यॉर्क की राजकुमारी यूजीनी

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
राजकुमारी यूजीनी
राजकुमारी यूगीनी, टीनएज कैंसर ट्रस्ट के उद्घाटन के दौरान, २००८
पूरा नाम
यूजीनी विक्टोरिया हेलेना[1]
राजघराना विंडसर घराना
पिता राजकुमार एंड्रू, यॉर्क के ड्यूक
माता सारा, यॉर्क की डचेस
जन्म 23 मार्च 1990 (1990-03-23) (आयु 29)
पोर्टलैंड अस्पताल, लंदन, इंग्लैंड
धर्म चर्च ऑफ़ इंग्लैंड


यॉर्क की राजकुमारी यूजीन(पूरा नाम:यूजीन विक्टोरिया हेलेना; सटीक उच्चारण:युझ़ीनी,/ˈjuːʒəni/[2][3]) राजकुमार एंड्रू, यॉर्क के ड्यूक और सारा, यॉर्क की डचेस की दूसरी संतान और छोटी बेटी है। वह महारानी एलिज़ाबेथ द्वितीय की पोती हैं, और ब्रिटिश सिंघासन के उत्तराधिकार के अनुक्रम में आठवें स्थान पर हैं। वो इस क्रम में तीसरी स्त्री हैं। उमक जन्म २३ मार्च १९९० को हुआ था। वर्ष २०१५ में उन्होंने हौसेर एंड वर्थ आर्ट गैलरी, लंदन में काम करना शुरू किया था।[4]

जीवन[संपादित करें]

बियैट्रिस का जन्म २३ मार्च १९९० को पोर्टलैंड अस्पताल, लंदन में हुआ था। वह राजकुमार एंड्रू और डचेस सारा की दूसरी पुत्री है। उनकी पर्वरिश इंग्लैंडमें हुई है। उन्होंने अपनी प्राथमिक शिक्षा, अपनी बहन, राजकुमारी बियैट्रिस के साथ ही विंड्सर, बर्कशायर के उपटाउन हाउस स्कूल और तत्पश्चात् एस्कोट के जॉर्जेज़ स्कूल से प्राथमीक और माध्यमिक शिक्षा प्राप्त की है। तत्पश्चात् उन्होंने पांच वर्ष मलबोरो कॉलेज में पढाई की। तत्पश्चात् उनहोंने न्यूकासल विश्वविद्यालय से कला स्नातक की पढाई, कला इतिहास, अंग्रेज़ी साहित्य और राजनीति के विषय में की है। अपनी पढाई पूरी करने के पश्चात वे एक वर्ष के लिए पैडल8 नमक कंपनी में काम करने के लिए न्यूयॉर्क चली गयी थी। वर्ष २०१५ में वापसी के बाद से उन्होंने हौसेर एंड वर्थ आर्ट गैलरी, लंदन में काम करना शुरू किया।

राजकुमारी बियैट्रिस, राजपरिवार की, आधिकारिक तौर पर एक "कार्यशील" सदस्य नहीं है, अतः उन्हें शाही भत्ते से कोई अनुदान नहीं मुहैया कराई जाती है। और उनके निजी कार्यों को कोर्ट सर्क्युलर में रिपोर्ट नहीं किया जाता है। राजकुमारी यूजीनी की सार्वजनिक भागीदारी सीमित रही है, क्योंकि वे आम तौर पर अपने पढाई के कारण व्यस्त रहा करती थी। हालाँकि, वे शाही परिवार द्वारा प्रस्तुत कुछ कार्यक्रमों में शामिल रहती हैं। साथ ही कई सरकारी और राजकीय समारोहों में भी उनकी उपस्थिति रहती है। बहरहाल, वे दानकार्यों और चैरिटी संबंधित समारोहों में शमी होती है। इसके अलावा वे कुछ अवसरों पर शाही पेवर का प्रतिनिधित्व भी कर चुकी हैं।


इन्हें भी देखें[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. When a surname is used, it is Mountbatten-Windsor (or her father's territorial designation, York).
  2. "The Duchess in Hull". ITV1. 19 May 2008. No. Episode One, Part Two.
  3. Princess Eugenie's Story. The RNOH Charity. 20 Apr 2012. घटना घटित होने का समय 2:02. अभिगमन तिथि 9 Sep 2013.
  4. "A gruelling first day for Princess Eugenie as she starts new job at London art gallery". अभिगमन तिथि 2016-04-22.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]