विकिपीडिया:गतिविधियाँ/फ़ोटोवॉक-1

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

प्रथम विकी लव मॉन्यूमेंट्स -2016 फ़ोटोवॉक

भूमिका/संक्षिप्त विवरण[संपादित करें]

  • विकी लव्स मॉन्यूमेंट्स - परिचय हेतु समागम के बाद यह आवश्यकता महसूस की गई क्योंकि यह पहला फोटो वर्क होने जा रहा है अतः पूर्व से ही जितना संभव हो जिन जगहों पर फोटो वॉक होनी है वहां का भ्रमण कुछ अनुभवी विकिपीडियन द्वारा कर लिया जाए।

उद्देश्य[संपादित करें]

विकी लव्स मॉन्यूमेंट्स में फोटोग्राफ्स सम्मिलित करने के अतिरिक्त पहले फोटोवॉक का अनुभव (तकनिकी एवं प्रशासनिक) लेने हेतु ।

तिथि[संपादित करें]

11 सितंबर 2016

स्थान[संपादित करें]

भोपाल एवं इसके आसपास स्थित विभिन्न आर्केलोजिकल सर्वे ऑफ इंडिया द्वारा संरक्षित मॉन्यूमेंट्स ।

कार्यक्रम विवरण[संपादित करें]

इस फोटो वॉक में सर्वप्रथम भोपाल स्थित गोलघर , ताजमहल (महल), दोस्त मोहम्मद ख़ान का मकबरा,ढाई सीढ़ी की मस्जिद, तथा कमलापति भवन को सम्मिलित किया गया । ताजमहल (महल) की फोटोग्राफी करने के लिए मध्यप्रदेश शासन के पर्यटन विभाग द्वारा अनुमति लेनी पड़ती है ऐसी जानकारी वहां के गार्ड के द्वारा दी गई अतः ताजमहल को छोड़कर अन्य स्थानों की फोटोग्राफी की गई एवं यह निश्चित किया गया की मध्य प्रदेश टूरिज्म के कार्यालय में जाकर वहां हम ताजमहल की फोटोग्राफी हेतु अनुमति पत्र प्राप्त करेंगे जिससे कि भविष्य में 25 सितंबर 2016 को होने वाली फोटो वर्क में भाग लेने वाले प्रतिभागियों को कोई समस्या न हो ।

सदस्य[संपादित करें]

  • सुयश द्विवेदी
  • श्रेया द्विवेदी
  • स्वप्निल करंबेलकर

परिणाम[संपादित करें]

इस फोटो वर्क का परिणाम बड़े सकारात्मक रहे कुछ अच्छे फोटोग्राफ के अतिरिक्त जो हमें कुछ अनुभव मिले जिनमें से, किसी भी मॉन्यूमेंट अथवा स्थल में फोटोग्राफी के लिए जाने से पूर्व स्थानीय अधिकारियों की अथवा निकायों की अनुमति लेना आवश्यक होता है, इसका भविष्य में भी ध्यान रखा जाए।

फॉलोअप[संपादित करें]

यह निश्चित हुआ की शीघ्र ही मध्यप्रदेश पर्यटन विभाग से संपर्क कर ताजमहल की फोटो ग्राफी हेतु अनुमति पत्र प्राप्त किया जाए ।इस कार्य हेतु सुरेश द्विवेदी एवं विजय तिवारी संबंधित कार्यालय में संपर्क हेतु गए ।


चित्र दीर्घा[संपादित करें]

फोटोवॉक के दौरान प्रतिभागी (श्रेया द्विवेदी) का लिया गया चित्र