यूनाइटेड किंगडम में अवक्रमण

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
Royal Coat of Arms of the United Kingdom (HM Government).svg
यूनाइटेड किंगडम
की राजनीति और सरकार

पर एक श्रेणी का भाग
Portal-puzzle.svg यूनाइटेड किंगडम प्रवेशद्वार
यूनाइटेड किंगडम के घटक देश और आयरलैंड का मानचित्र

यूनाइटेड किंगडम में विधायी शक्तियों का अवक्रमण, हमें, ब्रिटिश संसद के अलावा स्तापित अन्य विधायी "सांसदों" के रूप में दीखता है, जिनपर अपने नियत क्षेत्र के सम्बन्ध में कुछ विधान पारित करने का विशेषाधिकार ब्रिटिश संसद द्वारा प्रदान किया गया है। हालाँकि, यूनाइटेड किंगडम में सर्वोच्च विधानाधिकार, लंदन-स्थित ब्रिटिश संसद को है, परंतु यूनाइटेड किंगडम के विभिन्न संघटक देशों:स्कॉटलैंड, उत्तरी आयरलैंड, वेल्स तथा लंदन क्षेत्र के लिए भी अनुक्रमित संसदों को स्थापित किया गया है, जिन्हें, संबंधित उपराष्ट्रीय इकाइयों के संदर्भ में सीमित विधानाधिकार प्रदान किया गया है, परंतु इस कारणवश संघीय या महासंघिया ढाँचे के विधानसभाओं के रूप में नहीं देखना चाहिए, ये केवल अनुक्रमित संसद हैं, और इनके द्वारा पारित किसी भी विधान को राष्ट्रीय संसद स्व-इच्छानुसार, कभी भी, पलट सकती है।

न्यागत सदनों की विधायी शक्तियां[संपादित करें]

स्कॉटिश संसद, स्कॉटलैंड की राष्ट्रीय विधायिका
बेलफ़ास्ट, स्टोरमॉन्ट में उत्तरी आयरलैंड का संसद भवन

लंदन-स्थित ब्रिटिश संसद, सरकार और साँझा-राजमुकुट के अधीन होने के बावजूद, उत्तरी आयरलैंड, स्कॉटलैंड और वेल्स प्रत्येक के अपने स्वयं के सरकारें या कार्यपालिकाएं हैं, जो प्रथम मंत्री और मंत्रिमंडल समेत एक न्यागत विधायिका के नेतृत्व में कार्य करते हैं। इन सांसदों और सरकारों के पास अपने क्षेत्र से जुड़े मामलो पर कुछ विधायी अधिकार है। बहरहाल, ये तमाम विधायिकाएँ बराबर स्तर की शाक्तियां नहीं रखती हैं:

स्कॉटलैंड[संपादित करें]

स्कॉटलैंड की सरकार और संसद को स्कॉटलैंड से जुड़े ऐसे किसी भी मामले में व्यापक अधिकार हैं जो की विशिष्ट रूप से ब्रिटिश संसद के लिए 'आरक्षित' नहीं है: अतः शिक्षा, स्वास्थ्य सेवा, सकॉटियाई विधि और स्थानीय प्रशासन शामिल हैं।[1] 2007 के चुनावों में अपनी जीत के बाद, स्कॉटिश इंडिपेंडेंस पार्टी और स्कॉटिश नेशनल पार्टी ने अल्पमत सरकार का गठन किया जिसके नेता थे, एलेक्स सैलमोंड, जो स्कॉट्लैंड के प्रथम मंत्री बने। [2]

वेल्स[संपादित करें]

वेल्श विधायी सरकार और राष्ट्रिय सभा को स्कॉटलैंड की संसद के मुक़ाबले सीमित अधिकारें हैं,[3] हलाँकि वेल्स सरकार अधिनियम, 2006 के पारित होने के बाद, विधानसभा विधान योग्यता आदेश द्वारा अब कुछ मामलों में कार्य कर सकती है।[4] वर्तमान वेल्श विधायी सरकार का 2007 के चुनाव के कई हफ्तों के बाद गठन किया गया था, अल्पसंख्यक प्रशासन की संक्षिप्त अवधि के बाद, जब प्लेड कैमरी गठबंधन सरकार बनाने के लिए लेबर पार्टी में शामिल हुए। इसमें सबसे पहले प्रथम मंत्री रोड्री मॉर्गन बने.

उत्तरी आयरलैंड[संपादित करें]

उत्तरी आयरलैंड सरकार और सभा के पास स्कॉटलैंड में न्यागत जितनी शक्तियाँ है, अतः वह उत्तर आयरलैंड से जुड़े ऐसे किसी भी मामले में विधान पारित कर सकती है, जो ब्रिटिश संसद की आरक्षित सूचि में नहीं आते। उत्तरी आयरलैंड कार्यपालिका के वर्तमान प्रथम मंत्री पीटर रॉबिन्सन और प्रथम उप मंत्री मार्टीन मैकगुंइनेस (सिन् फेइन) के नेतृत्व में है।[5]

अवक्रमित सांसदों के अधिकारों की तुलना[संपादित करें]

इन सांसदों और सरकारों के पास अपने क्षेत्र से जुड़े मामलो पर कुछ विधायी अधिकार है मगर ये तमाम विधायिकाएँ बराबर स्तर की शाक्तियां नहीं रखती हैं, निम्न तालिका में जिन सभी विधायिकाओं को विभिन्न मामलों में विधान पारित करने के किस प्रकार के अधिकार हैं, उनका वर्णन किया गया है: कुछ विषयों पर इन विधायिकाओं के पास विशिष्ट अधिकार है, परंतु कुछ विषय ऐसे हैं, जिनपर केवल लंदन स्थित यूनाइटेड किंगडम की संसद ही विधान बना सकती हैं, इन्हें आरक्षित मामले कहा जाता है. इसके अलावा, कुछ मामलों में दोनों सांसदों को विधान पारित करने का अधिकार है, ये साझा विषयों की श्रेणी में आते हैं। निम्न तालिका को देखें:

विषय स्कॉटलैंड वेल्स उत्तरी आयरलैंड
कानून और व्यवस्था
न्याय विशिष्ट विशिष्ट
नागरिक कानून विशिष्ट विशिष्ट
आपराधिक कानून साझा विशिष्ट
वाहन लाइसेंस विशिष्ट
स्थानीय प्रशासन संगठन और वित्त विशिष्ट विशिष्ट विशिष्ट
चुनाव साझा साझा
नागरिक रजिस्टर विशिष्ट
पुलिस विशिष्ट विशिष्ट
जेल विशिष्ट विशिष्ट
अग्निशामन सेवाएं विशिष्ट विशिष्ट विशिष्ट
सामाजिक और स्वास्थ्य नीति
सार्वजनिक पेंशन (विकसित प्रशासन) साझा
पेंशन और बाल सहायता परित्यागित [6]
स्वास्थ्य सेवा विशिष्ट विशिष्ट विशिष्ट
सामाजिक सेवा (आवास और छात्र सहायता) विशिष्ट विशिष्ट विशिष्ट
सामाजिक कल्याण विशिष्ट विशिष्ट विशिष्ट
खाद्य सुरक्षा और मानक विशिष्ट विशिष्ट विशिष्ट
अर्थव्यवस्था, पर्यावरण और परिवहन
कराधान साझा साझा साझा
शहरी नियोजन विशिष्ट विशिष्ट विशिष्ट
पर्यावरण विशिष्ट विशिष्ट विशिष्ट
आवासन विशिष्ट विशिष्ट विशिष्ट
परिवहन साझा साझा साझा
आर्थिक विकास विशिष्ट विशिष्ट विशिष्ट
कृषि, वानिकी और मात्स्यिकी विशिष्ट विशिष्ट विशिष्ट
संस्कृति और शिक्षा
संस्कृति/भाषा विशिष्ट विशिष्ट विशिष्ट
प्राथमिक और माध्यमिक शिक्षा विशिष्ट विशिष्ट विशिष्ट
विश्वविद्यालय और व्यावसायिक शिक्षा विशिष्ट विशिष्ट विशिष्ट
खेल और मनोरंजन विशिष्ट विशिष्ट विशिष्ट
संसाधन और खर्च
निज कर संसाधन हाँ हाँ नहीं
ब्रिटेन सरकार द्वारा आवंटन बार्नेट फॉर्मूला बार्नेट फॉर्मूला बार्नेट फॉर्मूला
अन्य संसाधन सह-भुगतान (स्वास्थ्य और शिक्षा) सह-भुगतान (स्वास्थ्य और शिक्षा) सह-भुगतान (स्वास्थ्य और शिक्षा)
संसाधन 0% स्वयं के संसाधन 0% स्वयं के संसाधन 0% स्वयं के संसाधन
कुल सार्वजनिक खर्च के प्रतिशत के रूप में 63% 60% 50%

अवक्रमण व्यवस्था की आलोचना[संपादित करें]

इंग्लैंड, यूनाइटेड किंगडम का सबसे बड़ा देश है, और उसमें अलग से कोई भी न्यागत कार्यपालिका या विधायिका नहीं है, अतः वह सभी मुद्दों पर सीधे ब्रिटिश सरकार और संसद द्वारा प्रशासित और व्यवस्थित होता है। इस स्थिति ने यह प्रश्न भी खड़ा किया है कि उत्तरी आयरलैंड, स्कॉटलैंड और वेल्स के सांसद मतदान से इंग्लैंड से जुड़े मामलों को जो की न्यागत विधायिकाओं के नियंत्रण में आते हैं, को बिना जवाबदेही के कभी-कभी निर्णायक रूप से प्रभावित कर सकते हैं, इस चिंता को पश्चिम लोथियान प्रश्न कहा जाता है।[7][8]

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Scotland's Parliament - powers and structures". बीबीसी न्यूज़. 8 अप्रैल 1999. मूल से 18 फ़रवरी 2007 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 21 अक्टूबर 2008.
  2. "Salmond elected as first minister". बीबीसी न्यूज़. 16 मई 2007. मूल से 11 जनवरी 2009 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 21 अक्टूबर 2008.
  3. "Structure and powers of the Assembly". बीबीसी न्यूज़. 9 अप्रैल 1999. मूल से 7 फ़रवरी 2004 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 21 अक्टूबर 2008.
  4. "What powers does the Welsh Assembly have?". Guardian. 16 जुलाई 2007. मूल से 6 मई 2009 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 21 अक्टूबर 2008.
  5. "Devolved Government - Ministers and their departments". Northern Ireland Executive. मूल से 22 अगस्त 2007 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 17 अक्टूबर 2008.
  6. Understanding "parity": departmental briefing paper (PDF). Northern Ireland Assembly. मूल (PDF) से 6 अक्तूबर 2014 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 23 मई 2020.
  7. "Scots MPs attacked over fees vote". बीबीसी न्यूज़. 27 जनवरी 2004. मूल से 9 मार्च 2006 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 21 अक्टूबर 2008.
  8. "UK Politics: Talking Politics The West Lothian Question". बीबीसी न्यूज़. 1 जून 1998. मूल से 15 जनवरी 2009 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 21 अक्टूबर 2008.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]