बैटमैन वी सुपरमैन : डॉन ऑफ जस्टिस

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
बैटमैन वर्सेज सुपरमैन : डॉन ऑफ जस्टिस
100px
सिनेमाघर की छवि
निर्देशक जेक स्नीडर
निर्माता
लेखक
अभिनेता
संगीतकार
छायाकार लेरी फोंग
संपादक डेविड ब्रेन्नर
वितरक वार्नर ब्रोस
प्रदर्शन तिथि(याँ)
  • मार्च 25, 2016 (2016-03-25) (संयुक्त राष्ट्र अमेरिका)
समय सीमा 151 मिनट
देश संयुक्त राज्य अमेरिका
भाषा अंग्रेज़ी
लागत $25 करोड़ (₹1550 करोड़ रुपये)[1][2]
कुल कारोबार $5018 करोड़ (₹3111 अरब रुपये)[3]

बैटमैन वर्सेज सुपरमैन: डाॅन ऑफ जस्टिस (अंग्रेजी; Batman v Superman: Dawn of Justice) एक अमेरिकी फ़िल्म है, जिसका निर्देशन जेक स्नीडर ने किया है। यह बैटमैन और सुपरमैन नामक काल्पनिक किरदारों पर आधारित है। जिसकी कहानी क्रिस टेर्रियो एवं डेविड एस॰ गोयर ने लिखा है। इसमें मुख्य किरदारों में बेन एफ्लेक, हेनरी कैविल, एमी एडम्स, जेसी आईज़ेनबर्ग, डायने लेन, लाॅरेन्स फिश़बर्न, जेरेमी आयरन्स, और गैल गैडट आदि शामिल हैं।

सरांश[संपादित करें]

एक महानगर में सुपरमैन और जनरल ज़ॉड के बीच लड़ाई के अठारह महीने बाद, सुपरमैन एक विवादास्पद व्यक्ति बन गया है। अरबपति ब्रूस वेन, जिन्होंने बीस वर्षों के लिए गोथम सिटी में सतर्कतावादी बैटमैन के रूप में काम किया है, सुपरमैन को मानवता के लिए एक अलौकिक खतरे के रूप में देखता है। बैटमैन के न्याय के रूप को जानने के बाद, क्लार्क केंट (सुपरमैन की नागरिक पहचान) उसे डेली प्लैनेट के लेखों के माध्यम से उजागर करना चाहता है। वेन को पता चलता है कि रूसी हथियार तस्कर अनातोली कनीज़ेव लेक्सकॉर्प मोगुल लेक्स लूथर से संपर्क कर रहा है। इस बीच, लूथर असफल रूप से सीनेटर जून फिंच को मनाने की कोशिश करता है कि वह ज़ॉड की टेररफॉर्मिंग कोशिश के बाद हिंद महासागर से पुनर्प्राप्त किए गए क्रिप्टोनाइट को आयात करने की अनुमति दे, दावा करता है कि वह क्रिप्टोनियन और मेटाहुमन खतरों के खिलाफ एक निवारक के रूप में इसे बनाए रखना चाहता है। वह इसके बजाय फिंच के अधीनस्थ के साथ वैकल्पिक योजना बनाता है और ज़ोड के शरीर और क्रिप्टोनियन स्काउट जहाज तक पहुंच प्राप्त करता है।

ब्रूस कंपनी के मेनफ्रेम से एन्क्रिप्टेड डेटा चोरी करने के लिए लेक्सकॉर्प में एक पर्व में भाग लेता है, लेकिन उसने डायना प्रिंस नामक एक पुरातनपंथी डीलर द्वारा उससे लिया है वह अंत: ब्रूस को वापस कर देती है जब वह जानकारी तक पहुंचने में असमर्थ होती है। ड्राइव को डिक्रिप्ट करते समय, ब्रूस एक पोस्ट-एपोकैलिक दुनिया का सपना देखता है जहां वह एक दुष्ट सुपरमैन के खिलाफ विद्रोहियों के एक समूह का नेतृत्व करता है। वह एक पोर्टल के माध्यम से प्रकट होने वाले एक अज्ञात व्यक्ति द्वारा अपने सपने से जागृत होता है, जो उसे भविष्य में लोइस लेन की महत्वपूर्ण भूमिका के बारे में चेतावनी देता है, और उसे गायब होने से पहले "दूसरों" को खोजने का आग्रह करता है। ड्राइव को पूरी तरह से डिक्रिप्ट करने पर, वेन दुनिया भर के कई मेटाहुमन व्यक्तियों पर लूथर की फाइलों को हटा देता है। उनमें से एक खुद प्रिंसेस डायना हैं, जिन्हें प्रथम विश्व युद्ध के दौरान ली गई एक तस्वीर में दिखाया गया है। वेन ने अल्फ्रेड पेनवर्थ से स्वीकार किया कि वह इसे हथियार बनाने के लिए क्रिप्टोनाइट चोरी करने की योजना बना रहा है, क्या सुपरमैन से लड़ने के लिए यह आवश्यक हो जाना चाहिए।

एक कांग्रेस की सुनवाई में, जैसा कि फिंच ने अपने कार्यों की वैधता पर सुपरमैन से सवाल किया, लूथर द्वारा लूटा गया एक बम बंद हो जाता है और उपस्थित सभी को मार देता है लेकिन सुपरमैन। यह मानते हुए कि उन्हें बम का पता लगाना चाहिए था, और उन्हें बचाने में उनकी विफलता से निराश सुपरमैन आत्म-निर्वासित निर्वासन में चला गया। बैटमैन लेक्सकॉर्प में घुस जाता है और क्रिप्टोनाइट चोरी कर लेता है। सुपरमैन से युद्ध करने की तैयारी में, वह एक संचालित एक्सोस्केलेटन बनाता है, एक क्रिप्टोनाइट ग्रेनेड लॉन्चर बनाता है, और एक क्रिप्टोनाइट-इत्तला दे दी जाती है। इस बीच, लूथर क्रिप्टोनियन जहाज में प्रवेश करता है और पूरी दुनिया से संचित एक विशाल प्रौद्योगिकी डेटाबेस तक पहुँचता है।

सुपरमैन को निर्वासन से बाहर लाने के लिए, लूथर ने लोइस और मार्था केंट, क्लार्क की दत्तक मां का अपहरण कर लिया। लेक्स लेक्सकॉर्प भवन से लोइस को फेंक देता है, लेकिन सुपरमैन जल्दी से उसे बचाता है और लूथर से भिड़ जाता है, जो सुपरमैन को बताता है कि उसने अपने आपसी अविश्वास को खत्म करके सुपरमैन और बैटमैन को एक दूसरे के खिलाफ हेरफेर किया था। लूथर मांग करता है कि मार्था के जीवन के बदले सुपरमैन बैटमैन को मार डाले। सुपरमैन बैटमैन को स्थिति समझाने की कोशिश करता है, लेकिन इसके बजाय बैटमैन सुपरमैन पर हमला करता है और अंतः एक क्रिप्टोनाइट गैस की सहायता से उसे अपने अधीन कर लेता है। इससे पहले कि बैटमैन सुपरमैन को भाले से मार सके, सुपरमैन बैटमैन से मार्था को बचाने का आग्रह करता है, जिसका नाम बैटमैन की मां के साथ भी साझा किया जाता है, जिससे उसे एलिस के आने और समझाने का काफी समय हो जाता है। एहसास हुआ कि वो कितना गिर गया था वह एक निर्दोष को दोषी मान रहा था ये देख कर पश्ताने लगता है , लकिन अब सारी दुश्मनी ख़तम हो जाती है बैटमैन और सुपरमैन के बीच अब दोस्ती जैसा रिश्ता बनता है और बैटमैन मार्था को बचाता है , जबकि सुपरमैन लूथर के स्काउट जहाज पर उसका सामना करता है।
लूथर अपनी बैकअप योजना को अंजाम देता है, जोड के शरीर और अपने स्वयं के रक्त से डीएनए के साथ आनुवंशिक रूप से इंजीनियर राक्षस को बनाता है। वो राक्षस पूरे महानगर में तवाही मचाता है सुपरमैन और बैटमैन उसको रोकने की पूरी कोशिश करते है लकीन उसको हराना मुश्किल हो रहा होता है , सुपरमैन उसको अंतरिक्ष में लेजाता है ताकि महानगर को बचाया जा सके पर सरकार उस पर परमाणु हमला करने का आदेश देती है अंतरिक्ष में परमाणु मिसाइल से उस पर हमला किया जाता है पर उसको कुछ नहीं होता अब डायना प्रिंस अप्रत्याशित रूप से इस लड़ाई के बीच में आती हैं और अपने मिथाहुमन स्वभाव का खुलासा करते हुए, वह जीव को खत्म करने के लिए बैटमैन और सुपरमैन के साथ सेना में शामिल हो जाता है। जब वे सभी बाहर हो जाते हैं, तो सुपरमैन क्रिप्टोनाइट की अपनी भेद्यता का एहसास करता है, उसको पता चलता है कि उस राक्षस का डी एन ए और उसका डी एन ए एक जैसा है, इसे मारने के लिए भाला को पुनः प्राप्त करता है। भाले से उसको मारने के बाद, वह राक्षस अपने अंतिम क्षणों में सुपरमैन को मार देता है, सुपरमैन जो खुद क्रिप्टोनाइट के संपर्क में आने से कमजोर हो गया था आखिर उसकी मौत हो जाती है।

लूथर को गिरफ्तार कर लिया गया और बैटमैन उस से उसके दोषों के बारे में पूछता है , लूथर को डराता है, लूथर ने दावा किया कि सुपरमैन की मौत ने दुनिया को शक्तिशाली विदेशी खतरों के प्रति संवेदनशील बना दिया है। महानगर में सुपरमैन के लिए एक स्मारक बनाया जाता है। क्लार्क को मृत घोषित कर दिया गया है, जिसमें ब्रूस वेन और डायना प्रिंस सहित कई दोस्त और परिवार के सदस्य स्मॉलविले में उनके अंतिम संस्कार में शामिल होते है। मार्था लोइस को एक लिफाफा देता है, जिसमें क्लार्क से सगाई की अंगूठी होती है। अंतिम संस्कार के बाद, ब्रूस ने डायना के प्रति अपना पछतावा व्यक्त करता है कि कैसे वह सुपरमैन को बचाने में विफल रहा। वह उसे बताती है कि वह सुपरमैन की अनुपस्थिति में दुनिया की रक्षा करने में मदद करने के लिए, लुथोर की फाइलों से शुरू होने वाली, मेटाह्यूमन्स की एक टीम बनाने की योजना बना रही है। उनके जाने के बाद, क्लार्क के ताबूत में गंदगी जमा होती दिखती है।

कलाकार[संपादित करें]

निर्माण[संपादित करें]

विकास[संपादित करें]

जून 2013 को वर्नर ब्रोस ने यह बताया कि निर्देशक जेक स्नीडर मैन ऑफ स्टील के दूसरे भाग में कार्य कर रहे हैं। इसके बाद इसने बताया कि यह हो सकता है कि 2015 में ही यह फिल्म प्रदर्शित हो। जेक स्नीडर ने इसी उसी महीने इस बात को माना कि इस फिल्म में सुपरमैन और बैटमैन दोनों होंगे और इसमें वे पहली बार एक साथ मिलेंगे। जेक स्नीडर और गोयर ने मिल कर यह कहानी लिखी है। जेक स्नीडर के अनुसार यह कहानी उन्हें द डार्क नाइट रिटर्न नामक कॉमिक पढ़ने के बाद आया।

नवम्बर 2013 को स्नीडर ने बताया कि यह फिल्म उपन्यास पर आधारित नहीं है। हमें इस फिल्म के लिए दूसरे सुपरमैन की आवश्यकता है। जहाँ बैटमैन रहता है, वहाँ कई समय के बाद अब सुपरमैन भी रहता है। इस फिल्म का नाम आधिकारिक रूप से मई 2014 को बताया गया था। स्नीडर के अनुसार इसके नाम में "व" का उपयोग इसलिए किया गया है, कि इससे वर्सेस शब्द को और भी छोटा करके और भी अच्छा नाम दिया जा सके। हेनरी ने कहा कि इसे सुपरमैन का अगला भाग नहीं कहा जा सकता है क्योंकि यह बैटमैन और सुपरमैन दोनों का ही एक अलग कहानी है।

प्रदर्शन[संपादित करें]

जनवरी 2014 में वर्नर ब्रोस ने इसके प्रदर्शन तिथि को 17 जुलाई 2015 से बदलकर 6 मई 2016 कर दिया। यह समय फिल्म के निर्माताओं को इसके कहानी और अन्य चीजों को ठीक करने के लिए दिया गया था। बाद में प्रदर्शन का दिन फिर से बदला गया और यह अगस्त 2014 में 6 मई 2016 से बदलकर इसे 25 मार्च 2016 कर दिया गया। यह अंतिम बदलाव था। इसके बाद इस तिथि में कोई परिवर्तन नहीं किया गया।[4]

इस फिल्म का पहला प्रसारण मेक्सिको शहर में 19 मार्च 2016 को हुआ था। उसके बाद 20 मार्च को न्यू यॉर्क में हुआ। ब्रसेल्स में हुए हमले के बाद लंदन में हो रहे आयोजन को वर्नर ब्रोस ने रद्द कर दिया। यह फिल्म इसके बाद कई देशों में 25 मार्च को प्रदर्शित किया गया।

प्रचार[संपादित करें]

सेन डिएगो में बैटमैन और सुपरमैन के कपड़े

इस फिल्म के प्रचार के लिए $16.5 करोड़ डॉलर का खर्चा किया गया था।[5] इस फिल्म की झलक को 20 अप्रैल 2015 में दिखाने के लिए कुछ सिनेमाघरों को चुना गया था।[6][7] लेकिन उसके कुछ दिन पहले ही 16 अप्रैल को यह वीडियो इंटरनेट पर मिलने लगा।[8] इसके कुछ ही घंटे बाद स्नीडर ने इस वीडियो को आधिकारिक रूप से ट्विटर में डाल दिया।[9] इसके बाद लोगों कि मिली जुली प्रतिक्रिया मिली।[10][11]

कमाई[संपादित करें]

यह फिल्म को जितना कमाई करना चाहिए था या जितनी उम्मीद कर रहे थे।[12] पहले दिन उससे काफी नीचे रहा।[13] हालांकि इसे केवल उत्तर अमेरिका में ही $16.6 करोड़ डॉलर का लाभ हुआ जो हेरी पॉटर के अंतिम भाग $16.9 करोड़ से थोड़ा पीछे है। लेकिन बेटमैन के पहले दिन के कमाई $16 करोड़ डॉलर से काफी आगे है।[14] यह चौथा फिल्म है, जिसे पूरी दुनिया में प्रदर्शित करने पर $40 करोड़ डॉलर मिले[15]

प्रतिक्रिया[संपादित करें]

रोटेन टोमेटो ने इस फिल्म को 286 समीक्षा को देखते हुए 10 में से 5 सितारे दिये। इसने कहा कि यह कहानी बहुत शक्तिशाली है और उत्तर अमेरिका के लिए आदर्श नायक भी है।[16] मेटाक्रिटिक ने इसे एक सामान्य फिल्म के रूप में 100 में से केवल 44 अंक दिये।[17] वाल स्ट्रीट जर्नल ने जो इसकी समीक्षा की है वह पूरी तरह से नकारात्मक ही है। बिजनेस इनसाइडर ने भी इसे बेकार कहा।[18] न्यूज़वीक के भी समीक्षा में इसे पूरा ही कहा गया है।[19]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. McClintock, Pamela (March 3, 2016). "'Batman v Superman: Dawn of Justice' Could Soar to $140M Debut". The Hollywood Reporter. अभिगमन तिथि March 3, 2016.
  2. Fritz, Ben (March 10, 2016). "The Great Comic-Book Movie Debate". Wall Street Journal. अभिगमन तिथि March 12, 2016.
  3. "Batman v Superman: Dawn of Justice (2016)". Box Office Mojo. अभिगमन तिथि March 29, 2016.
  4. Giardina, Carolyn (December 17, 2015). "'The Hateful Eight': Meeting the Challenge of a 70mm Roadshow Release". The Hollywood Reporter. अभिगमन तिथि December 18, 2015.
  5. Anthony D'Alessandro (March 28, 2016). "How 'Batman V Superman' Will Turn A Profit Despite Critical Kryptonite". Deadline.com. अभिगमन तिथि March 29, 2016.
  6. Acuna, Kirsten (July 27, 2014). "'Batman V Superman' Teaser Trailer". Business Insider. अभिगमन तिथि December 1, 2015.
  7. Acuna, Kirsten (April 15, 2015). "'Batman V Superman' trailer in theaters". Business Insider. अभिगमन तिथि December 1, 2015.
  8. Acuna, Kirsten (April 16, 2015). "'Batman V Superman' trailer leaks online". Business Insider. अभिगमन तिथि December 1, 2015.
  9. Acuna, Kirsten (April 17, 2015). "'Batman V Superman' official teaser trailer". Business Insider. अभिगमन तिथि December 1, 2015.
  10. "'Batman v Superman' trailer Comic-Con". Business Insider. July 11, 2015. अभिगमन तिथि December 1, 2015.
  11. Hughes, Mark. "See The New 'Batman V Superman' Footage From 'Gotham'". Forbes.
  12. Brent Lang (March 28, 2016). "Box Office: 'Batman v Superman' Debuts Lower Than Projected With $166.1 Million". Variety. अभिगमन तिथि March 28, 2016.
  13. Brevet, Brad (March 27, 2016). "'Batman v Superman' Dominates the Box Office, Opening With $420 Million Worldwide". Box Office Mojo. अभिगमन तिथि March 28, 2016.
  14. "WORLDWIDE OPENINGS". Box Office Mojo. अभिगमन तिथि March 27, 2016.
  15. Nancy Tartaglione (March 28, 2016). "'Batman V Superman' Lassoes $254M Offshore For Biggest Superhero & March International Opening Ever – Final". Deadline. अभिगमन तिथि March 29, 2016.
  16. "Batman v Superman: Dawn of Justice (2016)". Rotten Tomatoes. अभिगमन तिथि March 26, 2016.
  17. "Batman v Superman: Dawn of Justice reviews". Metacritic. अभिगमन तिथि March 28, 2016.
  18. "'Batman v Superman': What Critics Are Saying". The Wall Street Journal. अभिगमन तिथि March 23, 2016.
      "'Batman v Superman' could lose a lot of money based on its bad reviews, according to a box office expert". Business Insider. अभिगमन तिथि March 23, 2016.
  19. http://www.newsweek.com/batman-v-superman-sets-box-office-record-despite-poor-reviews-441169

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]