टाई वाले भव्य नृत्य के साथ शुरू होता है और फिर हाल ही में नवीनीकृत कोलिसाऊ मिकाएलेंस में लैटिन संगीत के साथ खुमारी चढ़ती है। पोंटा डेल्गाडा की सडकों पर बच्चों की परेड होती है जिसमें प्रत्येक स्कूल जिले से बच्चे पोशाक में आते हैं। तब एक बृहद कार्नवल परेड सडकों पर तड़के छा जाती है जो आतिशबाजी के साथ समाप्त होती है।

इस द्वीप पर कार्नवल के कुछ अधिक विशिष्ट पहलुओं में से है थिएटर प्रदर्शन और नृत्य. "डंकास डे एंट्रुडो" में सैकड़ों लोग पूरे द्वीप पर नर्तकियों के पीछे-पीछे जाते हैं। पूरे शो के दौरान नर्तकियां, जो एक "मास्टर" द्वारा निर्देशित होती हैं, रोजमर्रा की जिंदगी से नाटकों का मंचन करती हैं। "डान्सेस डे कार्नवाल" रूपक हैं और पूरे त्योहार के दौरान सड़कों पर हास्य कहानियों का प्रदर्शन किया जाता है। सबसे बड़ा "अन्ग्रा डो हेरोइस्मो" है, जहां 30 से अधिक कार्नवाल समूह प्रदर्शन करते हैं। इस त्योहार के दौरान, यह कहा जाता है कि दुनिया में किसी भी अन्य स्थान की तुलना में यहां सबसे अधिक पुर्तगाली भाषा के नाट्य प्रदर्शन किये जाते हैं।

ऐश बुधवार को कार्नवाल उत्सव समाप्त हो जाता है, जब स्थानीय लोग "बटाटाडा" या आलू दावत के लिए बैठते हैं, जिसमें मुख्य पकवान आलू, अंडे, पुदीना, ब्रेड और शराब के साथ नमकीन कॉड होता है। इसके बाद, निवासी "कार्नवाल भांड" के दहन के लिए सड़कों की तरफ रुख करते हैं जो कार्निवाल के अंत का संकेत है।

मदीरा द्वीप पर, कार्नवाल ने अपनी विशिष्ट स्थानीय जड़ें बरकरार रखी हैं। द्वीप की राजधानी, फुंचल में ऐश बुधवार से पहले शुक्रवार को शहर के व्यापारिक क्षेत्र में पीतल के बैंड और कार्नवाल परेड की आवाज सुबह-सुबह गूंज उठती है। उस रात जश्न, संगीत कार्यक्रम और अन्य शो के साथ लगातार पांच दिनों तक प्राका डो मुन्सिपियो में जारी रहता है। मुख्य कार्निवाल परेड शनिवार शाम को आयोजित होती है जब फुंचल की सड़कों पर हज़ारों सांबा नर्तकियों की बाढ़ आ जाती है। पारंपरिक सार्वजनिक स्ट्रीट कार्नवाल मंगलवार को होता है, जहां इस द्वीप की आबादी परेड के लिए साहसिक व्यंग्य चित्र बनाकर अपनी सरलता और कल्पना को प्रदर्शित करती है।

रूस[संपादित करें]

चित्र:Russia carnival 2007.jpg
सेंट पीटर्सबर्ग, रूस में कार्निवल

मस्लेनित्सा (रूसी: Масленица, जिसे पैनकेक सप्ताह भी कहा जाता है या "चीज़ सप्ताह") एक रूसी लोक छुट्टी है जिसमें कुछ ऐसी परम्पराएं शामिल हैं जो मूर्तिपूजा के काल की हैं। इसे लेंट से पहले आखिरी सप्ताह के दौरान मनाया जाता है। मस्लेनित्सा के उत्सव का आवश्यक तत्त्व है ब्लिनी, रूसी पैनकेक, लोकप्रिय रूप से सूर्य के प्रतीक के रूप में लिया जाता है। गोल और स्वर्णिम, उन्हें वसायुक्त खाद्य से बनाया जाता है जिसकी अनुमति रूढ़िवादी परंपराओं द्वारा उस सप्ताह अभी भी रहती है; मक्खन, अंडे, और दूध (रूढ़िवादी लेंट परंपरा में मांस का सेवन अंडे और दूध के सेवन से एक सप्ताह पहले बंद हो जाता है).

मस्लेनित्सा में स्वांग, बर्फ के गोले की लड़ाई, स्लेडिंग, झूला झूलना और स्लेज सवारी शामिल है। उत्सव का शुभंकर आमतौर पर एक चमकीला परिधान पहने लेडी मस्लेनित्सा का पुआल से बना पुतला होता है, जिसे पूर्व में कोस्तरोमा के रूप में जाना जाता था। जश्न के चरम बिंदु पर, यानी रविवार की शाम को लेडी मस्लेनित्सा को उसकी सुसज्जित वेशभूषा से अलग कर दिया जाता है और अलाव की आग में डाल दिया जाता है।

सेंट पीटर्सबर्ग में इस त्योहार का आधुनिक जश्न शहर द्वारा सालाना एक तयशुदा तारीख को मनाया जाता है (रविवार, 27 मई के निकटतम).

स्लोवाकिया[संपादित करें]

स्लोवाकिया में, फसीआंगी (fašiang, fašangy) को थ्री किंग्स डे (Traja králi) से मनाया जाता है जो ऐश बुधवार (Škaredá streda या Popolcová streda) से पहले अर्धरात्रि तक चलता है फसीआंगी की समाप्ति को चिह्नित करते हुए आधी रात को, कंट्राबास के लिए एक प्रतीकात्मक दफन समारोह आयोजित किया जाता है, क्योंकि लेंट के लिए संगीत को बंद होना होगा.

स्लोवेनिया[संपादित करें]

स्लोवेनिया में एक समृद्ध और विविध वार्षिक चक्र वाली छुट्टियां हैं। अधिकांश जातीय विरासत को व्यापक हिस्सेदारी वाले पर्यटक कार्यक्रमों के माध्यम से संरक्षित किया गया है।

स्लोवेनियाई गांव विभिन्न प्रकार का रूप धारण किये हुए विभिन्न समूहों और व्यक्तिगत चरित्रों का प्रदर्शन करते हैं जिनमें से सबसे अधिक लोकप्रिय और विशेष हैं कुरेंट (बहुवचन: कुरेंटी), राक्षस सदृश मगर नरम रोएंदार आकृति. सबसे महत्वपूर्ण जातीय कार्निवल उत्सव, पारंपरिक रूप से सालाना पटुज शहर में आयोजित किया जाता है (देखें: कुरेंटोवन्जे). खुद पटुज में और उसके आसपास के क्षेत्र में विशेष आकर्षण कुरेंट ही हैं, दूसरी दुनिया के जादुई प्राणी, जो पूरे देश के प्रमुख समारोहों में जाते हैं, संसद सदस्य, राष्ट्रपति और महापौर सर्दी को निर्वासित करने की कोशिश करते हैं और तीव्र शोर और नृत्य के साथ वसंत, उर्वरता और नए जीवन के आगमन की घोषणा करते हैं। कुरेंट का मूल एक रहस्य है और उसके समय, विश्वासों, या उसकी पहली उपस्थिति के साथ जुड़े उद्देश्यों के बारे में ज्यादा जानकारी उपलब्ध नहीं है। नाम का ही मूल अस्पष्ट है।

पटुज के बराबर महत्व का एक अन्य शहर, जहां कार्निवल परंपरा जीवित है, वह है सेर्कनिका. कार्निवाल की शुरुआत चाबुक लिए हुए "पोगान्जिक" नाम के एक सचेतक द्वारा होती है। "पुष्ट समाज" द्वारा आयोजित कार्निवाल जुलूस में, उर्सुला नाम की एक डायन को माउंट स्लिव्निका से निकाला जाता है, जिसे ऐश बुधवार को जला दिया जाता है। इस क्षेत्र के लिए एक अनूठी चीज़ है शैतान द्वारा संचालित डोर्मिस (एक प्रकार का चूहा) का एक समूह और आग उगलता एक विशाल ड्रैगन. सेर्क्नो और उसके आसपास के क्षेत्र को लौफर्जी के लिए जाना जाता है, लकड़ी के कलात्मक नक्काशीदार वाले कार्निवल मास्क पहने हुए चरित्र.

डोब्रेपोल्जे का मकारे तीन चरित्र का प्रतिनिधित्व करता है: सुंदर, कुरूप (जिसमें से सबसे महत्वपूर्ण प्रतिनिधित्व एक बूढा आदमी, एक बूढी औरत, एक कुबड़ा और एक कोरांट द्वारा किया जाता है) और कुलीन (जो शहरी संभ्रांत की नक़ल हैं).

जनसंख्या का अधिकांश हिस्सा, विशेष रूप से युवा और बच्चे स्कूल, कार्यालय और आयोजित कार्यक्रमों में जाते हुए साधारण गैर-जातीय वेशभूषा धारण करते हैं, जहां सबसे बेहतरीन और सबसे मौलिक वेशभूषा को पुरस्कार दिया जाता है। पोशाकधारी बच्चे कभी-कभी घर-घर जाकर दावत की मांग करते हैं जो अमेरिकी हैलोवीन की एक नकल है।

स्पेन[संपादित करें]

यकीनन स्पेन में सबसे प्रसिद्ध स्थल हैं सांता क्रूज़ डे टेनेरिफ, सिटजेस, विलानोवा इ ला गेल्त्रू, तारागोना, सोल्सोना, काडीज़, बाडहोज़, बिएलसा (एक पुश्तैनी कार्निवल उत्सव), प्लान, सान जुआन डे प्लान, लाज़ा, वेरीन, विअना और क्सिंजो डे लिमिया.

अंडालूसिया[संपादित करें]
काडीज़ के कार्निवल में गायन करता एक समूह

काडीज़ में, धारण की जाने वाली वेशभूषा अक्सर हाल के समाचारों से संबंधित होती है, जैसे 2006 की बर्ड फ्लू महामारी, जिसके दौरान कई लोग मुर्गियों के रूप में प्रस्तुत हुए. इस कार्निवाल की भावना है तीव्र आलोचना, शब्दों का हास्य खेल और वेशभूषा में कल्पना, जो ग्लैमरस ड्रेसिंग से अधिक होता है। मुखौटे के एक सादगीपूर्ण विकल्प के रूप में लिपस्टिक से चेहरे को रंगना परंपरागत है।

सबसे प्रसिद्ध समूह है चिरिगोटा, कॉयर और कोम्परसास. चिरिगोटा को मजाकिया, व्यंग्यात्मक लोकप्रिय समूह के रूप में अच्छी तरह से जाना जाता है, जो राजनीति, नए समय और घरेलू विषयों के बारे में गाने गाते हैं और वही पोशाक पहनते हैं जिसे वे पूरे वर्ष भर तैयार करते हैं। कॉयर (कोरोस) एक व्यापक समूह हैं जो सडकों पर खुली गाड़ियों में जाते हैं और गिटार और तम्बूरे के छोटे से ऑर्केस्ट्रा के साथ गायन करते हैं। उनकी चारित्रिक रचना "कार्निवल टेंगो" है और वे व्यंग्यात्मक और गंभीर प्रदर्शनों का विकल्प रखते हैं। कम्पर्सास, काडीज़ के चिरिगोटा के गंभीर समकक्ष हैं और काव्यगत गीत और आलोचना उनका मुख्य तत्व है। उनकी पौलीफोनी अधिक विस्तृत होती है, जिसे ठेठ काउंटरटेनर आवाज़ द्वारा आसानी से पहचाना जा सकता है।

कैनरी द्वीप[संपादित करें]
सांता क्रूज़ डे टेनेरिफे की कार्निवल क्वीन

सांता क्रुज़ डे टेनेरिफ़, काडिज़ के कार्निवाल के साथ, स्पैनिश पर्यटन के लिए सबसे महत्वपूर्ण त्योहार है और स्पेन का सबसे बड़ा है।[9][10][11][12] 1980 में इसे राष्ट्रीय पर्यटन सचिवालय द्वारा एक फेस्टिवल टूरिस्ट इंटरनेशनल इंटरेस्ट (अंतर्राष्ट्रीय रूचि का पर्यटन त्यौहार) घोषित किया गया। कैनरी द्वीप के सबसे बड़े द्वीप की राजधानी, सांता क्रुज़ डे टेनेरिफ़ हर फरवरी में करीब दस लाख लोगों को आकर्षित करने वाले इस समारोह का आयोजन करती है। इस समारोह को 2011 में यूनेस्को द्वारा मानव जाति की विरासत के रूप में घोषित किया जा सकता है। सांता क्रुज़ डे टेनेरिफ़ के कार्निवल को अब एक विश्व धरोहर स्थल बनने की आशा है।[13]

1980 में इसे राष्ट्रीय पर्यटन सचिवालय द्वारा फेस्टिवल टूरिस्ट इंटरनेशनल इंटरेस्ट घोषित किया गया और यह विश्व के सबसे महत्वपूर्ण कर्निवलों में से एक है। सांता क्रुज़ डे टेनेरिफ़ के कार्निवल को अब विश्व धरोहर स्थल बनने की आशा है।[13] यूनेस्को द्वारा इस घोषणा के बाद सांता क्रुज़ डे टेनेरिफ़ को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर और अधिक बढ़ावा मिलेगा और यह स्पेन का पहला कार्निवल होगा जिसे यह पहचान मिलेगी, क्योंकि यह स्थाई है और यूनेस्को के माध्यम से यह पांच महाद्वीपों तक पहुंच जाएगा. 1987 में क्यूबा की गायिका सीलिया क्रूज़, बिल्लोज़ कराकास बॉयज़ ऑर्केस्ट्रा के साथ "कार्निवल चिचारेरो" पहुंची, जिसके कार्यक्रम में 250,000 लोगों ने हिस्सा लिया, जिसे एक संगीत कार्यक्रम में भाग लेने के लिए सर्वाधिक संख्या में जुटे लोगों के लिए गिनीज़ ऑफ़ रेकॉर्ड्स में दर्ज किया गया, यह रिकॉर्ड आज भी उनके नाम है।

ला पामाजं डे ग्रैन कैनरिया (ग्रैन कैनरिया) के कार्निवल में एक भव्य ड्रैग क्वीन प्रतियोगिता होती है जहां जूरी एक विजेता को चुनते हैं।

केटलोनिआ[संपादित करें]

केटलोनिआ में लोग एक सप्ताह के लिए पोशाक धारण करते हैं और पार्टियों का आयोजन करते हैं, लेकिन यह विशेष रूप से सप्ताहांत में होता है। सर्दी के बावजूद, पार्टियों को खुले में आयोजित किया जाता है, जो सभी लोगों को बुलाने के लिए एक सर्काविला से शुरु होता है। लोगों का रूज़ सड़कों पर नृत्य करता है। गुरुवार को डिजोस ग्रास मनाया जाता है, जिसे 'आमलेट दिवस' भी कहा जाता है (एल डिया डे ला ट्रूईटा), कौक्स (डे लार्डंस, बुटिफारा डोऊ, बुटिफारा) और आमलेट खाया जाता है। पार्टियों की समाप्ति मिस्टर कार्नेसटोल्टेस को जलाकर और एंटेरामेंट डे ला सार्डीना (सार्डीना का अंतिम संस्कार) के साथ होती है।

कार्नवाल डे सोल्सोना का आयोजन मध्य केटलोनिआ में सोल्सोना, लाइडा में किया जाता है। यह केटलोनिआ में सबसे लंबे समय तक चलने वाले कर्निवलों में से एक है; गलियों में मुफ्त के कार्यक्रम और हर रात संगीत जलसा एक सप्ताह से अधिक तक चलता है। कार्निवाल को एक पौराणिक कथा के लिए जाना जाता है जो बताती है कि कुछ लोगों ने टावर घंटी पर एक गधे को लटका दिया, क्योंकि वह जानवर कुछ घास खाना चाहता था जो टॉवर के शीर्ष पर उगी हुई थी। इस कथा को याद करने के लिए, सोल्सोना में लोग हर साल टॉवर पर एक गधा लटकाते हैं, जबकि वह गधा उत्साहित लोगों के ऊपर पेशाब करता है। यह कार्यक्रम सोल्सोना कार्निवाल का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है और यह शनिवार की रात को घटती है। इस कारण से, सोल्सोना के निवासियों को "माटारक्स" ("गधा हत्यारा") कहा जाता है। फोटो: [1]

इस कार्निवाल की एक और विशेषता है इसके दिग्गज. पागल दैत्य अपने सन्धियुक्त हाथों और पावों से मौजियों का पीछा करते हैं और उन्हें मारने की कोशिश करते हैं। पागल दैत्यों को 1978 में दैत्य निर्माता मानेल कसेरास आई बोइक्स द्वारा निर्मित किया गया था। फोटो: [2]

"कम्पार्सेस" समूह गलियों में मुफ्त गतिविधियों का आयोजन करता है। वे दोस्तों के समूह हैं जो एक वर्दीनुमा सूट बनाते और निजीकृत करते हैं जिसे वे हर वर्ष उत्सव के दौरान पहनते हैं। वेबसाइट: https://web.archive.org/web/20110201141509/http://carnavalsolsona.com/

सिटजेस: यह कार्निवल केटलोनिआ में सबसे प्रसिद्ध कर्निवलों में से एक है। विशेष भोजन शामिल हैं जाटोनेड्स (जाटो सिटजेस का परंपरागत स्थानीय सलाद है) जिसे आमलेट के साथ परोसा जाता है। दो महत्वपूर्ण क्षण हैं रविवार रात को रुआ डे ला डिसबौक्सा (ऐयाशी परेड) और मंगलवार रात को रुआ डे इक्स्टर्मिनी (तबाही परेड). 2,500 से ज्यादा प्रतिभागियों के साथ लगभग 40 झांकियां सिटजेस में परेड करती है।

विलानोवा आई ला गेलट्रू का कार्निवल लेस कम्पार्सेस (रविवार को) के लिए उल्लेखनीय है जिसमें मज़ाकिया तौर पर दो विरोधी समूह एक-दूसरे पर उबली हुई मिठाई (कैंडीज) फेंकते हिं. विनानोवा और सिटजे के कार्निवल प्रतिद्वंद्वी हैं।

तारागोना में कैटलान कार्निवलों का सर्वाधिक पूर्ण रिवाजों वाला क्रम दिखता है। यह कार्यक्रम एक विशाल बैरल के निर्माण के साथ शुरू होता है और कार्निवल राजा और रानी के साथ इसे जलाते हुए यह समाप्त होता है। शनिवार को, मुख्य परेड होती है। वहां होते हैं नकाबपोश समूह, पशु आकृति सदृश चरित्र, संगीत और तालवाद्य बैंड और आतिशबाजी के समूह (शैतान, ड्रैगन, बैल, महिला ड्रैगन). कार्निवल समूहों की अलग पहचान उनकी सुंदर और भव्य पोशाकों से होती है, जो शनिवार और रविवार की परेड में वस्त्र शिल्प का शानदार उदाहरण पेश करते हैं। करीब 5,000 लोग परेड समूहों के सदस्य हैं।

अमेरिकास[संपादित करें]

अर्जेंटीना[संपादित करें]

कार्निवल में स्कूली बच्चे

अर्जेंटीना में, आयोजित होने वाला सबसे अधिक प्रतिनिधि कार्निवल है तथाकथित मुर्गा, हालांकि अन्य ब्राजीलियाई शैली के प्रसिद्ध कार्निवल अर्जेण्टीनी मेसोपोटामिया और उत्तर-पूर्व में आयोजित किये जाते हैं। इंटर रिओस प्रांत के पूर्व में गुआलेगुआयचु सबसे महत्वपूर्ण कार्निवल शहर है और यहां सबसे बड़ी परेड आयोजित होती है, जिसमें अफ्रीकी-अमेरिकी संगीत पृष्ठभूमि से लेकर ब्राजीलियाई या उरुग्वे कार्निवल की समानता है। कोरिएंटेस एक अन्य शहर है जहां जीवंत कार्निवल परंपरा पाई जाती है। चमामे, एक तरह का पोल्का कार्निवल के दौरान बजाया जाता है। देश भर में सभी प्रमुख शहरों और कई कस्बों में भी कार्निवल मनाया जाता है, लेकिन उपरोक्त स्थानों की तुलना में कम प्रसिद्ध है।

चूंकि कार्निवल गर्मी में पड़ता है, अर्जेंटीना के कई हिस्सों में बच्चे पानी के साथ खेलते हैं। अंडे के खाली गोले को पानी से भरने की 19वीं सदी की परंपरा का विकास पानी के खेलों के रूप में हुआ जिसमें पानी के गुब्बारे फेंकना शामिल है।

बोलीविया[संपादित करें]

ला डियाब्लाडा कार्निवल, मध्य बोलीविया में ओरूरो शहर में आयोजित होता है। यह खनिकों के संरक्षक संत, विर्गेन डे सोकावोन (खानों के वर्जिन) के सम्मान में मनाया जाता है। पांच किलोमीटर लंबे मार्ग पर 50 से अधिक परेड समूह नाचते, गाते और संगीत बजाते हैं। प्रतिभागी राक्षसों, शैतान, स्वर्गदूतों, इन्का और स्पेनिश योद्धाओं के रूप में स्वांग रचते हैं। वहां विभिन्न प्रकार के नृत्य हैं जैसे कि कापोरेल्स और टिंकुस. यह परेड सुबह से लेकर देर रात तक चलती है, एक दिन में 18 घंटे, ऐश बुधवार से पहले 3 दिनों तक. इस बीच देश भर में समारोह आयोजित किये जाते हैं जिसमें पारंपरिक लय और जल पार्टियां शामिल होती हैं। सांता क्रूज़ डे ला सिएरा में, देश के पूर्वी किनारे पर, उष्णकटिबंधीय मौसम ब्राजील के समान कार्निवल की अनुमति देता है, जिसमें "कम्पार्सेस" नाम के एग्रोपुएशन लोग समान पोशाकों में पारंपरिक गीतों पर नृत्य करते हैं।

ब्राज़ील[संपादित करें]

साओ पाउलो में कार्निवाल परेड, गविओएस डा फील टोर्सिडा सांबा स्कूल.
एक कार्निवाल पोशाक पहने अभिनेत्री ग्राज़ेल्ली मसाफेरा.

ब्राजील में कार्निवल, ब्राजीलियाई संस्कृति का एक प्रमुख हिस्सा है और इसे कभी-कभी "पृथ्वी के महानतम कार्यक्रम" के रूप में संदर्भित किया जाता है।[14]

पर्नाम्बुको में विशाल कार्निवल समारोह होता है जिसमें शामिल है फ्रेवो, एक ठेठ पर्नाम्बुको संगीत. पर्नाम्बुको की एक अन्य प्रसिद्ध कार्निवल संगीत शैली है माराकाटू. रेसिफ़ और ओलिंडा शहर भी ब्राजील में विशाल कार्निवाल समारोह की मेजबानी करते हैं। गिनीज बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के अनुसार दुनिया की सबसे विशाल कार्निवल परेड का नाम है गालो डा मद्रुगाडा, जो रेसिफ़ के व्यापारिक क्षेत्र में शनिवार को आयोजित होती है। एक अन्य प्रसिद्ध घटना है नोइटे डॉस तम्बोरेस साइलेंसीओसोस . [3]

ब्राजील कार्निवाल का एक अन्य महत्वपूर्ण हिस्सा रियो कार्निवल में देखने को मिलता है, जहां साम्बा स्कूल साम्बाड्रोम (पुर्तगाली में "संबोड्रोमो") में परेड करते हैं। यह इस देश का सबसे बड़ा कार्निवाल समारोह है और इसे दुनिया में अपनी तरह का सबसे बड़ा माना जाता है। "धरती के विशालतम समारोहों में से एक" कहा जाने वाला यह उत्सव लाखों पर्यटकों को आकर्षित करता है, ब्राजीलियाई और विदेशी दोनों को जो इस महान समारोह में भाग लेने और आनंद उठाने हर जगह से आते हैं। साम्बा स्कूल विशाल, सामाजिक संस्थाएं हैं जिनके हज़ारों सदस्य हैं और हर वर्ष उनके गीत और परेड का कोई विषय होता है। पर्यटकों को भाग लेने की अनुमति होती है, जिसके लिए साम्बाड्रोम के माध्यम से एक साम्बा पोशाक खरीदने और किसी साम्बा स्कूल के साथ परेड में नाचने के लिए ($500-750) भुगतान करना पड़ता है। भुगतान किये गए शुल्क का इस्तेमाल पर्यटक की वेशभूषा खरीदने के लिए किया जाता है और उन लोगों की पोशाक के लिए भी जो इसे वहन नहीं कर सकते. ब्लोकोस आम तौर पर छोटे अनौपचारिक समूह हैं जिनके साम्बा का भी एक निश्चित विषय होता है, जो आमतौर पर मौजूदा राजनीतिक हालातों पर व्यंग्य होता है। लेकिन वहां काफी संख्या है, उनमें से रियो डी जेनेरो में करीब 30 ऐसे हैं जो प्रतिभागियों की संख्या के मामले में बहुत विशाल हैं, जहां सैकड़ों हज़ार लोग जमा होते हैं। रियो डी जनेरियो में 200 से अधिक ब्लोकोस हैं। बेंडास, साम्बा संगीत बैंड हैं, जिसे आमतौर पर उसी पड़ोस में उत्साहियों द्वारा गठित किया जाता है।

विशाल स्पीकर के साथ साल्वाडोर से एक अनुकूलित ट्रक, जिस पर विराजमान संगीतकार, स्थानीय शैलियों के गीत बजाते हैं जैसे कि एक्स संगीत, साम्बा रेगा और अरोचा, जिसका संचालन उसके पीछे चल रही नाचती और गाती भीड़ द्वारा किया जाता है। मूल रूप से इसका मंचन दो साल्वाडोर संगीतकारों द्वारा 1950 के दशक में किया गया, दोदो और ओस्मर. बाहिया राज्य के कई शहरों में अभी भी कार्निवाल को इसी रूप में मनाया जाता है, जिसमें शामिल है सबसे लोकप्रिय पोर्टो सेगुरो का कार्निवल.

कैरिबियन[संपादित करें]

कैरेबियन के अधिकांश द्वीपों पर कार्निवल मनाया जाता है। सबसे बड़ा और सबसे प्रसिद्ध उत्सव त्रिनिदाद और टोबैगो में आयोजित होता है। डोमिनिकन गणतंत्र, एंटीगुआ, अरूबा, केमैन द्वीप समूह, बारबाडोस, हैती, डोमिनिका, ग्रेनेडा, जमैका, सिंट मार्टेन, सेंट लूसिया, सेंट किट्स, सेंट थॉमस और सेंट विन्सेंट और ग्रेनेजियन्स को भी लंबे कार्निवल मौसम और विशाल समारोहों के लिए जाना जाता है।

डच एंटीलिज द्वीपों पर कार्निवल एक महत्वपूर्ण सांस्कृतिक घटना है, जिनमें शामिल हैं अरूबा, कुराकाओ, सिंट मार्टेन, सबा, सिंट युस्टेतिअस, (स्टाटिया) और बोनैरे. उत्सव में शामिल हैं खूबसूरती से रंगी वेशभूषा, झांकियां और सजीव बैंड के साथ "जम्प-अप" परेड और साथ ही साथ सौंदर्य प्रतियोगिताएं और अन्य प्रतियोगिताएं. इन द्वीपों पर कार्निवल में एक मध्य-रात्रि जुवर्ट (जुवे) परेड भी शामिल है जो पुआल राजा मोमो का दहन करते हुए सूर्योदय के साथ समाप्त होती है, जो इस द्वीप को पापों से दूर और बदनसीबी से अलग करती है। स्टाटिया पर वह राजकुमार बेवकूफ कहा जाता है।

18वीं सदी के बाद से क्यूबा में भी कार्निवल मनाया जा रहा है। वेशभूषा, नृत्य और जलूस हर गुजरते साल के साथ बड़ा होता जा रहा है, जिसमें प्रतिभागी द्वीप की सांस्कृतिक और जातीय विविधता को प्रदर्शित करने वाली वेशभूषा धारण करते हैं। फिदेल कास्त्रो की साम्यवादी क्रांति के बाद, कार्निवल की धार्मिक झलकियों को दबा दिया गया। समारोह बना रहा, यद्यपि राज्य द्वारा इस पर कड़ाई रही. 1960 के बाद से पूरे क्यूबा में कार्निवाल समारोह गिरावट पर हैं।

अरूबा[संपादित करें]

कार्निवल का अर्थ है हफ़्तों के कार्यक्रम जो आपके सामने पेश करते हैं रंग-बिरंगी झांकियां, अपनी आगोश में ले लेने वाला भड़कता संगीत, विलासिता से भरे कपड़े पहने सभी उम्र के विभिन्न समूह, राजा और रानी चुनाव, विद्युतीय कूद और मशाल परेड जो रात में सड़कों से होते हुए गुज़रते हैं, जुवर्ट सुबह: बच्चों की परेड और अंत में ग्रैंड परेड. अरूबा में वर्ष का सबसे बड़ा उत्सव एक महीने तक चलने वाला उत्सव है जिसमें शामिल है "जम्प-अप" (सड़क परेड), शानदार परेड और रचनात्मक प्रतियोगिताएं. संगीत और भड़कीले परिधान एक केंद्रीय भूमिका निभाते हैं, रानी के चुनावों से लेकर ग्रांड परेड तक, जो शहर की सड़क से होते हुए गुज़रती है हजारों दर्शकों की खुशी का आधार होती है। स्ट्रीट परेड, विभिन्न जिलों में महीने भर आयोजित की जाती हैं, जिससे हर एक को सत्र के सबसे लोकप्रिय ब्रास बैंड, स्टील बैंड और रोडमार्च धुनों के साथ शरीक होने और नाचने का अवसर मिलता है। लेंट के शुरू होने से पहले शाम को कार्निवल की आधिकारिक तौर समाप्ति होती है और "राजा मोमो" का प्रतीकात्मक दहन किया जाता है।

एंटीगुआ[संपादित करें]

एंटीगुआ कार्निवल, संगीत और नृत्य का एक उत्सव है जिसे प्रतिवर्ष जुलाई के अंत से लेकर अगस्त के पहले मंगलवार तक आयोजित किया जाता है। सबसे महत्वपूर्ण दिन जुवर्ट (या जुवे) है, जिसमें पीतल और इस्पात बैंड, द्वीप की जनसंख्या के सम्मुख अपना प्रदर्शन करते हैं। बारबूडा का कार्निवाल, जो जून में आयोजित होता है, उसे कैरिबाना के रूप में जाना जाता है। एंटीगुआ और बर्बुडान कार्निवल ने एंटीगुआ और बारबुडा में पर्यटन को बढ़ावा देने की उम्मीद के साथ 1957 में पुराने समय के क्रिसमस समारोह को प्रतिस्थापित कर दिया. क्रिसमस समारोह के कुछ तत्व आधुनिक कार्निवाल समारोह मौजूद हैं, जो अन्यथा काफी हद तक त्रिनिदाद कार्निवाल पर आधारित हैं। कार्निवाल में सामूहिक खेल, स्टील पैन संगीत और विभिन्न शो होते हैं जैसे केलिप्सो शो और प्रतियोगिताएं.

बारबडोस[संपादित करें]

बारबाडोस में कार्निवल को क्रॉप ओवर के रूप में जाना जाता है। क्रॉप ओवर बारबाडोस का सबसे बड़ा त्योहार है, जिसका आरम्भ औपनिवेशिक काल के दौरान गन्ना बागान पर आधारित था। क्रॉप ओवर परंपरा 1688 में शुरू हुई और इसमें गाना, नाचना और पानी से भरी बोतलें, शक-शक, बैंजो, त्रिकोण, गिटार और हड्डियां शामिल थीं। अन्य परंपराओं में शामिल था तेल लगे खम्बे पर चढ़ाई, दावतें और शराब प्रतियोगिता. मूल रूप से यह ऐसा त्यौहार था जो गन्ने की वार्षिक फसल के अंत का संकेत देता था, उसके बाद से यह एक राष्ट्रीय त्योहार के रूप में विकसित हुआ जिसने न्यू ऑरलियन्स मार्डी ग्रास और त्रिनिदाद में त्रिनिदाद कार्निवल को चुनौती दी. 20वीं सदी के उत्तरार्ध में, क्रॉप ओवर की सामान्य योजना ने त्रिनिदाद कार्निवल को बारीकी से प्रतिबिंबित करना शुरू किया। जून में शुरू होते हुए क्रॉप ओवर अगस्त में पहले सोमवार तक चलता है जब इसके समापन, द ग्रांड कडूमेंट का आयोजन किया जाता है।

पूरे दो महीने के लिए कई आइलैंड वासियों के लिए जीवन एक विशाल जश्न बन जाता है जहां क्रॉप ओवर की प्रमुख विशेषता एक केलिप्सो प्रतियोगिता होती है। त्रिनिदाद में उद्भव हुए केलिप्सो संगीत में संकुचित लय और सामयिक गीत का उपयोग किया जाता है और यह अपने अभ्यासकर्ता को ऐसा माध्यम प्रदान करता है जिसमें स्थानीय राजनीति की खिल्ली उड़ाई जाती है और मौजूदा हालातों पर टिप्पणी की जाती है, जबकि सामान्य भदचलन से दूर रहा जाता है। केलिप्सो तंबू, जिनका उद्भव त्रिनिदाद में ही हुआ, उसमें शामिल है कलिप्सोनियन काडर जो पिछले वर्ष की घटनाओं और राजनीतिक भांडाफोड़ पर सामाजिक टीकाओं को पेश करते हैं, या गर्मजोशी से लोगों को प्रोत्साहित करते हैं। इन समारोहों में हर सप्ताह शिल्प बाजार, खाद्य टेंट और स्टाल, स्ट्रीट पार्टियों और शोभायात्राएं आयोजित की जाती हैं जिनके साथ पूरक होते हैं टिम राजमार्ग, बारबाडोस क्रॉपओवर महोत्सव का नया अड्डा पर दैनिक कार्यक्रम.

प्रतिष्ठित केलिप्सो मोनार्क पुरस्कार के लिए प्रतियोगिता "टेंट्स" कैलिप्सोनियन के भीषण संघर्ष के साथ शुरू होती है और पूरे माहौल में ब्रिजटाउन मार्केट स्ट्रीट मेले के दौरान पकने वाले बजन की विदेशी खुशबू फैली होती है। स्थानीय संस्कृति से सराबोर, कोहोब्ब्लोपोट महोत्सव में नृत्य, नाटक और संगीत का पोशाक बैंड के महाराज और महारानी के राज्याभिषेक के साथ संगम होता है। हर शाम "पिक-ओ-डे-क्रॉप" शो किया जाता है जब अंत में केलिप्सो के राजा को ताज पहनाया जाता है। इस त्योहार का चरमोत्कर्ष है कडूमेंट दिवस जिसे एक राष्ट्रीय अवकाश के साथ मनाया जाता है जब पोशाक बैंड, बार्बेडियन धुनों और आकाश को प्रज्वलित कर देने वाली आतिशबाजी के साथ सड़कों पर छा जाते हैं।

हैती[संपादित करें]



हैती कनावल में करीब 1,000,000 लोग व्यापारिक क्षेत्र पोर्ट-आउ-प्रिंस की चैम्प डे मार्स रॉक से लेकर बेटन पर (सड़क का हिस्सा जहां से शोभायात्रा गुज़रती है) मेरिंग्स (हैतियन कार्निवल धुन) तक सड़कों पर उतर आते हैं। . जिनके पास पर्याप्त पैसा है या जिनके सम्बन्ध बेहतर हैं वे वे आराम से सुसज्जित स्टैंड से सारा नज़ारा देखते हैं, जिन स्टैंडों को हैती के प्रसिद्ध टैप-टैप स्ट्रीट कैब के समान अलंकृत किया जाता है। अन्य स्थानों को उनके संबंधित स्थानीय कॉर्पोरेट प्रायोजकों के लोगो के अनुकूल डिजाइन किया जाता है।

हैतियन संगीत की कई अलग-अलग शैलियों को पूरी तरह भिन्न बैंड के माध्यम से दर्शाया जाता है जो बटन से गूंजता है। इनमें से कोम्पा मेरिंग्स सबसे लोकप्रिय है जिनके बाद आते हैं रेसीन (जड़) बैंड जो लोगों की समृद्ध अफ्रीकी वंश को श्रद्धांजलि अर्पित करता है। विदेशी प्रभाव के साथ नई शैली लगातार उभरती है जिसके तहत हैतियन संगीत को तकनीकी, हिप-हॉप, रेग, जौक फांड सौकुस के साथ मिश्रित किया जाता है।

सपाट ट्रकों पर लगी झांकियां और जो लगभग दो मंजिला ऊंची होती हैं (जिन्हें "चार" कहा जाता है) किसी अन्य चीज़ की बजाय समुद्री जहाज लगती हैं, लेकिन ऐसे जहाज जिसमें स्पीकर का एक ऊंचा कूबड़ निकला हुआ होता है। साथ घंटे की परेड में 20 बैंड लोगों की भीड़ से गुज़रते हुए 4 बजे सुबह तक बजाते रहते हैं। झांकी के आगे और पीछे की नर्तकियां गा गन नाचती हैं, यह एक आक्रामक नृत्य होता है जो उतना ही प्रतिस्पर्धी है जितना की मनोहारी. हर कोई गीतों को जानता है; हर पंक्ति, हर उद्घोष दर्शकों को उन्मादपूर्ण बनाती है, जहां झांकियां खुद संगीत के साथ समय-समय पर उछलती हैं। इन झांकियों से और स्टैंड से फेंके गए कंडोम को गुब्बारे की तरह फुलाया जाता है। और लोगों की लंबी कतारें व्यापक नृत्य करती हैं, जो नृत्य की मादकता को हरकत में बदल देती है।

Karnaval royalty4378.JPG

नेशनल पैलेस में समारोह के चरम पर हैती कार्निवल रॉयल्टी

संयुक्त रूप से, संगीत की गहराई और नृत्य, अफ्रीकी और क्रियोल संस्कृति के खजाने के रूप में हैती की विशाल सांस्कृतिक शक्ति का संकेत देते हैं, जो कैरिबियन में कला के प्रमुख उत्पादकों में से एक के रूप में इसके महत्व को रेखांकित करता है। और अपनी तीव्रता में, इसका कार्निवल अमेरिकास में अफ्रीकी प्रवासियों के बीच स्पष्ट रूप से एक अधिक महत्वपूर्ण घटनाओं में से एक है।

त्रिनिदाद एंड टोबैगो[संपादित करें]
त्रिनिदाद और टोबैगो कार्निवाल के दौरान पोर्ट ऑफ स्पेन में कार्निवल ट्यूजडे को स्वांग धारी लोग अपना योगदान देते

त्रिनिदाद और टोबैगो में, कार्निवल छुट्टियों का मौसम होता है जो एक महीने से अधिक चलता है और इसका समापन त्रिनिदाद की राजधानी पोर्ट ऑफ़ स्पेन में ऐश बुधवार से पहले रविवार, सोमवार और मंगलवार को दिमांच ग्रास, जुवार्ट और मास (स्वांग) के साथ विशाल जश्न मनाते हुए होता है। टोबैगो का समारोह भी सोमवार और मंगलवार को अपने शबाब पर चढ़ता है लेकिन अपनी राजधानी स्कारबोरो में एक बहुत छोटे पैमाने पर. कार्निवाल वेशभूषा, नृत्य, संगीत, प्रतियोगिताएं, रम और पार्टीबाजी का एक उत्सव काल है (जिसे फेट-इंग भी कहा जाता है). कार्निवल के साथ जुडी संगीत शैलियां हैं सोका, केलिप्सो.

वार्षिक कार्निवाल स्टील पैन प्रतियोगिता जिसे नैशनल पैनोरमा प्रतियोगिता कहा जाता है, कार्निवल से पहले पड़ने वाले सप्ताह में आयोजित होती है जिसका फाइनल मुख्य समारोह से पहले शनिवार को आयोजित किया जाता है। पैन खिलाड़ी विभिन्न श्रेणियों में प्रतिस्पर्धा करते हैं जैसे "परम्परागत इस्पात बैंड" या "एकल पैन" जिसके लिए वे मौजूदा साल के कैलिप्सो की प्रस्तुति करते हैं। "परम्परागत इस्पात बैंड" के लिए इस घटना के प्रारंभिक निर्णय को हाल ही में व्यक्तिगत पैन यार्ड में ले जाया गया है जहां इस्पात बैंड, प्रतियोगिता के लिए अपने चयन का अभ्यास करते हैं।

"डिमांच ग्रास" ऐश बुधवार से पहले रविवार की रात को आयोजित होता है। यहां केलिप्सो मोनार्क का चयन होता है (प्रतियोगिता के बाद) और पुरस्कार राशि और एक वाहन प्रदान किया जाता है। इसके अलावा बैंड के राजा और रानी को ताज पहनाया जाता है, जहां अगले दो दिनों के लिए परेड वेशभूषा के लिए प्रत्येक बैंड एक राजा और रानी प्रस्तुत करता है, जिसमें से एक समग्र विजेता को चुना जाता है। इसमें आमतौर पर विशाल, जटिल, खूबसूरत पोशाकों को शामिल किया जाता है।

जुवार्ट, या "डर्टी मास", ऐश बुधवार से पहले सोमवार (कार्निवाल सोमवार के रूप में जाना जाता है) को सुबह होने से पहले आयोजित होता है। इसका अर्थ है "दिन की शुरुआत". यहां मौजी लोग पुराने कपड़ों की पोशाक पहनते हैं और खुद को कीचड़, तेल रंग और बॉडी पेंट से ढक लेते हैं। एक सामान्य विशेषता जो इस समय देखी जाती है वह है "जैब-जैब्स" (शैतान, नीले, काले या लाल) पिच फौर्क, नुकीली सींग और पूंछ के साथ पूर्ण रूप में. यहां भी, जुवार्ट के एक राजा और रानी का उनके वर्तमान राजनीतिक/सामाजिक घटनाओं/मुद्दों के उनके प्रतिनिधित्व के आधार पर चुनाव होता है।

एक विशेष बैंड के लिए कार्निवाल किंग पोशाक

कार्निवाल मंडे में मास बैंड की परेड शामिल है, लेकिन एक आकस्मिक या आराम के पैमाने पर. आमतौर पर मौजी अपनी वेशभूषा के केवल भागों को पहनते हैं और दिन का प्रयोजन प्रदर्शन या प्रतियोगिता की तुलना में मज़ा लेना है। कार्निवाल मंडे के दिन ही, अधिकांश शहरों में मंडे नाईट मास बहुत लोकप्रिय है और विशेष रूप से राजधानी में, जहां छोटे बैंड प्रतियोगिता में भाग लेते हैं।

कार्निवाल ट्यूजडे तब होता है जब कार्निवल के मुख्य कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है। इस दिन पूर्ण श्रृंगार और शारीरिक रंगों/सजावट के साथ पूर्ण पोशाक पहनी जाती है। प्रत्येक बैंड एक विशेष विषय के आधार पर अपनी पोशाक प्रस्तुत करता है और इसमें विभिन्न खंड होते हैं (कुछ में हजारों मौजी होते हैं), जो इन विषयों को दर्शाते हैं। यहां स्ट्रीट परेड और अंतिम रूप से सबसे अच्छे बैंड की ताजपोशी होती है। ऐसे मार्ग से गुज़रते हुए जहां विभिन्न निर्णायक बिंदु स्थित होते हैं, मास बैंड अंततः क्वींस पार्क सवाना पर एकत्र होता है ताकि "मंच पर से" गुज़रते हुए उनका अंतिम निर्णय किया जा सके. इसके अलावा इस दिन रोड मार्च किंग या क्वीन की ताजपोशी भी होती है, जहां कार्निवाल के दो दिनों में सबसे ज्यादा बजाये गए गीत के गायक को विजेता का ताज पहनाया जाता है और साथ में होती है पुरस्कार राशि और आमतौर पर एक गाड़ी.

यह परेड और मौज-मस्ती मंगलवार की रात तक चलती है। ऐश बुधवार को ही, जिस दिन कोई आधिकारिक छुट्टी नहीं होती, सर्वाधिक लोग त्रिनिदाद और टोबैगो के विभिन्न समुद्र तटों पर जाते हैं। सबसे अधिक लोग मराकास बीच और मंजानिला बीच पर जाते हैं, जहां हर ऐश बुधवार को विशाल बीच पार्टियां आयोजित की जाती हैं। इससे पिछले पांच दिनों से चली आ रही अनवरत पार्टियों, परेड और प्रतियोगिताओं की व्यस्तता से शान्ति मिलती है और आम तौर पर पूरा परिवार इसमें हिस्सा लेता है।

कोलंबिया[संपादित करें]

पास्टो, कोलम्बिया में ब्लैक्स एंड व्हाइट्स कार्निवल में कार्निवल झांकियां

हालांकि कार्निवल को स्पेनिअर्ड द्वारा शुरू किया गया था और इसने यूरोपीय संस्कृति के तत्वों को अपनाया, इसने उन परंपराओं की पुनर्व्याख्या करने में सफलता प्राप्त की जो कोलम्बिया की अफ्रीकी और अमेरइंडियन संस्कृतियों से उपजी हैं। इस बात के दस्तावेजी सबूत हैं कि कोलंबिया में कार्निवल 18वीं सदी में अस्तित्व में थे और वे औपनिवेशिक अधिकारियों के लिए पहले से ही चिंता का विषय थे, जिन्होंने उत्सव को प्रतिबंधित किया, विशेष रूप से मुख्य राजनितिक केन्द्रों में जैसे कि कार्टाजेना, बोगोटा और पोपायन.

इसलिए, इस कार्निवाल की छोटे और उस समय के महत्वहीन शहरों में विकास और पुनर्व्याख्या होती रही जहां जश्न, सत्तारूढ़ कुलीन वर्ग को रुष्ट नहीं करते थे। परिणाम स्वरूप बैरेंक्विला (देखें बैरेंक्विला कार्निवल) में कार्निवल समारोहों का निर्बाध जश्न मनाया जाता था और साथ ही उत्तरी कोलंबिया में मैगडलेना नदी से लगे हुए अन्य गांवों में भी आयोजन होते थे और देश के दक्षिण में पास्टो और नारिनो में भी (देखें ब्लैक्स एंड व्हाइट्स कार्निवल). आधुनिक समय में, राजधानी बोगोटा में 20वीं सदी के आरम्भ में कार्निवल को शुरू करने के प्रयास किये गए, लेकिन यह हमेशा ही अधिकारियों की मंजूरी हासिल करने में नाकाम रहा. बोगोटा कार्निवाल को पुनर्जीवित होने के लिए 21वीं सदी का इंतजार करना पड़ा और इस बार शहर के अधिकारियों द्वारा.

इक्वाडोर[संपादित करें]

इक्वाडोर में, जश्न का इतिहास कैथोलिक धर्म के आगमन से पहले शुरू हुआ। यह ज्ञात है कि हुअरंगास इंडियन (चिम्बोस देश से), वर्ष की दूसरी पूर्णिमा को एक उत्सव मनाते थे जिसके तहत वे आटा, फूल और सुगंधित जल फेंकते थे। इस बुतपरस्त परंपरा को उसके बाद से कार्निवाल के कैथोलिक उत्सव के साथ मिला दिया गया।

इक्वेडोर कार्निवल की एक आम विशेषता है डायब्लिटोस (नन्हे शैतान) जो पानी के साथ खेलते हैं। जैसा कि स्नोबॉल झगड़े के मामले में होता है, बेखबर लोगों पर पानी फेंकने के अभ्यास में विशेष रूप से बच्चों और किशोरों को आनंद आता है और कुछ वयस्कों को इससे भय लगता है। मित्रों और सड़क से गुज़रते अजनबियों, दोनों पर पानी के गुब्बारे फेंकना और कभी-कभी अंडे और आटा फेंकने में बहुत मज़ा आता है लेकिन इससे अपरिचित विदेशियों और यहां तक कि स्थानीय लोगों का गुस्सा भी भड़क सकता है।

हालांकि सरकार और साथ ही साथ स्कूल के अधिकारी ऐसे खेलों से दूर रहने की सलाह देते हैं, फिर भी यह देश भर में व्यापक रूप से प्रचलित है। इतिहासकार 1867 में एक बिशप के बारे में बताते हैं जिसने कार्निवल खेल खेलने के पाप के लिए बहिष्कार की सजा की धमकी दी.

देश के विभिन्न क्षेत्रों में विभिन्न उत्सव आयोजित किये जाते हैं, जिसमें स्थानीय लोग रंगीन मास्क पहन कर स्वांग रचते हैं और जीवंत संगीत की ताल पर नृत्य करते हैं। आमतौर पर, समारोह तैता कार्नवाल (जनक कार्नवाल) के चुनाव के साथ शुरू होते हैं जो जश्न का नेतृत्व करता है और प्रत्येक शहर में परेड का अगुआ होता है।

सबसे प्रसिद्ध कार्निवल उत्सव गुआरांडा (बोलिवर प्रांत) और अम्बाटो (तुन्गुराहुआ प्रांत) में होते हैं। अम्बाटो में, उत्सवों को फिएस्टा डे लास फ्लोरेस वाई लास फ्रुटास (फूल और फल का उत्सव) कहा जाता है। अन्य शहरों ने भी रंग-बिरंगी परेड के साथ कार्निवल परंपराओं को पुनर्जीवित किया है जैसा कि अजोगुएस (कैनर प्रांत) में होती है। सामान्यतः अजोगुएस और दक्षिणी एंडेस में, तैता कार्निवाल हमेशा ही एक स्वदेशी कैनरी होता है जो समारोह के लिए कपड़े पहनता है। हाल ही में इम्बाबुरा के छोटा वैली में सिएरा के उत्तरी हिस्से में एक समारोह ने प्रमुखता हासिल की है जो अफ़्रीकी-इक्वेडोर आबादी का एक मजबूत क्षेत्र है और इसलिए कार्निवल को बोम्बा डेल छोटा संगीत के साथ मनाया जाता है।

फ्रेंच गुयाना[संपादित करें]

फ्रेंच गुयाना का कार्निवल देश की संस्कृति का एक प्रमुख पहलू है। हालांकि इसकी जड़ें क्रियोल संस्कृति में हैं, हर कोई इसमें भाग लेता है - मुख्य भूमि फ्रेंच, ब्राजीलियाई (गुयाना की सीमा ब्राजील के साथ लगती है) और चीनी के साथ-साथ क्रेओल्स भी.

इसकी अवधि बदलती रहती है, जो चल धार्मिक त्यौहारों द्वारा निर्धारित होती है: कार्निवल ऐश बुधवार को एपिफेनी को शुरू होता है और इसलिए आमतौर पर जनवरी और फरवरी तक चलता रहता है। इस अवधि के दौरान, शुक्रवार शाम से लेकर सोमवार की सुबह तक पूरा देश नकाबपोश नृत्यों और स्ट्रीट परेड की लय पर झूमता रहता है। सामान्य जीवन लगभग ठहर सा जाता है।

शुक्रवार की दोपहर को गैलेट डेस रोईस (राजाओं का केक) खाया जाता है और शैंपेन पी जाती है। केक को, फ्रांगीपानी, अमरूद या नारियल के फ्लेवर का किया जा सकता है।

रविवार अपराह्न को केयेन, कौरु और सेंट-लौरेंट डु मरोनी की सडकों पर मुख्य परेड का आयोजन होता है। प्रतिस्पर्धी समूह महीनों पहले से तैयारी करते हैं। इस वर्ष की थीम के अनुसार कपड़े पहने हुए, वे कार्निवल की झांकियों, ड्रमों और ब्रास बैंड के साथ-साथ अकड़ कर चलते हैं।

ब्राजीलियाई समूहों को भी उनकी व्यापक पंख वाली और मोती जड़ित वेशभूषा के लिए सराहना प्राप्त होती है। हालांकि, वे प्रतिस्पर्धा के लिए पात्र नहीं होते हैं क्योंकि उनकी वेशभूषा एक वर्ष से दूसरे वर्ष में बदलती नहीं है।

कुछ पौराणिक पात्र परेड में नियमित रूप से दिखाई देते हैं:

  • कैरोलिन : एक मैगपाई पूंछ और ऊंची टोपी पहने और छुछुंदर की सवारी करता हुआ एक व्यक्ति.
  • लेस नेगमारंस : लाल लंगोट धारण किये हुए लोगों का समूह, उनके मुंह में लाल टमाटर होता है और उनका शरीर ग्रीस या शीरा से लिप्त होता है। ये लोग जानबूझकर दर्शकों के साथ संपर्क में आने और उनके कपड़ों को खराब करने की कोशिश करते हैं।
  • लेस मकौमेस: बंधे हुए लोग (कार्निवल संदर्भ से बाहर, मकौमे शब्द समलैंगिक के लिए एक अपमानजनक शब्द है).
  • सौसौरिस (चमगादड़): एक चरित्र जो सिर से लेकर पैर तक पंखयुक्त कसे हुए कपड़े पहनते हैं, आमतौर पर काले रंग का. परंपरागत रूप से कुबुद्धि, यह चरित्र दर्शकों का पीछा करने और उन्हें 'डंक' मरने का उत्तरदायी है।
चार तौलौलौस

कार्निवल के इस संस्करण की एक विशिष्ट क्रियोल परंपरा है तथाकथित तौलौलौस. ये महिलाएं होती हैं जो बहुत ही सजावटी गाउन, दस्ताने, मास्क पहने और बालों को बनाए हुए होती हैं जिससे वे पूरी तरह ढकी होती हैं और पहचानने योग्य नहीं होती, लेकिन उनकी त्वचा के रंग का पता भी नहीं चलता. कार्निवाल की शुक्रवार और शनिवार की रात तौलौलौ नृत्य का आयोजन तथाकथित विश्वविद्यालयों में होता है, वास्तव में, बड़े नृत्य हॉल में जो सिर्फ कार्निवल के दौरान ही खुलते हैं। तौलौलौस मुक्त होते हैं और समुदाय के यौन स्वास्थ्य के हित में उन्हें कंडोम भी दिया जाता है। पुरुष भी नृत्य में भाग लेते हैं, लेकिन उन्हें प्रवेश का भुगतान करना होता है और वे स्वांग नहीं रचते. तौलौलौस अपने नृत्य साथी को चुनते हैं, जो नृत्य करने से मना नहीं कर सकते. इस प्रकार, सेटअप को ऐसा डिज़ाइन किया जाता है कि एक औरत को उस आदमी के साथ एक अस्थायी संपर्क बनाने में सुविधा हो जिसके बारे में वह गुमनामी में ख़याल बुनती है। छद्म वेश धारण ना करने वाली महिलाओं को नृत्य में आमंत्रित नहीं किया जाता है। परंपरानुसार, अगर कोई नृत्य करने खड़ा हो जाता है, तो ऑर्केस्ट्रा का बजना बंद हो जाता है। शराब बार में परोसी जाती है - छद्म वेश धारी महिलाएं पुरुषों के कान में 'तौलौलौ प्यासी" फुसफुसा कर उन्हें चुनती हैं, जिस बात पर पेय के एक दौर की उम्मीद होती है, जिसे एक पतली नली से पीया जाता है ताकि नकाब उतारने की ज़रा सी भी ज़रूरत ना पड़े.

अधिक आधुनिक समय में, गुयाना के पुरुषों ने सोइरीस तोलोलो का मंचन करते हुए जवाब दिया है, जिसमें छद्मवेश धारी पुरुष होते हैं जो पास खड़ी महिलाओं में से एक साथी चुनते हैं।

कार्निवल के अंतिम चार दिन उत्सव की एक कठोर परंपरा है और कोई काम नहीं किया जाता है।

  • रविवार: ग्रैंड परेड, जिसमें प्रतिस्पर्धा वाले समूह अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन दिखाते हैं।
  • सोमवार: विवाह प्रहसन, जिसमें पुरुष दुल्हन बनता है और महिला दूल्हा का रूप धारण करती है।
  • मंगलवार: लाल शैतान का दिन, जब हर कोई लाल या काला कपड़ा पहनता है।
  • (ऐश) बुधवार: कार्निवल के राजा वावल का पुतला जलाने के भव्य समारोह के लिए ड्रेस केवल काले और सफ़ेद होते हैं।

यह पाठ, मुख्यतः फ्रेंच विकिपीडिया के आधार पर है।

ग्वाटेमाला[संपादित करें]

ग्वाटेमाला में सबसे बड़ा कार्निवल उत्सव मजाटेनांगो में होता है। फरवरी के महीने के दौरान, मजाटेनांगो अपने आठ दिन के कार्निवल पर्व के लिए प्रसिद्ध है। स्थानीय लोगों के साथ-साथ पर्यटक भी समान रूप से भोजन, संगीत, परेड, आदि के इस मौसम का इंतज़ार करते हैं जो राजधानी शहर सुचिटेपेकुएज़ की सडकों को जीवंत कर देता है। जैसा कि ग्वाटेमाला की एक वेबसाइट का कहना है, "मजाटेनांगो के कार्निवाल का उल्लेख करना, एक खुशनुमा और सौहार्दपूर्ण पार्टी के क्षणों को मन में लाना है। इस उत्सव की अवधि के आठ दिनों में स्थानीय निवासियों ने विभाग की परंपराओं को ज़िंदा रखा है। "

हॉन्डुराज़[संपादित करें]

होंडुरास में ला सेबा में, कार्निवल को सैन इसिड्रो की याद में हर मई के चौथे शनिवार को आयोजित किया जाता है। यह मध्य अमेरिका का सबसे बड़ा कार्निवल उत्सव है।

निकारागुआ[संपादित करें]

निकारागुआ के कैरिबियन तट में, ब्लूफील्ड्स शहर में, कार्निवल का आयोजन जिसे बेहतर रूप से पालो डे मेयो (अथवा मेयो या!) जाना जाता है, मई के हर दिन किया जाता है।

निकारागुआ की राजधानी मानागुआ में, यह 2 दिन के लिए ही मनाया जाता है। मानागुआ में कार्निवल को "अलेग्रिया पोर ला विडा" का नाम दिया गया है जिसका अनुवाद है "जीवन के लिए हर्ष" और इसमें हर वर्ष एक अलग विषय प्रधान होता है।

मानागुआ में एक अन्य समारोह भी है जिसे "सैंटो डोमिंगो डी गुज़मान" कहा जाता है जो दस दिनों तक रहता है।

मेक्सिको[संपादित करें]

मेक्सिको में, कार्निवल को कई शहरों और कस्बों में मनाया जाता है, सबसे विशेष रूप से मजात्लन, सिनालोआ, मेरिडा, युकाटान और वेराक्रूज़ शहर में जहां कार्निवल को परंपरागत संगीत के साथ मनाया जाता है। लोग चमकदार, पंख वाले कपड़े पहनते हैं, जो स्वदेशी परंपराओं से मेल खाते हैं और सड़कों पर और साथ ही साथ मंचों पर प्रदर्शनों की एक श्रृंखला प्रस्तुत करते हैं। अधिकांश मामलों में वहां निष्पक्ष खेलों और रोलर कोस्टर की एक विशाल व्यवस्था होती है। मजात्लान और वेराक्रूज़, दोनों के समारोहों की तुलना अक्सर रियो डी जनेरियो या ऑरलियन्स के कार्निवल से की जाती है। कोपांडरो डे गलिअना में मिकोआकैन कार्निवल को जीवंत परेड के साथ मनाया जाता है जहां अक्सर बैल की सवारी, मुरगे की लड़ाई और नृत्य शामिल होता है।

मध्य से लेकर कुछ उत्तरी क्षेत्रों में लोकप्रिय नोर्टेना और मैक्सिकन रोडियो प्रभावों को देखा जा सकता है, जबकि तटीय या दक्षिणी क्षेत्रों में कार्निवल का एक अधिक स्वदेशी रूप देखने को मिलता है। हर एक में, क्षेत्र विशेष के खाद्य व्यंजन और पेय शामिल होते हैं।

पनामा[संपादित करें]

पनामा कार्निवल दुनिया में दूसरा सबसे बड़ा त्योहार है। परंपरागत रूप से शुक्रवार को शुरुआत और ऐश बुधवार से पहले मंगलवार को समाप्त होने वाले "लॉस कार्नावालेस" जैसा कि पनामा के लोग कार्निवल के दिनों को संदर्भित करते हैं, को लगभग पूरे देश में मनाया जाता है। पनामा में कार्निवाल सप्ताह, विशेष रूप से लास टब्लास कार्निवल की भव्यता और परिमाण के कारण लोकप्रिय है और साथ ही साथ पनामा सिटी में कार्निवल समारोह और लगभग सम्पूर्ण अजुएरा प्रायद्वीप में जश्न के कारण भी. पनामा कार्निवल इसलिए भी लोकप्रिय हैं क्योंकि यहां देश के देश की सबसे अधिक दौरा किए गए क्षेत्रों में विभिन्न मंचों पर आयोजित राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय कलाकारों के कई संगीत कार्यक्रमों का आयोजन होता है।

पेरू[संपादित करें]

कज़ामार्का[संपादित करें]

कज़ामार्का शहर को पेरू कार्निवाल की राजधानी माना जाता है। स्थानीय निवासियों के साथ-साथ पर्यटक भी उन्हसा, या युन्सा के इर्द-गिर्द नाचते हैं, यह एक वृक्ष होता है जिसे रिबन, गुब्बारे, खिलौने, फल, शराब की बोतलों और अन्य पुरस्कारों से सजाया जाता है।

एक निश्चित बिंदु पर मयोरडोमो (भोज का राज्यपाल) चक्र में चलता है। राज्यपाल उन्शा में जाने के लिए एक साथी का चयन करता है, जहां वे उन्शा को पेड़ पर एक कटारी से तीन बार मार कर काटने का प्रयास करते हैं। उस कटारी को एक जोड़े से दूसरे जोड़े के लिए पारित किया जाता है। जब अंत में उन्शा गिर जाता है, तो भीड़ पुरस्कार हड़पने के लिए भागती है।

जो व्यक्ति सफलतापूर्वक उन्शा को नीचे गिराता है वह अगले साल का भोज गवर्नर बन जाता है।

हिंसा[संपादित करें]

पेरू कार्निवल में ज्यादातर हिंसक खेल शामिल होते हैं जो पूरे फरवरी माह चलता है और यदि ऐश बुधवार मार्च में है तो मार्च के प्रारंभ तक जाता है, लेकिन शायद ही कभी तब समाप्त होता है जब बुधवार फरवरी में पड़ता है।[15] लीमा पुलिस प्रमुख का हवाला देते हुए "यह कार्निवल आपराधिक कार्रवाई के साथ संबद्ध है"[16] (2007). कई बार इसके भयानक परिणाम हुए हैं।[17]

पेरू कार्निवल में हिंसा के तत्व शामिल हैं और यह पेरू समाज में पेरू में आंतरिक संघर्ष के बाद की शहरी हिंसा के रुझान को दर्शाता है। परंपरागत रूप से, पेरू एंडियन उत्सवों को हर वर्ष इस अवधि में आयोजित किया जाता था क्योंकि यह बरसात का मौसम है। 19वीं सदी के दौरान यह पहले से ही हिंसक हो चूका था,[18] लेकिन सरकार ने इसे नियंत्रित किया और 20वीं सदी के पूर्वार्ध के दौरान लोग जश्न प्रवृत्तियों और परेड का आनंद लेते थे, जबकि 20वीं सदी के उत्तरार्ध में इसने उस सामान्य हिंसक प्रवृति को अख्तियार किया जो आज तक चल रही है, इस हद तक कि इसे प्रतिबंधित कर दिया गया था, प्राडो सरकार द्वारा प्रथम बार सड़कों से 1958 में और फिर पूरी तरह से 1959 में.[15] परंपरागत तरीके से इसमें मूल रूप से पानी की लड़ाई शामिल है, जबकि बाद के वर्षों में इसमें गंदा पानी, कीचड़, तेल और रंग शामिल हो गया - और कभी-कभी लड़ाई और कभी-कभी निजी संपत्ति की लूटपाट और महिलाओं पर यौन हमले; यह सब राहगीरों की इच्छा के विपरीत और बहुत ही हिंसक तरीके से. यह आपराधिक गिरोहों के लिए खेल खेलने के नाटक के साथ लोगों को लूटने का बहाना बन गया है। यथा 2010, यह इतना हिंसक हो गया कि सरकार ने खेल के दौरान हिंसा के लिए आठ वर्ष तक के कारावास के कठोर जुर्माने को लगाया है[19] (सिर्फ खेलों से मना नहीं किया गया है, लेकिन खेल के दौरान हिंसा के उपयोग या ज़बरदस्ती किसी को शामिल करने से मनाही है).[20][21][22][23][24][25]

कार्निवल मौसम के अंत में, पेरू शहर के भीतरी हिस्सों में (और हाल ही में प्रमुख शहरों में भी) "युन्सा" नाम के वृक्ष को पहाड़ों में और "हुमिशा" नाम के वृक्ष को जंगल में काटने की प्रथा है।

उरुग्वे[संपादित करें]

कंडोम्बे उत्सव के लिए अफ्रीकी-उरुग्वेयन लोग, लगभग 1870

उरुग्वे का कार्निवल दुनिया का सबसे लंबा है, जो 80 दिनों से अधिक चलता है और आम तौर पर जनवरी से लेकर मार्च के मध्य तक जाता है, जिसके तहत राजधानी मोंटेवीडियो में मनाए जाने वाले समारोह सबसे बड़े और चमकदार होते हैं। त्योहार यूरोपीय परेड शैली में आयोजित होता है जिसमें बंटू और अंगोला की बेन्गुएला संस्कृति के तत्त्व मौजूद होते हैं जो औपनिवेशिक काल के दास के साथ देश में पहुंचे। उरुग्वे कार्निवल के मुख्य आकर्षण में शामिल है दो रंगीन परेड जिन्हें डेसफ़ाइल डे कार्निवाल (कार्निवल परेड) और डेसफ़ाइल डे लामादास (कॉल्स परेड, एक कैन्डोम्बे-आहूत परेड) कहा जाता है।

उत्सव के अस्सी दिनों के दौरान, लोकप्रिय थिएटर जिन्हें टैब्लाडोस कहा जाता है, उन्हें पूरे शहर में कई स्थानों पर बनाया जाता है, विशेष रूप से मोंटेवीडियो में. पारंपरिक रूप से पुरुषों द्वारा निर्मित और अब महिलाओं के लिए खुले होने वाले, विभिन्न कार्निवल समूहों को मुख्य रूप से मुर्गा, लुबोलोस या पारोडिस्टास कहा जाता है, वे तब्लाडोस में एक लोकप्रिय ओपेरा की तरह का प्रदर्शन करते हैं और ऐसे गानों पर नाचते हैं जो आमतौर पर देश की सामाजिक वास्तविकता और राजनीतिक स्थिति से संबंधित होते हैं। 'कॉल' समूह, जिसे मूल रूप से तंबोरिल बजाने वाले ड्रमर द्वारा गठित किया गया था, वे कैन्डोम्बे तालबद्ध आकृतियां प्रदर्शित करते हैं। जश्न में शामिल मौजी भी अपने त्योहार के कपड़े पहनते हैं। प्रत्येक समूह का अपना अलग विषय होता है। मनोहर, चमकदार पोशाक पहनी हुई महिलाएं जिन्हें वेडेट्स कहा जाता है परेड में मादक छटा बिखेरती हैं।

यूरोपीय आद्यरूप (पिएरोट, हार्लेक्वीन और कोलम्बिना) अफ्रीकी पैतृक तत्वों (बूढ़ी मां या मामा विएजा, चिकित्सा पुरुष या ग्रामिलेरो और जादूगर या एस्कोबेरो) के साथ मिश्रित हो जाते हैं। उरुग्वे संस्कृति की अभिव्यक्ति और पर्यटकों के बढ़ते आकर्षण के रूप में, उरुग्वे कार्निवल को वर्तमान में पर्याप्त सरकारी समर्थन प्राप्त है।

वेनेज़ुएला[संपादित करें]

वेनेजुएला में कार्निवल (त्योहारों के 2 दिन, ईस्टर से 40 दिन पहले) एक ऐसा समय होता है जब कई ग्रामीण कस्बों में युवा पानी से लड़ते हैं। कार्निवल के सप्ताह के दौरान जो भी सड़कों पर बाहर निकलता है उसे भिगाया जा सकता है। तटीय शहरों और प्रांतों में देश के किसी भी अन्य क्षेत्र की तुलना में कार्निवल अधिक उत्साह के साथ मनाया जाता है। वेनेजुएला कार्निवल को वही महत्व देता है जो वह क्रिसमस और सेमाना सांता (पवित्र सप्ताह; ईस्टर रविवार से पहले का सप्ताह) को देता है और इस अवसर पर लोग अपने परिवार वालों के यहां जाते हैं और उनके साथ आनंद मनाते हैं।[4].

कनाडा[संपादित करें]

अगस्त के पहले सप्ताह के अंत में टोरंटो में आयोजित होने वाले कैरिबाना की उत्पत्ति कैरेबियन की कार्निवल परंपराओं से हुई है, विशेष रूप से त्रिनिदाद और टोबैगो. जलवायु की अनिवार्यताओं के कारण, कैरिबाना को गर्मियों में आयोजित किया जाता है जब कैरेबियन वेशभूषा को पहनकर आराम से परेड की जा सके, न कि अन्य कार्निवल की परंपरागत सर्दियों की तिथियों के दौरान जिसमें इस त्यौहार के जड़ें हैं। [5] कैरिबाना परेड में उपस्थिति आम तौर पर दस लाख लोगों से अधिक होती है।

क्युबेक विंटर कार्निवल दुनिया का सबसे बड़ा सर्दियों का कार्निवल है।[उद्धरण चाहिए] यह अच्छी बर्फ़बारी और बेहद ठन्डे मौसम पर निर्भर करता है, जिससे बर्फ के स्की मार्ग बेहतर हालत में हों और बर्फ की मूर्तिकला बरकरार रहे. इस कारण से यह लेंट-पूर्व समारोहों के साथ मेल नहीं खाता है लेकिन जनवरी के अंतिम दिनों और फरवरी के शुरूआती दिनों में यह तय होता है।

ओटावा-गटिनाऊ क्षेत्र में, विंटरल्युड का आयोजन फरवरी के आरंभिक 4 सप्ताहों के दौरान किया जाता है।

संयुक्त राज्य अमेरिका[संपादित करें]

कार्निवाल समारोहों को आमतौर पर मार्डी ग्रास के रूप में संदर्भित किया जाता है, इन्हें सबसे पहले अमेरिका के खाड़ी तट क्षेत्र में मनाया गया, लेकिन अब देश के कई अन्य क्षेत्रों में होते हैं। किसी समय फ्रेंच औपनिवेशिक राजधानी रहे मोबाइल (अब अलबामा में), न्यू ऑरलियन्स (लुइसियाना) और बिलोक्सी (मिसिसिपी) में उत्पन्न रिवाजों को अब स्ट्रीट परेड और मुखौटा नृत्य के साथ कई सालों से मनाया जा रहा है। जश्न मनाने वाले अन्य प्रमुख अमेरिकी शहरों में शामिल हैं टम्पा, फ्लोरिडा, सेंट लुइस, मिसौरी, पेंसाकोला, फ्लोरिडा, सैन डिएगो, कैलिफोर्निया, गैलवेस्टन, टेक्सास, ऑरलैंडो, फ्लोरिडा, आदि.

न्यूयॉर्क शहर में कार्निवल बरो ऑफ़ ब्रुकलीन में मनाया जाता है। जैसा ब्रिटेन में होता है, कार्निवल को ईसाई कैलेंडर के समय से अलग किया गया है और इसे सितंबर में श्रम दिवस सोमवार को मनाया जाता है। इसे वेस्ट इंडियन डे परेड या वेस्ट इंडियन डे कार्निवल कहा जाता है और इसे त्रिनिदाद से आए हुए आप्रवासियों द्वारा स्थापित किया गया था। त्रिनिदाद, वेस्ट इंडीज का एक द्वीप है जहां कैरेबियन क्षेत्र के सबसे बड़े कार्निवल का आयोजन होता है। बीसवीं सदी के मध्य में, वेस्ट इंडियन ने न्यूयॉर्क क्षेत्र के कार्निवल के समय को लेंट की शुरुआत से बदलकर श्रम दिवस सप्ताहांत में कर दिया. वेस्ट इंडियन डे कार्निवल में न्यूयॉर्क की सबसे बड़ी परेड होती है और जिसमें आमतौर पर दस लाख से अधिक लोग भाग लेते हैं। इस परेड में स्टील बैंड, झांकियां, शानदार कार्निवल वेशभूषाएं और साउंड ट्रक शामिल होते हैं जो ब्रुकलीन के ईस्टर्न पार्कवे में क्राउन हाइट्स पड़ोस में आगे बढ़ते हैं।

लुसियाना[संपादित करें]

सबसे ज्यादा ज्ञात, सबसे विस्तृत और सबसे लोकप्रिय कार्यक्रम न्यू ऑरलियन्स में होते हैं, जबकि दक्षिण लुइसियाना के अन्य शहर जैसे लाफायेट, ममाऊ और हौमा जिनमें से सभी कभी ना कभी फ़्रांस के नियंत्रण में थे वे अपने आप में कार्निवल के प्रसिद्ध स्थान हैं।

प्रमुख मार्डी ग्रास समारोह, अमेरिका के अन्य हिस्सों में फ़ैल रहे हैं जैसे कि सेंट लुईस के मिसिसिपी क्षेत्र में, मिसौरी, ओरलेंडो, फ्लोरिडा में यूनिवर्सल स्टूडियो और सैन डिएगो, कैलिफोर्निया के गैसलैम्प क्वार्टर में.

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

  • बास्लर फासनाख्ट
  • कार्नी
  • कोलोन कार्निवल
  • कारेटो
  • फेयर
  • यूरोपीय कार्निवाल शहरों का संघ
  • मार्डी ग्रास
  • मोबाइल में मार्डी ग्रास
  • सीतलासष्ठी कार्निवल

सन्दर्भ[संपादित करें]

  • McGowan क्रिस और Pessanha, रिकार्डो. "ब्राजील ध्वनि: सांबा, Bossa Nova और ब्राजील के लोकप्रिय संगीत." 1998. 2 संस्करण. मंदिर यूनिवर्सिटी प्रेस. इस्बं 1-894864-25-5
  • कैथोलिक विश्वकोश, श्रोवटाइड
  1. "ऑनलाइन शब्द व्युत्पत्ति शब्दकोश". मूल से 7 दिसंबर 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 20 दिसंबर 2010.
  2. "संग्रहीत प्रति". मूल से 8 जुलाई 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 20 दिसंबर 2010.
  3. डि कोको (2007) द्वितीय अध्याय, पेज.23-40
  4. Anne Shapiro Devreux (1989-01-22). "Masked Revels of a Belgian Mardi Gras". New York Times. अभिगमन तिथि 2009-01-29.
  5. "युनेस्को Culture Sector - Intangible Heritage - 2003 Convention : Belgium". मूल से 1 जुलाई 2009 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2009-01-29.
  6. "Erfgoed Vlaamse gemeenschap". अभिगमन तिथि 2010-02-12.[मृत कड़ियाँ]
  7. ग्रीस में वार्षिक फैलस समारोह Archived 2009-01-22 at the वेबैक मशीन, डेर स्पीगल, अंग्रेजी संस्करण, 15-12-08 को लिया गया
  8. "संग्रहीत प्रति". मूल से 27 सितंबर 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 20 दिसंबर 2010.
  9. Fiestas de España. Archived 2010-09-21 at the वेबैक मशीनएल कार्निवाल डी टेनेरिफे Archived 2010-09-21 at the वेबैक मशीन
  10. "एल कार्निवाल डी टेनेरिफे". मूल से 2 अगस्त 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 20 दिसंबर 2010.
  11. सिउडादेस हर्मानाडास कौन सांता क्रूज़ डी टेनेरीफे, विकिपीडिया
  12. "सिउडादेस हर्मानाडास कौन सांता क्रूज़ डी टेनेरीफे". मूल से 16 जुलाई 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 16 जून 2020.
  13. http://www.santacruzmas.com/SantaCruzMas09.asp?IdMenu=10&IdSeccion=41&IdSubseccion=238[मृत कड़ियाँ]
  14. धरती के सबसे बड़े शो के लिए ब्राजील कार्निवल 2011 पैकेज Archived 2011-02-07 at the वेबैक मशीन .
  15. "संग्रहीत प्रति". मूल से 7 फ़रवरी 2010 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 20 दिसंबर 2010.
  16. "संग्रहीत प्रति". मूल से 2 सितंबर 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 20 दिसंबर 2010.
  17. "संग्रहीत प्रति". मूल से 20 जुलाई 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 20 दिसंबर 2010.
  18. "संग्रहीत प्रति". मूल से 10 जनवरी 2005 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 20 दिसंबर 2010.
  19. "संग्रहीत प्रति". मूल से 5 फ़रवरी 2010 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 20 दिसंबर 2010.
  20. "संग्रहीत प्रति". मूल से 26 जुलाई 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 20 दिसंबर 2010.
  21. "संग्रहीत प्रति". मूल से 22 जनवरी 2010 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 20 दिसंबर 2010.
  22. "संग्रहीत प्रति". मूल से 2 सितंबर 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 20 दिसंबर 2010.
  23. "संग्रहीत प्रति". मूल से 6 दिसंबर 2010 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 20 दिसंबर 2010.
  24. "संग्रहीत प्रति". मूल से 10 मार्च 2010 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 20 दिसंबर 2010.
  25. "संग्रहीत प्रति". मूल से 10 मार्च 2010 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 20 दिसंबर 2010.