सदस्य:Biby Elizabeth Skaria/WEP 2018-19

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
रोहिणी खडिलकर

रोहिणी खडिलकर, लुज़र्न 1982
देश भारत
जन्म 1 अप्रैल 1963
मुंबई
खिताब महिला अंतर्राष्ट्रीय मास्टर (1981)

रोहिणी खडिलकर (मुंबई में १ अप्रैल १९६३ का जन्म) एक शतरंज खिलाड़ी है जो महिला अंतर्राष्ट्रीय मास्टर (डब्ल्यूआईएम) का खिताब रखता है। उन्होंने भारतीय महिला चैम्पियनशिप पांच बार और एशियाई महिला चैंपियनशिप दो बार जीती है। वह १९८० में अर्जुन पुरस्कार प्राप्तकर्ता थीं।

प्रारंभिक जीवन और प्रतियोगिताओं[संपादित करें]

खडिलकर १९७६ में १३ साल की उम्र में राष्ट्रीय महिला शतरंज चैंपियन बने और लगातार तीन वर्षों में उस चैंपियनशिप जीतने वाले पहले व्यक्ति थे। उन्होंने पांच मौकों पर खिताब जीता है:

  • नवंबर १९७६, केरल के कोट्टायम में।
  • मद्रास में मार्च १९७९।
  • दिसंबर १९८३, नई दिल्ली में।

१९८१ में, खडिलकर भी एशियाई महिला शतरंज चैंपियन बन गए जब प्रतियोगिता हैदराबाद में हुई थी। वह उस प्रतियोगिता में नाबाद रही और १२ अंक से ११.५ रन बनाये। उसी वर्ष, वह एक महिला अंतर्राष्ट्रीय मास्टर बन गई और नवंबर १९८३ में, मलेशियाई कुआलालंपुर में प्रतियोगिता आयोजित होने पर उसने फिर से एशियाई महिला का खिताब जीता।

उपलब्धियों[संपादित करें]

खडिलकर भारतीय पुरुषों की चैम्पियनशिप में भाग लेने वाली पहली महिला बन गईं, जब उन्होंने १९७६ में भाग लिया। पुरुष प्रतियोगिता में उनकी भागीदारी ने एक गड़बड़ी की वजह से उच्च न्यायालय में सफल अपील की जरुरत की और विश्व शतरंज संघ के अध्यक्ष मैक्स यूवे को इस पर शासन करने का कारण बना दिया महिलाओं को राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय चैंपियनशिप से प्रतिबंधित नहीं किया जा सकता है। उन्होंने तीन राज्य चैंपियन - गुजरात के गौरंग मेहता, महाराष्ट्र के अब्दुल जब्बर और पश्चिम बंगाल के ए के घोष को हराया।

खादीलकर ने ब्यूनस आयर्स (१९७८), वैलेटटा (१९८०), लुसेर्न (१९८२), थिस्सलोनिकी (१९८४) में दुबई में शतरंज ओलंपियाड में भाग लिया। खादीलकर दुबई और मलेशिया में ज़ोनल चैंपियनशिप दो बार जीता, और विश्व नंबर ८ खिलाड़ी बन गया। १९८९ में लंदन में शतरंज कंप्यूटर को हराकर वह पहला एशियाई खिलाड़ी भी था। एक अवसर पर उन्होंने ११३ विरोधियों को एक साथ खेला, खेल के १११ जीतकर दो ड्राइंग किया।रोहिणी ने कई अवसरों पर जाकर 56 मौकों पर भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए विदेश यात्रा की है। प्रत्येक अवसर पर, उन्हें भारत सरकार द्वारा शतरंज राजदूत के रूप में प्रायोजित किया गया था। उनकी यात्राओं में पोलैंड, यूएसएसआर और युगोस्लाविया के तत्कालीन कम्युनिस्ट देशों की यात्रा शामिल थी, जिन्हें उस समय प्रधान मंत्री इंदिरा गांधी ने प्रोत्साहित किया था।

१९९३ में, रोहिणी शतरंज से सेवानिवृत्त हुए और प्रिंटिंग टेक्नोलॉजी इंस्टीट्यूट में छात्र के रूप में दाखिला लिया। वह अपने समूह में पहली बार स्वर्ण पदक कमा रही थी, और उसे आगाफा-गेवार्ट द्वारा प्रिंटिंग डिप्लोमा दिया गया था।रोहिणी महाराष्ट्र में शाम के अख़बार की पहली महिला संपादक बन गईं। वह नवकल के सहायक संपादक हैं और १६ दिसंबर १९९८से संध्याहाल के संपादक रहे हैं। १९७७ में, रोहिणी ने शतरंज में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए छत्रपति पुरस्कार जीता। इसके बाद, उन्हें अर्जुन पुरस्कार, खेल में भारत का सर्वोच्च सम्मान से सम्मानित किया गया है। उन्हें शतरंज के शोषण के लिए महाराष्ट्र कन्या घोषित किया गया है।

स्वर्ण पदक[संपादित करें]

भारतीय शतरंज की फर्ममेंट पर रोहिणी चमकदार सितारा है। बॉम्बे की खडिलकर बहनों में से सबसे कम उम्र के रोहिणी ने अपनी स्थिर चढ़ाई जारी रखी है और अब पिछले पखवाड़े में हैदराबाद में उद्घाटन अकुमैक्स एशियाई महिला चैम्पियनशिप में उनकी जीत के साथ एक अंतरराष्ट्रीय महिला मास्टर (आईडब्लूएम) है।हालांकि भारत में शतरंज को लोकप्रिय बनाने के लिए कोई प्रयास नहीं किया गया है, लेकिन महिलाओं के शतरंज में खडिलकर का योगदान कुछ लोगों द्वारा अस्वीकार किया जा रहा है। वे तर्क देते हैं कि १९७४ में उद्घाटन वर्ष के बाद से महिलाओं के लिए राष्ट्रीय चैंपियनशिप खडिलकर घर नहीं छोड़ी गई थी। सबसे बड़े वसंती ने उस साल खिताब जीता, अगले वर्ष जयश्री और १९७६ से रोहिणी ने। प्रतिभागियों की संख्या एक मुट्ठी भर से लगभग ५० तक बढ़ी है। इससे महिला खिलाड़ियों की बढ़ती संख्या का संकेत मिलता है क्योंकि राष्ट्रों में प्रत्येक राज्य से केवल चार को भाग लेने की अनुमति है।

उल्लेख[संपादित करें]

[1] [2]

  1. chess-db.com/public/pinfo.jsp?id=5000882
  2. www.indianetzone.com  › Chess  › Indian Chess Players