"विकिपीडिया:प्रबन्धन अधिकार हेतु निवेदन": अवतरणों में अंतर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Latest comment: 9 माह पहले by सीमा कश्यप in topic वर्तमान नामांकन
→‎समर्थन: सीमा जी को समर्थन है।
टैग: मोबाइल संपादन मोबाइल वेब संपादन
पंक्ति 56: पंक्ति 56:
* '''विरोध''' - {{Ping|Zendrago X}}तुम अभी एडमिन बनने के लायक नहीं हैं। [[सदस्य:Ajeeb Prani|Ajeeb Prani]] ([[सदस्य वार्ता:Ajeeb Prani|वार्ता]]) 16:37, 20 जून 2023 (UTC)
* '''विरोध''' - {{Ping|Zendrago X}}तुम अभी एडमिन बनने के लायक नहीं हैं। [[सदस्य:Ajeeb Prani|Ajeeb Prani]] ([[सदस्य वार्ता:Ajeeb Prani|वार्ता]]) 16:37, 20 जून 2023 (UTC)
====समर्थन====
====तटस्थ====
====तटस्थ====

19:14, 13 जुलाई 2023 का अवतरण

स्वतः परीक्षित सदस्य
(Autopatrolled)
पुनरीक्षक
(Reviewers)
प्रबंधक
(Administrator)
प्रशासक
(Bureaucrat)

प्रबन्धक या सिस्टम ऑपरेटर वह सदस्य समूह है जिसे सामान्य सदस्यों से कुछ अधिक अधिकार एक साथ उपलब्ध रहते हैं, जिससे विकि प्रणाली के समस्त कार्य सुचारु रुप से चलते रहें। वैसे तो हिन्दी विकि पर कई नए सदस्य अधिकार बनाये गये हैं जो प्रबन्धकों को एक साथ उपलब्ध रहते है। यदि कोई सदस्य प्रबन्धकों के समस्त कार्य करने का इच्छुक है तो वह प्रबन्धक पद के लिये निवेदन कर सकता है अथवा किसी विशेष अधिकार जैसे अन्तरफलक सम्पादन, सुरक्षित पृष्ठ सम्पादन, परीक्षक जाँच अधिकार, स्वतः परीक्षित अधिकार एवं रोलबैक अधिकार इत्यादि के लिये अलग से सदस्यता ले सकता है। अतः सदस्य नामांकन के समय प्रबन्धक अधिकारों के वाँछित प्रयोग को स्पष्ट करे जिससे मतदाता को एक सकारात्मक दृष्टिकोण मिले। इन सदस्य अधिकारो के बाद निम्न कार्यों के लिये कोई भी सदस्य अपने आप को प्रबन्धक पद के लिये नामांकित कर सकता है।

प्रबन्धक दायित्व
  1. उत्पात रोकना (जिसके अन्तर्गत उत्पातियों और उनके द्वारा किए गए उत्पात पर नियन्त्रण करना सम्मिलित है)
  2. हटाने योग्य पृष्ठों/लेखों को हटाना या उन्हें सम्पादित करके विकिपीडिया के मानकों के अनुसार सही करना।
  3. महत्त्वपूर्ण पृष्ठों को सुरक्षित या अर्ध-सुरक्षित करना।
  4. इन्ण्टरफेस सुधार के लिये मीडिया विकि सञ्चिकाओं को सम्पादित करना।
  5. कुछ सदस्य समूह जैसे आइपी अवरोध मुक्त, स्वतःपरीक्षित सदस्य, स्थापित सदस्य, प्रत्याहर्ता, विशिष्ट सदस्य आदि जोड़ना एवं हटाना।
  6. दुरुपयोग छनन एवं अन्य विकि टूल्स एवं गैजेट में विकि समाज की आवश्यकता अनुसार सुधार एवं संशोधन करना इत्यादि।
  7. पृष्ठों/लेखों इत्यादि का सही नाम पर स्थानान्तरण करना।
प्रबन्धक अधिकार हेतु आवश्यकताएँ;

ध्यान रहे कि प्रबन्धक कोई पद अथवा विशेष अधिकारी नहीं अपितु कुछ अधिकार हैं जो विकि समुदाय के सक्रिय सदस्यों द्वारा केवल कुछ विश्वसनीय अतिसक्रिय सदस्यों को दिये जाते हैं जिससे विकि प्रणाली के समस्त कार्य सुचारु रुप से चलते रहें। अतः केवल इन अधिकारों के प्रयोग के लिये ही अपना नामांकन कारण सहित दें या स्वीकार करें। इस अधिकार की प्राप्ति के लिये निम्न आवश्यकताए हैं -

  1. लगभग ८०% बहुमत में समर्थन (मत गणना करते समय नए, कठपुतली एवं अवरोधित सदस्यों के मतों को छोड़ा जा सकता है अर्थात कम महत्व दिया जा सकता है। अन्य विकियों जैसे मलयालम विकि आदि में तो किसी सदस्य को अपना मत देने के लिये न्यूनतम १०० सम्पादन करना आवश्यक है। अतः हिन्दी विकि में भी सम्पादनों का कुछ अनुभव रखने वाले सदस्यों का मत मान्य होगा। ऐसे सदस्य जिन्होने यहाँ सदस्य खाता तो खोल रखा है परन्तु उन्हें बहुत ही कम सम्पादनों का अनुभव है और केवल यहाँ किसी सदस्य के नामांकन पर यहाँ मत देने आते हैं, का मत मान्य नहीं होगा)।
  2. समान्यत ४ सक्रिय प्रबंधकों एवं २ विशिष्ट सदस्य के समर्थनों के साथ स्थायी प्रबंधन अधिकार दिया जा सकता है
  3. सामान्यतः नामांकित सदस्य एवं मतदाता विकि पर अति सक्रिय होना चाहिये अर्थात लम्बे समय तक असक्रिय न रहे।
  4. सदस्य को उत्पात हटाने (रोलबैक) हेतु एवं लेख गुणवत्ता जाँच (परीक्षक) का अनुभव भी होना चाहिये।
  5. सदस्य पर समुदाय का विश्वास होना चाहिये, सदस्य को नए सदस्यों की सहायता के लिये भी तत्पर रहना चाहिये।
  6. प्रबन्धकों द्वारा निरन्तर अपने अधिकार का दुरुपयोग करने पर समुदाय के समर्थन अथवा विकिनीतियों के आधार पर उन्हें हटाया जा सकता है। यह नियम विकि पर उपलब्ध प्रत्येक सदस्यता के लिए है।
  7. इसके अतिरिक्त आवधिक (२-३ महीने) रूप से भी कुछ विशेष कार्य करने के लिए लगभग ४-५ विशेष समर्थनों (प्रबन्धक, विशिष्ट सदस्य, परीक्षक) के आधार पर यह अधिकार किसी विशिष्ट सदस्य को दिया जा सकता है। इस प्रकार कोई सदस्य प्रबंधन अधिकार में अपनी कुशलता भी सिद्ध कर सकता है
  8. इसके अलावा किसी तकनीकी जाँच अथवा कार्य हेतु बहुत ही कम समय(१ घंटा अथवा १ दिन) के लिये यह अधिकार किसी विश्वसनीय अनुभवी सदस्य को तात्कालिक रुप से दिया जा सकता है।
प्रबन्धक पद से निवृति

प्रबन्धक पद से किसी सदस्य को हटाने का प्रावधान कुछ विकियों में है एवं कुछ विकियों में नहीं है। जैसे साधारण अंग्रेजी विकि [1] पर प्रशासक प्रबन्धक को हटा सकते है इस प्रकार कुछ अन्य विकि परियोजनाओं पर भी प्रबन्धक को हटाने के प्रावधान हैं। फ्राँसीसी विकिपीडिया में तो ६ महीने से अधिक निष्क्रिय रहने वाले प्रबन्धको को निरन्तर हटाया जाता रहा है जिसका कारण है कि नये कुशल सक्रिय सदस्यों को पदोनत्ति देना एवं लम्बे समय की अनुपस्थिति के कारण हैकिंग द्वारा प्रबन्धकों के खातों का दुरुपयोग न होना हैं।[2]

जैसा कि प्रबन्धन नाम से ही स्पष्ट है कि कई महत्त्वपूर्ण कार्यों का महत्त्वपूर्ण अवसरों पर प्रबन्ध करना, अतः प्रबन्धन अधिकार रखने वाले सदस्यों की विकि पर सक्रिय उपस्थिति अत्यावश्यक है। अब हिन्दी विकि पर कई सदस्यताएँ भी बना दी गयी हैं जिनसे कार्य विशेष हेतु प्रबन्धक बनना आवश्यक भी नहीं रहा। सदस्य प्रबन्धक के जिस अधिकार में स्वयं को कुशल मानते है उसे अलग से प्राप्त कर सकते है। हाँ प्रबन्धक के कई कार्य या जो कार्य नये सदस्यों की सीमा से बाहर हैं, इत्यादि के लिये प्रबन्धन अधिकार हेतु समस्त सदस्यों का स्वागत है। इन सब विकियों की तर्ज पर हिन्दी विकि पर भी प्रशासकों द्वारा प्रबन्धकों को निम्न कारणों से पद मुक्त किया जा सकता है-

  1. प्रबन्धक की लम्बे समय से विकि पर अनुपस्थिति होने पर प्रबन्धकों की अनावश्यक संख्या में वृद्धि रोकने एवं नए अति सक्रिय सदस्यों को प्रबन्धक बनने का अवसर देकर विकि की सतत रुप से प्रगति के लिये निम्न परिस्थियों में उन्हें हटाया जा सकता हैं:-
  2. २३ मार्च २०१५ को नियमावली में कुछ परिवर्तन स्वीकृत किये गये थे जिसके अनुसार प्रथम नियम को बदलकर नवीन नियम निम्न प्रकार बनाये गये हैं:
    • यदि कोई प्रबन्धक छः माह तक १८० से कम सार्थक सम्पादन करता है तो उसे प्रबन्धक पद से हटा दिया जायेगा और पुनः सक्रिय होने पर आम सहमति से ही उन्हें प्रबन्धक बनाया जायेगा।
    • यदि कोई प्रबन्धक सदस्यों के साथ हिन्दी के स्थान पर अन्य भाषा में (सदस्य की इच्छा के विपरित) चर्चा करने लगे तो उसे प्रबन्धक पद से हटा दिया जायेगा। (यह नियम नीचे दिये गये गए अन्य नियम का ही दूसरा रूप है जिसके अनुसार प्रबन्धक का दायित्व मैत्रीपूर्ण व्यवहार बनाना है।)
    • यदि किसी भी समय चुनाव में किसी प्रबन्धक को ७०% (मतदान करने वालों में) से कम सदस्यों का समर्थन प्राप्त हो तो उसे पदच्युत कर दिया जाये। (इसमें नवीन सदस्यों एवं अत्यल्प अथवा नकारात्मक योगदान रखने वाले सदस्यों की गणना नहीं की जायेगी।)
  1. प्रबन्धक को चेतावनी मिलने के बाद भी अपने अधिकारो का दुरुपयोग अथवा चेतावनी मिलयाँने के बाद भी विकि नीतियों का उल्लंघन जैसे निजी टिप्पणी, कठपुतली आदि से सदस्यों को परेशान करना। ध्यान रहे मीडियाविकि नीतियों के अनुसार प्रबन्धक का दायित्व सबसे मैत्रीपूर्ण व्यवहार बनाकर सबको उत्साहित करते हुए विकि की प्रगति करना है। अतः अपने अधिकार का बार-बार दुरुपयोग करने पर प्रबन्धक को कुछ समय या हमेशा के लिये निलम्बित किया जा सकता हैं।
  2. यदि सदस्य ने आवधिक सीमा के अन्दर प्रबन्धक पद लिया है तो उस अवधि के समाप्त होने पर उसे प्रबन्धक पद दायित्व से मुक्त किया जा सकता है।
  3. किसी प्रबन्धक द्वारा स्वयं को इस पद से निवृति हेतु आवेदन करने पर भी उसे इस पद से मुक्त (सेवानिवृत) किया जा सकता है।
  • हाँ पद मुक्त किये गये प्रबन्धकों को निम्न परिस्थियों में विकि पर पुनः सक्रिय होने पर फिर से प्रबन्धक पद दिया जा सकता है:
  1. फिर से मतदान द्वारा समर्थन प्राप्त करने पर, अथवा
  2. हिन्दी विकि में ५००० से अधिक सम्पादन रखने वाले प्रबंधक पदमुक्त अनुभवी सदस्यों/अथवा तकनीकी रुप से दक्ष सदस्यों को निरंतर (१ माह) पुनः सक्रिय रहने पर उनके आवेदन पर बिना मतदान के सीधा ही पुनः प्रबन्धक बना दिया जायेगा, अगर उनके आवेदन पर कोई विशेष विरोध न हो तो।
अधिकार हेतु निवेदन

ध्यान दें: प्रबन्धक पद के लिये जिस सदस्य को नामित किया जा रहा है, उसे यह प्रस्ताव स्वीकार होना आवश्यक है। अतः यदि आप किसी को प्रबन्धक के लिये नामित करते हैं तो सम्बन्धित सदस्य के वार्ता पृष्ट पर उनके लिये भी सन्देश लिख दीजिये और उनसे आग्रह कीजिए कि यदि वे इस प्रस्ताव से सहमत हैं तो इस पृष्ठ पर अपनी सहमति प्रकट करें। इसके साथ ही ध्यान रखें कि नये नामांकन का प्रस्ताव सबसे उपर ही लिखें।

नोट

वर्तमान समय : 08:09, 5 मई 2024 (UTC)

नामांकन का प्रारूप कुछ इस तरह का होना चाहिये:

===सदस्य नाम ===
 {{sr-request
 |Status    = <!--don't change this line-->
 |user name =
}}
 (आपका मन्तव्य) ~~~~

====समर्थन====
====विरोध====
====तटस्थ====
====टिप्पणी====
====परिणाम====

आवेदन परिणाम प्रक्रिया


आपके आवेदन करने के 7 दिन बाद तक मतदान प्रक्रिया चलेगी, इसके पश्चात परिणाम को कोई भी प्रबन्धक मॅटा विकि पर लेकर जायेगा और वहाँ के परिणाम को ही यहाँ पर घोषित किया जायेगा। नामांकन के असफल घोषित होने के कारण इसे मॅटा-विकि पर नहीं ले जाया जायेगा।

वर्तमान नामांकन

हिंदुस्थान वासी

मैं प्रबंधक पद के लिए नामांकन कर रहा हूँ। इससे पहले मैं 2017 से 2021 तक प्रबंधक रह चुका हूँ। अभी मैं प्रयाप्त रूप से सक्रिय हूँ। मुझे प्रबंधकीय कार्यों की पूरी समझ है। मुझे कुछ अल्पकालिक समय के लिये वक़्त ज्यादा मिल रहा है। इसलिए मैं इस अधिकार के लिये 3 माह का ही आवेदन कर रहा हूँ।--हिंदुस्थान वासी वार्ता 13:45, 6 जुलाई 2023 (UTC)उत्तर दें

समर्थन

विरोध

तटस्थ

टिप्पणी

Zendrago X

(नमस्ते महोदय जी, मैं प्रबंधक हेतु निवेदन इसलिए कर रहा हूँ। क्योंकि बर्बरता लेख एकत्रित हो जा रहे हैं। अथवा पिछले दौरे पर प्रबंधक कई सारे थे। अच्छा, इस दौरे पर प्रबंधक चार है। संभालने के लिए 4 एडमिन काफी नहीं हैं, मैं विकिपीडिया को और बेहतर बनाना चाहता हूँ| विकिपीडिया को कार्य करने के लिए अधिक व्यवस्थापकों की आवश्यकता है| मैं हिंदी विकिपीडिया के लिए काम करूंगा। मैं 20 से अधिक लेख बनाने जा रहा हूं जो मेरे नोट्स में सहेजे गए हैं, मैं उन्हें यहां पेस्ट कर दूंगा| कृपया मुझे व्यवस्थापक बनाएं और मुझे जांचें कि अगर मैं अच्छा नहीं कर पाऊंगा तो मुझे भविष्य में हटा दें| हिंदी विकिपीडिया को भी बेहतर बनाया जा सकता है| यह देखना बुरा है कि पर्याप्त व्यवस्थापक नहीं हैं, अंग्रेज़ी विकिपीडिया व्यवस्थापकों के कारण बेहतर है| हिंदी हमारी मातृभाषा है, लेकिन विकिपीडिया के हिंदी संस्करण में उचित जानकारी नहीं है, यह देखकर दुख होता है| मुझे एक मौका दो| मैंने केवल 3-4 महीनों में अंग्रेजी विकिपीडिया पर 150 से अधिक संपादन किए हैं और उस पर कुछ पृष्ठ भी बनाए हैं। कृपया मुझे एक मौका दें। श्री कृष्ण ने कहा कर्म करो फल की चिंता मत करो इसलिए कृपया अपना कर्तव्य करो सर और मुझे मौका दो यह हमें एक बेहतर फल देगा और 5 व्यवस्थापक होंगे और 5 व्यवस्थापकों की यह परम शक्ति विकिपीडिया के लिए काम करेगी और हमारे विकिपीडिया को बनाएगी हिंदी संस्करण सबसे अच्छा संस्करण। )

  • कृपया मेरी गलतियों को क्षमा करें, मैंने वास्तव में दूसरे व्यक्ति से एक अन्य अनुरोध देखा था, इसलिए मैंने सोचा कि अज्ञानता के डर से 5 के स्थान पर 4 व्यवस्थापक हैं, लेकिन वास्तव में 5 थे। दूसरी बात यह है कि अंग्रेजी विकिपीडिया में बहुत सारे व्यवस्थापक हैं और यदि आप ऐसा सोचते हैं वे पर्याप्त हैं तो कृपया जागो हिंदी विकिपीडिया में उपयोगकर्ता और नियमित अपडेट और लेख नहीं हैं। यदि अधिक व्यवस्थापक होंगे तो वे अंग्रेजी विकिपीडिया जैसे लेख और प्रशासन बनाने में मदद करेंगे।✠ ZenDragoX✠ (✉✉) 13:27, 1 जून 2023 (UTC)उत्तर दें
  • मैं यह भी देखता रहता हूँ कि पृष्ठों के निर्माण तथा नामकरण में तमाम अशुद्धियाँ रहती हैं। मैं इन अशुद्धियों को नियंत्रित करना चाहता हूँ।

जितनी तेज़ी से हिंदी विकिपीडिया की पृष्ठ संख्या बढ़ रही है उतनी ही तेज़ी से वर्तनी, व्याकरण, अनुवाद और रचनागत दोष भी बढ़ रहे हैं। मैं इन्हें दूर करना चाहता हूँ।✠ ZenDragoX✠ (✉✉) 13:27, 1 जून 2023 (UTC)उत्तर दें

समर्थन

मैं अपना समर्थन कर रहा हूं--Zendrago X (वार्ता) 04:52, 27 मई 2023 (UTC)उत्तर दें

विरोध

  • विरोध - हिन्दी विकिपीडिया पर अभी 5 प्रबंधक है, जो की दैनिक रूप से इस विकिपीडिया को व्यवस्थित रखते है। अभी इस विकिपीडिया पर और प्रबंधकों की जरूरत प्रतीत नही होती है। आपके इस निवेदन में जो कारण लिखा हुआ है, उसे देखकर ही पता चलता है की आपको विकिपीडिया की नीतियों के बारे में कोई जानकारी नहीं है। अगर आप हिंदी विकिपीडिया पर नए लेख बनाना चाहते है तो इसके लिए ऐसे किसी भी अधिकार की जरूरत नहीं होती है। नए लेख बनाकर हिन्दी विकिपीडिया के विकास में योगदान देने के लिए आपका हमेशा स्वागत है। DreamRimmer (वार्ता) 10:11, 29 मई 2023 (UTC)उत्तर दें
कृपया मेरी गलतियों को क्षमा करें, मैंने वास्तव में दूसरे व्यक्ति से एक अन्य अनुरोध देखा था, इसलिए मैंने सोचा कि अज्ञानता के डर से 5 के स्थान पर 4 व्यवस्थापक हैं, लेकिन वास्तव में 5 थे। दूसरी बात यह है कि अंग्रेजी विकिपीडिया में बहुत सारे व्यवस्थापक हैं और यदि आप ऐसा सोचते हैं वे पर्याप्त हैं तो कृपया जागो हिंदी विकिपीडिया में उपयोगकर्ता और नियमित अपडेट और लेख नहीं हैं। यदि अधिक व्यवस्थापक होंगे तो वे अंग्रेजी विकिपीडिया जैसे लेख और प्रशासन बनाने में मदद करेंगे।✠ ZenDragoX✠ (✉✉) 13:27, 1 जून 2023 (UTC)उत्तर दें
  • खिलाफ: तजुर्बा कम है। सिर्फ 3 महीने से सदस्य है। लेख और बदलाव ज़्यादा नही है। जो पन्ने बनाए है उनका लेवल अच्छा नही है। लफड़ो को सुलझाने के काम के बारे मे जानकारी नही दी गई है। भरोसा करना मुश्किल है। मुरही (वार्ता) 16:03, 4 जून 2023 (UTC)उत्तर दें
व्यवस्थापक बनने के लिए, किसी अनुभव की आवश्यकता नहीं है और दूसरी बात यह है कि मेरे द्वारा बनाए गए लेख अच्छी गुणवत्ता वाले हैं, कम से कम कुछ उपयोगकर्ताओं ने कहा कि वे अच्छे हैं। हाँ मैं झगड़े सुलझाने के लिए तैयार हूँ और मैं मुझ पर भरोसा करने की गारंटी देता हूँ, मैं भगवान के नाम पर वादा करता हूँ कि मैं सभी के लिए भरोसेमंद रहूँगा।✠ ZenDragoX✠ (✉✉) 10:36, 5 जून 2023 (UTC)उत्तर दें
  • विरोध - @Zendrago X: जी आपको केवल ४ महीने अभी सिर्फ हुए है, प्रबंधक का अधिकार कोई हलवा नहीं है जो किसको भी तुरंत मिल जायेगा, आपने अभी तक १२ लेख बनाया है और सभी लेख अंग्रेजी विकिपीडिया से अनुवाद करके बनाया गया है, आपको यह अधिकार देना का अर्थ छोटे बच्चे के हाथ में बंदूक देना होगा . अंतः आपको यह अधिकार किसी भी प्रकार से नहीं दिया जायेगा क्यूंकि अभी आप उसके पात्र नहीं है और आप मुझे विश्वासनीय नहीं प्रतीत होते इसलिए मैं आपका पूर्ण विरोध करता हूँ। ~~ aviram7(talk) 12:30, 19 जून 2023 (UTC)उत्तर दें
मैं आपकी राय का सम्मान करता हूं और हां आप सही हैं कि मैंने यहां केवल कुछ महीने पूरे किए हैं, लेकिन महीने एडमिन बनने का रास्ता हैं? और हां अगर आप मेरे बारे में सोचते हैं तो मैं आपकी राय का सम्मान करता हूं, लेकिन मुझे दुख होता है कि आप कह रहे हैं कि मैंने अनुवाद किया है अंग्रेजी विकिपीडिया से, यह गलत है, आप उन पृष्ठों को अंग्रेजी विकिपीडिया पर देख सकते हैं, आपको वहाँ भाषाओं पर हिंदी संस्करण नहीं मिलेगा और हाँ मैंने उन्हें अन्य विंडो में खोलकर वहाँ से मदद ली लेकिन अनुवाद नहीं किया वहां से पूरी तरह, कम से कम मुझे एक मौका तो दो। अगर इस बार नहीं बनूंगा तो मैं 10000+ योगदान सहित अधिक योगदान के साथ वापस आऊंगा। ✠ ZenDragoX✠ (✉✉) 14:06, 19 जून 2023 (UTC)उत्तर दें
विकिपीडिया पर सकरात्मक योगदान के लिए आपका पूर्ण रूप से स्वागत है, परन्तु विकिपीडिया प्रबंधक बनना इतना सरल नहीं है, विकिपीडिया प्रबंधक बनाने के लिए बहुत अनुभव की परम आवश्कता होंगी। ~~ aviram7(talk) 14:47, 19 जून 2023 (UTC)उत्तर दें

तटस्थ

टिप्पणी

  • मैंने हिंदी विकिपीडिया पर कई पृष्ठ बनाए हैं और मैं और बनाना चाहता हूँ और अपने काम से हम व्यवस्थापकों की अंतिम शक्ति बनाएंगे जो विकिपीडिया के लिए काम करेगी कृपया मुझे वोट करें और कृपया मुझे व्यवस्थापक के रूप में चुनें। मैं यहां 50 से अधिक पेज बनाने के लिए बहुत मेहनत कर रहा हूं Zendrago X (वार्ता) 08:11, 29 मई 2023 (UTC)उत्तर दें
  • नीचे लिखा सब कुछ अमान्य हो गया है, आपके सदस्य वार्ता:Ajeeb Prani के बात को देखके हम नाखुश है। @Zendrago X: आपके ऊपर दिए गए जवाब का जवाब: 1. ऐडमिन बनने के लिए मानक नहीं है, लेकिन इसका मतलब ये नहीं की हमारी उम्मीद कम है। 2. आप सिर्फ लेख बनाने पे केंद्रित है, जबकि ऐडमिन लोगों को विकिपीडिया के हर हिस्से का थोड़ा-मोड़ा समझ तो होना चाहिए। 3. आपका "अच्छा गुणवत्ता": यह श्रृंखला चोंग के वेबकॉमिक द थ्री बेयर बियर्स पर आधारित थी, और पायलट एपिसोड ने KLIK! एम्स्टर्डम एनिमेशन फेस्टिवल, जहां इसने "यंग एम्स्टर्डम ऑडियंस" श्रेणी में जीत हासिल की। इसका सिर-टांग समझ आ रहा है? ये कहा से मशीनी नही लग रहा? 4. आपने एक पन्ने का नाम यो-काई वॉच के जगह योकाई वाच रखा। इतनी लापरवाही? 5. लफड़े सुलझाने के लिए तैयार है? हमें ठोस सबूत चाहिए कि आप गर्म मामलें कैसे ठीक करते है। 6. हर आदमी को "पहला मौका" ऐसा ही नहीं दिया जा सकता। आखिरी: आपके जोश के हम कायल है, लेकिन 3-6 महीनें बाद ये ऊपर के मुश्किले सुलझा के वापस आए। खिलाफ बना रहता है। मुरही (वार्ता) 16:01, 19 जून 2023 (UTC)उत्तर दें
@मुरही: जी यह पृष्ठ विकिपीडिया प्रबंधक पद अनुरोध के लिए है न की आलतू-फालतू कार्यों के लिए और रही Zendrago X जी के प्रबंधक बनाने की बात तो यह बहुत नामुमकिन है, मैं समझ नहीं पा रहा हूँ की ये सदस्य आपको इस प्रकार विश्वासनीय सदस्य लग रहा है? जो प्रबंधक बनाने के लिए सबके वार्ता पर वोट देने का अनुरोध कर रहा है और क्या आप इनके क्यों कायल है यह आप मुझे बता सकते हो।~~ aviram7(talk) 15:01, 20 जून 2023 (UTC)उत्तर दें
@Aviram7: लगता है आपने हमारे मैसेज के सबसे ऊपर में बोल्ड में लिखा वाक्य छोड़ दिया। उसके नीचे का लिखा सब कुछ हमने सिर्फ उनके बनाए लेखों के आधार पे लिखा था, जो हमारे हिसाब से उनका नामंकन कैंसिल करने के लिए काफी था। "कायल" सिर्फ कहने के लिए था, लेकिन हमें नहीं लगता कि उनका ऐडमिन बनना नामुमकिन है। आज नहीं बन सके, तो कल बहुत सारे बेहतरीन काम के बाद शायद बन जाएं। आखिर में हम आपको सबसे शांत तरीके से बात करने की सलाह देंगे, चाहे वो आपके लिए कितने भी "गलत" हो। "आलतू-फालतू" जैसी चीज़े बोलने से कुछ नहीं होता। मुरही (वार्ता) 15:42, 20 जून 2023 (UTC)उत्तर दें
@मुरही: जी, आपने ऊपर से लेकर नीचे तक लाइन पूरी तरह कट दिया, सलाह देने के लिए बहुत-बहुत आभार, परन्तु मुझे इनके कार्यों से दिक्कत है न की इनसे, इनके लेख हमने भी देखा है पर लेख बनाने से कोई प्रबंधक बन जाता तो यह ४ से ज्यादा प्रबंधक होते, प्रबंधक बनाने के लिए बहुत मेहनत अथवा लगन की अवश्यकता के साथ विकिपीडिया के विभिन्न विभागों में सटीक ज्ञान की आवश्कता होती है जो इसी प्रकार से इन्होने अभी विकसित नहीं किया है क्या ये केवल मुफ्त में प्रबंधक बनना चाहते है पर ये नहीं जानते की क्या पर विषेश अधिकार को पाने के लिए सदस्य के योगदान को परखा और उनके यहाँ किये गये कार्यों की समीक्षा की जाती है। ~~ aviram7(talk) 16:14, 20 जून 2023 (UTC)उत्तर दें
हमने भी तो अपने असली मैसेज के दूसरे बिंदू पे यही बात लिखी थी। मुरही (वार्ता) 16:27, 20 जून 2023 (UTC)उत्तर दें
  • मैं मुहारी की पंक्तियों का समर्थन करता हूं लेकिन Aviram7 को सीखना चाहिए कि क्या कहना है। उनके अनुसार दिक्कत मेरे योगदान से है, मुझसे नहीं, विकिपीडिया योगदान का घर है और किस योगदान को सबसे खराब या सबसे अच्छा कहा जाता है? यदि तुम्हें लगता है कि मैं इस पद के योग्य नहीं हूं तो सुन लो, आज नहीं तो किसी और दिन मैं और अधिक मजबूती से यह पद प्राप्त करूंगा। आप कौन होते हैं यह निर्णय लेने वाले कि मैं बेकार हूं और किसी चीज का हकदार नहीं हूं, क्या आप विकिपीडिया से बढ़कर हैं? इंसान गलतियाँ करता है और उसमें सुधार भी करता है, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता अगर मेरे द्वारा किया गया संपादन गलत था तो उसे सुधारने के लिए संपादक मौजूद हैं, इसीलिए वहां संपादन बटन उपलब्ध है। अगर गलती की तो आप उसे सुधारते क्यों नहीं. संपादन का विकल्प क्यों है? आपके लिए ऐसा कानून होना चाहिए कि केवल क्रिएटर ही अपने पेज को संपादित और सुधारेगा। वह संपादन बटन संपादन के लिए है, यदि मैंने इसे पहना है तो अन्य लोग इसे सुधारने में मदद करेंगे। मुझे कोई लेख बताएं जो उत्तम हो? यह कई लोगों के योगदान से परिपूर्ण हो गया। और मुझे बताओ कि संपादक कितने विश्वसनीय हैं और मैं नहीं। हां, मुझे भी लगता है कि फिलहाल मैं इसके लायक नहीं हूं और मुझे सपोर्ट नहीं किया जा रहा है। लेकिन आप जो कह रहे हैं वह दुनिया अच्छी नहीं है, इसीलिए मैं यह लिख रहा हूं। मैं अपने बारे में आपके विचारों और विचारों का स्वागत करता हूं, मैं अगले दिन और अधिक मजबूती और शक्ति के साथ लौटूंगा। यदि आपको कोई समस्या हो रही है तो किसी से भी परिणाम घोषित करने के लिए कहें। कम से कम मुहरी मुझे प्रोत्साहित कर रही है और सही मायनों में मेरी असलियत बता रही है। 'कायल' योगदान और काम करने की मेरी मुहिम के लिए थी। किसी और चीज़ के लिए नहीं. लेकिन आप अपने आप को हर चीज़ से बढ़कर समझते हैं। क्या आपने मुझे डेमो के रूप में समस्याओं का समाधान करने का मौका दिया था या आप अपनी भविष्यवाणी शक्ति के रूप में कुछ भी कह रहे हैं जिसके द्वारा आप कह रहे हैं कि मैं किसी भी चीज़ के लायक नहीं हूं। मेरे द्वारा बनाए गए वे सभी लेख कुछ अन्य लेखों, विकिपीडिया, वेबसाइटों के अनुवादों से थे। वोट मांगना अपराध नहीं है और यह कहां लिखा है कि मैं किसी से वोट नहीं मांग सकता? मुझे बताओ। ✠ ZenDragoX✠ (✉✉) 11:07, 22 जून 2023 (UTC)उत्तर दें
@Zendrago X: जी, हां आप सही कह रहे हो की मुझे सीखने की आवश्यकता है, लेकिन ये चीज़ मुझे तय करना है, की मैं किसे क्या सीखूं, मुझे आपके प्रबंधक बनाने से कोई परेशानी नहीं है, क्यूंकि यहां पर केवल ४ ही प्रबंधक है, जो समय - समय पर सक्रिय रहते है और आपने दयित्व का निर्वाह करते है, हिंदी विकिपीडिया को भी अधिक और सक्रिय प्रबंधक की आवश्कता है क्यूंकि यहां बर्बरता , स्पैम ज्यादा है और रोलबैक्डर्स या पुनिरक्षक अधिकार वाले सदस्य भी समिति ही है, मैं चाहता हूँ की आप एक बहुत अच्छे प्रबंधक बनो और आप यहां बहुत अच्छे से योगदान दो, परन्तु अगर मेरे आपको समर्थन करने से आप प्रबंधक बन सकते हो तो मै आपका पूर्ण समर्थन करूंगा, मैंने भी हिंदी विकिपीडिया को बहुत आगे बढ़ने की इच्छा रखता हूँ,मै आपसे यही कहूंगा की पहले आप छोटे अधिकारों को प्राप्त करो फिर आप प्रबंधक या नौकरशाह के पीछे भोगो क्यूंकि मनुष्य के छोटे और सत्कर्म ही इंसान को बहुत महान बनाते है , मैंने यहाँ बहुत कुछ सीखा है और सीख रहा हूँ, मेरा उदेश्य आपको गलत बताना नहीं है, जंगल के शेर को पता होता है की वन पर कैसे राज्य करता है वो पहले छोटे- छोटे जानवर का शिकार करता है फिर वो धीमे-धीमे बड़े जानवरों का शिकार करता है, क्यूंकि वो जानता है की अगर उसने पहले बड़े जानवर का शिकार किया तो वो मारा जायेगा, मुझे आशा है की आप मेरी बात समझ गये होंगे। ~~ aviram7(talk) 12:53, 22 जून 2023 (UTC)उत्तर दें

परिणाम

सीमा कश्यप

प्रिय संपादकों,

मैं सीमा कश्यप हूँ और यहाँ से प्रबन्धन अधिकार हेतु एक निवेदन लिख रही हूँ। मुझे विकिपीडिया पर सक्रिय योगदान करने का खुदरा और भरोसेमंद अवसर मिला है, और मैं गर्व महसूस करती हूँ कि मैं आपके प्रबंधन टीम में शामिल होने की उम्मीद कर सकती हूँ।

'मेरी प्रबंधन पदों के लिए अनुभव व योग्यता की विस्तृत सूची:


1. मुझे विकिपीडिया का अच्छा ज्ञान है और मैं इसके संगठन, नीतियों और मानकों को अवश्य जानती हूँ। 2. मैं एक अनुप्रयोगी ग्राहक सेवा प्रतिनिधि के रूप में काम कर रही हूँ, इसलिए मेरे पास अच्छी संवादात्मक क्षमता और समस्या समाधान कौशल हैं। 3. मैं परियोजना प्रबंधन की क्षमता रखती हूँ और विकिपीडिया प्रोसेस को संचालित रखने के लिए मेरी क्षमता है।

मैं इसलिए अपनी योग्यता और इच्छा के संबंध में अपना नाम आपके प्रबंधन टीम में जोड़ने का अनुरोध कर रही हूँ। मुझे उम्मीद है कि मेरे कार्यकाल के दौरान मैं एक प्रभावी, निष्ठापूर्ण और निष्पक्ष प्रबंधन करने की क्षमता दिखा सकूँगी। कृपया मेरोय निवेदन को ध्यान में रखें और मुझे प्रबंधन अधिकार प्रदान करने का विचार करें।

धन्यवाद। सीमा कश्यप' सीमा कश्यप (वार्ता) 11:51, 13 जुलाई 2023 (UTC)उत्तर दें

मैं सीमा कश्यप जी का सामान तथा समर्थन

करता हूं की वो महिला के रूप में विकिपीडिया प्रबंधक के रूप में जुड़ना चाहती है। तथा एडमिन पद और उसकी पदोन्नति की नीव का आधार आपके यूज़र स्थिति पर नहीं रखा जाना चाहिए, बल्कि यह आपके योग्यता, अनुभव, सामर्थ्य और योग्य प्रदर्शन पर निर्भर करना चाहिए। यदि आपको लगता है कि आप इस पद के लिए उपयुक्त हैं, तो आपको उच्चारण के माध्यम से अपनी प्रतिभा को साबित करना चाहिए। विकिपीडिया में, यह अपनी संपादन की गतिविधि के माध्यम से संबंधित हो सकता है। सिद्धांतों और नियमों का पालन करते हुए एक योगदानकर्ता के रूप में मेहनत और सत्यनिष्ठा का प्रदर्शन करके, आप अपने कौशल को दिखा सकते हैं और आपको मंच पर और मजबूती से पहचाना जा सकता है। धीरे-धीरे, आपकी प्रभावी प्रदर्शन के फलस्वरूप, आपको एडमिन के रूप में मान्यता प्राप्त हो सकती है।

विरोध

तटस्थ

समर्थन

  • भरपूर समर्थन :

मैं सीमा कश्यप जी का सामर्थ्य तथा समर्थन करती हूँ की वो महिला विकिपीडिया प्रबंधक के रूप में चयनित होने के योग्य हैं। व्यक्ति के एडमिन पद पर चयन और पदोन्नति का निर्णय उसकी उपयोगकर्ता स्थिति पर ही निर्भर नहीं होना चाहिए, बल्कि उसकी योग्यता, अनुभव, क्षमता और प्रदर्शन पर निर्भर होना चाहिए। सीमा जी यदि आपको लगता है की आप इस पद के लिए उपयुक्त हैं, तो आपको अपनी क्षमता को साबित करने के लिए सतत प्रतिभा प्रदर्शन करना है। विकिपीडिया में, इसका संबंध आपकी संपादन गतिविधियों से हो सकता है। सिद्धांतों और नियमों का पालन करके, एक संघटक के रूप में परिश्रम और ईमानदारी का प्रदर्शन करके, आप अपनी क्षमता को दिखा रहे हैं और आपको विकिपीडिया पर मजबूती से सम्मानित किया जा रहा है। धीरे-धीरे, आपके प्रभावशाली प्रदर्शन के परिणामस्वरूप, आपको एडमिन के रूप में मान्यता प्राप्त हो जायेगी ऐसा मैं उम्मीद करती हूं। एडमिन पद और पदोन्नति का निर्णय उपयोगकर्ता स्थिति पर नहीं रखा जाना चाहिए, बल्कि उसकी योग्यता, अनुभव, क्षमता और प्रदर्शन पर निर्भर होना चाहिए। यदि आपको लगता है की आप इस पद के लिए उपयुक्त हैं, तो आपको अपनी क्षमता को साबित करने के लिए सतत प्रतिभा प्रदर्शन करना है। विकिपीडिया में, इसका संबंध आपकी संपादन गतिविधियों से हो सकता है। सिद्धांतों और नियमों का पालन करके, एक संघटक के रूप में परिश्रम और ईमानदारी का प्रदर्शन करके, आप अपनी क्षमता को दिखा सकते हैं और आपको विकिपीडिया पर मजबूती से सम्मानित किया जा सकता है। धीरे-धीरे, आपके प्रभावशाली प्रदर्शन के परिणामस्वरूप, आपको एडमिन के रूप में मान्यता प्राप्त हो जायेगी ऐसी उम्मीद मुझे है।

परिणाम