सदस्य वार्ता:Gk awadhiya

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

स्वागत, Gk awadhiya!

विकिपीडिया एक मुक्त ज्ञानकोष है जो विश्वभर के योगदानकर्ताओ द्वारा लिखा जा रहा है ।

  • सहायता करने का आरम्भ करने का एक सरल मार्ग है. जब आपको कोई समस्या दिखें - स्पेलिंग में गलती, शायद, या कोई अस्पष्ट वाक्य - तो "बदलें" कडी को क्लिक करें और समस्या का समाधान करें । पन्नों को बदलने में संकोच न करें
  • हिन्दी विकिपीडिया में लेख लिखने के लिये आप जैसे लोगों की आवश्यकता है । आप एक नया पन्ना आरम्भ कर सकतें है या आप किसी भी लेख को बदल सकतें है या बढा सकते है । अगर आप सोचते है कि आप किसी लेख को बिगाड देंगे, तो प्रयोगस्थल में जाकर जितना जी चाहें पन्ना बदलने का प्रयोग कर सकते है ।
  • कोई भी बदलाव कर सकता है, यह तो है, पर अकाउंट बनाने के लाभ हैं अगर आपको नियमितता से योगदान देना है | अगर आपको जुडना है, तो अकाउंट बनाए और नये सदस्य लोग में अपना परिचय दें (परिचय देना आवश्यक नहीं है) ।

अधिक जानकारी के लिये यह कुछ कडियाँ है:

सहायता
ट्युटोरियल विभाग
विकिपीडिया समाज

हम आशा करते है कि विकिपीडिया को योगदान देने में आपको आनन्द आयेगा ।

See also: Welcome --मात्रा १३:४४, २ अक्टूबर २००६ (UTC)

रामायण[संपादित करें]

आपने वाल्मीकी के बारे मे अच्छा लिखा है। मुझे यह सारी बाते पता नही थी। क्या हम रामायण के बारे मे सारी जानकारी विकिपीडिया पे ला सकते है? एक प्रोजेक्ट चालू कर के रामायण और उससे संबंधित लेख हम विकिपीडिया पे दे सकते है। क्या आप मदद करेगे? मुझे जानकारी की इच्छा तो है, मगर मेरा रामायण का ज्ञान बचपन के देखे टीवी सीरीयल तक हि सिमित है। मै आपको लेखो को एकत्रित करने, उन्हे श्रेणीबद्ध करने और विकिपीडिया के लेख के फॉरमेट मे प्रस्तुत करने मे सहयोग दे सकता हूँ।

वाल्मिकी एक और लेख है। सही वर्तनी क्या है?

--मितुल १५:५०, ४ अक्टूबर २००६ (UTC)

सराहनीय कार्य[संपादित करें]

आपकी वेवसाईट मे तो अच्छी जानकारी है। यहाँ विकिपीडिया पे बिना आपकी अनुमति से वह जानकारी तो नही आ सकती। आपकी वेबसाईट पे जानकारी शायद कॉपीराईट हो। वहाँ आपके व्यक्तिगत विचार भी है, वे तो विकिपीडिया पे नही आ सकते। यहाँ जानकारी आ सकती है, व्यक्तिगत विचार नही।

विकिपीडिया पे आप रामायण के चरित्रो का वर्णन कर सकते है क्या? इन सबको हम फिर श्रेणीबद्ध कर सकते है। रामायण लेख को भी सुधारने की जरूरत है, वहाँ आधी जानकारी तो अंग्रेजी मे है। अनुवाद के बदले जो आपको सही जानकारी मालुम हो वे दे तो हमे पढने मे आनंद होगा।

--मितुल ०६:५२, ५ अक्टूबर २००६ (UTC)

p.s. आप अपना जवाब मेरे सदस्य वार्ता पन्ने पे दे। नाम और समय के लिए ~~~~ इस्तेमाल कर सकते है, या text box के उपर जो बटन है उनमे से आखरी से दुसरा बटन है।


प्रिय मितुल,

सराहना के लिये एक बार फिर से धन्यवाद मितुल| अपने वेबसाइट पर मैने जो जानकारियाँ दी है वो सब सामान्य जानकारियाँ ही हैं, कोई कापीराइट भी नहीं है, हाँ एकाध स्थान पर यदि मेरे विचार आ गये हों तो नहीं कह सकता| आप उन जानकारियों का उपयोग विकिपीडिया में कर सकते हैं, मेरी पूर्ण अनुमति है| मैं तो स्वयं चाहता हूँ कि आज के वर्ग के लोग अपनी संस्कृति में रुचि लें| मैं कोई वेबमास्टर नहीं हूँ अतः विकीपीडिया में प्रविष्टि के विषय में मेरी जानकारी बहुत अच्छी नहीं है| जब कभी भी कुछ और लिखूंगा तो आपको उसके विषय में अवश्य सूचित कर दिया करूंगा|

जी.के. अवधिया

आवश्यक सुधार हेतु जानकारी[संपादित करें]

आपकी जानकारी सही है, गलती सुधार लेनी चाहिए। आप हिंदी साहित्य लेख मे फेरबदल कर सकते है। कृपया यह जानकारी वहाँ सुधार दे। अगर हो सके आप अपनी बाते लेख के संवाद पृष्ठ पे भी दे।

आप यह लेख भी देखे आधुनिक हिंदी गद्य का इतिहास, यहाँ आपकी बताई बातो के समर्थन मे लिखा गया है। न केवल नासिकेतोपाख्यान और रानी केतकी की कहानी की कहानी का वर्णन है, अपितु इसके साथ प्रेमसागर, सुखसागर का भी वर्णन है। यहाँ वर्ष की जानकारी नही है, वह भी आप सुधार मे लिख सकते है। अगर आपके पास आपकी जानकारी के स्रोत्र है, जैसे कोई छपी हुई सामग्री या इंटरनेट पे कोई कडी तो कृपया वह देना न भूले।

इन सुधारो का श्रेय आपको मिलना चाहिए, इसके लिए आप ही यह सुधार करे।

--मितुल ०६:३४, १२ अक्टूबर २००६ (UTC)


Yahoo group[संपादित करें]

मैने हिंदी विकिपीडिया के सक्रिय योगदानकर्ताओं के लिए याहू समुह बनाया है: yahoo group:hindi_wikipedia

कृपया इस समुह मे भाग लें। अपने विचार, सुझाव सभी सक्रिय योगदानकर्ताओं को एक साथ पहुचाने मे सभी को मदद मिलेगी।

--मितुल २२:१५, १२ अक्टूबर २००६ (UTC)
कृपया याहू ग्रुप के बदले गूगल ग्रुप का इस्तेमाल करे: हिंदी विकिपीडिया गूगल ग्रुप
असुविधा के लिए खेद है।
मितुल १८:१३, १३ अक्टूबर २००६ (UTC)

रामचरित मानस[संपादित करें]

अवधिया जी, आपकी शिकायत मुझे समझ मे नही आई। पहले तो एक बात सपष्ट करना चाहता हूँ, विकिपीडिया किसी एक का या किसी समुह विशेष का नही मगर सभी का है।

जब आपने रामचरित मानस का लेख लिखा तो शायद गौर नही किया कि इसी विषय मे पहले से लेख है। उस लेख मे भी कुछ जानकारी थी। मैने इन दोनो लेखो को मिला दिया। अब बाताइए कहाँ कुछ गलत काम किया मैने?

अभी सारे लेखो के पुराने अवतरण भी मैने जाँचे, आपके द्वारा किए गए योगदानो को भी देखा। मुझे ऐसी जानकारी नही मिल रही जो मैने हटा दी। कृपया सपष्ट करें। मैं तो स्वंय यह चाहता हूँ कि रामायण, रामचरित मानस जैसे और भी अधिक लेख हो, और अच्छे लेख हो। आप अपना कार्य जारी रखे।

रामायण एक ऐसा ग्रंथ है, जो वर्षो से जानकारी के विभिन्न रूपो मे बदला गया है। यह अलग अलग भाषाओ मे लिखा गया है। ऑडियो-विडियो, फिल्मो, पाठ्य-पुस्तक और भी न जाने क्या क्या! विकिपीडिया को आप गौर से समझे तो पाएगें कि यह भी जानकारी का एक भिन्न स्वरूप है। यहाँ आपस लेख जिस तरह से जुडे होते है वो पुस्तक और विडीयो जैसे माध्यम मे संभव नही है। रामायण जैसे पवित्र ग्रंथ को विकिपीडिया के नितियो के अनुसार विकिपीडिया पे लाना और लोगो तक उसको पहुचाना एक चुनौती है। इसमे काफी समय लग सकता है, काफी लोगो के योगदान की भी जरूरत होगी।

खैर यहाँ बात है आपके शिकायत की। आप जरूर बताए कहा मैने आपकी जानकारी को मिटाया है। अगर मैने ऐसा किया है, सपष्ट भी करना चाहूँगा कि क्यो किया है। मगर अभी तो मुझे समझ मे नही आया कि मैने कहाँ कोई जानकारी मिटाई है।

--मितुल १८:२५, १६ अक्टूबर २००६ (UTC)
अवधिया जी, कोई बात नही। चलिए, गलतफहमी जल्दी दूर हो गई तो अच्छा है। :)
आप अपने नाम और समय लिखने के लिए ~~~~ का प्रयोग कर सकते है। या जब आप लिख रहे है तो बक्से के उपर कुछ बटन आते है, उनमे से दाहिने से दुसरे बटन का भी प्रयोग कर सकते है।
--मितुल १५:३४, १७ अक्टूबर २००६ (UTC)

चर्चा: आर्यभट्ट[संपादित करें]

इस चर्चा मे भाग ले: वार्ता:आर्यभट्ट

--मितुल १६:०२, २९ अक्टूबर २००६ (UTC)

पदक[संपादित करें]

आपके द्वारा किया गया रामायण का सारांश काफी अच्छा है। साथ ही आप काफी मेहनत से हिंदी विकिपीडिया पर योगदान कर रहे है। आपको पदक देते हुए मुझे काफी अच्छा लगा। आपका योगदान जारी रहेगा और वक्त के साथ बढेगा, ऐसी उम्मीद है।

अगर कही आपको कुछ मुश्किल हो रही है या हिंदी विकिपीडिया को सरल करने या लोकप्रिय करने के लिए आपके पास सुझाव हो तो जरूर दे।

मितुल ०५:२२, १ नवम्बर २००६ (UTC)

सहयोग[संपादित करें]

अवधिया जी,

मेरे द्वारा निर्मित पृष्ठों पर आपका सहयोग देख कर मुझे अपनी मिहनत का औचित्य समझ में आया और एक सहारा मिला । भविष्य में आपके और योगदान की, जिसे मुझे ही नहीं वरन् पूरे विकिपीडिया समुदाय को दरकार है, अपेक्षा रहेगी ।

अमित प्रभाकर


पिछले कुछ दिनों से मैं इंटरनेट के संपर्क से दूर हो गया था, आज कई दिनों बाद विकिपीडिया खोला तो आपके द्वारा किये गए योगदान को देखा - वाकई प्रशंसनीय काम किया है आपने । ख़ासकर आपकेै द्वारा उद्धरित उदाहरण काफी प्रेरणास्पद हैं । मैने आपके द्वारा संपादित कुछ शब्दार्थ पृष्ठों को संपादित किया है जैसे - नीर, आप चाहे तो एक झलक ले लें - कहीं कुछ अनुपयुक्त तो नहीम किया मैने ? यदि हां, तो ना सिर्फ संपादित कर लें, बल्कि सूचित भी करें । अभी तो बस इतना ही कि हिंदी विकि, और हिंदी जगत को आप जैसे लोगों की सख्त ज़रूरत है ।

अमित प्रभाकर

कागभुशुण्डि[संपादित करें]

अवधिया जी, आपने कागभुशुण्डि के बारे मे फिर बताया नही? अध्यात्म रामायण मे इसका जिक्र कर के छोड दिया। उनकी क्या कथा है? उनके बारे मे भी तो लेख लिखे न।

--मितुल २१:५२, ७ नवम्बर २००६ (UTC)

अवधिया जी, आपके वाल्मीकि रामायण वाली वेबसाईट अभी तक तो अच्छी लगी है। ई-मेल में आपको और टिप्पणी भेजने का प्रयास रहेगा।
हिंदी विकिपीडिया पर लेख के साथ-साथ श्रेणियों का भी विकास अगर हो, तो लेखो को खोजने मे सुविधा हो सकती है। लेखों के साथ साथ आप श्रेणियों का भी विकास करे तो अच्छा रहेगा। साधारणत: विकिपीडिया का प्रत्येक लेख कम से कम एक श्रेणी मे हो।

--मितुल २०:३८, १० नवम्बर २००६ (UTC)

कविता कोश[संपादित करें]

नमस्कार!

आपके द्वारा हिन्दी विकिपीडिया पर किया जा रहा कार्य सराहनीय है! देख कर बहुत खुशी हुई कि आप हिन्दी सामग्री को इंटरनैट पर विकसित करने में अपना योगदान दे रहे हैं। यदि आपकी हिन्दी काव्य में रुचि है और यदि आपके पास समय हो तो आप हिन्दी कविताओं के कोश के विकास में भी अपना योगदान दे सकते हैं। इस कोश का नाम "कविता कोश" है और इसे आप नीचे दी गयी कडी पर देख सकते हैं। आप मुझसे ईमेल द्वारा इस पते पर सम्पर्क कर सकते हैं: awaken_self@hotmail.com

कविता कोश: http://hi.literature.wikia.com

-- ललित कुमार --Lalit Kumar ११:३१, २६ नवम्बर २००६ (UTC)

रस, छंद तथा अलंकार[संपादित करें]

रस, छंद तथा अलंकार लेख अच्छा है। ऐसे लेखो को हम तक पहूँचाने के लिए बहुत शुक्रिया।

--मितुल ०४:४८, ३० नवम्बर २००६ (UTC)

GRATITUDE[संपादित करें]

THANKYOU VERY SO MUCH Gk awadhiya for your brilliant-quality translation help and effort!

MAY YOU PROSPER!

(Of Course, in the future if you ever need any articles to be translated into the Chinese and Taiwanese language, then I would gladly help you).

Best Wishes, From --Jose77 ०३:४६, ८ दिसम्बर २००६ (UTC)

अनुवाद[संपादित करें]

अवधिया जी,

मैने Jose77, के पृष्ठ पर आपके द्वारा किया अनुवाद देखा । देखते ही लगा कि आपका अनुवाद मुझसे बेहतर है । मै आपकी अनूदन क्षमता की प्रशंशा करना चाहता हूं । वैसे भी बहुत दिनो से बात नहीं हुई थी तो सोचा आज कुछ लिख डालूं ।

मैने पिछले दिनो सप्ताह के दिनो यथा सोमवार, मंगलवार इत्यादि के पृष्ठ बनाया तथा थोड़ा संपादित भी किया । मै जानता हूं कि इन दिनों से कई धार्मिक बातें भी जुड़ी हुईं हैं - जैसे सोमावार को सोमवारी का व्रत रखना, मंगलवार को मंगलवारी का इत्यादि । मुझे इन सबों की अच्छी जानकारी नहीं थी, तो मैने सोचा कि आपको सूचित कर दूं ताकि आप यथासंभव अपना ज्ञान बांच सकें इन विषयों पर । मैने सोमवारी का पृष्ठ तो बनाया है पर कुछ ख़ास था नहीं मेरे पास लिखने को । आप चाहें तो मंगलवारी, गुरुवारी आदि के पृष्ठ बना दे (यदि ये व्रत होते हों तो - मुझे पता नही ) ।

Amitprabhakar ०२:२४, ८ दिसम्बर २००६ (UTC)


आपकी व्यस्तता को मै समझ सकता हूं । इन दिनों मै भी नैकरी की तलाश में हूं और इसी कारण ज्यादा समय नहीं दे पा रहा हूं । आपने अपनी इतनी विवशताओं के बीच भी जो समय निकाला शब्दकोश, रामायण इत्यादि के लिये वह किसी भी मायने मे कम नहीं । आपसे जो अपेक्षा है वह तो आप अच्छी तरह पूरी कर रहे हैं और उससे ज्यादा भी कर रहे है हिन्दी के लिए । अनुवाद के लिए आपका क्या कहना, आप कुछ भी कहें आपकी क्षमता अतुल है.....

Amitprabhakar ०५:२३, ८ दिसम्बर २००६ (UTC)

वेदव्यास और वेद व्यास[संपादित करें]

वेदव्यास और वेद व्यास लेखो को मिला दिया। लेखो को मिलाने के लिए मैने मुख्य लेख को दुसरे लेख के शब्दो के साथ मिला कर पूरा किया और दुसरे लेख मे रीडैरेक्ट (Redirect) आज्ञा का प्रयोग कर के उसे मुख्य लेख की ओर दिशा दे दी।

--मितुल ००:२२, २९ दिसम्बर २००६ (UTC)

रामायण, एक निर्वाचित लेख उम्मीदवार[संपादित करें]

हलो!

Since रामायण is a Featured Article candidate, I was looking through the history, and found out that you did some of the excellent work there. To make this a featured article, we have a few tasks left, which you can find here. These include adding references, footnotes, making red links blue, balancing the article, translating the external links etcetera. So please have a look at this, because I believe that you can majorly help make this article the first featured article on Wikipedia!

Please have a look. Thank you once again for all the excellent work you have contributed to this article.

--Wolf १८:४६, १४ जनवरी २००७ (UTC)

Thank you for the progress in the रामायण article! This is exactly what we need. Please carry on what you are doing, and hopefully, soon it will meet our विकिपीडिया:निर्वाचित लेख आवश्यकताएं standards! The main portal for featured articles is here: विकिपीडिया:निर्वाचित लेख. Please also help us add references (रामायण#स्रोत) and footnotes (रामायण#टीकाओं) if you can. If you need help understanding what these are, please refer to the en:Ramayana article on the English Wikipedia. There, the references are here: en:Ramayana#References, and the footnotes are here en:Ramayana#Footnotes. You are doing a great job. Keep it up! --Wolf १४:५६, १५ जनवरी २००७ (UTC)

प्रिय अवधिया जी,

आपकी सलाह बहुत काम आयी और अब मैं हिन्‍दी में लेखन कार्य करके विकीपीडिया में अपना योगदान करनें का प्रयास करूंगा।

User:Debbe, 21 जनवरी 2007, 02-50 यू0टी0सी0

new wiki things[संपादित करें]

See विकिपीडिया:क्या आप जानते है and Template talk:क्या आप जानते है which should appear on मुखपृष्ठ soon. Its for new pages that are created.राजा रामबात करो ०४:३३, २३ जनवरी २००७ (UTC)

Just one small request[संपादित करें]

Dear GK Awadhiya, the रामायण article is improving enormously, thanks to your help. I just have one request. Would you mind adding just a few more Reference-footnotes (they are footnotes; but they are references). You may use the general references you have given; but just to be a bit more specific, you could add specific sources. For example

अधिकांश विद्वान (जिनका भारत में बाहुल्य है) कहते हैं कि यह ६०० ईपू से पहले लिखा गया।

Of my understanding, this sentence means that the रामायण text was writen in 600 BC. But the English Wikipedia says:

The Rāmāyaṇa consists of 24,000 verses in seven cantos (kāṇḍas) and tells the story of a prince, Rama of Ayodhya, whose wife Sita is abducted by the demon (Rākshasa) king of Lanka, Rāvana. In its current form, the Valmiki Ramayana is dated variously from 500 BCE to 100 BCE, or about co-eval to early versions of the Mahabhārata.

It is therefore we need to know where the information on the Hindi Wikipedia comes from. You can use any of the ones you have already put (those are these ones:

  • रामचरितमानस, टीकाकार: हनुमानप्रसाद पोद्दार, प्रकाशक एवं मुद्रक: गीताप्रेस, गोरखपुर
  • श्रीमद्वाल्मीकीय रामायण (प्रथम एवं द्वितीय खंड), सचित्र, हिंदी अनुवाद सहित, प्रकाशक एवं मुद्रक: गीताप्रेस, गोरखपुर
  • कवितावली, प्रकाशक एवं मुद्रक: गीताप्रेस, गोरखपुर
  • रामायण के कुछ आदर्श पात्र, प्रकाशक एवं मुद्रक: गीताप्रेस, गोरखपुर
  • वाल्मीकीय रामायण, प्रकाशक: देहाती पुस्तक भंडार, दिल्ली).

These are needed to be a bit more specific and you can use the same source more than once (pages); as used in the English Wikipedia. This is what is on the English Wikipedia:

References[संपादित करें]

  • Milner Rabb, Kate, National Epics, 1896 - See eText Project Gutenburg
  • Raghunathan, N. (Trans), Srimad Valmiki Ramayanam, Vighneswara Publishing House, Madras (1981)
  • A different Song - Article from "The Hindu" August 12, 2005 - [2]
  • Dr. Gauri Mahulikar Effect Of Ramayana On Various Cultures And Civilisations, Ramayan Institute
  • Goldman, Robert P., The Ramayana of Valmiki: An Epic of Ancient India Princeton University *Press, 1999 ISBN 0-691-01485-X
  • S. S. N. Murthy, A note on the Ramayana, Jawaharlal Nehru University, New Delhi [3]
  • Arya, Ravi Prakash (ed.). Ramayana of Valmiki: Sanskrit Text and English Translation. (English translation according to M. N. Dutt, introduction by Dr. Ramashraya Sharma, 4-volume set) Parimal Publications: Delhi, 1998 ISBN 81-7110-156-9

Footnotes[संपादित करें]

^ Note that the cerebral ṇ is due to infection by the word-initial r, see sandhi..
^ About 480,002 words, or a quarter of the length of the full text of the Mahabharata, or about four times the length of the Iliad.
^ Goldman, Robert P., The Ramayana of Valmiki: An Epic of Ancient India pp. 23
^ Robert P. Goldman, The Ramayana of Valmiki: An Epic of Ancient India, pp 5
^ Raghunathan, N. (trans.), Srimad Valmiki Ramayana
^ Arya, R. P. (ed.), Ramayana of Valmiki
^ Raghunathan, N. (Trans), Srimad Valmiki Ramayanam
^ The sixteen qualities are: 1. Gunavan – man of principles, 2. Veeryavan – man of valour, 3. Dharmajnaha – righteous, 4. Kruthajnaha – saviour, 5. Satyavakyaha – truthful, 6. Dhrudhavrataha – self confident, 7. Charithravan – with good conduct, 8. Sarvabhutha hithaha – compassionate to all creatures, 9. Vidwan - scholor of all arts, 10. Samarthaha – ablest, 11. Sadaika priyadarsanaha – ever pleasing to the eyes, 12. Atmavan – courageous, 13. Jithakrodhaha – one who controls his anger, 14. Dyuthiman – brilliant, 15 Anasuyakaha – with no jealousy, 16 Kasya bibhyati devascha jatha roshasya samyuge – one who when angry, makes even the god fearful
^ Atmanam Manusham Manye
^ In the Vedas Sita means furrow relating to a goddess of agriculture. - S.S.S.N. Murty, A note on the Ramayana
^ Goldman, Robert P., The Ramayana of Valmiki: An Epic of Ancient India pp 24
^ Rama - The story of a history - chennaionline.com
^ Goldman, Robert P., The Ramayana of Valmiki: An Epic of Ancient India pp 15-16
^ Goldman, Robert P., The Ramayana of Valmiki: An Epic of Ancient India pp 28
^ See Sankalia, H.D., Ramayana: Myth or Reality, New Delhi, 1963
^ Basham, A.L., The Wonder that was India, London, 1956, pp303
^ Goldman, Robert P., The Ramayana of Valmiki: An Epic of Ancient India p. 14
^ Prof. C. Krishnamurthy, Tamil literature through the ages, [1]
^ See A different song, The Hindu, Aug 12, 2005
^ See Effect Of Ramayana On Various Cultures And Civilisations

Can you see for example that "Goldman, Robert P., The Ramayana of Valmiki: An Epic of Ancient India" is used in the General References; and more specifically in the footnotes. Please try and help, because if you proceed, this will become a featured article like this: Yes check.svg! Thank you for everything you have contributed to this article already. Crystal ksmiletris.png --Wolf १८:३१, २९ जनवरी २००७ (UTC)

So in the end, I found out that everything I meant is stacked neatly into this template (Template:टीका-नहीं):
Please help the Hindi Wikipedia have its first featured article, रामायण. Thank you so much. --वुल्फ़वार्ता १५:०९, ३ फरवरी २००७ (UTC)
You have done a wonderful job on the रामायण article. The process continues here, where you can add your comment, hopefully starting with समर्थन!!! --वुल्फ़वार्ता १४:३२, ९ फरवरी २००७ (UTC)

रामायण[संपादित करें]

रामायण अब तक का हिन्दी विकिपीडिया पर सबसे अच्छा और संपूर्ण लेख है। आपकी मेहनत और लगन की तारीफ के लिए मेरे पास शब्द नही है। बहुत बहुत आभार।--मितुल १७:३२, ९ फरवरी २००७ (UTC)

रामायण लेख का सारांश[संपादित करें]

रामायण लेख को हिन्दी विकिपीडिया का पहला निर्वाचित लेख होने का गौरव है। क्या आप इस लेख का एक सारांश मुखपृष्ठ पर दिखाने के लिए दे सकते है? यह मुखपृष्ठ के निर्वाचित लेख भाग मे प्रदर्शित होगा।--मितुल १७:४२, ९ फरवरी २००७ (UTC)

Sorry I did not what you said last. Could you please explain in English? Thank you. --वुल्फ़वार्ता १९:४२, ९ फरवरी २००७ (UTC)

अयुर्वेद[संपादित करें]

मेरा सदस्य वार्ता पृष्ठ में कॉमेंट के लिए धन्यवाद। अयुर्वेद एक खुब अच्छा लेख हैं, किन्तु I think that वह लेख पर ज़्यादा कॉन्टेंट लेख सकता है। अंग्रेज़ी विकिपीडिया का निबन्ध (en:Ayurved) से अनुवाद कर सकता है। भी टीका-टिप्पणी और संदर्भ के ज़रूरत है। रामायण लेख अन्त में निर्वाचित है! मैं आपको बधाइ करता हूँ! यदि आप चाहता हैं, यह सांचा आपका सदस्य पृष्ठ पर दें सकता है:

(Template:सदस्य निर्वाचित लेख)। शुक्रिया। --वुल्फ़वार्ता ११:१९, ११ फरवरी २००७ (UTC)

मेरा समर्थन आपके साथ है, आप इसे निर्वाचित लेख उम्मीदवार के रूप मे नामांकित कर दे (विकिपीडिया:निर्वाचित लेख उम्मीदवार)। जैसा कि वुल्फ ने कहा, उस पर काफी काम करने की जरूरत तो है। मुख्यतः टीका-टिप्प्णी, संदर्भ और ज़्यादा कॉन्टेंट चाहिए। इस लेख पर अगर काम किया गया तो यह भी निर्वाचित लेख बन सकता है।--मितुल १६:०१, १२ फरवरी २००७ (UTC)

words[संपादित करें]

I created a page to serve as a centralized discussion forum for new words that need to be made for hindi wiki विकिपीडिया:शब्द आविष्कार .राजा रामबात करो ०२:५५, १२ फरवरी २००७ (UTC)

बदलाव[संपादित करें]

रामायण के सारांश मे आपके सुझाव के अनुसार बदलाव कर दिया गया।--मितुल १६:४६, १३ फरवरी २००७ (UTC)


Congratulation[संपादित करें]

आदरणीय अवधिया जी, सादर नमस्‍कार, पहले मैं आपको रामचरित मानस पर आपके योगदान के लिये बधाई देता हूं। बहुत सुन्‍दर प्रयास है। विश्‍वास है, आपसे आगे आनें वाले समय में और बहुत से सुन्‍दर लेख इस सम्‍बन्‍ध में प्राप्‍त होंगें। हिन्‍दी विकीपीडिया में लिखनें से पहले मैं अंग्रेजी विकीपीडिया में भी अपना योगदान करता रहा हूं और यह बराबर चल रहा है। वहां भी "Debbe" है।

आपका आदेश शिरोधार्य है। कल से मैनें लाल रंजित शब्‍दों को नील रंजित शब्‍दों में बदलना शुरू कर दिया है। कोशिश करूंगा कि सारा कार्य शीघ्रातिशीघ्र पूरा कर दूं। बस आप इसी तरह से कोंचते रहिये। आपसे यह आग्रह अवश्‍य करूंगा कि जहां भी आपको कमीं लगे और सुधार की आवश्‍यकता हो, उसके लिये जरूर इंगित करें। user:debbe, 13 February 2007, 18:05 UTC


घन्‍यवाद[संपादित करें]

आदरणीय अवधिया जी, सादर नमस्‍कार, मेरा कम्‍प्‍यूटर ज्ञान अति सीमित है। कुछ काम चलाउ ज्ञान के अलावा मैं कम्‍प्‍यूटर के बारे में ज्‍यादा ज्ञान नहीं रखता। अधिक सहायता के लिये अपनें पुत्र या एक सरदार जी हैं, उनसे सहायता लेता हूं। कुछ आप सब लोंगों से रिक्‍वेस्‍ट करता हूं, इस प्रकार से काम चल जाता है। आपके आदेशानुसार कार्य करनें का प्रयास करूंगा। user:debbe,14 Feb 2007, 11:30 AM IST

अनुवाद[संपादित करें]

क्या आप इस पृष्ठ के अनुवाद मे मदद कर सकते है - विकिपीडिया:निर्वाचित लेख आवश्यकताएं--मितुल ०६:२८, १४ फरवरी २००७ (UTC)

अनुवाद के लिए धन्यवाद। :) --मितुल ०२:०९, २० फरवरी २००७ (UTC)

शुभ होली[संपादित करें]

A Holi Festival - Krishna Radha and Gopis.jpg
Happy Holi! शुभ होली!
Have a very happy Holi! --वुल्फ़वार्ता ०८:१४, ३ मार्च २००७ (UTC)

होली[संपादित करें]

आपको भी होली की शुभकामनायें... :) --मितुल २३:४०, ४ मार्च २००७ (UTC)

Dear Gk awadhiya ! ;)[संपादित करें]

I would like to know if you could help me translate a short version of this article for the Hindi (.hi) Wikipedia:

This is a link to the English-version of the article

(although this article is somewhat long, I would be more than happy if you could help me summarize a very short stub-translation)

Do you think this short translation for the Hindi (.hi) version of this article would be possible (however short or long you could make it)?

I would love to hear back from you!

Thanks so much! ;)

TexanBull-Girl २२:५३, १६ दिसम्बर २००७ (UTC)

नमस्कार[संपादित करें]

अवधियाजी, यह मेरा आपको पहला संवाद हैं । आपसे पर्यटन भूगोल पर सुझाव चहिए, धन्यवाद--राजीवमास ११:२५, ६ जनवरी २००८ (UTC)

बस आप अपने अनुभव और ज्ञान का समावेश इसमें कर लेख की कमियों को दूर कर सकते हैं ।--राजीवमास ०६:२४, ७ जनवरी २००८ (UTC)

छत्तीसगढ़ - एक अत्यन्त प्राचीन क्षेत्र[संपादित करें]

छत्तीसगढ़ - एक अत्यन्त प्राचीन क्षेत्र, मेरे सुझाव से इस लेख को छत्तीसगढ़ मे जोड़ देना चाहिये ,क्योंकि इस प्रकार के शीर्शक के लिख का एन्साइक्लोपीडिया मे कोई अर्थ ही नही बनता।आप इस लेख मे लिखे पाठ को छत्तीसगढ़ मे जोड़ दें तो यह ज्यादा सही होगा--सुमित सिन्हावार्ता ०९:१३, १२ जनवरी २००८ (UTC)

जोड़ने का अर्थ एक लेख के पाठ को काट कर दूसरे मे लिख देना है,बस छत्तीसगढ़ लेख मे आप द्वारा बनाए गये लेख को लिख दें,धन्यवाद --सुमित सिन्हावार्ता १२:४०, १४ जनवरी २००८ (UTC)


प्रबंधक राजीव मास, उनका डमी अकाउन्ट रवी जैन तथा प्रबंधक पुर्णीमा वर्मन[संपादित करें]

यह पत्र प्रथम जहां टाईप हुआ है वह लीन्क नीचे दी गयी है ।

http://hi.wikipedia.org/wiki/%E0%A4%B8%E0%A4%A6%E0%A4%B8%E0%A5%8D%E0%A4%AF_%E0%A4%B5%E0%A4%BE%E0%A4%B0%E0%A5%8D%E0%A4%A4%E0%A4%BE:Vkvora2001


हीन्दी वीकीपीडीया के प्रबंधक राजीव मास ने अंग्रेजी, हीन्दी, मराठी ओर गुजराती वीकीपीडीया के उपर रवी जैन नामका डमी अकाउन्ट बनाकर बहोत बडा कुकर्म कीया है । प्रबंधक राजीव मास के इस कुकर्म में अन्य प्रबंधक पुर्णीमा वर्मन ने टेका दीया है ।

प्रबंधक राजीव मासका पुरा भंडा खुल गया है ।

चौपाल में पुरा भंडा तथा तथ्य दीया गया है ।

राजीव मास और पुर्णीमा वर्मन के सामने कार्यवाही की जाय ।

इस कुकर्म की जानकारी सभी भाषाओंके प्रबंधको, ट्रस्टीओं तथा ईजीपतमें इकठ्ठे होने वालेको पेपर बनाकर दी जाय ।

जीसके लीये एक छोटीसी समीती बनायी जाय ।

यह पत्र हीन्दी वीकीपीडीया चौपाल , राजीव मास, पुर्णीमा वर्मन, डमी अकाउन्ट रवी जैन, अंग्रेजी, हीन्दी, मराठी, गुजराती वीकीपीडीया के प्रबंधको तथा अन्य जाने माने लोगों को भेजा गया है ।

तथ्यके लीये नीचे लींक दी गयी है । जीसमें 124.124 राजीव मास का आईपी है । बायें हाथ बाजु पीछले अंतर में स्पष्ट दीखाई देता है । डायें हाथ पर अगले अंतर को बराबर देखें । उपर नाम रवी जैन का है । राजीव मास समय बदल रहा है । आईपी भी बदल रहा है ।

तथ्यके लीये नीचे की लीन्क कलीक करें ।

http://hi.wikipedia.org/w/index.php?title=%E0%A4%B8%E0%A4%A6%E0%A4%B8%E0%A5%8D%E0%A4%AF_%E0%A4%B5%E0%A4%BE%E0%A4%B0%E0%A5%8D%E0%A4%A4%E0%A4%BE:Jain&diff=next&oldid=172723

आपके लिए नया सन्देश है
नमस्कार, Gk awadhiya जी। आपके लिए Shrish के वार्ता पृष्ठ पर एक सन्देश है।
आप इस सूचना को किसी भी समय मिटा सकते है, इसके लिए वार्ता संपादन में जाकर {{सन्देश}} मिटाएँ।

स्वागत[संपादित करें]

Gk awadhiya जी हिन्दी विकि पर एक बार पुन सक्रिय होने के लिये आपका धन्यवाद, आशा है आप पहले की तरह यहाँ कई महत्त्वपूर्ण योगदान देंगे जिससे हम सभी विकि पाठक लाभान्वित होंगे। एक बार पुनः आपका स्वागत--यह सदस्य हिन्दी विकिपीडीया के प्रबंधक है।Mayur(TalkEmail)  १७:५६, ५ सितंबर २०१० (UTC)

लंका पृष्ठ को शीघ्र हटाने का नामांकन[संपादित करें]

नमस्कार, आपके द्वारा बनाए पृष्ठ लंका को विकिपीडिया पर पृष्ठ हटाने की नीति के मापदंड व1 के अंतर्गत शीघ्र हटाने के लिये नामांकित किया गया है।

व1 • अर्थहीन नाम अथवा सम्पूर्णतया अर्थहीन सामग्री वाले पृष्ठ

इसमें वे पृष्ठ आते हैं जिनका नाम अर्थहीन है, उदाहरण:"स्द्ग्फ्द्ग"; अथवा जिनमें सामग्री अर्थहीन है, चाहे उसका नाम अर्थहीन न हो, उदाहरण:लेख जिसमें सामग्री है:"ध्ब्द्फ्ह्फ़"

यदि आपने यह पृष्ठ परीक्षण के लिये बनाया था तो उसके लिये प्रयोगस्थल का उपयोग करें। यदि आप विकिपीडिया पर हिन्दी टाइप करना सीखना चाहते हैं तो देवनागरी में कैसे टाइप करें पृष्ठ देखें।

यदि यह पृष्ठ अभी हटाया नहीं गया है तो आप पृष्ठ में सुधार कर सकते हैं ताकि वह विकिपीडिया की नीतियों पर खरा उतरे। यदि आपको लगता है कि यह पृष्ठ इस मापदंड के अंतर्गत नहीं आता है तो आप पृष्ठ पर जाकर नामांकन टैग पर दिये हुए बटन पर क्लिक कर के इस नामांकन के विरोध का कारण बता सकते हैं। कृपया ध्यान रखें कि शीघ्र हटाने के नामांकन के पश्चात यदि पृष्ठ नीति अनुसार शीघ्र हटाने योग्य पाया जाता है तो उसे कभी भी हटाया जा सकता है।

यदि यह पृष्ठ हटा दिया गया है, तो आप चौपाल पर इस पृष्ठ को अपने सदस्य उप-पृष्ठ में डलवाने, अथवा इसकी सामग्री ई-मेल द्वारा प्राप्त करने हेतु अनुरोध कर सकते हैं।श्रेया द्विवेदी (वार्ता) 10:30, 17 दिसम्बर 2017 (UTC)