सी-सी तीतर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज
सी-सी तीतर
Ammoperdix griseogularis 1849.jpg
संरक्षण स्थिति
वैज्ञानिक वर्गीकरण
जगत (रेगन्म): जंतु
संघ (फाइलम): रज्जुकी
वर्ग (क्लास): पक्षी
गण (ऑर्डर): गॉलिफ़ॉर्मिस
कुल (फैमिली): फ़ॅसिअनिडी
उपकुल (सबफैमिली): पर्डिसिनी
वंश (जीनस): ऍम्मोपर्डिक्स
जाति: ए. ग्रिसिओग्युलैरिस
द्विपद नाम (बाईनोमिनल)
ऍम्मोपर्डिक्स ग्रिसिओग्युलैरिस
ब्रैन्ट, १८४३

सी-सी तीतर (See-see Partridge) (Ammoperdix griseogularis) फ़ीज़ैन्ट कुल का एक पक्षी है जो कि सीरिया, अज़रबैजान, अफ़्गानिस्तान, ईरान, ईराक़, ताजिकिस्तान, तुर्कमेनिस्तान, कज़ाख़िस्तान, उज़बेकिस्तान, पाकिस्तान तथा भारत में पाया जाता है।[1]

विवरण[संपादित करें]

इनका आकार २२ से २५ से. मी. का होता है और यह खुले, शुष्क और प्राय: पर्वतीय इलाकों में रहना और प्रजनन करना पसन्द करते हैं। यह ज़मीन की पतली दरार में ८ से १६ अण्डे देते हैं। इनके भोजन में कई प्रकार के बीज और कीड़े-मकोड़े शामिल हैं। सी-सी तीतर गोल-मटोल सा पक्षी होता है, जिसका रंग भूरी रेत जैसा होता है और परों के किनारे में सफ़ेद तथा भूरी धारियाँ होती हैं। नर का सिर सलेटी होता है और आँखों के एक छोर से दूसरी छोर सफ़ेद धारी होती है जिसके ऊपर एक काली धारी होती है और ठोड़ी में एक सफ़ेद धब्बा होता है।
छेड़े जाने पर यह उड़ने से ज़्यादा ज़मीन पर भागना पसन्द करता है लेकिन यदि उड़ना ही पड़े तो अपने गोल पंखों की मदद से कुछ दूरी तक उड़ लेता है।

व्यवहार[संपादित करें]

अमूमन यह जोड़े में रहता है या ज़्यादा से ज़्यादा दो से चार के झुण्ड में, लेकिन पचास पक्षियों से ज़्यादा के झुण्ड भी देखे गये हैं।[2]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. BirdLife International (2012). "Ammoperdix griseogularis". IUCN Red List of Threatened Species. Version 2012.2. International Union for Conservation of Nature. http://www.iucnredlist.org/apps/redlist/details/{{{id}}}. अभिगमन तिथि: ०८ मई २०१३. 
  2. Khaliq, Imran; Babar, Muhammad; Riaz, Maria; Khan, Aleem Ahmed (July 2010). [http://www.naturalsciences.be/institute/associations/rbzs_website/bjz/back/pdf/BJZ_140_2/Khaliq_Babar_Riaz_Khan_140_2.pdf 'Genetic diversity in see-see partridge (Ammoperdix griseogularis, Galliformes) populations from sub-Himalayan Mountain ranges of Pakistan']. http://www.naturalsciences.be/institute/associations/rbzs_website/bjz/back/pdf/BJZ_140_2/Khaliq_Babar_Riaz_Khan_140_2.pdf. अभिगमन तिथि: ०८ मई २०१३. 
चित्र:S.SEFRED 1.jpg
See-see Partridge in kukherd city .
चित्र:TEEHOOH.2.jpg
See-see Partridge in kukherd city.

galler[संपादित करें]