विकिपीडिया:प्रबन्धक पद के लिये निवेदन/पुरालेख ०३

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

देखें:विकिपीडिया:प्रबन्धक पद के लिये निवेदन

प्रबंधक पद हेतु निवेदन[संपादित करें]

मुज़म्मिल[संपादित करें]

दोस्तो, मैं काफ़ी समय से योगदान करते आया हूँ। एक गैर-प्रमंधक होकर भी मैं बहुत ही मामूली सही, मगर रख-रखाव के काम करते आया हूँ जैसे चौपाल संदेशों को समय-समय पर पुरालेखों का हिस्सा बनाना ताकि नवीनतम सन्देशों पर ध्यान दिया जा सके, लेखों को श्रेणियों से जोड़ना, आदि। मैं विकिपीडिया के आउटरीच कार्यक्रम से जुड़ा रहा हूँ और क्राइस्ट विश्वविद्यालय की परियोजना शुरू की जिसके परिणाम स्वरूप तीन प्रकार के सम्पादन अधिक देखने में आए:

  • कुछ अच्छे सम्पादन सामने आए।
  • कुछ सुधार की आवश्यकता-वाले सम्पादन सामने आए (भाषा सुधार, विकिफ़ाई, आदि की समस्या)
  • कुछ लेख जिनका होना मुझे और कई सदस्यों को परेशान कर देता है जैसे प्रतिलिपि लेखों की समस्या, केवल एक साँचे वाले लेख, गूगल-अनुवाद के लेख जो पूर्णत: अर्थहीन हैं।

मैं दूसरी श्रेणी को तो सुधार सकता हूँ पर तीसरी श्रेणी से जूजने के लिए मुझे प्रबंधकीय अधिकारों की आवश्यकता होगी क्योंकि अगले सप्ताह क्राइस्ट विश्वविद्यालय में विद्यार्थियों के काम की जाँच-परख समाप्त होने के साथ ही मैं इन खराबियों को दूर करना चाहूँगा। इसके अलावा समय-समय पर इस विकिपीडिया पर अकारण कविता संग्रह समझकर कविताओं के लिखने, बेतुके लेख आदि जो लिखे जाते हैं, उन सबको को भी हटाने की सेवा करने का भी मुझे अवसर प्राप्त होगा। अत: आप लोगों से समर्धन की अपील की जाती है। --मुज़म्मिल (वार्ता) 09:33, 9 फ़रवरी 2014 (UTC)

समर्थन[संपादित करें]

 Yes check.svg - समर्थन । मुजम्मिल जी बहुत पुराने योगदानकर्ता हैं, विकिपीडिया के नियम नीतियों से भली भाँति परिचित है। सभी सदस्यों को साथ लेकर चलना उनकी खासियत है जो चौपाल पर उनकी सक्रियता से परिलक्षित होती है। उक्त परियोजना के संदर्भ में इन अधिकारों की आवश्यकता सहज ही उचित प्रतीत हो रही है। वर्तमान प्रबंधकों की सक्रियता भी फिलहाल थोड़ी कम है। सच्चाई तो यह है कि मैं स्वयं उन्हें नामांकित करने के लिए सोच ही रहा था। अतः मेरी तरफ से समर्थन एवं शुभकामनाएं। --मनोज खुराना वार्ता 08:15, 10 फ़रवरी 2014 (UTC)

 Yes check.svg  - मुजम्मिल जी के योगदानों की तालिका एवं ग्राफ देखकर मैं इन्हें प्रबन्धक बनाने का समर्थन करता हूँ। डॉ॰'क्रान्त'एम॰एल॰वर्मा (वार्ता) 08:55, 11 फ़रवरी 2014 (UTC)

YesY-कमज़ोर समर्थन

विरोध का कारण: मुज़म्मिल जी के हाल के योगदान केवल श्रेणी/टैग जोड़ने एवं वार्ता पृष्ठ बनाने तक सीमित रहे हैं। अनुनाद जी का चिंतित होना जायज़ है। आप जिस कारण से प्रबंधक का अधिकार चाहते हैं वह काम आप बिना इस विशेषाधिकार के भी कर सकते हैं। कारण- अगर आपको लेख ख़राब लगे, तो आप उसे हहेच या शीह नामांकन कर सकते हो। अगर आप प्रबंधक होते हुए भी किसी लेख को हटाने हेतु नामांकित करते हो, तो उसे आप स्वयं नहीं हटा सकते (जहाँ तक मेरी समझ है)। लेख में सुधार करने के लिए/श्रेणी साँचे जोड़ने के लिए/प्रतिलिपि लेखों को विलय करने के लिए यह विशेषाधिकार आपको कुछ नया प्रदान नहीं करेगा।

समर्थन का कारण : मुज़म्मिल जी कि विकिपीडिया पर मौजूदगी और उनके योगदान दोनों ही निर्विवाद हैं। प्रबंधकों की सक्रियता (एक या दो को छोड़कर) एक महत्वपूर्ण विषय है। श्रेणी:हटाने हेतु चर्चा के लिये नामांकित पृष्ठ जैसी श्रेणियों में लेखों की संख्या बढ़ रही है, पर इसे पर्याप्त ध्यान नहीं मिल पा रहा। इसलिए मैं मुज़म्मिल जी से आशा करता हूँ कि वे हिन्दी विकी पर अपनी सक्रियता थोड़ी और बढ़ाएंगे, और बैकलॉग को कम करने में मदद करेंगे। उम्मीद है कि वह प्रबंधक होने के नाते नियमित रूप से, समय-समय पर, और लम्बे समय के लिए अपनी ज़िम्मेदारी का सही उपयोग करेंगे और परियोजना से अतिरिक्त अन्य लेखों और विषयों के बारे में भी सोचेंगे।

समर्थन केवल इसलिए कि मौजूदा समय में सक्रिय प्रबंधकों की ज़रुरत महसूस हो रही है और मुज़म्मिल जी जिन पहलुओं पर पीछे नज़र आ रहें हैं, उन्हें वह सुधारने की कोशिश करेंगे।░▒▓शुभम कनोडिया वार्ता 15:15, 10 फ़रवरी 2014 (UTC)

 Yes check.svg  समर्थन--वर्तमान समय में सक्रिय प्रबन्धकों की कमी और मुज़म्मिल जी के निर्विवाद योगदान के साथ-साथ लेख में सुधार करने/श्रेणी साँचे जोड़ने /प्रतिलिपि लेखों को विलय करने की उनकी आकांक्षा के दृष्टिगत प्रबंधन अधिकार दिया जाना श्रेयस्कर होगा। मैं इन्हें प्रबन्धक बनाने हेतु अपना समर्थन देती हूँ।

--माला चौबेवार्ता 09:42, 14 फ़रवरी 2014 (UTC)

विरोध[संपादित करें]

  •  X mark.svg  : मैं इस प्रस्ताव का विरोध करता हूँ। मुज़म्मिल जी का हिन्दी विकि पर योगदान नगण्य है। मुझे यह बात समझ में नहीं आती है कि जिसने स्वयं कुछ लेख का योगदान न किया हो वह दूसरे के बनाए लेखों में क्या सुधार करेगा। किन्तु इससे भी बड़ी चीज यह है कि जो पर्याप्त योगदान न दिया हो क्या उसे दूसरों के लेखों में सुधार का नैतिक अधिकार भी है? हिन्दी विकि पर डेढ़-दो वर्ष से 'परजीविता' हाबी थी। उसे कम करने की दिशा में कदम उठाने चाहिए, बढाने की दिशा में नहीं।

इसके पहले वे अपनी कठपुतली जाँच कराने से पीछे हट चुके हैं। वह शंका अब भी बनी हुई है। केवल विवाद को दूर रखने के लिए ही हमने इस मुद्दे को ठण्डे बस्ते में रखा हुआ है।-- अनुनाद सिंहवार्ता 09:16, 10 फ़रवरी 2014 (UTC)

तटस्थ[संपादित करें]

टिप्पणी[संपादित करें]

पता नहीं अनुनाद जी किस आधार पर मेरे किसी लेख के लिखने, सुधारने या विस्तार करने ही का इंकार कर रहे हैं? शायद मनोज जी और संजीव जी इस पर और रौशनी डाल सकते हैं। --मुज़म्मिल (वार्ता) 09:30, 10 फ़रवरी 2014 (UTC)
मुज़म्मिल जी, मेरा मत मेरा अपना है और अनुनाद जी का उनका अपना। एक के समर्थन से दूसरे के विरोध को काटना मुझे उचित नहीं लग रहा। मेरा सुझाव है कि अनुनाद जी से आप सीधे ही पूछें कि उनकी यह आपत्ति क्योंकर है और उनकी शंकाओं का समाधान करें। --मनोज खुराना वार्ता 10:48, 10 फ़रवरी 2014 (UTC)
@ Mrityunjay: he has unconditionally supported my candidature for many cleanup exercises . However, he has conditionally opposed my candidature if the assumption of backing out from any enquiry about the possibibility of me being a sockpuppet is correct. I would like to place on record that I was never averse to any enquiry at any given time, neither now nor any time in future. --मुज़म्मिल (वार्ता) 07:03, 20 फ़रवरी 2014 (UTC)
  • कई माह बाद भी सदस्य ८०% समर्थन पाने में असफल।☆★संजीव कुमार (✉✉) 08:05, 7 जुलाई 2014 (UTC)

शुभम कनोडिया[संपादित करें]

मैं शुभम जी का नामांकन प्रबंधन अधिकारों के लिए करता हूं। लगभग सभी सदस्य सहमत हैं कि सक्रिय प्रबंधकों की आवश्यकता महसूस हो रही है। शुभम जी का नामांकन करने के लिए के आधार इस प्रकार हैं -

  • बर्बरता का विरोध, पुनरीक्षण के कार्य को वे भली भांति अंजाम दे रहे हैं।
  • तकनीकी ज्ञान व उसे उपयोग करने की अच्छी क्षमता। AWB, प्रोग्रामिंग आदि का ज्ञान।
  • उनके अपने सदस्यपृष्ठ व उनके द्वारा निर्मित विधानसभा परियोजना पृष्ठ की सुंदरता को देखकर लगता है कि वे ज्ञानी होने के साथ साथ अच्छे कलाकार भी हैं। समाचार पृष्ठ का भी उन्होने पुनर्निर्माण भी किया है। इसी के जैसे मुखपृष्ठ से जुड़ने वाले कई और पृष्ठ भी कई वर्षों से मृतप्राय हैं। मुझे आशा है कि पर्याप्त अधिकार मिलने पर शुभम जी इस ओर भी सहजता से कार्य कर पाएंगे।
  • अच्छा टीम वर्क। कम से कम मैंने आज तक जो भी सहायता उनसे मांगी है, उसे उन्होंने तत्परता से पूरा किया है। --मनोज खुराना वार्ता 07:12, 17 फ़रवरी 2014 (UTC)

धन्यवाद मनोज जी! आपकी शुभेक्षा का सम्मान करते हुए मैं इस प्रस्ताव को अपनी सहमति देता हूँ।░▒▓शुभम कनोडिया वार्ता 13:18, 17 फ़रवरी 2014 (UTC)

समर्थन[संपादित करें]

  1.  Yes check.svg - समर्थन- नामांकनकर्ता के नाते। --मनोज खुराना वार्ता 07:12, 17 फ़रवरी 2014 (UTC)
  2.  Yes check.svg - समर्थन -- अनुनाद सिंहवार्ता 14:03, 17 फ़रवरी 2014 (UTC)
  3.  Yes check.svg - समर्थन --मुज़म्मिल (वार्ता) 05:25, 18 फ़रवरी 2014 (UTC)
  4.  Yes check.svg - समर्थन----माला चौबेवार्ता 05:54, 18 फ़रवरी 2014 (UTC)
  5.  Yes check.svg - समर्थन शुभम जी ने मुझे अपने कार्य से आश्चर्यचकित किया है और मैं चाहता हूँ कि वो मयूर जी से कहीं अधिक योगदान हिन्दी विकि को दें।☆★संजीव कुमार (✉✉) 10:33, 18 फ़रवरी 2014 (UTC)
  6.  Yes check.svg  समर्थन--सिद्धार्थ घई (वार्ता) 11:22, 18 फ़रवरी 2014 (UTC)
  7.  Yes check.svg  समर्थन आशा करता हूँ की शुभम प्रबंधक के रूप में भी स्वयं ही बेहतर कसौटी तय कर उसका अनुगमन करेंगें। अनिरुद्ध  वार्ता  23:28, 18 फ़रवरी 2014 (UTC)
  8.  Yes check.svg  समर्थन पूर्ण समर्थन --प्रतीक मालवीयवार्ता 07:11, 20 फ़रवरी 2014 (UTC)
  9.  Yes check.svg  समर्थन Pandey.manoj118 (वार्ता) 16:54, 20 फ़रवरी 2014 (UTC)
  10. समर्थन: इस सुझाव के साथ कि कोई निर्णय लेने से पूर्व विवेक से काम लेंगे। डॉ॰'क्रान्त'एम॰एल॰वर्मा (वार्ता) 05:47, 22 फ़रवरी 2014 (UTC)

विरोध[संपादित करें]

तटस्थ[संपादित करें]

टिप्पणी[संपादित करें]

एकतरफा मतों को देखते हुए मेरे विचार से शुभम जी का परिणाम घोषित कर दिया जाना चाहिए।--मनोज खुराना वार्ता 15:44, 21 फ़रवरी 2014 (UTC)

परिणाम[संपादित करें]

  • पर्याप्त समर्थन के साथ नामांकन सफल रहा।☆★संजीव कुमार (✉✉) 12:01, 1 मार्च 2014 (UTC)

माला चौबे[संपादित करें]

मेरे विचार में माला जी की पात्रताएं आधार इस प्रकार हैं -

  • अनुभवी सदस्या, हिंदी विकि पर उल्लेखनीय योगदान ।
  • अच्छा टीम वर्क।
  • पर्याप्त तकनीकी ज्ञान, विकिपरियोजना हिन्द की बेटियाँ का सफलतापूर्वक संचालन --मनोज खुराना वार्ता 14:32, 17 फ़रवरी 2014 (UTC)
धन्यवाद मनोज जी! आपकी शुभेक्षा और शुभाकांक्षा का सम्मान करते हुए मैं इस प्रस्ताव पर अपनी सहर्ष सहमति व्यक्त करती हूँ।

--माला चौबेवार्ता 06:53, 18 फ़रवरी 2014 (UTC)

समर्थन[संपादित करें]

  1.  Yes check.svg - समर्थन- नामांकनकर्ता के नाते।
  2.  Yes check.svg - समर्थन --मुज़म्मिल (वार्ता) 05:26, 18 फ़रवरी 2014 (UTC)
  3.  Yes check.svg - समर्थन --आशीष भटनागरवार्ता 09:02, 18 फ़रवरी 2014 (UTC)
  4.  Yes check.svg - समर्थन -- अनुनाद सिंहवार्ता 09:47, 18 फ़रवरी 2014 (UTC)
  5.  Yes check.svg - समर्थन░▒▓शुभम कनोडिया वार्ता 10:17, 18 फ़रवरी 2014 (UTC)
  6.  Yes check.svg  - समर्थन -- लगभग निर्विवाद एवं अतिसक्रिय योगदानकर्ता।☆★संजीव कुमार (✉✉) 10:34, 18 फ़रवरी 2014 (UTC)
  7.  Yes check.svg  पूर्ण समर्थन --डा० जगदीश व्योमवार्ता 16:33, 19 फ़रवरी 2014 (UTC)
  8.  Yes check.svg  समर्थन Pandey.manoj118 (वार्ता) 16:55, 20 फ़रवरी 2014 (UTC)
  9. समर्थन: परन्तु योगदान में शिथिलता न लायें। डॉ॰'क्रान्त'एम॰एल॰वर्मा (वार्ता) 05:58, 22 फ़रवरी 2014 (UTC)
  10. समर्थन: --प्रतीक मालवीयवार्ता 07:13, 22 फ़रवरी 2014 (UTC)
  11.  Yes check.svg  समर्थन अनिरुद्ध  वार्ता  08:08, 22 फ़रवरी 2014 (UTC)

विरोध[संपादित करें]

तटस्थ[संपादित करें]

टिप्पणी[संपादित करें]

मैने बहुत पहले माला जी से प्रबन्धक बनने का निवेदन किया था किन्तु उस समय वे इसके लिए तैयार नहीं हुईं। खुशी की बात है कि वे अब इसके लिए तैयार हैं। ज्ञातव्य है कि मूर्णिमा वर्मन जी और कई महिलाओं ने हिन्दी विकि पर सफलतापूर्वक प्रबन्धकीय दायित्व निभाया है। मैं श्री अजित तिवारी से विशेष रूप से निवेदन करूँगा कि वे माला जी का समर्थन करें। मैं बता दूँ कि अजित जी और माला जी के बीच जो एक छोटा सा विवाद हुआ था उसमें मैं माला जी के कुछ कथनों से सहमत नहीं था। -- अनुनाद सिंहवार्ता 09:59, 18 फ़रवरी 2014 (UTC)


विरोध के समर्थन में परिणत होने के प्रक्रिया का सारा संवाद काटकर यहाँ चिपका रहा हूँ।
X mark.svg  मालाजी ने भी बहुत से बेहतर कार्य किए हैं। किंतु उनके खाते में भी प्रबंधकीय पात्रता के अनुरूप कुछ नकारात्मक कार्य हैं। इसलिए थोड़ा और कार्य करने तथा विकि अनुभव प्राप्त करने तक प्रतीक्षा करने का अनुरोध है। जिन्हें मैं नकारात्मक कार्य में शामिल कर रहा हूँ वह पिछले लगभग एक वर्ष के लेखों से संबंधित है उनके चौपाल या किसी अन्य विकि परियोजना पृष्ठ पर व्यक्त मत से नहीं। मसलन विकि तटस्थता की अलिखित नीति के रूप में मुझे व्यक्तिगत तौर पर स्वयं से मित्रता या अन्य नाते से संबंधित व्यक्तियों चाहे वह कितने ही उल्लेखनीय क्यों न हों पर काम करने से हमेशा परहेज रहता है। अनिरुद्ध  वार्ता  23:43, 18 फ़रवरी 2014 (UTC)
आपका विरोध उचित है अनिरुद्ध जी। विकि पर आने से पूर्व मैं विकि की अलिखित नीति और नियमों से पूर्ण परिचित तो थी नहीं । धीरे-धीरे विकि पर कार्य करते हुये मुझे यह भान होता गया कि क्या सही है और क्या गलत । सिर्फ दो-एक प्रारंभिक भूल के कारण आपका विरोध मेरी समझ से परे है। यदि संभव हो तो अपने विरोध पर पुनर्विचार करें । आपका समर्थन मुझे सदैव प्रेरणा देगा। यह दवाब नहीं है केवल निवेदन है।

--माला चौबेवार्ता 05:35, 20 फ़रवरी 2014 (UTC)

माला जी, रवीन्द्र प्रभात के विकि पन्ने को अभी तक मैं आत्म प्रचार की श्रेणी में रखता हूँ। मिटाया या संपादित नहीं किया क्योंकि उससे शायद हिंदी विकि को एक बेहतर सदस्य से वंचित होना पड़ता। यदि अभी मैं उस लेख को उसकी उल्लेखनीयता के अनुरूप बहुत छोटा करूँ (२-५ सौ शब्दों का) तो आपकी क्या प्रतिक्रिया होगी? कबीर सूर रहीम, रसखान आदि निधन हो चुके साहित्यकारों के साथ ही संजीव, रवींद्र कालिया, आदि संपादकों से प्रभात का व्यवस्थित पन्ना हिंदी विकि के प्रबंधकों के लिए हास्यास्पद स्थिति है। अपना निर्णय लेते हुए मैं बस यह सुनिश्चित करना चाहता हँ् कि नीति और नियमों से इतर विकि संकल्पना की मूल भावना प्रबंधकों में आत्मसात हो। अनिरुद्ध  वार्ता  00:30, 21 फ़रवरी 2014 (UTC)
अनिरुद्ध जी, अच्छा हुआ कि आपने अपने विचार खुलकर रख दिये। सांकेतिक रूप से वैसे पूर्व में मैं समझ भी गई थी। यह हिन्दी पट्टी की बड़ी समस्या है। यदि कबीर, सूर, रहीम, रसखान आदि कालजयी साहित्यकारों के बारे में हिन्दी विकि पर बड़े लेख नहीं है तो यह हम सबकी सामूहिक नाकामी है न कि दूसरे व्यवस्थित पन्ने को देखकर स्वयं के लिए हास्यास्पद स्थिति महसूस की जाय। आज पूर्णिमा वर्मन जी जैसी सुलझी हुई महिला हिन्दी विकि से क्यों अलग हुई ? कभी पड़ताल करने की कोशिश की है आपने ? उनके विकि से प्रस्थान के बाद मैं अकेली महिला हूँ जो प्रबंधकीय अधिकारों के लिए प्रस्तावित हूँ। पुरुष प्रधान समाज की यह सबसे बड़ी विडंबना है कि वह महिलाओं को आगे लाने की बात तो करता है, किन्तु जब अस्तित्व का प्रश्न आता है तो बहाने ढूढ़ने लगता है। मेरी समझ से नीति और नियमों से इतर विकि संकल्पना की मूल भावना से परे कोई भी नहीं है, केवल सोच बड़ी करने की जरूरत है।

--माला चौबेवार्ता 05:57, 21 फ़रवरी 2014 (UTC)

माला जी, माफी चाहता हूं, लेकिन मुझे अच्छा नहीं लगा कि आप इसे लिंगभेद का मुद्दा बना रही हैं। एक पुरुष का विरोध आपको दिखाई पड़ा, लेकिन आश्चर्य है कि आठ पुरुषों का समर्थन नहीं। कृपया ध्यान दें कि मेरे नामाँकन का आधार आपका योगदान है, और कुछ भी नहीं। वैसे इस वार्तालाप में टपकने का मेरा अधिकार नहीं है लेकिन एक सहयोगी और खासतौर पर यहाँ नामांकनकर्ता के रूप में अपने विचार देना उचित समझता हूं। माला जी आपसे निवेदन है कि वार्ता को विकिपीडिया तक सीमित रखें, व्यक्तिगत -सामाजिक मुद्दा न बनाएँ। लेकिन यदि आपकी कोई बात किसी को गलत लग रही है तो इसे स्वीकार करें कि अपने मुताबिक सोचना उसका अधिकार है, सोच बड़ी हो कि छोटी। सामूहिक नाकामी तक आपकी बात से मैं भी सहमत हूं। अनिरुद्ध जी से भी मैं रवीन्द्र प्रभात,आत्म प्रचार तक सहमत हूं। इससे अधिक दोनों की बाकी बातों का कोई अर्थ मुझे नहीं दिखता। अनिरुद्ध जी से इतना कहना चाहता हूं कि हम इन्सान हैं तो गलत तो होंगे ही, एक नहीं तो दूसरी जगह। मुद्दा यह है कि कितना गलत हमें स्वीकार्य है, वो भी जब हमें पता हो कि गलती का कारण मानव स्वभाव है और वो भी मात्र एक जगह ही। जिस तरह डॉक्टर अपने बच्चे की सर्जरी करने की स्थिति में निर्णय नहीं कर पाता तो इसका यह मतलब नहीं कोई दूसरा उससे सर्जरी ना करवाए। इस एक स्थिति में निर्णयक्षमता का अभाव (हमारे विचार में), बाकी के योगदान से तुलना करने पर ignore किया जा सकता है। --मनोज खुराना वार्ता 11:28, 21 फ़रवरी 2014 (UTC)
कृपया इस तरह की वार्ताएँ आप अपने व्यक्तिगत वार्ता पृष्ठों पर करें। इस तरह की वार्तायें अधिकार नामांकन पृष्ठों पर पढ़कर भावी सदस्यों में एक गलत सन्देश जाता है अतः कृपया इस तरह की वार्ताएँ यहाँ नहीं करें तो अच्छा है। यदि यह वार्ता आगे बढ़ी तो आरोप-प्रत्यारोप में तबदील हो जायेगी जो शायद ही कोई चाहता हो।☆★संजीव कुमार (✉✉) 12:21, 21 फ़रवरी 2014 (UTC)
निश्चिंत रहिए, मैं औचित्य दोष से ग्रस्त नहीं होउँगा। मैं प्रबंधक उम्मीदवार से इस उत्तर की आशा कर रहा था कि किसी को भी उस पन्ने के संपादन का अधिकार है और मिटाए जाने की स्थिति में भी उनका विकि प्रबंधन कार्य जारी रहेगा। मैं अपने विरोध पर फिलहाल कायम हूँ। अनिरुद्ध  वार्ता  14:46, 21 फ़रवरी 2014 (UTC)
केवल इतनी सी आशा और इसके लिए इतनी बड़ी भूमिका अनिरुद्ध जी? आप प्रबन्धक हैं स्वय निर्णय लें कि आपको उस पन्ने का पुन: संपादन करना है या मिटाने हेतु पुन: नामांकित करना है या फिर मिटा देना है। आप विश्वास रखें इससे मेरे विकि प्रबंधन कार्य पर कोई असर नहीं पड़ेगा।

--माला चौबेवार्ता 05:49, 22 फ़रवरी 2014 (UTC)

मालाजी के इस टिप्पणी की प्रतिक्रिया स्वरूप मैं कई कार्य एक साथ कर रहा हूँ। सबसे ज्यादा सक्रीय महिला संपादिका के प्रबंधक होने से विरोध वापस ले रहा हूँ। साथ ही रवींद्र प्रभात का पन्ना मिटा रहा हूँ। हिंदी विकि के प्रबंधक के लिए यह उचित नहीं है कि उनके किसी संबंधी के पृष्ठ में उनका किसी भी तरह का योगदान हो। दो-तीन माह की प्ततिक्षा के बाद यदि किसी अन्य सदस्य ने ऐसा पृष्ठ बनाने की कोशिश की तो उससे संवाद करना मुझे बेहतर लगेगा। एक आशा भी है कि विकि को लिंग, जाति, धर्म, भाषा आदि से संबंधित भेदकारी टिप्प्णियों से मुक्त रखने में हमें मालाजी का पूरा सहयोग मिलेगा। पूर्णिमाजी, मुक्ताजी, सुरुचीजी आदि विकि पर सक्रिय नहीं हैं यह हमारी सामूहिक असफलता है। लेकिन सुभद्रा और महादेवी के लेख को छोड़कर मैं उनपर लेख बनाउँ यह मेरी नीजि रुची का सवाल है। आशा है कि हम मिलकर बेहतर ज्ञानकोश के लिए काम कर पाएंगें। अंतिम कार्य के रूप में मैं इस पूरे प्रकरण को विरोध से हटाकर टिप्पणी के शीर्षक के अंतर्गत रख रहा हूँ। अनिरुद्ध  वार्ता  08:01, 22 फ़रवरी 2014 (UTC)"
अनिरुद्ध जी आपने बहुत ही बढ़िया किया जो कम से कम माला जी के बारे में अपनी राय बदल दी । महिला संपादिकाओं ही के विषय में अब से पूर्व में मैंने ही चिन्ता जताई थी। मुझे ख़ुशी होगी अगर माला जी जल्दी ही प्रबंधक बनकर अपने दायित्वों को ठीक से पूरा करेंगी। --मुज़म्मिल (वार्ता) 06:14, 23 फ़रवरी 2014 (UTC)

परिणाम[संपादित करें]

  • पर्याप्त समर्थन के साथ नामांकन सफल रहा।☆★संजीव कुमार (✉✉) 12:03, 1 मार्च 2014 (UTC)

मनोज खुराना[संपादित करें]

यह अच्छा व्यक्ति है, और अच्छी तरह से काम करते है। प्रबन्धन के पद के लिए हिन्दी विकिपीडिया को इनके जैसे व्यक्ति की जरूरत है। Sushilmishra (वार्ता) 08:31, 1 जुलाई 2014 (UTC)

चौपाल पर हुई चर्चा में अपशब्दों के प्रयोग के फलस्वरूप मैं ये नामाँकन अस्वीकार करता हूँ । --मनोज खुराना वार्ता 06:40, 7 जुलाई 2014 (UTC)

समर्थन[संपादित करें]

 Yes check.svg  बिना शर्त समर्थन। Sushilmishra (वार्ता) 08:31, 1 जुलाई 2014 (UTC)


विरोध[संपादित करें]

तटस्थ[संपादित करें]

परिणाम[संपादित करें]

Hindustanilanguage[संपादित करें]

वह बहुत सक्रिय सदस्य है, और अच्छी तरह से काम करते है, और वह त्रुटियों का पता लगाने में अच्छा है। प्रबन्धन के पद के लिए हिन्दी विकिपीडिया को इनके जैसे व्यक्ति की जरूरत है। Sperm whale fluke.jpg Darth Whale वार्ता 10:04, 15 अप्रैल 2015 (UTC)

I request user named Hindustanilanguage accept this nomination on condition that he declare he will be daily regular here on hindi wiki and will be prompt in action according to wiki rules and will follow wikipedia rules/policies correctly and incase of any short comings on his part he will himself quit the post...
सुशील जी मैं हर दिन हिन्दी विकिपीडिया पर आकर कुछ न कुछ सेवा करता ही हूँ - कभी अधिक समय तो कभी कम समय दे पाता हूँ। माननीय सदस्य चाहें तो मेरा समर्थन करें और न चाहें तो विरोध। पर कृपया बुरा-भला कहने से बचें। धन्यवाद! --मुज़म्मिल (वार्ता) 10:31, 15 अप्रैल 2015 (UTC)
मुज़म्मिल जी, आपने साफ-साफ नहीं कहा है कि आपको उपरोक्त नामांकन स्वीकार्य है या नहीं।---- अनुनाद सिंहवार्ता 13:51, 15 अप्रैल 2015 (UTC)
अनुनाद सिंह जी, यदि आप जैसे पुराने और अनुभवी सदस्य मुझ जैसे छोटे-से योगदानकर्ता को इस सेवा का दायित्व देने में विश्वास प्रकट करें तो मैं अवश्य यह दायित्व उठाना चाहूँगा।

समर्थन[संपादित करें]

  1.  Yes check.svg  बिना शर्त समर्थन। Sperm whale fluke.jpg Darth Whale वार्ता 10:04, 15 अप्रैल 2015 (UTC)
  2. Symbol support vote.svg समर्थन यह सदस्य निरंतर सक्रिय रहते हैं। इन्होने बहुत सार्थक योगदान भी दिया है। इन्हे विकी नियमों की अच्छी समझ भी है। मुझे पूरा भरोसा है कि ये प्रबंधक के रूप में अपनी भूमिका बहुत अच्छे से निभाएंगे और इनके कार्यकाल में हिंदी विकीपीडिया अपने मानकों के अनुरूप बहुत प्रगति करेगा। शेखर 12:20, 15 अप्रैल 2015 (UTC)
  3. Symbol support vote.svg समर्थन - पहले एक बार मुज़म्मिल जी का नामाँकन असफल हो चुका है। कुछ पुराने सदस्यों ने विरोध भी किया था, विरोध का कारण भी दिया था। लेकिन मेरा विचार है कि १०० % अच्छा या १००% बुरा कोई नहीं होता और मिश्रण से ही काम चलाना पड़ता है। वक्त के साथ साथ आदमी परिपक्व भी होता जाता है। मुझे लगता है कि पुरानी बातों को दरकिनार रखकर मुज़म्मिल जी को एक मौका दिया जाना चाहिए। मैं पहले भी कई जगह कह चुका हूँ कि ३-६ महीने के लिए अस्थायी प्रबंधक का नियम बनाना चाहिए और सभी पुराने सदस्यों को एक एक बार मौका दिया जाना चाहिए। --मनोज खुराना 13:52, 15 अप्रैल 2015 (UTC)
  4. Symbol support vote.svg समर्थन मैंने भी देखा है कि मुज़म्मिल जी हमेशा विकिपीडिया पर सक्रिय रहते हैं । मैं इनको प्रबंधक के लिए वोट देता हूँ ।राजु सुथार (वार्ता) 13:42, 15 अप्रैल 2015 (UTC)
  5. Symbol support vote.svg समर्थन मैं मुज़म्मिल जी का समर्थन करता हूँ। क्योंकि जितना मैंने देखा है आपके योगदान सकारात्मक रहे हैं।--सत्यम् मिश्र (वार्ता) 14:09, 15 अप्रैल 2015 (UTC)
  6. Symbol support vote.svg समर्थन मेरे हिसाब से यह सदस्य हमेशा सक्रिय रहता है, सक्षम है और मेहनती भी है। यह सदस्य ने विकिपीडिया पर महत्वपूर्ण योगदान दिए। इसिलिए मैं भी मुज़म्मिल जी का समर्थन करता हूँ। --सलमा महमूद (वार्ता) 18:15, 15 अप्रैल 2015 (UTC)
  7. Symbol support vote.svg समर्थन यह सदस्य अपना ध्यान हर नए development पर देते है और अनुभवहीन सदस्यों को प्रोत्साहित करने में हमेशा आगे रहते है।--Sahilrathod (वार्ता) 05:08, 16 अप्रैल 2015 (UTC)
  8. Symbol support vote.svg समर्थन Mr wikilover (वार्ता) 05:19, 16 अप्रैल 2015 (UTC)
  9. Symbol support vote.svg समर्थन -- मुज़म्मिल जी इस पद के लिए संपूर्णरूप से योग्य हैं। --अह्मद निसार (वार्ता) 09:10, 16 अप्रैल 2015 (UTC)
  10. Symbol support vote.svg समर्थन -- Star प्रमुख.pngबिप्लब आनन्द (मुझसे वार्ता करें) 12:50, 16 अप्रैल 2015 (UTC)
  11. Symbol support vote.svg समर्थन --Satdeep Gill (वार्ता) 17:44, 16 अप्रैल 2015 (UTC)

विरोध[संपादित करें]

  •  X mark.svg  : मैं मुज़म्मिल जी को प्रबन्धक बनाने का विरोध करता हूँ। ऐसा मैं उनके पुराने इतिहास और नकारात्मक कार्यों को देखते हुए कर रहा हूँ। मैं उन्हें हिन्दी विकि पर हुंज्जाल जी का अवतार मानता हूँ जिन्होने मनमानी और तानाशाही करके हिन्दी विकि का बहुत नुकसान किया। नेपाली विकि के लेखों को हिन्दी विकि पर डालने की हाल की घटना को उन्होने 'सनसनी' बनाने की कोशिश की है और इसका लाभ उठाकर येन-केन प्रकारेण प्रबन्धक बनने के लिये व्यूह रचा है। ये वे लोग हैं छोटी से छोटी बात पर लोगों को ब्लॉक करने का फरमान दे देंगे। हुंज्जाल वाले दिन हिन्दी में फिर नहीं आने देना चाहिये।---- अनुनाद सिंहवार्ता 03:53, 16 अप्रैल 2015 (UTC)
अनुनाद जी, मैं आपकी कुछ बातों से सहमत हूँ, लेकिन फिर भी मुज़म्मिल जी को एक मौका देने के पक्ष में हुँ। मेरा अनुभव भी है कि सतदीप जी की कठपुतली जाँच के लिए मुज़म्मिल जी सीधे मेटा के मैदान में कूद पड़े थे, मैंने और संजीव जी ने बीच बचाव किया और मुझे खुशी है कि मामला शाँतिपूर्वक सुलझ सका। उसी अनुभव से मुझे लगता है कि हम लोग मिल जुलकर सभी काम ठीक कर सकते हैं। हर कोई परफेक्ट नहीं होता। फिर भी यदि अहित की संभावना है तो सशर्त ३ महीने के लिए समर्थन दिया जा सकता है। मैं इतना भी कह सकता हूँ कि यदि उनके व्यवहार के कारण किसी सद्भावना रखने वाले सदस्य की बलि चढ़ती है तो उन्हें हटाने का प्रस्ताव करने वाला मैं पहला व्यक्ति होऊंगा। अभी हिंदी विकि पर प्रबंधकों की कमी है। और फिल्मी डायलॉग के तरीके से कहें तो... लाइफ में रिस्क तो लेना ही पड़ता है। --मनोज खुराना 04:51, 16 अप्रैल 2015 (UTC)
मनोज जी, अधिकांश लोग यहाँ नये हैं। इसलिये हो सकता है कि मतदाताओं को पूरी बात (पूरा इतिहास) पता न हो। इसलिये मैंने अति संक्षेप में अपनी बात रख दी। उनकी सनसनी फैलाकर तिल को ताड़ करने के कारण कई लेखों की बलि हो गयी जिन्हें मैने कल ही सुधारा था, उसमें सिक्किम का एक प्रबन्धन विश्वविद्यालय भी है। मुझे प्रबन्धन की वह नीति अच्छी लगती है जिसमें सदस्यों को प्रबन्धक 'बड़े भाई' जैसा मालूम हो, 'दादा' जैसा नहीं। ---- अनुनाद सिंहवार्ता 06:24, 16 अप्रैल 2015 (UTC)
  •  X mark.svg  : कुछ प्रसंगों (माला चौबे व सतदीप गिल) में मुजम्मिल जी ने जिस रवैये का परिचय दिया वह प्रबंधकीय दायित्व का निर्वहन करने वाले व्यक्ति के लिए सर्वथा अनुचित रहा है। सही बात को सही पटल पर रखना प्रबंधक की कार्य कुशलता का अंग होना चाहिए। निजी आग्रहों को परे रखकर सदस्यों का मूल्यांकन केवल उनके कार्यों के आधार पर होना चाहिए। फिलहाल मुजम्मिल जी जो कार्य कर रहे हैं उसके लिए वे बधाई के पात्र हैं। यह कार्य वे प्रबंधक हुए बिना भी जारी रख सकते हैं। धन्यवाद।-- अजीत कुमार तिवारी वार्ता 05:25, 17 अप्रैल 2015 (UTC)
  •  X mark.svg  : मैं मुज़म्मिल जी को प्रबन्धक बनाने का विरोध करती हूँ। अनुनाद जी से सहमत होते हुये ऐसा मैं उनके पुराने इतिहास और नकारात्मक कार्यों को देखते हुए कर रही हूँ। जिसकी छवि हिन्दी विकिपीडिया पर एक कुंठाग्रस्त सदस्य के रूप में हो वह दायित्व पाने के बाद अत्यंत खतरनाक हो सकता है। इसलिए मैं ऐसे नकारात्मक सदस्य को प्रबन्धक बनाने का पुरजोर विरोध करती हूँ।--माला चौबेवार्ता 05:38, 17 अप्रैल 2015 (UTC)
  •  X mark.svg  : घोर विरोध, जो सदस्य बिना प्रबंधकीय दायित्व के ही आउट ऑफ़ वे जाकर एक प्रबंधक की कठपुतली जांच करा सकता है, उसे प्रबंधकीय दायित्व की क्या जरुरत?Naziah rizvi (वार्ता) 11:08, 19 अप्रैल 2015 (UTC)

तटस्थ[संपादित करें]

टिप्पणी[संपादित करें]

  • हिन्दी विकी एक सहृदयपूर्ण समुदाय ही नहीं बल्कि एक महत्वपूर्ण परिवार भी है। हिन्दी विकि की प्रगति और गति को तेज़ करने, शुद्ध और प्रामाणिक रूप देने, और दीगर भारतीय भाषा विकियों के मार्गदर्शक के रूप में ढालने के लिए सदस्य भी चाहिए और प्रबंधक भी। आशा करता हूं कि प्रबन्धकों की संख्या बढने से प्रगति में गती ज़रूर आयेगी। धन्यवाद। --अह्मद निसार (वार्ता) 09:13, 16 अप्रैल 2015 (UTC)

मुज़म्मिल जी, आपने चुन-चुनकर दूसरों की टिप्पणियाँ हटा दीं और अपनी सनसनीयुक्त और अप्रासंगिक बातों को वहाँ बने रहने दिया। क्या यह ठीक है? आप अपनी अप्रासंगिक बातों को वहाँ से हटाइये और हटाई गयी टिप्पणियों का लिंक वहाँ दीजिये, यह न्यायपूर्ण और सही तरीका होगा।---- अनुनाद सिंहवार्ता 10:06, 16 अप्रैल 2015 (UTC)

यदि टिप्पणी "टिप्पणी" अनुभाग में होती तो उसे वैसे रखता। पर दुःख की बात है कि एक अनुभवी प्रबंधक ने उसे परिणाम के अनुभाग से जोड़ा और यह स्पष्ट कर दिया उसका इस मतदान या प्रक्रिया से कुछ लेना देना नहीं। --मुज़म्मिल (वार्ता) 10:17, 16 अप्रैल 2015 (UTC)

मैं अपनी टिप्पणी की बात कर रहा था। वह तो सही जगह पर थी। यदि नहीं तो आपकी अप्रासंगिक बातें वहाँ क्यों हैं? संजीव जी की टिप्पणी को आप टिप्पणी के अन्दर लाकर रख सकते थे। और हटायी गयी सामग्री के लिंक देने की जरूरत नहीं है? आपको लगता है कि यहाँ से टिप्पणियाँ इधर-उधर करना आपके अधिकार-क्षेत्र के अन्तर्गत है?---- अनुनाद सिंहवार्ता 10:30, 16 अप्रैल 2015 (UTC)
मैं आपकी टिप्पणियों को क्यों हटाऊँ? ऐसा मैंने कब किया था? --मुज़म्मिल (वार्ता) 10:36, 16 अप्रैल 2015 (UTC)
आप समझ कर नासमझ बनने की कोशिश तो नहीं कर रहे? खैर, आपकी अप्रासंगिक और सनसनी फैलानी वाली टिप्पणियाँ मैने हटा दी हैं। यदि आपको हटाने का अधिकार है तो यहाँ सबको है।---- अनुनाद सिंहवार्ता 10:51, 16 अप्रैल 2015 (UTC)
अवश्य! आपके इस सम्पादन के लिए धन्यवाद!! --मुज़म्मिल (वार्ता) 10:55, 16 अप्रैल 2015 (UTC)

भावी प्रबन्धक से कुछ प्रश्न[संपादित करें]

मुझे यहाँ आमन्त्रित ही किया गया है अतः मैं भावी प्रबन्धक से कुछ प्रश्न पूछना चाहता हूँ:

  • आप हमेशा दूसरों की सक्रियता कम होने पर प्रश्न करते रहते हो लेकिन क्या आपने पिछले एक वर्ष में लेख हटाने हेतु चर्चाओं में पुनरीक्षक के रूप में भाग लिया? यदि नहीं लिया तो क्यों नहीं लिया? और यदि आपने भाग लिया तो जाँच करो कि यह संख्या क्या है? शायद ५% भी नहीं।
"आप हमेशा दूसरों की सक्रियता कम होने पर प्रश्न करते रहते हो" यह गलत आरोप हैं। हाँ कठिन समयों पर अपने आप असहाय पाकर मैंने ही कई बार कुछ किया जैसे हाल का समय या हिन्दी लेखों की गिन्ती अचानक कम बताए जाने के समय जब कोई प्रबंधक नहीं थे।
  • आपने बहुत से पृष्ठों से सामग्री को पूर्ववत किया। वास्तव में वो सामग्री हटाने के लायक ही थी लेकिन यह कार्य तो एक स्वतः परिक्षित सदस्य भी कर सकता है। पुनरीक्षक होने का लाभ यह होता है कि सम्बंधित सामग्री को जाँचा हुआ चिह्नित करे। लेकिन आपने लगभग ८०% पृष्ठों पर उसको जाँचा हुआ चिह्नित नहीं किया अतः आपके द्वारा किये गये कार्य का अन्य पुनरीक्षकों और प्रबन्धकों को पुनः परीक्षण करना पड़ा। ऐसा क्यों?

"%" का मामला कठिन है। मैं कई बार अपने कार्यस्थल पर भी जाँचता हूँ। हो सकता है कहीं भूल हो - क्या इसके लिए आप मुझे दण्डित करोगे?

  • यहाँ सामान्यतः प्रबन्धक बनने के बाद भी नियमावली के अनुसार पृष्ठों को शीह अथवा हहेच-नामांकित किया जाता है लेकिन आपने प्रबन्धक अधिकारों की माँग बिना नामांकन के पृष्ठों को हटाने की माँग करते हुये की। ऐसा क्यों?

बिल जी के समय में सदस्यों द्वारा लिखी गई अपनी लिखी कविताओं, कहानियों को बिना शीह अथवा हहेच-नामांकित हटाया गया है। पर मुझे शीह अथवा हहेच से कोई आपत्ति नहीं। सामान्यतः हम इन्ही को अपनाएँगें।

  • कुछ आई॰पी॰ सदस्यों द्वारा निर्मित पृष्ठों और उन्हें प्रतिबन्धित करने सम्बंधी चर्चा में आपने बढ़चढ़कर भाग लिया लेकिन क्या आपको ज्ञात है कि उन्हीं पृष्ठों में से कम से कम ७-८ पृष्ठों को आप जाँचा हुआ चिह्नित कर चुके थे! ऐसा करने का कारण क्या था? यदि आप प्रबन्धक बनने के बाद भी ऐसा करोगे तो वह बहुत ही नुकसान दायक होगा।

यदि आपने गौर से देखा होगा तो पाया होगा कि जहाँ मैंने "जाँचा हुआ चिह्नित" किया था, वहाँ मैंने "स्रोतहीन" टैग लगाया था और साथ ही नेपाली लेख को हिन्दी मे अनुवाद करने का प्रयास किया था। यह प्रारंभिक समय था। बाद में मुझे पूरा वातावरण स्पष्ट दिखने लगा।

मैंने ये प्रश्न केवल आमन्त्रण पर पूछे हैं। इनके उत्तर मिलने न मिलने से, मैं इस नामांकन को प्रभावित नहीं करूँगा और उपरोक्त नामांकन का समर्थन अथवा विरोध नहीं करूँगा। क्योंकि मेरी इस नामांकन में किसी तरह की कोई रुचि नहीं है।☆★संजीव कुमार (✉✉) 09:36, 16 अप्रैल 2015 (UTC)

धन्यवाद! --मुज़म्मिल (वार्ता) 10:11, 16 अप्रैल 2015 (UTC)

@संजीव कुमार: were you asked with similar question when you were nominated as admin?...if answer is then you can ask....but if no then it means you are trying to influence the vote....it seems enough users have voted in his favour....time for new admins to join and removal of old inactive admin...Sperm whale fluke.jpg Darth Whale वार्ता 09:44, 16 अप्रैल 2015 (UTC)
सुशील जी, आप पहले हिन्दी विकिपीडिया की प्रबन्धक नियमावली पढ़ें। जिसके अनुसार प्रबन्धक बनने के लिए पुनरीक्षक कार्य का पर्याप्त अनुभव होना चाहिए तथा आवश्यक चर्चाओं में भाग लेना चाहिए। मेरे प्रश्न मुज़म्मिल जी के आमन्त्रण पर पूछे गए थे अतः आप बीच में न आयें तो अच्छा है।☆★संजीव कुमार (✉✉) 11:44, 16 अप्रैल 2015 (UTC)
@संजीव कुमार: muzamil is पुनरीक्षक for over 2 yrs now....right?....which means he has enough experience at doing that work.....the person who should be under investigation should be old admins....they were online for just 6 months they were awarded adminship and immediately they disappeared never to be seen.....can you comment on that?? .....or it is out of syllabus??? .......Sperm whale fluke.jpg Darth Whale वार्ता 12:23, 16 अप्रैल 2015 (UTC)
अब यदि आपको हिन्दी समझ में आती है तो मेरे द्वारा पूछे गये प्रश्नों को ढ़ंग से पढ़ो। जो सदस्य पुनरीक्षक अधिकारों के साथ ही पूर्ण न्याय करने में दो वर्ष तक कामयाब नहीं हो सका उनसे आप प्रबन्धक बनने के बाद क्या आशा रखते हो? चूँकि यह नामांकन सक्रियता और अधिकारों का सही उपयोग के लेकर किया गया था अन्यथा आवश्यकता के अनुसार नामांकन किया होता तो मुझे यहाँ प्रश्न पूछने की क्या आवश्यकता थी?☆★संजीव कुमार (✉✉) 12:31, 16 अप्रैल 2015 (UTC)
@संजीव कुमार: when we are bearing a totally lazy and indecisive admin like you and 7 inactive admins why cant we bear muzamil.....more over he is more active here than combine of all 7 admins and he knows the rules and alternate way to approach it.....you take eternity to decide on any thing and end you never decide any thing.....you should be ashamed of yourself that you are trying to be hump in progress of hindi wikipedia......further if @Hindustanilanguage: fails to live up to expectations then we will start the process to remove him and he himself accepted it that if he fails to work properly then users can start process to remove him......no more inactive admins.....no more deadwoods....work or perish.....sick of this burden of 7 out of 8 admins being inactive for over so many days.....time for change.......those who voted for old admins are long gone and replaced with new breed of users why should we bear admins whom we never voted and who are always inactive.......Sperm whale fluke.jpg Darth Whale वार्ता 12:43, 16 अप्रैल 2015 (UTC)
कृपया यहाँ लिखने से पहले आँकड़ों पर नज़र डाल लोगे तो अच्छा होगा। पिछले दो माह में हिन्दी विकिपीडिया पर सबसे सक्रीय सदस्य मैं हूँ। पिछले ६ माह के सबसे सक्रिय सदस्यों में सबसे उपर पीयूष मौर्य एवं दूसरे एवं तीसरे स्थान पर मैं और अनुनाद जी हैं। इसके अतिरिक्त पिछले दो वर्षों में (मुज़म्मिल जी के पुनरीक्षक बनने के बाद से) अब तक उनसे अधिक सक्रिय मैं ही रहा हूँ। हाँ यदि पिछले तीन दिन की बात की जाये तो मैं सक्रियता में पीछे हूँ। यदि आप तीन दिन की सक्रियता से निष्कर्ष निकालना चाहते हो तो आपकी मर्ज़ी।☆★संजीव कुमार (✉✉) 12:58, 16 अप्रैल 2015 (UTC)
@संजीव कुमार: i am not comparing your activity here with muzamil or piyush activity with muzamil....check it i am comparing him with remaining 7 admin....i always have lot of respect for your work and you know it very well......only thing i dislike about you is your laziness and indecisiveness.....to be short you are not prompt.....do you know hindi wikipedia lost 16000 pages suddenly.....do you know the reason behind it.....do you know the 60% of hindi wikipedia pages are 1 liner.....do you know that hindi is 4th most spoken language in world but hindi wikipedia is still at number 50.......do you know maximum of pages here are ads and self boasting topics and research with no references.......being admin dont you know the rules of how a user name should be?? i have to remind you about it and you deleted 1 such id...... but what about many such ids that are being created which are like ads...... apart from deleting the pages what other admin work you did please say me i really wish to know .......Sperm whale fluke.jpg Darth Whale वार्ता 13:07, 16 अप्रैल 2015 (UTC)
Answerd on your talk page. Because discussion is not related to this nomination.☆★संजीव कुमार (✉✉) 13:51, 16 अप्रैल 2015 (UTC)

परिणाम[संपादित करें]

  • मतदान में ८०% समर्थन नहीं हो पाने की स्थिति में यह अधिकार नहीं दिया गया। केवल पुनरीक्षक स्तर पर भी समर्थन ८०% से कम रहा।☆★संजीव कुमार (✉✉) 15:45, 23 अप्रैल 2015 (UTC)

सत्यम् मिश्र[संपादित करें]

सत्यम जी नए अवश्य हैं किंतु एक सुलझे हुए व्यक्ति हैं। आज तक का उनका सम्पूर्ण कार्यकाल व योगदान निर्विवाद रहा है। चर्चाओं - वार्ताओं आदि में भी संयमपूर्वक व्यवहार करते हैं। मेरे विचार से समय आ गया है कि यदि उन्हें स्वीकार हो तो उन्हें प्रबंधन कार्य का भी मौका दिया जाए। गौरतलब है कि मैथिली, भोजपुरी आदि भाषाओं के विकि पर वे पहले से ही प्रबंधक हैं।--मनोज खुराना 13:52, 15 अप्रैल 2015 (UTC)

स्वीकृति[संपादित करें]

मुझे यह दायित्व स्वीकार है। हालाँकि पिछले कुछ दिनों में मेरी सक्रियता काफी कम रही है। और केवल भोजपुरी विकि पर प्रबंधक हूँ। कृपया अपना मत देने के पूर्व मेरी कम सक्रियता को ध्यान में रखें! मनोज जी को शुक्रिया।--सत्यम् मिश्र (वार्ता) 14:37, 15 अप्रैल 2015 (UTC)

समर्थन[संपादित करें]

  1. Symbol support vote.svg समर्थन- प्रस्तावक के नाते। --मनोज खुराना 04:24, 16 अप्रैल 2015 (UTC)
  2.  Yes check.svg  समर्थन - इस आशा के साथ कि आप हिन्दी और भोजपुरी दोनो के साथ न्याय करेंगे। --मुज़म्मिल (वार्ता) 14:50, 15 अप्रैल 2015 (UTC)
  3.  Yes check.svg  समर्थन। ---- अनुनाद सिंहवार्ता 04:49, 16 अप्रैल 2015 (UTC)
  4.  Yes check.svg  बिना शर्त समर्थन।--Sperm whale fluke.jpg Darth Whale वार्ता 05:22, 16 अप्रैल 2015 (UTC)
  5. Symbol support vote.svg समर्थन-Mr wikilover (वार्ता) 05:43, 16 अप्रैल 2015 (UTC)
  6. Symbol support vote.svg समर्थन -- सत्यम मिश्र जी इस पद के लिए स्ंपूर्णरूप से योग्य हैं। --अह्मद निसार (वार्ता) 08:53, 16 अप्रैल 2015 (UTC)
  7. Symbol support vote.svg समर्थन समर्थन। शेखर 09:20, 16 अप्रैल 2015 (UTC) वार्ता
  8. Symbol support vote.svg समर्थन सत्यम् जी, अभी बहुत कुछ सीख रहे हैं लेकिन उनका पुनरीक्षक के रूप में कार्य मुझे अच्छा लगा। आशा करता हूँ वो अपनी सक्रियता भी बढ़ायेंगे तथा अच्छे प्रबन्धक बनेंगे।☆★संजीव कुमार (✉✉) 09:38, 16 अप्रैल 2015 (UTC)
  9. Symbol support vote.svg समर्थन --Star प्रमुख.pngबिप्लब आनन्द (मुझसे वार्ता करें) 11:02, 16 अप्रैल 2015 (UTC)
  10. Symbol support vote.svg समर्थन --तीन माह के लिए समर्थन। -- अजीत कुमार तिवारी वार्ता 05:35, 17 अप्रैल 2015 (UTC)
  11. Symbol support vote.svg समर्थन, सक्रियता से ज्यादा फर्क नहीं पड़ता अगर उम्मीदवार सत्यम् जी जैसा कुशल और अत्यंत परिपक्व हो।--पीयूष (वार्ता)योगदान 08:03, 21 अप्रैल 2015 (UTC)


विरोध[संपादित करें]

 X mark.svg  सत्यम् जी, अभी बहुत कुछ सीख रहे हैं, हालांकि वे पुनरीक्षक के रूप में कार्य बहुत गंभीरता से कर रहे हैं, किन्तु अभी उन्हें और सीखने का अवसर मिलना चाहिए ताकि भविष्य में एक कुशल प्रबन्धक साबित हो सकें।--माला चौबेवार्ता 05:43, 17 अप्रैल 2015 (UTC)
 X mark.svg  जिनकी सक्रियता ही कम है उन्हें प्रबंधक के लिए नामांकित किये जाने का कोई मतलब नहीं.Naziah rizvi (वार्ता) 11:19, 19 अप्रैल 2015 (UTC)

तटस्थ[संपादित करें]

# हमें तो सक्रिय प्रबंधक चाहिये न? सत्यम् जी की सक्रियता बहुत कम है। पर वो हर रूप से प्रबंधक अधिकार के लायक है। इस कारण न मैं विरोध कर रहा हूँ न समर्थन।--पीयूष (वार्ता)योगदान 09:13, 16 अप्रैल 2015 (UTC)

पीयूष जी, जब सक्रिय सदस्य ही नहीं हैं, प्रबंधक कहाँ से होंगे? बहुत सारी एसी luxuries हैं जो कि हमें हिंदी विकि पर उपलब्ध नहीं है। मेरा सुझाव है कि हम लोग something is better that nothing की नीति पर चलें। दो परिस्थितियाँ हो सकती है- एक -पक्का लाभ, दो- पक्का नुकसान, तीन- नुकसान नहीं होगा ये तो पक्का है, लाभ होगा कि नहीं पता नहीं। आप चाहते हैं कि सिर्फ पहली परिस्थिति होनी चाहिए, मेरा सुझाव है कि पहली नहीं मिलती तो तीसरी से काम चला लेना चाहिए। --मनोज खुराना 09:35, 16 अप्रैल 2015 (UTC)

टिप्पणी[संपादित करें]

  • Yes check.svg  समर्थन। सत्यम् जी से निवेदन है कि वे इस नामांकन को स्वीकारें।" का पाठ यहाँ किसने जोड़ा था? --मुज़म्मिल (वार्ता) 04:30, 16 अप्रैल 2015 (UTC)
@Hindustanilanguage, Manojkhurana, और सत्यम् मिश्र: why this anunad is voting twice in this vote earlier he has vote yes for satyam click here and again he is voting yes for satyam today.....is this some game by him? Or he trying to rig vote here... Because rules say 1 user 1 vote..Sperm whale fluke.jpg Darth Whale वार्ता 04:58, 16 अप्रैल 2015 (UTC)
i am removing 1 of 2 votes marked here by anunad....since wikipedia rules say 1 user 1 vote....and he has attempted to rig the vote here by frauding...some sock ids might get active now so users are requested to be alert-Sperm whale fluke.jpg Darth Whale वार्ता 05:19, 16 अप्रैल 2015 (UTC)
  • हिन्दी विकी एक सहृदयपूर्ण समुदाय ही नहीं बल्कि एक महत्वपूर्ण परिवार भी है। हिन्दी विकि की प्रगति और गति को तेज़ करने, शुद्ध और प्रामाणिक रूप देने, और दीगर भारतीय भाषा विकियों के मार्गदर्शक के रूप में ढालने के लिए सदस्य भी चाहिए और प्रबंधक भी। धन्यवाद। --अह्मद निसार (वार्ता) 08:53, 16 अप्रैल 2015 (UTC)
सत्यम जी भोजपुरी विकिपीडिया पर अत्यंत सक्रिय हैं, किन्तु अपेक्षित रूप से हिन्दी विकिपीडिया पर उनका योगदान बहुत ही कम है, ऐसे में वे न तो ठीक से अपने उत्तरदायित्व का निर्वहन कर पाएंगे, न तो समय दे पाएंगे और न अपनी सर्वाधिक उपयोगिता ही दिखा पाएंगे। उन्हें अभी कुछ दिन भोजपुरी के लिए काम करने देना चाहिए और जब उनकी सर्वाधिक सक्रियता हिन्दी पर दिखाई दे तो उन्हें इस उत्तरदायित्व के लिए नामांकित किया जाना चाहिए।--माला चौबेवार्ता 11:04, 18 अप्रैल 2015 (UTC)
किसी भी सदस्य अथवा प्रबन्धक पर वर्तमान में ऐसा कोई नियम परिभाषित नहीं है कि उन्हें अपना १००% कार्य एक ही विकिपीडिया पर देना चाहिए। हाँ कुछ लोगों की भ्रम पैदा करने वाली बातों ने हमारे दिमाग में ऐसे विचार बना दिये हैं और हमें उनसे आगे बढ़कर निर्णय लेना चाहिए। इसको समझने के लिए अंग्रेज़ी विकिपीडिया का यह पृष्ठ देखा जा सकता है।☆★संजीव कुमार (✉✉) 17:56, 18 अप्रैल 2015 (UTC)
@संजीव कुमार: जी, इसमें कोई संदेह नही कि सत्यम् मिश्र जी में प्रबंधकीय दायित्व निभाने की क्षमता है और उन्होने भोजपुरी विकिपीडिया पर यह सिद्ध भी किया है, किन्तु जब वे स्वय यह कह रहे हैं कि "कृपया अपना मत देने के पूर्व मेरी कम सक्रियता को ध्यान में रखें!" ऐसे में उनके ऊपर दायित्व थोपने का क्या अभिप्राय है, मैं नही समझ पा रही हूँ।--माला चौबेवार्ता 05:46, 20 अप्रैल 2015 (UTC)

परिणाम[संपादित करें]

  • प्राप्त समर्थन के अनुसार ३ माह के लिए प्रबन्धक अधिकार प्राप्त हुये।☆★संजीव कुमार (✉✉) 15:46, 23 अप्रैल 2015 (UTC)

सुशील मिश्रा[संपादित करें]

सुशील जी को विकिपीडिया के नीति-नियमों आदि का अच्छा ही नहीं बहुत अच्छा ज्ञान है। वे थोड़े ज्यादा जोश में ज़रूर रहते हैं, लेकिन मेरा मानना है कि जिम्मेदारी लेने के बाद वे कुछ संयम से काम लेंगे। एक बार आवेश में अपशब्द बोलने के कारण वे प्रतिबंध झेल चुके हैं लेकिन अवश्य ही इस अनुभव के बाद वे अपने पर काफी नियंत्रण रखने लगे हैं। पुरानी बातों को भूलकर मैं नई शुरुआत करने के पक्ष में हूँ। सुशील जी दूसरों की गलतियों को सहन नहीं कर पाते हैं, जिसके कारण मुझे लगता है कि कहीं आहत होकर कई सदस्य छोड़कर ना चले जाएँ (ऐसे लोगों में मैं भी हो सकता हूँ, मुझमें भी बहुत कमियाँ हैं लेकिन मैं जितना कर पाता हूँ करता हूँ, किसी की गालियाँ सुनने तो यहाँ रुकूँगा नहीं।) लेकिन इस सबके बावजूद भी मैं इनका नामाँकन व समर्थन कर रहा हूँ क्योंकि मेरा दृढ़ विश्वास है कि विकि पर जो भी आता है वो अच्छा इंसान है क्योंकि वह देने का भाव रखता है छीनने का नहीं। हो सकता है कि इनके तत्वावधान में हिंदी विकि पर पृष्ठ संख्या 90% कम हो जाए, लेकिन जो 10% बचेंगे, वे अवश्य गुणवत्ता से परिपूर्ण होंगे। मैं व्यक्तिगत तौर पर पृष्ठ संख्या को महत्व देता हुँ और मेरे लिए यह एक कड़वे घूँट जैसा होगा लेकिन आज नहीं तो कल हिंदी विकि को इस यथार्थ को स्वीकार करना ही होगा।
जो कमियाँ मुझे इनमें लगती हैं वे पीठ पीछे ना कहकर सामने कह रहा हूँ, ताकि अपना काम करते समय इन सबसे वे सचेत रहें। इन सभी कमियों के बावजूद उनका हिंदी विकि पर अच्छा योगदान रहा है, खासकर खेलों के क्षेत्र में। मेरा सभी से हमेशा यही आग्रह रहा है कि कमियाँ न देखकर अच्छाईयों पर ध्यान दें। मेरी तरफ से शुभकामनाएं। कृपया नामाँकन स्वीकार करें। --मनोज खुराना 13:37, 16 अप्रैल 2015 (UTC)

स्वीकृति[संपादित करें]

समर्थन[संपादित करें]

  1. Symbol support vote.svg समर्थन - प्रस्तावक के नाते। --मनोज खुराना 13:37, 16 अप्रैल 2015 (UTC)
  2. Symbol support vote.svg समर्थन - --मुज़म्मिल (वार्ता) 14:35, 16 अप्रैल 2015 (UTC)
  3. Symbol support vote.svg समर्थन -- मनोज खुराना जी से संपूर्णरूप सहमत हूं। --अह्मद निसार (वार्ता) 14:40, 16 अप्रैल 2015 (UTC)

विरोध[संपादित करें]

  1. Symbol oppose vote.svg विरोध - बार-बार आपा खोने वाला प्रबंधक बिल्कुल नहीं चाहिये। चाहे शून्य प्रबंधक सक्रिय न हो। ज्यादा कहने की कुछ जरूरत नहीं है चूँकि मुझ पर भी व्यक्तिगत हमले हो सकते है। इनसे अच्छा तो मैं राजु सुथार को प्रबंधक बनते देखना पसंद करूँगा।--पीयूष (वार्ता)योगदान 14:54, 16 अप्रैल 2015 (UTC)
  2. Symbol oppose vote.svg विरोध - कुछ कहने की जरूरत ही नहीं है। हिन्दी विकि पर इनका सकारात्मक योगदान ०.१ प्रतिशत है तो नकारात्मक योगदान ९९.९ प्रतिशत। इनको हिन्दी नहीं आती है (पर ये भी बनावटी बात है, दाल में काला है। उनकी अंग्रेजी से ही पता चलता है कि वे पक्के 'देसी' हैं।)---- अनुनाद सिंहवार्ता 03:37, 17 अप्रैल 2015 (UTC)
  3. Symbol oppose vote.svg विरोध - प्रबंधकीय दायित्व हेतु अपेक्षित भाषा योग्यता का अभाव। धन्यवाद। -- अजीत कुमार तिवारी वार्ता 05:16, 17 अप्रैल 2015 (UTC)
  4. Symbol oppose vote.svg विरोध - इनकी योग्यता और प्रतिभा प्रबन्धक बनने के सर्वथा प्रतिकूल है।--माला चौबेवार्ता 05:46, 17 अप्रैल 2015 (UTC)
  5. Symbol oppose vote.svg विरोध - जिसके भीतर भाषा की मर्यादा नहीं वह प्रबंधक कैसा?Naziah rizvi (वार्ता) 11:12, 19 अप्रैल 2015 (UTC)

तटस्थ[संपादित करें]

  1. मैं न तो विरोध में हूँ न समर्थन में। सुशील जी क़ाबिल हैं इसमें कोई शक नहीं। पर सही बात भी आक्रामक लहजे में कहते हैं और बेवज़ह ज़ल्दबाजी करते हैं/चाहते हैं। यह शैली शायद प्रबंधक के लिए उपयुक्त नहीं।--सत्यम् मिश्र (वार्ता) 17:05, 16 अप्रैल 2015 (UTC)

टिप्पणी[संपादित करें]

  • हिन्दी विकी एक सहृदयपूर्ण समुदाय ही नहीं बल्कि एक महत्वपूर्ण परिवार भी है। हिन्दी विकि की प्रगति और गति को तेज़ करने, शुद्ध और प्रामाणिक रूप देने, और दीगर भारतीय भाषा विकियों के मार्गदर्शक के रूप में ढालने के लिए सदस्य भी चाहिए और प्रबंधक भी। आशा करता हूं कि प्रबन्धकों की संख्या बढने से प्रगति में गती ज़रूर आयेगी। धन्यवाद। --अह्मद निसार (वार्ता) 14:42, 16 अप्रैल 2015 (UTC)
@हिंदुस्थान वासी, अनुनाद सिंह, अजीत कुमार तिवारी, Mala chaubey, Naziah rizvi, संजीव कुमार, और Manojkhurana: tnx for your unwanted opinion....for your information specially for good for nothing anunad and really unfit admin mala.... check २०१५ क्रिकेट विश्व कप and २०१४ फीफा विश्व कप these 2 pages are enough to shut your mouth....compare them with any of the page that you created....these two pages may have more references than all your pages combined.....these two pages even appeared on news section of hindi wikipedia......so a person who doesnt know hindi or technicality of wikipedia will not be in a position to create such pages......sample of shabby and amateurish work on hindi wikipedia by some scholars on hindi wiki is this २०११ क्रिकेट विश्व कप and २०१० फीफा विश्व कप......specially mala apart from deleting pages, your work is zero here....ask yourself are you fit to be an admin here...how much active you are? you know it yourself.....so mala before talking about others योग्यता और प्रतिभा ask yourself are you प्रतिकूल to be an admin??......Sperm whale fluke.jpg Darth Whale वार्ता 11:45, 20 अप्रैल 2015 (UTC)
@हिंदुस्थान वासी, अनुनाद सिंह, अजीत कुमार तिवारी, Mala chaubey, Naziah rizvi, संजीव कुमार, और Manojkhurana: more over instead of talking about me here.....you should question the person who nominated me here....as to why he nominated me??.....because that person too is going be a future admin.....so going by you if i am unfit to be admin then person who is nominating me is making a mistake and he is bad at selecting people.....so technically he shouldnt be an admin because he is unsound and he is nominating a totally प्रतिकूल, भाषा की मर्यादा नहीं, अपेक्षित भाषा योग्यता का अभाव, नकारात्मक योगदान ९९.९ and बार-बार आपा खोने वाला person as admin.....i think that person should be ashamed and should rethink about his nomination since his decision of nominating me as admin is totally illogical.....Sperm whale fluke.jpg Darth Whale वार्ता 11:55, 20 अप्रैल 2015 (UTC)
सुशील जी, आपको इस बात का भ्रम है कि प्रबन्धक बनना एक पद है। आप ध्यान से देखोगे तो ज्ञात होगा कि प्रबन्धक बनना किसी पद को प्राप्त करना नहीं है अतः प्रबन्धक भी एक स्वयंसेवक है जो अन्य सदस्यों के विश्वास के साथ कार्य करता है। जब आप यह बात समझ लोगे तो आपको अपने प्रश्नों को इतना विस्तार से समझने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।☆★संजीव कुमार (✉✉) 17:06, 20 अप्रैल 2015 (UTC)
@संजीव कुमार: if they are volenteer here then...they should enjoy the authority of adminship as long as they are able to provide any meaningful contribution....mala i have never seen her contributing here accept deleting pages if that is the work admin then i am sure a KG kid can do it too...some 1 whom themself is not contributing enough here is unfit to comment about others....check the comment made by above users and wht contribution they made here....dint it appear some id got online only to vote here and not to make contribution here....some good for nothing user is claming that my contrbution is just 0.1% what is you think about it?....i have presented proof of copyright violation by him...wht action you took?....ask your self sanjeev who should be admin here and should be not....remember drama did by piyush when people were commenting negative abouf him during vote for reviewer...i supported him....what is contribution of nazia? a person who wrote urdu in devnagri during her nomination of autopatrolled is saying about my language strange....sanjeev even after having proof on your talk page you are not taking action....decide how fit you are to be admin....instead you started a drama on chhupal...better leave sanjeev instead of this drama....quit now if you can...Sperm whale fluke.jpg Darth Whale वार्ता 06:24, 21 अप्रैल 2015 (UTC)
मैं आपकी, अंग्रेज़ी को पढ़कर उनका उत्तर देते देते थक चुका हूँ। आपके सभी प्रश्नों का मैं पहले ही उत्तर दे चुका हूँ। प्रबन्धक क्या होता है? इस बारे में आप अधिक जानकारी अंग्रेज़ी विकिपीडिया पर प्राप्त कर सकते हो। वहाँ आपको अंग्रेज़ी में उत्तर मिल जायेगा।☆★संजीव कुमार (✉✉) 06:28, 21 अप्रैल 2015 (UTC)
@हिंदुस्थान वासी, अनुनाद सिंह, Mala chaubey, Naziah rizvi, संजीव कुमार, Manojkhurana, और सत्यम् मिश्र: sanjeev you can see me commenting on something or other thing here....have you seen me accepting this nomination? Because i know it is a farce started by manoj kurana....as an outlet to abuse me...amazing thing is the people who are commenting and their comment....read their comment see for yourself if they are commenting about me or about their ownself?....i think nominated person should accept nomination with in 5 days right.....plus if by 99.9% of contribution is नकारात्मक then why you are not deleting it??....instead of deleting my contribution why some 1 is nominating me as admin? Why?....Sperm whale fluke.jpg Darth Whale वार्ता 06:39, 21 अप्रैल 2015 (UTC)
सुशील भाई, काहे कन्फ्यूज़ हो रहे हो यार। किसी को तुम्हारे में negative ज्यादा दिखता है, कोई तुम्हारे negative के पीछे छुपा positive भी देख लेता है, काहे सब को मिक्स किए दे रहे हो? 4 लोग आपके बारे में positive भी लिखे हैं, वो आपको दिखाई नहीं देता क्या? मुझे किसी की अच्छाई देखने में कोई शर्म नहीं है, तुम्हें जो कहना है कहते रहो, जिसको बुराई देखनी है देखता रहे। मुझे क्या। मैं अभी भी अपने रुख पर कायम हुँ, तुम्हारा काम अच्छा है, नियमों का ज्ञान तुम्हें अच्छा है बस व्यवहार तुम्हें सीखना है। यहीं मार खा जाते हो तुम। तुम्हारा सारा ध्यान negative देखने में ही जाता है, दूसरों में भी और खुद में भी। शाँति रखो और विकी पर जो योगदान कर रहे हो करते रहो। Don't worry, be happy. You change, people will change. I trust you. I still trust you. I will trust you. You are an uncut, unpolished diamond. --मनोज खुराना 09:08, 21 अप्रैल 2015 (UTC)
सुशील जी, पहले कम से कम नर्सरी स्तर की हिंदी लिखना-पढ़ना सिख लो, उसके बाद थोड़ी तहज़ीब भी, फिर मैं स्वयं आपको नामांकित करुँगी प्रबंधक के लिए हिंदी विकिपीडिया पर.Naziah rizvi (वार्ता) 13:07, 21 अप्रैल 2015 (UTC)
@Naziah rizvi: to let you know the knowledge and my ability of hindi २०१५ क्रिकेट विश्व कप and २०१४ फीफा विश्व कप....so can you show some thing which will make me to repect you?? because you are the 1 who wrote urdu in devnagri while accept autopratrolled user rights.....kise hindi sikhne ki zarurat hai woh pata chal raha hai.....Sperm whale fluke.jpg Darth Whale वार्ता 13:49, 21 अप्रैल 2015 (UTC)
  • कृपया यहाँ नामांकन से सम्बंधित चर्चा ही होनी चाहिए। इस तरह से अन्य चर्चाओं के लिए अन्य किसी स्थान का प्रयोग करो। विकिपीडिया आपकी व्यक्तिगत चर्चाओं के लिए नहीं है।☆★संजीव कुमार (✉✉) 14:32, 21 अप्रैल 2015 (UTC)

परिणाम[संपादित करें]

  • ८०% समर्थन प्राप्त नहीं होने के कारण नामांकन असफल रहा।☆★संजीव कुमार (✉✉) 15:48, 23 अप्रैल 2015 (UTC)
@संजीव कुमार: I never accepted this drama of nomination by @Manojkhurana: so how come the voting or नामांकन असफल??...more over i was never informed on my talkpage that i was nominated(standard and basic rule)...so it was a drama by manojkhurana....i think sentence should be corrected as nomintee never accepted his nomination... :-P ....Sperm whale fluke.jpg Darth Whale वार्ता 00:04, 24 अप्रैल 2015 (UTC)
यदि इसपर चर्चा नहीं हुई होती अथवा सात दिन के समय में आपने इस नामांकन को अस्वीकार किया होता तो आपने जैसा कहा है वैसा ही परिणाम होता। उदाहरण के लिए आप नीचे राजु सुथार के नामांकन का परिणाम देख सकते हो।☆★संजीव कुमार (✉✉) 09:10, 24 अप्रैल 2015 (UTC)

मनोज खुराना[संपादित करें]

मनोज खुराना जी लम्बे समय से पुनरीक्षक का कार्य कर रहे हैं और उनके स्वभाव की मधुरता भी उनके प्रबन्धक बनने के गुणों के अनुरूप है। मनोज जी से अनुरोध है कि इस प्रस्ताव को स्वीकृत करें।☆★संजीव कुमार (✉✉) 15:42, 16 अप्रैल 2015 (UTC)

ठीक है। हम भी हाथ आज़मा कर देख लेते हैं। मैं 3 महीने के लिए प्रबंधक अधिकारों हेतु आग्रह स्वीकार करता हूँ। 3 माह पश्चात् मेरे कार्य की इसी मंच पर समीक्षा की जाये और जनता की अपेक्षा अनुरूप यदि मैं कार्य न कर पाऊँ तो इन अधिकारों का नवीकरण न किया जाये।--मनोज खुराना 17:03, 16 अप्रैल 2015 (UTC)
मैं स्पष्ट कर दूँ कि मैं केवल उतना ही काम कर पाउँगा जितने नियम मैं समझता हूँ, जितना समय मुझे मिल पायेगा। सारे नियम जानने की और हर समय उपलब्ध रहने की मेरी कोई गारंटी नहीं है। जितना काम करूँगा शुभ इच्छा से करूँगा ये प्रयास अवश्य रहेगा।--मनोज खुराना 17:12, 16 अप्रैल 2015 (UTC)

समर्थन[संपादित करें]

  1. प्रस्तावक के रूप में।☆★संजीव कुमार (✉✉) 15:42, 16 अप्रैल 2015 (UTC)
  2. मनोज जी का निष्पक्ष लहजा मुझे भा जाता है। वो जरूर एक सफल प्रबंधक बनेंगे।--पीयूष (वार्ता)योगदान 15:55, 16 अप्रैल 2015 (UTC)
  3. मनोज जी एक सुलझे हुए इंसान हैं। उन जैसे महान व्यक्ति को देखकर मुझे अंग्रेज़ी विकिपीडिया के प्रबंधक की याद दिला देता है जिसकी नर्म भाषा का उदाहरण यहाँ देखा जा सकता हैं। इसलिए मेरा समर्धन उनको प्राप्त है, हालांकि शायद उनके नाम को इस समय आगे करने के पीछे लोगों के मन में और भी कारण हो सकते हैं। --मुज़म्मिल (वार्ता) 16:55, 16 अप्रैल 2015 (UTC)
  4. Symbol support vote.svg समर्थन क्योंकि उनकी जानकारी और व्यवहार दोनों प्रबन्धक के दायित्व के सर्वथा अनुरूप हैं।--सत्यम् मिश्र (वार्ता) 17:13, 16 अप्रैल 2015 (UTC)
  5. Symbol support vote.svg समर्थन - उनके व्यवहार और सोच तथा हिन्दी विकि पर योगदान की जितनी प्रशंशा की जाय, कम है। ---- अनुनाद सिंहवार्ता 03:31, 17 अप्रैल 2015 (UTC)
  6. Symbol support vote.svg समर्थन-Mr wikilover (वार्ता) 03:41, 17 अप्रैल 2015 (UTC)
  7.  Yes check.svg  - I support him as a matter of fact I nominated him about an year back...But then he acted as an airhead....it is my believe that he can be good admin...but he needs to be little ruthless when implementing rules here...@Manojkhurana: tnx for starting a non-sense farce above...giving an outlet for anti-me, abuse-me bashing process...great work same like reviewer nomination....expecting more such farce from you in future....Sperm whale fluke.jpg Darth Whale वार्ता 04:28, 17 अप्रैल 2015 (UTC)

    :Sushil ji, I have mentioned both - your positives and your negatives. I have done it always... at chaupal or anytime whenever we have had discussions. Please be sure that this has been done out of good intentions towards you and towards Hindi Wiki Community. You do have capability there is no doubt about it. You have tremendous energy, there is no doubt. Lest the horse should break loose and keep running leaving behind the carriage & passengers, I had to mention my doubts clearly as a disclaimer. Otherwise I would face charge for the annihilation you might unveil. You have the power and you have the possibility to go either way - creation or destruction. I have to trust you, afterall you're a Wikipedian. Being blunt surely hurts... you have to feel it... you've been doing it with others all along. If you think you're God and do not have any negatives, that's your problem. I have, with all my good intentions and with all my understanding, spelt out all the positives and negatives I see in you. This has been done so that while discharging your responsibilities these might serve you as a reminder if something wrong is about to happen. Sorry for following your own advice & style - for being straight, blunt and a little ruthless. Not every criticism is negative. Please keep the good faith. I do have faith in you. I was not under any compulsion to nominate you. I trust you. --मनोज खुराना 04:55, 17 अप्रैल 2015 (UTC)
  8.  Yes check.svg तीन माह के लिए समर्थन। -- अजीत कुमार तिवारी वार्ता 05:29, 17 अप्रैल 2015 (UTC)
  9. Symbol support vote.svg समर्थन- बिना शर्त समर्थन। मनोज जी प्रबंधकीय दायित्व निभाने हेतु हिन्दी विकिपीडिया पर बेहद योग्य और प्रतिभावान सदस्य हैं। इन्हें मैं प्रबंधकीय दायित्व के सर्वथा अनुकूल मानती हूँ। इन्हें प्रबंधकीय दायित्व अवश्य मिलना चाहिए।--माला चौबेवार्ता 05:50, 17 अप्रैल 2015 (UTC)
  10. Symbol support vote.svg समर्थन -- मैं समझता था कि मनोज जी प्रबंधक हैं। आश्चर्य की बात है, हिन्दी विकी पर मनोज जी जैसे सदस्य को अभी तक प्रबंधक नहीं बनाया गया है! सह्रुदय समर्थन। --अह्मद निसार (वार्ता) 09:57, 17 अप्रैल 2015 (UTC)
  11. Symbol support vote.svg समर्थन --एक बेहतर इंसान ही बेहतर प्रबंधक बन सकता है, मैं समर्थन करती हूँ मनोज जी का।Naziah rizvi (वार्ता) 11:15, 19 अप्रैल 2015 (UTC)
  12. Symbol support vote.svg समर्थन -- मनोज जी का योगदान बहुत ही अच्छा है, उन्हें अच्छा अनुभव भी है, इसलिये उन्हे मेरा समर्थन है। मनोज जी प्रबंधक बनने के बाद कृप्या मृतप्राय पडे हुए हिंदी विकीपीडिया के मुखपृष्ठ को अवश्य नियमित रूप से अद्दतन करते रहियेगा। मैं आपका इसमें हर प्रकार का सहयोग करने को तैयार हूँ। पिछले जाने कितने ही महीनों से इस पृष्ठ पे कुछ भी नहीं बदला है, जिससे ऐसा प्रतीत होता है की हिंदी विकीपीडिया का ध्यान देने वाला कोई है ही नहीं। कम से कम सबसे आगे दिखने वाला निर्वाचित लेख और समाचार अनुभाग तो बदलते ही रहना चाहिये। चंद्र शेखर(वार्ता)

विरोध[संपादित करें]

तटस्थ[संपादित करें]

टिप्पणी[संपादित करें]

मनोज जी ने स्वयं आगे आकर केवल ३ माह के लिये प्रबन्धकीय अधिकार की माँग की है। उनकी दरियादिली दिल को छू गयी। ऐसी दरियादिली सब दिखायें तो प्रबन्धक चुनाव की सारी झकझक अपने आप खत्म हो जाय।---- अनुनाद सिंहवार्ता 04:55, 17 अप्रैल 2015 (UTC)

परिणाम[संपादित करें]

  • तीन माह के लिए प्रबन्धक अधिकार दिये गये।☆★संजीव कुमार (✉✉) 15:49, 23 अप्रैल 2015 (UTC)


राजु सुथार[संपादित करें]

सदस्य:हिंदुस्थान वासी has said above that इनसे अच्छा तो मैं राजु सुथार को प्रबंधक बनते देखना पसंद करूँगा।...basing on his recommendation i would like to nominate raju suthar as admin....he is quick learner, hard working, communicates in hindi language, he is regular user here and he is stubborn....and he never had an argument with piyush or anunad or any 1, so he is fit enough to be admin

since @हिंदुस्थान वासी: prefered to have him as admin here over me i hope he will the 1st to vote in his favour
i request raju to please accept his nomination by saying yes here....tnx...Sperm whale fluke.jpg Darth Whale वार्ता 06:01, 17 अप्रैल 2015 (UTC)

स्वीकृति[संपादित करें]

समर्थन[संपादित करें]

 Yes check.svg -support Sperm whale fluke.jpg Darth Whale वार्ता 06:01, 17 अप्रैल 2015 (UTC)

विरोध[संपादित करें]

 X mark.svg  अभी उन्हें और सीखने का अवसर मिलना चाहिए।--माला चौबेवार्ता 06:12, 17 अप्रैल 2015 (UTC)
 X mark.svg  I belive to be admin 6 month activeness and more than 5000 edits is very important. He is in the process of learning, let him make more edits then disturbing him by requesting his adminship.Mr wikilover (वार्ता) 07:33, 17 अप्रैल 2015 (UTC)
 X mark.svg  माला जी ने ठीक कहा है , मैं भी यही चाहता हूँ कि मैं और सीखूँ साथ ही मेरा अनुभव भी कम । इन सबके अलावा मैं अभी विद्यार्थी हूँ इस कारण विकिपीडिया पर ज्यादा समय नहीं दे पाऊंगा । राजु सुथार (वार्ता) 06:02, 18 अप्रैल 2015 (UTC)

तटस्थ[संपादित करें]

परिणाम[संपादित करें]

  • उम्मीदवार ने नामांकन को अस्वीकार किया।☆★संजीव कुमार (✉✉) 11:12, 18 अप्रैल 2015 (UTC)

पीयूष[संपादित करें]

पीयूष जी ने पिछले एक वर्ष में बर्बरता रोकने हेतु बहुत ही सक्रिय योगदान दिया है। वो कुछ फैसलों पर समय से पहले प्रतिक्रिया जरूर देते हैं लेकिन वर्तमान में हिन्दी विकि पर प्रबन्धक बनने की क्षमता रखते हैं। मेरा मानना है कि उन्हें कम से कम छः माह के लिए प्रबन्धक बनाया जाना चाहिए।☆★संजीव कुमार (✉✉) 17:36, 30 अप्रैल 2015 (UTC)

स्वीकृति[संपादित करें]

आप लोगों की आशाओं का सम्मान करते हुए मुझे ये नामांकन स्वीकार करते हुए खुशी हो रही है।--पीयूष (वार्ता)योगदान 08:58, 2 मई 2015 (UTC)

समर्थन[संपादित करें]

  • Symbol support vote.svg समर्थन-सीमित समय के लिए समर्थन। समर्थन इसलिये कि इनमें प्रबंधन हेतु आवश्यक काबिलियत हैं। इनके व्यवहार (या पिन-प्वाइंट करके कहुँ तो बातचीत के दौरान शब्द चयन और आवेग/गुस्से पर नियंत्रण) में भी पहले से काफी सुधार है, सीमित समय के लिए इसलिये क्योंकि अभी इन्हें परिष्करण की आवश्यकता है। थोड़ी मेच्योरिटी जिम्मेदारी कंधे पर पड़ने के बाद अपने आप भी आ जाती है। अतः मेरी तरफ से शुभकामनाएँ। --मनोज खुराना 04:28, 1 मई 2015 (UTC)
  • Symbol support vote.svg समर्थन- सबसे तटस्थ और काबिल Contributer --सुकृत फणसलकर(वार्ता) 10:24, 1 मई 2015 (UTC)सदस्य का नाम अभी Sukph कर दिया गया है।
  • Symbol support vote.svg समर्थन- मनोज खुराना जी और सत्यम मिश्र जी की भाँति ३ माह के लिए समर्थन। समीक्षा के पश्चात कार्यकाल बढ़ाया जा सकता है। धन्यवाद। -- अजीत कुमार तिवारी वार्ता 11:46, 1 मई 2015 (UTC)
  • Symbol support vote.svg समर्थन – नामांकनकर्ता के तौर पर।☆★संजीव कुमार (✉✉) 12:04, 1 मई 2015 (UTC)
  • Symbol support vote.svg समर्थन - स्थायी प्रबंधक दायित्व के लिए समर्थन।--त्यम् मिश्र बातचीत 08:23, 3 मई 2015 (UTC)

विरोध[संपादित करें]

  •  X mark.svg  सख़्त विरोध। संजीव साहिब, बर्बरता रोकने हेतु या हिंदी विकि का विकास रोकने हेतु? यह सदस्य कभी योगदान नहीं देते हैं, हमेशा सिर्फ़ दूसरों के योगदान के बारे में शिकायत करते हैं। अगर पीयूष साहिब प्रबंधक बनेगा तो यह हिंदी विकि हेतु हानिकारक होगा। सादर, --सलमा महमूद 17:48, 30 अप्रैल 2015 (UTC)
सलमा जी नमस्कार/आदाब। बिना बुलाए अपनी बात रखने के लिए माफी चाहता हूँ। लेकिन वार्ताओं में आपके विचार पढ़ कर मुझे लगता है कि शायद मेरे विचार आप से कुछ मिलते जुलते हैं इसलिए मुझे लगा कि शायद मुझे यहाँ अपनी बात रखने की कोशिश करने में कोई हर्ज नहीं है। मेरे खयाल से दो बाते हैं जिनपर आप थोड़ा अलग नज़रिये से सोचने के बारे में सोच सकती हैं। पहली - शब्दों पर ना जाएँ, उनके पीछे छुपी भावना देखें। मैंने सुशील जी का भी समर्थन किया था क्योंकि वो विकिपीडिया को नियमों से चलाना चाहते हैं, लेकिन कमी सिर्फ इतनी है कि उनमें इतना उतावलापन है कि उनसे कंट्रोल नहीं होता जिससे उन्हें गुस्सा आता है और सारी बात खराब हो जाती है। लेकिन आप उनकी बातों के पीछे छिपी विकिहित की भावना को नकार नहीं सकते। सुशील अगर रॉकेट पर सवार हैं तो स्कूटर सवार पीयूष जी भी हैं, इससे मैं सहमत हूँ। लेकिन वही बात मैं दोबारा कहता हूँ - बातों के पीछे छिपी विकिहित की भावना को देखिए। थोड़ा समय और किस्मत पर भी छोड़िये। समझदार के लिए कम शब्द ही काफी हैं, मुझे यकीन है आप समझ गई होंगी कि मैं क्या कहना चाहता हूँ। (अंग्रेजी विकि के नियमों को हिंदी विकि पर थोपने से होने वाले नुकसान की बात हम लोग अलग से करेंगे, मुझे खुशी है कि मुझे कोई साथी मिला। लेकिन अभी कोई उपाय नहीं है। जल्द ही आपसे बात करूँगा।) अब दूसरी बात- योगदान। मेरा अनुभव है कि अच्छा कामगार अच्छा प्रबंधक भी हो यह ज़रूरी नहीं। सचिन तेंदुलकर जैसे भी कप्तानी में फेल हो सकते हैं और कभी कभी बारहवें खिलाड़ी की कप्तानी में भी मैच जीत जाते हैं। जिस प्रकार कई सदस्य बहुमूल्य योगदान देते हैं लेकिन रखरखाव का कोई कार्य नहीं करते उसी तरह अगर कोई सिर्फ मेंटेनेंस का काम करता है और लेख नहीं लिखता तो मेरे हिसाब से इसमें बुराई तो कोई नहीं है। छोटे विकियों पर प्रबंधक का काम विकिमीडिया के स्टीवर्ड्स लोग करते हैं। अगर (उदाहरण के लिए) भोजपुरी विकि पर जर्मनी बैठा इंसान प्रबंधक कार्य कर सकता है तो हम लोग क्या थोड़ा कम योगदान देने वाले व्यक्ति को रखरखाव का काम नहीं दे सकते? ये मेरे विचार है, आगे आपकी इच्छा। --मनोज खुराना 04:58, 1 मई 2015 (UTC)
  •  X mark.svg  विरोध। बात-बात पर जिम्मेदारियों से विमुख होने की प्रवृति प्रबंधकीय योग्यता के विपरीत है। मेरे विचार से अभी इन्हें कुछ दिन और पुनरीक्षक की जिम्मेदारियों का कुशल निर्वहन करना चाहिए।--माला चौबेवार्ता 09:30, 2 मई 2015 (UTC)
  •  X mark.svg  विरोध। मुझे लगता हैं की एक विकिपीडिया प्रबंधक थोडा नम्र होना चाहिए. ये गुण जो फ़िलहाल पियूष भाई में मैंने नहीं देखा हैं. शुक्रिया. --जीतेश (वार्ता) 14:10, 2 मई 2015 (UTC)
 X mark.svg  पीयूष जी पुनरीक्षक के रूप में कार्य बहुत गंभीरता से कर रहे हैं, किन्तु अभी उन्हें और सीखने का अवसर मिलना चाहिए।Naziah rizvi (वार्ता) 14:44, 2 मई 2015 (UTC)

तटस्थ[संपादित करें]

टिप्पणी[संपादित करें]

I have a doubt...what did mala choubey did in the past that she was awarded adminship??....she was never a reviewer mind it...but here she is asking others to work more as a reviewer before becoming an admin....she made couple of page on subject hind ki betiya and our @Manojkhurana: nominated her for permanent admin...what work she did after becoming admin? Apart from deleting pages.....@संजीव कुमार: according to new rules which were voted in...please apply rule number 1 कि यदि कोई प्रबन्धक छः माह तक १८० से कम सार्थक सम्पादन करता है तो उसे प्रबन्धक पद से हटा दिया जाये और पुनः सक्रिय होने पर चुनाव के माध्यम से ही उसे प्रबन्धक बनाया जाये। on mala choubey...because it appears she has no article page edits here on hindi wiki....you brought this rule which was passed so now please use it....Sperm whale fluke.jpg Darth Whale वार्ता 10:43, 2 मई 2015 (UTC)

परिणाम[संपादित करें]

  • एक सप्ताह तक ८०% समर्थन नहीं प्राप्त करने (३ प्रबन्धकीय समर्थन तथा एक विरोध) की स्थिति में नामांकन असफल रहा।☆★संजीव कुमार (✉✉) 16:45, 8 मई 2015 (UTC)

सत्यम् मिश्र जी का स्थायी प्रबंधन हेतु नामाँकन[संपादित करें]

मैं सत्यम जी को स्थायी प्रबंधक के लिए नामाँकित करता हुँ। कुछ कहने की आवश्यकता नहीं है उनका कार्य स्वयं प्रमाण है। --मनोज खुराना 04:47, 23 जुलाई 2015 (UTC)

स्वीकृति[संपादित करें]

सधन्यवाद स्वीकृत ! --त्यम् मिश्र बातचीत 12:41, 23 जुलाई 2015 (UTC)

समर्थन[संपादित करें]

  1. Symbol support vote.svg समर्थन- मात्र प्रस्तावक के नाते ही नहीं, एक सामान्य सदस्य की दृष्टि से भी।--मनोज खुराना 04:47, 23 जुलाई 2015 (UTC)
  2. Symbol support vote.svg समर्थन- विगत महीनों में एक कुशल प्रबंधकीय दायित्व का निर्वहन इन्होने किया है। मैं इस प्रस्ताव का बिना शर्त समर्थन करती हूँ।--माला चौबेवार्ता 10:21, 23 जुलाई 2015 (UTC)
  3. Symbol support vote.svg समर्थन पूर्ण समर्थन; इसके अतिरिक्त कुछ कहने की आवश्यकता मैं नहीं समझता। --  चक्रपाणी  वार्ता  15:18, 23 जुलाई 2015 (UTC)
  4. Symbol support vote.svg समर्थन---- अनुनाद सिंहवार्ता 04:40, 24 जुलाई 2015 (UTC)
  5. Symbol support vote.svg समर्थनपूर्ण एवं जोरदार समर्थन --आशीष भटनागरवार्ता 02:45, 25 जुलाई 2015 (UTC)
  6. Symbol support vote.svg समर्थन सत्यम् जी का काम बहुत अच्छा रहा है और मैं उनसे काफी प्रभावित हुआ हूँ। उन्हें स्थायी प्रबन्धन अधिकार मिलने पर अन्य प्रबन्धकों को सहायता भी मिलेगी तथा प्रबन्धन कार्य भी सुचारू रूप से चलने लगेगा।☆★संजीव कुमार (✉✉) 11:50, 25 जुलाई 2015 (UTC)
  7. Symbol support vote.svg समर्थन-मैं सत्यम जी को स्थाई प्रबंधन अधिकार हेतु समर्थन करती हूँ। निश्चित रूप से उन्होंने काम बहुत किया है और मैं उनसे काफी प्रभावित हुई हूँ।Naziah rizvi (वार्ता) 08:52, 27 जुलाई 2015 (UTC)
  8. Symbol support vote.svg समर्थन --चंद्र शेखर/Shekhar 05:40, 28 जुलाई 2015 (UTC)
  9. Symbol support vote.svg समर्थन - मैंने सत्यम जी का योगदान पृष्ठ देखा और उनके द्वारा निर्मित लेख पृष्ठों को भी। वे २०१३ से हिन्दी विकि पर सक्रिय है और अभी इन्होनें ८,६०० के लगभग ही सम्पादन किए हैं जो एक सम्पादक बनने की दृष्टि से बहुत अधिक तो नहीं है लेकिन इनके द्वारा किए गए अन्य कार्यों को देखते हुए, जैसे उत्पाद रोकना, मैं इनके प्रशासक पद के लिए समर्थन देता हूँ। आशा करता हूँ कि प्रशासक बनाए जाने के पश्चात भी ये हिन्दी विकि को किसी ना किसी रूप में अपना अनवरत योगदान देते रहेंगे। रोहित रावत (वार्ता) 14:33, 30 जुलाई 2015 (UTC)
  10. Symbol support vote.svg समर्थन --मुज़म्मिल (वार्ता) 18:01, 30 जुलाई 2015 (UTC)

विरोध[संपादित करें]

तटस्थ[संपादित करें]

परिणाम[संपादित करें]

  • पूर्ण समर्थन के बाद सत्यम् जी स्थायी प्रबन्धक के रूप में प्रोन्नत हुये। MF-W ने उन्हें स्थायी प्रबन्धक बनाया।☆★संजीव कुमार (✉✉) 18:26, 31 जुलाई 2015 (UTC)
आप सभी लोगों को सादर धन्यवाद ! मेरा पूरा प्रयास रहेगा कि प्रबंधन दायित्व की अपेक्षाओं पर खरा उतरूँ! --त्यम् मिश्र बातचीत 03:35, 1 अगस्त 2015 (UTC)

मनोज खुराना जी का स्थायी प्रबंधन हेतु नामाँकन[संपादित करें]

जब उन्हें 3 महीने के लिए प्रबंधक अधिकारों हेतु नामांकित किया गया था तो उन्होने यह इच्छा जाहीर की थी, कि 3 माह पश्चात् मेरे कार्य की इसी मंच पर समीक्षा की जाये। आज वह समय मेरे सामने है। अधिकारों के नवीनीकरण के अंतर्गत मैं मनोज खुराना जी को स्थायी प्रबंधक के लिए नामाँकित करती हूँ।--माला चौबेवार्ता 10:30, 23 जुलाई 2015 (UTC)

स्वीकृति[संपादित करें]

मुझे फिलहाल इसके लिए कोई आपत्ति नहीं है। मुझे खेद अवश्य है कि मैं पिछले ३ महीने में व्यक्तिगत व्यस्तता के कारण आशा अनुरूप कार्य नहीं कर पाया। शायद अभी १-२ महीने तक और यह व्यस्तता जारी रह सकती है। जो भी थोड़ा बहुत कार्य मैं कर पाया मैंने किया और इतना तो मैं अवश्य कह सकता हूँ कि इन अधिकारों को मिलने से हिंदी विकि को लाभ हो ना हो, ज्यादा हो, कम हो -पता नहीं, कोई नुकसान नहीं होने वाला। अधिक से अधिक प्रबंधक हिंदी विकि पर हों एसा मेरा मानना है। मेरे थोड़े बहुत काम ने भी माला जी को प्रभावित किया, मेरी खुशकिस्मती है। सुशील जी को लगा मैंने समय बेकार कर दिया, उनसे भी कोई गिला नहीं है। लेकिन विकिपीडिया के अलावा भी एक ज़िंदगी हम सब लोगों की है इस बात को भी ध्यान में रखना चाहिए। १०० में १०० दायित्व निर्वाह किए जाएँ एसी कोई मजबूरी मेरे विचार से नही है। अपना मूल्याँकन करते हुए मैं स्वयं को जिन दायित्वों के लायक पाऊंगा वहीं प्रयास करुंगा। चाहे १०० में १० हों या ९०। कृपया अपना मत मेरे इन्ही आग्रहों को ध्यान में रखते हुए दें। रही बात मेरी स्वीकृति की, तो मेरी स्वीकृति विकिसमाज की स्वीकृति के साथ है, चाहे मेरे पक्ष में हो चाहे विपक्ष में। अधिकार/दायित्व ना मिलें तो भी मुझे स्वीकृत है, मिल जाएँ तो भी स्वीकार है। धन्यवाद। --मनोज खुराना 05:25, 24 जुलाई 2015 (UTC)
(वैसे, मुझे लग रहा है कि इस पृष्ठ का नाम प्रबंधन अधिकार की बजाय प्रबंधन दायित्व हेतु निवेदन कर देना चाहिए। --मनोज खुराना 05:25, 24 जुलाई 2015 (UTC))

समर्थन[संपादित करें]

  1. Symbol support vote.svg समर्थन- मात्र प्रस्तावक के नाते ही नहीं, अपितु विगत तीन महीनों में उनके द्वारा निर्वहन किए गए प्रबंधकीय दायित्व से प्रभावित होकर भी।--माला चौबेवार्ता 10:30, 23 जुलाई 2015 (UTC)
  2. Symbol support vote.svg समर्थन- बिना शर्त समर्थन; मैं मनोज जी को स्थाई प्रबन्धक दायित्व हेतु सर्वथा उपयुक्त पाता हूँ, मुझे आपसे काफ़ी कुछ सीखने को भी मिला है और मेरे कार्यों में भरपूर सहयोग भी। --त्यम् मिश्र बातचीत 12:40, 23 जुलाई 2015 (UTC)
  3. Symbol support vote.svg समर्थन : पर आगे आप और अधिक एक्टिव रहें यही प्रार्थना है। इसके अतिरिक्त और कोई परेशानी नहीं है। मेरा पूर्ण समर्थन आपके साथ है। कठिन परिस्थितियों में आपका मार्गदर्शन मेरे लिए सदैव लाभकारी रहा है। ;) --  चक्रपाणी  वार्ता  15:14, 23 जुलाई 2015 (UTC)
  4. Symbol support vote.svg समर्थन---- अनुनाद सिंहवार्ता 04:41, 24 जुलाई 2015 (UTC)
  5. Symbol support vote.svg समर्थन- पूर्ण समर्थन, जो कुछ कमियां या शिकायतें किसी को लगती भी हैं इनसे; आशा है मनोज जी उन्हें शीघ्र ही दूर कर पायेंगे। --आशीष भटनागरवार्ता 02:48, 25 जुलाई 2015 (UTC)
  6. Symbol support vote.svg समर्थन – मैं sushilmishra जी द्वारा नीचे लिखी गयी टिप्पणी से सहमति रखता हूँ लेकिन प्रबन्धक के रूप में पूर्ण असफल रहने के कोई मानदण्ड नहीं हैं अतः मैं मनोज जी का अगले 3 माह के लिए समर्थन करता हूँ।☆★संजीव कुमार (✉✉) 11:52, 25 जुलाई 2015 (UTC)
  7. Symbol support vote.svg समर्थन-मैं मनोज जी को स्थाई प्रबंधन अधिकार हेतु समर्थन करती हूँ।Naziah rizvi (वार्ता) 08:49, 27 जुलाई 2015 (UTC)
  8. Symbol support vote.svg समर्थन ना देने का कोई कारण नहीं दिखता, मैं इस बात से सहमत हूँ कि जितने ज्यादा प्रबंधक हों उतना अच्छा, क्यूँकि हर व्यक्ति हर वक्त सक्रिय नहीं रह सकता, ऐसे में सुशील मिश्रा सहित तमाम लोगों की शिकायतें भी दूर होंगी। — इस अहस्ताक्षरित संदेश के लेखक हैं -चंद्र शेखर (वार्तायोगदान)
  9. Symbol support vote.svg समर्थन --मुज़म्मिल (वार्ता) 18:02, 30 जुलाई 2015 (UTC)
  10. Symbol support vote.svg समर्थन -------डा० जगदीश व्योमवार्ता 04:38, 1 अगस्त 2015 (UTC)
  11. Symbol support vote.svg समर्थन --Hunnjazal (वार्ता) 16:23, 3 अगस्त 2015 (UTC)

विरोध[संपादित करें]

  1.  X mark.svg  -- he did not do any creative or progressive work as admin during 3 months, most of his edits during this time was creating श्रेणी:, he dint even took part in any deletion discussion...in short he is unfit to carry forward...he failed as an admin....he was simplly invisible during his adminship....he had his time in sun and he wasted it....Sperm whale fluke.jpg Darth Whale वार्ता 11:44, 23 जुलाई 2015 (UTC)

तटस्थ[संपादित करें]

टिप्पणी[संपादित करें]

Hi, Sushil Happy to see that this time your evaluation is based on work, instead of person. --मनोज खुराना 05:30, 24 जुलाई 2015 (UTC)
@Manojkhurana: my evaluation is always based on work...last time my vote was based on trying/giving a chance in which you failed badly but now you are addicted to that power that you dont wish to let go....you shamelessly once again accepted it knowing you did nothing here....i ask you how many people are voting you based on your work and not because of your chamcagiri....above during vote for muzamil some 1 said he is voting against muzamil because he thinks he is sock of hunjazal but now its proven both are different so can we delete that person's vote?.....@संजीव कुमार: you proposed this resolution
  • कि यदि कोई प्रबन्धक छः माह तक १८० से कम सार्थक सम्पादन करता है तो उसे प्रबन्धक पद से हटा दिया जाये और पुनः सक्रिय होने पर चुनाव के माध्यम से ही उसे प्रबन्धक बनाया जाये।
does mala choubey and manoj satisfy this condition? Are we following rules here or chamcagiri and groupism is important?....Sperm whale fluke.jpg Darth Whale वार्ता 06:36, 25 जुलाई 2015 (UTC)

@Sushilmishra: कृपया विषय से परे जाकर अमर्यादित टिप्पणी या फिर अमर्यादित शब्दों का प्रयोग न करें, यहाँ केवल और केवल मनोज खुराना जी के विगत कार्यों की समीक्षा की जाये समर्थन अथवा विरोध के रूप में। यहाँ "चमचागीरी" शब्द के प्रयोग के लिए आपको प्रतिबंधित भी किया जा सकता है। इसे मेरा विनम्र सुझाव समझें अथवा प्रथम चेतावनी।--माला चौबेवार्ता 08:03, 25 जुलाई 2015 (UTC)

@Mala chaubey: do you know if we had followed rules you would no longer be admin and you would have been blocked long back....so please before you lecture me look at yourself...are you fit to be an admin here?....and about block haha i laugh at you cause i have been blocked once (for vague reason) and now it doesnt effect me as you have used your final weapon it DOESNT SCARE me any more now (it ended up benifiting other wikipedias as i got active there) and i mean it....initially i had a lot of respect for you cause of your work but later i found that you been creating pages about your relatives which is against wikipedia rules (so shall we block you?)....i dont issue warnings...i watch and act, specially against rule breaker like you....oops i wrote everying in english but you dont understand english...right?...or ??? ..... haha........Sperm whale fluke.jpg Darth Whale वार्ता 13:17, 25 जुलाई 2015 (UTC)
Sushilmishra जी, कृपया समय और स्थान को देखकर लिखें तो सहायक होगा। यदि आप यह चर्चा अलग अनुभाग में अथवा प्रबन्धक सूचनापट पर करते तो सुविधाजनक रहता। आपकी जानकारी के लिए मैं बता देना चाहूँगा कि माला जी ने पिछले छः माह में 200+ (२०० से अधिक) मुख्य-नामस्थान सम्पादन किये हैं। हाँ यह दुर्भाग्यपूर्ण हैं कि इनमें से १५० के लगभग सम्पादन ऐसे हैं जो बॉट के माध्यम से बहुत ही आसानी से सम्पूर्ण किये जा सकते हैं। इसके अलावा मनोज जी के मुख्य-नामस्थान सम्पादनों की संख्या 300+ (३०० से अधिक) है। वैसे मनोज जी पर यह नियम वैसे भी लागू नहीं किया जा सकता क्योंकि नियम छः माह के लिए है जबकि उनके प्रबन्धन अधिकार ३ माह में ही समाप्त हो चुके हैं।☆★संजीव कुमार (✉✉) 13:36, 25 जुलाई 2015 (UTC)
@संजीव कुमार: true this is not correct place to discuss that but i am currently too busy with other wikipedias that i hardly get time to check hindi wikipedia and when i see this then its annoying that how come people like mala and manoj get to be admin with out working much specially mala who is permanent admin here and some 1 with serious intent to work for progress is being blocked by such lazy people....Sperm whale fluke.jpg Darth Whale वार्ता 13:51, 25 जुलाई 2015 (UTC)

परिणाम[संपादित करें]

  • पूरी चर्चा के अवलोकनोपरांत स्टेवर्ड Ajraddatz द्वारा ३ माह के लिए (1.11.2015 तक) प्रबन्धक अधिकार प्रदान किए गए।--माला चौबेवार्ता 05:05, 1 अगस्त 2015 (UTC)
अवलोकन में कुछ त्रुटि रह जाने के कारण उपरोक्त परिणाम को अन्तिम नहीं माना गया है। गलती मेरी वजह से हुई थी जिसके लिए मैं हिन्दी विकि-समुदाय से क्षमा चाहता हूँ।☆★संजीव कुमार (✉✉) 08:08, 1 अगस्त 2015 (UTC)

@संजीव कुमार: जी, कोई बात नहीं। गलतियाँ इंसान से ही होती है, किन्तु गलतियों को प्रकाश में आते ही सुधार देना महानता है। उपरोक्त परिणाम को मैं फिलहाल स्थगित करती हूँ। इससे होने वाली असुविधाओं के लिए मुझे खेद है।--माला चौबेवार्ता 08:20, 1 अगस्त 2015 (UTC)

  • गुस्ताखी माफ हो माला जी और संजीव जी, परिणाम स्थगित करने के बावजूद स्टेटस में मतदान जारी बता रहा था, इसलिए मैंने स्टेटस को ऑन होल्ड कर दिया है.Naziah rizvi (वार्ता) 07:59, 2 अगस्त 2015 (UTC)
नाज़िया जी, आपने अच्छा किया। अब सम्बंधित साँचे में भी सुधार कर दिया है और इसके अतिरिक्त "withdrawn" का विकल्प भी जोड़ दिया है।☆★संजीव कुमार (✉✉) 18:25, 2 अगस्त 2015 (UTC)

स्टीवर्ड MF-W ने 12:06, 4 अगस्त 2015 (UTC) को स्थाई प्रबंधक अधिकार प्रदान किये। --त्यम् मिश्र बातचीत 16:35, 4 अगस्त 2015 (UTC)

हुन्नजज़ाल[संपादित करें]

हुन्नजज़ाल जी पहले भी प्रबंधक रह चुके हैं। यदि इन्हें स्वीकार हो तो इनके मैं अधिकारों की बहाली का प्रस्ताव रखता हूँ। --मनोज खुराना 05:38, 1 अगस्त 2015 (UTC)

स्वीकृति[संपादित करें]

मैं आने वाले अरसे में अपने समय को देख रहा हूँ। अकारण प्रबन्धक बनना नहीं चाहता। ज़रा रुकिये और मैं उत्तर के साथ हाज़िर हो जाऊँगा। मनोज जी का बहुत धन्यवाद कि उन्होने मुझे इस लायक़ समझा! हिन्दी विकि के लिये मुझ से जो बनेगा, करूँगा, चाहे मैं किसी भी हैसियत से करूँ। --Hunnjazal (वार्ता) 17:04, 3 अगस्त 2015 (UTC)

मैं भी एक प्रश्न पूछना चाहता हूँ। यह स्वीकृति है या अस्वीकृति? यह किस भाषा में लिखी गयी है? ऐसे लगता है कि किसी से पूछा जाय ३ और २ मिलाकर कितना होगा, और उसका उत्तर हो- "पाकिस्तान की राजभाषा हिन्दी नहीं है।"---- अनुनाद सिंहवार्ता 06:31, 4 अगस्त 2015 (UTC)
मैंने सवाल पहले पूछा था :-) --Hunnjazal (वार्ता) 07:21, 4 अगस्त 2015 (UTC)
मेरा प्रश्न पूर्णतः प्रासंगिक है और आपका पूर्णतः अप्रासंगिक। किसका उत्तर मिलना चाहिये? ---- अनुनाद सिंहवार्ता 07:36, 4 अगस्त 2015 (UTC)

समर्थन[संपादित करें]

  1. Symbol support vote.svg समर्थन-प्रस्तावक के नाते।--मनोज खुराना 05:38, 1 अगस्त 2015 (UTC)
  2. Symbol support vote.svg समर्थन--मुज़म्मिल (वार्ता) 13:38, 1 अगस्त 2015 (UTC)
  3. Symbol support vote.svg समर्थन -- हालांकि हुन्नजज़ल जी ऊपर प्रबन्धक बनने के लिए अपनी अस्वीकृति जता चुके हैं लेकिन फिर भी इनके काम को देखते हुए मैं इनके प्रबन्धक पद के लिए अपना समर्थन देता हूँ। मैंने इनके द्वारा बनाए गए लेखों को देखा और मुझे वे ठीक गुणवत्ता लगे और 5 जुलाई 2015 तक की स्थिति तक ये 2,484 लेख बना चुके हैं और यह भी अपने आप मैं ही एक उपलब्धि है। और इनके द्वारा निर्मित लेख दो-चार शब्दों वाले ना होकर औसतन पाँच से दस पंक्तियों के हैं जो मेरे विचार में एक सही स्थिति है। रोहित रावत (वार्ता) 15:16, 5 अगस्त 2015 (UTC)

विरोध[संपादित करें]

  1. Symbol oppose vote.svg विरोध -- मैं इस नामांकन का विरोध करता हूँ। हुञ्जाल जी ने अपने पिछले प्रबन्धकीय अवधि में मनमानी और तानाशाही को चरम पर पहुँचा दिया था। विकि नियमों की धज्जियाँ उड़ा दी थी। लवी सिंहल जैसे कठपुतलियों को सक्रिय समर्थन दिया और उनकी इस शैली का विरोध करने वालों को खामोस करने में कोई कसर नहीं छोड़ी। ---- अनुनाद सिंहवार्ता 03:55, 3 अगस्त 2015 (UTC)
अजी छोड़ें, किस ज़माने के गिले-शिक्वे ले के बैठ गए। लाख चीज़ें हो चुकी हैं दुनिया में तब से अब तलक। फिर भी मेरा एक प्रश्न है। आप जब मुझसे या किसी और से लड़ते हैं तो अचानक आपकी हिन्दी सीधी-साधी और कसी हुई हो जाती है। फिर जब आप लेख लिखते हैं तो न जाने उसमें अति-शुद्ध अर्ध-संस्कृत पुस्तक लिखने क्यों बैठ जाते हैं। जैसे लड़ते हैं वैसे क्यों नहीं लिखते? आप में लिखने का इतना जज़्बा है। उसे लम्बे निबन्धों में क्यों व्यर्थ झोंक रहे हैं? जैसे आपने यह ऊपर लिखा है, अगर आप ऐसे लेख बनाने लगें तो हिन्दी विकि की बहुत भलाई होगी। हर लेख में 'परिचय' नामक चीज़ की क्या ज़रूरत है? जैसे ऊपर लिखा है वैसे लिखा करें। अगर आप इस बात को मान लें (और अगर मैं आपकी लिखाई पर राय दूँ तो उसे सुने-समझे बिना आगे न बढ़ने का वायदा करें - मैं यह नहीं कह रहा कि मेरी हर कही बात मानें) तो मैं अभी-के-अभी दोबारा कभी प्रबंधक न बनने की क़सम भी खा सकता हूँ। क्या कहते हैं? एक ही वार में मेरा पत्ता साफ़ - इतना बढ़िया मौक़ा कहाँ मिलेगा? :-) --Hunnjazal (वार्ता) 16:55, 3 अगस्त 2015 (UTC)

तटस्थ[संपादित करें]

वैसे मैं अपना मत देना चाहता था पर पहला मेरी उनसे अभी तक कोई पहचान नहीं हुई है और दूसरा ये कि जहाँ तक मैंने उनके अभी के योगदान देखें है तो वे सन्दर्भ विहीन पृष्ठ ही बना या स्थान्तरित ही कर रहे हैं। तो अभी में अपना मत सुरक्षित रखना चाहूँगा। न मैं इनका समर्थन करता हूँ न विरोध । --  चक्रपाणी  वार्ता  08:15, 1 अगस्त 2015 (UTC)

आपकी बात समझ आती है। हिन्दी विकि में आपके कार्य के लिये मेरी ओर से कृतज्ञता। --Hunnjazal (वार्ता) 17:00, 3 अगस्त 2015 (UTC)

टिप्पणी[संपादित करें]

हुन्नजज़ाल जी निजी कारणों से प्रबंधकीय दायित्व निभाने के प्रति अपनी असमर्थता व्यक्ति कर चुके हैं. पहले वे अपनी स्वीकृति दें फिर मतदान की प्रक्रिया आगे बढ़ाएं. मेरे ख्याल से किसी को जबरदस्ती प्रबंधक न बनाया जाए. पहले उनकी सहमति ले ली जाए.Naziah rizvi (वार्ता) 07:41, 2 अगस्त 2015 (UTC)

परिणाम[संपादित करें]

सदस्य द्वारा प्रस्ताव अभी स्वीकृत न किये जाने के कारण प्रक्रिया समाप्त की गयी। त्यम् मिश्र बातचीत 07:42, 4 अगस्त 2015 (UTC)

हुन्नजज़ाल[संपादित करें]

हुन्नजज़ाल जी पहले भी प्रबंधक रह चुके हैं। यदि इन्हें स्वीकार हो तो इनके मैं अधिकारों की बहाली का प्रस्ताव रखता हूँ। हिन्दी विकिपीडिया पर इस समय काफ़ी स्पैम चल रहा है। इन सदस्यों को रोकने, चेतावनी देने या उन पर निर्णय करने के लिए कोई प्रबंधक नहीं है। हुन्नजज़ाल अन्य लोगों से अधिक मौजूद हैं। इसलिए मैं उनके नाम का प्रस्ताव रख रहा हूँ।

स्वीकृति[संपादित करें]

मुझे प्रस्ताव स्वीकार है --Hunnjazal (वार्ता) 16:35, 4 अप्रैल 2016 (UTC)

समर्थन[संपादित करें]

  1. Symbol support vote.svg समर्थन-प्रस्तावक के नाते। --मुज़म्मिल (वार्ता) 08:05, 3 अप्रैल 2016 (UTC)
  2. Symbol support vote.svg समर्थन - मैं भी कुछ दिन से यही सोच रहा था। --गौरव (वार्ता) 08:27, 3 अप्रैल 2016 (UTC)
  3. Symbol support vote.svg समर्थन – 3 माह के लिए। Hunnjazal जी ने अपने पिछले कार्यकाल में भी केवल पृष्ठ निर्मित करने और उन्हें सुधार का कार्य किया था। वर्तमान में भी वो केवल पृष्ठ सम्पादन, नये पृष्ठ निर्माण और श्रेणी सुधार का कार्य कर रहे हैं। अतः पिछले वर्ष (मनोज जी और सत्यम् जी के पहले नामांकन के दौरान) हुई चर्चा के अनुसार पहले 3 माह के लिए यह अधिकार दिया जाना चाहिए।☆★संजीव कुमार (✉✉) 08:31, 11 अप्रैल 2016 (UTC)
  4. Symbol support vote.svg समर्थन –3 माह के लिए। Hunnjazal जी के पिछले अनुभवों और उल्लेखनीय कार्यों को देखते हुये मेरे विचार से उन्हें पहले 3 माह के लिए यह अधिकार दिया जाना चाहिए और आवश्यकता महसूस होने पर आगे भी बढ़ाया जाये।--माला चौबेवार्ता 09:45, 11 अप्रैल 2016 (UTC)

विरोध[संपादित करें]

तटस्थ[संपादित करें]

टिप्पणी[संपादित करें]

हुंजाल जी में कुछ कमियाँ हैं जिसके कारण वे कभी भी प्रबन्धक बनाये जाने के अयोग्य हैं। वे मनमानी के बादशाह हैं, अराजकता उनकी नस-नस में है, कठपुतली के संपोषक हैं। याद कीजिये, लवी सिंहल को, जिसे बचाने के लिये उन्होने एड़ी-चोटी का जोर लगा दिया था। अन्ततः उसे प्रतिबन्धित किया गया था, किन्तु मजेदार बात यह है कि चुपके से उसका खाता ही हटा दिया गया ताकि वह फिर नये सिरे से अपना खेल चालू कर सके। आज भी 'गौरव सूद' नामक खाता कठपुतली होने की सारी योगयताएँ रखता है। यह खाता तथा कई अन्य खाते हुंजाल जी द्वारा निर्मित हो सकते हैं। मुजम्मिल जी ने जाने-अनजाने में इस बात का संकेत भी दे दिया है। मुजम्मिल जी को जो नहीं जानते हैं उन्हें बता दूँ कि हुंजाल जी को पहली बार प्रबन्धक बनाने के लिये उनका खाता निर्मित किया गया था। कई वर्षों से वे प्रबन्धक बनने के लिये संघर्षरत हैं किन्तु सफलता नहीं मिली। हुंजाल जी को प्रबन्धक बनाने के प्रयत्न के पीछे उनकी यह महत्वाकांक्षा हो सकती है कि हुंजाल जी कुछ करके उन्हें प्रबन्धक बनवा देंगे। अभी संक्षेप में इतना ही, विस्तार की आवश्यकता हुई तो फिर लिखूंगा।

@अनुनाद सिंह: जी, 1) कृपया बिना सबूत के कठपुतली वाला आरोप न लगाइए। अगर आपको मुझ पर शक है तो check user करवा लीजिए। 2) अगर मेरे बारे में कुछ लिखते हैं, तो कृपया मुझे टैग कर दिया कीजिए। --गौरव (वार्ता) 08:39, 4 अप्रैल 2016 (UTC)
मेरे पास सबूत हैं किन्तु अन्ततः चेकयूजर से ही कठपुतली सिद्ध होगी। किसी खाते को कठपुतली होने की शंका करना सभी का विकि-अधिकार है और विकि के हित में है।--अनुनाद सिंह (वार्ता) 08:51, 4 अप्रैल 2016 (UTC)
@अनुनाद सिंह: तो check user करवा कर मुझे ब्लॉक करवा दीजिए। --गौरव (वार्ता) 08:57, 4 अप्रैल 2016 (UTC)
@अनुनाद सिंह: check user करवाने में अब इतना डर क्यों रहे हैं? --गौरव (वार्ता) 09:24, 4 अप्रैल 2016 (UTC)
@अनुनाद सिंह: जी, आपकी टिप्पणी में कुछ कमी थी जिसे मैं पूरा करना चाहूँगा। प्रबन्धक बनाये जाने के लिए हुन्नजज़ाल जी से कहीं अधिक अयोग्य मैं हूँ क्योंकि 2012 से मैं ही पूरे भारत में हिन्दी विकि-सम्मेलन आयोजित करने की बात कर रहा था, 2014 में चौपाल पर मैंने सदस्यों से विकि-सम्मेलन के स्थान के बारे में राय ली, उसी वर्ष विकिमीडिया फ़ाउन्डेशन के समक्ष सम्मेलन और हिन्दी विकि-समुदाय पर एक पावरपॉइन्ट प्रस्तुति रखी, 2015 में हिन्दी एक "अल्प" विकि-सम्मेलन का मैं भाग रहा और उसी पर आधारित विकिमीडिया फ़ाउन्डेशन का हिन्दी विकिपीडिया पर आधारित पहला ब्लॉग लिखा, बाद में सम्मेलन में तय मुद्दों पर काम करने का प्रयास भी किया था। इसके अतिरिक्त हिन्दी विकिपीडिया प्रशिक्षण वीडियोज़ की तय्यारी, ट्रान्स्लेट विकि पर हिन्दी सन्देशों का अनुवाद, लीलावती की बेटियाँ, विश्व में हिन्दी, विश्व में संस्कृत, विकिपीडिया आपके आसपास, स्पेन के ऐतिहासिक स्मार्क, आदि परियोजनाओं का हिस्सा होना, हिन्दी विकिपीडिया पर लेख समाचारपत्रों में लेख प्रकाशित करना, यह सब मेरी अयोग्यता दिखाते हैं। मैं किसी भी प्रकार से प्रबंधक बनने के योग्य नहीं हूँ। धन्यवाद! --मुज़म्मिल (वार्ता) 10:47, 4 अप्रैल 2016 (UTC)
@Gaurav561: गौरव जी, थोड़ा धीरज रखिये। हुञ्जाल जी को प्रबन्धक बन जाने दीजिये। एक समय में एक काम करना ठीक रहता है।
@Hindustanilanguage: मुज़म्मिल जी, आपने बहुत कुछ किया है। कुछ कुछ मुझे भी पता है। जब आपके प्रबन्धक बनने की बारी आयेगी तो मैं आपके किये गये कार्यों के बारे में भी लिखूँगा।--अनुनाद सिंह (वार्ता) 11:00, 4 अप्रैल 2016 (UTC)
@अनुनाद सिंह: जी, जब समय मिले तो मेरा check user करवा दीजिएगा। --गौरव (वार्ता) 11:07, 4 अप्रैल 2016 (UTC)
@अनुनाद सिंह: जी, वैसे आपको बता दूँ कि मैं पहले से कहीं प्रबंधक हूँ और मुझे इस पद का कोई लालच नहीं। 2014 और 2015 में दो अवसर ऐसे आए कि विकिमीडिया फ़ाउन्डेशन के लोग किसी हिन्दी विकिपीडिया प्रबंधक से बात करने के इच्छुक पर कोई जवाब नहीं दे रहा था। 27 फ़रवरी 2015 को इन लोगों ने मुझसे रात 10 से 12 के बीच स्काइप पर बात की थी और हिन्दी विकिपीडिया के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की थी। क्या विचित्र विकिपीडिया है कि प्रबंधक नहीं मिलते और एक मामूली योगदानकर्ता को उसका प्रतिनिधित्व करना पड़ता है!--मुज़म्मिल (वार्ता) 11:23, 4 अप्रैल 2016 (UTC)

परिणाम[संपादित करें]

  • स्टीवर्ड NahidSultan द्वारा तीन महीने (12 जुलाई 2016) के लिए अधिकार दिये गए। --Sfic (वार्ता) 09:02, 12 अप्रैल 2016 (UTC)

सदस्य:Sfic[संपादित करें]

Sfic जी, हिन्दी विकिसूक्ति, विकिपुस्तक और विकि-शब्दकोश पर प्रबंधक है। वहाँ उनके प्रबंधकीय कार्यों से सभी प्रबंधक भे परिचित है। हिन्दे विकिपीडिया पर भी उनका योगदन बहुमूल्य है। मैं उन्क प्रबंधक दायित्व के लिए नामांकन करता हूँ। योगेश कवीश्वर (वार्ता) 09:56, 6 मई 2016 (UTC)

स्वीकृति[संपादित करें]

अगले एक दो महीने अधिक सक्रिय नहीं रहूँगा। --Sfic (वार्ता) 14:34, 6 मई 2016 (UTC)

समर्थन[संपादित करें]

  1. Symbol support vote.svg समर्थन:प्रस्तावक के नाते।-योगेश कवीश्वर (वार्ता) 09:56, 6 मई 2016 (UTC)
  2. Symbol support vote.svg समर्थन:अगर स्फिक जी इस अधिकार के लिए स्वीकृती देते हैं तो मेरा समर्थन है। वे काफी अच्छे तरह से पुनरीक्षक का कार्य कर यह हैं और काफी एक्टिव भी रहते हैं। 3 माह के लिए इन्हें यह अधिकार दे कर एक मौका अवश्य दें। --- चक्रपाणी  वार्ता  12:55, 6 मई 2016 (UTC)

विरोध[संपादित करें]

तटस्थ[संपादित करें]

टिप्पणी[संपादित करें]

परिणाम[संपादित करें]

सदस्य:Hindustanilanguage[संपादित करें]

मुज़म्मिल जी, हिन्दी विकिपीडिया के पुराने योगदानकर्ता है और स्टुअर्ड के चुनाव में भी उम्मीदवार थे। वह दूसरे विकि पर भी प्रबंधक है और हिन्दी विकि पर उनका योगदान देखके मैं उन्का प्रबंधक के लिए नामांकन करता हूँ।-योगेश कवीश्वर (वार्ता) 09:56, 6 मई 2016 (UTC)

स्वीकृति[संपादित करें]

मैं प्रबंधक पद को सेवा के एक अवसर के रूप में देखता हूँ। इससे पूर्व भी मुझे नामांकित किया गया था। 73 प्रतिशत समर्थन प्राप्त होकर भी आवश्यक 80 प्रतिशत बहुमत नहीं मिला। अतः मैं प्रबंधक नहीं बन पाया था। पर इससे मैं निराश नहीं हुआ। नए लेखों, परियोजनाओं, लेखों के सुधार और कभी-कभी कुछ सदस्यों या आई पी द्वारा असभ्य भाषा को हटाना, पुनरीक्षण कार्य आदि हमेशा से जारी रहा है। 2012 से मैं ही पूरे भारत में हिन्दी विकि-सम्मेलन आयोजित करने की बात कर रहा था, 2014 में चौपाल पर मैंने सदस्यों से विकि-सम्मेलन के स्थान के बारे में राय ली, उसी वर्ष विकिमीडिया फ़ाउन्डेशन के समक्ष सम्मेलन और हिन्दी विकि-समुदाय पर एक पावरपॉइन्ट प्रस्तुति रखी, 2015 में हिन्दी एक "अल्प" विकि-सम्मेलन का मैं भाग रहा और उसी पर आधारित विकिमीडिया फ़ाउन्डेशन का हिन्दी विकिपीडिया पर आधारित पहला ब्लॉग लिखा, बाद में सम्मेलन में तय मुद्दों पर काम करने का प्रयास भी किया था। इसके अतिरिक्त हिन्दी विकिपीडिया प्रशिक्षण वीडियोज़ की तय्यारी, लीलावती की बेटियाँ, विश्व में हिन्दी, विश्व में संस्कृत, विकिपीडिया आपके आसपास, स्पेन के ऐतिहासिक स्मार्क, आदि परियोजनाओं का हिस्सा होना, हिन्दी विकिपीडिया पर समाचारपत्रों में लेख प्रकाशित करना मेरे कुछ उल्लेखनीय कार्य रहे हैं। अब सदस्यगण यदि मेरे पक्ष में मत दें तो सहृदय आभार और यदि विरोध करते हैं, तो कोई बात नहीं, मैं भिर भी आपको धन्यवाद कहना चाहूँगा। --मुज़म्मिल (वार्ता) 11:43, 6 मई 2016 (UTC)

समर्थन[संपादित करें]

  1. Symbol support vote.svg समर्थन-योगेश कवीश्वर (वार्ता) 09:56, 6 मई 2016 (UTC)
  2. Symbol support vote.svg समर्थन--- चक्रपाणी  वार्ता  14:07, 6 मई 2016 (UTC)
  3. Symbol support vote.svg समर्थन--Sfic (वार्ता) 14:34, 6 मई 2016 (UTC)
  4. Symbol support vote.svg समर्थन---Ashoka Chakra.svgराजू सुथार 'स्वतंत्र'वार्ता 01:27, 7 मई 2016 (UTC)
  5. Symbol support vote.svg समर्थन--Hunnjazal (वार्ता) 20:03, 7 मई 2016 (UTC)
  6. Symbol support vote.svg समर्थन--गौरव (वार्ता) 12:17, 11 मई 2016 (UTC)
  7. Symbol support vote.svg समर्थन---ABDUL RAZZAQ QADRI (वार्ता) 14:22, 11 मई 2016 (UTC)
  8. Symbol support vote.svg समर्थन में उर्दू और हिंदी दोनों विकिपीडिया पर काम कर रहा हूँ, मेरे ख़याल से मुज़म्मिल अच्छे एडमेन होंगे--Animalibrí.gifउस्मान ख़ान 14:29, 11 मई 2016 (UTC)

विरोध[संपादित करें]

  1.  X mark.svg  -- मैं इस प्रस्ताव का विरोध करता हूँ।--अनुनाद सिंह (वार्ता) 11:56, 11 मई 2016 (UTC)
  2. Symbol oppose vote.svg विरोध सदस्य के योगदान और व्यवहार दोनों, जितना मैंने देखा है, सराहनीय रहे हैं। ऊपर आपने अपनी उपलब्धियों को भी प्रलेखित किया है जिससे आपकी क़ाबिलियत का पता चलता है। हालाँकि, उपरोक्त में से कितनी चीजें एक सफल प्रबंधकीय दायित्व हेतु मानदंड के रूप में चिह्नित की जा सकती हैं यह मैं नहीं समझ पा रहा। सदस्य मेरे हिंदी विकि पर सक्रिय होने से पूर्व से ही पुनरीक्षक के पद पर हैं किन्तु आपका पुनरीक्षण लॉग देखकर मुझे यही प्रतीत हुआ कि शायद पुनरीक्षण दायित्व निभाने के लिये शायद ही आपने कभी इस कार्य को पर्याप्त समय दिया है। यह इसलिए कह रहा क्योंकि, वर्तमान में हिंदी विकि पर पुनरीक्षण के बैकलॉग को देखा जय तो अनुमानतः १५ से २० बदलाव, प्रतिदिन, (औसतन) बिना पुनरीक्षण के खो जाते हैं, जबकि आपके पिछले साल भर के log में एक साथ २० पुनरीक्षण कहीं दिखे नहीं मुझे। हाँ, पिछले महीने भर से कुछ ज़्यादा की अवधि से अवश्य आपकी शैली में सुधर दिख रहा है। यह सराहनीय है। किन्तु आपने अपने वर्तमान दायित्व (या पद ही कह लें) के साथ कभी न्याय नहीं किया। अतः ऐसा ही कुछ प्रबंधक पद के साथ हो तो ऐसा उचित नहीं होगा। --त्यम् मिश्र बातचीत 17:28, 11 मई 2016 (UTC)
  3. Symbol oppose vote.svg विरोध मेरे हिसाब से जो एक प्रबंधक में होना चाहिये, उन्नत पुनरीक्षण कार्य, वि:हहेच में भाग लेना, कई उच्च कोटि के लेख बनाना। वो मैं सदस्य में नहीं पाता हूँ।--पीयूष सदस्य:हिंदुस्थान वासी (वार्ता) 18:02, 11 मई 2016 (UTC)

तटस्थ[संपादित करें]

टिप्पणी[संपादित करें]

आपके विरोध का स्वागत है, परन्तु यह तो कुछ ही चित्र प्रदर्शित करता है। "एक साथ २० पुनरीक्षण" कहीं भी वर्णित नहीं है। फिर भी आपका धन्यवाद, सत्यम् जी।--मुज़म्मिल (वार्ता) 17:40, 11 मई 2016 (UTC)
मेरे विचार से आखिरी दो समर्थन नियमावली के "ऐसे सदस्य जिन्होने यहाँ सदस्य खाता तो खोल रखा है परन्तु उन्हें बहुत ही कम सम्पादनों का अनुभव है और केवल यहाँ किसी सदस्य के नामांकन पर यहाँ मत देने आते हैं, का मत मान्य नहीं होगा" में आते हैं।--पीयूष सदस्य:हिंदुस्थान वासी (वार्ता) 18:04, 11 मई 2016 (UTC)

परिणाम[संपादित करें]

मैं इस नामांकन को वापस ले रहा हूँ। सभी सदस्यों और संजीव कुमार जी के प्रति मेरा आभार! सहृदयतापूर्ण धन्यवाद!! --मुज़म्मिल (वार्ता) 18:35, 11 मई 2016 (UTC)

सदस्य:चक्रपाणी[संपादित करें]

मुखपृष्ठ संपादन हेतु चक्रपाणी जी को ये अधिकार की आवश्यक्ता है। वह पहले से आयातक है। वह विश्वसनिय सदस्य है और ये अधिकारोका दूरुपयोग नहीं करेंगे। वह अन्य प्रबंधकीय कार्यो में भी पारंगत हो जाएँगे। प्रथम तीन माह के लिए में चक्रपाणी जी का प्रबंधक अधिकार हेतु नामांकन करता हूँ।योगेश कवीश्वर (वार्ता) 09:56, 6 मई 2016 (UTC)

स्वीकृति[संपादित करें]

हिंदी विकी पर मैं अपने कार्यों को और विस्तार देना चाहूँगा, इस लिए नए अधिकारों की आवश्यकता तो पड़ेगी ही साथ ही इस प्रकार कुछ नया भी सीखने को मिलेगा, जो मुझे वाकई काफी पसंद है। फिलहाल मैं प्रबंधक के अत्यधिक जटिल कार्य(जो फ़िलहाल तो पता नहीं, हेहेहे) तो शायद न कर पाऊं पर जितना मुझे अभी तक ज्ञान हो पाया है उस में से 100% योगदान अवश्य दूंगा। मुख्यपृष्ठ के कार्य मेरी वरीयता में सर्वप्रथम रहेंगे। वि:समाचार पर मैं, काफी समय से कार्य कर रहा हूँ। बर्बरता रोकने का कार्य भी में कर ही रहा हूँ। अनेक पेजों को मैंने आयत किया/करवाया है व स्वयं या Sfic,राजु सुथार,चंद्रशेखर जी के साथ अनुवाद भी किया है। काफी लंबे समय से मैं आयातक भी हूँ व हाल ही में वरिष्ठ संपादक(template editor) के लिए भी स्वीकृत हुआ हूँ। अगर मुझे समर्थन मिलता है तो मैं यह कार्य भी करना चाहूँगा। अतः 3 माह के लिए इस अधिकार हेतु मेरी स्वीकृति है। --- चक्रपाणी  वार्ता  13:11, 6 मई 2016 (UTC)

समर्थन[संपादित करें]

  1. Symbol support vote.svg समर्थन-योगेश कवीश्वर (वार्ता) 09:56, 6 मई 2016 (UTC)
  2. Symbol support vote.svg समर्थन---मुज़म्मिल (वार्ता) 14:38, 6 मई 2016 (UTC)
  3. Symbol support vote.svg समर्थन---Ashoka Chakra.svgराजू सुथार 'स्वतंत्र'वार्ता 01:25, 7 मई 2016 (UTC)
  4. Symbol support vote.svg समर्थन--Hunnjazal (वार्ता) 20:04, 7 मई 2016 (UTC)
  5. Symbol support vote.svg समर्थन --Sfic (वार्ता) 09:46, 11 मई 2016 (UTC)

विरोध[संपादित करें]

  1. Symbol oppose vote.svg विरोध - सदस्य के अभी तक के कार्य सराहनीय हैं किन्तु मुखपृष्ठ अद्यतन करने हेतु सुरक्षित साँचों में संपादन करने में सक्षम होना विभिन्न प्रबंधकीय में से एक है। मेरी राय में सदस्य को कम से कम छह महीने का अनुभव सक्रिय पुनरीक्षण का अवश्य होना चाहिये। पुनरीक्षण कार्य के दौरान आपको विभिन्न प्रकार के संपादनों पर निर्यण करना होता है कि रखें/हटायें/रिपोर्ट करें... इससे विकिनीतियों को समझने और उन्हें क्रियान्वित कर सकने की क्षमता भी बदती है और एक प्रकार से निर्णयन क्षमता की परीक्षा भी हो जाती है। अतः मेरी राय में सदस्य को सक्रिय रूप से पुनरीक्षक दायित्व संभालना चाहिये। --त्यम् मिश्र बातचीत 17:11, 11 मई 2016 (UTC)

तटस्थ[संपादित करें]

टिप्पणी[संपादित करें]

  • मैं माननीय सदस्य की स्वीकृति देखना चाहूँगा क्यों कि मैंने उन्हे इससे पूर्व उन्हे एक पद के लिए नामांकित किया था और फिर उन्होंने इसे अस्वीकार किया था। --मुज़म्मिल (वार्ता) 11:46, 6 मई 2016 (UTC)

परिणाम=[संपादित करें]

मेटा पर तीन माह के लिए ये अधिकार दिया गया।-योगेश कवीश्वर (वार्ता) 16:38, 12 मई 2016 (UTC)

सदस्य:YmKavishwar[संपादित करें]

मैं हिन्दी विकिसूक्ति पर प्रबंधक हूँ। अन्य प्रकल्पो पर भी प्रबंधक रहा हूँ। आप मेरे प्रबंधकीय कार्य विकिसूक्ति पर देख सकते है। वहाँ मैने प्रकल्प का नाम बदलकर wikiquote से विकिसूक्ति करना, आयात सुविधा सक्रिय करना, नये सदस्यो के स्वत: स्वागत की सुविधा सक्रिय करना जैसे तकनिकी कार्य किए है। ट्विंकल इन्स्टॉल करना और कुछ प्रबंधकीय कार्य भी किए है। हिन्दी विकिपीडिया पर में तकनिकी कार्य, हहेच नामांकन में भाग लेना और चर्चा समाप्त करना, पृष्ठ हटाना, सदस्यो को मतदान पूर्ण होने के बाद अधिकार देना, बर्बरता हटाना, पुनरीक्षण करना जैसे कार्यो में सहयोग करना चाहता हूँ। हिन्दी विकि पर मैं तीन माह के लिए पुनरीक्षक रह चूका हुँ और वर्तमान में रॉलबैकर हूँ। केवल तीन माह में ही सदस्यो को मेरे प्रबंधकिय कार्यो से विश्वास हो जएगा।-योगेश कवीश्वर (वार्ता) 09:56, 6 मई 2016 (UTC)

समर्थन[संपादित करें]

  1. Symbol support vote.svg समर्थन मेरा मानना है कि यदि किसी को जानकारी, अनुभव और सकारात्मक सोच प्राप्त हो, तो ऐसे व्यक्ति का विरोध स्वयं की नकारात्मक सोच को प्रदर्शित करता है। अत: यदि योगेश जी के नामांकन पर मुझे वोट देना ही है, तो केवल समर्थन ही कर सकता हूँ। --मुज़म्मिल (वार्ता) 11:53, 6 मई 2016 (UTC)
  2. Symbol support vote.svg समर्थन आपके सकारात्मक योगदानों को देखते हुए।

--- चक्रपाणी  वार्ता  13:41, 6 मई 2016 (UTC)

  1. Symbol support vote.svg समर्थन ---Ashoka Chakra.svgराजू सुथार 'स्वतंत्र'वार्ता 01:28, 7 मई 2016 (UTC)
  2. Symbol support vote.svg समर्थन--Hunnjazal (वार्ता) 20:04, 7 मई 2016 (UTC)

विरोध[संपादित करें]

  1. Symbol oppose vote.svg विरोध मेरी राय में सदस्य को पुनरीक्षक दायित्व पूर्ण सक्रियता के साथ, कम से कम छह महीने तक निभाना चाहिये। जैसा कि ऊपर आपने लिखा है आप "बर्बरता हटाना, पुनरीक्षण करना जैसे कार्यो में सहयोग करना चाहता हूँ। " किन्तु तीन महीने बाद आपने पुनरीक्षण दायित्व को बढ़ाने के लिये नहीं कहा! आपके तीन माह के पुनरीक्षण कार्यकाल में आप कितने सक्रिय पुनरीक्षक रहे और आपने यह कार्य कितना सीखा इसकी भी समीक्षा इसी वजह से न हो पाई। अतः मेरी राय में पहले कम से कम छह महीने का सक्रिय पुनरीक्षण आवश्यक है। हाँ हहेच में चर्चा लेने के लिये आप अभी भी सर्वथा योग्य हैं; और कोई कार्य तकनीकी या निर्णयन सम्बन्धी ऐसा नहीं जो केवल प्रबंधक कर सकते हों और रुका हुआ हो, किन्तु इसके बिल्कुल विपरीत पुनरीक्षण का काफ़ी लम्बा बैकलॉग है, जहाँ आप की सक्रिय सहभागिता वांछित है। --त्यम् मिश्र बातचीत 17:01, 11 मई 2016 (UTC)
  2. Symbol oppose vote.svg विरोध प्रबंधक को भी पुनरीक्षण कार्य करना पड़ता है जो सदस्य को खास रास नहीं आया (और इसी चीज की हमें सबसे ज्यादा जरूरत है)। मेरे ख्याल से सदस्य को अभी और पुनरीक्षक दायित्व निभाना चाहिये और अनुभव प्राप्त करना चाहिये।--पीयूष सदस्य:हिंदुस्थान वासी (वार्ता) 18:15, 11 मई 2016 (UTC)

तटस्थ[संपादित करें]

टिप्पणी[संपादित करें]

परिणाम[संपादित करें]

पर्याप्त समर्थन न मिलने के कारण मेटा अनुसार अस्वीकृत किया गया। धन्यवाद।। --- चक्रपाणी  वार्ता  17:27, 12 मई 2016 (UTC)