वार्ता:शिवनारायण चन्द्रपॉल

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

यह पृष्ठ शिवनारायण चन्द्रपॉल लेख के सुधार पर चर्चा करने के लिए वार्ता पन्ना है। यदि आप आप अपने संदेश पर जल्दी सबका ध्यान चाहते हैं, तो यहाँ संदेश लिखने के बाद चौपाल पर भी सूचना छोड़ दें।

लेखन संबंधी नीतियाँ

लेख का शीर्षक परिवर्तन[संपादित करें]

मुझे लगता है इस लेख का शीर्षक शिवनारायण चन्द्रपॉल के स्थान पर शिवनारायन चन्दरपॉल होना चाहिए।☆★संजीव कुमार (✉✉) 13:26, 26 नवम्बर 2017 (UTC)

दो संदर्भानुसार शिवनारायण चन्द्रपॉल है। [1] [2]
नाम नारायन नहीं नारायण ही होता है। भगवान शिव और श्री नारायण हिन्दू धर्म के देवता हैं। उनके नाम से शिव और नारायण को मिलाकर ये शिवनारायण नाम है। अंग्रेज लोग जो नारायण का सही उच्चार नहीं कर पाते एवं अंग्रेजी में narayan पढ़ने की आदत के कारण कुछ लोग नारायण का उच्चार नारायन करते हैं जो सही नहीं है। जैसे शिव का शिवा, राम का रामा, गणेश का गनेशा आदि। जो सही नहीं है। रही बात नारायन उल्लेख वाले संदर्भ की तो किसी और ने गलत लिखा इसका मतलब ये नहीं कि हम भी लिखे। वर्तनी की बात हो तब मूल एवं सही वर्तनी क्या है इस बात को ध्यान में रखा जाना चाहिए। अस्तु।--आर्यावर्त (वार्ता) 03:50, 29 नवम्बर 2017 (UTC)
 References
  1. http://www.amarujala.com/cricket/cricket-news/shivnarine-chanderpaul-take-retirement-hindi-news. गायब अथवा खाली |title= (मदद)
  2. http://www.jagran.com/cricket/bouncer-star-cricketers-took-retirement-in2016-15303982.html?src=Search-ART-shivnarine-chanderpaul. गायब अथवा खाली |title= (मदद)
@आर्यावर्त: उपरोक्त जानकारी से मैं अनभिज्ञ नहीं हूँ। आपके द्वारा दिये गये दो सन्दर्भ भी उचित नहीं हैं क्योंकि वो भी क्षेत्रीय उच्चारण पर आधारित हैं लेकिन शिवनारायन चन्दरपॉल का नाम हिन्दी भाषा के शब्दों के आधार पर नहीं बल्कि उनके देश की भाषा में बोले जाने वाले शब्दों से समानता के रूप में लिखा जाना चाहिए। आप नाम को अपने अनुसार अनुदित नहीं कर सकते, किसी के नाम का कोई अर्थ निकले यह आवश्यक नहीं है।☆★संजीव कुमार (✉✉) 08:34, 29 नवम्बर 2017 (UTC)

Symbol support vote.svg समर्थन मैं संजीव जी के प्रस्ताव का समर्थन करता हूँ। इस प्रकार से सुनील नारायण को भी सुनील नरेन पर स्थानांतरित करना चाहिये।--प्रतीक मालवीय 10:13, 30 नवम्बर 2017 (UTC)

Symbol support vote.svg समर्थन - नाम को मूल उच्चारण के अनुरूप रखना चाहिए। --SM7--बातचीत-- 18:02, 8 दिसम्बर 2017 (UTC)

Symbol support vote.svg समर्थन - हालाँकि ज्यादातर समाचारों में शिवनारायण चन्द्रपॉल और शिवनारायन चंद्रपॉल नाम का ही जिक्र हुआ है, लेकिन वास्तविक नाम के रूप शिवनारायन चन्दरपॉल ही उचित लगता है। इस हिसाब से प्रतिक जी के कहे अनुसार सुनील नारायण को सुनील नरेन होना चाहिए साथ ही मैंने टेलीविजन और रेडियो नरेन नाम ही सुना है हालांकि समाचारों में दोनों नाम प्रयोग किये जा रहे है।--राजू जांगिड़ (वार्ता) 01:49, 13 दिसम्बर 2017 (UTC)