भारत-पाकिस्तान सीमा

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
भारत-पाकिस्तान सीमा
India-Pakistan Border at Night.jpg
रात के समय सीमा का पैनोरमा, अरब सागर से लेकर हिमालय की तलहटी तक फैला हुआ है।
विशेषताएँ
शामिल देश Flag of India.svg भारत Flag of Pakistan.svg पाकिस्तान
लम्बाई2,900 किलोमीटर (9,500,000 फीट)
इतिहास
स्थापित17 अगस्त 1947

भारत के विभाजन के बाद सर सिरिल रेडक्लिफ द्वार रेडक्लिफ रेखा के निर्माण के बाद।
वर्तमान आकार2 जुलाई 1972

शिमला संधि के अनुसमर्थन के बाद नियंत्रण रेखा का सीमांकन।
संधियाँकराची समझौता, शिमला समझौता
टिप्पणियाँ कश्मीर, भारत और पाकिस्तान के बीच वास्तविक नियंत्रण रेखा द्वारा बटा हुआ है, जिसे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त नहीं है।
भारत-पाकिस्तान सीमा का मानचित्र

भारत और पाकिस्तान सीमा, अन्तर्राष्ट्रीय सीमा (आईबी) के रूप में भारत और पाकिस्तान के बीच एक अन्तर्राष्ट्रीय सीमा है, जो भारतीय राज्यों को पाकिस्तान के चार प्रांतों से अलग करती है। यह सीमा उत्तर में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलओसी) से, जो पाकिस्तान द्वारा नियंत्रित कश्मीर को भारतीय कश्मीर से अलग करती है, वाघा तक तक जाती है, जो कि पंजाब प्रांत और पाकिस्तान के पंजाब प्रांत को पूर्व में विभाजित करती है। दक्षिण में शून्य बिंदु, भारत के गुजरात और राजस्थान को पाकिस्तान के सिंध प्रांत से अलग करता है।[1]

1947 में रेडक्लिफ रेखा के आधार पर तैयार किया गया और बनाया गया सीमा, जो पाकिस्तान और भारत को एक दूसरे से विभाजित करती है, विभिन्न शहरी इलाकों से लेकर निर्जन रेगिस्तान के विभिन्न इलाकों से होकर जाती है। आगे चल कर यह सीमा अरब सागर में, पाकिस्तान के मनोरा द्वीप से मुंबई के हार्बर के मार्ग पर चलती हुई दक्षिण पूर्व तक जाती है।

भारत और पाकिस्तान सीमा पर स्वतंत्रता के बाद से, दोनो देश के बीच कई संघर्ष और युद्ध देख चुका है, और यह दुनिया की सबसे जटिल सीमाओं में से एक है।[2] पीबीएस द्वारा दिए गए आंकड़ों के अनुसार सीमा की कुल लंबाई 2,900 किमी (1,800 मील) है।[2] यह 2011 में विदेश नीति में लिखे गए लेख के आधार पर, दुनिया की सबसे खतरनाक सीमाओं में से एक है।[3] भारत द्वारा लगभग 50 हजार खम्बों पर 150,000 तेज रोशनी वाले बल्ब स्थापित किये जाने के कारण रात में इसे अंतरिक्ष से भी देखा जा सकता है।[4][5][6]

वाघा,भारत-पाकिस्तान सीमा

कार्य सीमा, नियंत्रण रेखा और अंतर्राष्ट्रीय सीमा[संपादित करें]

दोनों राष्ट्रों के बीच की गुजरात/सिंध सीमा एक अंतरराष्ट्रीय मान्यता प्राप्त सीमा है, केवल नियंत्रण रेखा पर को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर स्वीकार्य नहीं है। 1949 के भारत-पाकिस्तान युद्ध के बाद स्थापित कश्मीर विवादित क्षेत्र को 1949 संयुक्त राष्ट्र युद्धविराम रेखा से विभाजित किया गया है, और 1972 से, भारतीय प्रशासित कश्मीर और पाकिस्तान प्रशासित कश्मीर को विभाजित करने वाले वास्तविक नियंत्रण रेखा कहा जाता है।

पाकिस्तान और भारत के बीच आजाद कश्मीर और गिलगित-बाल्टिस्तान के क्षेत्र, और भारतीय राज्य जम्मू और कश्मीर भी आते है। दूसरी तरफ जहाँ पाकिस्तान की पंजाब प्रांतीय सीमा की आंतरिक सीमाएँ, भारत सरकार द्वारा आधिकारिक रूप से पाकिस्तान (जो कि एक हालिया कार्यकाल है) और अंतर्राष्ट्रीय सीमा कहलाती हैं।

  1. कार्यरत सीमा: सियालकोट और भारतीय नियंत्रित कश्मीर के साथ पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के बीच की रेखा। इसे एक कार्य सीमा कहा जाता है क्योंकि एक तरफ अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त भूमि (सियालकोट) है, जबकि दूसरी तरफ एक विवादित क्षेत्र है।
  2. नियंत्रण रेखा: नियंत्रण रेखा पाकिस्तानी आज़ाद कश्मीर और भारतीय जम्मू और कश्मीर के बीच की सीमा है। 1972 में शिमला समझौते के बाद इसका सीमांकन किया गया।
  3. अंतर्राष्ट्रीय सीमा: भारतीय गणराज्य और इस्लामिक गणराज्य पाकिस्तान के बीच सीमांकित रेखा अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त है। 1947 में सर सिरिल रेडक्लिफ ने भूमि का सीमांकन किया था।

सीमा पार[संपादित करें]

  • आईसीपी बॉर्डर क्रॉसिंग आप्रवास और सीमा शुल्क सुविधाओं के साथ निर्दिष्ट एकीकृत चेक पोस्ट (आईसीपी) के साथ:
  • अन्य क्रॉसिंग
    • गंडा सिंह वाला सीमा, कसूर जिला (पाकिस्तान की ओर) / हुसैनीवाला सीमा, पंजाब (भारत पक्ष)
    • सुलेमानकी, पंजाब (पाकिस्तान की ओर) / फाजिल्का सीमा, ओकरा जिला (भारत पक्ष)
    • लोंगेवाला (बंद)

चित्र दीर्घा[संपादित करें]

भारत-पाक अंतरराष्ट्रीय सीमा पर "बाबा चमलियाल मेला ", रामगढ़ सेक्टर, जम्मू से ४५ किमी, जिसमें दोनों देशों के लोग सम्मलित होते हैं। 
वाघा सीमा पर शाम को झंडा उतारने की समारोह। 
भारत और पाकिस्तान के बीच सीमा क्षेत्र, अंतरिक्ष की तस्वीर में एक विशिष्ट नारंगी रंग लिये हुए है। 
राष्ट्रीय राजमार्ग 1 (भारत) पर ट्रक, वाघा सीमा पार करने के लिए इंतजार करते हुए। 
वाघा सीमा पर पंजाब रेंजर्स। 
बीएसएफ की महिला कर्मी वाघा, भारत-पाकिस्तान सीमा पर औपचारिक समारोह में हिस्सा लेती हुई, 2010। 

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Khan, MH (5 March 2006). "Back on track". Dawn News archives. अभिगमन तिथि 15 April 2013.
  2. PBS Release (July 26, 2005). "Border Jumpers The World's Most Complex Borders: Pakistan/India". PBS. अभिगमन तिथि 15 April 2013.
  3. PHILIP WALKER (June 24, 2011). "The World's Most Dangerous Borders". The Foreign Policy. अभिगमन तिथि 15 April 2013.
  4. "Dailymail". अभिगमन तिथि 23 October 2014.
  5. "India-Pakistan Borderlands at Night". India-Pakistan Border at Night. NASA. 23 September 2015. अभिगमन तिथि 14 October 2015.
  6. Annotated image from NASA