मेलाका

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
मेलाका (मलक्का)
Melaka (Malacca)
मानचित्र जिसमें मेलाका (मलक्का) Melaka (Malacca) हाइलाइटेड है
सूचना
राजधानी : बंदर मेलाका
क्षेत्रफल : १,६६४ किमी²
जनसंख्या(२०१५):
 • घनत्व :
८,७२,९००
 ५२४/किमी²
उपविभागों के नाम: ज़िले
उपविभागों की संख्या:
मुख्य भाषा(एँ): मलय, चीनी, तमिल


मलाका या मलक्का मलेशिया का एक राज्य है।[1] यह मलय प्रायद्वीप के दक्षिणी छोर पर मलक्का जलसन्धि के तट पर स्थित है, जिसके पार इण्डोनेशिया का सुमात्रा द्वीप है। मेलाका मलय इतिहास का सबसे पुराना सल्तनत था, लेकिन सन् १५११ में इसपर पुर्तगालियों ने कब्ज़ा कर लिया और सल्तनत को समाप्त कर दिया। आधुनिक काल में यहाँ अब "यांग दि-पेरतुआ नेगेरी" (अर्थ: नगराध्यक्ष) नामक अधिकारी राज्यपाल का पद धारण करता है।

15 अप्रैल १९८९ को मलक्का को एतिहासिक शहर घोषित किया गया था । यह तो भी यूनेस्को विश्व विरासत स्थल के रूप में सूचीबद्ध किया गया था 7 जुलाई २००८ के बाद से ।[2] 20 अक्टूबर २०१० को एक घटना की घोषणा की है कि मलक्का ' के रूप में विकसित राज्य ' के मानक से मुलाकात की थी आर्थिक सहयोग और विकास के लिए संगठन द्वारा बाहर सेट और  "प्रगतिशील मेलाका २०१० की घोषणा" किया गया था ।[3][4] राज्य एक अपेक्षाकृत अच्छी तरह से शिक्षित जनसंख्या है, ९९.५% की युवा साक्षरता दर के रूप में मिलेनियम विकास लक्ष्यों रिपोर्ट २०१५ द्वारा सूचित किया ।[5] २०१६ में, मलक्का मलेशिया में रहने के लिए सबसे सुरक्षित जगह बन जाते हैं ।[6] राज्य अपराध की दरें ३,६६३ में २०१६ के मुकाबले २०१७ में दर्ज ३,०९६ मामलों के साथ २०१७ में १५.५ फीसदी तक गिरा ।[7] राज्य सामाजिक रिपोर्ट २०१७ 26 जुलाई को प्रकाशित, २०१८ ने बताया कि मलक्का राज्य है कि केवल १.० प्रतिशत के साथ २०१७ में सबसे कम बेरोजगारी की दर दर्ज की गई ।[8] हाल के वर्षों में, मलक्का कई अंतरराष्ट्रीय वाहवाही मिली है । शहर के कई प्रकाशनों द्वारा सूचीबद्ध किया गया है, सहित फोर्ब्स और अकेला ग्रह, एशिया और दुनिया के शीर्ष यात्रा स्थलों में से एक के रूप में ।[9][10] मलक्का Tripadvisor द्वारा मलेशिया में 10 सर्वश्रेष्ठ स्थलों में से एक के रूप में सूचीबद्ध ।[11] Waze App ' में ड्राइव के लिए सर्वश्रेष्ठ सिटी ' पुरस्कार के साथ मलक्का वाहवाही ।[12] विश्व स्तर पर, मलक्का सिडनी, लिस्बन और बार्सिलोना जैसे अंय प्रमुख महानगरों से आगे है ।[13] शहर भी सबसे अच्छा सड़क कला शहरों के 15 के रूप में HuffPost द्वारा सराहना की है ।[14] इसके अलावा, समय प्रकाशन रहने और रिटायर करने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक के रूप में मलक्का रखा ।[15]

यह मलाया प्रायद्वीप के पश्चिमी तट पर १६६४ वर्ग किमी में फैले मलक्का क्षेत्र की राजधानी और बंदरगाह है । यह बहुत प्राचीन बस्ती है । कहा जाता है कि मलाया के राजा ने 15वीं शताब्दी में इस शहर की स्थापना की थी । द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान, यह जापानी के अधीन रहे और १९५७ में स्वतंत्र हो गया और मलाया गणराज्य का हिस्सा बन गया ।

प्राचीन काल से ही भारत तथा चीन से इसका व्यापारिक संबंध है पर इसकी अत्यधिक वृद्धि अंग्रेजों के आने के बाद ही हुई। नवीन मलाका में अब भी पुर्तगाली और हॉलैंड वासियों के प्राचीन भवनों के ध्वंसावशेष मिलते हैं। यह पूर्वी एशिया का सबसे महत्वूपर्ण तथा बड़ा औद्योगिक केंद्र है। इसके पृष्ठप्रदेश में भूमध्यरेखीय सघन सदाबहार वन पाए जाते हैं। तटीय भागों में पश्चिम की ओर मैंग्रोव जाति के वृक्ष अधिक पाए जाते हैं। यहाँ का मुख्य उद्यम कृषि है। यहाँ के निवासी, रबर, धान, नारियल, अनन्नास तथा गरम मसालों की खेती करते हैं। इस बंदरगाह से रबर, नारियल, चावल तथा गरम मसालों का निर्यात होता है।

मलाका जलडमरूमध्य,सुमात्रा तथा मलाया प्रायद्वीप को एक दूसरे से अलग करनेवाला एक जलडमरूमध्य है जो दक्षिणी चीन सागर तथा हिन्द महासागर को आपस में मिलाता है। इस जलसंधि की लंबाई ५०० मील तथा चौड़ाई २५ मील से १०० मील तक है। इसके दक्षिण-पूर्वी छोर पर स्थित एक छोटे द्वीप पर सिंगापुर स्थित है। इस जलसंधि के द्वारा संसार का सबसे अधिक माल आता जाता है।

प्रसिद्ध ऐतिहासिक स्थलों[संपादित करें]

  • एक Famosa किला: १५११ में पुर्तगाली द्वारा निर्मित, डच जो मलक्का शासन के बाद किले को तोड़ने की योजना बना रहे थे । सर Stamford रैफल्स ने तोड़फोड़ बंद कर दी और किला बचा लिया । मलक्का के लोग आज भी अपने दुर्लभ कामों पर गर्व कर रहे हैं । सर Stamford रैफल्स सिंगापुर के संस्थापक हैं ।
  • सेंट जॉन दुर्ग: डच ने 18वीं सदी के उत्तरार्ध में इस किले को खंगाला ।
  • सेंट पीटर चर्च: १७१० में डच द्वारा निर्मित । चर्च में मंदिर की घंटी गोवा से लाई गई थी ।
  • सेंट पॉल चर्च: पुर्तगाली प्रमुख नेविगेटर Duarte Coelho द्वारा बनाया गया था । डच जो बाद आया पुर्तगाली एक कब्र के लिए इस चर्च में परिवर्तित । फ्रांसिस जेवियर की मौत के बाद उनके पवित्र शरीर को अस्थायी तौर पर इस जगह पर रखा गया था. इसके बाद उसे गोवा, भारत ले जाया गया ।
  • क्राइस्ट चर्च: एक चर्च है कि डच आर्किटेक्ट की वास्तुकला को दर्शाता है । १७५३ में निर्मित ।
  • फ्रांसिस जेवियर चर्च: पुजारा Farve द्वारा १८४९ में निर्मित ।
  • Stadthuys: १६५० में डच द्वारा निर्मित ।
  • चेंग हून तेंग मंदिर: मलेशिया में सबसे पुराना मंदिर है ।
  • Jonker रोड: मलक्का के शहर में सबसे लोकप्रिय सड़कों में से एक । बहुत ही कम सड़क है । पुराने सामान और हस्तशिल्प यहां बिक रहे हैं ।
  • पुर्तगाली निपटान: पुर्तगाली के आप्रवासी क्षेत्र. क्रिसमस का त्यौहार यहां बहुत अच्छी तरह से मनाया जाता है ।
  • Tranquerah मस्जिद: मलक्का में सबसे पुरानी मस्जिद है ।

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "The A to Z of Malaysia," Ooi Keat Gin; Scarecrow Press, 2010, ISBN 9781461671992
  2. "संग्रहीत प्रति". मूल से 16 नवंबर 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 15 नवंबर 2018.
  3. "संग्रहीत प्रति". मूल से 28 जुलाई 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 15 नवंबर 2018.
  4. "संग्रहीत प्रति". मूल से 28 जुलाई 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 15 नवंबर 2018.
  5. "संग्रहीत प्रति" (PDF). मूल (PDF) से 27 अगस्त 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 15 नवंबर 2018.
  6. "संग्रहीत प्रति". मूल से 27 नवंबर 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 15 नवंबर 2018.
  7. "संग्रहीत प्रति". मूल से 30 जुलाई 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 15 नवंबर 2018.
  8. https://www.dosm.gov.my/v1/index.php?r=column/pdfPrev&id=d21BMHFxZFBIcFlCNExIYUQ1cE92Zz09
  9. "संग्रहीत प्रति". मूल से 15 नवंबर 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 15 नवंबर 2018.
  10. "संग्रहीत प्रति". मूल से 3 जून 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 15 नवंबर 2018.
  11. "संग्रहीत प्रति". मूल से 14 अगस्त 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 15 नवंबर 2018.
  12. "संग्रहीत प्रति". मूल से 14 अगस्त 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 15 नवंबर 2018.
  13. "संग्रहीत प्रति". मूल से 18 नवंबर 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 15 नवंबर 2018.
  14. "संग्रहीत प्रति". मूल से 4 जुलाई 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 15 नवंबर 2018.
  15. "संग्रहीत प्रति". मूल से 1 मई 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 15 नवंबर 2018.