मीत ब्रदर्स

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज
मीत ब्रदर्स

हरमीत सिंह  • मनमीत सिंह
पृष्ठभूमि की जानकारी
अन्य नाम मीत ब्रोस, मीत ब्रोस अंजन
शैली
व्यवसाय संगीत निर्देशक, गायक
वाद्य यन्त्र
  • गिटार
  • तुम्बी
  • ढोल
सक्रिय वर्ष 2005-वर्तमान
रिकॉर्ड लेबल
संबंधित प्रदर्शन कनिका कपूर, खुश्बू ग्रेवाल
जालस्थल/वेबसाइट meetbros.com
वर्तमान सदस्य
मनमीत सिंह
हरमीत सिंह
पिछले सदस्य
अंजन भट्टाचार्य

मीत ब्रदर्स एक हिंदी फिल्म संगीत निर्देशक जोड़ी है। इन्होने मिलकर कई बॉलीवुड फिल्मों के लिए संगीत दिया है।[1] इस जोड़ी में मनमीत सिंह और हरमीत सिंह शामिल हैं। पहले इसमें अंजान भट्टाचार्य भी शामिल थे और वे मीत ब्रदर्स अंजन कहलाते थे पर २०१५ में भट्टाचार्य तिकड़ी से प्रथक हो गए और उन्होंने अपना खुद का संगीत व्यवसाय शुरू किया। तीनों ने मिलकर कई फिल्मों में हिट संगीत दिया है। २०१४ में उनके द्वारा रचित सन्नी लियोन पर फिल्माया गया था, काफी मशहूर और हिट हुआ।[2]

इन्होने कई हिट फिल्मों के लिए जैसे ज़ंजीर, ओ माय गॉड,सत्याग्रह, रागिनी एमएमएस २, किक, सिंघम रिटर्न्स, रॉय, एक पहेली लीला, हीरो, मस्तीज़ादे के लिए संगीत बनाया है।[3]

प्रारंभिक जीवन[संपादित करें]

मीत ब्रदर्स एक पुरस्कार समारोह में

मीत ब्रदर्स भाई हैं। इनका परिवार पंजाबी है और वे ग्वालियर में रहते थे। इनके पिता का नाम गुलजार सिंह और माता का नाम निम्मी गुलजार है। इनकी माँ चाहती थी की दोनों मुंबई जाकर नाम कमाएं पर उनके पिता चाहते थे की वो अपनी शिक्षा पूूरी कर बिज़नेस संभालें। इसलिए उन्होंने दोनों बेटों - हरमीत और मनमीत का बोर्डिंग स्कूल में दाखिल करवाया। उनकी शुरूआती शिक्षा सिंधिया कन्या विद्यालय (तब को-एजुकेशन) में हुईं। इसके बाद वे उच्च शिक्षा के लिए मुंबई चले गए। बॉलीवुड में कदम रखने के लिए उन्होंने एक्टिंग से शुरुआत की पर उनके एकल गाने "जोगी सिंह बरनाला सिंह" की सफलता के बाद उन्होंने एक्टिंग को छोड़ संगीत को चुन लिया। और उसके बाद उन्होंने कई फिल्मों में संगीत निर्देशक के तौर पर काम किया और हिट संगीत दिया।[4] दोनों भाइयों ने अपनी ग्रेजुएशन मुंबई के सीडेनहम कॉलेज से पूरी की। दोनों ने संगीत में औपचारिक शिक्षा ग्रहण नहीं की है। दोनों ने टीवी सीरियल "क्योंकि सास भी कभी बहू थी" और "शगुन" में भी काम किया है।

व्यक्तिगत जीवन[संपादित करें]

बड़े भाई मनमीत ने 2002 में करिश्मा मोदी से शादी की और वर्तमान में उनके एक बेटी है - सुमायरा। करिश्मा हिंदी टीवी सीरियलों में काम करती हैं। छोटे भाई हरमीत की शादी शेफाली जरीवाल से हुई थी पर कुछ सालों बाद दोनों ने तलाक ले लिया और हरमीत ने 2010 में सुनैना सिंह से शादी कर ली। उनके एक बेटा है - आयान।[5]

कार्यक्षेत्र[संपादित करें]

एक्टिंग छोड़ने के बाद मीत ब्रदर्स ने बॉलीवुड में संगीत निर्देशक के तौर पर काम किया। कई साल पहले उनकी मुलाक़ात एक कार्यक्रम में अंजन भट्टाचार्य से हुई और तीनों ने मिलकर साथ काम करने का निश्चय किया और उन्होंने अपनी तिकड़ी का नाम मीत ब्रदर्स अंजन ("मीत ब्रोस अंजन" के नाम से भी जाना जाता है) रखा। तीनों ने मिलकर कई गानों के लिए संगीत बनाया और अपनी आवाज भी दी। पर उन्हें बड़ी सफलता तब मिली, जब २०१४ की फिल्म रागिनी एमएमएस २ में उनके द्वारा बनाया गाना "बेबी डॉल", जिसे उन्होंने कनिका कपूर के साथ गया था, हिट हुआ। सन्नी लियोन पर फिल्माया यह गाना हिट हुआ और इसकी काफी प्रशंसा हुई। फिर उन्होंने कई बार हिट संगीत दिया। २०१५ में अंजन भरताचार्य तिकड़ी से अलग हो गए और उन्होंने अपना खुद का संगीत व्यवसाय शुरू किया।[6] उन्होंने अपना खुद का रिकॉर्डिंग स्टूडियो भी खोला जिसका नाम "मीत ब्रोस रिकॉर्डिंग स्टूडियो" रख गया।

उनके गाने "पिंक लिप्स", "हैंगओवर", "पार्टी तो बनती है", "चिट्टियां कलाइयां" भी काफी हिट हुए और उन्हें संगीत जगत में सफलता हाथ लगी। वे दोनों कई संगीत आयोजन भी करते हैं और कॉन्सर्ट में भाग भी लेते हैं। उनके संगीत के लिए उन्हें कई सम्मान और अवार्ड्स मिल चुके हैं जिसमें फ़िल्मफ़ेयर पुरस्कार भी शामिल हैं।[7]

फ़िल्मोग्राफ़ी[संपादित करें]

  • संगीत निर्देशक के रूप में -
वर्ष फ़िल्म गानें
2010 इसी लाइफ में सभी गाने
दो दूनी चार "बाज बज्या "
"एक हाथ दे"
2011 ये दूरियां "बात जो थी "
"लेट्स रॉक सरसराहट"
2012 पान सिंह तोमर "कीरो मामा"
क्या सुपर कूल हैं हम "शर्ट दा बटन"
"हम तो है कैपुचिनो "
"वॉल्यूम हाई करले "
"शर्ट दा बटन (संस्करण २)"
"क्या सुपर कूल हैं हम (रीमिक्स)"
ओ माय गॉड "मेरे निशाँ"
"कृष्णा थीम (बांसुरी)"
2013 शूटआउट एट वडाला "गोली"
वार्निंग ३ डी "बेबसी"
पुलिसगिरी "रॉबिनहुड"
ज़ंजीर "पिंकी"
"कातिलाना"
"खोचे पठान की जुबान कवाली"
"कातिलाना मीत ब्रोस क्लब मिक्स (रीमिक्स)"
सत्याग्रह "जनता रॉक्स"
बॉस "बॉस"
"पिता से है नाम तेरा"
2014 रागिनी एमएमएस २ "बेबी डॉल"
भूतनाथ रिटर्न्स "पार्टी तो बनती है"
हेट स्टोरी 2 "पिंक लिप्स"
किक "हैंगओवर"
"है ये ज़िन्दगी"
सिंघम रिटर्न्स "सिंघम रिटर्न्स थीम"
ककोली: अ जर्नी ऑफ़ लव "एलईटी बेलिटिं"
"जोड़ी चओ"
"तुमि अचो"
शराफ़त गई तेल लेने "सेल्फियां"
2015 बेबी "बेपरवाह "
रॉय "चिट्टियां कलाइयां"
एक पहेली लीला "ग्लैमरस अँखियाँ"
"ढोल बाजे"
"मैं हूँ दीवाना तेरा"
ऑल इज़ वैल "नच्चाँ फर्राटे"
वेलकम बैक "टूटी बोले वेडिंग दी"
"नस नस में"
हीरो "डांस के लीजेंड"
कैलेंडर गर्ल्स "ऑसम मोरा माहिया"
"वे विल रोक दा वर्ल्ड"
सिंह इज़ ब्लिंग "दिल करे चु चे"
हेट स्टोरी 3 "तू इसक मेरा"
"नींदें खुल जाती हैं"
आज मूड इश्क़ोलिक है "आज मूड इश्क़ोलिक है "
2016 मस्तीज़ादे "मस्तीज़ादे"
"होर नच"
"कमीना है दिल"
की एंड का "हाई हील्स"
"मोस्ट वांटेड मुंडा"
"पंप इट"
बागी "छम छम"
"गर्ल आई नीड यू"
वन नाईट स्टैंड "इजाज़त"
"इश्क़ दा सुट्टा"
पार्टी एनिमल्स "पार्टी एनिमल्स"
जुनूनियत "नचाँगे सारी रात"
"पागलों सा नाच"
"जुनूनियत"
बेफिकरा "बेफिकरा"
द लीजेंड ऑफ़ माइकल मिश्रा "लव लेटर"
ममीरसा "नईयो जीना तेरे बिना"
गल बन गई "गल बन गई"
डोंगरी का राजा "चोली ब्लॉकबस्टर"
2017 जॉली एलएलबी २ "जॉली गुड फेलो"
आ गया हीरो "लोहे दा लिवर"
नाम शबाना "दिल हुआ बेशरम"
राब्ता "मैं तेरा बॉयफ्रेंड"
मुन्ना माइकल "शेक कराँ"
रेशम दा रुमाल रेशम दा रुमाल

एल्बम[संपादित करें]

क्रम संख्या एल्बम गाना
1 पार्टी एनिमल्स पार्टी एनिमल्स [8]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Meet Bros Anjjan sings for Akshay in Oh My God [मीट ब्रदर्स ने ओ माय गॉड में अक्षय के लिए गया"]. द टाइम्स ऑफ़ इण्डिया. 11 सितम्बर 2012. http://articles.timesofindia.indiatimes.com/2012-09-11/news-interviews/33761718_1_akshay-kumar-speedy-singh-kailash-kher. अभिगमन तिथि: 4 अप्रैल 2016. 
  2. "We want to keep the singers in us alive: Meet Bros [हम अपने अंदर के गायक को ज़िंदा रखना चाहते हैं: मीत ब्रदर्स"]. द टाइम्स ऑफ़ इण्डिया. http://articles.timesofindia.indiatimes.com/2013-10-11/news-and-interviews/42940039_1_meet-bros-anjjan-harmeet-music-directors. अभिगमन तिथि: 4 जनवरी 2014. 
  3. "Meet Bros: We have shared everything, including girlfriends [मीत ब्रदर्स: हमने सब कुछ शेयर किया है, गर्लफ्रेंड भी"]. द टाइम्स ऑफ़ इण्डिया. http://timesofindia.indiatimes.com/entertainment/hindi/music/news/Meet-Bros-We-have-shared-everything-including-girlfriends/articleshow/51633032.cms. अभिगमन तिथि: 31 मार्च 2016. 
  4. "माता-पिता को छोड़ पूरा परिवार फिल्मों में, दोनों बेटे सिंगर तो बहुएं टीवी एक्टर". दैनिक भास्कर. 15 जून 2015. http://www.bhaskar.com/news/MP-GWA-HMU-meet-brothers-family-from-gwalior-5022576-PHO.html. अभिगमन तिथि: 4 अप्रैल 2015. 
  5. "सुनैना और हरमीत सिंह की शादी". वेडिंग सूत्र. http://weddingsutra.com/13-celeb-weddings/1096-sunaina-and-harmeet-singh. 
  6. "Hangover hitmakers Meet Bros, Anjjan Bhattacharya part ways ["हैंगओवर" गाने को हिट करने वाले मीत ब्रदर्स और अंजन भट्टाचार्य अलग हुए"]. हिंदुस्तान टाइम्स. http://www.hindustantimes.com/music/hangover-hitmakers-meet-bros-anjjan-bhattacharya-part-ways/story-amqVC7gHBs35xzoPSOTrvO.html. अभिगमन तिथि: 16 जुलाई 2015. 
  7. "'चिट्टियां कलाइयां' के लिए मीत ब्रदर्स को मिला टीआईएफएफए". एबीपी न्यूज़. 12 अक्टूबर 2015. http://abpnews.abplive.in/bollywood/meet-bros-win-tiffa-for-chittiyaan-kalaiyaan-281366/. अभिगमन तिथि: 4 अप्रैल 2016. 
  8. इण्डिया डॉट कॉम. "Meet Bros song Party Animals: Sexual references and imagery ...". http://www.india.com/showbiz/meet-bros-song-party-animals-sexual-references-and-imagery-make-yo-yo-honey-singh-look-like-a-saint-watch-video-1174045/&sa. अभिगमन तिथि: 23 फरवरी 2017. 

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]