सदस्य:SangeetKhatri/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
वुल्फराम कंप्यूटर भाषा
प्रकार बहु प्रतिमान: टर्म रीराइटिंग, कार्यात्मक प्रोग्रामिंग, प्रक्रियात्मक प्रोग्रामिंग, सरणी प्रोग्रामिंग
डिज़ाइनर स्टेफेन वुल्फराम
निर्माता वुल्फराम रिसर्च
लिखने का तरिका गत्यात्मक , सुस्थिर
प्रभावकर्ता मेथेमेटिका
प्रभावित जूलिया
प्रचालन तन्त्र क्रॉस प्लेटफार्म
अनुज्ञप्‍तिधारी प्रोप्राइटरी (कई प्लॅटफॉर्मो के लिए मुफ्त)
सामान्य संचिका नाम अनुयोजन .nb, .m, .wl
वेबसाइट https://www.wolfram.com/language/

वुल्फराम लैंग्वेज

वूलग्राम कंप्यूटर भाषा एक बहुत ही विकसित ज्ञान आधारित कंप्यूटर भाषा है जो अनेक प्रकार के प्रोग्रामिंग मानदंडों में एकता कायण करता है एवं उसकी अनोखी प्रतीकात्मक प्रोग्रामिंग की संकल्पना प्रोग्रामिंग के संकल्पना में एक नए प्रकार का लचीलापन ले आती है। यह भाषा वुल्फ्रम रिसर्च नमक संगठन द्वारा बनायीं गयी है।

इस भाषा को जितना समानता हो सके उतना सामान्य बनाने की कोशिश की गयी है, और साथ ही साथ प्रतीकात्मक, कार्यात्मक अवेम नियम आधारित अभिकलन में भी जोर डाला गया है। इसको मनमाना संरचनाओं और डेटा को प्रतिनिधित्व करने के लिए बनाया गया है।

ये भाषा बहुत ही बड़ी भाषा है जो की कई डोमेन, अक्सर विशेषज्ञता को आवरण करता है। उदहारण के तौर पे देखे तो इस भाषा में पहले से ही बने बनाये कार्यो(functions) जो टूरिंग(Turing) मशीन को बनता अवेम चलता है। यह भाषा ग्राफ़िक्स,ऑडियो, 3D नमूना, मैट्रिक्स कार्यसाधन और अन्तेर समीकरण (differential equation), आदि को हल करने में मदद करते है।

नामकरण

२५ सालो से एक प्रकार या दूसरे के रूप में स्थित होने के बाद भी , इस भाषा के नाम की आधिकारिक तौर पर जून २०१३ तक घोषणा नहीं की थी। उसके पहले इसको आतंरिक 'M' और 'वोल्फ्रम' नाम से संदर्भित किया जाता था। कई और नाम जैसे की "लिंगुआ" (lingua) और "एक्सप्रेस" भी रखने का सोचा था परन्तु इसके मुख्य कार्यान्वयन के बाद "मैथेमतिका" (Mathematica) कहा जाने लगा।

यह कंप्यूटर भाषा कई प्रकार के पूर्वनिर्धारित प्रकार एवं उसके सञ्चालन के साथ आती है। इस भाषा के ज्ञान इंजन के कारण, यह प्रकार दुनिया के किसी भी मोजूदा संकल्पना का प्रतिनिधित्व करते है जिसके कारण हम कंप्यूटर को गुण (attribute ) और सञ्चालन (operations) समझाने के बजाए अपना पूरा केंद्र सिर्फ इन अव्धार्नाओं को जोड़ने में लगा सकते है। यह भाषा एक प्रकार से पूरी अनगिनित लाइब्रेरीयोन का समूह है जिसको हम असल जिंदिगी की वस्तुओं में लगा सकते है, न की सिर्फ प्रोग्रामिंग स्ट्रक्शन्स में।

सूची मैनीपुलेशन (list manipulation)

वुल्फराम भाषा में लिस्ट केंद्रीय कंस्ट्रक्ट्स है। वुल्फराम भाषा में इसको सरणी(array), सेट्स (sets) और हर प्रकार की अनुक्रम (sequences) का प्रतिनिधित्व करने इस्तेमाल किया जाता है। सूची की किसी भी प्रकार की संरचना और आकार हो सकता है, और वे करोड़ो तत्वों को शामिल कर सकते है। हज़ार से ज़्यादा कार्यो (functions) वुल्फराम भाषा में निर्मित है जो की सीधे सूची में संचालित किये जा सकते है जो की वुल्फराम कंप्यूटर भाषा को एक शक्तिशाली अंर्तकार्यकारी भाषा बने देते है।

An example of a junction tree on a given set.png

एक्सप्रेशंस (Expressions)

वुल्फराम भाषा के मूल में यह मूलभूत विचार है की सब कुछ जैसे की - दत्त-सामग्री (data), मंसूबा(program), फॉर्मूले, ग्राफ़िक्स, दस्तावेज़ों, आदि का प्रतीकात्मक एक्सप्रेशंस से प्रतिनिधित्व किया जा सकता है और यह वह एकीकृत अवधारणा है जो की वुल्फराम कंप्यूटर भाषा के प्रतीकात्मक प्रोग्रामिंग प्रतिमान (symbolic programming paradigm) का रेखांकन करती है एवं वुल्फराम कंप्यूटर भाषा एवं वुल्फराम व्यवस्था की अनूठी शक्ति को संभावी करती है।


संघो (Associations)

सूचियों के साथ साथ, संघ भी वुल्फराम कंप्यूटर भाषा के एक मौलिक रचना कार है। वह 'Key' को मूल्यों के साथ जोड़ते है, जो की करोड़ों तत्वों के साथ भी कुशल खोज एवं अद्यतीकरण करना सफल करते है। संघ प्रतीकात्मक से जुड़े सूचकांक (symbolically linked index), साहचर्य सरणी, शब्दकोशों, हैशमैप्स, स्ट्रक्ट्स और अनेक प्रकार के शक्तिशाली डेटा संरचनाएं प्रदान करती है।


चर वस्तुएं एवं कार्य(Variables and functions)

वुल्फराम कंप्यूटर भाषा का प्रतीकात्मक भाषा प्रतिमान चार वस्तुएं एवं कार्यों की संकल्पना को एक नए स्टार पर ले जाता है। वुल्फराम भाषा में एक चर(variable ) सिर्फ एक मूल्य के लिए नहीं बल्कि विशुद्ध प्रतीकात्मक के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है और वुल्फराम भाषा के शक्तिशाली प्रतिरूप भाषा में निर्माण करने वाले कार्यों (functions) सिर्फ मूल्य लेने के लिए नहीं परन्तु पूरी संरचना(structure) के प्रतिरूप को भी बदल सकते है।

3d Quadratic.png

कार्यात्मक प्रोग्रामिंग (functional programming)

कार्यात्मक प्रोग्रामिंग वुल्फराम कंप्यूटर भाषा का एक बहुत ही विकसित और बहुत ही गहरे रूप से संगठित सुविधा है, जिसने इस भाषा की प्रतीकात्मक प्रकृति से और भी नाटकीय रूप से समृद्ध एवं और भी सुविधाजनक बना दिया है।


प्रक्रियात्मक प्रोग्रामिंग (procedural programming)

वुल्फराम भाषा अनेक प्रोग्रामिंग मानदंडों का समर्थन करने में आगे निकल कर खड़ी होती है। प्रोग्रामिंग मानदंड 'सी'(C), जावा(Java),पटकथिक भाषओं(scripting languages), आदि में एक और अकेला मानदंड है। वुल्फराम कंप्यूटर भाषा हर प्रकार के मानक प्रोग्रामिंग मानदंड कंस्ट्रक्ट्स का समर्थन करता है, और अक्सर उनको अपने अधिक सामान्य प्रतीकात्मक प्रोग्रामिंग वातावरण (general symbolic programming environment) में संगठित करके उनको विस्तारित कर देता है।


लफ्ज़ कार्यसाधन (String Manipulation)

वुल्फराम भाषा के आंतर में संगठित एक औद्योगिक ताकत वाला लफ्ज़ कार्यसाधन है। यह सिर्फ साधारण एक्सप्रेशन के साथ नहीं बल्कि यह वुल्फराम कंप्यूटर भाषा के खुद के प्रतीकात्मक लफ्ज़ प्रतिरूप भाषा का भी उपयोग करता है।


ज्ञान निरूपण और पहुंच (Knowledge Representation and access )

वुल्फराम भाषा में गहरे रूप से संगठित एक विशाल एवं लगातार उधगठिक वुल्फराम ज्ञान डेटाबेस, जिसका वुल्फराम अल्फा नामक सॉफ्टवेयर में भी उपयोग किया जाता है। मुक्त रुपी भाषा विज्ञान करोड़ों वस्तुओं एवं हजारों गुंडों को पहचानना आसान कर देती है एवं वुल्फराम भाषा प्रतिनिधित्व जो की आगे का व्यापक अभिकलन के लिए उपयुक्त है, उसको स्वचालित रूप से उत्पन्न करती है।

X22-3D.png

वुल्फराम कंप्यूटर भाषा का वाक्य-विन्यास (Wolfram Language Syntax)

वुल्फराम कंप्यूटर भाषा का और बहुत ही बहुमूल्य वाक्य-विन्यास जो की वुल्फराम कंप्यूटर भाषा के कई भाषा, गणितीय और आदि निर्माणों को सांगत, कुशल एवं पठनीय बनाने के लिए रचित किया गया है। इसके साथ-साथ वुल्फराम भाषा पूरा 2D-गणितीय इनपुट को भी समर्थन देता है।


सांख्यिकीय डेटा विश्लेषण (Statistical Data Analysis)

वुल्फराम भाषा सांख्यिकीय डेटा विश्लेषण के कई पहलु समलित करती है जैसे की डेटा को प्राप्त करने और खोजने से लेकर उच्च गुणवत्ता वाले मॉडल और परिणाम निकलना।

वुल्फराम भाषा डेटा को प्राप्त करने के अनेक तरीके प्रदान करती है जैसे की निर्मित डेटा से सूत्र, अनेक प्रकार के फाइल फॉर्मेट से डेटा का आयात करना, या फिर डेटाबेस से जुड़ना, आदि। बुनियादी डाटा प्रोसेसिंग, सांख्यिकीय मात्रा कंप्यूटिंग को शामिल करना, स्मूथिंग, परिक्षण एवं प्रत्योक्षकरण विश्लेषण के पहले स्तर का हिस्सा है। प्रतिरूपों को भी इसमें जोड़ कर जैसे की वितरण और निकासी प्रतिरूप से कई प्रकार के विश्लेषण सम्बन्धी सवालो का उत्तर मिल सकता है और साथ ही साथ भविष्य पहचानने वाली क्षमताओं को भी प्रदान करती है।


References : १. https://reference.wolfram.com/language/ (and other internal pages)

२. http://modeling-languages.com/wolfram-language-knowledge-based-programming/

३. https://en.wikipedia.org/wiki/Wolfram_Language