सदस्य वार्ता:Mahitgar

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

नमस्ते | I am a user from Marathi Wikipedia presently mainly working on linguistic and grammatical aspects of Marathi Language.

मै हिंदी विकिपीडिया का सदस्य हूं
मी मराठी विकिपीडिया चा सदस्य आहे

Mahitgar ०५:५४, २१ सितम्बर २००६ (UTC)

Check This Out!!!


विक्शनरी या विक्षनरी[संपादित करें]

हिंदी का एक नियम है:- क्+श=क्श और क्+ष=क्ष। श और ष के उच्चारण/ध्वनि में अंतर है। श तालव्य है और ष मूर्धन्य। अंगरेज़ी के डिक्शनरी शब्द को हिंदी में लिखने के लिए क्श का प्रयोग होता है। इससे मिलती-जुलती ध्वनि होने के कारण विक्शनरी में भी क्श का प्रयोग उचित है। यानी सही शब्द है विक्शनरी-- पूर्णिमा वर्मन ०४:४९, २५ मार्च २००७ (UTC)

मराठी मे लेखन शुद्धी के बारे मे[संपादित करें]

प्रिय मित्र, समजाने के लिये बहुत धन्यवाद। मेरी टप्पणी सुझाव ही थी। मेरी मातृभाषा चेक है, मैं तीन सालों से हिंदी सीखता हूँ लेकिन मराठी मुझे बिल्कुल आती नहीं, लेकिन मराठी विकिपीडिया मराठी बोलनेवाले लोगों के लिये है। जब मराठी में नुक्तेवाले अक्षरों का प्रयोग किया जाता नहीं है तो उस अक्षर का प्रयोग करें जो उच्चारण से हिंदी “ज़” व्यंजन से सबसे अधिक मिलता-जुलता है। सच तो पूछिये चेक से मराठी में लिप्यंतरण कभी सही हो न सकता है। उदाह्रण के लिये “T” व्यंजन “VÍTĚZÍ” में तालव्य है लेकिन ऐसा ध्वनिग्राम किसी आर्य भाषा में मिलता नहीं। इसीलिये “ते” का इस्तेमाल करना ठीक है। उस पर चेक गणराज्य के राष्ट्रपति के नाम का उच्चारण “वात्स्लव्ह” है लेकिन आपको उसका नाम ऐसी तरह से लिखना है जिस तरह से वह मरीठी समाचार‌-पत्र में लिखा जाता है। इसीलिये मैं कोई सुझाव न दिया। --Zdeněk Wagner (ज़्देन्येक वाग्नेर) ०९:५४, १२ फरवरी २००८ (UTC)

अकबर[संपादित करें]

नमस्कार! कृपया अकबर लेख को देखएं। उसे निर्वाचन हेतु प्रताव किया गया है। आपके बहुमूल्य सुझाव एवं समर्थन अपेक्षित हैं। तो राय व सुझाव इत्यादि के साथ ही, उपयुक्त लगे तो समर्थन दें। सधन्यवाद। --आशीष भटनागरसंदेश ०२:४५, ११ जून २००९ (UTC)

विकिपीडिया:चौपाल#ध्वन्यात्मक रोमन-से-देवनागरी के लिए सुझाव[संपादित करें]

कृपया इस विषय को देखें व सहयोग दें--सुमित सिन्हावार्ता १९:२५, २६ जुलाई २००९ (UTC)

Thanks[संपादित करें]

Thanks for your comments. I am looking forward to the pune chapter of wiki --गुंजन वर्मासंदेश १०:२९, २६ अगस्त २००९ (UTC)

विकिसम्मेलन-२०११, भारत[संपादित करें]

WCI banner.png

नमस्कार Mahitgar,

प्रथम भारतीय विकि सम्मेलन इस वर्ष मुम्बई में १८ -२० नवम्बर २०११ के मध्य आयोजित हो रहा है।
किसी प्रकार की सूचना एवं सहायता हेतु आप हमारी अधिकारिक वेबसाईट, फेसबुक वृत्तांत और छात्रवृति प्रपत्र देख सकते है। (छात्रवृति आवेदन की अन्तिम तिथि १५ अगस्त २०११ है।)

100 day long WikiOutreach के साथ ही अब समस्त गतिविधियाँ शुरु हो रही है।

सम्मेलन में भाग लेने हेतु आमन्त्रण अब शुरु हो गये है, कृपया अपनी प्रविष्टियों को यहाँ जमा करे।(प्रविष्टियां जमा करने की अन्तिम तिथि ३० अगस्त २०११) है।

क्योंकि आप हमारे Wikimedia India community के भाग है इसलिये हम आपको इस सम्मेलन में भाग लेने एवं अपने अनुभव बाँटने हेतु आमन्त्रित करते है। आपके आपके योगदान हेतु धन्यवाद।

हमें आशा है कि आप १८-२० नबम्बर २०११ के मध्य आयोजित इस सम्मेलन में अवश्य भाग लेंगे।

विकिपरियोजना:लीलावती की बेटियाँ[संपादित करें]

Mahitgar जी, कई भारतीत भाषा विकिपीडियाओं पर विकिपरियोजना:लीलावती की बेटियाँ सक्रिय रूप से चल रही है और कई सदस्य ज़ोर-शोर से योगदान कर रहे हैं। इस सिलसिले में हिन्दी विकिपीडिया पर भी एक विकिपरियोजना पृष्ठ मौजूद है। आपसे निवेदन है कि इस विकिपरियोजना में आप जो भी योगदान कर सकते हैं, कीजिये ताकि विज्ञान के क्षेत्र में प्रसिद्ध भारत की सुपुत्रियों को हमारी ज्ञानकोष में सही स्थान मिले। यदि आप व्यस्त हों, तो कृपया यह सन्देश इस विषय में रुचि रखने वाले सदस्य तक यह सन्देश तक पहुँचा दीजिये। धन्यवाद। Hindustanilanguage (वार्ता) 08:30, 31 अगस्त 2013 (UTC).

चित्र:Testing_mr2.png पृष्ठ को शीघ्र हटाने का नामांकन[संपादित करें]

नमस्कार, आपके द्वारा बनाए पृष्ठ चित्र:Testing_mr2.png को विकिपीडिया पर पृष्ठ हटाने की नीति के निम्न मापदंडों के अंतर्गत शीघ्र हटाने के लिये नामांकित किया गया है।

  • व2. परीक्षण पृष्ठ

यदि यह पृष्ठ अभी हटाया नहीं गया है तो आप पृष्ठ में सुधार कर सकते हैं ताकि वह विकिपीडिया की नीतियों पर खरा उतरे। यदि आपको लगता है कि यह पृष्ठ इस मापदंड के अंतर्गत नहीं आता है तो आप पृष्ठ पर जाकर नामांकन टैग पर दिये हुए बटन पर क्लिक कर के इस नामांकन के विरोध का कारण बता सकते हैं। कृपया ध्यान रखें कि शीघ्र हटाने के नामांकन के पश्चात यदि पृष्ठ नीति अनुसार शीघ्र हटाने योग्य पाया जाता है तो उसे कभी भी हटाया जा सकता है।मुज़म्मिल (वार्ता) 17:38, 1 अप्रैल 2015 (UTC)

भारतीय कॉपीराइट अधिनियम को अद्यतन करना[संपादित करें]

इस सम्बन्ध में मेरे वार्तापृष्ठ पर आपका सन्देश मैने पढ़ा। इस विषय पर शीघ्र ही आपको विस्तार से लिखूँगा।---- अनुनाद सिंहवार्ता 04:15, 17 अप्रैल 2015 (UTC)

मैने आपके द्वारा प्रस्तावित Copyright_related_requests_to_GOI को देखा। मुझे यह कदम उपयुक्त लग रहा है और निवेदन का ड्राफ्ट भी ठीक लगा। वैसे मैं इस बारे में कुछ योगदान नहीं कर सकता क्योंकि इस बारे में मेरी जानकारी सीमित है और मेरे पास अध्ययन के लिये समय कम है।---- अनुनाद सिंहवार्ता 13:25, 14 मई 2015 (UTC)