सफ़ेद तीतर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

सफ़ेद तीतर
Francolinus pondicerianus
Grey Francolin RWD2.jpg
वैज्ञानिक वर्गीकरण
जगत: जंतु
संघ: रज्जुकी
वर्ग: पक्षी
गण: गॉलिफ़ॉर्मिस
कुल: फ़ॅसिअनिडी
उपकुल: पर्डिसिनी
वंश: फ़्रैंकोलिनस
जाति: ऍफ़. पौंडिसरिएनस
द्विपद नाम
फ़्रैंकोलिनस पौंडिसरिएनस
(ग्मॅलिन, १७८९)
Grey francolin distr.png
आवास का क्षेत्र
पर्यायवाची

ऑर्टिगॉर्निस पौंडिसरिएना

सफ़ेद तीतर, गोरा तीतर या राम तीतर[2] (Grey Francolin) (Francolinus pondicerianus) फ़्रैंकोलिन जाति का एक सदस्य है जो कि दक्षिण एशिया के मैदानों और सूखे इलाकों में पाया जाता है। जिन देशों का यह मूल निवासी है और जहाँ इसको प्रचलित किया गया है वह इस प्रकार हैं:-

विवरण[संपादित करें]

सफ़ेद तीतर का गीत

यह एक छोटे आकार का तीतरनुमा पक्षी है। नर मादा से थोड़ा बड़ा होता है और २९ से ३४ से. मी. लंबा होता है जबकि मादा २६ से ३० से. मी. लंबी होती है। नर और मादा का वज़न क्रमश: २६० से ३४० ग्राम और २०० से ३१० ग्राम होता है।[2]नर और मादा तकरीबन एक जैसे दिखते हैं लेकिन नर के टखने में एक उभार होता है और कभी-कभी दो उभार तक भी देखे गये हैं।[2] यह चटकीले रंगों वाला पक्षी है और पूरे शरीर एवं पूँछ तक में सफ़ेद, काली, गाढ़ी भूरी और हल्की भूरी धारियाँ होती हैं। अपने अन्य तीतर बिरादरों की तरह ख़तरा आने पर यह उड़ने से बेहतर भागना पसन्द करता है और काफ़ी तेज़ भाग लेता है।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. BirdLife International (2012). "Francolinus pondicerianus". IUCN Red List of Threatened Species. Version 2012.2. International Union for Conservation of Nature. अभिगमन तिथि १० मई २०१३.
  2. Hume, A.O.; Marshall, C.H.T. (1880). Game Birds of India, Burmah and Ceylon. II. Calcutta: A.O. Hume and C.H.T. Marshall. पृ॰ ५१.