सुसाइड स्क़्वाड (फ़िल्म)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
सुसाइड स्क़्वाड
Official poster
Theatrical release poster
निर्देशक डेविड ऐयेर
निर्माता
लेखक डेविड ऐयेर
आधारित सभी पात्र डीसी काॅमिक्स
अभिनेता
संगीतकार स्टीवन प्राइस
छायाकार रोमन वास्यानोव[1]
संपादक जाॅन गिलराॅय
स्टूडियो
वितरक वाॅर्नर ब्राॅस. पिक्चर्स
प्रदर्शन तिथि(याँ)
  • अगस्त 1, 2016 (2016-08-01) (Beacon Theatre)
  • अगस्त 5, 2016 (2016-08-05) (United States)
समय सीमा १२३ minutes[2]
देश संयुक्त राष्ट्र
भाषा अंग्रेजी
लागत $१७५ करोड़ million[3]
कुल कारोबार $२९४.४ million[4]

सुसाइड सक़्वाड (अंग्रेजी; Suicide Squad) वर्ष २०१६ की अमेरिकी सुपरहीरो फ़िल्म है जो डीसी काॅमिक्स के खलनायकों के दल पर रखे समान नाम पर ही आधारित है। डीसी के विस्तृत सृष्टि की यह बतौर तीसरा संस्करण है, वहीं फ़िल्म का लेखन और निर्देशन डेविड ऐयेर द्वारा किया गया है, तथा फ़िल्म में कई नामी अदाकारों जैसे विल स्माइथ, जैरेड लेटो, मार्गोट राॅबी, जाॅयल किनामैन, वियोला डेविस, जय काॅर्टनी, जय हेर्नैन्डेज़, एडेवैल एकिनुये-एगबैज, इके बारिनहाॅल्तज़, स्काॅट इस्टवुड एवं कारा डेलेविंग्ने आदि को शामिल किया गया है। फ़िल्म सुसाइड सक़्वाड की कहानी अनुसार, एक खुफिया सरकारी एजेंसी की प्रमुख एमाण्डा वैलेर के नेतृत्व में कुछ कैदी सुपरविलेनों को एक घातक व खतरनाक अभियान के लिए बहाल करती है और एक भयानक आशंका से दुनिया बचाई जाती है, जो बतौर उनको सजा सुनाए जाने बदले यह अवसर मिलता है। फरवरी २००९ से ही, सुसाइड सक्वाड के विकास का काम वाॅर्नर ब्राॅस. पिक्चर्स जारी कर चुकी थी। ऐयेर को भी सितंबर २०१४ में फ़िल्म लेखन और निर्देशन के लिए नियुक्त कर लिया गया, तथा अक्टूबर से, कास्टिंग प्रक्रिया आरंभ की गई। प्रमुख फोटोग्राफी की शुरुआत अप्रैल १३, २०१५ में, टोरांटो, ऑन्टैरियो, कनाडा से हुई जिसमें अतिरिक्त फ़िल्मांकन के लिए शिकागो, इलिनोइस को चुना गया और अगस्त में जाकर समाप्त किया गया।

सुसाइड सक़्वाड का प्रिमियर न्यू याॅर्क सिटी में अगस्त १, २०१६, को किया गया और अगस्त ५, २०१६ को थियटरों, में 2डी, 3डी तथा आईमैक्स 3डी में प्रदर्शित किया गया। फ़िल्म ने $२६७ करोड़ से ज्यादा का व्यवसाय भी किया। फ़िल्म के प्रतिक्रिया पर समीक्षकों ने काफी नकारात्मकता राय दी, जहाँ आलोचकों ने फ़िल्म का निर्देशन व संपादन काफी अव्यवस्थित लगा, पटकथा में भी गड़बड़ी देखी गई, और पात्रों के विस्तार में भी बारीकी नहीं रखी गई, हालाँकि अभिनय प्रदर्शन एवं वर्धित हास्य को लेकर पिछली डीसी के विस्तृत सृष्टि की फ़िल्मों में काफी सराहनीय प्रशंसा की गई।

सारांश[संपादित करें]

भूमिकाएँ[संपादित करें]

  • विल स्माइथ - फ्लाॅयड लाॅटन/डेडशाॅट:[4] एक कुशल निशानेबाज और हत्यारा।[5][6] जो दिन को एक भाड़े का हत्यारा है और रात को एक बेचैन पिता, डेडशाॅट के रूप में वह एक लड़ाकू अपराधी है जिसे शिकार में आनंद आता है, मगर अपनी जवान बेटी के लिए वह कुछ भलाई के काम भी चाहता है।[7]
  • जैरेड लेटो - जोकर : एक खतरनाक मनोरोगी सुपरविलेन।[5][6] लेटो अपनी भूमिका का वर्णन कि "शेक्सपियेराना अंदाज" और एक "खूबसूरत मुसीबत वाले पात्र" से कराते हैं; [8] बतौर खलनायक के चरितार्थ पर वह कहते हैं "मैं लगभग इसमें पूरी तरह डूब चुका था। लेकिन यह एक प्रकार से अनूठा अवसर था, फिर इसके अलावा कुछ और करने की मैं सोच नहीं सकता था। मनोवैज्ञानिक खेल खेलते हुए, यह बहुत मजेदार अनुभव था। मगर उस वक्त भी उनके लिए काफी यह तकलीफदेह भरा था।" लेटो पूरे फ़िल्म के दौरान तक अपने किरदार से नहीं उबरे थे, जब तक वह स्माइथ से मिलकर इस बारे में बात ना की हो। रोल की पूर्व तैयारी के लिए, लेटो अधिकांश वक्त एकांत में गुजारा, १९२० के दशक के गोस्पेल संगीत (ईसा मसीह के सुसमाचार) को सुना—उनके अनुभव पर यह टिप्पणी करते हैं "जोकर के ख्यालात औरों की तुलना में बेहद पुराने हैं"—और शैमिनिज्म से संबंधित साहित्यों को भी पढ़ा। अपने चरित्र की उपस्थिति को प्रभावी दिखाने के लिए उन्होंने मैक्सिकन कार्टेल बाॅस एवं अलेजैंद्रो जोदोरोवस्की के हाव-भाव को अपनाया।[9] लेटो के बयानात कि उन्होंने डाॅक्टरों से इस विषय पर विमर्श किया एवं मनोरोगियों के बीच समय भी व्यतीत किया ताकि वह अपने रोल की भलीभाँति तैयारी कर सकें।

निर्माण[संपादित करें]

विकास[संपादित करें]

कास्टिंग[संपादित करें]

फ़िल्मांकन[संपादित करें]

फ़िल्मांकन का आरंभ अप्रैल १३, २०१५ से किया गया।[54][55] वहीं इस अप्रैल २६ व २७ को, फ़िल्मांकन के लिए द हाई स्टीकहाउस की जगह को रखा गया।[56] फ़िल्म में मौजूद "बर्फिले तूफान" वाले दृश्य को अप्रैल २९ में एडलैयडी सेंट. और चिंग लैन में फ़िल्माया गया।[57] मई ५ को, कुछ विशाल दृश्यों के लिए टोरांटो के डाउनटाउन बाद योन्गे और ड्युनडास सक्वाएर में भी फ़िल्मांकन किया गया। वहीं रात को फ़िल्मांकन दरम्यान कुछ निजी वजहों कई सड़क चिन्हों को हटाया गया था।[58] प्रमुख फोटोग्राफी को अगस्त २०१५ में लपेटते हुए आखिर में शिकागो स्थित इलिनोइस में भी अतिरिक्त फ़िल्मांकन किया गया।[59][60] ऐयेर जून २४, २०१६ तक फ़िल्मांकन पूर्ण होने तक पुष्टि कर चुके थे।[61] और इसकी पुष्टि ज़ैक स्नायडर ने द फ्लैश के दृश्य को फ़िल्मांकन करने बाद ही किया। [62]

संगीत[संपादित करें]

मार्केटिंग[संपादित करें]

प्रदर्शन[संपादित करें]

बाॅक्स ऑफिस[संपादित करें]

उत्तरी अमेरिका[संपादित करें]

उत्तरी अमेरिका के बाहरी प्रदेश[संपादित करें]

आलोचनात्मक प्रतिक्रिया[संपादित करें]

पुरस्कार[संपादित करें]

सिक्विल[संपादित करें]

मार्च २०१६ में, वाॅर्नर ब्राॅस. द्वारा यह घोषणा हुई वे ऐयेर तथा स्माइथ के साथ आगामी सिक्विल में वापसी करेंगे, जब २०१७ में शूटिंग होगी।[113][114]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Suicide Squad Begins Filming". Collider. http://collider.com/suicide-squad-begins-filming/. 
  2. सन्दर्भ त्रुटि: <ref> का गलत प्रयोग; Runtime नाम के संदर्भ में जानकारी नहीं है।
  3. Rottenberg, Josh (August 1, 2016). "The pressures behind 'Suicide Squad,' the DC Comics movie that Warner Bros. needs to work, and work big". Los Angeles Times. http://www.latimes.com/entertainment/movies/la-ca-mn-suicide-squad-comic-con-feature-20160719-snap-story.html?utm_source=dlvr.it&utm_medium=twitter. अभिगमन तिथि: August 1, 2016. 
  4. "Suicide Squad (2016)". Box Office Mojo. http://www.boxofficemojo.com/movies/?id=dc2016.htm. अभिगमन तिथि: August 10, 2016. 

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]