सोनल कालरा

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से


सोनम कालरा
जन्म  भारत
पेशा Journalist, Author

सोनल कालरा एक भारतीय पत्रकार-लेखिका हैं, जो वर्तमान में भारत के दूसरे सबसे बड़े राष्ट्रीय अंग्रेज़ीसमाचार पत्र हिंदुस्तान टाइम्स से जुड़ी हैं।

आजीविका[संपादित करें]

कालरा, मुख्य प्रबंध संपादक के रूप में, प्रकाशन के दैनिक पूरक एचटी सिटी के २८ राष्ट्रव्यापी संस्करणों के लिए मनोरंजन, कला और जीवनशैली के प्रमुख हैं। भारत में सबसे प्रतिष्ठित पत्रकारिता पुरस्कार - रामनाथ गोयनका पुरस्कार - की विजेता - सोनल कालरा एचटी सिटी में एक बेहद लोकप्रिय साप्ताहिक कॉलम अ काल्मर यू (अंग्रेज़ी: A Calmer You)[1] भी लिखती हैं, जो २००८ से प्रकाशित हो रहा है, और तीन बेस्टसेलर पुस्तकों में बदल गया है - ए आप अधिक शांत, आप अधिक शांत, और कुछ अधिक शांत आप। एक फीचर-लेखक और पत्रकार, कालरा ने पहले एक तकनीकी पत्रिका का संपादन किया है और भारत सरकार के वेब पोर्टलों के लिए सामग्री प्रमुख के रूप में काम करने के अलावा, सजावट, स्वास्थ्य, कल्याण, फैशन, भोजन, सौंदर्य और फिटनेस और यात्रा पर जीवन शैली प्रकाशनों में योगदान दिया है। एक दशक से अधिक समय से सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय।

वह अ काल्मर यू, मोर ऑफ अ काल्मर यू (अंग्रेज़ी: More of a Calmer You) और सम मोर ऑफ अ काल्मर यू (अंग्रेज़ी: Some More of a Calmer You; विज़्डम ट्री पब्लिशर्स) किताबों की लेखिका हैं, जो उनके कॉलम पर आधारित हैं और जीवन में रोजमर्रा के तनाव को दूर करने के लिए मजेदार टिप्स देती हैं। इन पुस्तकों को भारतीय महानगरों में शीर्ष बुकस्टोर्स में सर्वश्रेष्ठ विक्रेता स्व-सहायता पुस्तकों में से एक का दर्जा दिया गया है। वह संयुक्त राष्ट्र द्वारा प्रकाशित एक अन्य पुस्तक ई-गवर्नमेंट टूलकिट फॉर डेवलपिंग कंट्रीज [2] की सह-लेखिका हैं। India.gov.in पर उनके द्वारा लिखित एक पेपर: सिंगल एंट्री पोर्टल्स के लिए भारत का उत्तर[3] अंकीय सरकारी अनुसंधान पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन २००८, मॉन्ट्रियल, कनाडा में प्रस्तुत और प्रकाशित किया गया था।

पुरस्कार और उपलब्धियों[संपादित करें]

कालरा प्रसिद्ध भारतीय जनसंचार संस्थान, नई दिल्ली से स्वर्ण पदक विजेता हैं और उन्हें सर्वश्रेष्ठ फिल्म पत्रकार के रूप में रामनाथ गोयनका पुरस्कार, पत्रकारिता में योगदान के लिए डॉ० एपीजे अब्दुल कलाम पुरस्कार, संयुक्त राष्ट्र सांस्कृतिक संबंध मीडिया पुरस्कार २०१५ सहित कई प्रतिष्ठित पुरस्कार प्राप्त हुए हैं। अंतर्राष्ट्रीय थिंक टैंक जीपीएस द्वारा पत्रकारिता में उत्कृष्टता पुरस्कार २०१० और २०१२ (पुरस्कार के अन्य प्राप्तकर्ताओं में अनुभवी पत्रकार खुशवंत सिंह और एचके दुआ शामिल थे। उन्हें २०१६ में मीडिया लीडर ऑफ द डेकेड - फीचर्स पुरस्कार भी मिला, जहाँ सह-प्राप्तकर्ताओं में प्रसिद्ध भारतीय पत्रकार शेखर गुप्ता और प्रभु चावला शामिल थे। कालरा के अन्य सम्मानों में लक्जरी लीग पुरस्कार, पब्लिक रिलेशंस सोसाइटी ऑफ इंडिया पुरस्कार, भारत सरकार द्वारा राष्ट्रीय पोर्टल के लिए सर्वश्रेष्ठ सामग्री पुरस्कार २००५ और अनुकरणीय सामग्री प्रथाओं के लिए मंथन पुरस्कार २००७ शामिल हैं।[4]

सितंबर २०११ में उन्हें मीडिया में योगदान के लिए प्रतिष्ठित डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन राष्ट्रीय सम्मान २०११ से सम्मानित किया गया। उन्हें प्रसिद्ध संचार अकादमी व्हिस्लिंग वुड्स इंटरनेशनल द्वारा मीडिया में उत्कृष्टता के लिए यंग अचीवर्स अवार्ड २०११ भी मिला।

जनवरी २०१२ में सोनल कालरा को फिल्म पत्रकारिता में उत्कृष्टता के लिए रामनाथ गोयनका पुरस्कार से सम्मानित किया गया। प्रतिष्ठित पुरस्कार भारत में पत्रकारों के लिए सर्वोच्च सम्मान है और इसमें एक प्रशस्ति पत्र और पुरस्कार राशि के रूप में ₹१,००,००० शामिल हैं। यह पुरस्कार १६ जनवरी २०१२ को दिल्ली में एक विशेष समारोह में भारत के माननीय उपराष्ट्रपति द्वारा प्रदान किया गया जिसमें कई कैबिनेट मंत्रियों, वरिष्ठ पत्रकारों और प्रतिष्ठित लोगों ने भाग लिया।

उनके उल्लेखनीय कार्यों में एचटी पावर कपल्स शृंखला शामिल है[5] जहाँ उन्होंने पहली बार भारतीय फिल्म उद्योग के पाँच सबसे शक्तिशाली जोड़ों का उनके घरों में साक्षात्कार लिया। इन जोड़ियों में अमिताभ बच्चन और जया बच्चन, अक्षय कुमार और ट्विंकल खन्ना, शाहरुख खान और गौरी खान, सैफ अली खान और करीना कपूर, और अभिषेक बच्चन और ऐश्वर्या राय शामिल थे।

उपरोक्त श्रृंखला के लिए कालरा को अंतर्राष्ट्रीय गैर-राजनीतिक संस्था डब्ल्यूपीओ से 'पत्रकारिता में उत्कृष्ट योगदान' पुरस्कार २००९ प्राप्त हुआ। अप्रैल २०१९ में उन्हें भारतीय वाणिज्य एवं उद्योग महासंघ के घटक फिक्की वाईएफएलओ से मीडिया अचीवर ऑफ द ईयर पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "A Calmer You". मूल से 6 June 2011 को पुरालेखित.
  2. "E-government toolkit for developing countries". मूल से 13 फ़रवरी 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2 फ़रवरी 2024.
  3. Verma, Neeta; Mishra, Alka; Kalra, Sonal (18 May 2008). "india.gov.in -- The National Portal of India: India's answer to single entry national portals". Digital Government Society of North America. पपृ॰ 413–414 – वाया ACM Digital Library.
  4. "Citation". National Portal of India. मूल से 15 February 2009 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 28 February 2009.
  5. "HT Power Couple Series". मूल से 3 June 2009 को पुरालेखित.


बाहरी संबंध[संपादित करें]