समुंदर के लुटेरे: मुर्दे का खज़ाना

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
यह लेख निर्वाचित लेख बनने के लिए परखने हेतु रखा गया है। अधिक जानकारी के लिए निर्वाचित लेख आवश्यकताएँ देखें।
समुंदर के लुटेरे:
मुर्दे का खज़ाना
Pirates of the caribbean 2 poster b.jpg
पोस्टर
निर्देशक गोर वरबन्स्की
निर्माता जेरी ब्रुखिमर
लेखक टेड इलियट
टेरी रोसिओ
अभिनेता जॉनी डेप
ऑरलैंडो ब्लूम
किएरा नाइटली
बिल नाय
स्टेलान स्कार्सगार्ड
नेओमी हैरिस
जैक डेवनपोर्ट
टॉम हॉलैंडर
संगीतकार हांस ज़ीमर
छायाकार डॉरियुज़ वोल्सकी
संपादक स्टीफन इ. रिवकिन
क्रैग वुड
स्टूडियो वॉल्ट डिज़्नी पिक्चर्स
जेरी ब्रुखिमर फिल्म्स
वितरक बुने विस्ता पिक्चर्स
प्रदर्शन तिथि(याँ)
  • जुलाई 7, 2006 (2006-07-07)
समय सीमा 151 मिनट
देश संयुक्त राज्य अमेरिका
भाषा अंग्रेज़ी
तुर्की
यूनानी
लागत $22.5 करोड़[1]
कुल कारोबार $106,61,79,725[1]

समुंदर के लुटेरे: मुर्दे का खज़ाना[2] (अंग्रेज़ी: Pirates of the Caribbean: Dead Man's Chest) 2006 की रोमांचकारी फंतासी फ़िल्म है और समुंदर के लुटेरे शृंखला में दूसरा भाग तथा 2003 में बनी समुंदर के लुटेरे: द कर्स ऑफ़ द ब्लैक पर्ल का अगला भाग है। इसे टॅड इलियट व टेरी रोसिओ द्वारा लिखा और गोर वरबन्स्की द्वारा निर्देशित किया गया था। फ़िल्म में लॉर्ड कटलर बॅकेट (टॉम हॉलैंडर) विल टर्नर (ऑरलैंडो ब्लूम) और एलिज़ाबेथ स्वान (किएरा नाइटली) की शादी रुकवा देता है और विल को स्पैरो का कंपास लाने को कहता है। वहीं दूसरी ओर कप्तान जैक स्पैरो (जॉनी डेप) को डेवी जोन्स (बिल नाय) से लिया उधार चुकाना है।

समुंदर के लुटेरे के दो भागों को बनाने का विचार 2004 में ही तय किया गया था और इलियट व रोसिओ की जोड़ी दोनो भागों को एक कड़ी के रूप में लाने के लिये पटकथा पर काम करने लगी। फ़िल्म का चित्रिकरण फ़रवरी से सितंबर 2005 के बीच पालोस वरदेस, सेंट विन्सेंट और ग्रेनाडीन्स, डॉमिनिका और बहामा में तथा वॉल्ट डिज़्नी द्वारा बनाए गए सेटों पर किया गया। इसके साथ ही साथ समुंदर के लुटेरे: अन्तिम घड़ी का भी चित्रिकरण किया गया।

समुंदर के लुटेरे: मुर्दे का खज़ाना को 7 जुलाई 2006 को रिलीज़ किया गया। फ़िल्म को इसके स्पेशल इफेक्ट्स के लिए सराहा गया पर इसकी कथा एवं लम्बाई की आलोचना की गयी। इस सब के बावजूद फ़िल्म ने शुरुआती तीन दिनों में कई रेकॉर्ड बना दिये। पहले हफ़्ते में ही इसने अमेरिका में ही $13.6 करोड़ कमाए और विश्वभर में सबसे तेज़ $100 करोड़ का आँकड़ा पार करने वाली फ़िल्म बन गई।[3] अक्टूबर 2011 तक यह विश्व की 6ठी उच्चतम कमाई वाली फ़िल्म है। इसे अकादमी पुरस्कारों में सर्वश्रेष्ठ कला निर्देशन, ध्वनि संपादन और ध्वनि मिश्रण में नामांकन मिला व विज़ुअल इफेक्ट्स श्रेणी में विजय प्राप्त हुई।

कथानक[संपादित करें]

विल और एलिज़ाबेथ की शादी में ईस्ट इंडिया कंपनी के लॉर्ड कटलर बॅकेट के आने से रुकावट पैदा हो जाती है जो दोनो की गिरफ़्तारी का आदेश लेकर आता है। विल और एलिज़ाबेथ के साथ पूर्व-कमोडोर जेम्स नौरिंग्टन को कप्तान जैक स्पैरो को फाँसी के वक़्त भागने में मदद करने के लिए फाँसी की सज़ा सुनाई जाती है। एलिज़ाबेथ को जेल में बंद करके बॅकेट विल से जैक स्पैरो और उसके कंपास, जो सिर्फ़ उसी दिशा को दिखाता है जो उसे पकड़ने वाले को सर्वाधिक प्रिय हो, का सौदा करता है। इसी दौरान जैक स्पैरो अपने पर्ल जहाज़ के साथियों को बताता है कि उन्हें एक रहस्यमयी चाबी को ढूँढना है। जैक की मुलाकात विल के पिता बूटस्ट्रैप बिल टर्नर से होती है जो उसे बताता है कि वह अब द फ़्लाइंग डचमैन का जहाज़ी है जिसका कप्तान डेवी जोन्स है और जैक को अपना उधार चुकाना पड़ेगा जो उसने द ब्लैक पर्ल को समंदर की गहराइयों से निकाल कर तेरह वर्षों तक कप्तान बने रहने के रूप में लिया था। बदले में अब जैक को डचमैन पर 100 वर्षो तक ग़ुलाम बनकर रहना होगा। बूटस्ट्रैप जैक को आगाह करता है कि जोन्स का राक्षस क्रेकन उसके पीछे छोड़ दिया जाएगा यदि उसने अपना उधार नहीं चुकाया। डर के मारे जैक पर्ल को नज़दीकी तट पर ले जाता है।

विल, जैक को तलाशते हुए ब्लैक पर्ल को ढूँढ लेता है जो पेलेगोस्तो द्वीप पर होता है जहाँ नरभक्षी लोगों की जमात जैक को भगवान मानती है और उसे उसके नश्वर शरीर से मुक्त करने के लिए उसे खाने का बन्दोबस्त कर रही होती है। जैक, विल और बचे हुए जहाज़ी द्वीप से बच निकलते हैं और बाद में उनके साथ पर्ल के दो सदस्य पिंटल और रेगेटी भी मिल जाते है है। एलिज़ाबेथ अपने पिता वेदरबी स्वान की मदद से जेल से फ़रार हो जाता है। बॅकेट वेदरबी को पकड लेता है और एलिज़ाबेथ के हाथों जैक के लिए प्रस्ताव भिजवाता है। जैक और उसके साथी जादूगर टिया डेलमा से मिलते है जो उन्हें बताती है कि वह जो चाबी ढूँढ रहे हैं वो एक सन्दूक को खोलती है जिसमें डेवी जोन्स ने अपना दिल निकाल कर छिपाया हुआ है और वह चाबी जोन्स के पास ही मिलेगी। जोन्स अपने श्राप के चलते दस साल में सिर्फ़ एक बार ज़मीन पर कदम रख सकता है इसिलिए उससे बचाव के लिए टिया जैक को मिट्टी से भरा मर्तबान देती है।

एक क्षतिग्रस्त जहाज मिलने पर जैक विल को उस पर डेवी जोन्स से अपना उधार चुकाने भेज देता है। वहाँ विल को द फ़्लाइंग डचमैन के मछली जैसे जहाज़ी पकड लेते हैं और जैक का सामना डेवी जोन्स से होता है जो उसे तीन दिन में सौ आत्माएँ लाने को कहता है अन्यथा जैक को द फ़्लाइंग डचमैन पर आना पड़ेगा। डचमैन पर विल की मुलाकात अपने पिता बिल से होती है। विल चालाकी करके जोन्स से चाबी की जगह पता कर लेता है और उसके सोने के पश्चात् उसे चुरा लेता है। जहाज़ छोड़ते वक़्त वह बिल को बचाने का वादा करता है। पर्ल टौर्टूगा में लंगर डालता है जहाँ एलिज़ाबेथ और नौरिंग्टन उनके साथ शामिल हो जाते हैं।

जैक और जोशामे गिब्स को यह पता चलता है कि बॅकेट कंपास के ज़रिए डेवी जोन्स का दिल ढूँढने की फिराक में है ताकि वह डेवी जोन्स को काबू करके समुद्री डकैती को रोक सके। विल एक व्यापारी जहाज़ पर शरण लेता है पर उसे क्रेकन डुबा देता है। ब्लैक पर्ल इसला क्रूसेस पर आता है और जैक, एलिज़ाबेथ व नौरिंग्टन सन्दूक को खोज निकालते हैं। विल भी चाबी के साथ आ पहुँचता है और जोन्स के दिल में छुरा घोंप कर अपने पिता को आज़ाद करने की सोचता है, इस बात से अंजान कि जो भी दिल में छुरा घोंपेगा वह डचमैन का अगला कप्तान बन जाएगा। नौरिंग्टन को दिल चाहिए ताकि वह अपना ओहदा वापस पा सके और जैक को दिल चहिए ताकि वह अपना कर्ज़ हटवा सके।

दिल को लेकर बहस जल्द ही लड़ाई में तब्दील हो जाती है और जैक, विल व नौरिंग्टन अपनी तलवारें निकाल कर लडने लगते है। मौके का फ़ायदा उठा कर पिंटल और रेगेटी सन्दूक चुरा कर भागने लगते हैं पर जोन्स के साथी आने पर उन्हें एलिज़ाबेथ के साथ मिलकर लड़ना पड़ता है और वे सन्दूक गिरा देते हैं। जैक सन्दूक से दिल निकाल कर मिट्टी के मर्तबान में डाल देता है। नौरिंग्टन वापस दिल और पद के कागज़ातों के साथ भाग निकलता है और जैक को पता भी नहीं चलता। गुस्से में डचमैन पर्ल पर हमला कर देता है पर पर्ल भाग निकलने में कामयाब होता है पर क्रेकन आकर दुबारा हमला कर देता है। जैक भाग निकलने की कोशिश करता है पर पर्ल को डूबता देख वापस आकर क्रेकन को धमाके से ज़ख़्मी कर देता है। जहाज़ बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो जाता है और अधिकतर जहाज़ी मारे जा चुके होते हैं। जैक जहाज़ छोड़ने के लिए कहता है पर एलिज़ाबेथ यह जान जाती है कि क्रेकन केवल जैक के पीछे है और उसे जहाज़ पर बाँध देती है ताकि सब बच सकें।

जैक खुद को छुड़ा लेता है पर सामने क्रेकन को देख कर अकेले उस पर धावा बोल देता है। अंततः क्रेकन जैक के साथ पर्ल को समंदर की गहराईयों में खींच लेता है। जोन्स दूरबीन से सब देखकर जैक का कर्ज़ पूरा हुआ समझता है पर सन्दूक खोलने पर दिल को गायब पाता है, जिसे नौरिंग्टन बॅकेट को सौंप देता है। ब्लैक पर्ल के बचे हुए जहाज़ी टिया डेलमा के पास शरण लेते हैं जो उन्हें जैक को वापस लाने की सलाह देती है और उन्हें एक ऐसा कप्तान सुझाती है जो समंदर के हर कोने से वाक़िफ़ हो। तब पुनर्जीवित किया गया कप्तान बारबोसा उनके सामने आकर पूछता है, "क्या हुआ है मेरे जहाज़ को?"

पात्र[संपादित करें]

ब्लैक पर्ल का कप्तान जिसके पीछे क्रेकन पडा है क्योंकि उसने डेवी जोन्स का एहसान नहीं चुकाया है। वह मुर्दे के खज़ाने के पीछे है ताकि उसके एहसान से आज़ाद हो सके।
एक लुटेरा जो कभी लौहार था। वह कटलर बॅकेट से सौदा करता है ताकि उसकी मंगेतर एलिज़ाबेथ आज़ाद हो सके।
विल की मंगेतर और गवर्नर स्वान की बेटी
द फ्लाइंग डचमैन का कप्तान। कहानी क मुख्य शत्रु जो पहले कभी इन्सान था। अपने प्यार को खोने का गम बर्दाश्त न कर पाने के कारण उसने अपना दिल निकाल कर सन्दूक में रख दिया और उसे किसी रहस्यमयी जगह छिपा दिया। अब वह एक भयानक जीव में तब्दील हो गया है जो आधा ऑक्टोपस, आधा केंकड़ा और आधा मनुष्य है जिसका काम मर रहे या मरे हुए जहाज़ियों की आत्मा इकट्ठा करके उनसे अपने जहाज़ पर सौ सालों तक काम करवाना है।
जैक स्पैरो का पीछा करते हुए तूफान में अपना जहाज़ गवाँ देने के बाद उसने कमोडोर पद से इस्तिफा दे दिया था। बुरे वक़्त के चलते शराब के नशे में वह ब्लैक पर्ल का सदस्य बन जाता है।
द फ्लाइंग डचमैन का जहाज़ी जो विल टर्नर का पिता है।
ब्लैक पर्ल का सदस्य और जैक का जिगरी दोस्त।
ईस्ट इंडिया ट्रेडिंग कंपनी का कटू कप्तान।
एक जादुगरनी जिसने जैक को उसका कंपस दिया था। वही डेवी जोन्स की कहानियाँ सुनाती है और डेवी जोन्स के लौकेट से मिलता-जुलता लौकेट अपने पास रखती है।
एलिज़ाबेथ का पिता व पोर्ट रॉयल का गवर्नर।
अतिथी कलाकार।

हिंदी डबिंग स्टाफ[संपादित करें]

निर्माण[संपादित करें]

विकास[संपादित करें]

समुंदर के लुटेरे: द कर्स ऑफ़ द ब्लैक पर्ल की सफलता के बाद सभी सदस्यों ने अगामी दो भागों के लिय तैयारी दिखाई जो एक साथ फिल्माएं जाएंगे।[5] यह डिज़्नी की ओर से एक व्यवहाँरात्मक निर्णय था ताकि वही पात्रों के साथ ज्यादा-से-ज्यादा समय मिल सकें।[6] लेखक टॅड इलियट व टेरी रोसिओ ने निर्णय लिया कि सिक्वल्स में जेम्स बॉन्ड या इन्डियाना जोन्स शृंखला की तरह पुराने पात्रों को लेकर नई कहानी नहीं होगी बल्कि द कर्स ऑफ़ द ब्लैक पर्ल को एक ट्रिलॉजी में शामिल कर लिया जाएगा।[7] वह कहानी को और आगे बढाना चाहते थे जैसे कि विल और एलिज़ाबेथ का क्या हुआ और शुरुआती दौर में उन्होने यौवन के झरने को कहानी में लाने का सोचा।[8] बाद में कहानी डेवी जोन्स और क्रेकन पर केन्द्रित करने का निर्णय लिया गया तथा इस्ट इन्डिया कंपनी को लाकर जो लुटेरों के आझाद रवयीये के विपरीत है।

फ़िल्म का ढांचा बनाने का काम जून 2004 में शुरु हुआ और इसका विकास कार्य द कर्स ऑफ़ द ब्लैक पर्ल से कई ज़्यादा बडे पैमाने पर किया गया जिसे केवल सेंट विंसंट में चित्रित किया गया था।[9] इस बार चित्रिकरण के लिए दो काम करने लायक असली जहाज़ चाहिए थे इसिलिए पर्ल का प्रतिरूप एक आइल टैंकर पर बनाया गया। नवंबर तक कथानक पूरा नहीं हो पाया था और लेखक नहीं चाहते थे कि गोर वरबन्स्कीजेरी ब्रुखिमर कथानक में मध्यस्ती करें, इसिलिए वरबन्स्की ने जेम्स बैरिक्ट की मदद से सभी बदे दृश्य बिना कथानक के चित्रित कर लिए। तब तक इलियट व रोसिओ ने सदस्यों के लिए "कामचलाऊ" कथानक लिखा ताकि वह अपना मूख्य कथानक पूरा कर सकें। जनवरी २००५ तक बढते बजट व कथानक ना होने के कारण डिस्नी ने फ़िल्म रोकने का सोचा पर बाद में अपना इरादा बदल दिया। लेखक दल के साथ चित्रिकरण की जगह पर जाते थे ताकि उनके अभिनय के साथ साथ कहानी आगे बढा सके।[8]

चित्रिकरण[संपादित करें]

फ़िल्म के शुरुआती दृश्यों में प्रयोग किये गए हड्डीयों के पिंजरे।

समुंदर के लुटेरे: मुर्दे का खज़ाना का चित्रिकरण फ़रवरी 2005 में पालोस वरदेस में एलिज़ाबेथ की शादी टूटने के दृश्य से शुरू हुआ।[10] चित्रिकरण के पहले कुछ दिन लॉस एंजलिस में स्थित डिस्नी के स्टुडियो में बिताये गए जहाँ ब्लैक पर्लइडनबर्ग ट्रेडर जिसमें एलिज़ाबेथ भाग निकलती है शामिल है।[10] बाद में चित्रिकरण सेंट विन्सेंट में किया गया जहाँ पोर्ट रॉयल व टौर्टूगा के दृश्यों का फिल्मांकन किया गया। पिछली फ़िल्म के सेटों को पुनः उपयोग में लाया गया जो तीन चक्रवातों की मार के बावजूद बच गए थे। कर्मीदल के पास चार बडे जहाज़ मौजूद थे जिन्हे दोनो तरफ से अलग-अलग रंगा गया था ताकि बजट नियंत्रण में रखा जा सके।[6] एक जहाज़, जो एचएमएस बाउंटी की नक्ल था, 1962 में बनी फ़िल्म म्युटनी ऑन बाउंटी में उपयोग में लाया गया था।[11][12]

18 अप्रैल 2005[13] को डॉमिनिका में चित्रिकरण हुआ, वह जगह जो वरबन्स्की को अकेलेपन के लिए खुब भाइ।[8] यही विकास कार्य के दरमियां मुसिबत बन गयी क्योंकि डॉमिनिक सरकार एक हॉलिवुड फ़िल्म के लिय तैयार नहीं थी जिसमें 500 सदस्य शामिल थे जिन्होने 90% सडकें घेर ली थी। मौसम भी बरसात व उंचे तापमान के बीच घुमता रहता था जिसके कारण उन कर्मिदलों को काफ़ी दिक्कत होती थी जिन्हे अवधि कपड़े पहनने पडते थे। डॉमिनिका में पेलेगोस्तो द्वीप व इसला क्रूसेस के जंगलों का दृश्य फिल्माया गया। वर्बन्सकी ने वाटर विल और हड्डीयों के पिंजरों के असली मॉडल उपयोग में लाए ताकि दूर से चित्रित शॉट्स दर्शकों को अचंभे में डाल सके।[6] यहां टिया डेलमा कि कुटी का भी चित्रिकरण हुआ। 26 मई 2005 को यहां चित्रिकरण खत्म हुआ।[14]

इसके बाद कर्मीदल बहामा के एक छोटे से द्वीप व्हाइट के में इसला क्रूसेस के लड़ाई दृश्यों के चित्रिकरण के लिए आए।[6] इसके बाद अगस्त में लॉस एंजलिस में द फ्लाइंग डचमैन के अन्दर के दृश्य फिल्माए गए।[15] 18 सितंबर 2005 को[16] कर्मीदल ग्रैंड बहामा आइलंड द फ्लाइंग डचमैन और ब्लैक पर्ल के बाहरी दृश्यों के लिए आया। यहां काफ़ी लंबे समय तक चित्रिकरण चला क्योंकी पानी का टैंक जिसमें चित्रिकरण होना था, वह समय पर पूरा नहीं हुआ था। चक्रवातों के चलते चित्रिकरण कई बार रोकना पडा। व़िल्मा चक्रवात ने कई पंप व रस्तों को क्षतिग्रस्त कर दिया पर इसमें किसी को हानि नहीं पहुंची और जहाज़ भी साबुत बच गए।[6] 10 सितंबर 2005 को चित्रिकरण का काम पूरा हुआ।[17]

स्पेशल इफेक्टस[संपादित करें]

बिल नाय के पात्र को सजीव करने के तीन चरण।

शुरुआत में लेखक टॅड इलियट व टेरी रोसिओ ने द फ्लाइंग डचमैन के कर्मीदलों को भूत बनाया था पर वरबन्स्की ये पसन्द नहीं आए और उन्हें भौतिक जीव बनाया गया।[18] उनकी उम्र इससे पता चलती है कि उनमें कितना बदलाव आया है। वरबन्स्की चाहते थे कि वह असली लगे इसिलिए उन्होने नामुमकिन जीवों को हटा दिया। ऐनिमेटरों ने डेविड ऐटनबोरोघ की कई फ़िल्में देखी ताकि वें बहुत से समुद्री फूल - पौधों कें बारें में जानकारी प्राप्त कर सकें।[19] डचमैन का पूरा दल, सिवाय स्टेलान स्कार्सगार्ड (बूटस्ट्रैप बिल टर्नर) के, कंप्युटर निर्मित है। शुरुआत में उनके पात्र को प्रॉस्थेटिक व ऐनिमेशन मिलाकर तैयार करने का सुझाव रखा गया था, परन्तू जल्द ख़ारिज कर दिया गया। स्कार्सगार्ड को अपने मेक-अप में चार घंटे लगते थे।[20]

कप्तान डेवी जोन्स को शुरुआती दौर मे सिर्फ़ दाढी थी पर बाद में उसे पूरा ऑक्टोपस का चैहरा दे दिया गया और पात्र के शरीर का रंग कॉफ़ी के रंग से मिलता जुलता बनाया गया।[21] जोन्स को निभाने के लिए बिल नाय एक मोशन कैपचर सूट पहनते थे जिससे आईएलएम के एनिमेटर्स को सरलता होती थी और इससे कई बार पुनः चित्रिकरण की ज़रुरत नहीं पडती थी। नाहिय अपने आँखों व मुँह के पास मेकप लगाते थे ताकि कम्प्युटर में उन्हें जोडा जा सके। उन्होने केवल एक बार प्रॉस्थेटिक मेक-अप पहना था जब विल टर्नर (ऑरलैंडो ब्लूम) के चाबी चुराने का दृश्य फ़िल्माना पडा। पात्र के सि-जी संस्करण के लिये नाहिय का साँचा इस्तमाल किया गया जिसमें जोन्स का ठुड्डी का हिस्सा जोड दिया गया। नाहिय का अभिनय उनके लिए आश्चर्य कारक था जिससे एनिमेटर्स को काम करने में काफी मज़ा आता था। अंततः जोन्स की मूंछें पुर्णतः कम्प्युटर निर्मित है।[22]

क्रेकन को बनाना काफी मुश्किल साबित हुआ क्योंकि उसका कोई संदर्भ मौजूद नहीं था। अंततः निर्देशक ने उन्हें किंग काँग वि गॉड़ज़िला देखने के लिए कहा जिसमें एक असली ऑक्टोपस को लघुरूपों पर चित्रित किया गया था।[23] सेट पर ३०,००० पौंड सिमेंट से भरे पाइप तोड-फोड के लिये इस्तमाल किए गए। दृश्य पूरा करने के लिए निली स्क्रिन के सामने गिरते हुए नाविक व सामान फिल्माया गया। दृश्य जिसमें क्रेकन जैक स्पैरो पर थूकता है, उसमें एनिमेशन का प्रयोग ना करते हुए जॉनी डेप पर असली गोबर का मिश्रण फेका गया था।[24]

संगीत[संपादित करें]

समुंदर के लुटेरे: मुर्दे का खज़ाना का संगित हांस ज़ीमर ने रचा। इस बार ध्वनी में काफ़ी प्रयोग किए गए जिसमें पाइप ऑर्गन्स, म्युज़िकल बॉक्स और इलेक्ट्रॉनिक बिट्स का उपयोग किया गया। हालांकी साउंडट्रैक में लगता है कि गिटार का उपयोग हुआ है परन्तु ज़ीमर ने इससे मना किया है।

क्र॰शीर्षकअवधि
1."जैक स्पैरो"6:06
2."द क्रेकन"6:55
3."डेवी जोन्स"3:15
4."आइ'व गॉट माई आय ऑन यू"2:25
5."डिनर इस सर्व्ड"1:30
6."टिया डाल्मा"3:57
7."टू हॉर्नपाइप्स (टॉर्टुगा)"1:14
8."अ फैमिली अफ़ेअर"3:34
9."व़िल ऑफ़ फ़ॉर्चुन"6:45
10."यु लुक गुड जैक"5:34
11."हैलो बिस्टी"10:15

समीक्षा[संपादित करें]

24 जून 2006 को समुंदर के लुटेरे: मुर्दे का खज़ाना का केलिफोर्निया के डिस्निलैंड में प्रीमियर हुआ। यह पहली फ़िल्म है जिसमें डिस्नी का कम्प्यूटर निर्मित लोगो उपयोग किया गया जिसे बनाने में एक साल लगा।[25]

बॉक्स ऑफिस प्रदर्शन[संपादित करें]

मुर्दे का खज़ाना ने उत्तरी अमेरिका में $42,33,15,812 तथा बाकी जगह $64,28,63,913 कमाए और विश्व भर में कुल $106,61,79,725 का व्यापार किया।[26] यह विश्व की 6ठी उच्चतम कमाई वाली है फ़िल्म है।[27] उत्तरी अमेरिका में इसे $5.5 करोड़ के साथ पहले दिन की सबसे बडी शुरुआत मिली और स्टार वॉर्स एपिसोड ३- रिवेंज ऑफ सिथ ने रिकॉर्ड को तोड़ दिया,[28] साथा ही शुरुआती हफ़्ते में $13.56 करोड़ कमा कर इसने 2002 की स्पाइडर-मैन २ को पछाड़ दिया, पर बाद में स्पाइडर-मैन ३ ने इसका रिकॉर्ड तोड़ दिया।[29] 7 दिसम्बर 2006 को अंततः $41.53 करोड़ की कमाई की। विश्व भर में इसने कई देशों में शुरुआती हफ़्ते के रिकॉर्ड बनाएं।[30][31][32][33]

महत्वपूर्ण समिक्षा[संपादित करें]

वाटर विल लड़ाई का दृश्य जिसे सर्वश्रेठ लड़ाई दृश्य के लिए नामांकन प्राप्त हुआ

महिनों की उत्सुकता और उद्योग प्रचार के बाद समुंदर के लुटेरे: मुर्दे का खज़ाना को मिली-जुली सकारात्मक प्रक्रिया मिली और फ़िल्म को रॉटन टोमॉटो पर 6/10 की रेटिंग के साथ 54% का स्कोर मिला।[34] डेन्वर पोस्ट के माइकल बुथ ने फ़िल्म को साढे तीन सितारें देते हुए कहा कि, "दो घंटे बीस मिनट का पलायनवाद जो एक बार फिर से फिल्मों को अपराध-मुक्त मज़ा के लिए सुरक्षित बनाता है"।[35] ड्रियू मैक'विनी फ़िल्म से खुब प्रभावित हुए और इसकी तुलना स्टार वॉर्स एपिसोड ५- इंपायर स्ट्राइक्स बैक से की।[36] कम्प्युटर निर्मित डेवॉ जोन्स इतना वास्तविक था कि समिक्षकों को लगा वह निहाय ही मेकअप में है।[37][38][39]

दुसरी ओर बीबीसी के समीक्षक पॉल एरेन्डट इसकी तुलना मेट्रिक्स रिलोडेड से करते हुए टीका की कि यह एक पेचिदा फ़िल्म है जो बस अगली फ़िल्म में जा कर मिलती है।[40] रिचर्ड जॉर्ज के मुताबिक एक बेहतर फ़िल्म बनाने के लिए मुर्दे का खज़ाना के 90 मिनट और अन्तिम घड़ी के अंत को मिलाकर दो टुकडों में बांटना होगा।[41] एलेक्स बिलिंगटन को लगा कि तीसरी फ़िल्म "लगभग शृंखला की दूसरी फ़िल्म को बेकार बना देती है ताकि हम बस उसे डिवीडि संग्रह में कभी ना देखने के लिए जमा कर सकें।"[42]

पुरस्कार[संपादित करें]

बिल नाय को अपने डेवी जोन्स पात्र के लिए सैटर्न अवार्ड,[43] व एमटीवी मूवी पुरस्कारों में नामांकन मिला[44] और टीन च्वाइस पुरस्कारों में जित[45]

79वें अकादमी पुरस्कारों में विश्वल इफेक्ट्स के पर्यवेक्षक जॉन क्नॉल, हॉल हिकल, चार्लस गिब्सन और एलन हॉल को सर्वश्रेष्ठ दृश्य प्रभाव के लिए ऑस्कर प्रदान किया गया जो 1994 की फ़िल्म फॉरेस्ट गंप के बाद इंडस्ट्रियल लाइट एंड मैजिक के लिए पहला ऑस्कर था। फ़िल्म को सर्वश्रेष्ठ कला निर्देशन, ध्वनि संपादन व ध्वनि मिश्रण के लिए भी नामांकन प्राप्त हुए।[46]

फ़िल्म को दृश्य प्रभाव के लिए बाफ्ता एवं सैटलाइट पुरस्कारों[47] के साथ विश्वल इफेक्ट्स सोसायटी के छ्ः पुरस्कारों से नवाज़ा गया।[48]

फ़िल्म को बाकी मिले पुरस्कारों नीचे दिये गये है।

पुरस्कार श्रेणी प्राप्तकर्ता व प्रत्याशी परिणाम
अकादमी पुरस्कार सर्वश्रेष्ठ दृश्य प्रभाव[49] जॉन क्नॉल, हॉल हिकल, चार्लस गिब्सन, एलन हॉल जीत
सर्वश्रेष्ठ कला निर्देशन[49] रिक हेंनरिच्स, शैरिल कारसिक नामित
सर्वश्रेष्ठ ध्वनि संपादन[49] क्रिस्टोफर बॉयिस, जॉर्ज वाल्टर्स II नामित
सर्वश्रेष्ठ ध्वनि मिश्रण[49] पॉल मेसे, क्रिस्टोफर बॉयिस, ली ओरलोफ्फ नामित
कला निदेशक गिल्ड फिचर फ़िल्म – फंतासी फ़िल्म[50] रिक हेंनरिच्स, जॉन डेक्सटर, विल्यम लैड्ड स्किन्नर, ब्रुस क्रोन, विल्यम हॉकिन्स, निक नैवार्रो, डॉमेनिक सिलवेस्तरी, रॉबर्ट वुडरफ्फ, एरिक सनडाह्ल, डैरेल ल. वाइट, गैरी डॉयमन्ड, क्लिन्ट वालैस नामित
आर्टिओस पुरस्कार सर्वश्रेष्ठ फीचर फ़िल्म कास्टिंग – कॉमेडी[51] डेनिस चामियान नामित
बाफ्ता सर्वश्रेष्ठ दृश्य प्रभाव[52] जॉन क्नॉल, हॉल हिकल, चार्लस गिब्सन, एलन हॉल जीत
सर्वश्रेष्ठ कॉस्टयूम डिजाइन[52] पेन्नी रोज़ नामित
सर्वश्रेष्ठ मेकअप और बाल[52] वे नेइल, मार्टिन सैम्युअल नामित
सर्वश्रेष्ठ उत्पादन डिजाइन[52] रिक हेंनरिच्स, शैरिल कारसिक नामित
सर्वश्रेष्ठ ध्वनि[52] क्रिस्टोफर बॉयिस, जॉर्ज वाल्टर्स II नामित
ब्रॉडकास्ट फ़िल्म क्रिटिक्स एसोसिएशन पुरस्कार सर्वश्रेष्ठ पारिवारिक फ़िल्म[53] नामित
सिनेमा ऑडियो सोसायटी पुरस्कार मोशन पिक्चर्स में ध्वनि मिश्रण में उत्कृष्ट उपलब्धि के लिए[54] पॉल मेसे, क्रिस्टोफर बॉयिस, ली ओरलोफ्फ नामित
कॉस्टयूम डिजाइनर गिल्ड पुरस्कार फ़िल्म के लिए कॉस्टयूम डिजाइन में उत्कृष्टता - अवधि[55] पेन्नी रोज़ नामित
एड्डी पुरस्कार सर्वश्रेष्ठ संपादित फीचर फ़िल्म – कॉमेडी या संगीत[56] क्रैग वूड, स्टिफन इ. रिवकिन नामित
इंपायर पुरस्कार सर्वश्रेष्ठ अभिनेता[57] जॉनी डेप नामित
सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री[58] किएरा नाइटली नामित
सर्वश्रेष्ठ साई-फाई/फंतासी[59] नामित
वर्ष का दृश्य – "द वॉटर विल स्वार्ड फाइट"[60] नामित
गोल्डन ग्लोब अवार्ड सर्वश्रेष्ठ अभिनेता - मोशन पिक्चर संगीत या कॉमेडी[61] जॉनी डेप नामित
गोल्डन रील पुरस्कार फीचर फ़िल्म में सर्वश्रेष्ठ ध्वनि संपादन: संगीत[62] मलिसा मुइक, जुली पियर्स नामित
फीचर फ़िल्म में सर्वश्रेष्ठ ध्वनि संपादन: वार्ता और स्वचालित वार्ता रिप्लेसमेंट[62] क्रिस्टोफर बॉयिस, जॉर्ज वाल्टर्स II, टेरी इ. डोरमैन, जेसिका गालावान, डेविड ए. अर्नाल्ड, मिशैल पाज़र, ग्लोरिया डि'अलेसांद्रो, उलरिका एकैन्डर, लिसा जे. लिवाइन, जुली फैनर, हॉवेल गिब्बन्स नामित
फीचर फ़िल्म में सर्वश्रेष्ठ ध्वनि संपादन: ध्वनि प्रभाव और फोले[62] क्रिस्टोफर बॉयिस, जॉर्ज वाल्टर्स II, विक्टोरिया मार्टिन, केन फिशर, एडिसन टेग, टिमोथी नैलसन, शैन्नोन मिल्स, ब्रेंट बर्ग, मेलनी ग्राहम, डी सेलबाय, मैथ्यू हैरिसन, जेम्स लिकोवस्की, एफ. हडसन मिलर, डैन ओ"कोनल, जॉन टि. कुसी नामित
गोल्डन ट्रेलर पुरस्कार २००६ गर्मियों की ब्लॉकबस्टर[63] बुएना विस्ता पिक्चर्स, द एंट फार्म नामित
ग्रैमी पुरस्कार मोशन पिक्चर, टेलीविजन या अन्य दृश्य मीडिया के लिए सर्वश्रेष्ठ स्कोर ध्वनि एल्बम]][64] हांस ज़ीमर नामित
हॉलीवुड फ़िल्म समारोह वर्ष के विजुअल इफेक्ट्स[65] जॉन क्नॉल जीत
निकेलोडियन 'किड्स च्वाइस पुरस्कार पसंदीदा मूवी[66] जीत
पसंदीदा पुरुष मूवी स्टार[66] जॉनी डेप नामित
पसंदीदा महिला मूवी स्टार[67] किएरा नाइटली नामित
एमटीवी मूवी पुरस्कार सर्वश्रेष्ठ फ़िल्म[44] जीत
सर्वश्रेष्ठ पुरुष प्रदर्शन[44] जॉनी डेप जीत
सर्वश्रेष्ठ महिला प्रदर्शन[44] किएरा नाइटली नामित
सर्वश्रेष्ठ खलनायक[44] बिल नाय नामित
पीपल्स च्वाइस पुरस्कार पसंदीदा मूवी[68] जीत
पसंदीदा मूवी ड्रामा[68] जीत
पसंदीदा परदे पर मैच - अप[68] किएरा नाइटली, जॉनी डेप जीत
सैटेलाइट पुरस्कार सर्वश्रेष्ठ दृश्य प्रभाव[69] जॉन क्नॉल, हॉल हिकल जीत
सैटर्न अवार्ड्स सर्वश्रेष्ठ स्पेशल इफेक्ट्स[43] जॉन क्नॉल, हॉल हिकल, चार्लस गिब्सन, एलन हॉल जीत
सर्वश्रेष्ठ कॉस्टयूम[43] पेन्नी रोज़ नामित
सर्वश्रेष्ठ फंतासी फ़िल्म[43] नामित
सर्वश्रेष्ठ मेकअप[43] वे नेइल, जो हार्लो नामित
सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता[43] बिल नाय नामित
टीन च्वाइस पुरस्कार च्वाइस मूवी लिपलॉक किएरा नाइटली, ऑरलैंडो ब्लूम जीत
च्वाइस मूवी एक्टर: एक्शन ऐडवेन्चर[70] जॉनी डेप जीत
च्वाइस समर मूवी[70] जीत
च्वाइस मूवी स्क्रिम किएरा नाइटली जीत
च्वाइस मूवी: एक्शन ऐडवेन्चर[70] जीत
च्वाइस मूवी: रम्बल[70] ऑरलैंडो ब्लूम, जैक डेवनपोर्ट जीत
च्वाइस हिस्सी फिट[70] किएरा नाइटली जीत
च्वाइस मूवी: स्लिज़ीबैग[70] बिल नाय जीत
च्वाइस आकर्षक पुरुष[45] ऑरलैंडो ब्लूम नामित
च्वाइस मूवी अभिनेत्री: एक्शन ऐडवेन्चर[45] किएरा नाइटली नामित
दृश्य प्रभाव सोसायटी पुरस्कार साल के सर्वश्रेष्ठ एकल दृश्य प्रभाव[71] जॉन क्नॉल, नेड गोरमैन, जकुब पिसटेकी, टॉम फेजेस जीत
एक लाइव एक्शन मोशन पिक्चर में विशेष एनिमेटॅड कैरेक्टर[71] स्टिव वॉल्टन, जुंग सेउंग हौंग, मार्क चू, जेम्स टूले जीत
एक मोशन पिक्चर में विशेष मिश्रण[71] एड्डी पासक्वारेलो, फ्रैंकौइस लैम्बर्ट, जेफ सदरलैंड, टोरी मरसर जीत
एक लाइव एक्शन मोशन पिक्चर में विशेष बनाया पर्यावरण[71] क्रिस स्टोस्की, सुसुमू योकूहिरो, जैक मोनगोवन, ग्रेग सॉल्टर जीत
एक मोशन पिक्चर में विशेष मॉडल और लघुचित्र[71] ब्रुस होलकोम्ब, रॉन वुडाल, चार्ली बैले, कार्ल मिल्लर जीत
एक दृश्य प्रभाव प्रेरित मोशन पिक्चर में विशेष दृश्य प्रभाव[71] जॉन क्नॉल, हॉल हिकल, चार्लस गिब्सन, एलन हॉल जीत
विश्व स्टंट पुरस्कार सर्वश्रेष्ठ लड़ाई[72][73] मार्क ऐरॉन वैगनर, थामस डु'पोन्ट, टोनी ऐंजेलोट्टी, लिसा होयले, जेफ वोल्फे, क्रिक मैक्सवेल, बडी सोस्टहैंड, फिल कूलोट्टा, जर्मी फ्राई, टॉम मोर्गा जीत
सर्वश्रेष्ठ उच्च काम[73] थियो कायप्री नामित
युवा कलाकार पुरस्कार सर्वश्रेष्ठ पारिवारिक फीचर फ़िल्म - ड्रामा[74] नामित

होम मीडिया[संपादित करें]

5 दिसम्बर 2006 को फ़िल्म डिवीडि पर उपल्बध किया गया और पहले ही हफ़्ते में इसकी 94,98,304 प्रतियां बिक गई (लगभग $17,40,39,324 कि कमाई के बराबर)। कुल मिला कर फ़िल्म कि 1,66,94,937 प्रतियां बिक चुकी है जिससे $32,08,79,909 कि कमाई हो चुकी है। यह 2006 कि बेस्ट-सेलिंग डिवीडि थी और बिक्री के अनुसार क्रॉनिकल्स ऑफ़ नार्निया: द लायन, द विच एंड द वॉर्डरोब के बाद दुसरे पायदान पर स्थिर रही।[75] 22 मई 2007 को फ़िल्म ब्लू-रे पर रिलीज़ की गई।[76]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "समुंदर के लुटेरे: मुर्दे का खज़ाना". बॉक्स आफ़िस मोजो. अभिगमन तिथि फ़रवरी 3, 2009.
  2. "भारतीय शीर्षक". आयएमडीबी. अभिगमन तिथि जनवरी 10, 2012.
  3. ब्रेसनन, कॉनर (सितंबर 11, 2006). "अराउंड द वर्ल्ड राउंड अप: कार्स डिथ्रोन्स बिलियन डॉलर पाइरेट्स". अभिगमन तिथि 2011-10-18.
  4. "Behind the HINDI Voice - Facebook". facebook.com. 2018-09-05. अभिगमन तिथि 2018-09-05.
  5. ब्रायान लिंडर (अक्टूबर 21, 2003). "बैक-टु-बैक पाइरेट्स". आईजीएन. अभिगमन तिथि मई 12, 2007.
  6. (डीविडी) अकॉर्डिंग टु प्लान: द हैरोइंग ऐंड ट्रू स्टोरी आफ़ द डेड मैन्स चेस्ट. बुएना विस्ता. 2006. 
  7. टॅड एलिओट, टेरी रोसियो. (2006) (डीविडी). ध्वनी कॉमेन्ट्री. बुएना विस्ता. 
  8. (डीविडी) चार्टिंग द रिटर्ण. बुएना विस्ता. 2006. 
  9. "2005 (और `06): अ पाइरेट्स ओडिसी". प्रॉडक्शन नोट्स. अभिगमन तिथि मई 23, 2007.
  10. "लॉस ऐंजेल्स: द वोयाज बिगेन्स". विकासकार्य नोट्स. अभिगमन तिथि मई 24, 2007.
  11. "ब्रैंडोस बाउंटी सेलिंग इन." ब्रिस्टॉल इवनिंग पोस्ट. पृष्ठ. 6. जुलाई 5, 2007.
  12. "लॉग्सडन रोस टू द ओकेशन." मैथ्यू हॉर्न मैथ्यू हॉर्न न्युज़ हेराल्ड पृष्ठ.1 (पोर्ट क्लिंटन, ओहायो). जून 26, 2007.
  13. "शुटिंग इन इसला आफ़ ब्युटी, इसला आफ़ स्प्लेंडर". विकासकार्य नोट्स. अभिगमन तिथि मई 24, 2007.
  14. "बिवेयर आफ़ फ़ॉलिंग कोकोनट्स: ऐडवेंचर इन डॉमिनिका". विकासकार्य नोट्स. अभिगमन तिथि मई 24, 2007.
  15. ""प्लिस डोन्ट फ़िड द इगुआनास": द एक्सुमास, ऐंड एन एल.ए सोजोर्न". विकासकार्य नोट्स. अभिगमन तिथि मई 24, 2007.
  16. "बैक टु बहामास, हरिकेन ऐन्ड आल". विकासकार्य नोट्स. अभिगमन तिथि मई 29, 2007.
  17. टॅड इलिओट. "मुविस मेसेज बोर्ड – आर्काइव 7". वर्डप्ले फ़ोरम्स. अभिगमन तिथि जुलाई 9, 2006.
  18. इयान ब्लैर (जुलाई 1, 2006). "कवर स्टोरी: 'पाइरेट्स आफ़ द करेबियन: डेड मैन्स चेस्ट'". पोस्ट. अभिगमन तिथि मई 24, 2007.
  19. रिबेका मुर्रे. "जॉन क्नाल टाक्स अबाउट द विश्वल इफ़ेक्ट्स इन द पाइरेट्स मुवी". About.com. अभिगमन तिथि मई 23, 2007.
  20. सैम ऐशर्स्ट (मई 14, 2007). "ऑरलैंडो ऐंड केइरा: अनकटt!". टोटल फ़िल्म. अभिगमन तिथि मई 24, 2007.
  21. एडवर्ड डगलस (जून 12, 2006). "ऐक्सक्लुसिव: पाइरेट्स' बिल "डेवी जोन्स" नाहिय". Comingsoon.net. अभिगमन तिथि May 24, 2007.
  22. (डीविडी) मिट डेवी जोन्स: ऐनाटॉमी ऑफ़ अ लेजंड. बुएना विस्ता. 2006. 
  23. रिबेका मुर्रे (नवम्बर 3, 2006). "बिहाइंड द सिन्स ऑफ़ "पाइरेट्स ऑफ़ द करेबियन" मुविस". About.com. अभिगमन तिथि मई 23, 2007.
  24. (डीविडी) क्रिएटिंग द क्रेकन. बुएना विस्ता. 2006. 
  25. "ओल्ड डिस्नी मैजिक इन न्यु ऐनिमेटॅड लोगो". हॉलिवुड रिपोर्टर. मूल से July 18, 2006 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि जुलाई 10, 2006.
  26. "पाइरेट्स ऑफ़ द करेबियन: डेड मेन्स चेस्ट". बॉक्स ऑफ़िस मोजो. अभिगमन तिथि 2011-10-16.
  27. "विश्वभर में कारोबार". बॉक्स ऑफ़िस मोजो. अभिगमन तिथि 2011-10-16.
  28. "ऑल टाइम बॉक्स ऑफ़िस>सिंगल डे रिकॉर्ड्स". बॉक्स ऑफ़िस मोजो. अभिगमन तिथि जुलाई 10, 2006.
  29. "'पाइरेट्स' रेड रिकॉर्ड बुक्स". बॉक्स ऑफ़िस मोजो. जुलाई 10, 2006. अभिगमन तिथि सितंबर 17, 2007.
  30. "अराउंड द वर्ल्ड राउंड अप: 'पाइरेट्स' डॉमिनेट्स अगेन". बॉक्स ऑफ़िस मोजो. अभिगमन तिथि 2011-10-16.
  31. "अराउंड द वर्ल्ड राउंड अप: 'पाइरेट्स' ऑन टॉप फॉर सिक्थ विक". बॉक्स ऑफ़िस मोजो. अभिगमन तिथि 2011-10-16.
  32. "अराउंड द वर्ल्ड राउंड अप: यो हो, यो हो, ऐठ इन अ रो". बॉक्स ऑफ़िस मोजो. अभिगमन तिथि 2011-10-16.
  33. "अराउंड द वर्ल्ड राउंड अप: 'पाइरेट्स' रिक्लेम्स क्राउन विथ इटालियन रिकॉर्ड". बॉक्स ऑफ़िस मोजो. अभिगमन तिथि 2011-10-16.
  34. "पाइरेट्स ऑफ़ द कैरेबियन: डेड मैन्स चेस्ट (2006)". रॉटन टोमैटोस. अभिगमन तिथि सितंबर 4, 2006.
  35. माइकल बुथ (जुलाई 6, 2006). "आय, मेट्स: "पाइरेट्स" सिक्वल इस वर्थ द डबलुन्स". डेन्वर पोस्ट. अभिगमन तिथि जुलाई 23, 2006.
  36. ड्रियू मैक'विनी (जून 25, 2006). "मोरियार्टी रिविव्युस "पाइरेट्स ऑफ़ द कैरेबियन: डेड मैन्स चेस्ट"!!". ऐन्ट इट कुल न्युज़. अभिगमन तिथि मई 29, 2007.
  37. रिच क्लिन. ""पाइरेट्स ऑफ़ द कैरेबियन: डेड मैन्स चेस्ट (2006) मुवी रिव्यू". रियल मुवी न्युज़. अभिगमन तिथि मई 29, 2007.
  38. रस ब्रिमियर. ""पाइरेट्स ऑफ़ द कैरेबियन: डेड मैन्स चेस्ट". क्रिस्चानिटी टुडे. अभिगमन तिथि मई 29, 2007.
  39. रायन गिल्बे (जुलाई 10, 2006). "सन, सी, सैंड ऐंड हॉरर". न्यु स्टेट्समैन. युके. अभिगमन तिथि मई 29, 2007.
  40. पॉल ऐरेंडेट (जुलाई 7, 2006). ""पाइरेट्स ऑफ़ द कैरेबियन: डेड मैन्स चेस्ट (2006)". बीबीसी. अभिगमन तिथि मई 29, 2007.
  41. रिचर्ड जॉर्ज (मई 24, 2007). "कॉमिक्स ऐट वर्ल्ड्स एंड: अडैप्टिंग पाइरेट्स ऑफ़ द कैरेबियन". आईजीएन]. अभिगमन तिथि मई 29, 2007.
  42. ऐलेक्स बिलिंगटन (मई 22, 2007). "गेट रेडी फॉर अ स्वार्म ऑफ़ नेगेटिव क्रिटिक्स दिस फ़्राइडे ऑन पाइरेट्स 3". Firstshowing.net. अभिगमन तिथि मई 29, 2007.
  43. "33वें सैटर्न अवार्ड्स". सैटर्न अवार्ड्स. अभिगमन तिथि जून 18, 2011.
  44. "2007 एमटीवी मूवी पुरस्कार". एमटीवी. अभिगमन तिथि जून 18, 2011.
  45. "टिन च्वाइस पुरस्कार 2006". About.com. अभिगमन तिथि जून 23, 2011.
  46. "79वे [[अकादमी पुरस्कार]] (2007) नामांकन व विजेता". oscars.org. अभिगमन तिथि 2011-11-20. URL–wikilink conflict (मदद)
  47. "पाइरेट्स ऑफ़ द कैरेबियन: डेड मैन्स चेस्ट पुरस्कार". ऑलमुवी. अभिगमन तिथि मई 23, 2007.
  48. "पांचवें वार्षिक विश्वल इफ़ेक्ट्स सोसायटी घोषित" (PDF). विश्वल इफ़ेक्ट्स सोसायटी. फ़रवरी 11, 2007. अभिगमन तिथि मई 24, 2007.
  49. "79वे [[अकादमी पुरस्कार]] (2007) नामांकन व विजेता". अकादमी पुरस्कार. अभिगमन तिथि जून 18, 2011. URL–wikilink conflict (मदद)
  50. "कला निदेशक गिल्ड- अधिकृत वेबसाइट – 11वें वार्षिक प्रॉडक्शन डिज़ाइन पुरस्कार". कला निदेशक गिल्ड. अभिगमन तिथि जून 18, 2011.
  51. "कास्टिंग सोसायटी – आर्टिओस पुरस्कार विजेता". आर्टिओस पुरस्कार. अभिगमन तिथि जून 18, 2011.
  52. "बाफ्ता फ़िल्म नामांकन 2006". बाफ्ता. अभिगमन तिथि जून 18, 2011.
  53. "ब्रॉडकास्ट फ़िल्म क्रिटिक्स एसोसिएशन पुरस्कार 2006". Moviecitynews.com. अभिगमन तिथि जून 18, 2011.
  54. "मोशन पिक्चर्स में ध्वनि मिश्रण में उत्कृष्ट उपलब्धि के लिए सिनेमा ऑडियो सोसायटी पुरस्कार 2006". Digitalcontentproducer.com. अभिगमन तिथि जून 18, 2011.
  55. "कॉस्टयूम डिजाइनर – विंटर 2007" (PDF). कॉस्टयूम डिजाइनर गिल्ड. अभिगमन तिथि जून 18, 2011.
  56. मैकनैरी, डेव (जनवरी 11, 2007). "सिनेमा एडिटर्स नामांकनो की घोषणा". वराइटी. अभिगमन तिथि जून 18, 2011.
  57. "इंपायर पुरस्कार – सर्वश्रेष्ठ अभिनेता". इंपायर ऑनलाइन. अभिगमन तिथि जून 18, 2011.
  58. "इंपायर पुरस्कार – सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री". इंपायर ऑनलाइन. अभिगमन तिथि जून 18, 2011.
  59. "इंपायर पुरस्कार – सर्वश्रेष्ठ साई-फाई/फंतासी फ़िल्म". इंपायर ऑनलाइन. अभिगमन तिथि जून 18, 2011.
  60. "इंपायर पुरस्कार – सर्वश्रेष्ठ दृश्य का चयन". इंपायर ऑनलाइन. अभिगमन तिथि June 18, 2011.
  61. हॉलिवुड फॉरन प्रेस असोसिएशन (2006-05-25). एहएफ़पीए 64वें वार्षिक गोल्डन ग्लोब पुरस्कार. प्रेस रिलीज़. http://www.hfpa.org/news/id/32. अभिगमन तिथि: 2006-06-13. 
  62. "2007 गोल्डन रील पुरस्कार नामांकन: फीचर फ़िल्म". मोशन पिक्चर्स साउंड ऐडिटर्स. अभिगमन तिथि जून 18, 2011.
  63. "7वें गोल्डन ट्रेलर पुरस्कार विजेता व नामांकन". गोल्डन ट्रेलर पुरस्कार. अभिगमन तिथि जून 18, 2011.
  64. "49tवें वार्षिक [[ग्रैमी पुरस्कार]] राउंड अप: फ़िल्म/टेलीविजन/विश्वल मीडिया फ़िल्ड". ग्रैमी पुरस्कार. जनवरी 11, 2007. अभिगमन तिथि जून 18, 2011. URL–wikilink conflict (मदद)
  65. "हॉलीवुड फ़िल्म समारोह® न्युज़". हॉलीवुड फ़िल्म समारोह. अभिगमन तिथि जून 18, 2011.
  66. "2007 निकेलोडियन 'किड्स च्वाइस पुरस्कार". Teenhollywood.com. अभिगमन तिथि जून 19, 2011.
  67. "टिंबरलेक टु होस्ट 'किड्स च्वाइस पुरस्कार". युएसए टुडे. अप्रैल 2, 2007. अभिगमन तिथि जून 19, 2011.
  68. "पीपल्स च्वाइस पुरस्कार 2007". पीपल्स च्वाइस पुरस्कार. अभिगमन तिथि जून 18, 2011.
  69. "2006 11वें वार्षिक सैटेलाइट पुरस्कार". अंतर्राष्ट्रिय प्रेस अकादमी. अभिगमन तिथि जून 18, 2011.
  70. "ब्रिटनी इंट्रोडुसेस के-फ़ेड, निक लाशे स्कोर्स 'आकवर्ड' अवार्ड ऐट टिन स्वाइस 2006". एमटीवी. अगस्त 21, 2006. अभिगमन तिथि जून 19, 2011.
  71. "5वें वार्षिक वीइएस पुरस्कार". दृश्य प्रभाव सोसायटी पुरस्कार. अभिगमन तिथि जून 18, 2011.
  72. "द 2007 टॉरस विश्व स्टंट अवार्ड्स ऐंडेड विथ अ बैंग". विश्व स्टंट पुरस्कार. अभिगमन तिथि जून 18, 2011.
  73. "टॉरस विश्व स्टंट अवार्ड्स – 2007". विश्व स्टंट पुरस्कार. अभिगमन तिथि जून 18, 2011.
  74. "युवा कलाकार पुरस्कार 28वें नामांकन". युवा कलाकार पुरस्कार. अभिगमन तिथि जून 18, 2011.
  75. "पाइरेट्स ऑफ़ द कैरेबियन: डेड मैन्स चेस्ट – डीविडी सेल्स". अभिगमन तिथि मार्च 17, 2007.
  76. "डिस्नी सेट्स 'पाइरेट्स,' 'कार्स' ब्लू-रे डेट्स". हाई-डेफ़ डाइजेस्ट. जनवरी 24, 2007. अभिगमन तिथि जनवरी 27, 2007.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]

समुंदर के लुटेरे: मुर्दे का खज़ाना इंटरनेट मूवी डेटाबेस पर