रेगे

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
स्कंक गिटार अक्सर "'द' रेगे बीट[1][1] या [2].

रेगे एक संगीत शैली है, जो 1960 के दशक में सबसे पहले जमैका में विकसित हुई. हालांकि जमैकाई संगीत के अधिकांश प्रकारों के उल्लेख के लिए इस नाम का कभी-कभी व्यापक अर्थ में प्रयोग होता है, लेकिन रेगे शब्द यथार्थतः एक ख़ास संगीत शैली को निर्दिष्ट करता है जो स्का तथा रॉकस्टीडी संगीत शैलियों के विकास के बाद पैदा हुई.

रेगे एक लयबद्ध शैली पर आधारित है, स्कांक नाम से जाने जाने वाले अपारंपरिक स्वराघात इसकी विशेषता है। स्का और रॉकस्टीडी की तुलना में रेगे सामान्य रूप से धीमी होती है।[2] रेगे आमतौर पर प्रत्येक बार में दूसरे और चौथे ताल पर स्वरांकन करती है, लय गिटार के साथ भी या तो तीसरे ताल पर जोर देती है या फिर जब तक कि चौथा ताल बजाया जाय तब तक दूसरे ताल के स्वर को पकडे रखती है। मुख्य रूप से यह "तीसरा ताल" ही है, जिससे अपनी गति और जटिल बास शैली के कारण रेगे रॉकस्टीडी से अलग होती है, यद्यपि बाद की शैलियों ने इन नवरचनाओं को अलग से शामिल किया।

शब्द-व्युत्पत्ति[संपादित करें]

जमैकाई अंग्रेजी के शब्दकोश के 1967 के संस्करण में रेगे (reggae) को "रेगे (rege) के लिए हाल ही में स्थापित वर्तनी" के रूप में सूचीबद्ध किया गया। क्योंकि रेगे-रेगे (rege-rege) शब्द का अर्थ या तो "चिथड़ा, फटे-पुराने कपडे" या "बखेड़ा, झगडा" हो सकता है।[3] एक संगीत के नाम के रूप में 1968 में पहली बार रेगे (Reggae) का प्रकाशन हुआ, जब द मेयटल्स द्वारा रॉकस्टीडी "डु द रेग्गे (Do the Reggay)" का प्रदर्शन किया गया। लेकिन पहले से ही किंग्स्टन, जमैका में एक धीमे नृत्य व रॉकस्टीडी की शैली के रूप में इस नाम का उपयोग किया जा रहा था।[4] रेगे कलाकार डेरिक मॉर्गन कहते हैं:

हमें रॉक स्टीडी नाम पसंद नहीं आया, सो मैंने "फैट मैन" के एक अलग संस्करण का प्रयास किया। इसने ताल को फिर से बदल दिया, इसने वाद्य यंत्र का धीमी गति पर उपयोग किया। निर्माता बनी ली को यह पसंद आया। उसने ऑर्गन और ताल गिटार से ध्वनि पैदा की. यह 'रेगे, रेगे' जैसा सुनाई दिया और यह नाम चुन लिया गया। बनी ली ने इस शब्द का उपयोग शुरू किया और [इस तरह] जल्द ही सभी संगीतकार 'रेगे, रेगे, रेगे' कहने लगे.[4]

रेगे इतिहासकार स्टीव बैरो जमैकाई बोली के शब्द स्ट्रेग्गे (streggae) (ढीली-ढाली महिला) को बदल कर रेगे (reggae) करने का श्रेय क्लेंसी एक्कल्स को देते हैं।[4] बहरहाल, टूट्स हिब्बर्ट ने कहा:

जमैका में 'स्ट्रेग्गे' (streggae) नामक शब्द का हम बराबर उपयोग किया करते थे। अगर कोई लड़की घूम रही है और लोग उसे देखते हैं और कोई कहता है कि 'अरे, वह तो स्ट्रेग्गे (streggae) है' तो इसका मतलब हुआ कि उसने कपड़े अच्छी तरह से नहीं पहने हैं, वह गंदी (raggedy) लग रही है। लड़कियां भी पुरुषों के बारे ऐसा कह सकती हैं। एक सुबह मैं और मेरे दो दोस्त खेल रहे थे और मैंने कहा, 'ठीक है दोस्तों, चलो रेग्गे (reggay) किया जाय.' यह बस ऐसे ही मेरे मुंह से निकल आया था। तो हमने बस 'डु द रेगे, डु द रेगे' गाना शुरू कर दिया और एक धुन बना ली. लोगों ने बाद में मुझे बताया कि हमने सुर को इसका नाम दे दिया था। इससे पहले लोग इसे ब्लू-बीट और सभी तरह की अन्य चीजों के नाम से जाना करते थे। अब यह गिनीज वर्ल्ड ऑफ़ रिकॉर्ड्स में है।[5]

कहते हैं कि बॉब मारले का दावा है कि रेगे (reggae) शब्द एक स्पेनिश शब्द से आया है, जिसका अर्थ होता है "राजा का संगीत".[6] ईसाई सुसमाचार रेगे के एक संकलन टु द किंग का लाइनर नोट्स कहता है कि रेगे शब्द लैटिन रेगी से व्युत्पन्न है, जिसका अर्थ होता है "टु द किंग" (राजा के लिए)।

अगुआ[संपादित करें]

Music of Jamaica

Kumina - Niyabinghi - Mento - Ska - Rocksteady - Reggae - Sound systems - Lovers rock - Dub - Dancehall - Dub poetry - Toasting - Raggamuffin - Roots reggae - Reggae fusion

Anglophone Caribbean music
Anguilla - Antigua and Barbuda - Bahamas - Barbados - Bermuda - Caymans - Grenada - Jamaica - Montserrat - St. Kitts and Nevis - St. Vincent and the Grenadines - Trinidad and Tobago - Turks and Caicos - Virgin Islands
Other Caribbean music
Aruba and the Dutch Antilles - Cuba - Dominica - Dominican Republic - Haiti - Hawaii - Martinique and Guadeloupe - Puerto Rico - St. Lucia - United States - United Kingdom

हालांकि पारंपरिक अफ्रीकी, अमेरिकी जैज और पुराने जमाने के ताल और ब्लूज द्वारा बहुत अधिक प्रभावित होने के बावजूद रेगे 1960 के दशक के जमैका में स्का तथा रॉकस्टीडी के प्रगतिशील विकास के अपने प्रत्यक्ष मूल का आभारी है। इस शैली को उन्नत करने वाले मुख्य व्यक्तियों में काउंट ओस्सी का नाम भी शामिल है।[7][8]

1959 के आसपास जमैका के स्टूडियोज में स्का का आरंभ हुआ; यह पहले की मेंटो शैली से विकसित हुई। [4] वाकिंग बास लाइन, ऑफ़बीट पर अधिक सुस्पष्ट गिटार या पियानो की लय और कभी-कभी जैज-जैसे हॉर्न रिफ्स के द्वारा स्का का चरित्र-चित्रण किया जाता है। जमैकाई अक्खड़ युवक उपसंस्कृति में बहुत अधिक लोकप्रिय होने के अलावा 1964 तक ब्रिटेन के मौड्स (लंदन की एक उपसंस्कृति) के बीच इसने अपनी जगह बना ली।

अक्खड़ युवकों ने जान-बूझकर अपने स्का रिकॉर्ड्स को आधी रफ्तार में बजाना शुरू किया, ताकि अपनी उज्जड छवि के हिस्से के रूप में धीमा नृत्य किया जा सके। [4] 1960 के दशक के मध्य तक, अनेक संगीतकारों ने धीमी गति से स्का बजाना शुरू किया, जबकि वाकिंग बास और ऑफ़बीट्स पर जोर दिया गया। एल्टन एलिस के एक एकल के बाद धीमे स्वर का नाम रॉकस्टीडी रखा गया। जमैकाई संगीत का यह चरण केवल 1968 तक चला, जबसे संगीतकारों ने संगीत के ताल की गति को फिर से बढ़ाना शुरू कर दिया तथा और अधिक प्रभाव डालने शुरू कर दिए। [9] इससे रेगे के सृजन का मार्ग प्रशस्त हुआ।

इतिहास[संपादित करें]

1960 के दशक में रॉकस्टीडी संगीत से रेगे विकसित हुई। रॉकस्टीडी से रेगे में संक्रमण को वाद्य यंत्र में फेरबदल द्वारा समझाया गया, जिसकी शुरुआत बन्नी ली ने की और जिसने क्लेंसी एक्कल्स के "से व्हाट यू'आर सेइंग" (1967) तथा ली "स्क्रैच" पेरी के "पीपल फनी ब्वॉय" जैसे संक्रमंकालीन गीतों में स्थान पाया। द पायनियर्स के 1967 के ट्रैक "लाँग शॉट बस' मी बेट" नयी लय ध्वनि के सबसे पहले रिकॉर्डेड उदाहरण के रूप में देखा जाता है, जो रेगे के नाम से जानी गयी।[10]

1968 के प्रारंभ में पहला वास्तविक रेगे रिकॉर्ड जारी किया गया: लैरी मार्शल का "नैनी गोट" और द बेल्टोंस का "नो मोर हार्टेक्स". अमेरिकी कलाकार जॉनी नैश के 1968 के हिट "होल्ड मी टाइट" को अमेरिकी श्रोता चार्ट में पहले रेगे के रूप में आने का श्रेय मिला। [11] उस समय तक, रॉक संगीत में रेगे के प्रभाव दिखने शुरू हो गए थे। रेगे लय के साथ एक रॉक संगीत का उदाहरण है 1968 का द बीटल्स का गीत "ओब-ला-डी, ओब-ला-डा".[12]

1980 में बॉब मारली.

1963 में बॉब मारले, पीटर टोश और बन्नी वेलर द्वारा शुरू किया गया द वेलर्स शायद सबसे अधिक मान्यताप्राप्त बैंड है, जो प्रारंभिक जमैकाई लोकप्रिय संगीत के तीनों चरणों से होकर गुजरा है: स्का, रॉकस्टीडी और रेगे. अन्य महत्वपूर्ण रेगे के प्रवर्तकों में प्रिंस बस्टर, डेसमंड डेकर और जैकी मिट्टू शामिल हैं।

स्का से रॉक स्टीडी और रेगे में विकास में प्रभावी रहे उल्लेखनीय जमैकाई निर्माताओं में शामिल हैं कोक्ससोन डोड, ली "स्क्रैच" पेरी, लेस्ली कोंग, ड्यूक रीड, जो गिब्स और किंग टुबी. 1960 में जमैका में आइलैंड रिकॉर्ड्स की स्थापना करने वाले क्रिस ब्लैकवेल 1962 में वापस इंग्लैंड चले गए, जहां उन्होंने जमैकाई संगीत को बढ़ावा देना जारी रखा। 1968 में स्थापित ली गोप्थल के ट्रोजान रिकॉर्ड्स के साथ उन्होंने साझेदारी की। ट्रोजन ने ब्रिटेन के रेगे कलाकारों की रिकॉर्डिंग्स को 1974 तक जारी किया, जब तक कि सागा ने यह लेबल खरीद नहीं लिया।

जिमी क्लिफ अभिनीत 1972 की फिल्म द हार्डर दे कम ने अमेरिका में रेगे के लिए काफी दिलचस्पी और लोकप्रियता पैदा की। और, बॉब मार्ले के गीत "आई शॉट द शेरिफ" के साथ आने वाले एरिक क्लैप्टन के 1974 के रिकॉर्ड ने रेगे को मुख्यधारा में लाने में मदद की। [4] 1970 के दशक के मध्य तक, जॉन पील के रेडियो कार्यक्रम पर रेगे को ब्रिटेन में रेडियो प्रसारण का मौक़ा मिला। पील ने अपने पूरे कैरियर के दौरान अपने कार्यक्रम पर रेगे का प्रसारण जारी रखा। मोटे तौर पर मूल रेगे के यौवन के दिनों को "रेगे के सुनहरे दिन" कहा जाता है।

1970 के दशक के उत्तरार्द्ध में ब्रिटेन का पंक रॉक रंगमंच बनने लगा था और इस पर रेगे का उल्लेखनीय प्रभाव था। कुछ पंक डीजे (punk DJ) अपने कार्यक्रम के दौरान रेगे गीत गाया करते और कुछ पंक बैंडों ने अपने संगीत में रेगे के प्रभावों को शामिल किया। उसी समय ब्रिटेन में रेगे का पुनरुत्थान होना शुरू हुआ जो कि 1980 के दशक में भी जारी रहा, इसके उदाहरण हैं स्टील पल्स, असवाड, यूबी40 और म्यूजिकल यूथ जैसे ग्रुप. 1980 के दशक के प्रारंभ में जिन रेगे कलाकारों को अंतरराष्ट्रीय ख्याति मिली उनमें शामिल हैं थर्ड वर्ल्ड, ब्लैक उहुरू और शुगर मिनोट. ग्रैमी अवार्ड्स ने 1985 में सर्वश्रेष्ठ रेगे एल्बम की श्रेणी की शुरुआत की।

संगीत विशेषताएं[संपादित करें]

रेगे या तो 4/4 समय या स्विंग समय पर गाया जाता है, क्योंकि सममितीय तालबद्ध पैटर्न खुद को 3/4 समय जैसे अन्य समय हस्ताक्षरों को प्रदान नहीं करता. संगत रूप से संगीत प्रायः बहुत आसान है और कभी-कभी एक पूरा गीत एक या दो स्वरों से अधिक नहीं होता। ये सरल पुनरावृत्तीय स्वर संरचनाएं कभी-कभी रेगे में सम्मोहक प्रभाव डाल देती हैं।

ड्रम और अन्य तालवाद्य[संपादित करें]

आम तौर पर रेगे में प्रयोग किये जाने वाले एक मानक ड्रम किट के बजाय टिमबेल्स-प्रकार (एक तरह का वाद्य यंत्र) की ध्वनि के लिए स्नेयर ड्रम या छोटे ड्रम अक्सर बहुत ऊंचे सुर में बजाये जाते हैं। इस ध्वनि के लिए कुछ रेगे ड्रमर अतिरिक्त टिम्बेले या ऊंचे सुर वाले स्नेयर का प्रयोग किया करते हैं। स्नेयर ड्रम में आमतौर पर क्रॉस स्टिक तकनीक का प्रयोग किया जाता है और खुद ड्रमबीट में टॉम-टॉम ड्रमों को प्रायः शामिल किया जाता है।

रोबी शेक्सपियर

रेगे के ड्रमबीट तीन मुख्य श्रेणियों में आते है: वन ड्रॉप, रॉकर्स और स्टेपर्स . वन ड्रॉप में, बार के तीसरे बीट पर पूरा जोर दिया जाता है (आम तौर पर स्नेयर पर, या फिर बास ड्रम पर एक रिम शॉट के मिश्रण के रूप में)। बीट वन पूरी तरह से खाली होता है, जो कि लोकप्रिय संगीत में असाधारण है। इस पर कुछ विवाद हैं कि चूंकि इसके बीट तीन पर आया करते हैं इसलिए क्या रेगे की गिनती की जानी चाहिए, या चूंकि यह दो और चार के बीच आता है इसलिए क्या इसकी गिनती आधे तेज में की जाय. लेरॉय "हॉर्समाउथ" वालेस ने इस बीट को "दो-चार का संयोजन" बताया।[उद्धरण चाहिए] अनेक लोग इस शैली के स्रष्टा के रूप में द वेलर्स के कार्लटन बैरेट को श्रेय देते हैं।[उद्धरण चाहिए] बॉब मार्ले और वेलर्स के गीत "वन ड्रॉप" में बैरेट के गायन में इसका एक उदाहरण सुना जा सकता है। बैरेट अक्सर हाई-हैट पर त्रिक क्रॉस-रिदम का प्रयोग किया करते थे, जिन्हें काया एल्बम की "रनिंग अवे" जैसी बॉब मार्ले और वेलर्स की अनेक रिकॉर्डिंग्स में सुना जा सकता है।

सलाई डनबर

बीट तीन पर जोर देना सभी रेगे ड्रमबीट में है, लेकिन रॉकर्स बीट में बीट एक पर भी जोर दिया जाता है (आम तौर पर बास ड्रम पर)। स्लाई और रोबी ने इस बीट की शुरुआत की, जिन्होंने बाद में नृत्यशाला को बहुत ज्यादा प्रभावित करने वाली ध्वनि "रब-ए-डब" के सृजन में मदद की। माइटी डायमंड्स के "राइट टाइम" की स्लाई डनबर की ड्रमिंग में इस शैली का आदर्श उदाहरण मिलता है। रॉकर्स बीट हमेशा सीधा-सरल नहीं होता है और प्रायः इसमें विभिन्न शब्द संकोचन (सिंकोपेशंस) शामिल किये जाते हैं। ब्लैक उहुरू का गीत "स्पोंजी रेगे" इसका एक उदाहरण है।

स्टेपर्स में, बार पर बास ड्रम से चार ठोस बीट्स बजाये जाते हैं, इससे बीट को एक आग्रही गति प्राप्त होती है। बॉब मार्ले और द वेलर्स का "एक्सोडस" इसका एक उदाहरण के है। स्टेपर्स बीट का एक अन्य आम नाम है "फोर ऑन द फ्लोर". बर्निंग स्पीयर का 1975 का गीत "रेड, गोल्ड एंड ग्रीन" (ड्रम पर लेरॉय वालेस के साथ) इसके शुरुआती उदाहरणों में एक है। स्टेपर्स बीट को 1970 के दशक के अंत में और 1980 के दशक के शुरू में किसी स्का पुनरुत्थान बैंड 2 टोन ने अपनाया (बहुत अधिक ऊंचे ताल पर)।

रेगे ड्रमिंग की एक असामान्य विशेषता यह है कि प्रायः एक चरम झांझ के साथ ड्रम पूरण समाप्त नहीं होता। रेगे में अन्य वाद्य यंत्रों की एक विस्तृत श्रृंखला का प्रयोग किया जाता है। अफ्रीकी-शैली के क्रॉस-रिदम के भारी उपयोग के साथ बोंगोसका अक्सर स्वतंत्र, कामचलाऊ पैटर्न के लिए प्रयोग होता है। काऊबेल्स, क्लेव्स और शेकर्स और अधिक परिभाषित भूमिकाओं में प्रवृत्त हैं और एक पैटर्न स्थापित किया है।

बेस[संपादित करें]

एस्टन बैरेट

रेगे में बेस गिटार अक्सर बहुत प्रमुख भूमिका निभाता है और ड्रम और बेस को अक्सर रिदिम (riddim) (रिदम) कहा जाता है। अनेक रेगे गायकों ने एक ही रिदिम में विभिन्न रिकॉर्डेड गीत जारी किये हैं। विशेष रूप से डब संगीत में बेस को एक केंद्रीय भूमिका में सुना जा सकता है - जो ड्रम तथा बेस लाइन को एक जैसी बड़ी भूमिका देता है, जिससे गायन तथा अन्य वाद्य यंत्रों की भूमिकाएं हाशिये में पहुंच जाती हैं। रेगे में बेस ध्वनि मोटी और भारी होती है और सम की गयी होती है ताकि उच्च आवृत्तियां हट जाएं और लघु आवृत्तियों को महत्व मिले। बेस लाइन अक्सर एक सरल दो-बार रिफ्फ़ हुआ करती है जो कि इसके सबसे मोटे और सबसे भारी नोट के आसपास केंद्रित रहती है।

गिटार[संपादित करें]

रेगे में आमतौर पर दो और चार के बीट्स पर गिटार के तारों को बजाया जाता है, इस संगीत संबंधी अंक को स्कांक या 'बैंग' के नाम से जाना जाता है। इसकी बहुत ही आर्द्र, लघु और अपघर्षी-चोट करने वाली ध्वनि होती है, लगभग ताल वाद्य की तरह. कभी-कभी दोगुनी चोट का प्रयोग किया जाता है जबकि गिटार तब भी ऑफ़बीट पर बज रहा होता है, लेकिन अप-स्ट्रोक पर 8वीं बीट भी बजाया जाता है। इसका एक उदाहरण है वेलर्स का "स्टिअर इट अप" का प्रस्तावना. कलाकार और निर्माता डेरिक हैरियट कहते हैं, "हुआ यह कि संगीत सचमुच में व्यापक बन गया, लेकिन केवल कुछ ख़ास लोगों के बीच. यह हमेशा ही शहरी चीज रही, लेकिन महज संगीत सुनने से कहीं अधिक रही. वाद्य यंत्र इतने शक्तिशाली थे और खिंचाव इतना मजबूत था कि हमने इसे महसूस किया।" [13]

कीबोर्ड[संपादित करें]

अल एंडरसन

1960 के दशक के अंत से 1980 के दशक के शुरू तक, रेगे में गिटार के स्कांक के रिदम को दोगुना करने के लिए आम तौर पर पियानो का इस्तेमाल किया जाता था, तत्व को जोड़ने के लिए एक स्टेक्केटो शैली में तारों को छेड़ा जाता और कभी-कभी अतिरिक्त बीट्स, रन्स और रिफ्फ्स बजाए जाते थे। 1980 के दशक के दौरान व्यापक रूप से सिंथेसाइजर्स ने पियानो का स्थान ले लिया, हालांकि 1970 के दशक से प्रासंगिक धुनों और प्रति धुनों के लिए सिंथेसाइजर्स का उपयोग परिधीय भूमिका में किया जाने लगा था। श्रुंग और राग पंक्तियों को समाविष्ट करने या हटाने के लिए बड़े बैंड या तो एक अतिरिक्त कीबोर्डवादक रखते या मुख्य कीबोर्डवादक ही दो या अधिक कीबोर्डों पर यह भूमिका निभाया करता था।

रेगे में रेगे-उपकरण का फेरबदल अनोखा है। आमतौर पर, हैमन (Hammond) उपकरण-शैली ध्वनि का इस्तेमाल एक तरंगित स्पर्श के साथ तारों को छेड़ने के लिए किया जाता है। इसे बुलबुले (bubble) के रूप में जाना जाता है। एक सही ध्वनि प्राप्त करने के लिए हैंमन कंसोल पर उपयोग के लिए निश्चित डॉबार (drawbar) सेटिंग्स हुआ करते हैं। संभवतः यह रेगे का सबसे मुश्किल कीबोर्ड रिदम है। 8वां बीट स्पेस-बाएं-दाहिने-बाएं-स्पेस-बाएं-दाहिने-बाएं के पैटर्न पर बजाया जाता है, जहां स्पेस नहीं बजाए जाने वाले डाउनबीट्स का प्रतिनिधित्व करता है - जबकि बायां-दाहिना-बायां ई-और-ए (ee-and-a) पर पड़ता है।

श्रृंग (हौर्न्स)[संपादित करें]

रेगे में श्रृंग अनुभाग का अक्सर इस्तेमाल होता है, प्रास्ताविक संगीत और प्रति-धुनों में यह प्रायः बजाया जाता है। एक विशिष्ट रेगे के श्रृंग अनुभाग में शामिल उपकरणों में सैक्सोफोन, ट्रम्पेट (तुरही) या ट्रोम्बोन (तुरही) आते हैं। हाल के दिनों में, सिंथेसाइजर्स या रिकॉर्डेड नमूने कभी-कभी वास्तविक श्रुंग की जगह ले लिया करते हैं। एक सरल धुन या प्रति धुन बजाने के लिए, पहले श्रुंग के आसपास अक्सर श्रुंग अनुभाग को व्यवस्थित किया जाता है। आमतौर पर, एक समान रूप से एक ही मुख्य गीत के पदबंधों के वादन के लिए पहले श्रुंग के साथ एक दूसरा श्रुंग हुआ करता है, जो एक अष्टपदी ऊंचा होता है। तीसरा श्रुंग आमतौर पर अष्टपदी धुन पर बजाया जाता है और पहले श्रुंग की तुलना में पांचवां उच्च होता है। सामान्यतः श्रुंगों को काफी धीरे से बजाया जाता है, परिणामस्वरूप आमतौर पर एक आरामदायक सुर निकलता है। लेकिन, अधिक उच्च गति और आक्रामक ध्वनि के लिए कभी-कभी प्रभावशाली, उच्च स्वर के गीतों का भी गायन होता है।

गायन[संपादित करें]

2009 में यूबी40 के पूर्व सहयोगी अली कैम्पबेल का प्रदर्शन.

वाद्य यंत्रों और रिदम की तुलना में रेगे में शैली की निर्धारक विशेषता में गायन की भूमिका कम होती है, क्योंकि लगभग सभी गीत रेगे शैली में ही गाये जा सकते हैं। हालांकि, जमैकाई जबान, जमैकाई अंग्रेजी और लैरिक बोली में रेगे का गाया जाना बहुत ही आम बात है। गायन स्वर संगति भागों का अक्सर उपयोग होता है, चाहे पूरी धुन के दौरान (माइटी डायमंड्स जैसे बैंडों की तरह) या फिर मुख्य गायन पंक्ति के पूरक के रूप में (बैकिंग ग्रुप I-थ्रीज की तरह)। ब्रिटिश रेगे बैंड स्टील पल्स विशेष रूप से जटिल पूर्तिकर गायक का इस्तेमाल करता है। रेगे गायन का एक असामान्य पहलू यह है कि अनेक गायक वाइब्रेटो (पिच दोलन) के बजाय ट्रेमोलो (वोल्युम दोलन) का प्रयोग करते हैं। इस तकनीक के उल्लेखनीय प्रतिनिधियों में डेनिस ब्राउन और होरेस एंडी शामिल हैं। रेगे में टोस्टिंग गायन शैली अनोखी है, इसका उद्भव तब हुआ जब डीजेएस (DJs) डब ट्रैक्स (dub tracks) के साथ उन्नत हुए और सामान्यतः इसे रैप का अगुआ माना जाता है। मुख्य रूप से यह रैप से अलग है, क्योंकि यह सामान्यतः संगीतात्मक है, जबकि रैप बिना किसी संगीतात्मक तत्व के आम तौर पर कहीं अधिक मौखिक या बोला जाने वाला रूप है।

गीतात्मक विषय-वस्तु[संपादित करें]

रेगे अपने गीतों में सामाजिक आलोचना की अपनी परंपरा के लिए विख्यात है, हालांकि अनेक रेगे गीत हल्के किस्म के, अधिक निजी विषयों पर भी होते हैं, जैसे कि प्रेम और मिलनसारिता. अनेक प्रारंभिक रेगे बैंडों ने मोटाउन या अटलांटिक सोल और फंक गीतों (Motown or Atlantic soul and funk songs) को शामिल किया। कुछ रेगे गीतों में श्रोताओं में राजनीतिक चेतना विकसित करने के प्रयास किये गये हैं, जैसे कि भौतिकवाद की आलोचना करके, या रंगभेद जैसे विवादास्पद विषयों के बारे में श्रोताओं को सूचित करने के जरिए. अनेक रेगे गीतों ने भांग (जड़ी बूटी, गांजा, या सेंसिमिलिया नाम से भी ज्ञात) के उपभोग को बढ़ावा दिया है, रस्ताफरी धार्मिक आंदोलन में इसे एक प्रसाद माना जाता रहा। अनेक कलाकारों ने अपने संगीत में धार्मिक विषयों का इस्तेमाल किया, चाहे उसमे किसी एक धार्मिक विषय की चर्चा हो या फिर सीधे-सीधे ईश्वर (जाह) की आराधना हो। रेगे के गीतों में अन्य सामाजिक-राजनीतिक विषयों में शामिल हैं कालों का राष्ट्रवाद, नस्लवाद-विरोध, उपनिवेशवाद-विरोध, पूंजीवाद-विरोध और राजनीतिक व्यवस्था तथा "बेबीलोन" की आलोचना.

डांस हॉल और रग्गा (ragga) गीत की आलोचना[संपादित करें]

कुछ डांस हॉल और रग्गा (रेगे की एक उपशैली) कलाकारों की होमोफोबिया के लिए आलोचना की गयी है,[14][15] जिसमे हिंसा की धमकियां भी शामिल हैं।[16] बुजु बेंटन के गीत "बूम बाय-बाय" में समलैंगिकों को "हाफी डेड" (haffi dead) कहा गया है। होमोफोबिया के आरोप लगाए गये अन्य उल्लेखनीय डांस हॉल कलाकारों में शामिल हैं एलिफैंट मैन, बाउंटी किलर और बीनी मैन. समलैंगिक-विरोधी गीतों पर उठे विवाद के कारण बीनी मैन और सिज्ज्ला को अपना ब्रिटेन दौरा रद्द करना पड़ा था। एलिफैंट मैन और सिज्ज्ला द्वारा इसी तरह के सेंसरशिप दबावों को मानने से इंकार कर देने की वजह से टोरंटो, कनाडा के कार्यक्रम भी रद्द कर देने पड़े थे।[17][18]

स्टॉप मर्डर म्यूजिक गठबंधन के प्रचार के बाद डांस हॉल संगीत उद्योग ने 2005 में समलैंगिकों के विरुद्ध घृणा और हिंसा को बढ़ावा देने वाले गीतों को जारी करना बंद कर दिया। [19][20] जून 2007 में, शीर्ष डांस हॉल आयोजकों तथा स्टॉप मर्डर म्यूजिक कार्यकर्ताओं की मध्यस्थता में हुए एक समझौते के तहत बीनी मैन, सिज्ज्ला और कैपलटन ने रेगे सहानुभूतिशील क़ानून पर हस्ताक्षर किये। उन्होंने होमोफोबिया का त्याग किया और "किसी भी समुदाय के किसी के भी खिलाफ घृणा या हिंसा को भड़काने वाले गीतों का प्रदर्शन नहीं करने या बयान नहीं देने" पर सहमत हुए. होमोफोबिया-विरोधी अभियान द्वारा निशाना बनाए गये पांच कलाकारों, एलिफैंट मैन, टीओके (TOK), बाउंटी किल्ला, वैब्ज़ कार्टेल और बुजू बेंटन ने क़ानून पर हस्ताक्षर नहीं किये। [21]

उपशैली[संपादित करें]

1978 में पीटर तोश अपने बैंड के साथ प्रदर्शन.

प्रारंभिक रेगे[संपादित करें]

प्रारंभिक रेगे 1960 के दशक के अंत में शुरू हुआ, ब्रिटेन के श्रमिक वर्ग की उपसंस्कृति में इसकी लोकप्रियता के कारण इसे कभी-कभी "स्किनहेड रेगे" भी कहा जाता है। इस पर स्टाक्स जैसे अमेरिकी लेबल के फंक संगीत का प्रभाव रहा, जो स्टूडियो संगीतकारों के बीच व्याप्त होने लगा। रॉकस्टीडी से प्रारंभिक रेगे की विशेषता का निर्धारक "बबलिंग" उपकरण है, यह वादन की एक ताल वाद्य शैली है जो खांचे के अंदर आठवें नोट उपखंड पर बारीकी से प्रकाश डालता है। बार के दूसरे और चौथे नोट पर गिटार "स्कांक्स" को इलेक्ट्रॉनिक टेप गूंज प्रभावों का उपयोग करके रिकॉर्डिंग में अधिक बार लगातार दुगुना किया जाता है, इस प्रकार उपकरण बब्बल के दुगुने-समय के स्पर्श का पूरकीकरण होता है। कुल मिलाकर अधिक जोर संगीत के खांचे (groove) पर था; एक एकल के बी-साइड के एक "संस्करण" की रिकॉर्डिंग की बढ़ती प्रवृत्ति ने श्रुंग या ऑर्गन द्वारा असंख्य वाद्य संगीत पैदा किया।

प्रमुख स्किनहेड रेगे कलाकारों में जॉन होल्ट, टूट्स एंड द मेयट्ल्स, द पायनियर्स और सिमारिप शामिल हैं। मोटाउन, स्टाक्स और अटलांटिक रिकॉर्ड्स के आवरण संस्करणों में सोल गीत (soul songs) थे, जो स्किनहेड रेगे में आम बात थी; इससे स्किनहेडों और मौड्स के बीच सोल संगीत की लोकप्रियता प्रतिबिंबित होती है।

रूट्स रेगे[संपादित करें]

रूट्स रेगे एक आध्यात्मिक प्रकार का संगीत है, जिसके गीतों में मुख्य रूप से जाह (ईश्वर) की प्रशंसा की जाती है। पुनरावर्ती गीतात्मक विषयों में गरीबी और सरकार तथा नस्लीय उत्पीड़न के विरोध शामिल हैं। बॉब मार्ले और पीटर टोश के अनेक गीतों को रूट्स रेगे कहा जा सकता है। 1970 के दशक के अंत में[उद्धरण चाहिए] रूट्स रेगे का सृजनात्मक चरमोत्कर्ष के दिन आये, जब बर्निंग स्पीयर, ग्रेगरी इसाक्स, फ्रेडी मैकग्रेगर, जॉनी क्लार्क, होरेस एंडी, इजाहमन लेवी, बैरिंगटन लेवी, बिग यूथ और लिन्वल थॉम्पसन जैसे गायकों तथा कल्चर, इसराइल वाइब्रेशन, द मेडीटेशंस और मिस्टी इन रूट्स जैसे बैंडों ने ली 'स्क्रैच' पेरी और कोक्स्सोन डोड सहित विभिन्न स्टूडियो निर्माताओं के साथ मंडली बनायी। संगीतात्मक रूप से, मार्ले ने "रूट्स, रॉक, रेगे" गीत के जरिए "ऑफ़ बीट" संगीत की एक नयी शैली का आविष्कार किया, जहां चौथे व छठे बीट पर गिटार स्कान्किंग के साथ, छः बीट का एक बार बजाया जाता है। यद्यपि स्का, रॉकस्टीडी, रेगे, स्कांक, फ्लायर्स, रॉकर्स और बाद की अन्य सभी शैलियों से पूरी तरह अलग यह अनोखा बीट मार्ले के साथ इस घनिष्ठता के साथ जुड़ा हुआ लगता है कि अन्य कुछ लोग ही इसे अपना सके।

डब (Dub)[संपादित करें]

ली "स्क्रैच" पेरी

रेगे की ही एक शैली है डब, जिसकी अगुआई स्टूडियो निर्माता ली "स्क्रैची" पेरी तथा किंग टब्बी द्वारा प्रारंभिक दिनों में की गयी थी। इसमें व्यापक स्तर पर रिकॉर्डेड सामग्री की रिमिक्सिंग होती है और ड्रम तथा बास लाइन पर ख़ास जोर दिया जाता है। इस्तेमाल किये गये तकनीकों के परिणामस्वरूप और भी अधिक जोरदार स्पर्श का अनुभव होता है, किंग टब्बी के वर्णन के अनुसार "ऐसा लगता है कि कोई ज्वालामुखी आपके सर के अंदर हो." ऑगस्टस पाब्लो और माइकी ड्रीड इस संगीत शैली के दो प्रारंभिक समर्थकों में से थे, जो आज भी जारी है।

रॉकर्स[संपादित करें]

रॉकर्स शैली का सृजन 1970 के दशक के मध्य में स्लाई व रोब्बी द्वारा किया गया था। रॉकर्स को रेगे के एक प्रवाहमान, यांत्रिक और आक्रामक शैली के रूप में वर्णित किया जाता है।[22] एक लेख में रॉकर्स युग को "रेगे का सुनहरा समय" बताया गया है।[23]

प्रेमी रॉक[संपादित करें]

प्रेमी या लवर्स रॉक उपशैली का जन्म 1970 के दशक के मध्य में दक्षिण लंदन में हुआ। गीत आमतौर पर प्यार के बारे में होते हैं। यह रिदम और ब्लूज के समान है। लवर्स रॉक कलाकारों में ग्रेगरी इसाक्स, फ्रेडी मैकग्रेगोर, डेनिस ब्राउन, मैक्सी प्रीस्ट और बेरेस हम्मोंड शामिल हैं।

नयी शैलियां और स्पिन-ऑफ्स[संपादित करें]

हिप हॉप और रैप[संपादित करें]

रिकॉर्ड पर गीत गाने या बातें करने की एक शैली है टोस्टिंग, जिसका प्रयोग सबसे पहले 1960 के दशक के यु-रॉय और डेनिस अल्कापोन जैसे जमैकाई डीजे (deejays) द्वारा किया गया। इस शैली ने जमैकाई डीजे कूल हर्क को बहुत अधिक प्रभावित किया, जिन्होंने 1970 दशक के अंत में हिप हॉप तथा रैप शैलियों को आरंभ करने के लिए न्यूयॉर्क शहर में इस शैली का प्रयोग किया। डब संगीत में नियोजित मिक्सिंग तकनीक ने भी हिप हॉप को प्रभावित किया।

डांस हॉल[संपादित करें]

येलोमैन, सुपर कैट और शब्बा रैंक्स जैसे प्रतिपादकों के साथ डांस हॉल शैली 1980 के आसपास विकसित हुई। अपक्व तथा तेज रिदम पर किसी गाते और रैप या टोस्टिंग करते डीजे से इस शैली का चित्रण होता है। रग्गा (जिसे रग्गामुफ्फिन के रूप में भी जाना जाता है) और रेगे मिश्रण डांस हॉल की उपशैलियां हैं, जहां उपकरण मुख्यतः इलेक्ट्रॉनिक संगीत और नमूना चयन (sampling) के होते हैं। शाइनहेड और बुजु बेंटन उल्लेखनीय रग्गा प्रवर्तकों में शामिल हैं। फरवरी 2009 में, डांस हॉल के गीत की सामग्री को "स्पष्ट रूप से कामुक और हिंसक समझा गया" और जमैका के प्रसारण आयोग द्वारा उसके प्रसारण को प्रतिबंधित कर दिया गया।[24][25]

रग्गामुफ्फिन[संपादित करें]

रग्गामुफ्फिन, आमतौर पर जिसका संक्षिप्त नाम रग्गा है, रेगे की एक उपशैली है, जो डांस हॉल और डब से घनिष्ठ रूप से संबंधित है। शब्द रग्गामुफ्फिन (raggamuffin) दरअसल रागामुफ्फिन (ragamuffin) की जानबूझकर की गयी वर्तनी की एक गलती है और रग्गामुफ्फिन संगीत शब्दावली जमैका के "घेट्टो यूथ्स" के संगीत को वर्णित करता है। उपकरण में मुख्य रूप से इलेक्ट्रॉनिक संगीत शामिल है। सैम्पलिंग भी अक्सर एक प्रमुख भूमिका निभाता है। रग्गा जैसे-जैसे परिपक्व होता गया, वैसे-वैसे अनेक डांस हॉल कलाकारों ने हिप हॉप संगीत के शैलीगत तत्वों को अपनाना शुरू किया, जिसके परिणामस्वरूप रग्गा संगीत ने हिप हॉप कलाकारों को अधिक से अधिक प्रभावित किया। रग्गा का उपयोग मुख्य रूप से अब डांस हॉल रेगे के उपशब्द के रूप में होता है, या फिर डीजे करने या रिदिम के शीर्ष पर गीत गाने के बजाय बात करते किसी डीजे के लिए वर्णित होता है।

रेगेटन[संपादित करें]

रेगेटन शहरी संगीत का एक रूप है जो 1990 के प्रारंभ में लैटिन अमेरिकी नौजवानों के बीच सबसे पहले लोकप्रिय हुआ। रेगेटन के पूर्ववर्ती की पैदाईश रेगे एन एस्पानोल (eggae en español) के रूप में पनामा में हुई थी। प्युर्टो रिको में इस संगीत के क्रमिक प्रदर्शन के बाद यह अंततः रेगेटन में विकसित हुआ।[26] इसने वेस्ट-इंडियन रेगे तथा डांसहॉल के साथ बोम्बा, प्लेना, सालसा, मेरेंगुए, लैटिन पॉप, कुम्बिया और बचाटा जैसी लैटिन अमेरिकी शैलियों का मिश्रण किया, इसके अलावा हिप हॉप, समकालीन आर एंड बी (R&B) तथा इलेक्ट्रॉनिका को भी शामिल किया। आधुनिक रेगेटन बीट्स डेम बो रिदिम (Dem Bow Riddim) की संरचना का अनुसरण करता है, 80 के दशक के अंत में और 90 के दशक के आरंभ में जमैकाई निर्माता स्टीली एंड क्लेवी ने इस बीट का सृजन किया था।

रेगे समेकन[संपादित करें]

रेगे समेकन हिप-हॉप, आर एंड बी, जैज, रुक, ड्रम और बास, पंक या पोल्का जैसी अन्य शैलियों के तत्वों के साथ रेगे या डांसहॉल का एक मिश्रण है।[27] हालांकि कलाकार 1970 के दशक से ही अन्य शैलियों के साथ रेगे का मिश्रण करते रहे थे, लेकिन 1990 के दशक के अंत में ही यह शब्द सामने आया।

जमैका के बाहर रेगे[संपादित करें]

दुनिया के अनेक देशों में रेगे फ़ैल गया, जहां इसमें अक्सर स्थानीय उपकरणों को शामिल किया गया और अन्य शैलियों का मिश्रण हुआ।

अमेरिकास (Americas)[संपादित करें]

रेगे एन एस्पानोल दक्षिण अमेरिकी कैरिबियन की मुख्य भूमि से लेकर वेनेजुएला और गुयाना और बाक़ी दक्षिण अमेरिकी देशों में फ़ैल गया। स्पेनिश में गाये जाने के अलावा इसकी और कोई ख़ास विशेषता नहीं है, आम तौर पर लैटिन अमेरिकी मूल के कलाकारों द्वारा इसका प्रदर्शन होता है। जमैकाई रेगे के साथ साम्बा के मिश्रण के रूप में साम्बा रेगे ब्राज़ील में पैदा हुआ।

यूरोप[संपादित करें]

यूनाइटेड किंगडम में कैरेबियन संगीत, रेगे सहित, 1960 के दशक से लोकप्रिय है और विभिन्न उपशैलियों तथा मिश्रणों में विकसित हुआ है। 1990 के दशक के प्रारंभ से, अनेक इतालवी रेगे बैंड सामने आये, जिनमे सुड साउंड सिस्टम, पिटुरा फ्रेसका, अलमामेग्रेटा और बी.आर. स्टाईलर्स शामिल हैं। स्वीडन में, उप्पसला रेगे महोत्सव उत्तरी यूरोप के लोगों को आकर्षित करता है और इसमें रूटवाल्टा तथा स्वेन्स्का अकाडेमियन जैसे स्वीडिश रेगे बैंड भी प्रदर्शन करते हैं। 1980 के दशक में देश में पैदा हुआ पहला पोलिश रेगे बैंड शुरू हुआ। अपने एल्बम कंफिडेंस से 2004 में जर्मन रेगे कलाकार जेंटलमैन को लोकप्रियता मिली। यूरोप का सबसे बड़ा रेगे त्योहार समरजम जर्मनी के कोलोन में मनाया जाता है।

अफ्रीका[संपादित करें]

नाइजीरियाई रेगे 1970 के दशक में विकसित हुआ। दक्षिण अफ्रीका में, लकी ड्युब ने म्बाकंगा के साथ रेगे के मिश्रण से 25 एल्बम रिकॉर्ड किये। केपटाउन का रेगे दक्षिण अफ्रीका में मशहूर है। इथियोपिया में, 2008 में डब कोलोसस सामने आया और इसे व्यापक प्रशंसा प्राप्त हुई। [28][29] माली में, अस्किया मोदिबो ने माली संगीत के साथ रेगे का मिश्रण किया और जिसे पिछले एफएम ने "पिछले पांच वर्षों के अंदर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उभरने वाले बहुत ही महत्वपूर्ण अफ्रीकी रेगे संगीतकार" के रूप में वर्णित किया।[30] मलावी में, ब्लैक मिशनरीज ने पांच एल्बम बनाये। आइवरी कोस्ट में, टिकन जाह फाकोली ने पारंपरिक संगीत के साथ रेगे का मिश्रण किया। आइवरी कोस्ट के अल्फा ब्लोंडी मुस्लिम गीत के साथ रेगे गाते हैं।

एशिया और प्रशांत महासागरीय देश[संपादित करें]

फिलीपींस में, अनेक बैंड और साउंड सिस्टम रेगे तथा डांस हॉल संगीत का मंचन बिलकुल जमैका में इसकी अभिव्यक्ति के अनुरूप करते है। उनके संगीत को पिनॉय रेगे कहा जाता है। जापानी रेगे 1980 के दशक के आरंभ में उभरा. थाईलैंड में भी रेगे अधिक प्रचलित होता जा रहा है। थाईलैंड के द्वीपों और समुद्र तटों में रेगे संगीत और रास्टाफ़ारियन के अधिक प्रभावों के अलावा थाईलैंड के शहरों और कस्बों में एक सच्ची रेगे उप-संस्कृति जड़ जमा रही है। जॉब टू डु (Job 2 Do) जैसे अनेक थाई कलाकारों ने रेगे संगीत और आदर्शों की परंपरा को जीवित रखा हुआ है। 1980 के दशक के अंत तक, रेगे का एक स्थानीय रूप जवाईआई (Jawaiian) संगीत हवाई के स्थानीय संगीत परिदृश्य पर छाया हुआ था।

ऑस्ट्रेलेशिया[संपादित करें]

1980 के दशक में ऑस्ट्रेलिया में रेगे शुरु हुआ। न्यूजीलैंड रेगे ने 2000 से अनेक बैंडों को उभरते हुए देखा, जो अक्सर इलेक्ट्रॉनिका के साथ मिश्रण किया करते हैं।

फुटनोट्स[संपादित करें]

  1. जॉनसन, रिचर्ड (2004) माना जाता है। ताल गिटार कैसे बजाते हैं, पृष्ठ .72.ISBN 0-87930-811-7.
  2. "संग्रहीत प्रति". मूल से 2 फ़रवरी 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 30 नवंबर 2010.
  3. 1967 जमैकन अंग्रेजी की डिक्शनरी
  4. "हिस्ट्री ऑफ़ जमैकन म्युज़िक 1953–1973". मूल से 7 अगस्त 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 30 नवंबर 2010.
  5. स्टर्जेस, फिओना (2004) "फ्रेडरिक "टूल्स" हिबर्ट: द रेगे किंग ऑफ़ किंग्स्टन", द इंडीपेंडेंट, 4 जून 2004, 11 दिसम्बर 2009, सीऍफ़. हाल के वर्षों में कई समान हिब्बेर्ट के बयान. पहले साक्षात्कार में, हिब्बेर्ट दावा करते थे कि व्युत्पत्ति अंग्रेजी 'नियमित' से व्युत्पन्न है।
  6. कैच अ फायर: द लाइफ ऑफ़ बॉब मारली, टिमोथी व्हाइट, पृष्ठ 16
  7. "डिक हेब्डिग द्वारा कट 'एन' मिक्स: कल्चर, आइडेनटिटी, एंड कैरिबियन म्युज़िक". मूल से 12 जुलाई 2014 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 15 जून 2020.
  8. "केविन ओ'ब्रायन चैंग, वेन चेन द्वारा रेगे रूट्स: द स्टोरी ऑफ़ जमैकन म्युज़िक". मूल से 25 अप्रैल 2014 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 15 जून 2020.
  9. बैरो, स्टीव और डैल्टन, पिटर (1997) रेगे: द रफ गाइड, रफ गाइड्स, ISBN 1-85828-247-0, पृष्ठ 83
  10. ""शौक्स ऑफ़ माइटी: एन अपसेटिंग बायोग्राफी"". मूल से 28 जुलाई 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 30 नवंबर 2010.
  11. पिरो स्कैरफी द्वारा "अ ब्रीफ समरी ऑफ़ जमैकन म्युज़िक" Archived 2011-04-25 at the वेबैक मशीन - अ हिस्ट्री ऑफ़ पॉप्युलर म्युज़िक से उद्धृत
  12. रेगे [रॉक एंड रोल से संबंध] रिची अंटरबर्गर ऑल म्युज़िक गाइड
  13. ब्रैडली, लॉयड. दिस इज़ रेगे म्युज़िक: द स्टोरी ऑफ़ जमैका म्युज़िक. न्यूयॉर्क: ग्रूव प्रेस, 2001
  14. "LOGOonline.com: न्यूनाउनेक्स्ट ब्लॉग: रेगे स्टार्स साइन ऑन टू कट आउट होमोफोबिक लिरिक्स". मूल से 23 दिसंबर 2007 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 30 नवंबर 2010.
  15. "रेगे स्टार्स रिनाउंस होमोफोबिया, कंडेम एंटी-गे वायलेंस". मूल से 25 सितंबर 2008 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 30 नवंबर 2010.
  16. "The Most Homophobic Place on Earth?". Time. 12 अप्रैल 2006. मूल से 19 जून 2006 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 30 नवंबर 2010. पाठ "Retrieved June 18, 2008" की उपेक्षा की गयी (मदद); Italic or bold markup not allowed in: |publisher= (मदद)
  17. "टोरंटो - रेगे एलिफैंट मैन निक्स्ड फ्रॉम टोरंटो कॉन्सर्ट"[मृत कड़ियाँ]
  18. ""सिज़्ला रेफ्युज़ेस टू 'बो' - टोरंटो शो कैंसिल्ड"". मूल से 2 दिसंबर 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 30 नवंबर 2010.
  19. फ्लिक, लैरी, "गे वर्सेस रेगे द रेगे म्युज़िक इंडस्ट्री मेक्स चेंजेस इन रेस्पौन्स टू गे एक्टिविस्ट' प्रोटेस्टिंग वायलेंट होमोफोबिक लिरिक्स. Archived 2008-09-21 at the वेबैक मशीनद आर्टिस्ट्स हैव नो कमेन्ट" Archived 2008-09-21 at the वेबैक मशीन, द एडवोकेट, 12 अप्रैल 2005
  20. ""सिज़ल - रेगे इंडस्ट्री टू बैन होमोफोबिया"". मूल से 12 जनवरी 2009 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 30 नवंबर 2010.
  21. ""रेगे स्टार्स रिनाउंस होमोफोबिया - बीनी मैन, सिज़्ला एंड कैप्लेटन साइन डील"". मूल से 29 अप्रैल 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 30 नवंबर 2010.
  22. डिक हेब्डिग, कट 'एन' मिक्स: कल्चर, आइडेनटिटी, एंड कैरिबियन म्युज़िक पृष्ठ 67 Archived 2014-04-24 at the वेबैक मशीन
  23. रेगे-शैक, रॉकर्स - द गोल्डेन एज ऑफ़ रेगे Archived 2008-11-08 at the वेबैक मशीन
  24. राइट, आंद्रे (2009) "स्लैक सॉन्ग बैन - कार्टेल 'रैम्पिन' शॉप' अमंग एक्स्प्लिसिट लिरिक्स आउटलौड Archived 2012-06-22 at the वेबैक मशीन", जमैका ग्लीनर, 7 फ़रवरी 2009, 31-01-2010 को पुनःप्राप्त
  25. रिचर्ड्स, पीटर (2009) "जमैका: वोमेन chiyar बैन ऑन सेक्शुअली डिग्रेडिंग सॉन्ग लिरिक्स Archived 2012-04-02 at the वेबैक मशीन", इंटर प्रेस सर्विस, 11 फ़रवरी 2009, 31-01-2010 को पुनःप्राप्त
  26. "AskMen.com - "5 Things You Didn't Know About रेगेटन "". मूल से 27 सितंबर 2007 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 27 सितंबर 2007.
  27. Big D (8 मई 2008). "Reggae Fusion". Reggae-Reviews. मूल से 9 मई 2008 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 7 जून 2008.
  28. "पिचफोर्क मिडिया रिव्यू ऑफ़ इथिओपिया डब कोलोसस". मूल से 4 जून 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 30 नवंबर 2010.
  29. "द गार्जियन रिव्यू ऑफ़ डब कोलोसस". मूल से 18 जून 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 30 नवंबर 2010.
  30. "अस्किया मोदिबो एट लास्ट एफएम (FM)". मूल से 29 नवंबर 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 30 नवंबर 2010.

ग्रंथ सूची[संपादित करें]

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]