सदस्य वार्ता:Hindustanilanguage/Archive 1

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

विकिसम्मेलन-२०११, भारत[संपादित करें]

WCI banner.png

नमस्कार Hindustanilanguage,


क्योंकि आप हमारे Wikimedia India community के भाग है इसलिये हम आपको इस सम्मेलन में भाग लेने एवं अपने अनुभव बाँटने हेतु आमन्त्रित करते है। आपके आपके योगदान हेतु धन्यवाद।

हमें आशा है कि आप १८-२० नबम्बर २०११ के मध्य आयोजित इस सम्मेलन में अवश्य भाग लेंगे।

दो शीर्षक पर समान लेख[संपादित करें]

तिल की चिक्की का एचआईवी के इलाज में महत्व‎; व तिल की चिक्की का एच ई वि के इलाज में महत्व‎ आपके द्वारा सम्पादित दोनो लेख समान है। एव जो शीर्षक है वह किसी लेख के भाग के लिये अच्छा है। साथ ही इस लेख में (।) पुर्ण विराम के स्थान पर (.) भी उपयोग हुआ है। अत: इनमे सुधार करे। आनन्द विवेक सतपथी सन्देश 10:05, 30 मई 2012 (UTC)

जवाब

चोपाल पर आपके विचार[संपादित करें]

आपके महिलाओ व उनके विकास सम्बन्धी विचार पे मैंने प्रतिक्रिया दी है, समय मिलने पे देखिएगा. --सिद्धार्थ गौड़ वार्ता 16:22, 31 अगस्त 2012 (UTC)

मैंने आपकी प्रतिक्रिया का चौपाल पर जवाब दे दिया है, धन्यवाद. Hindustanilanguage (वार्ता) 05:44, 1 सितंबर 2012 (UTC).

सन्देश[संपादित करें]

आपके लिए नया सन्देश है
नमस्कार, Hindustanilanguage जी। आपके लिए विकिपीडिया:चौपाल पर एक सन्देश है।
आप इस सूचना को किसी भी समय मिटा सकते है, इसके लिए वार्ता संपादन में जाकर {{सन्देश}} मिटाएँ।

<>< बिल विलियम कॉम्पटनवार्ता 14:17, 4 नवम्बर 2012 (UTC)

Commons talk page[संपादित करें]

Please see your Commons talk page at Commons:User talk:Hindustanilanguage WhisperToMe (वार्ता) 07:33, 24 दिसम्बर 2012 (UTC)

Welcome![संपादित करें]

Erdbeerteller01.jpg Wonderful to see you active again and Welcome!! I look forward to working with you! It's been a long time since I've seen anything from you :) Thank you for coming back to the Hindi Wikipedia. <>< बिल विलियम कॉम्पटनवार्ता 15:17, 21 अप्रैल 2013 (UTC)

मैत्रीपूर्ण सन्देश के लिए धन्यवाद । परन्तु समय-समय पर मैं इस राष्ट्रभाषा विकी पर योगदान करता रहा हूँ । शायद आपने मेरा यह लेख तो देखा ही होगा: गुड़िया, कारगिल युद्ध-पीड़ित महिलाHindustanilanguage (वार्ता) 15:30, 21 अप्रैल 2013 (UTC).

हाँ मैने इसे आपके प्रयोगपृष्ठ में देखा था, आपने कब मुख्य नामस्थान में इसे स्थान्तरित किया यह नहीं देख पाया। काफ़ी दुखद कहानी है। क्या भारतीय कानून में ऐसा कोई प्रावधान नहीं है कि स्त्री निर्णय ले कि उसे किसके साथ रहना है? क्योंकि एक निश्चित अवधि के पश्चात लापता को मृत घोषित कर दिया जाता है और इस प्रकार गुड़िया की दूसरी शादी वैध थी।
एक और बात, आपने लेख में पूर्ण विराम का प्रयोग नहीं किया है? आप नारायम इस्तेमाल नहीं करते?<>< बिल विलियम कॉम्पटनवार्ता 16:22, 21 अप्रैल 2013 (UTC)

आपने 2012 दिल्ली सामूहिक बलात्कार मामला तो पढ़ा ही होगा। सारा राष्ट्र इसके विरोध में उठ खड़ा हुआ, फिर भी तब से अब तक अकेले राजधानी दिल्ली में बलात्कार की 150 वारदातें हुई हैं! कहा है इस देश का क़ानून?

यदि आपने मेरे हाल के लेख को गौर से देखा तो आपने पूर्ण विराम को अवश्य पाया होगा ।

वैसे मुझे नारायम से अधिक सरल गूगल और विस्फ़ोट लगते हैं। Hindustanilanguage (वार्ता) 17:27, 21 अप्रैल 2013 (UTC).

जी पढ़ा है और अंग्रेज़ी विकि पर इससे सम्बन्धित काफ़ी अप्रिय घटनाएँ भी हुई थी। मसलन नए सदस्य भावनाओं में बह कर शासित दल कॉन्ग्रेस, इसके विभिन्न नेताओ के लेखो, एक धर्म गुरु जिन्होंने बेतुकी टिप्पणी की थी उनके लेख, दिल्ली के लेख, आदि पर विकि की नज़र में बर्बता समझे जाने वाले बदलाव कर रहे थे। हालांकि जो हुआ और जो हो रहा है वह गलत है परन्तु किसी ज्ञानकोष पर तो हमें अपने द्रष्टिकोण को ज़ाहिर नहीं कर चाहिए।
मैने अपने कम्प्यूटर पर गूगल इनपुट टूल इनस्टॉल कर रखा है (जो बहुत सहायक है), साथ ही ऊपर दिखने वाली इनपुट विधि को सक्षम रखता हूँ। गूगल टूल से मैं लिप्यान्तरण की सहायता से लिख पाता हूँ और नारायम की बदोलत पूर्ण विराम आ जाता है। एक बार ज़रूर इस्तेमाल कीजिएगा।<>< बिल विलियम कॉम्पटनवार्ता 14:37, 24 अप्रैल 2013 (UTC)

जी, बहुत अच्छा । Hindustanilanguage (वार्ता) 04:57, 25 अप्रैल 2013 (UTC).

चित्र:किलेश्वर महादेव मन्दिर ,जीरन (नीमच).jpeg[संपादित करें]

शोएब जी, इस चित्र को अगर कॉमन्स पर स्थान्तरित कर भी दिया तो यह वहाँ लाईसेंस के आभाव में हटा दिया जाएगा।<>< बिल विलियम कॉम्पटनवार्ता 13:39, 27 अप्रैल 2013 (UTC)

जी, मेरा नाम शोएब नहीं है । आप प्रबंधक हो, जैसा उचित समझो, करो । वैसे आप किस देश से हो ? Hindustanilanguage (वार्ता) 13:46, 27 अप्रैल 2013 (UTC)

मैने कॉमन्स पर किसी स्थान पर देखा था, मुझे अच्छी तरह से याद नहीं कहाँ। माफ़ करें अगर आपका यह नाम नहीं था। असल में आपका नाम इतना बड़ा है कि उसे देवनागरी में लिखने में बहुत मुश्किल होती है। इसलिए आपने देखा होगा कि मैं अंग्रेज़ी में आपको कई बार HL कहता हूँ। मुझे यह बात समझ नहीं आती कि सदस्य प्रबंधक को कोई बड़े पद पर बैठा अधिकारी क्यों समझते हैं? विकि पर कोई भी बड़ा या छोटा नहीं है, और अगर ऐसा कोई ("बड़ी पदवी पर बैठा अधिकारी") कुछ समझता है तो मैं उसे मुर्ख ही कहूँगा। प्रबंधक तो मेरी नज़र में बाकि सभी सदस्यों का सेवक होता है जिसका कार्य सदस्यों की मदद करना, विकि पर साफ़-सफ़ाई वाले कार्य करना, आदि होता है। मेरी नज़र में ये किसी अधिकारी के कार्य तो नहीं। मैं जानता हूँ कि कॉमन्स के कुछ प्रबन्धकों का आपके प्रति सलूक अच्छा नहीं था, और वहाँ उन्होंने गलत व्यवहार का प्रदर्शन किया, और मेरी दृष्टि में वे यही मुर्ख हैं जिनका मैने अभी उल्लेख किया है। परन्तु ज्यादातर लोग ऐसे नहीं है। मैं भी ऐसे व्यवहार को सह चुका हूँ, परन्तु मेरे लिए कोई प्रबंधक या प्रशासक कोई अधिकारी नहीं। मैं आपको मित्र समझता हूँ इसलिए कृपया भविष्य में कभी प्रबंधक वाली बात चर्चा में ना लाएँ। रही बात मेरी नागरिकता की तो मुझे नहीं लगता कि यह किसी तरह से विकि पर प्रासंगिक है। वैसे निजी बातचीत के लिए आप मुझे हमेशा मेल भेज सकते हैं, मुझे अच्छा लगता है अपने मित्रों से बात करने में। Face-wink.svg <>< बिल विलियम कॉम्पटनवार्ता 14:17, 27 अप्रैल 2013 (UTC)

आपका मैत्रीपूर्ण सन्देश दिल को छू लेता है। आपने बिलकुल सही कहा कि नागरिकता का विकी-संपादन से कोई लेना देना नहीं है । और मेरे लिए यह शुभ-संकेत है कि आप कठोर निर्णयों की जगह बात-चीत में विश्वास रखते हैं । नागरिकता पूछने का कारण यही था कि आप मेरी नागरिकता जानते हैं और इसका आपने इससे पहले किसी बयान में कहा भी था । खैर, चित्र का विवरण Creative Commons के रूप में किया गया है, इसलिए मेरा विचार है कि इसे Commons पर होना चाहिए । Hindustanilanguage (वार्ता) 14:33, 27 अप्रैल 2013 (UTC).

विचारधारा[संपादित करें]

नमस्ते। पंथ और संत मत आदि का विचारधारा से बहुधा कोई संबंध नहीं होता। विचारधारा एक राजनीतिक पारिभाषिक पद है जिसके लिए ज्ञानमीमांसा में नवाचार अनिवार्य है। दार्शनिक शब्दावली में कहें तो पंथ का ज्ञानमीमांसा से अधिक सरोकार सत्तामीमांसा और आचारमीमांसा से होता है। इसलिए कबीर पंथ लेख में विचारधारा श्रेणी का कोई औचित्य नहीं है। कृपया संज्ञान लें। धन्यवाद। -- अजीत कुमार तिवारी वार्ता 15:10, 27 अप्रैल 2013 (UTC)

हार्दिक प्रणाम ! यदि आप इन्टरनेट पर अथवा पुस्तकों में उपलभ्द जानकारी देखेंगे, तो पाएँगे कि "कबीर पंथ" को भी "ideology"&source=bl&ots=wLqx2FIy54&sig=GqVAYRlUZUM6bU0wataQF4Mp4Ak&hl=en&sa=X&ei=5-17UZjvB8ryrQfEioHIAw&ved=0CDkQ6AEwAQ#v=onepage&q=kabir "ideology"&f=false विचारधारा (ideology) माना गया है । Hindustanilanguage (वार्ता) 15:37, 27 अप्रैल 2013 (UTC).

एक और कड़ी: dnasyndication.com/dna/article/DNAHM26597 Anhad celebrates Kabir's ideology Hindustanilanguage (वार्ता) 15:47, 27 अप्रैल 2013 (UTC).

हार्दिक धन्यवाद। गाँव में एक कहावत प्रचलित है कि "थोड़ कहैं कबीरदास ढेर कहैं कबीरहा।" आपको पुरुषोत्तम अग्रवाल की 'अकथ कहानी प्रेम की' का कुछ अंश देखना चाहिए। डेविड लॉरेंजन जिनका आपने उद्धरण दिया है उनकी किताब (Kabir Legends and Anant Das's Kabir Parchai) और अन्य शोध देख पढ़ चुका हूँ मैं। रेवरेण्ड जी एच वेस्टकाट की Kabir and Kabir panth भी। भारतीयों में केदारनाथ द्विवेदी, परशुराम चतुर्वेदी, रामकुमार वर्मा, पारसनाथ तिवारी, माताप्रसाद गुप्त, हजारीप्रसाद द्विवेदी, श्यामसुंदर दास की व्याख्याओं-टीकाओं के साथ बीजक और ग्रंथावलियाँ भी देखीं हैं। चूंकि आपने उपलब्ध जानकारियों की बात की थी इसलिए बता रहा हूँ। लॉरेंजन जी जिस रुप में Ideology का यहाँ प्रयोग कर रहे हैं उससे विचार पद्धति का आशय लिया जाना चाहिए। वैसे ही जैसे Nation शब्द राष्ट्र और जाति दोनों को इंगित करता है। भारत राष्ट्र है लेकिन बंगाली, तमिल आदि जाति हैं। चूंकि लॉरेंजन का मुख्य कार्य ही पंथ पर है और कबीर काव्य उनके अध्ययन का मुख्य विषय है ही नहीं इसलिए उन्होंने कबीर की ज्ञानमीमांसा का अध्ययन नहीं किया है। पंथ और संत मत आदि का विचारधारा से बहुधा कोई संबंध नहीं होता। इस पंक्ति पर आप ध्यान दें। विचारधारा होने के लिए दार्शनिक आधार होना चाहिए जोकि कबीरपंथियों के पास है ही नहीं क्योंकि स्वयं कबीर और उनका पूरा साहित्य ही पंथ-संप्रदाय के खिलाफ हैं। पारिभाषिक पदों का प्रासंगिक प्रयोग ही होना चाहिए। बाकी आप स्वतंत्र हैं। -- अजीत कुमार तिवारी वार्ता 16:17, 27 अप्रैल 2013 (UTC)

यदि मैं अपने ही निर्णयों को लागु करता तो आपसे बात ही न करता। यदि आपकी तर्कों से बहतर कोई तर्क मिले, तो भी आपको बताकर ही मैं इस श्रेणी को लागु करूँगा । Hindustanilanguage (वार्ता) 17:02, 27 अप्रैल 2013 (UTC).

अन्तरविकि कड़ी[संपादित करें]

एचएल जी, अब लेखों में अन्तरविकि कड़ियाँ देने की आवश्यकता नहीं है। विकिडेटा विकिमीडिया फाउंडेशन की एक नई परियोजना है जो किसी भी लेख की सभी कड़ीयों को संभालती है। मसलन बजाय अग्नि परीक्षा (1981 फ़िल्म) लेख में कड़ी देने के आप इस लेख के विकिडेटा अवतरण में जा के कड़ी दे सकते हैं। विकिडेटा का आइटम (लेखों को वहाँ आइटम कहते हैं) सभी भाषा की विकिपरियोजनाओं पर दृश्यमान हो जाता है। इसी प्रकार अब इन्फोबोक्स में भी बार-बार अद्यतन करने की आवश्यकता नहीं है। विकिडेटा की प्रोपर्टी का इस्तेमाल करके इन्फोबोक्स में स्वयं ही (जब कोई आइटम में बदलाव कर दे) अद्यतन हो जाता है। अधिक जानकारी के लिए विकिडेटा परिचय देखें। और अगर आप इच्छुक हो तो मेरी विकिडेटा हिन्दी मुखपृष्ठ को सम्भालने में मदद करें। इसके लिए आप मेरे विकिडेटा वार्ता पृष्ठ पर संदेश छोड़ सकते हैं। मैं चाहता हूँ कि वहाँ ज्यादा से ज्यादा हिन्दी में कार्य करने वाले सदस्य सक्रिय हों जिस से हिन्दी अंतराफलक को सुधारा जा सके।<>< बिल विलियम कॉम्पटनवार्ता 18:17, 30 अप्रैल 2013 (UTC)

प्रिय बिल जी, मुझे लगता है एचएल जी ने यह ठीक ही किया है क्योंकि यदि वो ऐसा नहीं करते तो दोनो पृष्ठ (मेरे कहने का मतलब अंग्रेजी व हिन्दी पृष्ठों से है) अलग-अलग रहते और ऐसी भ्रम की स्थिति में मेरे जैसा अज्ञानी लगभग इसी तरह के नाम से कोई और पृष्ठ बना देता। एचएल जी ने जो किया उस परिस्थिति को बदलना ज्यादा मुश्किल नहीं है लेकिन हाँ यह बात फिर भी ठीक है कि एचएल जी इसे विकिडाटा पर सुधार देते तो अच्छा होता। लेकिन शायद उनका यह नहीं करने का कारण यह रहा होगा कि यहाँ अंग्रेजी विकी का लिंक व हिन्दी विकी का लिंक अलग-अलग विकी डाटा पते पर पहले से संरक्षित था। हिन्दी विकी डाटा का पता तो आपने उपर लिखा ही है और अंग्रेजी विकीडाटा का लिंक यहाँ पर था और ऐसी परिस्थिति में पहले एक को हटाना पड़ता है। शायद एचएल जी ने इसे देखा नहीं होगा। जो भी हो मैने इसे सुधार दिया है और सामान्यतया ऐसे लिंक मैं जब भी देखता हूँ सुधार देता हूँ। जो भी हो ये मेरे निजी विचार हैं यदि आप (बिल जी अथवा एचएल जी) को अच्छे नहीं लगे हों तो मैं क्षमा चाहता हूँ। (यहाँ मैनें Hindustanilanguage जी को एचएल जी लिखा है इसका कारण यह है कि मैनें कुछ दिन पूर्व बिल जी के वार्ता पृष्ठ पर पढ़ा था कि उन्हें एचएल नाम से पुकारने से कोई ऐतराज नहीं है।)--संजीव कुमार (वार्ता) 01:23, 5 मई 2013 (UTC)
मुझे विकिडाटा में सुधर सम्बन्धी बातों को सीखना होगा । जिस समय मैं यह अंतरविकी कड़ियों को यहीं से जोड़ने का प्रयास कर रहा था, तब मैंने देखा कि हिंदी, नेपाली विकी का विवरण विकीडाटा के एक पन्ने पर था और अंग्रेज़ी दूसरे पर । इसीलिए मैंने विकीडाटा की जगह पुराने उपाय को अपनाया । Hindustanilanguage (वार्ता) 08:13, 5 मई 2013 (UTC).

संवाद पृष्ठ[संपादित करें]

नमस्ते एचएल जी, मुझे जहाँ तक लगता है उपपृष्ठों के वार्ता पृष्ठ बनाने का कोई ओचित्य नहीं है। जैसे आपने प्रवेशद्वार:विज्ञान के सभी उपपृष्ठों के वार्ता पृष्ठ बना दिए हैं। चूँकि यदि किसी को कुछ टिप्पणी करनी होगी तो वह मुख्य पृष्ठ पर भी कर सकता है। वैसे मैंने ये मेरे विचार लिखे हैं लेकिन यदि कोई वरिष्ठजन इस पर अपना सुझाव व्यक्त करें तो शायद और भी अच्छा होगा।--संजीव कुमार (वार्ता) 16:05, 11 मई 2013 (UTC)

धन्यवाद[संपादित करें]

नमस्ते एच॰एल॰ जी, आपका श्रेणियाँ जोड़ने का कार्य मुझे पसंद आया। मैं सामान्यतया यह समझ नहीं पाता हूँ कि कौनसी श्रेणी यहाँ उचित है और कौनसी नहीं। लेकिन आपका इस सम्बन्ध में किया गया कार्य मुझे पसंद है। आशा करता हूँ आप इसे जारी रखेंगे। --संजीव कुमार (वार्ता) 12:39, 13 मई 2013 (UTC)

संजीव जी, यदि आप जैसे मित्रों का प्रोत्साहन जारी रहा, तो मैं इस राष्ट्रभाषा विकिपीडिया पर अपना योगदान यूँ ही करता रहूँगा । Hindustanilanguage (वार्ता) 18:17, 13 मई 2013 (UTC).

पुनरीक्षक[संपादित करें]

एचएल जी, आपकी सक्रियता, विकि के प्रति लगन और 'हाल में हुए परिवर्तन' पर नज़र रखने की आपकी दिनचर्या को देखते हुए मैं आपको पुनरीक्षक बना रहा हूँ। इस अधिकार के साथ आप पॅन्डिंग चेंजिस को जाँच सकेंगे व आपके द्वारा किए गए बदलाव पॅन्डिंग चेंज में नहीं जाएँगे। मुझे विश्वास है कि आप इसका उपयोग विवेक पूर्ण तरीके से करेंगे। किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए मुझ से सम्पर्क करें । आपके योगदान के लिए धन्यवाद।<>< बिल विलियम कॉम्पटनवार्ता 11:48, 15 मई 2013 (UTC)

बिल जी, आपका सर्वाधिक धन्यवाद कि आपने मुझे इस योग्य समझा । आशा करता हूँ कि इस अधिकार के सहारे मैं और भी आसानी से नवीनतम परिवर्तनों पर नज़र रख सकूँगा । Hindustanilanguage (वार्ता) 18:15, 15 मई 2013 (UTC).

धन्यवाद[संपादित करें]

हिन्दुस्तानी language जी, जिस प्रकार आप मेरे द्वारा बनाए गए पृष्ठों में सुधार कर रहे हैं उसके लिए आपको सहृदय धन्यवाद। आशा है कि भविष्य में भी आप इसी प्रकार मेरा मार्गदर्शन करते रहेंगे और मुझे हिन्दी विकि में और अधिक योगदान करने के लिए प्रोत्साहित करते रहेंगे। एक बार फिर से धन्यवाद।--सोमेश त्रिपाठी वार्ता 14:17, 20 मई 2013 (UTC)

सोमेश जी, यदि आपने केवल प्रशंसा की होती या धन्यवाद कहा होता तो शायद मैं उसे चुप-चाप स्वीकार करता । पर आपने मुझ जैसे छोटे-से योगदानकर्ता के लिए "मार्गदर्शन" शब्द का प्रयोग किया है जो कि मैं आपसे प्राप्त करना चाहूँगा । Hindustanilanguage (वार्ता) 16:34, 20 मई 2013 (UTC).

पृष्ठ समायोजन[संपादित करें]

नमस्ते एच॰एल॰, मैंने अभी थोड़ी देर पहले भारतीय वाहन पंजीकरण पट्ट नामक पृष्ठ में थोड़े बदलाव किए लेकिन अब इन्हें समायोजित नहीं कर पा रहा हूँ। कृपया एक नजर उन्हें देख लें। यदि आप उसे थोडा समायोजित कर पाओ तो पृष्ठ थोडा और बेहतर लगेगा।--संजीव कुमार (वार्ता) 14:12, 26 मई 2013 (UTC)

शायद आपको पन्ने का मौजूदा रूप अच्छा लगे । Hindustanilanguage (वार्ता) 17:46, 26 मई 2013 (UTC).
जी धन्यवाद, पहले से तो अच्छा लग रहा है। मैं सोच रहा हूँ निकट भविष्य में मैं इसमें थोड़ा और बढ़ाऊंगा तो शायद यह अच्छी तरह से समायोजित हो जायेगा।--संजीव कुमार (वार्ता) 23:30, 27 मई 2013 (UTC)
एच॰एल॰ जी मैनें भारतीय वाहन पंजीकरण पट्ट पृष्ठ को थोड़ा सम्पादित किया है। थोड़ा आप इसे सम्पादित और कर दो जिससे थोड़ी सुन्दरता और बढ़ जायेगी। --संजीव कुमार (वार्ता) 01:59, 4 जून 2013 (UTC)

संजीव जी, आप जिस प्रकार से योगदान दे रहे हैं, उसकी जितनी प्रशंसा की जाए कम है । मैंने पन्ने के संपादन के विषय में सोचा और एक सुझाव आया कि "दो अक्षर का राज्यवार कूट" से जुडी तस्वीर को 300px छोटा करें, पर उससे चित्र का मुख्य विषय ही दिखाई नहीं देगा । एक और सुझाव है कि क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी कि मृत कड़ी हटा दें, पर मुझे आशा है कि आप जैसा अनुभवी और सक्रीय योगदानकर्ता आज नहीं तो कल इस विषय पर एक बहुत ही अच्छा और ज्ञानकोषीय लेख लिखेगा । Hindustanilanguage (वार्ता) 06:42, 4 जून 2013 (UTC).

आपका उत्तर देखकर एक विचार आया इस चित्र को थोड़ा और बड़ा कर दिया जाए। मैंने इसे दांयिनी दिशा के स्थान पर मध्य में कर दिया है। आप आवश्यकतानुसार इसका आकार बड़ा कर दो। यदि मैं आपका कथन ठीक से समझ पाया हूँ तो क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी गलती से लिखा गया नाम था आपके सुझाव पर मैने इसे क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय परिवर्तित कर दिया है।--संजीव कुमार (वार्ता) 10:12, 4 जून 2013 (UTC)

शायद सम्वाद से यह बात निकल रही है कि तस्वीर को बढ़ाने से पन्ने की सुन्दरता बढ़ेगी । आपने बड़ी कुशलता से एक मृत कड़ी को जीवित कड़ी में बदल दिया । Hindustanilanguage (वार्ता) 11:08, 4 जून 2013 (UTC).

हाँ मुझे तो यह ही लग रहा है। आपने मेरे उत्साह वर्धन का जो कार्य किया उसके लिए धन्यवाद।--संजीव कुमार (वार्ता) 14:34, 4 जून 2013 (UTC)

इनपुट विधि[संपादित करें]

ऍचऍल जी, इनपुट विधि जो अभी हिन्दी विकि पर सक्षम है उसका नाम नारायम है। इसके बारे में आप इसके विकि परियोजना पृष्ठ विकिपीडिया:नारायम से जान सकते हैं। मैं आपको इसके बारे में विस्तार से बताता परन्तु अब इसका कोई फ़ायदा नहीं, चूँकि जून 11 से यूनिवर्सल लैंग्वेज सिलेक्टर हर उस विकि परियोजना पर सक्षम कर दिया जाएगा जहाँ नारायम या वैबफ़ॉण्ट्स सक्षम हैं। इसका इंटरफ़ेस नारायम से भी अच्छा और इस्तेमाल करने में आसान है। एक बार यह सक्षम हो जाए फ़िर इसके बारे में अगर जरूरत पड़ी तो चर्चा करेंगे।<>< बिल विलियम कॉम्पटनवार्ता 03:16, 7 जून 2013 (UTC)

धन्यवाद । आशा करता हूँ कि यूनिवर्सल लैंग्वेज सिलेक्टर वास्तव में उतना ही लाभकारी हो जितना कि हम उम्मीद कर रहे हैं । Hindustanilanguage (वार्ता) 05:21, 7 जून 2013 (UTC).

TalkBack[संपादित करें]

आपके लिए नया सन्देश है
नमस्कार, Hindustanilanguage जी। आपके लिए Bill william compton के वार्ता पृष्ठ पर एक सन्देश है।
आप इस सूचना को किसी भी समय मिटा सकते है, इसके लिए वार्ता संपादन में जाकर {{सन्देश}} मिटाएँ।

<>< बिल विलियम कॉम्पटनवार्ता 15:43, 10 जून 2013 (UTC)

TalkBack[संपादित करें]

आपके लिए नया सन्देश है
नमस्कार, Hindustanilanguage जी। आपके लिए Somesh Tripathi के वार्ता पृष्ठ पर एक सन्देश है।
आप इस सूचना को किसी भी समय मिटा सकते है, इसके लिए वार्ता संपादन में जाकर {{सन्देश}} मिटाएँ।