मिर्ज़ा सलीम

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
मिर्ज़ा सलीम
मुग़ल साम्राज्य के शहजादे
मिर्ज़ा सलीम बैठे हुए और तबीरियात खान पंखा हाँकते हुए
जन्म१७९९
लाल किला, दिल्ली (वर्तमान नई दिल्ली), भारत
निधन८ सितंबर १८३६ (उम्र ३६-३७)
पत्नियाँ
  • नवाब मलिका सुल्तान-उज़-ज़मानी बेगम साहिबा
  • नवाब खुशरू-उज़-ज़मानी बेगम साहिबा
संतान
  • मिर्ज़ा गौहर शाह बहादुर
  • मिर्ज़ा हामिद शाह बहादुर
  • हुसैन जहान बेगम साहिबा
  • ज़ैनत उन-निसा बेगम साहिबा
पूरा नाम
मिर्ज़ा मुहम्मद सलीम शाह
घरानातैमूर वंश
पिताअकबर शाह द्वितीय
मातामुमताज़-उन-निस्सा

शहजादा मिर्ज़ा मुहम्मद सलीम शाह (१७९९ - ८ सितंबर १८३६, जिन्हें राजकुमार मिर्ज़ा सलीम शाह के रूप में भी जाना जाता है) मुगल सम्राट अकबर द्वितीय और उनकी पत्नी मुमताज-उन-निसा बेगम के पुत्र थे। वह सम्राट बहादुर शाह द्वितीय, पूर्व युवराज मिर्ज़ा जहांगीर और मिर्ज़ा जहान शाह के छोटे भाई थे। वह उनके बड़े भाई अबू जफर के चहेते भाई थे। सलीम अबू जफर के फैसलों पर हमेशा बूढ़ा रहता था और हमेशा उसका साथ देता था।

जीवनी[संपादित करें]

उनके पिता ने १८०६ और १८३७ के बीच तेजी से विघटित होने वाले साम्राज्य पर शासन किया। यह उनके समय के दौरान था कि ईस्ट इंडिया कंपनी ने मुगल सम्राट के नाम पर शासन करने के भ्रम को दूर किया और कंपनी द्वारा अपने नियंत्रण वाले क्षेत्रों में जारी किए गए सिक्कों पर छपे फ़ारसी ग्रंथों से उनका नाम हटा दिया।

उनके उत्तराधिकारी के रूप में उनके भाई उनके पिता की पसंदीदा पसंद नहीं थे। अकबर शाह की रानियों में से एक मुमताज बेगम अपने पुत्र मिर्ज़ा जहांगीर को अपना उत्तराधिकारी घोषित करने के लिए उस पर दबाव बना रही थी। लाल किले में अपने निवासी सर आर्चीबाल्ड सेटन पर हमला करने के बाद ईस्ट इंडिया कंपनी ने जहाँगीर को निर्वासित कर दिया।[1]

अंग्रेजों ने उन्हें २६ सितंबर १८३५ को उत्तराधिकारी के रूप में नियुक्त करने की कोशिश की, लेकिन उनकी मांगों को पूरा करने से इनकार कर दिया, यही वजह है कि उनके बड़े भाई, मिर्ज़ा अबू जफर मुहम्मद बहादुर ने सम्राट बहादुर शाह द्वितीय के रूप में गद्दी संभाली।[उद्धरण चाहिए]

परिवार[संपादित करें]

उन्होंने दो बार शादी की जिनमें दोनों ही शाही परिवार की राजकुमारी और उनके चचेरे भाई थे। उनके दो बेटे और दो बेटियाँ थीं। १८५७ की घटनाओं से पहले १८३६ में लाल किले में उनकी मृत्यु हो गई जिससे उनके वंश के अंत और भारत के शाही परिवार के शासन की शुरुआत हुई।

सूत्रों का कहना है[संपादित करें]

  1. Husain, MS (2006) Bahadur Shah Zafar; And the War of 1857 in Delhi, Aakar Books, Delhi, P87-88