ब्रिटिश राजपरिवार

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
Royal Coat of Arms of the United Kingdom (HM Government).svg
यूनाइटेड किंगडम
की राजनीति और सरकार

पर एक श्रेणी का भाग
Portal-puzzle.svg यूनाइटेड किंगडम प्रवेशद्वार

ब्रिटिश राजपरिवार, ब्रिटिश संप्रभु के परिवार के सबसे करीबी सदस्यों के समूह को कहाजाता है। हालाँकि, ब्रिटेन में ऐसा कोई दृढ़ नियम या विधान नहीं है, जो यह सुनियोजित करता हो की किन व्यक्तियों को इस विशेष समूह में रखा जाए, नाही कोई ऐसा विधान है जो राजपरिवार को विस्तृत रूप से परिभाषित करता हो। बहरहाल, आम तौर पर उन व्यक्तियों को जिनपर हिज़/हर मैजेस्टी(HM) या हिज़/हर रॉयल हाइनेस(HRH) का संबोधन रखते हैं, को आम तौर पर राजपरिवार का सदस्य माना जाता है। इस मापदंड के आधार पर राज परिवार में, अधिराट्, उनके/उनकी सहचारी, पूर्व संप्रभु(ओं) की विधवा(एँ)/विधुरगण, वेल्स के राजकुमार के ज्येष्ठताम् पुत्र के संतान, तथा पूर्व शासक(ओं) के पुत्रों की धर्मपत्नियाँ या उनकी विधवाएँ और उनके पुरुष-रेखा के पौत्र शामिल होंगे।

विभिन्न राष्ट्रमण्डल प्रदेशों के सन्दर्भ में, इसी(या इस के सामान) विशेष समूह के लिए भिन्न शब्दावली का उपयोग भी किया जा सकता है, उदाहरण के तौर पर, ऑस्ट्रेलिया में इस समूह को ऑस्ट्रेलियाई राजपरिवार कहा जाता है।

राजपरिवार के कई सदस्यों के नाम पर आधिकारिक निवास भी आवंटित किये जाते है, जो इनका आधिकारिक निवास होता है, तथा, कई सादस्यों को निजी अधिकारिणी भी प्रदान की जाती है। राजपरिवार के निजी स्टाफ के वेतन का भुगतान, महारानी के कोष से किया जाता है। राजपरिवार के अधिकांश सदस्य किसी-न-किसी प्रकार से, विंडसॉर घराने से संबंध रखते हैं। राजपरिवार के वरिष्ठ सदस्य, आम तौर पर, कुलनाम नहीं रकजते हैं।

सदस्यगण की सूची[संपादित करें]

बकिंघम पैलेस की बालकनी में महारानी समेत शाही परिवार के सदस्यों की तस्वीर, १९८६

यह शाही परिवार के वर्तमान सदस्यों की एक सूची है(सिंघासन पर उत्तराधिकार के क्रम में):

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. कोर्नवॉल की रानी कानूनी तौर पर भी वेल्स की राजकुमारी , लेकिन वेल्स के 'प्रिंस पहली पत्नी के लिए सम्मान के बाहर इस शीर्षक का उपयोग नहीं करता, डायना, वेल्स की राजकुमारी
  2. "The Royal Family" (PDF). royal.gov.uk. Archived from the original (PDF) on 17 जून 2012. Retrieved 8 July 2012. Check date values in: |archivedate= (help)
  3. "Use of the Royal Arms". royal.gov.uk. Archived from the original on 15 जून 2012. Retrieved 8 July 2012. Check date values in: |archivedate= (help)

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]