राष्ट्रीय राजमार्ग २४ (भारत)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
(राष्ट्रीय राजमार्ग ९७ से अनुप्रेषित)

National Highway 24 marker

राष्ट्रीय राजमार्ग 24
नक्शा
राष्ट्रीय राजमार्ग 24, लाल रंग
मार्ग की जानकारी
लंबाई: 293 कि॰मी॰ (182 मील)
प्रमुख जंक्शन
उत्तर अन्त: सोनौली (भारत-नेपाल सीमा)
दक्षिण अन्त: सैयदराजा
स्थान
राज्य:उत्तर प्रदेश

राष्ट्रीय राजमार्ग २४ (National Highway 24) भारत का एक राष्ट्रीय राजमार्ग है। यह पूरा उत्तर प्रदेश में है और उत्तर-दक्षिण दिशा में चलता है। इसका उत्तरी अंत भारत व नेपाल की सीमा पर स्थित सोनौली और यह दक्षिणी अंत सैयदराजा में है।[1] इस राजमार्ग का निर्माण पूर्व के राष्ट्रीय राजमार्ग 29 और 97 को पुनः नामकरण से हुआ है।[2] नये संशोधन के अनुसार इसे तीन हिस्सों में तोड़ दिया गया है और अब अब दिल्ली से रामपुर तक एनएच-9, रामपुर से बरेली-पीलीभीत बाईपास रोड तक एनएच-530 तथा पीलीभीत बाईपास रोड से लखनऊ तक NH-30 कहलायेगा[3] और पूरा एनएच-30 अब सितारगंज से शुरू हो कर पीलीभीत, शाहजहाँपुर, सीतापुर, लखनऊ, प्रयागराज, रीवा, जबलपुर, रायपुर, जगदलपुर होते हुए विजयवाड़ा तक जाता है।

मार्ग[संपादित करें]

राष्ट्रीय राजमार्ग २४ उत्तर में भारत-नेपाल सीमा पर स्थित सोनौली से आरम्भ होता है। दक्षिण में जाते हुए यह। कोल्हुई, फरेन्दा, रवतगंज, गोरखपुर, भौरापुर, कौड़ीराम, घोसी, कोपागंज, मऊ, मरदह, गाज़ीपुर और ज़मानिया से गुज़रकर सैयदराजा में अंत होता है।

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Rationalisation of Numbering Systems of National Highways" (PDF). नई दिल्ली: Department of Road Transport and Highways. मूल (PDF) से 2016-02-01 को पुरालेखित.
  2. "राष्ट्रीय राजमार्गों के नये अंकाकन की अधिसूचना" (PDF). भारत का राजपत्र. मूल (PDF) से 4 मई 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 31 मार्च 2020.
  3. "NH-24 का बदला नाम, तीन हिस्सों में बंटा हाईवे". Amar Ujala. अभिगमन तिथि 2023-03-07.